ekterya.com

बॉक्स कछुए की देखभाल कैसे करें

बॉक्स कछुए भूमि कछुए हैं जो पूरी तरह से अपने खोल को बंद कर सकते हैं। वे छोटे स्वतंत्र और आकर्षक प्राणी हैं जो केवल वयस्क या बहुत ज़िम्मेदार बच्चों के लिए देखभाल करनी चाहिए। इसका कारण यह है कि उनकी जरुरतें बहुत जटिल हैं- इसके अतिरिक्त, सरीसृप होने के नाते, वे पिल्ले या बिल्ली के बच्चे के विपरीत, उनसे बातचीत करने या उनको प्रसन्न नहीं करना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप इस खांसीदार और आकर्षक छोटे प्राणी को घर लेना चाहते हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए कि सर्वोत्तम संभव देखभाल कैसे प्रदान करें। ऐसा करने के लिए, चरण 1 से प्रारंभ करें

चरणों

भाग 1

एक बॉक्स कछुए प्राप्त करें
आपकी बॉक्स कछुए चरण 1 के लिए शीर्षक वाली छवि
1
स्थानीय कछुए बचाव समूह में अपने कछुए की तलाश करें या एक सरीसृप सुरक्षात्मक समाज में देखें। अपने क्षेत्र में इन संगठनों में से एक है या अपने क्षेत्र में विश्वविद्यालयों के जीव विज्ञान के संकाय में पता लगाने के लिए इंटरनेट पर खोजें। वहाँ है बहुत परित्यक्त सरीसृपों को एक अच्छा घर की जरूरत है जानवरों के भंडार का समर्थन न करें, खासकर जब कुछ दुकानों में अवैध शिकार से कछुए मिलते हैं जो दलदलों या अन्य कछुए के निवास स्थान में बढ़ते हैं।
  • पालतू पशु स्टोर हमेशा अपने प्राकृतिक निवास से कब्जा कछुए बेचते हैं, इसलिए प्रतिष्ठित वेबसाइटों पर प्रजनकों और विक्रेताओं की तलाश करना सबसे अच्छा है एक अन्य विकल्प बचाव संगठनों को देखने के लिए है जो गोद लेने के लिए कछुओं का उपयोग करते हैं।
  • आपकी बॉक्स कछुए चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    एक अच्छा सरीसृप विशेषज्ञ पशु चिकित्सक की तलाश करें ऐसा करने के लिए, सरीसृप संरक्षण समाजों में या इंटरनेट पर पता करें ज्यादातर पशु चिकित्सकों को सरीसृप या अन्य "विदेशी जानवरों" के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है क्योंकि वे मुख्य रूप से स्तनधारियों के इलाज के लिए तैयार हैं। सामान्य पशु चिकित्सकों के साथ परामर्श से बचें, जब आपकी कछुए बीमार हो जाती है कुत्तों और बिल्लियों एक औसत पशुचिकित्सक के "दिन की रोटी" हैं दूसरी ओर, पशु चिकित्सकों, जो सरीसृप के विशेषज्ञ हैं, उन्हें "प्यार के काम" के भाग के रूप में अपना अनुभव हासिल कर लिया है और सोने में उनके वजन के लायक हैं। साल में एक बार अपने पशुचिकित्सा पर जाएं, चाहे आपका पालतू स्वस्थ या बीमार हो।
  • आपकी बॉक्स कछुए चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    तय करें कि आप अपने कछुए को अंदर या बाहर रखना चाहते हैं दोनों विकल्पों में उनके लाभ हैं यदि आप इसे अपने घर के अंदर उठाते हैं, तो आप इसे एक बड़े गिलास मछलीघर में रख सकते हैं जो बनाए रखने में आसान हो सकता है। यदि आप इसे बाहर रख देते हैं, तो आपको एक बड़े लकड़ी के बाड़े का निर्माण करना होगा (या एक खरीदना)। ध्यान रखें कि इसे ध्यान में रखना आसान है क्योंकि आपको बाहर जाने या तापमान, अन्य प्राणियों या ऐसे तत्वों के बारे में चिंतित नहीं करना होगा जो आपके कछुए को प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि, कछुओं को बाहर होने के लिए उपयोग किया जाता है और यदि वे सड़क पर रहते हैं तो उन्हें बहुत खुशी होगी।
  • यहां तक ​​कि अगर आप बाहर अपने कछुए उठाने का फैसला, आपको उसे अपने बगीचे के माध्यम से मुक्त रूप से चलने नहीं देना चाहिए, क्योंकि वह बहुत खतरनाक है और अन्य जानवरों के हमलों की संभावना होगी।
  • भाग 2

    अपने कछुए के लिए एक घर बनाएं
    आपकी बॉक्स कछुए चरण 4 के लिए शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने कछुए के लिए एक आउटडोर बाड़े बनाओ एक बॉक्स कछुए के लिए कम से कम 1.8 मी (4 फीट तक 6 फीट तक) की दीवार पर 1.2 मीटर का निर्माण करें और अगर आपके पास अधिक कछुए हों तो बड़ा करें चिकनी किनारों के साथ लकड़ी के बोर्ड का उपयोग करें 30 सेमी (12 इंच) चौड़ा प्रत्येक कोने पर, त्रिकोणीय लकड़ी का एक टुकड़ा संलग्न करें जो प्रत्येक पक्ष को जोड़ता है। इससे दीवारों को अधिक स्थिरता मिलेगी और कछुए को कूदने से रोकने के लिए एक बढ़त बनाएगी, क्योंकि वे हमेशा कोनों के चारों ओर कूदने की कोशिश करते हैं।
  • आपकी बॉक्स कछुए चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    इसके बजाय, अपने कछुए के अंदर एक बाड़े बनाने की संभावना पर विचार करें। यदि आप ग्लास मछलीघर चुनते हैं, तो कम से कम 150 एल (40 गैलन) क्षमता का एक मछलीघर खरीद लें। आप एक प्लाईवुड या ठोस पिंजरे भी बना सकते हैं। दीवारों को काफी अधिक होना चाहिए ताकि कछुए से बच न जाए। यदि वे पर्याप्त उच्च (कम से कम 60 सेमी, जो कि 2 फीट है), तो आपको अब ढक्कन की आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर आपके पास ढक्कन है, तो सुनिश्चित करें कि पर्याप्त वेंटिलेशन है ताकि कछुए साँस ले सकें। एक गिलास मछलीघर के बजाय, आप रबरमॉड टब के लिए भी विकल्प चुन सकते हैं। क्योंकि उनके किनारों गहरे हैं ये टब और लकड़ी के बक्से में बेहतर हैं, तो अपनी कछुआ डर नहीं होगा या विभिन्न गतिविधियों उस कमरे जिसमें यह स्थित है में किया जा सकता है की वजह से तनाव होगा।
  • पिंजरे के नीचे, रेत, कीचड़ या लकड़ी की लकड़ी के छल्ले को पीट के साथ मिलाएं। इसे गीला सब्सट्रेट कहा जाता है यदि सब्सट्रेट सूखा है, तो आपके गरीब कछुए की त्वचा दरार कर सकती है।
  • पिंजरे के किनारे पर स्थित एक प्रतिक्षेपक के साथ 75-100 वाट गरमागरम बल्ब रखें, चूंकि कछुए को गर्म रहने के लिए प्रकाश की आवश्यकता होती है। यदि आपका कक्ष सामान्यतः 24-27 डिग्री सेल्सियस (75-80 डिग्री फारेनहाइट) पर है, तो आपको प्रकाश बल्ब की जरूरत नहीं है, लेकिन आपको पिंजरे को एक खिड़की के पास रखा जाना चाहिए ताकि कछुए को कम से कम 2-6 घंटे के लिए सूर्य के प्रकाश प्राप्त हो। दिन, ध्यान से बचने के लिए नहीं।
  • टैंक लकड़ी के बाड़ों से साफ करने के लिए कठिन हैं, इसलिए ऐसा करते समय सावधान रहें।
  • आपकी बॉक्स कछुए चरण 6 के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    सही सब्सट्रेट प्राप्त करें सब्सट्रेट बाड़े के नीचे होना चाहिए और आपकी कछुए को नमी से मुहैया कराना चाहिए और इसकी आवश्यकता होगी। सड़क पर पाला कछुए के लिए, कंबल और चादरें के मिश्रण का उपयोग अपने कछुआ खुदाई और छिपाने के लिए एक जगह नहीं है यह सुनिश्चित करें कि बनाने, और वहाँ हाइबरनेट करने के लिए पर्याप्त कीचड़ है। कछुए के छिपने के स्थान के आसपास कीचड़ को बदलना पड़ता है, जबकि गीला हो जाता है, इसे ठंड से रोकना पड़ता है। कछुए के लिए घर के अंदर उठाया गया, सादा खरगोश की गेंदों का उपयोग करें और सब्सट्रेट को दैनिक रूप से मिलाएं ताकि उन्हें हवादार किया जा सके। यदि आप अपने खुद के सब्सट्रेट नहीं करना चाहते हैं, तो आप सरीसृप के लिए लकड़ी के चिप्स या विशेष सब्सट्रेट भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अपने कछुए नम रखने के लिए हर दिन बाड़े को स्प्रे करना मत भूलना
  • कुछ आंखों से सब्सट्रेट पर भरोसा करते हैं "बिस्तर एक जानवर" जबकि अन्य इसके खिलाफ हैं। एक निर्णय लेने से पहले एक पशुचिकित्सा या कछुए के विशेषज्ञ से परामर्श करें
  • आपकी बॉक्स कछुए चरण 7 के लिए शीर्षक वाली छवि
    4
    अक्सर कमरे को साफ करें चाहे आप अपने कछुए को अंदर या बाहर बढ़ाएं, अपने वातावरण को साफ रखने के लिए ज़रूरी है आपको सप्ताह में कम से कम एक बार अपनी रेत को साफ करना पड़ता है, दैनिक अपना पानी बदलना और फिर महीने में एक बार एक बार पूरे पिंजरे को साफ कर लें और ब्रश के कुछ बूँदें (बस सुनिश्चित करें कि तरल में अमोनिया नहीं है)। सफाई से पहले कछुए को निकालें और सुनिश्चित करें कि कछुए को वापस करने से पहले कोई डिटर्जेंट नहीं रहता है ताकि मिश्रण में मौजूद रसायनों को प्रभावित न करें।
  • आपकी बॉक्स टर्टल के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 8

    Video: turtle care Hindi/Urdu कछुआ/टृटल

    5



    द कछुए के क्षेत्र का परिसर आप खाद्य संयंत्रों को टकसाल, घास या सुगंधित जड़ी-बूटियों जैसे पेंच या chives जैसे डाल सकते हैं। छोटी चड्डी के साथ एक खेल पार्क बनाओ ताकि आप चढ़ाई कर सकें, छुपाने के लिए बर्तन, आराम करने के लिए चट्टानें और निश्चित रूप से पानी की एक कटोरा गीला हो जाए और इसे पी सकते हैं। टेरेरिअम का एक हिस्सा सीधे सूर्य की रोशनी प्राप्त करना चाहिए (विशेष रूप से सुबह में ताकि आपके कछुए गर्म और खाने के लिए उत्सुक हो) और दूसरे भाग को छाया में रहना चाहिए। कटा हुआ घास का एक गुच्छा रखो जिसे आप हर रोज नमी लेंगे, क्योंकि कछुए घास को खोदने और नींद से प्यार करते हैं।
  • आप ऐसा कर सकते हैं कि क्या आपकी कछुए बाहर या अंदर है
  • आपकी बॉक्स कछुए के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 9
    6
    अपने कछुए के बहुत सारे पानी दें कछुए के इस प्रकार के पानी में छपने के लिए प्यार करता है, तो खेलने के लिए अपने कछुए के लिए एक छोटा सा पूल का निर्माण। रोजाना पानी बदलने के लिए मत भूलना यदि कछुए अंदर है, तो आपको इसे बहुत अधिक सुखाने से रोकने के लिए हर दिन गीला करना चाहिए। वे दुनिया में सबसे अच्छे तैराक नहीं हैं, लेकिन यदि वे सड़क पर हैं, तो उन्हें तैरने के लिए एक बड़ा तालाब बनाना होगा। लोगों की तरह, कुछ लोग प्रतिदिन एक घंटे तैरते हैं, जबकि दूसरों को पानी पर चलना पसंद करते हैं।
  • पानी के तापमान को बनाए रखने के लिए मत भूलना
  • सुनिश्चित करें कि कछुए आसानी से पानी से बाहर निकल सकते हैं।
  • एक डिश पैन, कांच या कटोरी में पानी डालो, लेकिन लगता है कि कंटेनर कम से कम 5 सेमी (2 इंच) पूरी तरह से के बीच कछुआ के लिए काफी गहरी है या नहीं। सावधान रहें कि यह इतनी गहरी नहीं है और आप तैरना मुश्किल है।
  • भाग 3

    अपने कछुए का ख्याल रखना
    आपकी बॉक्स कछुए के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    अपने कछुए को बार-बार फ़ीड करें वयस्क कछुए को प्रति सप्ताह कम से कम 3 या अधिक बार खाने की ज़रूरत होती है जबकि युवा कछुए को रोजाना खाना चाहिए। आपको इसे फल, सब्जियों और प्रोटीन (एक युवा कछुए के 50-75% प्रोटीन और प्रौढ़ कछुओं के लिए 10-20% से आता है) के मिश्रण के साथ सुबह खिलाना चाहिए। सभी सब्जियों को धोया जाना चाहिए और टुकड़ों में काट देना चाहिए। इसके अलावा, यह आवश्यक है कि आप इसे प्रचुर मात्रा में विटामिन ए के साथ खिलाएं। नीचे खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों की एक सूची है:
    • प्रोटीन: घोंघे, स्लग, टिड्डी, गांड, क्रेन, पेरिकॉट, कुत्तों, सिकाडे या कोचिनल के लिए डिब्बाबंद भोजन।
    • फल: टमाटर, अंगूर, आम, खरबूजे, अंजीर, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी, प्लम, नीक्टैरिन, रास्पबेरी और सेब।
    • सब्जियां: काले, गोभी, पालक, लाल पत्ती सलाद, चीनी गोभी, मीठे आलू, गाजर, मशरूम, डंडेलीज़ और ज़िचिनी
    • विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थों: चूहों, पीले सब्जियों, हरी पत्तेदार सब्जियों, खाद्य कार्बोनेट, लैक्टेट, साइट्रेट या कैल्शियम gluconate के साथ छिड़का (आप इस हर 2-4 सप्ताह अगर कछुआ पर्याप्त विटामिन ए नहीं मिल रहा है क्या करना चाहिए)।
    • यदि आपका कछुआ जिद्दी है और खाने के लिए नहीं चाहता है, उसे लाल, पीले या नारंगी खाद्य पदार्थ, या जीने जानवरों को प्रोत्साहित करने के लिए उसे उत्तेजित जब इसे सबसे अधिक सक्रिय होता है, तो सुबह में या सूर्यास्त में इसे फ़ीड करें। आप इसे खिलाने से पहले पिंजरे को थोड़ा पानी के साथ स्प्रे भी कर सकते हैं।
  • आपकी बॉक्स कर्टर्ट के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    अपने कछुए को पर्याप्त धूप और गर्मी आपके कछुए को विटामिन डी 3 को चयापचय करने और कैल्शियम की कमी से बचने के लिए सीधे सूर्य के प्रकाश प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। एक ग्लास से गुजरने वाला प्रकाश मदद नहीं करता है। यह अनुशंसा की जाती है कि प्रकाश और गर्मी के अन्य स्रोतों के अलावा, आपके कछुए को दिन में कम से कम 12-14 घंटो में प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश प्राप्त होता है। आंतरिक बाड़े को 15 डिग्री सेल्सियस (60 डिग्री फारेनहाइट) से नीचे नहीं गिरना चाहिए और दिन के दौरान 21-27 डिग्री सेल्सियस (70-80 डिग्री फारेनहाइट) के बीच होना चाहिए।
  • रात में रोशनी बंद करें, लेकिन गर्मी प्रदान करने के लिए मत भूलना (उदाहरण के लिए, एक हीटिंग पैड), यदि आवश्यक हो
  • आपकी बॉक्स कछुए के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 12
    3
    आपको पता होना चाहिए कि क्या आपकी कछुए बीमार है यदि आपकी कछुए बीमार है, तो यह जरूरी है कि आप जान सकते हैं कि जितनी जल्दी हो सके आपको जो भी पीड़ित है उसे पहचानने के लिए आप इसे पशुचिकित्सा में ले जा सकते हैं। नीचे लक्षणों की एक श्रृंखला है जिसे आपको पहचानना चाहिए:
  • 2 सप्ताह से अधिक के लिए अपने भोजन या व्यवहार में परिवर्तन
  • ग्रे या सफेद कैरेट या त्वचा पर स्पॉट
  • कार्पेस नरम होना
  • सूखा या छीलने खोल
  • सूखी, छीलने या पारदर्शी त्वचा
  • एक लाल रंग के साथ त्वचा
  • नाक का निर्वहन
  • गांठ या सूजन, खासकर कानों के पास
  • फोम या मुंह के किनारों से मुक्ति
  • आपकी बॉक्स कछुए चरण 13 के लिए शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने हाइबरनेशन अवधि के लिए तैयार करें आपके कछुए ठंडे सर्दियों के लगभग चार से छः माह तक, जहां आप रहते हैं, उसके आधार पर हाइबरनेट करेंगे। अपनी हाइबरनेशन अवधि से पहले, इसे सामान्य परीक्षा के लिए सरीसृप में अनुभवी पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। पशुचिकित्सा सबसे हाइबरनेशन के बारे में अपने सभी संदेहों को स्पष्ट करने के लिए संकेत दिया गया है। सुनिश्चित करें कि आपकी कछुए खतरे से बाहर है और इस अवधि के दौरान आपका पानी गर्म रहता है।
  • आपकी बॉक्स कछुए चरण 14 के लिए शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने कछुए को सावधानी से व्यवहार करें कछुओं को छूने की तरह नहीं है, लेकिन आप अपने पालतू कछुए के साथ संबंध बनाने के लिए अभी भी इसे बनाए रखने की ज़रूरत नहीं कर सकते। कछुए काटने अगर वे खुश नहीं हैं, और यह उनके काटने दर्द होता है! यदि आप उसे देखभाल के साथ व्यवहार करते हैं, तो वह आपके पर भरोसा करेगी और आपकी सराहना करेगी। एक ही समय में इसे रोजाना फ़ीड करें और आप जल्द ही एक नियमित रूप से स्थापित करेंगे और आपके छोटे जलीय प्राणी आपके लिए इंतजार करेंगे। जितना अधिक वे एक-दूसरे को जानते हैं, उनके रिश्ते मजबूत होंगे।
  • अगर आपको इसे पकड़ना है, तो अपने छोटे पैरों को हवा में हिलाएं नहीं। उन्हें अपने हाथों में से एक रखें ताकि आप सुरक्षित महसूस कर सकें। वह बस उसकी चाल देख और बहुत दूर से शिकार करने का प्रयास कर रहे हैं। यह सुबह और सूर्यास्त पर अधिक सक्रिय होगा।
  • कभी-कभी वे एक चम्मच से खाना पसंद करते हैं, लेकिन उनको ऐसा करने के लिए इस्तेमाल न करने दें।
  • यदि आप अपने कछुए को अंदर उठाते हैं, तो उसे अच्छे मौसम में ले जाएं। लेकिन उसे इसे खोने के बिना बाहर एक बाड़े में डाल देना सुनिश्चित करें, क्योंकि यह आसानी से बच सकता है यह आपके कछुए को प्रोत्साहित करेगा, लेकिन बदलते माहौल के कारण इसे तनाव नहीं पहुंचाएं।
  • अपने कछुआ या उसके कंटेनरों को संभालने से पहले और बाद में अपने हाथों को धो लें, ताकि आप रोगाणुओं को दूर कर दें और अपने कछुए को खुश कर दें।
  • युक्तियाँ

    Video: घर में कछुआ रखने के क्या हैं लाभ : Tortoise for Wealth

    • बॉक्स कछुए भगोड़े होने के लिए प्रसिद्ध हैं सावधान रहें कि उनके निवास स्थान में किसी भी बचने के मार्ग को छोड़ न दें, क्योंकि वे चढ़ाई कर सकते हैं और खुदाई कर सकते हैं। आप बचने की उनकी क्षमता पर आश्चर्यचकित होंगे।
    • अपने कछुए को गाजर के साथ फ़ीड करें
    • यदि कछुए खाने के लिए नहीं चाहता है, तो कछुए के लिए सबसे स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों से इसे चिढ़ाएं: कीड़े (कछुओं को उनके आंदोलन से आकर्षित कर रहे हैं) और स्ट्रॉबेरी (वे अपनी गंध को प्यार करते हैं)।
    • यूवीए और यूवीबी लैंप का उपयोग करें यदि आप अपने कछुआ को एक टेरेअम में रखते हैं।
    • जब तक यह किसी बीमारी से ठीक नहीं हो रहा है या अगर वह हाइबरनेट नहीं कर सकता है और इसे घर के अंदर रखना है तो उसे इसे टेरेरिअम में नहीं छोड़ना चाहिए।
    • एक कछुए घर लाने से पहले, एक अनुभवी सरीसृप पशुचिकित्सक से परामर्श करें

    चेतावनी

    • कछुओं को संभालने या अपने पानी को बदलने के बाद जीवाणुरोधी साबुन के साथ अपने हाथ को अच्छी तरह धो लें आपकी मल में साल्मोनेला हो सकता है, और जब तक आप इसे प्रयोगशाला में जांचने का आदेश नहीं देते, तब तक आपको ध्यान नहीं दिया जाएगा।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com