ekterya.com

शहद कैसे स्टोर करें

शहद भंडारण एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है शहद को ताज़ा रखने के लिए, आपको इसे रखने के लिए एक उपयुक्त कंटेनर मिलना चाहिए, और इसे ठंडी और सूखी जगह में रखना चाहिए। यदि आप लंबे समय तक उपयोग के लिए शहद स्टोर करना चाहते हैं, तो आप इसे फ्रीज कर सकते हैं और फिर इसे पिघल कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अल्पकालिक उपयोग के लिए शहद को स्टोर करें

छवि हनी चरण 1 को स्टोर करें
1
यदि आवश्यक हो तो सही कंटेनर चुनें आप अपने मूल कंटेनर में शहद को स्टोर कर सकते हैं, लेकिन अगर यह टूटा हुआ है या रिसाव हो गया है, तो आप शहद को रसोई में दूसरे किसी के पास भेज सकते हैं। शहद को निम्नलिखित कंटेनरों में से किसी में संग्रहीत किया जा सकता है:
  • प्लास्टिक कंटेनर या पाइल्स
  • ग्लास जार
  • कैनिंग जार
  • छवि का शीर्षक हनी चरण 2
    2
    लगातार तापमान के साथ एक वातावरण चुनें शहद 10 और 20 डिग्री सेल्सियस (50 और 70 डिग्री फारेनहाइट) के बीच तापमान पर सबसे अच्छा भंडारित है। तापमान में बदलाव शहद को गहरा कर सकता है और स्वाद खो सकता है। जब आप शहद की दुकान करते हैं, तो उस जगह का चयन करें जहां सही तापमान है और वह बदलाव नहीं करता है।
  • आम तौर पर, पेंट्री शहद को स्टोर करने के लिए एक अच्छी जगह है। हालांकि, आपको शहद को बर्नर और फ्रिज से दूर रखना चाहिए, क्योंकि ये ऐसे स्थान हैं जो तापमान को तेज़ी से बदलते हैं
  • छवि हनी चरण 3 पर स्टोर करें
    3
    शहद को सूर्य के प्रकाश से दूर रखें सूरज भी शहद को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए, यह उस स्थान पर रखने के लिए सबसे अच्छा है जहां यह चमक नहीं करता है। उदाहरण के लिए, इसे खिड़की दाह पर रखने से बचें। हनी आसानी से पेंट्री या रसोई अलमारी में संग्रहीत हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक हनी चरण 4
    4
    सुनिश्चित करें कि कंटेनर कसकर बंद हो जाएंगे शहद हवा को जितना संभव हो उतना ही उजागर किया जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि बोतल या कंटेनर का उपयोग करने के लिए जा रहे हैं भली भांति से भंडारण के लिए शहद भंडारण से पहले बंद है। पर्यावरण के गंध से शहद का स्वाद बदला जा सकता है या यह नमी को अवशोषित कर सकता है, अगर यह हवा से अधिक होता है, जिससे उसके रंग और स्वाद में परिवर्तन हो सकता है।
  • विधि 2
    लंबी अवधि के उपयोग के लिए शहद की दुकान

    छवि का शीर्षक हनी चरण 5
    1
    शहद के लिए एक कंटेनर चुनें यदि आप कुछ महीने के लिए शहद का उपयोग नहीं करने जा रहे हैं, तो यह स्फटिक होगा, और हालांकि यह एक सामान्य प्रक्रिया है, यह एक उपद्रव हो सकता है क्रिस्टलीकरण से शहद को रोकने के लिए, आप फ्रीजर में इसे स्टोर कर सकते हैं। आपको अधिक जगह के साथ एक कंटेनर की आवश्यकता होगी, चूंकि शहद थोड़ी मात्रा में विस्तार करने के लिए जाता है जब यह फ्रीज होता है। यदि आप केवल शहद के जार खरीदे हैं, तो आपको थोड़ी मात्रा का उपभोग करने की आवश्यकता हो सकती है या इसे किसी अन्य बड़े कंटेनर में ले जा सकते हैं
    • कुछ लोग शहद को फ्रीज करने के लिए बर्फ के क्यूब्स का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। इस तरह, जब भी आप शहद की ज़रूरत होती है तब भी आप घन को ढंक कर सकते हैं। आप एक बाल्टी में शहद को फ्रीज कर सकते हैं और एक प्लास्टिक बैग में क्यूब्स डाल सकते हैं।
  • Video: ये नमक, चीनी और शहद बनाये हाथ, पैर, गर्दन, पीठ को इतना गोरा और मुलायम, SOFT, SILKY BODY




    छवि का शीर्षक हनी चरण 6
    2
    फ्रीजर में शहद रखें। एक बार जब आप शहद को अपनी पसंद के कंटेनर में स्थानांतरित कर लेते हैं, तो उसे रेफ्रिजरेटर में रखें फ्रीजर में जमा होने पर हनी कई वर्षों तक रह सकती है।
  • हालांकि शहद फ्रीजर में लंबी अवधि तक रहता है, लेकिन प्रत्येक जमे हुए भोजन की तारीख लिखना एक अच्छा विचार है।
  • छवि का शीर्षक हनी चरण 7

    Video: जब आंवले के रस में मिलता है 1 चम्मच शहद तो ये बनती है महाऔषधि जाने कैसे ले

    3
    जब आप इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं तब शहद की रक्षा करें शहद का पिघलना सरल है बस इसे एक वायुरोधी कंटेनर में रखें और इसे कमरे के तापमान पर पिघला दें इस प्रक्रिया में तेजी लाने की कोशिश मत करो।
  • विधि 3
    झटके से बचें

    छवि हनी चरण 8 को स्टोर करें
    1
    उस शहद को पुनर्प्राप्त करें जो कि क्रिस्टलीकृत है। हनी कई वर्षों तक रह सकती है और सैद्धांतिक रूप से प्राकृतिक शहद समाप्त नहीं हो सकता। फिर भी, यह थोड़ी देर के बाद क्रिस्टेट कर सकता है। इसे दूर करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आप इसे अपने तरल अवस्था में केवल उबला हुआ पानी के साथ वापस कर सकते हैं।
    • सबसे पहले, पानी के एक बर्तन उबालें। फिर, बर्तन के अंदर शहद के अच्छी तरह से बंद जार रखें।
    • रसोई में आग बंद करें और जब तक यह ठंडा हो तब तक शहद को छोड़ दें। शहद को अपनी तरल अवस्था में लौटना चाहिए।
  • चित्र हनी चरण 9 में रखा गया है
    2
    शहद को रसोई के सबसे गर्म क्षेत्रों से दूर रखें। बहुत से लोग अपने रसोई घर में शहद की दुकान करते हैं, जो कि जब आपको इसकी जरूरत होती है तो हाथ में शहद लगाने का सबसे व्यावहारिक स्थान है। हालांकि, इसे गर्म क्षेत्रों से दूर रखना आवश्यक है, क्योंकि अत्यधिक गर्मी इसे पिघल देगा। उदाहरण के लिए, ओवन के निकट शहद रखने से बचें
  • छवि का शीर्षक हनी चरण 10
    3
    फ्रिज में शहद की दुकान न करें हालांकि शहद जमे हुए और फिर thawed हो सकता है, यह फ्रीजर में कभी भी संग्रहीत नहीं होना चाहिए। इससे इसे और अधिक तेज़ी से स्फटिक होना पड़ सकता है यदि आपकी रसोई में शहद को स्टोर करने के लिए बहुत गर्म है, इसे फ्रिज में रखने के बजाय, अपने घर में एक कूलर स्थान चुनें।
  • युक्तियाँ

    • शहद को स्टोर करने के लिए उन्हें इस्तेमाल करने से पहले हमेशा कंटेनरों को साफ और धो लें इस तरह से, आप प्रदूषण और मधुओं को शहद के हस्तांतरण से बचाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com