ekterya.com

कैम्पिंग टिन रसोई कैसे करें (ट्रम्प स्टोव)

यह एक आसान तरीका एक साधारण रसोई घर में है कि क्या एक शिविर में सड़क पर या एक विकासशील देश में सड़क पर पकाने के लिए कर सकते हैं, एक, बड़े खाली और साफ टिन कन्वर्ट करने के लिए है।

चरणों

मेक ए टिन कैन कैम्प स्टोव (हॉबो स्टोव) चरण 1
1
एक बड़ा, लंबा और चौड़ा हो सकता है। एक कॉफी, खासकर 453.6 ग्राम (1 पाउंड) या वाणिज्यिक भोजन का एक गैलन परिपूर्ण हो सकता है। कर सकते हैं की चौड़ाई बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है अगर आप उस पर कंटेनर के बजाय कन्टेन पर खाना बनाना चाहते हैं
  • मेक ए टिन कैन कैम्प स्टोव (हॉबो स्टोव) स्टेप 2 नामक छवि
    2
    तय करें कि आप अपनी रसोई को बेस, एक ढक्कन, दोनों या उनमें से कोई भी नहीं चाहते हैं और फिर ढक्कन या बेस के आसपास कुछ छेदों के साथ अंगूठी बनाएं।
  • यदि आप चाहते हैं कि आपकी रसोई में आधार हो, तो आपको इसे ईंधन से भरना होगा और फिर इसे उस स्थिति में छोड़ दें जिसमें आप खाना बनाना चाहते हैं। यदि आपकी रसोई में कोई आधार नहीं है, तो आप इसे अपने स्थान पर करना होगा, अर्थात, फर्श पर आग के लिए सामग्री डाल दीजिए और जब आप ईंधन जोड़ते हैं तो रसोई में नहीं चले।
  • यदि आप रसोई में एक ढक्कन के साथ चाहते हैं, तो आप सीधे उस पर पक कर सकते हैं जैसे कि यह एक ग्रिल है, इसलिए आपके रसोई के बर्तनों में कालिख नहीं रहेगा। यदि आपके पास ढक्कन नहीं है, तो यह बर्तन, धूपदान और अन्य कंटेनरों के साथ पकाने के लिए अधिक कुशल होगा, क्योंकि गर्म गैस कंटेनर के साथ सीधे संपर्क में आएंगे। इसके अलावा, आप इस प्रकार की रसोई के करीब थोड़ा गर्म कर सकते हैं क्योंकि वे गर्मी से अधिक कुशलतापूर्वक गर्मी की दूरी को फैलाते हैं, हालांकि बाद में इसे अधिक शक्तिशाली तरीके से करते हैं। अपने आप को जलाने या धुएँ के लिए अपना चेहरा उजागर करने के लिए सावधान रहें क्योंकि लौ समय-समय पर स्पार्क्स को निष्कासित कर सकती है।
  • यदि आप चाहते हैं कि आपकी रसोई में बेस और ढक्कन हों, तो उस के लिए देखो जो एक ठोस आधार और ढक्कन रखता है, न कि किसी को भी कुछ कॉफी के डिब्बे की तरह खोला जा सकता है। सामग्री के छिलके से छुटकारा देकर उसे छुटकारा पाएं, अगर सामग्री तरल या बारीक है तो यह आसान है। फिर, छेद को बढ़ा दिया जाएगा ताकि आपकी रसोई में ईंधन तक पहुंच हो। चुनें कि किस तरफ आप छेद कर देंगे और आपका बेस क्या होगा।
  • मेक ए टिन कैन कैम्प स्टोव (हॉबो स्टोव) स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    कर सकते हैं से किसी भी लेबल निकालें और यह बहुत अच्छी तरह से धो सकते हैं। कागज या गोंद के रूप में ज्वलनशील मत छोड़ो, क्योंकि वे पहले उपयोग के साथ जलाएंगे - थोड़ा छोड़कर ठीक है। सुनिश्चित करें कि आप अक्षुण्ण और ढक्कन को हटा सकते हैं, जब तक आप बेस और ढक्कन के साथ रसोई बनाना नहीं चाहते। यदि आवश्यक हो, तो एक कैप खोलने का उपयोग कर सकते हैं। सबसे सामान्य प्रकार के कैप सलामी बल्लेबाज का उपयोग कर सकते हैं, जो कि किनारों को नरम करता है, न कि जो उच्चतम किनारे के साथ टिन के किनारों को छोड़ देता है
  • मेक ए टिन कैन कैम्प स्टोव (हॉबो स्टोव) स्टेप 4 नामक छवि

    Video: कैसे भारतीय रसोई, रसोई दौरे भाग 2, anvesha, रों रचनात्मकता को व्यवस्थित करने के

    4
    छेद जहां ईंधन रखा जाएगा, कर सकते हैं एक शीर्ष पर आयताकार एक शीर्ष के एक चौथाई के साथ और कर सकते हैं के परिधि का एक छमाही के साथ। तुम एक अंतिम रूप से थोड़ा विस्तार काटने और विपरीत दिशा में कोनों रोलिंग तेज किनारों को कम करने, धातु के लिए एक कैंची का उपयोग सुनिश्चित करें दे सकते हैं।
  • यदि आप एक रसोई को ढक्कन के साथ बनाते हैं, तो उसे आधार पर खोलें: ऐसा कर सकते हैं ताकि खुले भाग के नीचे हो। किनारों के चारों ओर एक आयताकार आकार में टिन का एक हिस्सा कट। अलग और आयत को त्यागें।
  • यदि आप आधार के साथ एक रसोईघर बनाते हैं, तो इसे शीर्ष पर खोलें: ढक्कन के बहुत करीब छेद करें छिद्रों के द्वारा एक बड़ी पीढ़ी या शुरूआत करें और फिर उन्हें धातु कैंची, एक ब्लेड या कुछ इसी तरह से काटें।
  • आप एक ढक्कन और आधार के साथ एक रसोई करना चाहते हैं, आगे बढ़ना आप एक छेद के माध्यम निर्णय लेने से समाप्त होता है के किस हिस्से आधार हो जाएगा और हटा दिया हो रही है कर सकते हैं की सामग्री के बाद आधारित एक रसोई बनाने के लिए थे, जैसे कि। यदि आप तल पर किनारे के किनारे बनाते हैं, तो ऊपर का कोई किनारा नहीं होगा, जो भुनाई के लिए अच्छा है। आप निचले किनारे पर समाप्त होती हैं, तो शीर्ष एक सीमा है, जो छोटे डिब्बे के साथ खाना पकाने के लिए अच्छा है होना आवश्यक है। चूंकि यह विधि अक्षम है, एक ढक्कन और एक खाना पकाने के कंटेनर के बिना रसोई का उपयोग करें।
  • मेक ए टिन कैन कैम्प स्टोव (हॉबो स्टोव) शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5

    Video: भारतीय रसोई नियमित सफ़ाई | रात में रसोई कैसे साफ़ करे रोज रसोई घर की सफाई नियमित टिप्स

    धुएं के लिए वेंटिलेशन बनाओ जब तक आप आयताकार के विपरीत दिशा तक नहीं पहुंच जाते तब तक फ्लिप कर सकते हैं। शीर्ष पर, आपकी इच्छा के बंद हिस्से के पास, एक हथौड़ा और लंबी कील का उपयोग करके बहुत सारे छेदों को बना सकते हैं। एक सुरक्षित तरीके से कहीं भी रखें जो आपके हाथों को शामिल नहीं करता है, जैसे कि ठोस कदम के खिलाफ। कैन के पीछे के बीच में अंतर 1.3 या 1.9 सेंटीमीटर से अलग करें। यदि आप ढक्कन के बिना एक रसोई बनाते हैं, तो उसमें छेद नहीं बनाते हैं। आपको कुछ निर्बाध और मजबूत पर कर सकते हैं का समर्थन करना पड़ सकता है, उदाहरण के लिए ट्रंक पर, इसे पूरी तरह से विस्तार दें ताकि वह समतल न हो।
  • Video: किचन की चिपचिपी टाइल्स चमकाए बिना रगडे सिर्फ़ 1 रुपये मे एक नई तरकीब

    मेक ए टिन कैन कैम्प स्टोव (हॉबो स्टोव) शीर्षक वाला इमेज चरण 6
    6



    एक रसोई capless के लिए कंटेनर कि स्थिरतापूर्वक आग पर और कर सकते हैं में रखा जा सकता है (एक कंटेनर है कि रसोई से थोड़ा छोटा है का उपयोग करते हुए) के लिए समर्थन के कुछ प्रकार स्थापित करें। आप कपड़ों के हुक के रूप में धातु की छड़ की एक जोड़ी का उपयोग कर सकते हैं और ढक्कन के नीचे एक स्तर पर उन्हें छेदों के माध्यम से रख सकते हैं। छोरों को मोड़ने के लिए मत भूलें ताकि छड़ें जगह में रहें।
  • एक बहुत ही कुशल डिजाइन, हालांकि अधिक जटिल करना, एक आधार और एक ढक्कन वाला एक है जिसमें कंटेनर को पकड़ने के लिए एक छेद काट दिया जाता है, ताकि यह गर्म धुआं के साथ इसे घेरने के लिए आग के करीब हो, साथ ही साथ आपके पास गर्मी के लिए एक बड़ा क्षेत्र है यदि आप ऐसा कुछ करते हैं, तो तेज पक्षों को छिपाना सुनिश्चित करें।
  • मेक ए टिन कैन कैम्प स्टोव (हॉबो स्टोव) शीर्षक वाला चित्र, चरण 7
    7
    अपनी रसोई का उपयोग करने के लिए, इसमें मैचों और टेंडर के साथ आग लग जाती है, लेकिन अगर आपकी रसोई का कोई आधार नहीं है, तो इसे नीचे और जमीन पर रखें बिना फर्श पर आग पर हल्का आग और ज्वलनशील सामग्री के बिना। वातावरण को भी साफ करें आपके रसोई घर के आसपास कोई गंदगी नहीं होनी चाहिए। आग रखने के लिए कई पतली शाखाएं एकत्र करें। एक बार आग लग गई है, रसोई उस पर रखें। आप आग में झटका और अधिक शाखाओं डाल करने के लिए बनाया आयत का उपयोग कर सकते हैं इसके अलावा, छेद से बचने के लिए धूम्रपान की अनुमति होगी
  • मेक ए टिन कैन कैम्प स्टोव (हॉबो स्टोव) शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    एक रसोई में एक ढक्कन के साथ कुछ भुना हुआ करने के लिए, पानी की बूंदों को फेंकने से गर्मी की कोशिश करें। जब वे वाष्पीकरण करते हैं, तो अपने रसोईघर की सतह पर अंडे या गर्म करने की कोशिश करें।
  • मेक ए टिन कैन कैम्प स्टोव (हॉबो स्टोव) शीर्षक वाला इमेज चरण 9
    9
    एक ढक्कन के बिना रसोई में कुछ उबालने के लिए, उस पर एक कंटेनर रखें इन प्रकार के रसोई में बहुत भारी ढक्कन होते हैं, इसलिए बड़ी मात्रा में उबाल नहीं करें या एक कंटेनर का इस्तेमाल लंबे समय तक चलने और जलने से रोकने के लिए करें। एक मोटे और मजबूत आधार या एक घुमावदार और मोटे आधार के साथ पैन के साथ थोड़ा बड़ा हो सकता है कंटेनर स्थिर रहने के लिए अनुमति देगा।
  • यदि आप कुछ समर्थन करते हैं, तो एक छोटा कर सकते हैं।
  • मेक ए टिन कैन कैम्प स्टोव (हॉबो स्टोव) शीर्षक से चित्र चरण 10
    10
    गर्मी मजबूत और अनियमित हो सकती है यह शायद दाग छोड़कर कंटेनरों को नुकसान पहुंचाएगा परिष्कृत बर्तन या पैन का उपयोग न करें कंटेनर गर्मी को विनियमित नहीं करेंगे कम से कम पहली बार, मोटी सूप या अन्य खाद्य पदार्थ जो जलाए जाते हैं, न खाना।
  • युक्तियाँ

    • एक से अधिक रसोईघर बनाने की कोशिश करें डिजाइनों के साथ खेलते हैं उदाहरण के लिए, एक काम करने के लिए जो इसे लेता है वह अधिक हो सकता है अगर आप कम खाना पकाने का समय चाहते हैं
    • बुदबुदाती की तीव्रता के बावजूद, एक ही तापमान पर पानी फोड़े। इसलिए, अपने रसोई घर में अधिक ईंधन जोड़ना जब भोजन पहले से ही खड़ा हो गया है अनावश्यक है। ऐसा करने से आपको ईंधन खर्च करना पड़ता है और कंटेनर के आधार के कुछ हिस्सों के तापमान को बढ़ाता है, इसलिए, भोजन जला सकता है, तेजी से पकाना नहीं
    • आग को रोशनी करने के लिए बर्च की छाल बहुत अच्छी है लेकिन उन पेड़ों की लकड़ी का उपयोग न करें जो अभी भी जीवित हैं, आपके लिए उपयोग करने के लिए जमीन पर बहुत कुछ होगा।
    • आप एक अंडा है, जो इन व्यंजनों के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करता है खाना बनाना है, तो अन्यथा अंडे को जलाने और छड़ी जाएगा पहले सतह तेल के लिए सुनिश्चित करें। इसे साफ करने में काफी समय लगता है
    • अधिक परिष्कृत शिविर रसोईघर स्थापित और समायोजित करना आसान है, साथ ही बनाये गए रसोई से बेहतर बर्तन के संतुलन को बनाए रखना आसान है।

    चेतावनी

    • इसे खोलने के बिना एक या बोतल गर्मी न करें यह विस्फोट हो सकता है
    • आग के साथ खेलना मत! पास में एक कैम्प फायर होने पर पानी की एक बाल्टी का उपयोग करें। यदि आपके पास पानी नहीं है, तो स्थिति को आपके हाथों से बाहर निकलने पर आग लगाने के लिए थोड़ी मिट्टी का उपयोग करें। या पास एक आग कंबल पास है जब आप आग को खिलाने, सावधान रहें आग लगने वाला लग सकता है लेकिन यह आसानी से आपको जलता है या खतरनाक हो सकता है।
    • आप इसे इसे एक से अधिक बार उपयोग करने के लिए बचा सकते हैं, लेकिन गर्मी और जंग के कारण समय के साथ यह क्षतिग्रस्त हो सकता है, यह भी तेजी से टूट सकता है तो बड़ी मात्रा में तरल का उपयोग न करें या बहुत करीब से महसूस करें, क्योंकि यह गिर सकता है और गंभीर जल पैदा कर सकता है।
    • धातु काटना मुश्किल हो सकता है, इसलिए अपनी अंगुली से सावधानी बरतें, तब भी जब आपने इसे काट लिया हो। इसके अलावा, उपकरण तेज किया जा सकता है
    • इस रसोई, लकड़ी या अन्य प्रकार के लकड़ी का कोयला के अंदर का उपयोग न करें। यह कार्बन मोनोऑक्साइड उत्सर्जित कर सकता है जो एक बेरंग, गंधहीन और विषैले गैस है।
    • जब आप ऐसा करते हैं तो सावधान रहें धातु को काटने के लिए नेत्र सुरक्षा और उचित उपकरण का उपयोग करें। आम चाकू या कैंची का उपयोग न करें चीजों को व्यवस्थित करें, ताकि अगर एक काटने के उपकरण निकल जाए, तो उसे काटें न दें। कर सकते हैं में छेद बनाने के लिए, दो निर्जीव वस्तुओं के बीच रसोई पकड़ो। आप लॉग का उपयोग कर सकते हैं, अपने पैरों का उपयोग न करें।
    • रसोईघर और उस पर सब कुछ गर्म हो जाएगा उन्हें सावधानी से चुनें और उचित सुरक्षा का उपयोग करें
    • जब आप आग को हल्का करते हैं, तो आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्रियों से सावधान रहें पाइंस की सुई स्पार्क्स को निष्कासित कर सकती है जैसे कि यह चमकदार अग्नि, सुंदर लेकिन खतरनाक है। हमेशा आग से और एक उचित स्थिति में अपनी ऊँची एड़ी के जूते पर बैठने से सुरक्षित दूरी रखें। इस प्रकार, यदि आग खतरनाक हो जाती है तो आप पीछे की ओर वेदी कर सकते हैं बंद जूते पहनें
    • ज्वलनशील चीजों के पास रसोई का उपयोग न करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सुपरमार्केट में बेचा जाने वाले कॉफी के डिब्बे जैसे बड़े या अधिक, कम कर सकते हैं आप कैन्ड सामग्री का उपयोग करने वाले रेस्तरां या कॉफ़ी की दुकानों में उपयोग किए जाने वाले बड़े लोगों का भी उपयोग कर सकते हैं।
    • सरौता जैसे एक धातु कटर पत्रकों को सावधानी से जांचने और क्षति से बचने के लिए मत भूलना।
    • हथौड़ा
    • लौंग
    • मैच और जलाऊ लकड़ी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com