ekterya.com

चाय पार्टी की योजना कैसे करें

1 9वीं शताब्दी की चाय पार्टी की परंपरा ब्रिटेन में उत्पन्न हुई है, लेकिन यह पूरी दुनिया में फैली हुई है। ऐलिस इन वंडरलैंड ने मैड हैटर की चाय पार्टी के अपने पागल वर्णन के कई दशकों के लिए कई पाठकों को रोमांचित किया है। और शिक्षित बातचीत या गपशप के साथ औपचारिक चाय की घटना की छवि लोकप्रिय संस्कृति में मौजूद है। सभी लोग, बच्चों से ड्यूशेसस में, चाय पार्टियों का आनंद लें, इसलिए यह जानने के लिए पढ़ें कि आप और आपके अतिथियों के लिए एक आयोजन कैसे व्यवस्थित करें।

चरणों

विधि 1

एक वयस्क चाय पार्टी की योजना बनाएं
योजना एक चाय पार्टी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
बजट और मेहमानों की एक सूची बनाएं एक चाय पार्टी को महंगा या बड़ा होना जरूरी नहीं है जिससे यह यादगार बना सके। गणना करें कि आप कितने लोगों को घर पर प्राप्त कर सकते हैं और तय कर सकते हैं कि आप कितना पैसा खर्च करना चाहते हैं। यदि आप पैसे के बारे में चिंतित नहीं हैं, तो आपके मन में मात्रा बहुत अधिक खर्च करने से बचने में आपकी मदद करेगी।
  • चाय पार्टियां आमतौर पर रात्रिभोज की तुलना में छोटी सी घटनाएं होती हैं। अंतरिक्ष के आधार पर, चार से आठ लोगों को आमंत्रित करें।
  • प्लान ए टी पार्टी स्टेप 2 नामक छवि शीर्षक
    2
    ड्रेस कोड को परिभाषित करें यहां तक ​​कि आकस्मिक चाय पार्टियों के लिए, कुछ मेजबान अपने मेहमानों को इस कार्यक्रम में एक विशेष वातावरण बनाने के लिए अर्द्ध-औपचारिक रूप से या विक्टोरियन-शैली वाले कपड़ों के समान पोशाक करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, लेकिन वे आम तौर पर किसी पोशाक के साथ मेहमान स्वीकार करते हैं। यदि आप एक औपचारिक घटना की योजना बनाते हैं और पारंपरिक लेबल का पालन करना चाहते हैं, तो अर्द्ध औपचारिक गर्मियों के कपड़े का अनुरोध करें इसका आम तौर पर महिलाओं के लिए हल्के रंग के कपड़े और टोपी, और पुरुषों के लिए ढीले बटन शर्ट और एक रंगीन जाकेट या जैकेट का मतलब होता है
  • योजना एक चाय पार्टी चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आमंत्रण बनाएं या तैयार किए गए निमंत्रण खरीदें। आप दुकानों में खरीदे गए कार्डों का उपयोग कर सकते हैं, अपनी अनूठी घटनाओं के लिए अपना खुद का बना सकते हैं या बस अपने मेहमानों को बुला सकते हैं। यदि आपके मेहमान करीबी दोस्त हैं या आस पास रहते हैं, तो उसमें पार्टी के विवरण के साथ बगीचे के फूलों का एक छोटा गुलदस्ता भेजने पर विचार करें। अपने मेहमानों को कम से कम एक हफ्ते पहले बताएं
  • मेनू की योजना बना लेने के बाद सबसे अच्छी बात निमंत्रण भेजने और यह जानना होगा कि सब कुछ कितना खर्च होगा। इससे आपको मेहमानों की संख्या कम करने में मदद मिलेगी, अगर आप नाश्ते के लिए पैसा बचाना चाहते हैं।
  • योजना एक चाय पार्टी चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने मेहमानों को कुछ विशेष विचारों के बारे में बताएं पार्टी के मेजबान के रूप में, यह आपके ऊपर निर्भर है कि लोगों को धुएं, पालतू जानवर या छोटे बच्चों को देखने दें। निमंत्रण में स्पष्ट रूप से अपने फैसले की रिपोर्ट करें इसके अलावा, अपने मेहमानों को यह बताएं कि किस प्रकार का भोजन उन्हें इंतजार कर रहा है, एक पूर्ण भोजन या हल्का नाश्ते? यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप किस प्रकार का खाना चाहिए, तो हम आपको नीचे कुछ सलाह देते हैं।
  • मत भूलो कि कुछ मेहमान पालतू जानवरों से एलर्जी हो सकते हैं या सिगरेट के धुएं से असहज हो सकता है यह सबसे अच्छा होगा यदि आप पालतू जानवरों के लिए एक अन्य कमरे को निर्दिष्ट करते हैं और लोगों से बाहर धूम्रपान करने का आग्रह करते हैं।
  • योजना एक चाय पार्टी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    तालिका के लिए आकर्षक टेबलवेयर और सजावट का चयन करें यदि आपके पास एक अच्छा मेज़बैक्थ और चाय का सेट है, तो आप उनका उपयोग कर सकते हैं। केक स्टैंड आमतौर पर तीन स्तरों के लिए उपयोग किया जाता है लेकिन यह अनिवार्य नहीं है। फूलों के डिजाइन के साथ छोटी प्लेटें और सिलीवुड एक विशेष वातावरण बनाते हैं, लेकिन ऐसा नहीं लगता कि सिपाही को एक साथ जोड़ा जाना चाहिए जब तक कि आप औपचारिक मेहमान या व्यापारिक संपर्क न करें सुनिश्चित करें कि आपके पास चायदानी या केतली है जो अच्छा दिखता है और अपने मेहमानों के लिए पर्याप्त गर्म पानी रख सकता है।
  • एक केंद्र के रूप में एक फूलदान का उपयोग करने पर विचार करें
  • बाईं तरफ एक कांटा रखें और प्रत्येक प्लेट के दाहिनी ओर एक चाकू और चम्मच रखें। यहां तक ​​कि अगर आप किसी भी भोजन की सेवा नहीं कर रहे हैं, चाय में चीनी और दूध को स्थानांतरित करने के लिए छोटे चम्मच रखें।
  • योजना एक चाय पार्टी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    जांच लें कि क्या आपके पास पर्याप्त चाय और सभी आवश्यक तत्व हैं आपको अर्ल ग्रे या दार्जिलिंग की तरह कम से कम एक काली चाय की आवश्यकता होगी - कैफीन के बिना काले डिकैफ़िनेटेड या कैमोमाइल जैसे कम से कम एक चाय - दूध या क्रीम का एक छोटा कटोरा और चीनी या चीनी के एक कंटेनर। यदि आप चाय बनाने के लिए ढीले पत्तों का उपयोग करने से परिचित नहीं हैं, तो आपको क्या करना चाहिए उबलते पानी और चाय के बैग का एक चायदानी है ताकि मेहमान उन्हें अपने कप में रख सकें। टेबल के एक तरफ जहां आप बैठें या आप इसे अपने मेहमानों के लिए चाय डालने के रूप में प्रस्तुत कर सकते हैं, या आप तालिका के अंत में एक ट्रे भी रख सकते हैं, अगर आपके पास बहुत सारे मेहमान हैं, तो उन्हें जगह दें।
  • प्रत्येक मेहमान से पूछें कि वह चाय कैसे चाहेगा। बहुत से लोग इस बारे में बहुत मांग कर रहे हैं कि वे अपने कप चाय (या यदि वे जोड़ना नहीं चाहते हैं) में कितना चीनी या दूध जोड़ना चाहते हैं, तो निर्देशों का बिल्कुल पालन करें
  • वैकल्पिक रूप से, आप शहद और नींबू के स्लाइस की सेवा कर सकते हैं।
  • योजना एक चाय पार्टी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    हाथ में अन्य प्रकार के पेय हैं कुछ लोग चाय की बजाय कॉफी पसंद करते हैं, जबकि दूसरों को किसी भी प्रकार के गर्म पेय पसंद नहीं है। तो दोनों मामलों के लिए, पानी और अन्य पेय जैसे कि अदरक या नींबू पानी के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए। शराब आम तौर पर चाय पार्टियों के दौरान परोसा जाता है, हालांकि, आप थोड़ा शैंपेन या हल्का शराब की सेवा कर सकते हैं
  • प्लान ए टी पार्टी चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    तय करें कि आप किस प्रकार का खाना सेवा करने जा रहे हैं एक चाय पार्टी में भोजन करने के तीन पारंपरिक तरीके हैं, जो ज्यादातर दिन के समय से निर्धारित होते हैं। यदि आप दोपहर के बीच (भोजन के बीच) चाय की सेवा करने जा रहे हैं, तो आपको कुछ प्यारी और नमकीन नाश्ते के साथ "दोपहर की चाय" या "कम चाय" की सेवा करनी चाहिए, या आप "क्रीम चाय" की सेवा भी कर सकते हैं जो कम है औपचारिक और जिसमें केवल बिस्कुट, क्रीम और जाम परोसा जाता है। इसे शाम के भोजन (परंपरागत रूप से 5 से 7 पीएम) के दौरान परोसा जाता है, जो चाय के लिए "उच्च चाय" के रूप में जाना जाता है और आम तौर पर मांस के व्यंजन, क्वेश या भरने के साथ किसी भी दिमागी पकवान के रूप में अधिक भरपूर व्यंजन शामिल होते हैं। इस प्रकार की घटनाओं में, लेकिन अधिक औपचारिक रूप से, सूप और सलाद आमतौर पर मुख्य पाठ्यक्रम से पहले पेश किया जाता है।
  • एक विकल्प आम व्यंजनों के लिए व्यंजनों को खोजने के लिए उपरोक्त लिंक का पालन करना है, हालांकि, आप खरीदे गए भोजन की सेवा भी कर सकते हैं।
  • आपको पता होना चाहिए कि "उच्च चाय" शब्द का उपयोग किसी भी प्रकार की चाय को संदर्भित करने के लिए किया जाता है। यदि आपको एक दोपहर की चाय पार्टी के लिए आमंत्रित किया गया है, तो निमंत्रण पर नाम के बावजूद पूर्ण भोजन की अपेक्षा न करें।
  • योजना एक चाय पार्टी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    चाय पार्टियों के लिए पारंपरिक सैंडविच बनाएं ये सैंडविच अनिवार्य नहीं हैं, खासकर यदि आप केवल बिस्कुट की सेवा करने जा रहे हैं, लेकिन यह पहली बात है जो मेहमानों की उम्मीदों की सूची में दिखाई दे, चाहे वे पहले चाय पार्टी में भाग लें या नहीं। परंपरागत तरीके से, सैंडविच को सफेद रोटी के साथ बनाया जाता है, फिर क्रस्टों के बिना छोटे त्रिकोण या वर्गों में काटा जाता है। सैंडविच के दो या अधिक किस्म प्रदान करता है आप इन सामान्य विकल्पों से चयन कर सकते हैं या अन्य प्रकाश सामग्री का उपयोग कर सकते हैं:
  • मक्खन या क्रीम पनीर को एकमात्र घटक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है या सब्ज़ियों या स्मोक्ड सैल्मन के साथ सैंडविच में जोड़ा जा सकता है
  • कटा हुआ ककड़ी, पानी या पतले कटा हुआ मूली
  • स्मोक्ड सैल्मन
  • हाम और सरसों
  • अंडा सलाद
  • एक कोरोनेशन चिकन सलाद, जिसे महारानी एलिजाबेथ II के राज्याभिषेक के लिए बनाया गया था।
  • योजना एक चाय पार्टी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    भोजन का आदेश दें यदि आपके पास एक बड़ी पार्टी या छोटी सी मेज है, तो खाना बुफे शैली की व्यवस्था करना सबसे अच्छा है और मेहमानों को कमरे में या बगीचे में बैठकर बैठना चाहिए। यदि आपके पास मेहमानों के लिए मेज पर बैठने के लिए जगह है, तो भोजन को टेबल के बीच में रखें या प्रत्येक डिश को कई स्रोतों में विभाजित करें ताकि लोग उन्हें कठिनाई के बिना ले जा सकें।
  • यदि आप एक तीन-स्तरीय ट्रे का उपयोग करें और पारंपरिक दोपहर चाय की सेवा के लिए जा रहे हैं, तो उचित लेबल ट्रे के शीर्ष पर बिस्कुट, बीच में सैंडविच और नीचे के छोटे केक या कैंडीज जैसे मिठाइयां लगाने के लिए है।
  • विधि 2

    बच्चों की चाय पार्टी की योजना बनाएं
    प्लान ए टी पार्टी चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक थीम चुनें आप चाहते हैं कि ब्रिटिश चाय पार्टियों से प्रेरित एक पार्टी, परिष्कृत सैंडविच और कालीनों के साथ। या हो सकता है, मेहमान राजकुमारियों की तरह पोशाक करना चाहते हैं, परियों की भांति दिखाना चाहते हैं या कमरे को सजाते हैं जैसे कि यह सर्दियों के समय या पानी के नीचे भी होता है। जानने के बारे में मेहमान जो उत्साहित हैं, उनके लिए आप एक मजेदार पार्टी बनाने में मदद कर सकते हैं।
    • मत भूलो कि कुछ विषयों को दूसरों की तुलना में अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है। यदि आप थीम को सरल और त्वरित करने की तलाश में हैं, तो एक रंग चुनें और कमरे, टेबल, फूल, ऑब्जेक्ट, नैपकिन और पूरे रंग में एक ही रंग के बर्तन के साथ सजाने के लिए।



  • प्लान ए टी पार्टी स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक जगह चुनें यदि दिन धूप है, तो आप बगीचे में पार्टी को व्यवस्थित कर सकते हैं या पास के पार्क में एक पिकनिक कर सकते हैं। विदेश में पार्टी बनाना भी मज़ेदार है और आपको सजावट फांसी का विकल्प देता है।
  • प्लान ए टी पार्टी चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    निमंत्रण भेजें अपने दोस्तों को चाय पार्टी में आमंत्रित करने के लिए कार्ड भेजें, लेकिन यह पूछना सुनिश्चित करें कि आप कितने लोगों को घर पर प्राप्त कर सकते हैं पार्टी के दिन और समय के अपने मित्रों और परिवार को याद दिलाने के लिए मत भूलना। आप कई हफ्ते पहले पार्टी की योजना बना सकते हैं या आप इसे अपने भाइयों और बहनों के साथ सहज रूप से दे सकते हैं। क्या आपको खुश करता है!
  • अपने दोस्तों को अपने पसंदीदा गुड़िया या भरवां जानवरों को लाने के लिए कहें।
  • चाय पार्टियों को सिर्फ लड़कियों या सिर्फ लड़के होने की ज़रूरत नहीं है उन सभी लोगों को आमंत्रित करें जो आपको खुश कर देते हैं
  • प्लान ए टी पार्टी चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    उचित पोशाक कुछ लोगों के लिए, इस अवसर के लिए एक चाय पार्टी का सबसे अच्छा हिस्सा तैयार हो रहा है। यदि आपके पास स्मार्ट कपड़े या पहनने की पोशाक नहीं है, तो अपने अजीब वेशभूषा बनाने की कोशिश करें, अपने परिवार के सदस्यों को अपनी टोपी, श्रृंगार या स्कार्फ का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए कहें। ऐसे लोगों के लिए पास के अतिरिक्त आइटम रखने का अच्छा विचार है जो बिना किसी छिपाने के बिना जाते हैं।
  • राजकुमारी वेशभूषा में आपकी बेटी की पसंदीदा पोशाक और एक पेपर मुकुट के रूप में सरल रूप में आइटम शामिल हो सकते हैं
  • आप वेशभूषा पर अतिरिक्त समय बिताने के लिए तैयार हैं, तो, वेशभूषा एक पैटर्न की मदद करने सीना पेंट वाला चेहरा या पहले से ही ऑनलाइन या हेलोवीन दुकानों की तलाश में एक पोशाक का उपयोग करें।
  • बच्चों और आप, साथ ही माता-पिता जो पार्टी में भाग लेने के लिए एक पार्टी बहुत ही खास चाय चाहते हैं, तो आप प्रत्येक बच्चे अपनी पसंदीदा किताब से एक चरित्र का चयन कर सकते हैं, या इन वंडरलैंड की तरह एक लोकप्रिय किताब से एक चरित्र चुनें चमत्कार का देश या हैरी पॉटर
  • प्लान ए टी पार्टी चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त प्लेट और कप हैं एक सुरुचिपूर्ण चाय पार्टी में चायदानी, चाय के कप और सॉस हैं, लेकिन आप केवल सामान्य रकाबियों चमचों इत्यादि का उपयोग कर एक चाय पार्टी का आयोजन कर सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि प्रत्येक अतिथि के लिए कम से कम एक प्लेट और एक कप है। कटलरी वैकल्पिक है यदि आप नाश्ते की सेवा कर रहे हैं, जैसे सैंडविच और कुकीज़
  • योजना एक चाय पार्टी चरण 16 योजना शीर्षक
    6
    मेज या कमरे को सजाने के लिए अगर चाय की पार्टी घर के भीतर होगी, तो एक अच्छा विकल्प रंगीन कपड़े या झंडे लटकाएगा या पूरे कमरे में भरवां जानवरों और कला परियोजनाओं को लगाएगा। मेज के केंद्र में फूल या एक पिकनिक मेज़पोश तत्व हैं जो लोग प्रशंसा कर सकते हैं।
  • , एक बगीचे या पार्क में कोई चाय पार्टी का आयोजन करता है एक सजावट परी बनाने के लिए झूठी मशरूम, फूल और चट्टानों काई के साथ कवर का उपयोग कर।
  • बर्फ के टुकड़े के साथ एक अद्भुत दुनिया के एक सर्दियों वातावरण, सफेद कपड़ा फांसी और हॉट चॉकलेट की सेवा (या आइस्ड टी अगर आप संगठित घटना गर्मियों के दौरान है) बनाएँ।
  • प्लान ए टी पार्टी चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    पता लगाएं कि आप क्या सेवा कर सकते हैं। कई बच्चे काली चाय पसंद नहीं करते हैं यह पेय आपको अतिसक्रिय बना सकता है या यह आपके लिए सो रही समस्या पैदा कर सकता है। सौभाग्य से, टकसाल, नींबू या रियोबिओस (लाल चाय) जैसे विभिन्न प्रकार के चाय होते हैं। चूंकि हर कोई चाय पसंद नहीं करता है, इसलिए नींबू पानी, रस या दूध के साथ-साथ सेवा करने के लिए यह एक अच्छा विचार है।
  • यदि आप अपने दम पर पानी उबाल नहीं कर सकते तो चाय बनाने में आपकी मदद करने के लिए वयस्क से पूछें
  • यदि आपके मेहमान चाय पसंद नहीं करते हैं या गर्म पेय की सेवा नहीं करना चाहते हैं, तो चायदानी में रस डालें
  • प्लान ए टी पार्टी चरण 18 नामक छवि
    8
    सैंडविच बनाओ सच्ची चाय पार्टी के लिए, क्रीम पनीर, ककड़ी या सिर्फ मक्खन के साथ सैंडविच करें। एक वयस्क की सहायता से आप त्रिकोण या पिरामिड के आकार या अन्यथा कुछ हिस्सों में छोटे पकवान और जगह में कटौती की है।
  • विभिन्न तरीकों से सैंडविच बनाने के लिए कुकी कटर का उपयोग करें। यह नरम रोटी पर बेहतर काम करता है क्योंकि यह भरने को बेहतर रखता है
  • Video: Business Mantra : चाय के बिजनेस से बनाएं करोड़ों : कोई बिजनेस छोटा या बड़ा नहीं होता

    प्लान ए टी पार्टी चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    अग्रिम में एक मिठाई तैयार करें कुकीज़ चाय पार्टियों, साथ ही बिस्कुट या छोटे केक के लिए आदर्श हैं। आप उन्हें दुकान में खरीद सकते हैं या उन्हें वयस्क के पर्यवेक्षण के साथ कर सकते हैं।
  • Video: आइए देखें, प्रधानमंत्री आवास योजना से कैसे पूरा हुआ संजीव के अपने घर का सपना

    प्लान ए टी पार्टी चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    जांच करें कि आपके मेहमानों को अधिक भोजन की ज़रूरत है या नहीं। ज्यादातर चाय पार्टियों में पूरे भोजन की सुविधा नहीं है, केवल कुछ पेय और स्नैक्स। हालांकि, अगर आपके मेहमान दोपहर या रात के खाने के दौरान रहेंगे, तो आप पास्ता तैयार कर सकते हैं या किसी भी बड़े भोजन को तैयार कर सकते हैं। उन्हें यह बताना सुनिश्चित करें कि क्या आप एक पूर्ण भोजन प्रदान करने जा रहे हैं या पार्टी में जाने से पहले आपको घर पर खाना चाहिए।
  • योजना एक चाय पार्टी चरण 21 योजना शीर्षक
    11
    मेहमानों के मनोरंजन के लिए आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में सोचें। तय करें कि आप पार्टी में किस प्रकार के खेल और गतिविधियों को चाहते हैं और पार्टी की शुरुआत से पहले आपको जो चीज की ज़रूरत है उसे इकट्ठा करें। आप खेल को व्यवस्थित कर सकते हैं, कला परियोजनाएं बना सकते हैं या मज़ेदार कल्पना कर सकते हैं कि वे अंग्रेजी राजसी का हिस्सा हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक घर या परी गार्डन बनाएं, उसे घर का बना पिनवाहल के साथ सजाने या अपने मेहमानों के साथ एक मजेदार मिठाई बनाएं।
  • युक्तियाँ

    • प्रशंसकों को सजाने कर, रंग या छोटे गुलदस्ते सजाने या निजी पत्रिकाओं कि बाहर को सजाने कर सकते हैं बनाने के लिए: बच्चों के लिए एक चाय पार्टी के दौरान, मेहमान शिल्प परियोजनाओं है कि पार्टी की थीम से बना सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि पार्टी बाहर है, तो सुनिश्चित करें कि छाया या पंखे हैं और सनस्क्रीन प्रदान करें।
    • यह संभव है कि आपके सभी मेहमान चाय पसंद नहीं करते, इसलिए आप अन्य प्रकार के पेय भी प्रदान कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com