ekterya.com

सस्ती उड़ानें कैसे प्राप्त करें

एयरलाइन टिकट की कीमत उड़ान और एयरलाइन के दिन के अनुसार अलग-अलग होती है। कभी-कभी, कीमतें इतनी भिन्न होती हैं कि कुछ लोग दावा करते हैं कि दो टिकट समान नहीं हैं, जब तक कि उन्हें एक साथ खरीदा न जाए। किस्मत और खराब नियोजन के लिए कीमतों को छोड़ने के बजाय, टिकटों की खरीद में लाभ पाने के लिए इन रणनीतिक सुझावों का उपयोग करें उपयोगी जानकारी के साथ, आप सैकड़ों या हजारों डॉलर दुनिया भर के भ्रमणों पर बचा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
उपयुक्त तरीके से खोजें

छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें चरण 1
1
सटीक और निष्पक्ष खोज इंजनों के उपयोग से ऑनलाइन मूल्यों की तुलना करें सबसे सस्ता टिकट खोजने के लिए, आपको कई खोज इंजनों और एयरलाइन वेबसाइटों का उपयोग करके एक कठोर खोज का संचालन करना होगा। हालांकि, कई एयर टिकट सर्च इंजन प्रमुख एयरलाइंस से संबंधित हैं, या प्रबंधित हैं, जिसका अर्थ है कि खोज निष्पक्ष नहीं हैं। जिन खोज इंजनों को आप टेलीविजन पर देखते हैं, उनसे चिपकाएं, उन लोगों की तलाश करें जिनकी सबसे बड़ी और सबसे छोटी एयरलाइनों के बीच सबसे सस्ता किराया है।
  • कोशिश itasoftware.com एमआईटी ने 1 99 0 के दशक में हवाई टिकट के लिए अन्य खोज इंजनों की खोज के लिए इस वेबसाइट को विकसित किया है। क्या यह उड़ानों की शुरुआत के बाद से मौजूद है? हो सकता है, लेकिन निश्चित रूप से सस्ता टिकट ढूंढने के सर्वोत्तम तरीके हैं।
  • गगनचुंबी का उपयोग करें यह वेबसाइट सभी एयरलाइंस के लिए बड़े या छोटे खोज करती है, जिससे आपको अपने स्थानीय क्षेत्र के बाहर सबसे सस्ता किराए पर आपको विनिर्देशों के बिना ज़्यादा भारी छूट मिल सकती है। इसका मतलब यह है कि यदि आप जानते हैं कि आप छुट्टी पर यात्रा करना चाहते हैं, लेकिन आप यह नहीं जानते हैं कि यह कहां जाना है, तो यह पेज आपके निकटतम हवाई अड्डों से दुनिया के सभी हिस्सों में सबसे सस्ता टिकट प्रदान करेगा।
  • मोमडोडो डॉट कॉम सस्ते अंतरराष्ट्रीय टिकट के साथ एयरलाइनों को खोजने का एक शानदार विकल्प है। बड़े अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों पर उच्च मूल्यों का भुगतान करने के बजाय, इस साइट पर जाएं, क्योंकि यह परिणामों में सबसे छोटी अंतर्राष्ट्रीय विमान सेवाओं के लिए दिखाता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सस्ता उड़ानें चरण 2
    2
    पास के हवाई अड्डों पर टिकटों के लिए खोज करें यह सस्ते टिकट खोजने के लिए एक सरल और प्रभावी चाल है। कभी-कभी, आपके स्थानीय हवाई अड्डे से गंतव्य तक के टिकट थोड़े महंगे होते हैं, जबकि आसपास के हवाई अड्डों से वे कभी-कभी बहुत सस्ते होते हैं उदाहरण के लिए, सिएटल की अंतरराष्ट्रीय उड़ानें वैंकूवर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की तुलना में काफी सस्ता हैं और दो शहरों के बीच की दूरी केवल 234 किमी (यात्रा के लगभग ढाई घंटे) है। इसलिए, ड्राइविंग या अन्य हवाई अड्डे पर बस से जाकर यात्रा को बचाने का एक अच्छा तरीका है
  • छवि शीर्षक शीर्षक सस्ता उड़ानें चरण 3
    3
    प्रत्येक एयरलाइन के वेब पेज पर जाएं हालांकि विमान किराया खोज इंजन अच्छे उपकरण हैं, जो वे आपको सूचित नहीं करते हैं कि कुछ एयरलाइंस उन लोगों के लिए अपनी सर्वोत्तम पेशकश सुरक्षित रखती हैं जो अपनी साइट पर जाते हैं अपने क्षेत्र में एयरलाइंस की एक सूची खोजें और फिर अपनी वेबसाइटों को सर्वश्रेष्ठ कीमतों के लिए खोजें सामान्य तौर पर, जब वे कूपन, छूट या विशेष प्रस्ताव पेश करते हैं, तो वे इसे प्रत्येक वेबसाइट के लिए विशिष्ट वेबसाइट पर प्रकाशित करते हैं और ये केवल 1 से 3 दिनों के बीच उपलब्ध होते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सस्ता उड़ानें चरण 4
    4
    यात्रा अलर्ट प्राप्त करें अपने फोन के एंट्री फ़ोल्डर के साथ जंक संदेशों को भरना प्रस्ताव प्राप्त करने का सबसे संगठित तरीका नहीं है, लेकिन कभी-कभी अलर्ट की कीमतें ऑफ़र करते हैं जो आपको अन्यथा नहीं मिल सकतीं यदि आपकी पसंदीदा एयरलाइन, या टिकट खोज इंजन, आपके फोन या ईमेल के लिए यात्रा अलर्ट प्रदान करता है, तो सदस्यता लें! आपको कुछ अवांछित संदेशों को समाप्त करने में कुछ पछतावा नहीं पड़ेगा, जब आपको उन लोगों को प्राप्त होता है जो आपको कई सौ डॉलर बचाने की अनुमति देता है।
  • Airfarewatchdog.com एक वेबसाइट है जिसे लोगों द्वारा प्रबंधित किया जाता है (कंप्यूटर द्वारा नहीं) जो सर्वोत्तम पेशकशों की खोज करता है और उन्हें ईमेल पर भेजता है आप अपने ईमेल बॉक्स में कुछ स्थानों या तिथियों से संबंधित ऑफ़र प्राप्त करने के लिए अपनी वेबसाइट के माध्यम से विशिष्ट खोज मापदंड भी जोड़ सकते हैं।
  • Flightfox.com को ट्रैवल एजेंटों द्वारा प्रबंधित किया जाता है जो अलग-अलग खोजते हैं और आपको भेजने के लिए सर्वोत्तम सौदे चुनते हैं। इस सेवा में $ 29 अमरीकी डालर की सक्रियता लागत है, लेकिन साइट का कहना है कि यदि आप परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं तो आप पूरी राशि वापस कर लेंगे।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक सस्ता उड़ानें चरण 5
    5
    सोशल मीडिया पर एयरलाइनों का पालन करें। हो सकता है कि यह आपको एक ऐसी एअरलाइन को जोड़ने के लिए परेशान करता है, जिसे आप फेसबुक पर "पसंद करें" या ट्विटर पर पालन करें, लेकिन इस तरह आपको विशेष ऑफ़र प्राप्त होंगे। एयरलाइंस नियमित ग्राहकों को इनाम देना चाहती है और उनसे उड़ान भरने के लिए प्रोत्साहित करती है, इसलिए वे विशेष आर्थिक दर प्रकाशित करते हैं और केवल सामाजिक साइटों के माध्यम से छूट देते हैं। जैसा कि आप एक अच्छी पेशकश प्राप्त करने की संभावना अधिक होने के लिए कई एयरलाइंस का पालन करें
  • छवि शीर्षक शीर्षक सस्ता उड़ानें चरण 6
    6
    सही समय पर खोजें यह पता चला है कि टिकट देखने के लिए बेहतर समय है। कई वाणिज्यिक एयरलाइन अध्ययनों (संयुक्त राज्य से) के बाद, यह निर्धारित किया गया था कि टिकटों की खोज करने का सर्वोत्तम समय मंगलवार को लगभग 3:00 बजे ईटी पर होता है। क्यों? क्योंकि उस समय के आसपास, एयरलाइंस आने वाले सप्ताहांत की आखिरी मिनट की उड़ानें पूरी करने के लिए रियायती टिकट पोस्ट करती हैं। इसलिए निकटतम मंगलवार के दोपहर के ब्रेक के दौरान खोज करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सस्ता उड़ानें 7
    7
    उचित समय अवधि के दौरान खोजें। आपको 3:00 बजे मंगलवार को टिकट ढूंढना है, यह समझा गया है लेकिन यह सब नहीं है, क्योंकि आपको सबसे कम कीमत पाने के लिए फ़्लाइट से कुछ दिनों के भीतर ही देखने की ज़रूरत है। उड़ान से पहले और कम से कम 18 दिन पहले 3 महीने के भीतर टिकट खोजें, क्योंकि यह निर्धारित किया गया था कि टेकऑफ़ से लगभग 6 सप्ताह पहले सबसे अच्छा ऑफर यात्रा के लिए प्रकाशित किए जाते हैं। इसलिए यात्रा करने से पहले ढाई महीने और लगभग आधे रास्ते की तलाश करें, लगभग
  • छवि शीर्षक शीर्षक सस्ता उड़ानें चरण 8
    8
    कई एयरलाइंस पर यात्रा शायद एक ही एयरलाइन पर उड़ानों की तलाश करना सबसे आसान है, लेकिन ऐसा होने की संभावना है कि आपके पास ऐसे परिणाम नहीं होंगे जैसे आप कई उड़ानों को देख रहे हैं एक एयरलाइन पर गंतव्य के लिए यात्रा करने और दूसरे के साथ वापस जाने का प्रयास करें, या किसी अन्य एयरलाइन के साथ एक स्टॉपओव में शामिल हों यदि आप यात्रा को विभाजित करते हैं और विभिन्न कंपनियों के साथ उड़ान भरते हैं, तो यह संभावना है कि आप पैसे बचाने के लिए, जो कि अतिरिक्त समय और उस असुविधा के कारण होगा जो कि कारण होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें सस्ता उड़ानें 9
    9
    कई बार एक साथ रिजर्व करें क्या आपको टिकट, होटल और प्रत्येक स्थान से और एक परिवहन की आवश्यकता है? सब कुछ अलग से व्यवस्थित करने के लिए समय बर्बाद करने के बजाय, सब कुछ एक साथ बुक करके पैसे और समय बचाएं। यद्यपि ऐसा लगता है कि आप इस तरह से अधिक पैसा खर्च करते हैं, अध्ययन से पता चलता है कि आप वास्तव में इसे एक ही पैकेज में कई यात्रा वस्तुओं को एक बार बुक करके सहेज सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक सस्ता उड़ानें 10
    10
    अपने मील का उपयोग करें यदि आप अक्सर उड़ते हैं, तो आप पर्याप्त यात्री मील एकत्र कर सकते हैं, जो आप एयरलाइन पर मुफ्त उड़ान के मील के लिए अपनी पसंद के गंतव्य के लिए आदान-प्रदान कर सकते हैं। अपने पसंदीदा एयरलाइन के माध्यम से लगातार फ़्लायर कार्ड प्राप्त करने के लिए साइन अप करें या एयरलाइन मैल कार्यक्रम के साथ अपने मील का ट्रैक रखें। यदि आपके पास पर्याप्त है, तो शायद आपको एक नि: शुल्क उड़ान मिलेगी!
  • Video: How to Book Cheap Hotels in India (Hindi)




    छवि शीर्षक का शीर्षक सस्ता उड़ानें चरण 11
    11
    छात्र छूट के बारे में पता करें जैसे, आज छात्रों के लिए डिस्काउंट सिनेमाघरों और फुटबॉल मैचों से परे जाते हैं ऐसी साइटें हैं जैसे statresh.com जो केवल छात्रों के लिए छूट के साथ उड़ानों की तलाश करती हैं। पाठ्यपुस्तकों और लाइसेंस प्लेटों की ऊंची कीमतें आपको यात्रा से रोकने में मदद न करें, छात्रों के लिए रियायती टिकटों के बारे में जानकारी दें और जब चाहें तो रोमांच बनाएं।
  • विधि 2
    अपनी यात्रा प्राथमिकताओं को समायोजित करें

    छवि शीर्षक शीर्षक सस्ता उड़ानें चरण 12
    1
    उचित दिन की यात्रा करें बेशक, शुक्रवार को काम करने के घंटे या एक रविवार को छुट्टी पर जाने के बाद एक शांत सप्ताहांत के बाद आदर्श लग सकता है, लेकिन वास्तविकता यह यात्रा करने का सबसे खराब समय है। उन दिनों के दौरान बड़े हवाई यातायात में एयरलाइनों को कीमतें बढ़ाने का कारण बनता है योजना की यात्राएं ताकि आप बुधवार को छोड़ दें, यदि संभव हो तो, गुरुवार या शनिवार के बाद। मध्य-सप्ताह के प्रस्थान सबसे धीमी हैं, इसलिए एयरलाइंस को पता है कि अगर वे सभी टिकट बेचना चाहते हैं तो उन्हें सस्ती कीमतों को स्वीकार करना होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से प्राप्त करें चरण 13
    2
    सही समय पर यात्रा करें खोजों से संबंधित अधिकांश मापदंडों के साथ, यह पता चलता है कि हम जो कम चाहते हैं वह उड़ान क्या सबसे किफायती बनाता है इससे पहले कि आप यात्रा करते हैं, सस्ता टिकट होगा। रात की उड़ानें (रात के मध्य में) सबसे सस्ता हैं, सुबह के पहले के बाद। यद्यपि आप कुछ रात्रि उड़ान के साथ भाग्यशाली हो सकते हैं, आमतौर पर उड़ान के प्रस्थान के दिन बाद में कितना महंगा होगा, टिकट अधिक महंगा होगा।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक सस्ता उड़ानें 14
    3
    अपने बजट के लिए छड़ी टिकट पर पैसे बचाने का सबसे स्पष्ट तरीका है सुविधाओं का त्याग करना। आप किसी भी एयरलाइन के साथ सैकड़ों डॉलर बचा सकते हैं यदि आप चौथे या पांचवीं कक्षा में लौटते हैं, तो पहले या दूसरे को चुनने के बजाय यद्यपि पैर रूम और डिनर मेन्यू की कमी है, आपका बटुआ आपके द्वारा सहेजे गए बड़ी रकम के लिए आपको धन्यवाद देगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सस्ता उड़ानें चरण 15
    4
    दिनांक लचीलापन रखें कई एयरलाइंस की कुल संख्या न्यूनतम और अधिकतम दिनों के लिए विशिष्ट आवश्यकताएं हैं, जो कि आप सबसे अच्छी पेशकश प्राप्त करने के लिए किसी स्थान पर हो सकते हैं। सबसे सस्ती उड़ानें होने के लिए, कम से कम 2 रातों में रहें और 30 में से अधिकतम। अपने सप्ताहांत के लिए अपने गंतव्य पर रहने की कोशिश करें, चूंकि शनिवार की रात बुक किए जाने वाली उड़ानें उन लोगों की तुलना में सस्ता हैं जिनकी कमी है शनिवार को रहने का
  • छवि शीर्षक शीर्षक सस्ता उड़ानें चरण 16
    5
    स्टॉपओवर के साथ उड़ानें एक और अच्छा विकल्प है। हालांकि तराजू एक उपद्रव हो सकता है, खासकर यदि आपके पास कई गंतव्य हैं, तो गंतव्य पर अप्रत्यक्ष रूप से उड़ान भरने पर यात्रा की कुल लागत कम हो जाती है। प्रत्यक्ष उड़ानें उच्च मांग में हैं, इसलिए वे अधिक महंगे हैं। एक विकल्प के रूप में कम से कम एक स्टॉपओवर होने पर विचार करें और अगर आप एक ही उड़ान के दौरान कई स्टॉपओवर बनाने पर विचार करें तो अधिक पैसा बचाने के लिए तैयार रहें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सस्ता उड़ानें 17

    Video: उड़ान बुकिंग रहस्य और श्रेष्ठ बुकिंग साइटों - - सस्ती उड़ानें लगाने के लिए कैसे कैसे सस्ते Lifehack उड़ान भरने के लिए

    6
    पड़ोसी हवाई अड्डे खोजें निकटतम प्रमुख हवाई अड्डा आपके घर से सिर्फ 20 मिनट की दूरी पर है, लेकिन आप एक घंटे के ड्राइव के भीतर अन्य छोटे लोगों को पा सकते हैं। केवल निकटतम या सबसे बड़ा हवाई अड्डे पर निर्भर होने के बजाय, आप हवाईअड्डे पर उड़ानों की तलाश भी करते हैं जो पास के स्थानों में हैं, क्योंकि वे बड़ी एयरलाइनों द्वारा नियंत्रित नहीं हैं और उनके टिकट समायोजित करने और कम कीमतों की पेशकश करने की अधिक संभावना है एक और हवाई अड्डे पर जाने के लिए कुछ डॉलर खर्च करें और यहां तक ​​कि मार्ग में कई सौ डॉलर बचाएं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सस्ता उड़ानें 18
    7
    छोटे व्यवसायों से डरो मत यह आसान है, और कभी-कभी यह सुरक्षित लगता है, एयरलाइन के एकमात्र साधन के रूप में बड़ी एयरलाइंस पर भरोसा करने के लिए केवल बड़ी कंपनियों पर विचार करने के बजाय, छोटी कंपनियों के साथ यात्रा करने के बारे में सोचें, क्योंकि वे आपको सबसे महत्वपूर्ण एयरलाइनों के बजाय उन्हें चुनने के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में कम कीमत की पेशकश कर सकते हैं। अपने क्षेत्र या गंतव्य स्थान की इन कंपनियों के लिए देखो और देखें कि क्या वे सस्ती कीमतों की पेशकश भी करते हैं।
  • Video: 6 तरीके सस्ता हवाई जहाज टिकट लगाने के लिए

    छवि का शीर्षक शीर्षक सस्ता उड़ानें चरण 1 9
    8
    वैकल्पिक मार्ग खोजें यह स्टॉपओवर के साथ उड़ानों से थोड़ी अलग है I यदि आप प्रकार के साथ समायोजित नहीं किए गए हैं, तो वैकल्पिक मार्गों पर विचार करें। अगर आपको सिएटल से बोस्टन तक और फिर बोस्टन से लंदन तक की यात्रा के लिए अधिक किफायती टिकट मिलते हैं, तो दो टिकट अलग से बुक करें यात्रा को बांटने के लिए गंतव्य की यात्रा के दौरान आपके द्वारा खर्च किए जाने वाले समय की अवधि बढ़ जाती है, लेकिन यह पैसा बचाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    Video: सबसे सस्ते हवाई जहाज टिकट कैसे Book करें। How to Book cheapst flight ticket Online

    • `पर्यटकों` के मौसम के दौरान यात्रा करने से बचें और जिनके पास लोकप्रिय स्थलों की यात्रा की अधिकतम गति है। टिकट आमतौर पर गर्मियों में महंगे होते हैं और क्रिसमस और थेंसिगिविंग जैसे मुख्य उत्सव की तारीखों के करीब होते हैं।
    • यद्यपि अधिकांश उड़ानें अब इसे प्रदान नहीं करती हैं, कभी-कभी आपातकालीन उड़ानें छूट की पेशकश करती हैं "द्वंद्वयुद्ध द्वारा" उसी दिन आरक्षित है अपनी एयरलाइन को कॉल करें और डिस्काउंट मांगें

    चेतावनी

    • हमेशा हवाई अड्डे और हवाईअड्डे से गंतव्य स्थलों पर जाने के लिए लागत को ध्यान में रखें, क्योंकि एक लंबी दूरी के लिए ट्रेन या टैक्सी से यात्रा करने के लिए लागत को जोड़ते समय एक आर्थिक मार्ग बहुत महंगा हो सकता है!
    • जब आप किताब करते हैं तो आधी रात की उड़ानों के साथ सावधान रहें यदि आप टिकट बुक करने के लिए बहुत लंबा इंतजार करते हैं, तो कीमतें आपके इलाके या एयरलाइन क्षेत्र में आधी रात के रूप में बदल सकती हैं। जब आप संदेह करते हैं तो यह याद रखें: कीमतों में वृद्धि के कारण अप्रिय आश्चर्य अक्सर जब आप कोई निर्णय नहीं करते हैं!
    • यदि आपको किसी विशेष समय पर अपने गंतव्य पर होना है, तो सावधान रहें कि टिकट खरीदने के लिए प्रस्थान समय के करीब न जाएं। यदि आप यात्रा की तारीख से एक हफ्ते पहले टिकट बुक नहीं करते हैं, तो आप उड़ान नहीं पा सकने के जोखिम को चलाते हैं, खासकर यदि आप शीर्ष यात्रा के मौसम के दौरान एक लोकप्रिय गंतव्य के लिए जा रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com