ekterya.com

मैक्सिको के खंडहरों की खोज कैसे करें

मैक्सिको में कई पूर्व-हिस्पैनिक संस्कृतियों की एक अविश्वसनीय विरासत है, जिनकी महिमा पुरातात्विक खंडहरों में मुश्किल से दिखाई दे रही है। यह समझ में आता है कि आपको पता नहीं चलना चाहिए कि किस तरह से शुरू करना है, क्योंकि देश के व्यावहारिक रूप से हर कोने में अनावरण करने का एक रहस्य है। इस अनुच्छेद में आप मेक्सिको के पुरातात्विक खंडहरों के एक महान अन्वेषक बनने के लिए कुछ युक्तियां पाएंगे।

चरणों

भाग 1
पता चलता है कि जो खंडहर आप खोज सकते हैं

चेक इन्टो एक होटल चरण 1 में शीर्षक वाली छवि
1
शब्द पुरातात्विक क्षेत्र के साथ खुद को परिचित कराएं इसका उपयोग उन साइटों को निर्दिष्ट करने के लिए किया जाता है, जो मेक्सिको में पूर्व-हिस्पैनिक सभ्यताओं के खंडहर हैं। ध्यान रखें कि जब आप इंटरनेट पर जानकारी खोजते हैं और जब आप इन साइटों के बारे में लोगों से पूछते हैं, तो आपके पास इस शब्द का उपयोग करने पर हमेशा बेहतर परिणाम होंगे।
  • मैक्सिको की सड़कों और सड़कों पर उनकी निकटता को इंगित करने के लिए नीले रंग के संकेत हैं, लोगो कुकुलकन की तरह एक पिरामिड है और एक पुरातात्विक क्षेत्र की निकटता का संकेत मिलता है।
  • पर्यटक मानचित्रों में, इसका प्रतीक भी इसका स्थान इंगित करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • 2
    लगभग मेक्सिको के सभी पुरातात्विक क्षेत्र का अन्वेषण करें आधिकारिक तौर पर पंजीकृत देश में 2000 से अधिक पुरातात्विक साइटें हैं, इनमें से केवल 187 में जनता के लिए दरवाजे खुले हैं। सौभाग्य से, आप उन सभी विकल्पों का आसानी से परामर्श कर सकते हैं जो आप साइट पर जा सकते हैं नृविज्ञान और इतिहास संस्थान (आईएनएएच).
  • आईएनएएच ने एक इंटरेक्टिव मानचित्र और एक कैटलॉग में सूचना का आयोजन किया है। इंटरैक्टिव मानचित्र में आप राज्य द्वारा पुरातात्विक क्षेत्र देख सकते हैं। लगभग सभी राज्यों में कम से कम एक पुरातात्विक क्षेत्र का पता लगाने के लिए है।
  • जब आप उस क्षेत्र पर क्लिक करते हैं जिसमें आप रुचि रखते हैं, बुनियादी जानकारी वाला एक टेबल इसे एक्सप्लोर करने के लिए प्रदर्शित किया जाता है। आप अपने नाम, इसका सांस्कृतिक महत्व, जिस तरह से आप इसे एक्सेस करते हैं, उपलब्ध सेवाएं, समय-समय पर, एक्सेस की लागत, संपर्क डेटा और कुछ मामलों में, कुछ सामान्य सिफारिशों का अर्थ मिलते हैं।
  • यदि आप सूची से परामर्श करना चुनते हैं, तो आपको एक ही जानकारी मिल जाएगी, लेकिन स्थान सीधे Google मानचित्र में प्रदर्शित होगा।
  • जनता के लिए खुली पुरातत्व स्थलों का परामर्श करने का एक और तरीका है संस्कृति मंत्रालय
  • मैक्सिको में विवाहित विवाहित चित्र शीर्षक 14 चित्र
    3
    मुख्य पुरातात्विक क्षेत्र की पहचान करें आप उन लोगों से मिलना शुरू कर सकते हैं जिन्हें यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर माना जाता है क्योंकि यह एक अच्छा पैरामीटर है कि आप निश्चित रूप से एक अन्वेषक के रूप में एक सुखद आश्चर्य प्राप्त करेंगे। शहर या पुरातत्व क्षेत्र के रूप में वर्गीकृत आठ जगहें हैं।
  • चियापास, चिचेन इत्जा और उक्स्मल युकेटन में, Paquimé चिहुआहुआ में, Xochicalco मोरेलोस में, Calakmul Campeche में, ताजिन वेराक्रुज़ में में Palenque और, ज़ाहिर है, मेक्सिको के राज्य में Teotihuacán।
  • यह वेबसाइटों की तरह अन्य सिफारिशों को भी ध्यान में रखता है मेक्सिको यात्रा करें, मेक्सिको अज्ञात और पुरातत्व क्षेत्र
  • चेक इनटू एक होटल चरण 5 में छवि का शीर्षक
    4
    तय करना है कि कब तलाशने के लिए सबसे अच्छी तारीख है इतना ही नहीं उच्च या निम्न मौसम पर निर्भर करता है, यह भी मानना ​​है कि कुछ पुरातात्विक स्थलों में दृश्य घटना कुछ तारीखों कि हो सकता है आप का अनुभव करना चाहते हैं, लेकिन जब परामर्श और ब्लॉगों, मंचों और वेबसाइटों में पूछा होने के लिये पता दौरान होते हैं।
  • उदाहरण के लिए, विषुवों हर साल, 21 मार्च और चिचेन इत्जा में Kukulcan के पिरामिड में 21 सितम्बर को IE में एक दृश्य पंख वाले सर्प के वंश के रूप में जाना घटना होती है (साँप Kukulcan देवता का प्रतिनिधित्व करता है या क्वेट्ज़लकोटाल) यह इतना आकर्षक है कि उस दिन कई आगंतुक हैं, लेकिन आप दो या तीन दिन पहले की तारीखों के बाद भी उल्लेख कर सकते हैं।
  • विपरीत हो सकता है, यदि आप बिना किसी हलचल के तलाश करना चाहते हैं, तो ध्यान दें कि वसंत के आगमन के दौरान दृश्य घटनाओं के लिए खोज इंजन के अतिरिक्त, ऐसे क्षेत्रों हैं जहां कई आगंतुकों को ऊर्जा के साथ चार्ज किया जाएगा
  • Video: Our Miss Brooks: Deacon Jones / Bye Bye / Planning a Trip to Europe / Non-Fraternization Policy

    भाग 2
    पुरातात्विक क्षेत्र में प्रवेश करें

    चित्र का प्रयोग करें मानचित्र 13 का प्रयोग करें
    1
    एक त्वरित, सुलभ और सुरक्षित मार्ग बनाएं की साइट पर पहुंच निर्देशों की ध्यान से समीक्षा करें INAH. याद रखें कि आप कैटलॉग या इंटरैक्टिव मानचित्र द्वारा कोई क्वेरी बनाते हैं या नहीं, यह जानकारी दिखाई देगी। यदि आपके पास प्रश्न हैं कि वहां कैसे जाना है, तो पुरातात्विक क्षेत्र के कर्मचारियों के संपर्क में रहें
    • आप Google मानचित्र में अपने मार्ग का पता लगा सकते हैं, लेख देखें Google मानचित्र में अनेक गंतव्य जोड़ें यह कैसे करना है यह जानने के लिए
    • Google मानचित्र में आप अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए उपयोग कर सकते हैं समय और प्रकार के परिवहन की जांच कर सकते हैं।
    • यदि आप ऑप्शन कैटलॉग के साथ एक क्वेरी बनाते हैं, तो उस एप्लिकेशन में पुरातात्विक क्षेत्र सीधे दिखाई देंगे जो आपको बहुत समय बचाएगा।
  • Video: मोदी जी जरा सीखिए, नई अमेरिका मैक्सिको डील से ???

    खरीदें विमान टिकट टिकट चरण 4
    2
    अन्वेषण स्थल पर जाएं। भले ही आप विदेश से आए हों या अगर आप मैक्सिको में रहते हैं, तो आपको ऐसे किसी भी पुरातात्विक क्षेत्र में परिवहन करने के कई विकल्प हैं जो आपने चुने हैं। बजट एयरलाइंस में से किसी एक में अपनी उड़ान या अपनी बस टिकट को कई कंपनियों में से एक के साथ खरीदें, जो मुख्य और द्वितीयक सड़कों को कवर करते हैं।
  • यदि आपको बस की आवश्यकता है, तो साइट की सलाह लें मेक्सिको बसें, वहां आप शेड्यूल, लागत और गंतव्यों को ढूंढते हैं यदि आप उच्च सीजन में यात्रा करते हैं तो अग्रिम में अपना टिकट खरीदना बेहतर होता है अधिकांश बस लाइनों के साथ आप अपने टिकट ऑनलाइन खरीद सकते हैं
  • यदि उड़ान लेने के लिए आवश्यक है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप अधिक मूल्य विकल्प पाने के लिए कीमत तुलना साइट का उपयोग करें और अधिक ऑफ़र और छूट का उपयोग करें।
  • संभवतया आपको किसी अन्य परिवहन को बस स्टेशन से एक मिनीवेन के रूप में या स्थानीय मार्ग के साथ एक ट्रक के रूप में पुरातत्व क्षेत्र में ले जाना चाहिए लेकिन उनके पास निरंतर प्रस्थान है और वे सस्ते हैं।



  • हॉस्टल चरण 5 में सर्वश्रेष्ठ डील बुकिंग प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    3
    परिवेश में आवास खोजें। आप बहुत समय बचाएंगे, यह अधिक आरामदायक होगा और आपकी जेब इसकी सराहना करेंगे। आवास विकल्पों के लिए Tripadvisor या बुकिंग की खोज या उन जगहों का उपयोग करें, जो आवास विनिमय की सुविधा प्रदान करते हैं जैसे कि काउचॉरफिंग या जो एयरबीएनबी जैसे घरों में सस्ते आवास को खोजने में सुविधा प्रदान करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप टियोतिहुआकन जाना चाहते हैं, तो रहने के लिए स्थान मेक्सिको सिटी में हैं लेकिन चिंता मत करो क्योंकि स्थानांतरण तेज़ है, यह आपको दो घंटे से अधिक नहीं ले जाएगा
  • चिचेन इट्ज़ा के मामले में, सबसे आसान बात यह है कि कैनकन में रहना है, लेकिन अंतरण तीन घंटे से अधिक नहीं ले जाएगा।
  • यहां तक ​​कि पुरातात्विक क्षेत्र में कैंपिंग का विकल्प भी है, लेकिन कार्यालय से संपर्क करने के लिए यह देखने के लिए कि क्या वे आपको अनुमति देते हैं। यदि आप बैकपैकिंग करने का निर्णय लेते हैं, तो लेख देखें मेक्सिको के माध्यम से बैकपैकिंग की यात्रा करें.
  • भाग 3
    पुरातात्विक क्षेत्र का अन्वेषण करें

    छवि शीर्षक के लिए मुफ्त यात्रा चरण 1
    1
    भ्रमण आरंभ करें सबसे ऐतिहासिक स्थानों के रूप में, यह सबसे अच्छा है कि आप अपनी गति से पुरातात्विक खजाने का आनंद लेने के लिए पर्याप्त समय आते हैं। अपनी सुरक्षा के लिए और जगह की सुरक्षा के लिए हमेशा प्रवेश और बाहर निकलने का कार्यक्रम है।
    • उद्घाटन और समापन समय सभी पुरातात्विक क्षेत्र में अलग हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर 8:00 और 9:00 के बीच खुले हैं और समापन घंटे 3:00 बजे से शाम 6 बजे के बीच हैं।
    • अधिकांश पुरातात्विक क्षेत्रों में लागत लगभग $ 3 अमरीकी डॉलर है। रविवार को मेक्सिको में रहने वाले मेक्सिको और विदेशियों के लिए प्रवेश स्वतंत्र होता है।
  • ओहु, हवाई चरण 13 पर हाइक लैनिकाई पिल्बॉक्स, शीर्षक वाली छवि
    2
    एक पर्यटक गाइड किराया चुनें यह निर्णय पुरातत्व क्षेत्र के आकार पर निर्भर करता है, आपके पिछले ज्ञान और पर्यटक मार्गदर्शक की उपलब्धता, साथ ही साथ आपकी स्वाद आप अपनी खुद की यात्रा कर सकते हैं और यह उतना ही सुखद होगा, लेकिन कई ध्वनिक या दृश्य घटनाएं हैं, जो कि आप केवल एक गाइड की सहायता से खोज लेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप ताली या चिचेन इत्जा में Kukulcan के पिरामिड के कदम के सामने एक ड्रम खेलने आप विशेष रूप से एक Quetzal के गीत की तरह एक उच्च पिच ध्वनि सुन सकते हैं। इस ध्वनिक घटना को क्वात्जल क्यूई के रूप में जाना जाता है
  • INAH पर्यटक गाइडों की सेवा प्रदान नहीं करता है, लेकिन लगभग निश्चित रूप से प्रत्येक साइट के प्रवेश द्वार पर कुछ लोगों को इस सेवा की पेशकश करेगा, यह पर्यटन गाइड के मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त होना सिफारिश की है।
  • पेरिस के लिए प्लान ए ट्रिप शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    साइट संग्रहालयों पर जाएं वे रिक्त स्थान हैं जहां जगह में मिले पुरातत्व वस्तुएं प्रदर्शित होती हैं। नहीं सभी पुरातात्विक खंडहरों एक संग्रहालय हैं, लेकिन यदि आप पाते हैं कि आप कहां खोज कर रहे हैं, यात्रा करने के लिए के रूप में आप और अधिक गहराई से समझ जायेंगे कि अपनी इंद्रियों पर विचार कर रहे है और बहुत अपने अनुभव को बेहतर बनाने के अवसर छूट न जाएं।
  • उदाहरण के लिए, टोटिहुआकैन, ताजिन और मोंटे एल्बेन में एक साइट संग्रहालय है टोटिहुआकैन में से एक बहुत बड़ा है, इसलिए इसे अपने समय-सारिणी के लिए समय-समय पर विचार करें।
  • छवि शीर्षक से आत्मसात चरण 14
    4
    यह पुरातात्विक क्षेत्र के संरक्षण में योगदान देता है। प्रत्येक जगह के संकेत हैं कि किस प्रकार अवशेष को सर्वोत्तम परिस्थितियों में रखने के लिए, उनका सम्मान करें और उन पथों के माध्यम से अकेले चलें जहां की अनुमति है। जो आनंद ले रहे हैं वह आपको कई सदियों के बाद तक पहुंचने के लिए एक महान मानव और प्रकृति के प्रयास की आवश्यकता है, भविष्य की पीढ़ियों को भी इस विशेषाधिकार का आनंद लेने की अनुमति है।
  • अपनी खुद की सुरक्षा के लिए पुरातात्विक स्थलों में घुसने की कोशिश मत करो।
  • पूर्व-कोलंबियाई वस्तुओं को लेना एक गंभीर अपराध है, अगर आपको कोई रिपोर्ट मिलती है और इसे पुरातत्व क्षेत्र के प्रशासनिक कार्यालय में दे दिया जाता है।
  • द ओटमिल डायट चरण 4 नामक छवि का शीर्षक
    5
    एक नाश्ता और पानी लाओ इन स्थानों में से कई जगहों पर अपने बुनियादी ढांचे के संरक्षण के पक्ष में वाणिज्यिक बुनियादी ढांचा नहीं है, इसलिए बेहतर है कि आप स्वस्थ भोजन और बोतलबंद पानी के साथ अच्छी तरह से तैयार हो जाएं।
  • पौष्टिक, आसानी से ले जाने वाले सैंडविच खरीदें या तैयार करें और किशमिश और ब्लूबेरी जैसे अपने पसंदीदा ताजा या निर्जलित फल लें। ऊर्जा के लिए नट और बादाम जैसे बीज के साथ लोड करें
  • अतीत और खुश अन्वेषण के लिए एक महान साहसिक कार्य के लिए अपना मन तैयार करो!
  • Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com