ekterya.com

कैसे एक होटल में चेक-आउट करें

एक होटल में जांच करना अपेक्षाकृत सरल है - हालांकि, अगर आप सावधान नहीं हैं, तो आपको जुर्माना और महंगे आरोपों के साथ दंड लगाया जा सकता है। चेक आउट होने के समय, अपनी चाबियां देने और भुगतान को व्यवस्थित करने के बाद विस्तृत रसीद के लिए पूछना सुनिश्चित करें। एक डेबिट कार्ड के बजाय क्रेडिट कार्ड छोड़ने और छोड़ने से पहले प्रस्थान के समय की जांच करते समय धोखाधड़ी और दंड से बचें। रिटायर करने के लिए पैकिंग करते समय सुनिश्चित करें कि आप कुछ भी नहीं भूलें। वे आइटम खोजें जो आप सभी अलमारी, दराज और अलमारियों में भूल जाते हैं।

चरणों

भाग 1
बाहर की जाँच करने के लिए तैयार

चेक आउट ऑफ ए होटल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
आवश्यक होने पर रिसेप्शन पर एक क्रेडिट कार्ड छोड़ें डेबिट कार्ड जो पंजीकरण के दौरान सामने वाले डेस्क पर छोड़ देते हैं, धोखाधड़ी का खतरा अधिक होता है। कई मामलों में, जो डेबिट खाते से अवैध रूप से वापस ले लिया गया पैसा वापस नहीं किया जा सकता है। हालांकि, सामान्य क्रेडिट कार्ड से किए गए धोखाधड़ी लेनदेन को पूर्ण धनवापसी प्राप्त करने के लिए चुनौती दी जा सकती है।
  • यदि आपके क्रेडिट कार्ड पर जांच करने पर आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है, तो यह निर्धारित करें कि क्या आप चालक के लाइसेंस या क्रेडिट या डेबिट कार्ड को बदलने के लिए कुछ भी छोड़ सकते हैं। कुछ होटल केवल क्रेडिट या डेबिट कार्ड स्वीकार कर सकते हैं
  • यदि आप जिस होटल में रहने के लिए जा रहे हैं, आपको आग्रह है कि आप एक कार्ड छोड़ देते हैं, तो प्रबंधक से बात करने के लिए कहें। उससे पूछें कि क्या आप कार्ड के बदले नकद जमा का भुगतान कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि आपको जमा की रसीद मिलती है।
  • कुछ होटल आपको पेपैल खाते के साथ अपने कमरे के लिए भुगतान करने की अनुमति दे सकते हैं। इस मामले में, आपको क्रेडिट या डेबिट कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी। कुछ होटल पेपैल भुगतान के लिए अतिरिक्त शुल्क ले सकते हैं।
  • चेक आउट ऑफ ए होटल चरण 2 के शीर्षक वाला छवि

    Video: Getting Information & Room Booking in Hotel Online - in Hindi, Hotel Me Room Book Kaise Kare?

    2
    प्रक्रिया और चेक-आउट का समय सत्यापित करें कुछ होटल आपको जल्दी या देर से भुगतान करने के लिए शुल्क ले सकते हैं अधिकांश होटल मेहमानों या बोरशरों या संकेतों के कमरे में या रिसेप्शन में सामान्य चेक आउट जानकारी प्रदान करते हैं आप ऑनलाइन चेक-आउट के बारे में जानकारी भी खोज सकते हैं
  • बाहर निकलने के पंजीकरण की नीति एक होटल से दूसरे तक भिन्न होती है। उदाहरण के लिए, यह संभव है कि आप अपने कमरे की चाबी को सेवानिवृत्त होने के समय में छोड़ सकते हैं।
  • यदि आपको अपने कमरे या ऑनलाइन में चेक-आउट के बारे में जानकारी नहीं मिली है, तो कॉल रिसेप्शन प्रस्थान के समय के बारे में पूछें और अगर पहले या बाद की जाँच के लिए कोई दंड है
  • चेक आउट ऑफ ए होटल चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    शुल्क, सुझाव और अतिरिक्त दंड के बारे में पूछें विभिन्न होटलों के आरोपों, सुझावों और दंड पर अलग-अलग नीतियां होंगी। होटल के लिए इन पहलुओं की पूरी सूची के लिए ऑनलाइन खोजें, जहां आप रहेंगे। अतिरिक्त जानकारी या स्पष्टीकरण के लिए फ्रंट डेस्क पर पूछें
  • चुपके से टिप को सत्यापित करने के लिए, कुछ समय में विस्तृत रसीद मांगें। सभी युक्तियों को वहां स्पष्ट रूप से प्रकट होना चाहिए यदि आपको रसीद में शामिल नहीं किया गया है, तो इसे दो टिप देने से बचें
  • कुछ सामान्य होटल शुल्क में मिनिपर रिफिल शुल्क (मिनीबार उत्पादों की लागत के अतिरिक्त), एक जिम शुल्क, सामान शुल्क और वायरलेस इंटरनेट के उपयोग के लिए शुल्क शामिल हैं।
  • चेक आउट ऑफ़ ए होटल चरण 4 नामक छवि
    4
    एक अलार्म रखो यदि आप एक व्यक्ति हैं जो भारी नींद ले रहे हैं, तो आप कुछ अलार्म डाल सकते हैं। अपने अलार्म को अपने बिस्तर से दूर रखें ताकि आप इसे बंद न करें और सोने पर वापस जाएं। अपने सामान पैक करने और रिसेप्शन पर जाने के लिए समय निकालने से पहले पर्याप्त समय लें
  • कई होटल एक निःशुल्क वेक-अप सेवा प्रदान करते हैं सामने की मेज पर रात को कॉल करने से पहले पूछें और एक अनुस्मारक के साथ बुलाया जाने के लिए कहें।
  • भाग 2
    रिसेप्शन या ऑनलाइन पर चेक-आउट करें

    चेक आउट ऑफ ए होटल चरण 5 में छवि का चित्रण
    1
    रिसेप्शन पर चेक-आउट करें कुछ होटल रिसेप्शन को "रिसेप्शन डेस्क" या "रिसेप्शन डेस्क" के रूप में बता सकते हैं यह आमतौर पर होटल के मुख्य प्रवेश द्वार के पास स्थित है, जहां आपने अपने प्रवास के लिए चेक-इन किया था। अपने सामान के साथ, रिसेप्शनिस्ट जाओ, उसे अपनी चाबियाँ दे और ठहरने का भुगतान करें।
    • जब आप रिसेप्शन पर पहुंचें, तो "हैलो, मैं 222 के कमरे में रह रहा हूं और मैं देखना चाहता हूं" जैसी कुछ कहता हूं।
    • अपने कुल बिल की विस्तृत प्राप्ति के लिए पूछें फ्रॉड होटल में अपेक्षाकृत आम है यदि आपका होटल आपको रसीद देने से इनकार करता है, तो यह एक चेतावनी संकेत हो सकता है।
    • एक विस्तृत रसीद आमतौर पर एक व्यापार यात्रा के दौरान खर्चों की वापसी प्राप्त करने के लिए अनुरोध किया जाता है। व्यापार के लिए यात्रा करते समय सुनिश्चित करें कि आप एक के लिए पूछें।
  • चेक आउट ऑफ ए होटल चरण 6 नामक छवि
    2



    यदि वैकल्पिक हो तो वैकल्पिक तरीके से ऑनलाइन चेक आउट करें। अधिक से अधिक, होटल अपने ऑनलाइन रहने के लिए और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए ऑनलाइन टूल का उपयोग करते हैं। कुछ होटल एक ऑनलाइन चेक-आउट की पेशकश कर सकते हैं। यह पता करने के लिए कि आप जो होटल में रह रहे हैं, ऑनलाइन चेक-आउट करने की संभावना प्रदान करते हैं, इस जानकारी को होटल की वेबसाइट पर ऑनलाइन देखें या रिसेप्शन पर पूछें।
  • कई ऑनलाइन चेक-आउट सेवाएं आपके ईमेल पते पर एक चालान भेजेगी, हालांकि आप अपने घर को वितरित करने के लिए भौतिक चालान का अनुरोध करने में सक्षम भी हो सकते हैं।
  • चेक आउट ऑफ़ ए होटल चरण 7
    3
    किसी भी नकद भुगतान के लिए रसीद प्राप्त करें यदि आपने होटल में प्राप्त की गई किसी भी सेवाओं के लिए नकद में भुगतान करने का निर्णय लिया है या दंड को हल करने का निर्णय लिया है, तो विस्तृत रसीद के लिए पूछें। यह जानकारी सुनिश्चित करने के लिए अपनी कुल रसीद के साथ इस जानकारी की तुलना करें कि आपने दो बार इसके लिए शुल्क नहीं लिया है
  • यदि कोई "व्यवस्थापकीय त्रुटि" होती है और होटल में आपके भुगतान का कोई रिकॉर्ड नहीं होता है, तो आपको उस रसीद का भुगतान करना पड़ सकता है यदि आपके पास रसीद नहीं है
  • भाग 3
    अपने कमरे में अपनी चीजों को जांचने के लिए पैक करें

    चेक आउट ऑफ ए होटल चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: बड़े होटल में क्या होता है आप नहीं जानते ? होटल की ऐसी सच्चाई जो आप नहीं जानते - Youtube

    निकालें और पैक सभी आइटम जो दराज और अलमारियाँ में हैं आप उन वस्तुओं को आसानी से भूल सकते हैं जो आपने अलमारी में लटका दिया है या उन दराजों में जो आपने संग्रहित किए हैं। आदत से, आप इन जगहों में से किसी एक को बिना सोच के रख सकते थे छोड़ने से पहले सभी लॉकरों और दराजों की जांच करें और अपने सामानों को अपने बैग में पैक करें।
  • चेक आउट ऑफ ए होटल चरण 9 नामक छवि
    2
    बाथरूम को जांचने के लिए जांचें कि क्या कोई वस्तु है जो आप भूल जाते हैं। लोग अक्सर टॉयलेटरीज़ और बाथरूम सामान को अनदेखी करते हैं, जैसे टॉवेल और सौंदर्य आपूर्ति। मंजिल से तौलिये ले जाएं ताकि सुनिश्चित हो सके कि वहां कुछ भी नहीं फंस गया है और यह छिपा हुआ है।
  • Video: कोर्ट मैरिज कैसे करें बिना घर पर नोटिस भेजे?How to do Court Marriage !By KKRM [Hindi]

    चेक आउट ऑफ ए होटल चरण 10 नामक छवि
    3
    आपके जाने से पहले अलमारियों, बिस्तरों और आउटलेट के नीचे की जाँच करें चीजों को स्टोर करने के लिए ऊंचे स्थानों में, आप चीजों को छिपा सकते हैं और दृष्टि से बाहर हो सकते हैं। आप अपने बेड के नीचे या पीछे कुछ ऑब्जेक्ट भी निकाल सकते थे आउटलेट्स, विशेष रूप से, जो कि बेड और कॉमोड्स के पीछे छिपे हुए हैं, में अभी भी चार्जर प्लग हो सकते हैं।
  • मेहमान अक्सर अलमारियों पर ऑब्जेक्ट डालते हैं, जो होटल के समतलों को सजाने वाले आभूषणों के बीच खोने के लिए आसान बनाता है
  • चेक आउट ऑफ ए होटल चरण 11
    4
    अपने कमरे की कुंजी, अपने सामान और अन्य चीजों को बाहर की जाँच करने के लिए आवश्यक रखें कई मामलों में, आपको बाहर की जाँच करने के लिए स्वागत कक्ष के लिए कमरे में चाबियाँ लाना होगा। अपना सामान रखो जो आपने अपने कमरे के प्रवेश द्वार के पास पैक किया है। यदि आवश्यक हो तो अपने कमरे के नंबर को ध्यान में रखें रिसेप्शनिस्ट आमतौर पर इस नंबर के लिए, साथ ही चाबियाँ जब आप चेक आउट करेंगे, पूछेंगे।
  • कुछ होटल, अनुरोध कर सकते हैं कि मेहमान चेक-आउट पर कमरे में अपनी चाबियाँ (आमतौर पर एक कार्ड के रूप में चुंबकीय कुंजी) को छोड़ दें।
  • चेक आउट ऑफ़ ए होटल चरण 12
    5
    दरवाजे के माध्यम से जाने से पहले कमरे की अंतिम जांच करें एक बार जब आपकी सारी चीजें पैक हो जाती हैं और आप उन्हें कमरे के प्रवेश द्वार पर रख देते हैं, तो बाकी सब कुछ अधिक स्पष्ट होगा। चेक आउट करने के लिए रिसेप्शन जाने से पहले, कमरे में एक बार जांचें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com