ekterya.com

यात्रा पत्रिका कैसे बनाएं

यह यात्रा, विकसित करने, नए अनुभवों का अनुभव करने और दुनिया के बारे में अधिक जानने का समय है। यदि आप यात्रा करने जा रहे हैं, तो आप जो कुछ साल के लिए किया है याद रखना चाहेंगे। यात्रा पत्रिका बनाना न केवल आपके अनुभव की यादों को बनाए रखेगा, बल्कि यह वर्तमान समय में आपकी यात्रा को समृद्ध करेगा।

चरणों

भाग 1
आइटम लीजिए

मेक अ ट्रैवल जर्नल चरण 01 शीर्षक वाली छवि
1
एक लाइट लेकिन हार्डबैक जर्नल खरीदें बाइंडिंग मजबूत होना चाहिए और सामान्य रूप से इसे लिखना और स्केच करना आसान होगा यदि उसे टेबल पर सपाट रखा जाए। एक किताब चुनें जो कि 13 सेंटीमीटर (5 इंच 7 इंच) पोस्टकार्ड द्वारा 13 से अधिक रखने के लिए बहुत बड़ी है।
  • एक डायरी के लिए विकल्प चुनिए जो आपके बैकपैक को ले जाने के लिए पर्याप्त है, जहां कहीं भी जाएं।
  • एक अखबार जो एसिड के बिना एक पेपर के साथ है वह अच्छा निवेश है क्योंकि यह सुनिश्चित करेगा कि आपके लेखन और स्केच साल के लिए बरकरार रहे।
  • मेक ए ट्रैवल जर्नल चरण 02 का शीर्षक चित्र
    2
    कलम और रंगीन पेंसिल, जल रंग और हाइलाइटर खरीदें। आप कलम चाहते हैं, जिसके साथ आप लिखते समय सहज महसूस करते हैं, लेकिन आपके पास उन जगहों के लिए उपकरण भी हैं, जिन्हें आप स्केच और अन्य तत्वों के लिए जा रहे हैं जिन्हें आप अपने पत्रिका को सुशोभित करने के लिए उपयोग करने जा रहे हैं।
  • जेल कलम एक अच्छा विकल्प है क्योंकि आप आराम से अधिकांश सामग्रियों में उनका उपयोग कर सकते हैं और कई रंगों में आ सकते हैं।
  • डायलर में सीधे जल रंग का उपयोग करना एक गड़बड़ पैदा कर सकता है। इसलिए, आप पोस्टकार्ड या कागज के अन्य टुकड़ों पर पेंट करना पसंद कर सकते हैं और फिर उन्हें नोटबुक में जोड़ सकते हैं
  • मेक ए ट्रैवल जर्नल चरण 03 शीर्षक वाली छवि
    3
    कुछ रबर बार या टेप खरीदें डायरी में फोटो, पोस्टकार्ड और अन्य ऑब्जेक्ट पेस्ट करने के लिए, आपको कुछ प्रकार के चिपकने वाला की आवश्यकता होगी। रबर बैंड अच्छी तरह से काम करता है क्योंकि यह गंदे नहीं होता है और आपकी यात्रा बैग में आसानी से स्टोर करता है। हालांकि, आप डायरी के पन्नों में अपनी यात्रा यादों को ठीक करने के लिए सजावटी चिपकने वाला टेप भी उपयोग कर सकते हैं।
  • "वाशि टेप" यात्रा पत्रिकाओं के लिए अच्छी तरह से काम करता है क्योंकि यह विभिन्न रंगों और डिजाइनों में आता है। आप इसे स्थानीय शिल्प की दुकान में पा सकते हैं।
  • मेक ए ट्रैवल जर्नल चरण 04 का शीर्षक चित्र
    4
    कैंची और शासक के एक जोड़ी को बचाएं शायद आप कुछ वस्तुओं को कटना चाहते हैं जो आप डायरी में डाल रहे हैं। इसलिए, कैंची पहनना एक अच्छा विचार है। एक शासक एक सीधा सीधा कटौती या सीधी रेखा में लिखने में मदद कर सकता है अगर नोटबुक खरोंच या स्क्वेयर नहीं है।
  • कैंची के दो जोड़े ले जाने पर विचार करें: एक सामान्य और एक विशेष डिजाइन के साथ। शिल्प कैंची में सजावटी किनारे होते हैं, जैसे वाइजेज़ैग, जो कि आपके पत्रिका को एक खास रूप दे सकता है।
  • यदि आप हवाई जहाज़ से यात्रा करने जा रहे हैं, तो कैरिज को अपने सामान पर रखें न। आपको उन्हें सुरक्षा के लिए वितरित करना होगा
  • मेक ए ट्रैवल जर्नल चरण 05 का शीर्षक चित्र
    5
    एक पारदर्शी फ़ोल्डर खोजें जिसे विस्तार किया जा सकता है। आप यात्रा में अखबार में उन्हें जोड़ने के लिए कई ऑब्जेक्ट इकट्ठा करेंगे और शायद आप उन्हें तुरंत पेस्ट करने के लिए समय नहीं लेना चाहेंगे अपने आप को व्यवस्थित रखने और किसी भी तत्व को खो जाने से रोकने के लिए, एक पारदर्शी फ़ोल्डर लाएं जो आपके सभी यादों को इकट्ठा करने के लिए विस्तारित किया जा सकता है।
  • एक फ़ोल्डर बेहद महत्वपूर्ण है अगर आप यात्रा करते समय अपनी डायरी बनाने के लिए नहीं चाहते हैं आप यात्रा के दौरान केवल अपनी पत्रिका में लिख सकते हैं और यादें जोड़ सकते हैं जब आप घर लौट आएंगे, क्योंकि फ़ोल्डर उन्हें क्रम में रखेगा
  • छवि शीर्षक 52398 06
    6
    अपने गंतव्य का एक नक्शा प्रिंट करें। आप कई रेट्रो रंग नक्शे ऑनलाइन खोज सकते हैं, इसलिए डायरी के कवर पर पेस्ट करने के लिए अपना पसंदीदा मानचित्र चुनें। आपको फिट करने के लिए मानचित्र को कम करना पड़ सकता है, खासकर यदि आप कई देशों में जा रहे हैं।
  • आप कई शहरों या स्थानों की यात्रा कर रहे हैं, तो आप काले और सफेद में नक्शा प्रिंट और उसके बाद इंगित करने के लिए जहाँ आप जा रहे हैं एक मार्कर, हाइलाइटर या पेन का उपयोग करना पड़ सकता है।
  • Video: Kundli kaise dekhe | कुंडली से स्वयं जानिए अपना भूत काल और भविष्य काल ,your life story itself

    भाग 2
    डायरी को संकलित करें

    मेक अ ट्रैवल जर्नल चरण 07 शीर्षक वाली छवि
    1
    टिकट के रूप में एक निश्चित जगह की यात्रा के रूप में लिखें। आपकी पत्रिका के लिए वास्तव में आपकी यात्रा के वातावरण पर कब्जा करने के लिए, यात्रा के दौरान लिखना बेहतर होता है क्योंकि यात्रा समाप्त होने के बाद मुख्य विवरण याद रखना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अख़बारों में रोज़गार का उपयोग करने के लिए प्रविष्टियां लिखना पड़ता है- अर्थात, जो कुछ भी आपने किसी दिन पर किया है उसे कवर करना है। अपने पत्रिका को एक दिन में दो बार ले लें और गतिविधियों, रुचि के स्थानों और अनुभव जो कि तुरंत दिमाग में आते हैं, लिखें।
    • प्रत्येक प्रविष्टि पर तिथि लिखना याद रखें ताकि आप अपनी यात्रा की समय सीमा याद रख सकें। हो सकता है कि आप प्रत्येक प्रविष्टि लिखने का समय भी शामिल करना चाहें।
    • यह दिन के विशिष्ट पल को डायरी में लिखने के लिए अलग करना उपयोगी है। उदाहरण के लिए, आप नाश्ते के समय या केवल सो जाने से पहले टिकट लिख सकते हैं। यदि आप विमान, ट्रेन, बस या कार से दूसरे स्थान पर यात्रा करने जा रहे हैं, तो यह परिवहन जर्नल प्रविष्टियों को लिखने का सही स्थान है।
    • यदि आप जल्दबाजी में हैं, तो लिख लें कि उस दिन कागज के एक टुकड़े पर क्या हुआ, जब आप अधिक समय पर अखबार में कॉपी कर सकते हैं आप कुछ जानकारी भूल सकते हैं यदि आप यात्रा करते समय उन्हें लिख नहीं सकते हैं, तो इरेज़र के लिए यह उपयोगी है।
  • मेक अ ट्रैवल जर्नल चरण 08 का शीर्षक चित्र



    2
    निर्धारित करें कि आप किसके लिए लिखना चाहते हैं ज्यादातर मामलों में, एक ट्रैवल जर्नल आपके जीवन में एक दिलचस्प और रोमांचक अनुभव की व्यक्तिगत अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है। हालांकि, आप इसे अपने परिवार और दोस्तों को दिखाने की योजना बना सकते हैं ताकि वे अनुभव को साझा कर सकें या भविष्य में किसी भी तरह की यात्रा करने का फैसला कर सकें। अपने लक्षित दर्शकों को जानने से आप सही शैली और स्वर का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप अपनी डायरी को दूसरों के साथ साझा करने की योजना बनाते हैं, तो उन ब्योरे पर विचार करें, जिन्हें आप शामिल करने की योजना बनाते हैं या अलग रखते हैं। शायद आपको नहीं लगता कि यह एक रेस्तरां का पता लिखना जरूरी है जिसे आप अपनी याददाश्त को बनाए रखने के लिए पसंद करते हैं, लेकिन हो सकता है कि किसी मित्र को यह जानकारी उपयोगी हो। दूसरी ओर, यह संभव है कि निजी विवरण जो आप परिवार और दोस्तों के साथ साझा नहीं करना चाहते हैं, इसलिए उन्हें छोड़ना बेहतर है।
  • मेक ए ट्रैवल जर्नल चरण 09 का शीर्षक चित्र
    3
    एक विषय खोजें सामान्य तौर पर, यदि आपके पास फोकस करने के लिए कोई विषय है तो प्रविष्टियों को लिखना आसान है। उन सभी चीजों के बारे में सोचो जो आपने किसी दिन को देखा या किया है, और देखें कि यह एक आवर्ती विषय है जो आपकी प्रविष्टि को आकार देने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • यदि आपको एक प्रविष्टि के लिए किसी विषय की पहचान करने में परेशानी हो रही है, तो कुछ बुनियादी प्रश्न पूछकर शुरू करें, जैसे "आज मुझे किसने मुस्कुराया?", "आज मुझे क्या आश्चर्य हुआ?" या "मैंने आज क्या सीख लिया?" जवाब नीचे लिखें और आप देखेंगे कि एक विषय उभरने शुरू हो जाएगा।
  • मेक ए ट्रैवल जर्नल चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: पत्रिका टीवी के जानिए ग्वालियर चंबल संभाग की प्रमुख खबरें

    4
    अपने सभी इंद्रियों को शामिल करें अखबार में जो भी आप देखते हैं उस पर ध्यान केंद्रित न करें। आपकी यात्रा के दौरान एक समझदार प्रविष्टि आपके सुनने, गंध, स्वाद और स्पर्श की भावना को भी कब्जा करेगी। कोई विवरण बहुत ही कमजोर है, क्योंकि हर कोई आपको निम्नलिखित वर्षों में अपनी यात्रा याद रखने में मदद करता है। इसलिए, कॉफी टेबल पर फूलों की सुगंध का वर्णन करें जहां आप समुद्र तट पर आराम करते हैं, जब आप दोपहर के भोजन या हवा की भावना खा रहे हैं
  • मेक ए ट्रैवल जर्नल चरण 11 का शीर्षक चित्र
    5
    लोगों का वर्णन करें यह संभावना है कि आप यात्रा के दौरान कई दिलचस्प लोगों से मिलेंगे, इसलिए उन्हें जर्नल प्रविष्टियों में शामिल करना सुनिश्चित करें। क्या यह एक यात्रा साथी है जिसके साथ आप आराम दोपहर या एक टैक्सी चालक खर्च करते हैं, जो आपको कहीं ले जाता है, इस बारे में सोचें कि वे किस तरह दिखते हैं, बात करते हैं और मुख्य रूप से, उन्होंने आपको कैसे महसूस किया, और इसे प्रवेश द्वार में शामिल किया।
  • Video: बैद्यनाथ धाम की काँवर यात्रा क्यों माना जाता है ख़ास, देखें ये वीडियो… | Baidyanath Dham Kanwar Yatra

    मेक ए ट्रैवल जर्नल चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    यादें एकत्र करें अपनी यात्रा की शुरुआत से, ऐसे ऑब्जेक्ट इकट्ठा करना शुरू हो जाता है जो आपकी यात्रा को पंजीकृत करने में आपकी सहायता करेगा। बोर्डिंग पास, पोस्टकार्ड, टिकट, रेस्तरां और होटल, रेस्तरां मेनू और नैपकिन, अख़बार की कतरन, विशिष्ट भोजन और पेय लेबल्स, और आपकी खरीदारी के लिए रसीद के लिए व्यवसाय कार्ड - ये सभी तत्व आपकी अख़बार में यादें
  • जब आप यात्रा करते हैं तो आपको जरूरी नहीं कि आपके पत्रिका में यादें चिपकाने पड़ें। आप उन्हें अपने फ़ोल्डर में अलग कर सकते हैं और जब आप वापस लौट सकते हैं तो उन्हें बाद में जोड़ सकते हैं। हालांकि, उन तत्वों को जोड़ने के लिए अपनी प्रविष्टियों में स्थान छोड़ना सुनिश्चित करें जो उनके साथ संयोजन करते हैं।
  • मेक ए ट्रैवल जर्नल चरण 13 का शीर्षक चित्र
    7
    चित्र लें फ़ोटो के बिना कोई यात्रा पूरी नहीं हुई है जो आपको याद रखती है कि आपने जो देखा या किया है, और आपकी डायरी को यात्रा के दृश्य रिमाइंडर से लाभ होगा। डिजिटल कैमरे आपके लिए गुणवत्ता वाले फ़ोटो प्राप्त करना आसान बनाते हैं क्योंकि आप उन लोगों को केवल मिटा सकते हैं जिन्हें आप पसंद नहीं करते। अपनी डायरी की विविधता देने के लिए परिदृश्यों की तस्वीरें और चित्रों को भी लें।
  • आप शायद यात्रा करते समय फ़ोटो पेस्ट करना बंद नहीं करते हैं इसलिए, जब आप घर लौटते हैं तो जोड़ने के लिए जर्नल में जगह छोड़ना सुनिश्चित करें
  • छवि शीर्षक 52398 14
    8
    कुछ स्केच जोड़ें यद्यपि फोटो कैप्चरिंग के लिए आदर्श हैं जो आपने देखा है या यात्रा पर किया है, कुछ रोचक जगहें खींचने में वास्तव में आपकी सहायता कर सकते हैं, जिनके बारे में आप अनदेखी कर सकते हैं। अपनी प्रविष्टियों के बीच कुछ व्यक्तिगत कलाकृति को शामिल करने के लिए रंगीन पेंसिल, कलम या पानी के रंग का उपयोग करें
  • अगर आप एक कलाकार नहीं हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता: पड़ोस की एक साधारण नक्शा स्केच करें या आप उन फूलों का एक सुंदर गुलदस्ता जो देखते हैं जब तक ड्राइंग आपकी यात्रा के विवरण को बाद में याद करने में आपकी मदद करता है, तब तक इसके लायक हो जाएगा
  • युक्तियाँ

    • इस तरह के कलम, पेंसिल, हाइलाइटर, एक छोटा सा बैग में टेप और कैंची या होल्स्टर के रूप में सभी आवश्यक वस्तुओं को इकट्ठा आप संगठित रहने के लिए के लिए भी यात्रा करते समय।
    • यदि आप अपनी यात्रा पत्रिका के लिए कुछ अधिक दृश्य जोड़ना चाहते हैं, स्टिकर और अन्य कटक आइटम ढूंढने के लिए एक क्राफ्ट स्टोर पर जाएं, जो आपकी यात्रा के विषय से मेल खाते हैं।
    • एक पत्रिका लिखने की आदत में आने के लिए, यात्रा से पहले कुछ प्रविष्टियां लिखने पर विचार करें। अपनी नियोजन प्रक्रिया या पुरानी दोस्त जिनके साथ आप मिलना चाहते हैं उसका वर्णन करें। आप यात्रा के लिए एक इच्छा सूची भी बना सकते हैं, जब आप घर लौटते हैं तो यह देखने के लिए कि आप अपनी अपेक्षाओं के अनुसार छुट्टियां कैसे बिता चुके हैं, फिर से समीक्षा कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यद्यपि एक ट्रैवल जर्नल करने से आपको यात्रा के छोटे विवरणों का आकलन करने में सहायता मिल सकती है, ऐसा न दें कि आप वर्तमान क्षण में यात्रा का आनंद ले रहे हैं। उदाहरण के लिए, एक तस्वीर लेने या प्रविष्टि लिखने से पहले स्वादिष्ट भोजन खाने के लिए एक पल ले लो।
    • प्रविष्टियों को उबाऊ हो जाने के बाद से, सूची में आपने जो कुछ भी देखा और किया है, उसे न लिखें। इसके बजाय, उस अनुभव पर ध्यान केंद्रित करें कि उन अनुभवों ने आपको कैसा अनुभव किया।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com