ekterya.com

जब आप विदेश यात्रा करते हैं तो सांस्कृतिक रूप से संवेदनशील कैसे बनें

यात्रा असाधारण कुछ है हालांकि, जब आप पहली बार एक अलग देश की यात्रा करते हैं, तो हमेशा उनके लिए सामान्य रीति-रिवाजों को ध्यान में नहीं लेते हुए या अपनी खुद की संस्कृति के कुछ पहलुओं को नहीं जानते हुए, जो कि असभ्य माना जा सकता है, मूल जनसंख्या को अपमानित करने का जोखिम है। या जगह से बाहर किसी चीज के जीवन को परेशान करने से कुछ चीजें ज्यादा शर्मनाक होती हैं क्योंकि उन्हें जगह के रीति-रिवाजों के बारे में पता नहीं है। हर बार जब आप वैश्विक साहसिक में दुनिया को देखने के लिए जाते हैं, तो उस संस्कृति के अद्वितीय मूल्यों और सामाजिक जलवायु को ध्यान में रखें, जिसमें आप अपने आप को विसर्जित करते हैं और आप के आसपास के लोगों के बारे में सोचते हैं कि आपके आसपास के लोग आपके व्यवहार को कैसे देख सकते हैं।

चरणों

भाग 1

विभिन्न संस्कृतियों का अनुभव करें
इमेट कल्चरलली सेन्सिटिव व्हाईज जब ट्रैवलिंग अॉॉपरेशन चरण 1
1
खुद को उस स्थान के बारे में शिक्षित करें जहां आप यात्रा करने जा रहे हैं। एक हवाई जहाज़ पर पैर सेट करने से पहले, एक नए देश और उसके लोगों के साथ अपनी पहली मुठभेड़ के लिए आपको तैयार करने में मदद करने के लिए थोड़ा कठोर शोध करें। यह आपके भाग्य की सामाजिक संरचना, साथ ही साथ धार्मिक प्रथाओं और विदेशी यात्रियों के प्रति रवैया जानने के योग्य होगा। यह उस स्थान के बारे में पढ़ना जरूरी है जिससे आप रोज़मर्रा की ज़िंदगी में एक बहुमूल्य अंतर्दृष्टि देंगे और आपको यह पता चल जाएगा कि विदेशियों के रूप में क्या उम्मीद है।
  • फ्रांस के दक्षिण में एक आकस्मिक अवकाश के मामले में, आपको केवल डिनर के लिए स्वीकार्य संगठन की तलाश करनी होगी, जबकि जापान या नीदरलैंड के किसी काम की यात्रा के मामले में आपको सबसे पहले जांच करनी चाहिए कि कैसे नेता जगह सामान्य रूप से सामान्य रूप से औपचारिक व्यापार का संचालन करती है
  • दुनिया भर के अन्य आगंतुकों द्वारा लिखी गयी यात्रा ब्लॉगों की जांच करें ताकि उनके बारे में एक विशेष स्थान के बारे में पता हो।
  • छवि यात्रा का विषय है कि सांस्कृतिक संवेदनशील होने पर यात्रा यात्रा चरण 2
    2
    अपनी संस्कृति और व्यवहार पर प्रतिबिंबित करें आपके मूल स्थान की संस्कृति उस स्थान के समान कैसे है जहां आप यात्रा करते हैं? वे अलग कैसे हैं? किसी दूसरे व्यक्ति की आंखों के माध्यम से अपने आप को देखो और मूल्यों और विशेषताओं को इंगित करें जो कि आप अपने आसपास के लोगों से अलग हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप खुद को नारीवादी के रूप में पहचान सकते हैं और एक ऐसे स्थान पर जा सकते हैं जहां महिलाओं को पारंपरिक रूप से समाज में सीमांत भूमिका निभानी होती है। सांस्कृतिक संघर्षों को अपने दृष्टिकोण को प्रभावित करने की अनुमति न दें जब आप दूर रहें तो दूसरों के लिए स्वयं का और आपके मूल स्थान को सबसे अच्छा पेश करने के लिए अपना मिशन बनाएं।
  • याद रखें कि आप विदेश में अपने देश का प्रतिनिधित्व करेंगे, भले ही आप आकस्मिक आनंद यात्राएं करें।
  • अपने स्थान के मूल के साथ संघर्ष में रहने वाले स्थानों की यात्रा करते समय सावधान रहें।
  • इमेट कल्चरलली सेंसिटिव इन व्हाइव इट्स ट्रेवलिंग अबाउट स्ट्रैप 3
    3
    अंतर की सराहना करते हैं जिस संस्कृति में आप डूब रहे हों वह आपके जैसा नहीं होगा और यह एक अच्छी बात है। विविधता एक गुणवत्ता है जिसे अपनाया जाना चाहिए संभवतः पहले आपको किसी खास सांस्कृतिक सेटिंग में असुविधा महसूस हो सकती है - हालांकि, अगर आपके पास खुले दिमाग है तो आप यह देखना शुरू करेंगे कि दुनिया कितनी रंगी और आश्चर्यजनक है।
  • आपके द्वारा देखी गई जगह के बारे में किसी भी स्टीरियोटाइप या सामान्यीकरण को भूल जाओ।
  • स्क्वेट शौचालय का उपयोग करना या चेतावनी दी जा रही है कि आप तुर्की में क्रॉस-पैगड़े नहीं बैठ सकते, आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं - हालांकि, इन प्रकार की प्रथाओं की गहरी समझ प्राप्त करना संभवतः एक कारण है कि आप पहले क्यों जाते हैं जगह।
  • भाग 2

    अपरिचित परिवेश में घुसपैठ
    इमेट कल्चरलली सेंसिटिव इन इट्स इफेक्ट्स ट्रेवलिंग अबाग्राइड 4
    1
    अपने आसपास के लोगों के साथ एकीकृत करने का प्रयास करें एक यात्री के रूप में, आप किसी और के पिछवाड़े में होंगे, जिसका अर्थ है कि आपके पास अपने जीवन के तरीके का सम्मान करने के लिए एक निहित दायित्व है। इसे ध्यान में रखते हुए, आपका व्यवहार मामूली होना चाहिए और आपके मूल समकक्षों के अनुसार होना चाहिए। इसका अर्थ है अपने नए वातावरण को दिखाए जाने या नापसंद किए बिना विनम्र, विचारशील और अच्छा प्रभाव बनाने के इच्छुक।
    • अपनी आवाज़ सार्वजनिक स्थानों पर एक सम्मानजनक मात्रा में रखें। चिल्ला, शाप या कुछ भी ऐसा करने से बचें जो किसी दृश्य का कारण हो सकता है
    • याद रखें कि शराब और तम्बाकू के उपयोग, फोटोग्राफी और अभिव्यक्ति के अन्य रूप जैसे मुद्दों के बारे में क्या नियम हैं।
  • स्काक अरबी चरण 4 नामक छवि
    2
    भाषा बोलना सीखें यद्यपि यह अनिवार्य नहीं है, यह स्थानीय बोली से कुछ शब्दों और वाक्यांशों को जानने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। दूसरी भाषा बोलने का तथ्य केवल एक व्यावहारिक कौशल नहीं है, बल्कि यह आपको अपना रास्ता खोजने में भी मदद करेगा और यह दर्शाएगा कि आपके संस्कृति में एक प्रामाणिक हित है। इस प्रकार आप उन लोगों के साथ अधिक सार्थक कनेक्शन बना सकते हैं जिनके साथ आप इंटरैक्ट करते हैं।
  • पहले महत्वपूर्ण वस्तुओं और स्थानों (जैसे होटल, बाथरूम या कैफेटेरिया) के नाम याद रखें ताकि आप क्षेत्र में बेहतर हो सकें।
  • किसी विदेशी भाषा को संभालने के लिए पॉलिसी बुक करें या डुओलिंगो या रोजेटा स्टोन जैसे किसी एप्लिकेशन का उपयोग करें
  • कम से कम "कृपया", "धन्यवाद" और अन्य बुनियादी शिष्टाचार कहने के लिए सीखें कई संस्कृतियों में, यह एक अच्छा विश्वास है कि आप प्रयास कर रहे हैं।
  • छवि यात्रा का विषय है कि सांस्कृतिक रूप से संवेदनशील होने पर यात्रा यात्रा चरण 6
    3
    स्थानीय कानूनों और रीति-रिवाजों का आदर करना यह जानना कि कैसे कार्य करना है और विदेशी मिट्टी पर काम न करने के कारण आप लोगों और स्थानीय अधिकारियों के साथ परेशान हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, दुनिया के कुछ हिस्सों में, एक हाथी के बजाय किसी धनुष या गाल पर चुंबन या जोड़ों के मामले में किसी को बधाई देने के लिए प्रथा है, यह प्रथा है कि स्नेह के अत्यधिक लक्षण देने से बचना सार्वजनिक स्थानों में इन नियमों का पालन करना ज़रूरी है, भले ही आप उन्हें समझें या उनके साथ सहमत न हों।
  • कुछ अजीब तरह के कानूनों को "पर्यटक जाल" कहा जाता है, क्योंकि वे अनसुनी यात्रियों को मुसीबत में ले जाने की प्रवृत्ति के कारण आते हैं। इनमें से कुछ उदाहरणों में सिंगापुर में चबाने वाली गम पर प्रतिबंध और एक कानून है जो बीजिंग में पैदल चलने वालों को रोकने से चालकों को रोकता है।
  • जापान, रूस, फिनलैंड, तुर्की या स्विट्जरलैंड में एक निजी निवास में प्रवेश करने से पहले अपने जूते हटा दें।
  • इज़ कंटुरलली सेंसेसिट बी नामक छवि जब ट्रैवलिंग अबाग्राइड चरण 7
    4

    Video: Part 4 - A Message for Humanity #wingmakers

    अपने आसपास के लोगों को अपमानित करने से बचें जब आप अपनी प्रारंभिक जांच करते हैं, तो जिस जगह पर आप यात्रा करेंगे, उसमें "उन चीज़ों की सूची देखने की ज़रूरत है जिन्हें आप नहीं करना चाहिए" उदाहरण के लिए, मध्य पूर्व में, भारत और अफ्रीका के कुछ हिस्सों में, हाथी के हाथों के लिए अपने बाएं हाथ की पेशकश करने के लिए, जो कि गंदे सैनिटरी गतिविधियों के साथ उस हाथ के संघ की वजह से निराश है। सूचित होने के नाते आपको एक दुर्भाग्यपूर्ण कार्य करने से रोकना होगा त्रुटि।
  • उन देशों में किसी के सिर को नहीं छूने के लिए सावधान रहें, जहां बौद्ध धर्म का अभ्यास किया जाता है और अरब संस्कृतियों में किसी को भी उँगली नहीं देता, क्योंकि ये अराजकता के स्पष्ट संकेत हैं।
  • मासूम हाथ इशारों (उदाहरण के लिए, अंगूठे ऊपर, शांति चिह्न या आंदोलन जो कन्फांडेंस का संकेत दे रहा है) के पास एक अवांछित वैकल्पिक अर्थ हो सकता है जिसका अर्थ है कि आप कहां पर जाएं।
  • यदि आप किसी को यह जानते हुए नाराज़ करते हैं, तो ईमानदारी से माफी मांगें और उन्हें सावधानीपूर्वक याद दिलाना कि आपको नहीं पता था।



  • इज़ कंटुरली सेंसिटिव होइए, जब यात्रा अबाउट चरण 8
    5
    टिप के लिए तैयार विशेष रूप से देश की नोक देने की प्रथा के साथ खुद को परिचित करें जब आप खाने के लिए जाते हैं या कार पर ले जाते हैं। दुनिया के कुछ हिस्सों में, ऑस्ट्रेलिया, कोस्टा रिका और यूरोप में अधिकांश सहित, एक टिप आवश्यक या अपेक्षित नहीं है अन्यथा, यह अक्सर कृतज्ञता का भाव के रूप में एक विस्तारित कस्टम होता है याद रखें कि अन्य व्यवसायों के लोग, जैसे ओरिएंटल गाड़ी और होटल के पोर्टर के चालकों, युक्तियों के साथ भी जीवित रहते हैं और न सिर्फ वेटर्स।
  • अगर आपको कोई संदेह है, तो खाद्य प्रतिष्ठानों में कुल बिल के 15% की एक सामान्य लेकिन सामान्य टिप छोड़ दें। यदि आप कर सकते हैं तो हमेशा स्थानीय मुद्रा का उपयोग करके टिप करें
  • जापान और कोरिया में टिपिंग एक अपमान के रूप में व्याख्या की जा सकती है।
  • इज़ कल्चरलली सेन्सिटिव बी इमेज
    6

    Video: The Fifth Interview of Dr Neruda #wingmakers

    देखो कि तुम कैसे पोशाक ज्यादातर लोग जो वे पसंद करते हैं, उनका उपयोग करने के आदी हैं - हालांकि, दुनिया के अन्य हिस्सों जो अधिक रूढ़िवादी हैं उनके निवासियों के लिए अलग-अलग मानदंड हो सकते हैं अपने आस-पास के लोगों की पोशाक की शैली को देखो और अपनी उपस्थिति के करीब पहुंचने और निराशाजनक प्रदर्शनों के साथ दूसरों से परेशान करने से बचें। एक सामान्य नियम के रूप में, आप विनम्रता से कपड़े पहनना चाहिए और नारों या चित्रों के साथ कपड़ों से बचने के लिए आक्रामक माना जा सकता है।
  • एक मंदिर, मस्जिद या पूजा की अन्य जगहों पर जाकर, एक अच्छा विचार सरल रूप से और बिना अस्थिरता के कपड़े पहनना है और कपड़े पहनने से सावधान रहना है जो बहुत ज्यादा त्वचा दिखाते हैं। इस्लामिक धार्मिक स्थलों में महिलाओं को अपने सिर को कवर करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • संयुक्त अरब अमीरात से स्पेन की कई संस्कृतियों में सार्वजनिक नग्नता और अश्लीलता के खिलाफ कानून हैं। स्विमिंग सूट और समुद्र तटों के लिए अन्य खुलासा टुकड़े सहेजें
  • भाग 3

    अपनी सबसे अधिक यात्राएं करें
    जब यात्रा विदेश यात्रा 10 में सांस्कृतिक संवेदनशील हो
    1
    स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करें यदि आप जानना चाहते हैं कि कोई विशेष जगह क्या है, तो आपको उन लोगों के साथ बातचीत करना चाहिए जो इसे घर कहते हैं। बाहर जाकर लोगों के बीच रहें, बस उन्हें निष्क्रियता से देखने के बजाय। टैक्सी चालक या टूर गाइड आपको उन चीजों को बता सकता है जो कोई नक्शा उल्लेख नहीं कर सकता।
    • हर समय नियंत्रण रखना आपकी पूरी कोशिश करें यह स्पष्ट कर रहा है कि आप ऐसे पर्यटक हैं जो तैयार नहीं है, आपको एक आसान लक्ष्य बना सकता है।
    • अपने मोबाइल डिवाइस पर भरोसा करने के बजाय जब आपको सहायता या दिशाओं की आवश्यकता होती है, तब रुको और किसी से पूछें।
    • नए दोस्त बनाओ और उन्हें अपने रहने के दौरान आपको कुछ जगह दिखाने के लिए कहें ताकि आपके पास संस्कृति का अधिक अंतरंग और प्रामाणिक अनुभव हो।
  • इज़ कंटुरलली सेंसेसिट हो नामक इमेज जिसका ट्रैवलिंग अॉॉपरेशन चरण 11
    2
    आप जो कर सकते हैं सब कुछ अवशोषित करें। कई मायनों में, यात्रा सर्वोत्तम शिक्षक है इस प्रक्रिया के दौरान आपको अपने आप को सीधे विसर्जित करने और पहले से कई नए और आश्चर्यजनक चीजों को देखने का एक असाधारण अवसर मिलेगा, साथ ही साथ सीखें कि जीवन को दिलचस्प कैसे बनाया जाता है अपने कैमरे के साथ नए परिदृश्य पर कब्जा करें या अपने कारनामों के विवरण दर्ज करने के लिए यात्रा डायरी रखें। अपने आप को समृद्ध करने का अवसर लें
  • जैसे स्थानीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेना फ्रांसीसी न्यू ऑरलियन्स में मार्डी ग्रास थाईलैंड में जर्मन ओकटोर्फफेस्ट या सोंगक्रान जल महोत्सव
  • एक संगठित यात्रा कार्यक्रम न केवल आपको व्यस्त रखेगा बल्कि आपको एक विशिष्ट संस्कृति के अद्वितीय चरित्र को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देगा।
  • यात्रा यात्रा विदेश यात्रा चरण 12 पर सांस्कृतिक रूप से संवेदनशील हो
    3
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें यात्रा करना उतना ही करना है जितना करना, महसूस करना और साक्षी देना। ब्राजील में साल्सा पाठ लेने के लिए आल्प्स में लटका-ग्लाइड करना या पंजीकरण करें अपने इतिहास को और राजनीति से लेकर आकर्षक और असामान्य विषमताओं तक, एक संस्कृति को प्रस्तुत करने के लिए खुद को उजागर करने और उस सब अनुभव का डर न रखें।
  • विशिष्ट चीज़ों की एक सूची लिखें, जिसे आप देखना चाहते हैं और हर रोज एक नई चीज का प्रयास करने के लिए खुद को चुनौती या चुनौती दें।
  • यह सामान्य है कि पहले आपको लगता है कि आप तैयार नहीं हैं। यह एक बहुत अच्छी बात हो सकती है, क्योंकि इसका अर्थ है कि आप सांस्कृतिक असमानताओं को पहचान सकते हैं और उनकी सराहना कर सकते हैं। यदि आप हर समय आरामदायक होना चाहते हैं, तो आप आसानी से घर पर रहने के लिए चुना होगा।
  • इज़ कंटुरलली सेंसेसिट हो नामक छवि जब ट्रैवलिंग अबाग्राइड 13
    4
    सकारात्मक रहें कई बार जब यात्रा यात्रा निराशा का स्रोत बन सकती है, खासकर जब आप दुनिया के दूसरी ओर कहीं खो गए हैं जहां कोई भी एक ही भाषा नहीं बोलता है। हालांकि, मुस्कुराहट की तरह कुछ भी खट्टा परिप्रेक्ष्य का इलाज नहीं कर सकता है जो कुछ भी होता है, एक ठंडे सिर और एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें और दुनिया के अधिक देखने के अवसर के लिए आभारी रहें।
  • एक सुखी और सुरक्षित व्यवहार आपको अधिक सुलभ बना देगा और इससे कम संभावना होगी कि पेचीदा अवसरवादी आप का लाभ उठाने की कोशिश करेंगे।
  • कमियां पैदा हो जाएंगे। आप खो देंगे, आप पैसे से बाहर चलेंगे या आपको एक निराशाजनक भाषा बाधा मिलेगी। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अप्रत्याशित दुर्घटनाओं को नए स्थानों से प्यार करने से रोकने के लिए नहीं रोकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अज्ञात संस्कृतियों और स्थानों के बारे में अधिक पूर्ण परिचय के लिए, एक मान्यता प्राप्त यात्रा गाइड से परामर्श करें या उस देश की पर्यटक सूचना वेबसाइट की जांच करें जिसे आप यात्रा करना चाहते हैं।
    • आप अक्सर बड़े शहरों में कपड़े विक्रेताओं को ढूंढ सकते हैं जो स्थानीय लोगों के कपड़े पहनते हैं यह शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह होगी यदि आपको संदेह है कि दूसरों को आपका सामान्य स्वरूप कैसे दिखाई देगा।
    • जब आप राजनीति, धर्म और अजनबियों के साथ सामाजिक मुद्दों जैसे मामलों के बारे में बात करते हैं, तो विवेकपूर्ण रहें। सामान्य तौर पर, इन मुद्दों पर चर्चा करना उचित नहीं है
    • अगर आपको सलाह दी जाती है कि आप एक निश्चित कार्य न करें, माफी मांगें और इसे फिर से न करें तो प्रयास करें।
    • आनंद लें, जितनी बार आप यात्रा कर सकते हैं और दुनिया के भटकने के तथ्य के साथ शांति और अंतर-सम्बन्ध की भावना को महत्व दे सकते हैं।

    चेतावनी

    • आमतौर पर अपने स्थान की परवाह किए बिना, किसी अन्य तरीके से निन्दा करने के लिए ज़ोर से और गड़बड़ या कार्य करने के लिए कठोर माना जाता है
    • विदेशी संस्कृति के पहलू हो सकते हैं जो आपको अप्रिय लगता है - ये आपके दृढ़ता से आयोजित धार्मिक या नैतिक संवेदनशीलता के साथ भी बाधाओं में हो सकते हैं। हालांकि यह हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन याद रखें कि चीजें बस किसी अन्य तरीके से पूरी तरह से किया जाता है और इसके बारे में आपकी व्यक्तिगत रायओं के बावजूद, उन रीति-रिवाजों का पालन करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com