ekterya.com

कैसे एक संस्कृति झटका को पार करने के लिए

सांस्कृतिक झटके को एक भ्रम या चिंता का सामना करने के कार्य के रूप में परिभाषित किया जाता है जब कोई नई संस्कृति के संपर्क में होता है, आमतौर पर पर्याप्त तैयारी के बिना। शायद आपने हाल ही में किसी विदेशी देश की यात्रा की, कॉलेज की शुरुआत की, एक मिशन यात्रा में भाग लिया या विदेश में एक नई नौकरी शुरू की आपको पता होना चाहिए कि आप में पैदा होने वाली भ्रम, तनाव या पुरानी यादों की भावनाओं के लिए यह सामान्य है। आप इन परिवर्तनों से निपटकर, सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित कर और संस्कृति के अनुकूल होकर सांस्कृतिक आघात का सामना कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

परिवर्तनों के साथ डील करें
1
संस्कृति और संस्कृति आघात को परिभाषित करें। कई कारक हैं जो साझा विश्वास प्रणाली, व्यवहार और परंपराओं सहित एक संस्कृति बनाते हैं। बहुत से लोग इस बात से अवगत नहीं हैं कि संस्कृति उन पर क्या प्रभाव डालती है क्योंकि वे अन्य लोगों द्वारा घिरे हुए हैं जो एक ही धारणा, विश्वास और मूल्यों को साझा करते हैं। ये अंतर केवल जब आप अपनी संस्कृति छोड़ते हैं और किसी अन्य व्यक्ति की संस्कृति का सामना करते हैं तो केवल स्पष्ट होते हैं। यह सांस्कृतिक आघात को समझने का एक तरीका है।
  • सांस्कृतिक नमूना आपको अन्य लोगों के मूल्यों, नैतिकता, विश्वासों और परंपराओं के मुकाबले आपके मतभेदों से अवगत कराती है।
  • इन मतभेदों में आंतरिक संघर्ष हो सकता है जैसा आप अनुकूलन करने का प्रयास करते हैं। आपको चिंता, भ्रम, संस्मरण, क्रोध, उदासी, हताशा और यहां तक ​​कि अवसाद सहित विभिन्न भावनाओं को महसूस हो सकता है।
  • छवि के साथ चित्रण कोप के साथ बलात्कार संबंधित पोस्ट दर्दनाक तनाव विकार चरण 5

    Video: Haji Ali Dargah - Mumbai Unknown Facts About Haji Ali | क्यों समुद्र में नहीं डूबती हाजी अली दरगाह ?

    2
    एक पत्रिका में अपने विचारों को रिकॉर्ड करें शायद आप हाल ही में एक नए शहर, राज्य या देश में चले गए हैं और आपको लगता है कि उस जगह की संस्कृति से थोड़ा अभिभूत हैं। चिंता के प्रति झुठके के बजाय, इसे नीचे लिखें एक पत्रिका में लिखें कि आप उस पल में कैसा महसूस करते हैं, आपको क्या परेशान किया गया या उस दिन आपको खुश किया और यदि आप अपने अंतिम घर से किसी को याद करते हैं
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण क्रैश (टीवेन्स और किशोर) चरण 13
    3
    अपने अनुभव के बारे में अन्य लोगों से बात करें इस अनुभव के दौरान एक कैदी बनने से बचें अपने दोस्तों के साथ संपर्क में रहें, या तो स्थानीय या घर पर, उनसे बात करने के लिए कि आप कैसा महसूस करते हैं यदि आप विदेश में एक अध्ययन यात्रा पर हैं और आप अन्य सहपाठियों को जानते हैं जिनके समान भावनाएं हैं, उनके साथ संपर्क करें और उन लोगों के साथ जो थोड़ी अधिक आसानी से अनुकूल करते हैं
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं जानता हूं कि मुझे लगता है कि मैं इटली में एक उत्कृष्ट समय रहा हूं-हालांकि, वास्तव में मुझे इस तथ्य से समस्या है कि चीजें उनके घर से बहुत अलग हैं। आप इतनी अच्छी तरह से अनुकूलित करने के लिए कैसे प्रबंधित किया? "
  • इमेज ऑफ़ द इफेक्ट्स ऑफ एब्यूज चरण 7
    4
    एक विचलन खोजें हालांकि यह इस सांस्कृतिक सदमे को अपने दिमाग को नियंत्रित करने के लिए मोहक हो सकता है, लेकिन इसे बदलने के लिए कुछ और अनुमति दें। जब आप अपने तनाव के बारे में लगातार सोचते हैं, तो अपने आप को न निकालें। फिल्में देखें या संगीत का आनंद लें जो आप आनंद लेते हैं। पढ़ने, नृत्य या शॉपिंग जैसे आपके शौक का अभ्यास करें।
  • Teach फोन शिष्टाचार से किशोर तक कदम छवि 1 चरण
    5
    घर पर सभी लोगों के संपर्क में रहें उदासीन होने के नाते भी सांस्कृतिक सदमे की अपनी भावनाओं को तेज कर सकते हैं। हालांकि आपको दिन में 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन, घर पर अपने दोस्तों और परिवार के साथ जुड़े रहना नहीं चाहिए।
  • अपने परिवार और दोस्तों को कम से कम हर दो या तीन दिन कॉल करने की योजना बनाएं अगर फोन पर पहुंच प्रतिबंधित है, तो आप ईमेल या हस्तलिखित पत्र भेजने का प्रयास करें।
  • Video: गोंडी धर्म के अपमान पर भड़कीं आदिवासी लेखिका, दिया यह करारा जवाब

    छवि को पुनर्जीवित करें आपका जीवन चरण 3
    6
    देखभाल पैकेजों के लिए पूछें घर से जुड़े रहने के अलावा, यह आपके प्रियजनों के लिए देखभाल पैकेजों का अनुरोध करने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। यह आपको विदेश में अपने घर के कुछ अनुस्मारक रखने का अवसर देगा और तनाव के समय में आराम प्रदान करेगा।
  • आप स्वच्छता वाले उत्पादों या विशेष स्नैक्स के लिए पूछ सकते हैं जो आपको पसंद हैं और आप अपने वर्तमान स्थान में नहीं मिल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक डील विद अकेलेपन के चरण 13
    7
    ऐसी चीजें करें जो आपके लिए परिचित हों जब आप एक सांस्कृतिक सदमे अनुभव करते हैं, तो आपके पास लगभग सभी अनुभव आपके लिए बिल्कुल नया लग सकते हैं। अपने वर्तमान माहौल में कुछ अनुभव और अपने घर की सामान्य स्थिति लाने के कुछ तरीके खोजें। उदाहरण के लिए, आप एक निश्चित भोजन का आनंद ले सकते हैं जो आपको अपने वर्तमान स्थान के किसी रेस्तरां में नहीं मिल सकता है। अवयवों का पता लगाएं और अपना भोजन तैयार करें
  • हालांकि आपको कई नए अनुभवों की कोशिश करनी चाहिए, अपने दैनिक कार्यक्रम में कुछ परिचित बनाए रखने का प्रयास करें।
  • विधि 2

    पर्यावरण के लिए अनुकूल
    अपने माता-पिता को दूसरे संस्कृतियों से अपने दोस्तों को स्वीकार करने के लिए शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    1
    पर्यावरण के बारे में सब कुछ जानें हालांकि यह अनुभव आपके लिए थोड़ा भारी हो सकता है, आप थोड़ा गहराई से अनुसंधान करके इसका मुकाबला कर सकते हैं। उस जगह, देश या शहर के बारे में थोड़ा जांच करें जहां आप हैं। व्यापक समझ और संदर्भ होने से आपको बेहतर रूप से अनुकूलन और संस्कृति का अधिक ज्ञान प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।
    • उदाहरण के लिए, शायद आपको एक विश्वविद्यालय में स्वीकार किया गया जो कि संयुक्त राज्य अमेरिका में मुख्य रूप से स्थानीय समुदाय में है और आपको यह नहीं पता था कि पहले से ही। स्थानीय जनजाति और समुदाय का इतिहास जांचें। ऐसा होने की संभावना है कि आप इसके लिए अधिक सराहना करते हैं।
  • इमेज को आपका आउटलुक ऑन लाइफ़ में टाइप करें इनाम शीर्षक 9
    2
    संस्कृति का सम्मान करें जगह की संस्कृति के बारे में सबकुछ पता कर सकते हैं ताकि आप किसी भी सामाजिक गलतियां न करें। उदाहरण के लिए, यदि आप इसराइल में हैं, तो आप अपने कंधों और जांघों को हर समय कवर कर सकते हैं। आप अपनी खुद की रीति-रिवाजों की अज्ञानता के कारण दूसरों को अपमान नहीं करना चाहेंगे।
  • आठवें दिन के लिए स्वयं को व्यवस्थित करें शीर्षक चरण 8
    3
    पैदल चलें अपने आप को उस वातावरण के बारे में जानें जो आपको स्वयं मिलते हैं चलने और अपने परिवेश का पता लगाने के लिए हर दिन कुछ समय ले लो। यदि आप एक सुरक्षित क्षेत्र में हैं, तो आप अकेले जा सकते हैं या किसी मित्र से अपने साथ चलने के लिए कह सकते हैं।
  • अपने फोन को अपने साथ रखो ताकि आप अपना रास्ता निकाल सकें, जब आप खो जाएंगे।
  • छवि शीर्षक यदि आप अपना घर अनुकूलित करें` class=



    4
    भाषा सीखिए स्थानीय भाषा में वास्तव में अपने आप को विसर्जित करने के लिए थोड़ा समय दें। कम से कम कुछ बुनियादी वाक्यांशों और शर्तों को जानने की कोशिश करें, जो आपके प्रवास के दौरान आगे बढ़ने में आपकी सहायता करेंगे। हालांकि, यदि आप छह महीने से अधिक समय तक होने जा रहे हैं, तो आप और अधिक सीखने पर विचार करना चाह सकते हैं। प्रति दिन कम से कम एक या दो नए वाक्यांशों को जानने का प्रयास करें
  • स्थानीय स्पीकर के साथ बातचीत करने की कोशिश करें
  • इसे अधिक आसानी से जानने के लिए स्थानीय भाषा में टीवी शो या फिल्म देखें
  • प्रतिबिंबित छवि से बचें ओवररेक्टिंग चरण 2
    5
    नए खाद्य पदार्थों की कोशिश करें जब आप घर से भोजन याद कर सकते हैं, अब आपके पास नए प्रकार के व्यंजनों का अनुभव करने का अवसर होगा, जिसे आप प्यार कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों में से कई के रूप में आप के रूप में कोशिश कर सकते हैं अपने साथ प्रयास करने के लिए एक मित्र को ढूंढें और स्थानीय लोगों से मिलने के लिए सबसे अच्छी जगह पूछें।
  • इमेज को अपने आउटलुक ऑन लाइफ़ पर कदम 12 शीर्षक
    6
    शामिल हो जाओ उस समुदाय में शामिल होने के तरीके ढूंढें, जिसमें आप हैं शायद आप मुख्य रूप से काले समुदाय से आते हैं और अब आप ऐसे शहर में हैं जहां 90% से अधिक आबादी सफेद है। उन लोगों के समुदाय का पता लगाने की कोशिश करें जिनके पास आपके जैसा हित है और साथ ही उन लोगों को ढूंढें जिनके साथ आप दौड़ से पहचान सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक स्थानीय रीडिंग क्लब भी हो सकता है, जिसने आपकी रुचि रखने वाली पुस्तक को पढ़ने के लिए प्रोग्राम किया है उस क्लब में शामिल हों और थोड़ी देर के लिए कोशिश करें।
  • एक स्व मूल्यांकन मूल्यांकन लिखें शीर्षक 8
    7
    भाग लें, लेकिन संस्कृति को उचित न करें। एक बार जब आप संस्कृति को थोड़ा और अधिक अनुकूल बनाते हैं, तो आवेग को "मूल बनें" से बचें हालांकि इसकी सराहना करते हैं और भाग लेना अच्छा है, अपनी खुद की संस्कृति को भूल जाने की स्थिति में खुद को विसर्जित करने की इच्छा से बचें।
  • एक उदाहरण भारत में यात्रा कर रहा है और स्याही के गहरे अर्थ को समझने के बिना हेनना टैटू प्राप्त करना होगा, जो पारंपरिक रूप से शादियों में इस्तेमाल किया जाता है।
  • इमट अप आपका आउटलुक ऑन लाइफ चरण 13
    8
    झूठे कदमों से बचें शायद इस नई जगह की यात्रा के दौरान आपने कुछ गलतियां कीं। अपने आप को क्षमा करें और भविष्य में इन गलतियों से बचने का प्रयास करें। स्थानीय लोगों के साथ परामर्श करें, यदि आप विदेश में एक अध्ययन यात्रा पर हैं और उस जगह की संस्कृति से संबंधित वेब पेजों की जांच करें तो अपने पर्यवेक्षक के साथ।
  • उदाहरण के लिए, कुछ संस्कृतियों में यदि आप किसी के घर में हैं, तो यह भोजन को मना करने के लिए अवज्ञाकारी माना जाता है उस जगह के नियमों की खोज करें जहां आप हैं और उनका अभ्यास करें।
  • प्रेरणा मित्रता शीर्षक वाली छवि यदि आप अवसाद से पीड़ित हैं चरण 10
    9
    एक लक्ष्य निर्धारित करें अंत में, आपको खुद के लिए लक्ष्य निर्धारित करना होगा और फिर उन कार्रवाइयों की योजना बनाएं जिन्हें आप उन्हें प्राप्त करने में सहायता करेंगे। हो सकता है कि आपके पास दो महीने के भीतर अंग्रेजी में 10 मिनट की बातचीत होने या तीन स्थानीय मित्रों को बनाने का लक्ष्य है। चाहे आपके लक्ष्य क्या हों, उन्हें समायोजित करें ताकि आप अधिक सफलतापूर्वक और जानबूझकर अनुकूलित कर सकें।
  • विधि 3

    सकारात्मक चीजों का पता लगाएं
    छवि बेस्ट बेकिंग चिल्ड्रेन टाइप करें` class=
    1
    आपसे प्यार की सभी चीजों की एक सूची बनाएं जबकि सांस्कृतिक झटका तनावपूर्ण हो सकता है, अपने आस-पास के सौंदर्य को दैनिक आधार पर खोजने के लिए खुद को समर्पित करें। अपने वातावरण में सभी अच्छी चीजों की एक सूची बनाएं और आपके पास जो अनुभव हुए हैं आपको शायद आपको लगता है कि आप अपने आप से बहुत अधिक आनंद ले चुके हैं - हालांकि, कागज पर दस्तावेज़ीकरण करना आपको अधिक वास्तविक महसूस कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, शायद आप जिस शहर में हैं वह सुंदर है जब आप वहां थे तब भी आप एक अच्छे दोस्त से मिले हो सकते हैं
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद आफ फॉर इफेक्ट्स ऑफ अबाउज़ूज़ है चरण 9
    2
    स्थानीय दोस्त बनाएं अपने अनुभव के साथ अधिक सकारात्मकता ढूंढने और बनाने का एक अन्य तरीका स्थानीय मित्रों को बनाना है। रात में बाहर निकलते हैं और नए लोगों से मिलते हैं एक त्योहार या घटना में भाग लें और वहां कुछ कनेक्शन बनाएं। स्थानीय मित्रों को आप नेविगेट करने में मदद करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं, साथ ही अच्छे स्थानों को ढूंढने के लिए और उस स्थान पर बेहतर समय प्राप्त कर सकते हैं जहां आप हैं।
  • छवि के साथ डील के बाद प्रभाव के दुरुपयोग कदम 14
    3
    अपनी संस्कृति को साझा करें जब आप वास्तव में उस स्थान की संस्कृति के बारे में अधिक जानने की कोशिश करते हैं, आप दूसरों को अपनी संस्कृति के बारे में भी सिखा सकते हैं। इससे आपको अधिक उत्पादक, मूल्यवान और आपके घर से जुड़े रहने में मदद मिलेगी।
  • शायद आप अपने नए दोस्तों के लिए अपने परिवार के पसंदीदा भोजन खाना बनाना चाहते हैं।
  • इमप्रेस्ड आपका आउटलुक ऑन लाइफ चरण 10 शीर्षक वाला इमेज
    4
    याद दिलाना याद रखें समय मुश्किल हो सकता है - हालांकि, हर चीज के बावजूद मुस्कुराहट कभी नहीं भूलना हँस और मजाक कर दोस्तों के साथ समय बिताते हैं, अपने मित्रों को मज़ा कहते हैं, सामाजिक नेटवर्क में भाग लेने या एक शो या एक अजीब फिल्म देखने।
  • 5
    धैर्य का अभ्यास करें एक सांस्कृतिक सदमे का अनुभव सामान्य है और हर कोई इसे अलग तरीके से अनुभव करता है नई संस्कृति को अनुकूलित करने के लिए समय लें और याद रखें कि जिस तरह से आप अकेले महसूस करते हैं वह अस्थायी है। आप इस प्रक्रिया के माध्यम से जाने के लिए धैर्य रखें।
  • Video: This video is blocked in your country.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com