ekterya.com

अन्य संस्कृतियों के लोगों के साथ अच्छी तरह संवाद कैसे करें

सांस्कृतिक मतभेद कभी-कभी मुश्किल संबंध बना सकते हैं या तो एक व्यक्ति एक अलग तरीके से बोलता है (या एक अलग भाषा भी) या नैतिक या वैश्विक मुद्दों के संबंध में एक अलग और अपरिवर्तनीय स्थिति है

चरणों

अन्य संस्कृतियों के लोगों के साथ अच्छी तरह से संवाद करने का शीर्षक चरण 1
1
सापेक्षता को समझें: कुछ चीजें एक विशेष पैरामीटर या संदर्भ, जैसे कि भाषा या संस्कृति के आधार पर रिश्तेदार हैं समझें कि अन्य संस्कृतियों के लोगों के पास मूल्य प्रणाली है जो पूरी तरह से आपके से अलग है, लेकिन फिर भी स्पष्ट रूप से गलत नहीं है।
  • Video: Muslims & the Indian Grand Narrative

    अन्य संस्कृतियों के लोगों के साथ अच्छी तरह से संवाद करने का शीर्षक चरण 2
    2
    उचित व्यक्तिगत स्थान दें: अलग-अलग संस्कृतियों के पास अलग-अलग नियम हैं जिनके बारे में निजी स्थान सार्वजनिक है (जिसमें अन्य लोग आपके साथ बात कर सकते हैं) और निजी (केवल सबसे प्रिय लोगों के लिए आरक्षित)। उदाहरण के लिए, अरबों ने "व्यक्तिगत स्थान" की अवधारणा को साझा नहीं किया है जो अमेरिकियों की है। अरब से बात करते समय दूर चले जाने के लिए यह आक्रामक माना जाता है सुनिश्चित करें कि आप दूसरों के साथ उचित दूरी बनाए रखें जब आप बात करते हैं अगर आप निश्चित नहीं हैं, तो आप हमेशा दूसरों को पूछ सकते हैं कि वे क्या पसंद करते हैं।
  • अन्य संस्कृतियों के लोगों के साथ अच्छी तरह से संवाद करने का शीर्षक चरण 3
    3



    अपने धर्म को कम मत करो: याद रखें कि बहुत से लोग अपने धर्म में पूरी तरह से विश्वास करते हैं, और जो भी असत्य लग सकता है, वह आपकी निरंतर सच्चाई हो सकती है। यदि आपको इसके साथ समस्याएं हैं, तो आप सामान्य रूप से धर्म के मुद्दे से बचने के लिए हो सकता है।
  • अन्य संस्कृतियों के लोगों के साथ अच्छी तरह से संवाद करने का शीर्षक चरण 4
    4
    भौतिक सुराग को पहचानना सीखें: संस्कृतियों की श्रेणी में एक भौतिक बहुरूपदर्शक और इशारों शामिल हैं। अक्सर जब लोग अन्य देशों के दौरे करते हैं, तो वे खो जाते हैं और सूक्ष्म सांस्कृतिक संकेतों को ध्यान नहीं देते हैं, जिससे उन्हें दूसरों को गलत बताया जा सकता है। विडंबना का प्रयोग, हंसी का निहितार्थ, केवल तभी दृश्यमान होते हैं यदि आप भोले, या हाथ मिलाने के साथ, जो किसी संस्कृति के बाहर किसी को समझ नहीं होता
  • अन्य संस्कृतियों के लोगों के साथ अच्छी तरह से संवाद करने का शीर्षक चरण 5
    5
    रिश्तों में अंतर जानें: कई विदेशियों का मानना ​​है कि अमेरिकियों के संबंध सतही हैं (एक संक्षिप्त "हैलो जिम" के साथ, और कभी भी वापस नहीं) अमेरिकियों को लगता है कि अन्य संस्कृतियों में संबंध बहुत भावुक हो सकते हैं। इसलिए यदि कोई व्यक्ति चंचल या आरक्षित लगता है, तो यह उनकी संस्कृति में सामान्य हो सकता है।
  • अन्य संस्कृतियों के लोगों के साथ अच्छी तरह संवाद करने का शीर्षक चरण 6
    6
    उनकी संस्कृति के बारे में जानें: शुभकामनाएं और विदाई अनुष्ठानों, पूर्व-भोजन समारोह, भोजन, कपड़ों के बारे में जानें। अगर आपको यह पसंद है, तो आप इसे भी कोशिश कर सकते हैं इससे आपको अन्य संस्कृतियों के लोगों को समझने में मदद मिलेगी।
  • Video: Don't do this in BALI, INDONESIA
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com