ekterya.com

यात्रा कैसे करें

आप जानते हैं कि आप सड़क पर उतरने और दुनिया को देखने के लिए तैयार हैं - हालांकि, आपको दरवाजा निकलने में थोड़ी मदद की ज़रूरत है। यदि आप थोड़ा और प्रतिबिंबित ध्यान से योजना बनाते हैं, तो आप जितनी जल्दी सोचते हैं, उतना ही साहसिक में जा सकते हैं। अपने भागने की योजना शुरू करो!

चरणों

भाग 1

निर्धारित करें कि आप कब और कब यात्रा करेंगे
चित्र शीर्षक यात्रा चरण 1
1
निर्धारित करें कि आप कितने पैसे यात्रा पर खर्च कर सकते हैं यह यात्रा करने के लिए अमीर होने के लिए आवश्यक नहीं है - हालांकि, यह जानने के लिए कि आपके पास कितना पैसा उपलब्ध है, संभवतः आपकी यात्रा के अन्य सभी पहलुओं को आकार देगा। अगर चीजें तंग हैं, तो आप अपनी यात्रा में देरी करने के लिए चुन सकते हैं जब तक कि आप अधिक धन नहीं बचा सकते। जिस जगह पर आप जाते हैं, जिस तरह से आप वहां पहुंचेंगे, आप जिस जगह पर रहेंगे वह इस बात पर निर्भर करेगा कि आपको कितना खर्च करना होगा।
  • याद रखें कि यात्रा के खर्चों के अतिरिक्त, आपको अभी भी किराए और घरेलू बिलों का भुगतान करना होगा। सुनिश्चित करें कि आपके पास पैसा खर्च करने से पहले इन आवश्यक चीजों को कवर करने के लिए पर्याप्त पैसा है।
  • स्मार्ट बनें और छोटे और अनावश्यक खरीदारी को समाप्त कर दें जब आप कर सकते हैं। घर पर भोजन, एटीएम शुल्क से बचना और दूध के साथ 4 डॉलर की कॉफी की तरफ आसानी से चलाना आसान और त्वरित बदलाव है जिससे आप यात्रा करने के लिए अतिरिक्त पैसे बचाने के लिए कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी दूर के स्थान की यात्रा नहीं कर सकते, लेकिन पता लगाने के लिए उत्सुक हैं, तो एक जगह की खोज करें जहां आप जा सकते हैं और अपने घर से एक दिन दूर रह सकते हैं। राष्ट्रीय उद्यानों की तलाश करें, सड़क पर दुर्लभ आकर्षण या यहां तक ​​कि अपने क्षेत्र के लिए एक यात्रा गाइड की जांच करें। यदि आपके पास वाहन नहीं है, तो आप एक कार किराए पर ले सकते हैं या एक दिन के लिए भागने के लिए बस ले सकते हैं।
  • यात्रा शीर्षक चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    निर्धारित करें कि आप कब तक दूर रहेंगे यदि आप काम करते हैं, तो जांच लें कि आपके पास कितने अवकाश का समय है। यह देखने के लिए कि आपके यात्रा की योजनाओं के साथ विवाद हो सकता है, कोई महत्वपूर्ण तिथियां हैं, तो अपना कैलेंडर देखें। हो सकता है कि आपको अपने दादाजी के 100 वें जन्मदिन को याद न रखने के लिए कुछ दिनों की यात्रा में देरी होनी चाहिए।
  • यात्रा के समय को ध्यान में रखना मत भूलना यदि आपके पास केवल एक लंबा सप्ताहांत है, तो घर के अपेक्षाकृत निकट रहने के लिए सबसे अच्छा होगा। आप अपने अवकाश के प्रतिशत का निर्धारण कर सकते हैं कि आप अपने गंतव्य पर खर्च की जाने वाली कुल राशि से आपके द्वारा सड़क पर खर्च किए जाने वाले कुल घंटों को विभाजित करते हुए यात्रा खर्च कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक यात्रा चरण 3
    3
    चुनें कि कब जाना है खोजें जब उच्च, निम्न और मध्यवर्ती मौसम आपके गंतव्य के पर्यटकों के लिए पर्यटन कार्यालय ऑनलाइन की जांच कर रहे हैं। जिस तिथि पर यात्रा आपके टिकट की लागत को प्रभावित कर सकती है यदि आप तिथियों के साथ मांग नहीं कर रहे हैं, तो आप सबसे कम दरों के साथ अपनी यात्रा की योजना बना सकते हैं।
  • उच्च मौसम तब होता है जब बड़ी भीड़ होती है, एक बेहतर वातावरण, आकर्षण बेच दिए जाते हैं और कीमतें अधिक होती हैं
  • कम मौसम का आमतौर पर महान सौदों, कम पर्यटकों, एक भयानक जलवायु की संभावना और कुछ आकर्षण बंद होने का खतरा होता है। आप यह भी पता लगा सकते हैं कि स्थानीय लोग बहुत स्वागत नहीं कर रहे हैं
  • मध्यवर्ती मौसम को यात्रा करने का सबसे अच्छा समय माना जाता है। आपको दोनों संभावनाओं का सर्वोत्तम लाभ मिलेगा, अर्थात, आप भीड़ को याद करेंगे, आपको अच्छी पेशकश मिलेगी और आप अभी भी अच्छे मौसम पाएंगे। उच्च मौसम से पहले या बाद में मध्यकालीन मौसम का लाभ लेने के लिए बुक करें।
  • यात्रा चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    तय करें कि आप किस प्रकार की यात्रा करना चाहते हैं अपने आप से पूछें कि आप अपने समय से दूर क्या करना चाहते हैं अगर आपको अपने व्यस्त कार्यक्रम से ब्रेक की आवश्यकता है, तो आराम की समुद्र तट की छुट्टी की योजना पर विचार करें। यदि आप ऊब के साथ पागल हो रहे हैं, साहसिक छुट्टियों के लिए देखो और नदियों, ज़िप लाइनों या रॉक क्लाइम्बिंग में उतरें। किसी राष्ट्रीय उद्यान का दौरा करते समय किसी प्रकृति के साथ रहें या दुनिया के मध्य में स्थित किसी देश के दौरे के दौरान एक नया दृष्टिकोण प्राप्त करें।
  • कई यात्रा वेबसाइटों में विभिन्न प्रकार की यात्राओं के लिए प्रेरणा और विचार शामिल होंगे: पारिवारिक यात्राएं, पारिस्थितिक पर्यटन, सड़क यात्राएं और अधिक ट्रिपटूनर जैसी एक वेब पेज को आज़माएं जो आपको आपकी वरीयताओं के अनुसार सुझाव देगा।
  • अपने मित्रों और परिवार से उन जगहों के बारे में पूछें, जिनके स्थान पर वे हैं। शायद उनके पास उत्कृष्ट सिफारिशों और विचार हैं कि क्या करना है, रहने के लिए कहां और क्या खाएं
  • भाग 2

    यात्रा के लिए तैयार करें
    यात्रा शीर्षक चरण 5 का चित्र
    1
    एक बजट की स्थापना करें पूरे यात्रा की लागत कितनी होगी इसकी गणना करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें अपने गंतव्य (टैक्सियों, बसों, कार किराए पर लेने के लिए) और औसत लागत के लिए परिवहन व्यय (वायु या रेल टिकट, गैसोलीन अगर आप ड्राइव करते हैं), होटल या हॉस्टल, यात्रा बीमा, पासपोर्ट या वीज़ा फीस, ध्यान दें। भोजन का (या आप प्रत्येक दिन भोजन पर खर्च कर सकते हैं कुल राशि सेट) सुनिश्चित करें कि आप कुछ खास और आपात स्थितियों के लिए अतिरिक्त पैसे का एक और बिट पर खर्च करने के लिए एक छोटे से पैसे को अलग रखेंगे।
    • ऐसी गतिविधियों की लागत की जांच करें, जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं, उदाहरण के लिए, म्यूसी डी ओर्से के प्रवेश शुल्क की तलाश करें या ब्रॉडवे शो के लिए टिकट की कीमत देखें। अधिक सटीक आप लागत के साथ हैं, बेहतर आप यात्रा की योजना बना सकते हैं।
    • कई शहरों में पर्यटन के कुछ प्रकार की पेशकश होती है, जो एक फ्लैट शुल्क के लिए संग्रहालयों, दर्शनीय स्थलों और ऐतिहासिक स्थलों जैसे लोकप्रिय आकर्षणों के लिए नि: शुल्क या रियायती प्रवेश देता है।
    • यदि आपकी योजना आपके बजट से अधिक है, तो आपको कुछ बलिदान करना पड़ सकता है होटल के बजाय एक छात्रावास में रहें या चार सितारा रेस्तरां में जाने से बचें लचीला होने के कारण आपके बजट को समायोजित करना आसान होगा।
    • यदि आप विदेश में जाते हैं तो धन रूपांतरण दर को देखने के लिए मत भूलें और आप अपने बजट से पैसा बदलेंगे।
  • यात्रा शीर्षक चरण 6 का चित्र
    2
    यात्रा के लिए तैयारी करें ऐसे दर्जनों वेब पेज हैं जो आप दुनिया भर में उचित उड़ानों की खोज के लिए उपयोग कर सकते हैं। कई बुकिंग खोज इंजनों की समीक्षा करने के लिए समय लें क्योंकि वे हमेशा ही ऑफ़र प्रदान नहीं करते हैं। एयरलाइनों के प्रत्यक्ष वेब पेजों का भी प्रयास करें यदि आप उड़ान भरने नहीं जा रहे हैं, तो आप ऑनलाइन ट्रेन और बस यात्राएं भी बुक कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास विमानों को बदलने के लिए पर्याप्त समय है यदि आपको किसी दूसरे शहर में रोकना होगा।
  • अध्ययनों से पता चला है कि घरेलू उड़ान के लिए टिकट खरीदने का सबसे अच्छा समय प्रस्थान तिथि से पहले 100 और 50 दिन (लगभग 3 महीने और 1 सप्ताह और 1 महीने और 3 सप्ताह) के बीच है। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए टिकटों की कीमत आमतौर पर यात्रा से पहले 171 और 50 दिन (लगभग 5 महीने और 3 सप्ताह और 1 महीने और 2 सप्ताह) के बीच कम होती है।
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप अपने गंतव्य पर कैसे जाना चाहते हैं, तो रोम 2 आरियो जैसी वेबसाइट आपको लगभग सभी प्रकार के परिवहन के अनुमानित लागत और यात्रा के समय देगी।
  • यूरोप में कई ट्रेन यात्राएं हैं और सीट 61 जैसी वेबसाइट आपको मार्ग की योजना बनाने और सौदों की तलाश में मदद कर सकती हैं।
  • यात्रा शीर्षक चरण 7 का चित्र
    3
    आवास बुक करें हॉस्टल से लेकर लक्जरी होटल, पेड़ के घरों, कैंपिंग और निजी अपार्टमेंट किराए पर रहने का फैसला करने के लिए कई विकल्प हैं। विचार करें कि आप अपने आवास का उपयोग कैसे करें यदि आप अन्य यात्रियों से मिलना चाहते हैं और एक बाथरूम बांटने में कोई दिक्कत नहीं है, तो एक छात्रावास एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यदि आप देर से सोते हैं और एक मुलायम बागे में कमरे की सेवा का अनुरोध करना चाहते हैं, तो आप कुछ अनन्य खोजना चाहते हैं।
  • यहां रहने के लिए एक नि: शुल्क जगह की योजना के तरीके भी हैं स्थानीय के साथ रहने के लिए couchsurfers.com पर साइन अप करें या डब्ल्यूडब्ल्यूओएफआईफ़िंग (/) की कोशिश करेंजैविक खेतों पर दुनिया के व्यापक अवसरों और जैविक खेतों में दुनिया के अवसरों) आवास और भोजन के लिए काम का आदान-प्रदान करने के लिए।
  • पहले से आरक्षण करें आप अपनी यात्रा की सहजता कम कर सकते हैं - हालांकि, आने के लिए मजेदार नहीं है और पता चलता है कि शहर में सभी हॉस्टल रात के लिए आरक्षित हैं और आपके पास सोने के लिए कहीं नहीं है
  • यात्रा शीर्षक चरण 8 का चित्र
    4



    एक अनुमानित यात्रा कार्यक्रम बनाएं अगर आप अपनी यात्रा पर कई शहरों की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि आप प्रत्येक जगह कितने दिन खर्च करेंगे। तय करें कि कौन से आकर्षण प्राथमिकता हैं और अगर आपको पहले से टिकट की आवश्यकता है तो पता लगाएं। हालांकि, बहुत सख्त नहीं हो अगर आप पर बल दिया जाता है क्योंकि आप अपने यात्रा कार्यक्रम में 15 मिनट पीछे हैं, आपके यात्रा साथी और आपके पास एक अच्छा समय नहीं होगा।
  • परिवहन प्रणाली की जांच करना आपके समय की योजना और बजट की सुविधा प्रदान करेगा। जानें कि मेट्रो पेरिस आने से पहले कैसे काम करती है या पता लगाती है कि कौन सी ट्रेन लाइन आपको फ्लोरेंस से पीसा तक ले जाएगी और कितनी देर तक यात्रा खत्म होगी।
  • किसी भी होटल और कार किराए पर लेने की एजेंसी के पतों और संपर्क नंबरों को जोड़ें ताकि आप उन्हें एक ही स्थान पर रख सकें और आप उन्हें जल्दी से समीक्षा कर सकें
  • अपने परिवार के साथ अपनी यात्रा कार्यक्रम साझा करें और अपनी सभी यात्रा जानकारी शामिल करें यह महत्वपूर्ण है कि कोई जानता है कि आप एक आपात स्थिति के मामले में कहां हैं और कैसे संपर्क करें
  • ईमेल द्वारा अपने आप को यात्रा कार्यक्रम भेजें ताकि यह आसानी से सुलभ हो सके।
  • यात्रा शीर्षक चरण 9 का चित्र
    5
    सामान की एक सूची बनाओ वर्ष के समय के लिए अपने गंतव्य में औसत मौसम की जांच करें। कई ब्लॉग और यात्रा वेबसाइटों ने सामान सूचियों का सुझाव दिया है, इसलिए यदि आप "बाली में एक सप्ताह के लिए पैक करना" की तलाश कर रहे हैं, तो आपको कई अच्छी सिफारिशें मिलेंगी।
  • एक हल्का सामान ले लो उन बुनियादी कपड़ों का चयन करें जो समन्वय करते हैं ताकि आप अपनी यात्रा के दौरान मिश्रण और मैच कर सकें।
  • यदि आप उड़ान भरने जा रहे हैं, तो नियम 3-1-1 सहित सुरक्षा प्रतिबंधों को याद रखें, जिसमें कहा गया है कि प्रत्येक यात्री के पास 100 मिलीलीटर कंटेनर (3.4 औजे) में प्रत्येक तरल, जैल या क्रीम के साथ एक बड़ा बैग हो सकता है । ज्यादातर फार्मेसी उन यात्री के लिए मॉइस्चराइज़र और छोटे शैंपू बेचते हैं जो पैक कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने द्वारा ली गई सभी दवाओं को पैक करते हैं और आपके पास अपनी पूरी यात्रा के लिए पर्याप्त है, साथ ही अतिरिक्त राशि भी
  • लाने के लिए अन्य जरूरी चीजें हल्की बारिश जैकेट हैं, आपके फोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की बैकअप बैटरी और उड़ानों और बस यात्राएं पढ़ने के लिए या समय बिताने के लिए कुछ।
  • मौसम पर विचार करें यह बर्फ के बाहर बर्फ़ीली हो सकती है, बारिश डाल सकती है, बहुत हवा चल रही है या यह रेगिस्तान सूरज के रूप में गर्म हो सकता है। हर चीज जलवायु पर निर्भर करती है, इसलिए, जलवायु के प्रकार के आधार पर, बाहरी गतिविधि का प्रकार जो आप करेंगे वह निर्धारित किया जाएगा।
  • अपने कपड़े जब आप पैक पैक कपड़े दो बार मत करो, इसे रोल करने के लिए चुनिए ताकि आपके बैग में आपके पास बहुत अधिक जगह होगी। चीजें बहुत आसान बनाने के लिए, प्रत्येक कपड़े को एक बड़े रोल में रोल करें इस तरह, आप एक बार में सब कुछ ले सकते हैं और आपको खोजना नहीं होगा।
  • भाग 3

    अंतर्राष्ट्रीय यात्रा
    यात्रा शीर्षक चरण 10 का चित्र
    1
    अपना पासपोर्ट प्राप्त करें पहली चीज़ें पहले क्योंकि आप विदेशों में या कहीं भी नहीं जा सकते हैं यदि आपके पास वैध पासपोर्ट नहीं है संयुक्त राज्य का पासपोर्ट के लिए औसत प्रसंस्करण समय 4 से 6 सप्ताह है और $ 110 और $ 135 के बीच की लागत। यदि आप एक नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको पासपोर्ट एजेंसी या एक अनुमोदित सुविधा (आम तौर पर किसी पोस्ट ऑफिस पर) में अपने दस्तावेज पेश करना चाहिए और कुछ केवल नियुक्तियों में शामिल होंगे कुछ और करने से पहले बहुत अधिक तनाव से बचें और अपना पासपोर्ट क्रम में रखें
    • इस प्रक्रिया में तेजी लाने और 4 से 6 सप्ताह पहले आप अपने पासपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं (आप आपातकाल के मामले में भी 24 घंटों में इसे बहुत तेजी से प्राप्त कर सकते हैं) - हालांकि, आपको एक अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा।
    • यदि आप अपना पासपोर्ट नवीनीकृत करते हैं, तो आप लाइनों से बच सकते हैं और उसे डाक से भेज सकते हैं।
    • जब आप अपना पासपोर्ट प्राप्त करते हैं, तो एक प्रतिलिपि स्कैन करें और उसे ईमेल से भेजें। आप एक फोटोकापी भी बना सकते हैं और इसे अपने सूटकेस में स्टोर कर सकते हैं। यदि आप अपना पासपोर्ट खो देते हैं या जब आप देश से बाहर होते हैं, तो ये प्रतियां बहुत उपयोगी साबित होंगी।
    • यात्रा करते समय अपने पासपोर्ट को एक सुरक्षित स्थान पर रखें उदाहरण के लिए, अंदर की पैकेट या पैकेट के साथ एक जैकेट जिसे आप अपनी शर्ट में डालते हैं वह आपको अपना पासपोर्ट खोने या चोरी हो जाने से रोक सकता है।
  • यात्रा शीर्षक चरण 11 का चित्र
    2
    पता करें कि आपको वीजा की ज़रूरत है देश में आने के लिए कुछ आगंतुकों को देश में प्रवेश करने के लिए एक यात्रा वीजा प्राप्त करना होगा। एक पासपोर्ट के साथ, आपको इसे अग्रिम रूप से अनुरोध करना चाहिए क्योंकि इसमें संसाधित करने में दिन या सप्ताह लग सकते हैं।
  • वीज़ा के लिए आवेदन करने से पहले आपको होटल आवास के लिए व्यवस्था करनी पड़ सकती है, जब आप अनुरोध करते समय आपको पता और संपर्क जानकारी पेश करने के लिए कहा जाएगा।
  • Video: Air travel first time tips in Hindi पहली हवाई यात्रा कैसे करें?Domestic travel guide,Delhi to Goa

    यात्रा शीर्षक चरण 12 का चित्र
    3
    एक डॉक्टर से मिलने और टीका प्राप्त करें। डॉक्टर को बताएं कि आप कहां जाएंगे और उन चीजों पर चर्चा करेंगे जिनकी आपको आवश्यकता होगी। कुछ देशों को देश में प्रवेश करने के लिए निश्चित टीके के प्रमाण की आवश्यकता होती है। आपका डॉक्टर आपको टीकाकरण या एक येलो कार्ड का अंतर्राष्ट्रीय प्रमाण पत्र दे सकता है ताकि आप इसे टीकाकरण के प्रमाण के रूप में देख सकें।
  • टीके प्रभावी होने लगने के लिए कई सप्ताह लग सकते हैं या आपको कई खुराक की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए अंतिम मिनट तक प्रतीक्षा न करें। यात्रा से 4 से 6 सप्ताह पहले अपने चिकित्सक पर जाएं।
  • आप यात्रियों के लिए एक टीकाकरण क्लीनिक भी देख सकते हैं इन क्लीनिकों पर कर्मचारी यात्रा दवाओं में विशेषज्ञता प्राप्त करते हैं और आपको सावधानी बरतने के बारे में अच्छी जानकारी होगी कि आपको विदेश में लेना होगा।
  • यात्रा शीर्षक 13 चित्र शीर्षक
    4
    भाषा सीखिए यहां तक ​​कि कुछ प्रमुख वाक्यांश (उदाहरण के लिए, "नमस्ते," "धन्यवाद," "मुझे क्षमा करें," "बाथरूम कहां है?") बहुत उपयोगी हो सकता है यदि आप अपनी भाषा बोलने की कोशिश करते हैं, तो अक्सर लोग आपकी सहायता करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
  • अंग्रेजी कई देशों में दूसरी भाषा के रूप में आम है - हालांकि, आपको यह कभी नहीं मानना ​​चाहिए कि हर कोई जानता है
  • यात्रा चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    आप जिस देश की यात्रा करते हैं, उसके रीति-रिवाजों की जांच करें। किसी अज्ञात स्थान की यात्रा करने से आपको कमजोर पड़ सकता है और आखिरी चीज जिसे आप करना चाहते हैं वह यह जानने के बिना स्थानीय लोगों को अपमानित कर लेती है। आपके निवास स्थान पर पूरी तरह से स्वीकार्य चीजें आपके मेजबान देश में सफ़ल हो सकती हैं। ट्रैवल गाइड खरीदें या टूर्स के लिए लोनली प्लैनेट जैसे यात्रा वेबसाइट पर फोरम की जांच करें
  • स्थानीय लोगों के सामान्य कपड़ों की तरह ध्यान रखें (कुछ देशों में दूसरों की तुलना में अधिक विनम्र हैं और आप त्वचा को दिखाना नहीं चाहते हैं, यदि आप त्वचा को दिखाना नहीं चाहते हैं), अगर आपको उम्मीद है कि आपको टिपिंग की आवश्यकता है और कितना "व्यक्तिगत स्थान" सामान्य है (यह संभव है कि लोग खड़े हो जाएं और आपके द्वारा प्रयोग किए जाने से बहुत करीब बोलें)।
  • जांचें यात्रा चेतावनी या चेतावनी देश की यात्रा करने की योजना है आप यह जान सकते हैं कि कुछ क्षेत्रों में संघर्ष का सामना हो रहा है या यह उनसे मिलने के लिए असुरक्षित माना जाता है और इस प्रकार आपकी योजनाओं को बदलना चुनता है
  • चित्र शीर्षक यात्रा चरण 15

    Video: पहली हवाई यात्रा की तैयारी कैसे करें - first time flight journey tips in hindi

    6
    अपने बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी को सूचित करें कि आप विदेश यात्रा करेंगे। यदि आपका खाता किसी दूसरे देश में अचानक गतिविधि दिखाता है, तो आपका कार्ड धोखाधड़ी के लिए चिह्नित किया जा सकता है एक त्वरित फ़ोन कॉल आपके कार्ड को अस्वीकार किए जाने से रोक देगा, या कुछ मामलों में, आप इसे एटीएम पर खोने से बचेंगे जो वह आपको वापस नहीं लौटाएगा
  • अपने बैंक से पूछें कि क्या उनके पास शाखाएं हैं या अंतर्राष्ट्रीय सहयोगी हैं जो आप देख सकते हैं विदेशी देशों से एटीएम निकासी की फीस बहुत अधिक है और इसे जल्दी से जोड़ा जा सकता है
  • आहरण करने के लिए अपने एटीएम कार्ड का उपयोग करना लगभग हमेशा आपको सर्वश्रेष्ठ विनिमय दर देगा बस उन दरों की जांच करें
  • युक्तियाँ

    • एक डायरी रखें आप सोच सकते हैं कि आप अपनी यात्रा के हर आश्चर्यजनक क्षण को याद करेंगे - हालांकि, ऐसा होने की संभावना है कि आपके पास इतने सारे नए अनुभव होंगे कि यह सब कुछ का ट्रैक रखना मुश्किल होगा।
    • बहुत सी तस्वीरें ले लो आप बाद में बुरे चित्रों को हमेशा हटा सकते हैं, लेकिन आपको अपने मित्र के सिर पर उस बंदर की तस्वीर लेने का एक और मौका नहीं मिलेगा।
    • अपने डिवाइस को सुरक्षित रखें यदि आपके डिवाइस में एक कैमरा है, तो माता-पिता के सेल फोन नंबर या ईमेल पते को लिख दें (पहले अनुमति मांगें) और एक तस्वीर ले लीजिए, एक विनम्र नोट के साथ, जिस व्यक्ति को इसे पहनने की तलाश है संपर्क में उस छवि को होम स्क्रीन के रूप में सेट करें ताकि आप इसे खो सकें यदि आप डिवाइस को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं। फिर शीर्ष पर एक ज़िप के साथ एक छोटी सी बैग की तलाश करें और इसे अपनी डिवाइस और सनस्क्रीन ले जाने के लिए उपयोग करें जब आपके पास अपना बैग न हो, तो वह जगह चुनें जहां आप हमेशा इसे जगह दें जब वह आपके हाथ में न हों, उदाहरण के लिए, एक समुद्र तट बैग के अंदर की जेब में।
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com