ekterya.com

गर्भवती होने पर विमान से यात्रा कैसे करें

गर्भवती महिला अपनी गर्भावस्था के दौरान विमान से यात्रा कर सकती है या नहीं, इसके कई कारण हैं: व्यवसाय, छुट्टियां, परिवार का दौरा, अवकाश, आपातकाल आदि। जब आप अपनी सुरक्षा और आपके अनाथ बच्चे की सुरक्षा के लिए गर्भवती हों तब विमान द्वारा यात्रा के विवरण जानना महत्वपूर्ण है। कई एयरलाइंस की विशेष नीतियां होती हैं जो गर्भावस्था के एक निश्चित समय के बाद विमान द्वारा गर्भवती महिलाओं की यात्रा को सीमित करती हैं। इसलिए, आपको एयरलाइनों और अपने खुद के शरीर से संबंधित विभिन्न चुनौतियों के लिए खुद को तैयार करना चाहिए। जब आप गर्भवती हों तब विमान से यात्रा करना आसान नहीं है, लेकिन तैयारी के साथ, पूरी प्रक्रिया आसान हो सकती है।

चरणों

विधि 1

जब आप गर्भवती हों तब विमान से यात्रा करने की अनुमति प्राप्त करें
गर्भवती चरण 1 पर विमान द्वारा यात्रा शीर्षक छवि
1
गर्भावस्था के दौरान एयरलाइन पर यात्रा के बारे में विशिष्ट सिफारिशों को प्राप्त करने के लिए एक प्रसूति या स्त्री रोग विशेषज्ञ, एक डॉक्टर या स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से परामर्श करें।
  • कई स्वास्थ्य पेशेवरों गर्भवती महिलाओं को अपनी गर्भावस्था के अधिकांश समय के दौरान हवा से यात्रा करने की अनुमति देती है, जब तक कि इसमें जटिलताएं नहीं होती हैं, जैसे कि नाल के टूटना, गर्भावधि मधुमेह या उच्च रक्तचाप
  • यदि आप पहले से ही एक सहज गर्भपात, समय से पहले प्रसव, एक बच्चा संस्कार, एक बच्चा जन्म या किसी भी स्वास्थ्य जोखिम का अनुभव कर चुके हैं, तो आपकी प्रसूति या दाई आपको गर्भावस्था के दौरान विमान से यात्रा करने के लिए अनुमोदन नहीं दे सकती है डर के लिए कारण है कि आपकी वर्तमान गर्भावस्था भी उच्च जोखिम है।
  • उड़ान के दौरान गर्भावस्था के दौरान कुछ शर्तों को बढ़ाया जा सकता है इसके अलावा, यात्रा के कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं पर भी एक अज्ञात प्रभाव पड़ता है, जो स्वास्थ्य विशेषज्ञों को बहुत सावधान करते हैं जब उच्च जोखिम वाले गर्भधारण के अनुभव वाली महिलाओं के लिए हवाई यात्रा को मंजूरी देते हैं।
  • गर्भवती चरण 2 में विमान द्वारा यात्रा शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी गर्भावस्था के बारे में एयरलाइन को सूचित करें कुछ एयरलाइनें गर्भवती महिलाओं की मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करती हैं जो विमान से यात्रा करना चाहते हैं या चाहते हैं हालांकि, इन एयरलाइंस केवल आपको सहायता प्रदान करेंगे यदि आप उन्हें अपने विशिष्ट परिस्थितियों के बारे में सूचित करेंगे। इसलिए, यह पूछना सुनिश्चित करें कि एयरलाइन आपके विमान किराया बुकिंग करने से पहले आपको प्रदान करे।
  • सुनिश्चित करें कि एयरलाइन सहायता प्रदान करता है यदि आवश्यक हो कीमतों की तुलना करें ताकि आप विमानन यात्रा के दौरान गर्भवती महिलाओं को समर्थन और सहायता प्रदान करने वाली एक एयरलाइन पा सकते हैं क्योंकि कुछ एयरलाइंस दूसरों की तुलना में अधिक अनुमोदित हैं, कुछ कंपनियां गर्भवती यात्रियों की आवश्यकताओं के मुकाबले बेहतर जवाब देती हैं।
  • जब तक आप अपनी गर्भावस्था की एयरलाइंस को सूचित करते हैं, तब तक उनमें से कुछ आपको सीटें, व्हीलचेयर एस्कॉर्ट्स और अन्य लाभों का चयन करने का अवसर प्रदान करते हैं जो कि रोजाना आधार पर अधिकतर यात्रियों को नहीं पेश करते हैं।
  • जब आप गर्भवती हों तो हवाई जहाज़ से यात्रा करना अधिक सुखद अनुभव हो सकता है यदि आप एयरलाइन चुनते हैं तो देखभाल और सम्मान के साथ गर्भवती यात्रियों का व्यवहार करता है, इसलिए बुद्धिमानी से चुनें
  • गर्भवती चरण 3 में विमान द्वारा यात्रा शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: MAVERICK VS. KONG! (first meeting)

    एयरलाइन से इसके प्रतिबंधों के बारे में पूछें। पता लगाएँ कि क्या एयरलाइन को अधिकतम गर्भावस्था के समय पर प्रतिबंध है, एक महिला को यात्रा की अनुमति हो सकती है और अगर आपको किसी भी परिस्थिति में डॉक्टर की अनुमति की आवश्यकता हो तो।
  • जितनी करीब आप अपनी जन्मतिथि में हैं, उतना ही कम संभावना है कि एक एयरलाइन आपको डॉक्टर या दाई की लिखित सहमति के बिना यात्रा की अनुमति देगी (जिस तिथि के साथ आप यात्रा करेंगे उसके करीब की तिथि)। यह आवश्यकता न केवल एयरलाइंस की देनदारी को सीमित करती है बल्कि गर्भवती महिला और अन्य यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा की गारंटी भी देती है।
  • यह संभव है कि जब आप अंतरराष्ट्रीय या ट्रांसओसैनिक उड़ानों पर गर्भवती हों तो यात्रा अधिक कठिन है क्योंकि अधिकांश एयरलाइनों को गर्भावस्था में जटिलताओं की अनुपस्थिति को इंगित करने के लिए डॉक्टर या मिडवाइफ़ (28 सप्ताह की गर्भावस्था के किसी भी दिन) से एक नोट की आवश्यकता होती है ।
  • कुछ एयरलाइंस गर्भवती महिलाओं को उच्च जोखिम वाली गर्भधारण या गर्भावधि उम्र के 36 सप्ताह से अधिक (एकाधिक गर्भधारण के लिए 32 सप्ताह) यात्रा करने की अनुमति नहीं देती है।
  • गर्भवती चरण 4 में विमान द्वारा यात्रा शीर्षक वाली छवि
    4
    एयरलाइन और आपके डॉक्टर के साथ ईमानदार रहें गर्भवती होने पर विमान से यात्रा करने का प्रयास करने से पहले अपने डॉक्टर और एयरलाइन को अपनी गर्भावस्था के बारे में सही और पूर्ण जानकारी प्रदान करना सुनिश्चित करें।
  • आपके गर्भावस्था के दौरान आपके पास किसी भी समस्या के बारे में अपने चिकित्सक को सूचित करें जैसे कि अत्यधिक मितव्ययिता, पेट या पेट की पीड़ा या आपके द्वारा अनुभव किए गए अन्य शारीरिक समस्याओं। यह आपके चिकित्सक के लिए सही तरीके से मूल्यांकन करने का एकमात्र तरीका है यदि आप विमान से यात्रा करने के लिए उपयुक्त हैं।
  • यह एयरलाइन को अपनी गर्भावस्था के सही समय के बारे में जानकारी प्रदान करता है अपनी गर्भावस्था के समय का आकलन करना या एयरलाइन को जानबूझकर आपको उड़ान भरने की अनुमति देने के लिए धोखा देने से आपके स्वास्थ्य पर और आपके अजन्मे बच्चे के हानिकारक प्रभाव पड़ सकते हैं।
  • विधि 2

    जब आप गर्भवती हों तब विमान से यात्रा करें
    गर्भवती चरण 5 में विमान द्वारा यात्रा शीर्षक वाली छवि
    1
    एयरलाइन कर्मचारियों से अतिरिक्त विशेष ध्यान दें। एयरलाइन कर्मचारियों को सूचित करने में संकोच न करें कि आप गर्भवती हैं। उड़ान के लिए सीट का चयन करते समय यह पहलू उपयोगी हो सकती है।
    • अपनी गर्भावस्था के एयरलाइन के कर्मचारियों को सूचित करें और यदि आप विकल्प उपलब्ध हैं, तो सीट का अनुरोध करें। इसलिए, सेवाओं के पास एक गलियारा सीट फायदेमंद हो सकती है जब आपको अक्सर बाथरूम जाना पड़ता है, जबकि विमान की स्क्रीन की एक सीट आपको एक अतिरिक्त व्यक्तिगत स्थान प्रदान करेगी और आपके पैरों को फैलाने के लिए
    • यदि आपको लंबे समय तक परेशानी होती है या हवाई अड्डे पर काफी दूरी पर चलने में कठिनाई होती है, तो आप यह भी अनुरोध कर सकते हैं कि वे आपको व्हीलचेयर भेजते हैं, आपको उठाते हैं और आपको एक आंतरिक हवाई अड्डे के वाहन में ले जाएं ताकि कुर्सी छोड़ सकें पहियों की और बोर्डिंग गेट पर इसे उठाओ
    • आम तौर पर आप अपने निपटान के कंबल और तकिए पर होंगे यदि आप उन्हें पहले अनुरोध करते हैं
  • गर्भवती चरण 6 पर विमान द्वारा यात्रा शीर्षक वाली छवि
    2
    भारी चीजें उठाने से बचें ऊंचा ट्रांसपोर्टरों में अपना सामान लोड या अनलोड करने में सहायता के लिए पूछने में संकोच न करें क्योंकि जब आप गर्भवती हों तब ज़ोरदार गतिविधियों से बचना चाहिए।



  • छवि का शीर्षक, जब विमान द्वारा यात्रा गर्भवती चरण 7
    3

    Video: गर्भावस्था के दौरान माता की देखभाल

    हाइड्रेटेड रहें उड़ान के दौरान, अधिकांश विमान परिचारक खुशी से उन ग्राहकों को अतिरिक्त पेय (विशेषकर पानी या चाय) या स्नैक्स प्रदान करते हैं, जो उनसे अनुरोध करते हैं।
  • लंबी दूरी की उड़ानों पर, उड़ान परिचारक गर्भवती ग्राहकों को कुछ विलासिता के साथ प्रदान कर सकते हैं जो केवल प्रथम श्रेणी के यात्रियों के लिए आरक्षित होते हैं, जैसे गर्म तौलिए, लोशन, नींद मुखौटे आदि।
  • गर्भवती चरण 8 में विमान द्वारा यात्रा शीर्षक वाली छवि
    4
    आराम से महसूस करने के लिए पहले से योजना बनाएं सुनिश्चित करें कि आप किसी भी दूरी से एक विमान यात्रा के लिए अनिवार्यता पैक। एक गर्दन तकिया, एक खाली पानी की बोतल, एक गर्म कॉम्पैक्ट और स्वस्थ नाश्ते से आपके यात्रा का अनुभव अधिक सुखद हो सकता है
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप उड़ान के दौरान और बाद में बहुत से पानी पीते हैं हवाई यात्रा आपको निर्जलीकरण कर सकती है, इसलिए सुरक्षा जांच करने के बाद पानी पी सकते हैं या आपको महसूस होने पर पानी का अनुरोध कर सकते हैं।
  • यदि आप अपनी गर्भावस्था के प्रारंभिक दौर में हैं तो मितली के कुकीज़ और अन्य स्नैक्स महत्वपूर्ण हैं ताकि आप मतली को दबाने में मदद करें।
  • गर्भवती चरण 9 में विमान द्वारा यात्रा शीर्षक वाली छवि
    5
    समर्थन के साथ मोजे पहनें समर्थन के साथ मोज़े कतार में प्रतीक्षा करने या विमान पर बैठने की लंबी अवधि के दौरान पैर में संचलन की सहायता कर सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 10 में विमान द्वारा यात्रा शीर्षक वाली छवि
    6
    उड़ान के दौरान छोटे व्यायाम करें यह महत्वपूर्ण है कि आप रक्त के प्रवाह को बनाए रखें और उड़ान के दौरान सूजन या बेचैनी कम करें। अपने घुटनों को झुकाएं और छोटे गोले में अपने टखनों और कलाई को चालू करें। समय-समय पर, हॉल के एक तरफ से दूसरी तरफ पैर लिफ्ट, बैक फैले और छोटे चलते हैं इन छोटे अभ्यासों में कठोरता को कम करने और ऐंठन या सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है जब कोई अशांति न हो। हालांकि, यह ध्यान रखें कि आपको कुर्सी के पीछे या बेहतर व्यवहार को पकड़कर संतुलन बनाए रखना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • थोड़ा सामान पैक करें या इसे चेक करें। झुंझलाहट और हवाई अड्डे पर एक भारी और असहज सामान खींचने में कठिनाई किसी को भी टायर कर सकते हैं। फुटबाल पर अपने बैग की जाँच करें या बिना किसी समस्या के परिवहन या खींचने के लिए केवल एक ही प्रकाश पैक करें।
    • यदि आप किसी साथी या छोटे बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो पहली बार जब आप उड़ान को पंजीकृत करते हैं तो उनके पास एक सीट का अनुरोध करने में संकोच न करें। एयरलाइन को समझाएं कि अगर आप विमान पर कई बार यात्रा करते हैं तो यह खतरनाक और असहज हो सकता है।
    • आरामदायक जूते पहनें जो आप आसानी से बैठ सकते हैं।
    • यात्रा की तारीख के लिए आपके पास होने वाली हफ्तों की संख्या की गणना करना याद रखें, न कि उस दिन के लिए, जिसमें आप टिकट खरीद लेंगे।
    • विकिरण के बारे में चिंता मत करो अध्ययनों से पता चला है कि जब आप हवाई अड्डे के सुरक्षा नियंत्रण को पार करते हैं या उच्च ऊंचाई पर यात्रा करते हैं तो आप और आपके बच्चे को हानिकारक या अत्यधिक विकिरण से अवगत कराया जा रहा है।
    • विमान में ऑक्सीजन के स्तर में कमी के बारे में चिंता मत करो विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इस पहलू का स्वस्थ गर्भवती महिला पर कोई प्रभाव नहीं है।

    चेतावनी

    • अगर उड़ान पर कोई मेडिकल कठिनाई आती है, तो एयरलाइन कर्मचारियों को तुरंत सूचित करें और एक चिकित्सक या मेडिकल छात्र की सेवाओं का अनुरोध करें जो यात्रियों के बीच है। शांत रहने और धैर्य रखने की कोशिश करें क्योंकि विमान भूमि भूमि तक सेवाएं उपलब्ध नहीं हो सकती हैं। सच्ची आपात स्थिति के मामले में, कर्मचारी अपनी मदद के लिए मौखिक रूप से टेलीफोन पर एक चिकित्सक से संपर्क कर सकते हैं
    • असुविधा या थकान की भावना के कारण विमान द्वारा यात्रा गर्भावस्था के पहले और तीसरे trimesters में विशेष रूप से मुश्किल हो सकता है यदि संभव हो, तो गर्भावस्था के दूसरे तिमाही के दौरान यात्रा करें, जब ज्यादातर महिलाएं गर्भावस्था के असहज लक्षणों में कमी का अनुभव करती हैं।

    Video: 50% तक सस्ता मिलेगा ट्रेन का टिकट! | Global News | 2018

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पानी
    • स्नैक्स
    • एयरलाइन की नीति के आधार पर एक चिकित्सक या दाई का आदेश
    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com