ekterya.com

कैसे पता है कि कोई गर्भवती है

अगर वह गर्भवती है तो एक महिला से पूछना दुनिया में सबसे मुश्किल चीज हो सकती है, खासकर अगर यह पता चला है कि वह गर्भवती नहीं है हो सकता है कि यह सिर्फ जिज्ञासा से बाहर है और आप जानना चाहते हैं या आप यह निर्धारित करना चाहते हैं कि आपको उसे बस पर अपनी सीट देनी चाहिए। कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या कारण, गर्भावस्था के कुछ संकेतक हैं जो यह निर्धारित करने में आपकी मदद कर सकते हैं कि क्या एक महिला गर्भवती है इससे पहले कि आप उससे पूछें ताकि आप उस शर्मनाक पल से बच सकें।

चरणों

विधि 1

निर्धारित करें कि प्रारंभिक अवस्था में एक महिला गर्भवती है या नहीं
बताएं कि कोई व्यक्ति गर्भवती चरण 1 बता रहा है
1
अपनी पोशाक में बदलाव के लिए ध्यान दें। गर्भावस्था के प्रारंभिक दौर में, कई महिला ढीले कपड़े पहनना शुरू करते हैं या एक बंडल को छिपाने लगते हैं। जैसा कि पेट बढ़ता है, कई महिलाओं को भी मातृत्व पैंट या बड़े आकार के कपड़े खरीदने की जरूरत है यदि आप ध्यान दें कि आप अपने पारंपरिक शैली के लिए असाधारण कपड़े पहनते हैं या आप बड़े आकार में कपड़े खरीदते हैं, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप बच्चे की अपेक्षा कर रहे हैं
  • बताएं कि क्या कोई गर्भवती चरण 2 है
    2
    जब आप अपने भोजन की आदतों के बारे में बात करते समय ध्यान दें कई गर्भवती महिलाओं को भूख में परिवर्तन और उन खाद्य पदार्थों के प्रकार में परिवर्तन होता है जो वे चाहते हैं। इसलिए, आप गर्भवती हैं या नहीं यह निर्धारित करने के लिए भोजन के संबंध में आपकी शिकायतों या टिप्पणियों पर ध्यान देना आवश्यक है निम्न पहलुओं का निरीक्षण करें:
  • Cravings: सभी गर्भवती महिलाओं के पास नहीं है, लेकिन कुछ लोग खाद्य पदार्थों के अजीब संयोजन (जैसे, अचार और आइसक्रीम) या एक प्रकार का भोजन (जैसे, खट्टे या चीनी भोजन) खाने की इच्छा महसूस करते हैं। अवसरों पर ध्यान दें जब आप खाने के समय अपने स्वाद के बारे में बात करते हैं!
  • खाद्य व्यभिचार: कई गर्भवती महिलाओं को एक निश्चित प्रकार के भोजन के साथ अचानक भोजन की समस्याएं होती हैं, जो पहले समस्याओं का उत्पन्न नहीं हुई थीं। यदि आप जानते हैं कि वह सुशी को प्यार करती है और अचानक मछली का मात्र विचार उसे नलसा करता है, वह गर्भवती हो सकती है
  • बताएं कि क्या कोई गर्भवती चरण 3 है
    3
    मतली के लक्षणों के लिए देखो खाने की आदतों में बदलाव के अलावा, गर्भवती महिलाओं के पहले महीनों के दौरान कई गर्भवती महिलाओं को "सुबह की बीमारी" कहा जाता है। यह आपके आहार में कुछ बदलावों का कारण हो सकता है (जैसे, केवल कुकीज़ खाएं), लेकिन यह आपके आहार से भी संबंधित नहीं हो सकता है दिन के दौरान कई महिलाएं बुरा लगती हैं, न कि सुबह में जैसे ही नाम से पता चलता है, इसलिए आपको मतली या उल्टी के सभी लक्षणों को ध्यान में रखना चाहिए। सुबह की बीमारी को साधारण अपच या ठंड से अलग करने का एक तरीका यह ध्यान रखना है कि पूर्व में केवल कुछ ही दिनों की सामान्य सर्दी की तुलना में अधिक तीव्र और आखिरी समय है।
  • Video: Kaise pata kare pregnancy ll गर्भवती होने के लक्षण

    बताएं कि कोई व्यक्ति गर्भवती चरण 4 कह रहा है
    4
    दर्द या बेचैनी से संबंधित शिकायतों पर ध्यान दें गर्भावस्था के सभी प्रकार के परिवर्तन होते हैं, जो पूरे शरीर में दर्द पैदा करता है। यदि आप अचानक उसे कह रहे हैं कि उसे पीठ दर्द और सिरदर्द या चक्कर आना है, तो यह गर्भावस्था से संबंधित लक्षण हो सकता है। हर बार जब आप कहते हैं कि आपके पास दर्द है, तो पूछें कि आप अपने आप को कैसे चोट पहुँचाते हैं या यदि आप लगातार खेल खेलते हैं और आपकी प्रतिक्रिया पर ध्यान देते हैं उदाहरण के लिए, आप निम्न प्रश्न पूछ सकते हैं:
  • "ओह नहीं! कब तक आपके पीठ पर दर्द होता है? "
  • "मैंने सुना है कि इससे पहले कि आप हाल ही में चक्कर महसूस कर चुके हैं, क्या आपने कुछ समय के लिए इस तरह से किया है?"
  • बताएं कि कोई व्यक्ति गर्भवती चरण 5 बता रहा है
    5
    उनके व्यवहार पर ध्यान दें शारीरिक परिवर्तनों के अतिरिक्त, कई गर्भवती महिलाओं में भी उनके व्यवहार या रूटीन में परिवर्तन होता है। यदि आपको लगता है कि वह गर्भवती हो सकती है और यह निर्धारित कर सकता है कि क्या आप निम्न व्यवहारों में से कोई भी ध्यान रखते हैं, तो उस व्यक्ति का निरीक्षण करें:
  • सामान्य से अधिक बार बाथरूम जाना, जो गर्भावस्था का संकेत दे सकता है इसका कारण यह है कि हार्मोन में परिवर्तन और अन्य अंगों पर बढ़ते भ्रूण के दबाव से कब्ज, पेशाब और उल्टी हो सकती है।
  • गर्भवती महिलाओं में मूड स्विंग्स आम हैं क्योंकि हार्मोन के अस्थिर स्तरों में भावनाओं की एक श्रृंखला में थकान और उच्च स्तर उत्पन्न होता है (जैसे कि एक पल के लिए बहुत प्रसन्नता महसूस करना और उसके बाद कोई स्पष्ट कारण के लिए अनियंत्रित रोना)।
  • बताएं कि क्या कोई गर्भवती चरण 6 है
    6

    Video: गर्भवती महिला के साथ कैसे सेक्स करे ! How To Sex With Pregnant Women ! Tips & So

    क्षणों पर ध्यान दें जब आप अपनी नींद के पैटर्न के बारे में बात करते हैं थकान, गर्भवती महिलाओं में विशेष रूप से पहली तिमाही के दौरान बहुत आम शिकायत है यदि आप निम्न शिकायतों में से कोई भी सुनते हैं, तो यह गर्भावस्था होने की संभावना है:
  • दैनिक गतिविधियों के साथ रखने के लिए वह बेहद थक गई है।
  • वह कितने थके हुए या "पूरी तरह से मृत" के बारे में बात करता है।
  • आप उसे नियमित रूप से या अजीब समय (जैसे काम या स्कूल में) के लिए खोज कर रहे हैं।
  • बताएं कि क्या कोई गर्भवती चरण 7 है



    7
    उसे भविष्य के बारे में उनकी योजनाओं के बारे में पूछें यह पता करने का एक सूक्ष्म तरीका है कि क्या एक महिला गर्भवती है या नहीं, उसे उसके भविष्य की योजनाओं के बारे में पूछना है। क्योंकि एक सामान्य गर्भावस्था 9 महीने तक रहता है, आप उस समय के लिए योजनाओं के बारे में पूछ रहे हैं कि आप यह निर्धारित करने में सहायता कर सकते हैं कि क्या आप वर्तमान में गर्भवती हैं यदि आप हैं, तो आप यात्रा के तीसरे तिमाही के अंतिम भाग में होंगे, ताकि आप पूछ सकें कि क्या आप कुछ महीनों में यात्रा में रुचि रखते हैं। आप उससे भी पूछ सकते हैं कि क्या उसके गर्मी के लिए कोई योजना है और देखें कि क्या वह बताती है कि वह बच्चा के कमरे को सजाने जाएगा!
  • विधि 2

    बाद के चरणों में गर्भावस्था के लक्षणों को पहचानें
    बताएं कि क्या कोई गर्भवती चरण 8 है
    1
    अपने पेट के आकार को देखें गर्भावस्था के दौरान एक महिला का शरीर बहुत बदलता है, खासकर पेट क्षेत्र में। जैसे-जैसे बच्चा बढ़ता है, पेट को इसे समायोजित करने के लिए विस्तारित किया जाना चाहिए। कभी-कभी, उसी क्षेत्र में पेट की वसा से अंतर करने में मुश्किल हो सकती है, लेकिन गर्भावस्था के कुछ विशिष्ट लक्षण हैं पेट क्षेत्र में वजन अच्छी तरह से परिभाषित गांठ के समान होता है, लेकिन शरीर के बाकी हिस्सों में बिना भिन्नता के, यह गर्भावस्था का स्पष्ट संकेत है यदि आप अकस्मात उसके साथ दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं, तो ध्यान रखें कि गर्भावस्था में पेट पेट में वसा की तुलना में बहुत मजबूत है
  • बताएं कि कोई व्यक्ति गर्भवती चरण 9 है
    2
    अपने स्तनों पर ध्यान दें। बढ़े हुए और बढ़ते स्तन गर्भावस्था के दौरान एक सामान्य शारीरिक परिवर्तन हैं, क्योंकि स्तन ऊतक हार्मोनल परिवर्तनों के प्रति बहुत संवेदनशील है। यदि आप इस व्यक्ति को नहीं जानते हैं, तो यह बहुत उपयोगी नहीं हो सकता है क्योंकि आपके पास तुलना करने के लिए गर्भावस्था के लिए पिछले संदर्भ नहीं है। हालांकि, गर्भावस्था के बाद के चरणों में कुछ महिलाओं को अपने शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक से अधिक स्तन होते हैं क्योंकि वे दूध का उत्पादन शुरू करते हैं।
  • बताएं कि कोई व्यक्ति गर्भवती चरण 10 बताता है
    3
    अपने पैरों और टखनों को देखें सुगंधित एड़ियों गर्भवती महिलाओं की विशेष रूप से पांचवीं महीने के बाद भी बहुत आम लक्षण हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्भावस्था के दौरान, शरीर में अधिक पानी बरकरार रहता है और रक्त और शरीर के तरल पदार्थ पैदा करता है। आप भी अधिक आरामदायक जूते पहन सकते हैं जो चलने की पीड़ा और सूजन के पैर और टखनों के साथ खड़े होने से निपटने के लिए अधिक सहायता प्रदान करते हैं।
  • Video: गर्भवती होने के शुरुआती लक्षण| Early Symptoms & Signs of pregnancy | pregnancy ke lakshan in Hindi

    बताएं कि कोई व्यक्ति गर्भवती चरण 11 कहां है
    4
    जिस तरह से वह चलता है उस पर ध्यान दें जैसे ही शरीर को बदलना और बढ़ना शुरू हो जाता है, कई गर्भवती महिलाएं भी अपने आंदोलन को बदलना शुरू कर देती हैं। निम्नलिखित संकेतों के लिए बने रहें:
  • चूंकि पेट बढ़ता है और शेष के नुकसान के कारण पैर बढ़ते हैं, महिला एक बतख की तरह चलना शुरू होती है और अन्य बदलावों को भुगतना पड़ता है।
  • कई गर्भवती महिलाएं अपने पेट को पकड़ती हैं या बंडल पर हाथ रखती हैं जैसे कि वे चलते हैं इसका उद्देश्य एक संतुलन प्राप्त करना है और यह भी बंधन के कारण होता है जो माता और बच्चे के बीच विकसित होता है।
  • Video: गर्भवती महिला अपनी नाभि से पता करें कि उनकी संतान बेटा है या बेटी।

    बताएं कि कोई व्यक्ति गर्भवती चरण 12 है तो बताएं
    5
    साँस लेने में कठिनाई का ध्यान रखें। विस्थापन में परिवर्तन के अलावा, कई गर्भवती महिलाओं को भी दूसरी और तीसरी तिमाही के दौरान श्वास लेने में परेशानी होती है। इसका कारण यह है कि बढ़ते भ्रूण को अधिक से अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है और यह भी क्योंकि विस्तारित गर्भाशय फेफड़ों और डायाफ्राम पर अधिक दबाव डालता है। गर्भवती महिला को केवल न्यूनतम प्रयास से सांस की कमी है, जो गर्भावस्था के अन्य लक्षणों के साथ संयोजन में एक निर्णायक संकेत हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यहां तक ​​कि अगर इस लेख में उल्लिखित कई संकेतों में महिलाएं हैं, तो वह अब भी अधिक उपयुक्त है कि वह गर्भवती हो, उससे पूछने से बचें और तब तक इंतजार करे जब तक कि वह स्वयं खुद का उल्लेख न करे। क्योंकि गर्भावस्था से संबंधित अन्य कारकों के उत्पाद का उल्लेख कई कारणों से हो सकता है, यह वास्तव में यह नहीं है जब वह गर्भवती हो, तो एक महिला से पूछने के लिए दर्दनाक और असुविधाजनक हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com