ekterya.com

एक मनोरंजन पार्क कैसे खोलें

मनोरंजन पार्क उद्योग पिछले 20 वर्षों में लगातार उपस्थिति और राजस्व वृद्धि दिखाया गया है। लेकिन सभी पार्क सफल नहीं हैं जबकि एक अच्छी तरह से योजनाबद्ध मनोरंजन पार्क स्थिर आय और बड़ी मात्रा में पूंजी पैदा कर सकता है, एक खराब योजना बनाई एक पैसा छेद हो सकता है यकीन है कि तुम्हारा बनाने के लिए सफल आगंतुकों और निवेशकों दोनों के साथ सावधानी से योजना बनाने के लिए, एक साथ डिजाइन और निर्माण की निगरानी और ध्यान से कर्मचारियों को प्रशिक्षित आसान उद्घाटन टीम यह सुनिश्चित करने के लिए एक अनुभवी लाने होगा।

चरणों

भाग 1
पार्क की योजना बनाएं और पूंजी को आकर्षित करें

एक एमेच्युटमेंट पार्क चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
मनोरंजन पार्क का प्रकार चुनें, जिसे आप खुलेंगे I अपने इलाके के आकार और प्रतिद्वंद्वियों को निर्धारित करने के लिए आपको बाजार अनुसंधान करना होगा। यदि पहले से ही क्षेत्र में एक अच्छी तरह से स्थापित पार्क है, तो बाजार में प्रवेश करना आसान होगा यदि आपका आकर्षण या थीम के संदर्भ में काफी भिन्न अनुभव प्रदान करता है पार्कों के दो मुख्य प्रकार जल पार्क और एड्रेनालाईन आधारित पार्क हैं, जिनमें रोलर कोस्टर और अन्य आकर्षण शामिल हैं सात मुख्य प्रकार के विषयों हैं, हालांकि कई पार्क उनमें से कई को जोड़ते हैं:
  • साहसिक: उच्च एड्रेनालाईन आकर्षण, रहस्य, कार्रवाई
  • भविष्यवाद: खोज, अन्वेषण, विज्ञान, रोबोटिक्स, विज्ञान कथा
  • अंतर्राष्ट्रीय: दुनिया के स्वाद, राष्ट्रीय विषयों के साथ क्षेत्र
  • प्रकृति: पशु, उद्यान, प्राकृतिक चमत्कार
  • काल्पनिक: कार्टून, जादू, मिथकों और किंवदंतियों में वर्ण
  • इतिहास और संस्कृति: ऐतिहासिक पर्यावरण, पुरानी विषयों के साथ क्षेत्र
  • फिल्मों: फिल्म-आधारित आकर्षण, खतरनाक दृश्य, पर्दे के पीछे
  • एक एमेच्युटमेंट पार्क चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक मताधिकार खोलने या एक नया पार्क खोलने के बीच का फैसला हालांकि, अपना पार्क खोलने से आपको आकर्षण की पेशकश और पार्क की शैली पर अधिक नियंत्रण की अनुमति मिल जाएगी, यह भी एक बड़ा जोखिम है। एक फ्रैंचाइज़ी खोलने से आपको अधिक समर्थन और एक सिद्ध ब्रांड मिलेगा जो पूंजी बढ़ाने में मदद करेगा। व्यवसाय की पहली बार मालिक के लिए, यह एक सुरक्षित विकल्प है।
  • इमेज शीर्षक वाला एक एम्मिज़मैंट पार्क चरण 3
    3
    एक अनुभव करने के लिए एक अनुभवी समूह का किराया व्यवहार्यता अध्ययन. मनोरंजन पार्कों को शुरू करने के लिए कई पूंजी की आवश्यकता होती है और यह आपके लिए समय और प्रयास बर्बाद करने का मतलब नहीं है अगर आपके लिए कोई बाजार नहीं है। एक व्यवहार्यता अध्ययन, पार्क, स्थानीय बाजार और पर्यटकों के बाजार की अवधारणा को स्थानीय खाते को और ले जाएगा, और उद्योग और स्थानीय प्रतियोगिता में प्रवृत्तियों की लागत, राजस्व और कितने आगंतुकों आप पहले साल उम्मीद कर सकते हैं अनुमान लगाने के लिए। यह आखिरी नंबर बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि पहले आगंतुकों की संख्या आपको उम्मीद है कि आप उन पार्कों का निर्माण करने के लिए कितना पैसा खर्च करेंगे, जिनके पास क्षमता है। यदि आपका अनुमान बहुत कम है, तो पार्क भीड़ जाएगा। यदि आपका अनुमान बहुत अधिक है, तो पार्क की लागत में सुधार की अक्षमता के कारण पार्क विफल हो जाएगा।
  • एक एमेच्युटमेंट पार्क चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक लिखें व्यापार योजना. निवेशकों को आकर्षित करने और अपने व्यवसाय को कुशलता से चलाने के लिए, आपको सामरिक योजना विकसित करनी होगी, जो व्यवहार्यता अध्ययन में किए गए विश्लेषण पर आधारित होगी। आप व्यवसाय की योजना कैसे लिख सकते हैं, इसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर, यह आपको शामिल करना चाहिए:
  • आपका व्यवसाय की अवधारणा: पार्क है कि आप बना रहे हैं, अपनी शक्तियों और कमजोरियों की तरह, अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों और प्रदर्शन संकेतक, अंतिम परिणाम है, जो कर देगा परे आप जानते हैं कि आप सफल हैं या यदि आप असफल
  • बाजार अनुसंधान: उद्योग पार्क, बाजार का आकार और इसके बारे में राशि है जो आप लाभ कमाने के लिए पर कब्जा करना होगा, आपके ग्राहक कौन हैं, जो अपने स्थानीय प्रतियोगियों, कैसे अपने पार्क publicitarás की प्रकृति
  • एक विपणन योजना: आप ग्राहकों के साथ कैसे संवाद करेंगे और अपना ग्राहक आधार बढ़ेंगे
  • एक आपरेशन योजना: व्यक्तिगत परियोजनाओं को पहचानती है जो आपको अपने सबसे बड़े लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करेगी। के साथ शुरू करने के लिए निम्न, एक अनुकूल स्थान खोजने की तरह, पार्क का निर्माण पार्क है कि निर्माण और एक वास्तुकार या चरणों किराया होगा अनुभवी प्रबंधकों को काम पर रखने की तरह है, पार्क को चलाने के लिए के प्रकार तय करने के लिए कदम शामिल कर सकते हैं, की संख्या चुन आवश्यक कर्मचारी और आपके वेतन, जगह विज्ञापन और किराया स्टाफ
  • वित्तीय अनुमान: यह पहली बात है कि संभावित निवेशकों को देखेंगे और स्टार्ट-अप की लागत शामिल होगी, जैसे भूमि खरीदने, निर्माण और उपकरण-परिचालन लागत, जिनमें कर्मचारी, बीमा, उपयोगिताओं और आपूर्तियां शामिल हैं- विपणन लागत- टिकट बिक्री, भोजन की बिक्री, खेल, उपहार की दुकानें और अन्य स्रोतों से राजस्व अनुमान। कम से कम पहले पांच वर्षों के लिए परियोजना लागत और आय
  • आप एक मनोरंजन पार्क के लिए नमूना व्यवसाय योजना पा सकते हैं यहां.
  • आरंभ करें एक मनोरंजन पार्क चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने मनोरंजन पार्क को डिजाइन करने के लिए एक अनुभवी कंपनी किराए पर लें। संभावित निवेशकों के लिए जाने से पहले, आपको पार्क का एक आकर्षक मॉडल की आवश्यकता होगी जिसमें आकर्षण शामिल हैं और ज़ोनिंग, सुरक्षा और यातायात प्रवाह को ध्यान में रखते हैं। एक थीम पार्क को डिज़ाइन करने के लिए ड्राइंग से, विभिन्न प्रकार के विशेष कौशल की आवश्यकता होती है, जिससे कि इंजीनियरिंग और ट्रैफिक के प्रवाह को प्रबंधित करने और प्रबंधन की सुरक्षा को समझें। संभावित निवेशकों के लिए एक सम्मोहक प्रस्तुति बनाने के लिए, पार्क डिजाइन में एक सफल ट्रैक रिकॉर्ड रखने वाली कंपनी को किराए पर करना सबसे अच्छा है।
  • इमेज शीर्षक से एक एंजेस्म पार्क चरण 6
    6
    निवेशकों के लिए एक लिखित बिक्री भाषण बनाएं आपके भाषण को जल्दी से संभावित निवेशकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए तैयार किया जाना चाहिए, उन्हें अपनी वित्तीय स्थिति को समझने के साथ प्रभावित करें और उन्हें दिखाएं कि वे आपको पैसा कैसे बनाएंगे। निम्नलिखित को शामिल करना सुनिश्चित करें:
  • एक मिनट का भाषण: आपको यह भाषण तब तक करना चाहिए जब तक आप इसे सीख नहीं लेते। यह भाषण एक ऐसी कहानी बताता है जो बाजार में अवसर बताता है और आप इसका फायदा कैसे उठा सकते हैं और निवेशकों को और अधिक जानना चाहिए। आप इसे दोनों आकस्मिक बैठकों (कॉकटेल या एलीवेटर में) में और अपने औपचारिक भाषणों को आरंभ करने के लिए उपयोग करेंगे।
  • एक सम्मोहक पावरपॉइंट प्रस्तुति: यहां की कुंजी को यह छोटा और सरल रखना है एक अच्छी प्रस्तुति को 15 मिनट से कम समय लेना चाहिए, जिसका मतलब है कि 12 से 15 स्लाइड्स जो आपकी व्यावसायिक योजना की सामग्री का सारांश प्रस्तुत करते हैं।
  • एक बाहर निकलने की रणनीति: recapitalize (पैसे उधार ले निवेशकों बाहर खरीदने के लिए) सुनिश्चित करें कि आपके PowerPoint प्रस्तुति पर चर्चा कैसे निवेश मुद्रीकृत किए जाएंगे कि अगर इसका मतलब का भुगतान लाभांश बनाने, सार्वजनिक जाना या किसी अन्य ऑपरेटर के लिए बेचते हैं।
  • एक ऐट्रीम अमेजमेंट पार्क चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    पार्क को संभावित निवेशकों के पास पेश करें मनोरंजन पार्क महंगे हैं I पहले वर्ष के लिए प्रति आगंतुक औसत निर्माण लागत $ 109.61, जिसका अर्थ है कि यदि आप पहले साल में एक लाख पर्यटकों को आकर्षित करने की उम्मीद है, तो आप लगभग $ 109,610,000 बढ़ाने के लिए होगा। बैंकों, उद्यम पूंजीपतियों और दिव्य निवेशकों (अमीर लोगों) के करीब आ जाओ
  • अपनी व्यावसायिक योजना और डिजाइन के अतिरिक्त, आपको निवेशकों के लिए प्रस्ताव पत्र लिखना होगा। इसे बहुत विवेकपूर्ण तरीके से भेजें, आम तौर पर आपके पास पहले से थोड़ा निवेश प्राप्त हो जाने के बाद।
  • मनोरंजन पार्क बेचने के लिए मुश्किल हो सकता है। अपने अवसरों को बेहतर बनाने के लिए, उन लोगों से शुरू करें, जिन्होंने मनोरंजन पार्कों या मनोरंजन में निवेश किया है।
  • निवेशक सैकड़ों अनचाहे प्रस्तावों को प्राप्त करते हैं, जिनमें से अधिकांश कभी नहीं पढ़े जाते हैं। आपका सबसे अच्छा विकल्प उन संपर्कों का उपयोग करना है जो संभावित निवेशकों के लिए आपको सुझा सकते हैं।
  • भाग 2
    मनोरंजन पार्क बनाएँ

    एक एम्सट्रीम इम्यूजमेंट पार्क चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी टीम का विकास करें आप आर्किटेक्ट, लैंडस्केप आर्किटेक्ट, एक निर्माण कंपनी है कि मनोरंजन पार्क और अनुभवी परियोजना प्रबंधकों के लिए सवारी की स्थापना के साथ अनुभव पूरा होने से परियोजना मार्गदर्शन करने के है की जरूरत है। ऐसी विशिष्ट कंपनियां हैं जो निर्माण के सभी पहलुओं की देखरेख करेंगे या आप स्वयं इस भूमिका को मान सकते हैं और अपने ठेकेदारों को चुन सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक इम्यूजमेंट पार्क प्रारंभ करें चरण 9
    2



    कोई स्थान चुनें निवेशकों को संबोधित करने से पहले आपको दो या तीन संभावित स्थानों को मंजूरी देनी होगी। अब आपके व्यवहार्यता अध्ययन में उपलब्ध उपलब्धता, लागत और कारकों के आधार पर उनमें से एक चुनने का समय है। निम्नलिखित को ध्यान में रखें:
  • स्थानीय निवासियों और पर्यटकों के लिए आसानी से पहुंच-
  • मौसम-
  • पड़ोस और उसके चारों ओर के व्यवसाय-
  • विस्तार के लिए संभावित-
  • प्रस्तावित साइट और आसपास के क्षेत्र के लिए ज़ोनिंग नियम।
  • एक मनोरंजन पार्क चरण 10 प्रारंभ करें
    3

    Video: जॉनी जॉनी राइम्स - बच्चों के लिए खेल का मैदान Ep 32

    पार्क के डिजाइन को समाप्त करता है योजनाबद्ध डिजाइन जो निवेशकों को आकर्षित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, उन्हें सभी आकर्षण के लिए इंजीनियरिंग अध्ययन समेत अधिक विस्तार से पूरक किया जाना चाहिए। जाहिर दस्तावेज़ कैसे पार्क का प्रत्येक पहलू का निर्माण किया जाएगा।
  • इमेज शीर्षक से एक एंजेस्म पार्क चरण 11
    4
    आवश्यक प्राधिकरण और लाइसेंस प्राप्त करें भवन निर्माण शुरू करने के साथ-साथ बिल्डिंग परमिट के लिए आपको वाणिज्यिक लाइसेंस की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, कई अन्य लाइसेंस हैं जो आपको पार्क खोलने से पहले की आवश्यकता होगी, साथ ही आपको विभिन्न नियमों का पालन करना होगा जिन्हें आपको पालन करना होगा।
  • आपको भोजन या अल्कोहल सेवा, सार्वजनिक मनोरंजन लाइसेंस, मनोरंजन पार्क लाइसेंस और अन्य के लिए स्थानीय या राज्य लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है।
  • यह देखने के लिए जांच करें कि आप जहां रहते हैं उस जगह में मनोरंजन पार्क को नियंत्रित किया जाता है, जिससे आप यह सुनिश्चित कर लें कि आप इन नियमों का पालन करते हैं।
  • आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका पार्क मनोरंजन पार्कों में खेलों के नियमों के संबंध में सामग्री के परीक्षण (आईएटीएम) के लिए अंतर्राष्ट्रीय एसोसिएशन की एफ -24 समिति के मानकों का अनुपालन करता है।
  • इमेज शीर्षक वाला एक एम्स्ममेंट पार्क चरण 12

    Video: जब अमरीश पुरी ने सरेआम आमिर खान को डांट दिया था

    5
    निविदा के लिए अपनी परियोजना के तत्वों को जमा करें और उसे पूरा करने के लिए एक कार्यक्रम बनाएं। आप या जो कंपनी आपने निर्माण की निगरानी के लिए काम पर रखा है, उसे प्रतिस्पर्धात्मक बोली लगाने के लिए निर्माण के विभिन्न पहलुओं को जितना संभव हो उतना लागत कम करने चाहिए। एक बार जब आप बिल्डर्स को चुनते हैं, अनुबंध पूरा करने के लिए और परियोजना को पूरा करने के लिए एक कार्यक्रम प्रारंभिक सहायता को अधिकतम करने के लिए गर्मियों में पार्क खोलने की योजना बनाएं
  • इमेज शीर्षक से एक एमिलीजमेंट पार्क चरण 13
    6
    अपना मनोरंजन पार्क बनाएं यह वह जगह है जहां आपका सपना सच होना शुरू होता है। जिस कंपनी पर आप काम पर रखा है वह इमारतों, आकर्षण और शो के लिए जगहों का निर्माण करेगा और फिर शो के लिए आकर्षण और घटकों के लिए सिस्टम स्थापित करेगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे ठीक से काम करते हैं, सभी आकर्षण का परीक्षण किया जाएगा।
  • भाग 3
    अपना मनोरंजन पार्क खोलें

    एक एमेच्युटमेंट पार्क चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    बीमा खरीदें विभिन्न प्रकार की कंपनियां हैं जो मनोरंजन पार्कों के लिए विशिष्ट संपत्ति और देयता बीमा की पेशकश करते हैं सबसे कम कीमत पर सर्वोत्तम कवरेज प्राप्त करने के लिए अपने पार्क को निविदा में जमा करें।
  • इमेज शीर्षक वाला एक एमिलीजमेंट पार्क चरण 15

    Video: नाग नागिन के रोमांस का ये विडियो देखकर आंखें फटी की फटी रह जाएंगी

    2

    Video: खाली बाल्टी से पानी बनाने का जादू सीखें /Magic trick revealed in Hindi

    पार्क का विज्ञापन करने में मदद करने के लिए एक विपणन एजेंसी चुनें निर्माण पूरा होने के करीब आने से पहले, आपको एक नए बोर्ड को विज्ञापन, बिलबोर्ड और टेलीविजन, रेडियो, अख़बार और ऑनलाइन पर विशिष्ट विज्ञापनों के माध्यम से विज्ञापन शुरू करने में मदद के लिए किराया होना चाहिए। यह भी प्रारंभिक सहायता को प्रोत्साहित करने और मुंह के वचन के माध्यम से अधिक उम्मीदें बनाने के लिए पहले वर्ष के लिए छूट की पेशकश करने और पहले वर्ष के लिए गुजरता है।
  • एक एमेच्युटमेंट पार्क चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    पार्क चलाने के लिए कर्मचारियों को किराया और प्रशिक्षित करें कर्मियों की संख्या निर्धारित करने के बाद, उनकी स्थिति और उनके वेतन, आपके प्रोजेक्ट मैनेजर में से एक को कर्मियों के साथ पार्क को सक्षम करने का प्रभार होना चाहिए। जैसा कि पार्क का निर्माण अपने समापन के करीब है, यह आकर्षण, भोजन स्टालों, टिकट बिक्री, खेल आदि के लिए कर्मियों को प्रशिक्षित करना शुरू करता है। पार्क में किसी भी शो या मनोरंजन के लिए रिहर्सल भी शुरू होंगे।
  • इमेज शीर्षक से एक एंजेक्ट पार्क चरण 17
    4
    एक चिकनी खोलने के साथ शुरू करें पार्क के आधिकारिक तौर पर खुलने से पहले प्रयास करने के लिए जनता के सदस्यों को आमंत्रित करें यह कर्मचारियों को वास्तविक ग्राहकों के साथ अभ्यास करने और आप किसी भी परिचालन समस्या को हल करने की अनुमति प्रदान करेंगे। पार्क के संचालन को पूरा करने में मदद के लिए आप एक सप्ताह या अधिक परीक्षण दिनों की योजना बना सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक एंजेस्म पार्क चरण 18
    5
    अपने मनोरंजन पार्क का उद्घाटन करें अपने सभी कड़ी मेहनत के बाद, आपका मनोरंजन पार्क आखिर खुला है। आधिकारिक रिबन काटने के लिए मीडिया, सरकारी अधिकारियों, मशहूर हस्तियों, महत्वपूर्ण निवेशकों और अपने दोस्तों को आमंत्रित करें। दिन को मनाने के लिए पार्क में विशेष कार्यक्रमों को शेड्यूल करना सुनिश्चित करें। आप अपने पहले आगंतुकों को प्रभावित करना चाहते हैं ताकि वे अपने दोस्तों को पार्क को बढ़ावा दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com