ekterya.com

कैसे एक बच्चे के रूप में पैसे बचाने के लिए

चाहे आप अपने कॉलेज की शिक्षा, अपनी भावी कार या एक अच्छी नई बाइक के लिए बचत करना चाहते हैं, आपको ठीक से बचाना सीखना होगा। सीखने का हिस्सा अपेक्षाकृत आसान है मुश्किल भाग यह कर रहा है, विशेष रूप से एक बच्चे के रूप में लेकिन जितना अधिक आप अनुशासन करेंगे, उतना आसान होगा। यह भी अधिक संतोषजनक होगा जैसा कि आप देख सकते हैं कि आपकी बचत बढ़ती है। जब यह बचत की बात आती है, तो आप कभी भी युवा नहीं होते!

चरणों

भाग 1
पता है कि आप कितनी बचत करना चाहते हैं और किसके लिए

एक बच्चे के चरण 1 के रूप में सहेजें धन शीर्षक

Video: मुकेश अंबानी के बच्चों को जेब खर्च के लिए मिलते थे इतने रुपये, सुनकर रह जाएंगे हैरान

1
एक लक्ष्य निर्धारित करें सहेजना बहुत आसान है जब आपके मन में पूर्व निर्धारित राशि हो। यदि आप यह तय नहीं कर सकते हैं कि कितना पैसा बचाना है, तो आधा राशि को बचाने या आपको देना है उदाहरण के लिए, यदि आप आज $ 10 कमाते हैं, तो अपनी बचत में $ 5 डाल दें।
  • एक सूअर का बच्चा बैंक या बचत के अन्य साधन प्राप्त करें। अपने पैसे, एक अपेक्षाकृत छिपी जगह डालने के लिए एक विशिष्ट स्थान चुनें। इसे अपने बटुए में न रखें यह आपके पैसे रखने के लिए एक अच्छी जगह की तरह लग सकता है, लेकिन इसकी आसान पहुंच और पोर्टेबिलिटी के कारण, यह वास्तव में नहीं है। जब आपको उस जगह मिल जाए, तब तक धन न लें जब तक आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच जाते।
  • एक बच्चे के चरण 2 के रूप में सहेजा पैसा शीर्षक वाली छवि
    2
    एक टेबल बनाएं जब आपको पता है कि आप क्या सहेजना चाहते हैं, तो गणना करें कि आप इसे करने के लिए कितने सप्ताह ले जाएंगे और इसे अपनी दीवार पर रखने के लिए एक टेबल बना लेंगे प्रत्येक सप्ताह लिखें और उसके बगल में एक बक्सा बनाएं। हर बार जब आप अपनी सूअर का बच्चा बैंक में या कहीं भी पैसे डालते हैं, तो उस सप्ताह के बगल में एक स्टिकर डालकर दिखाएं कि आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने के कितने करीब हैं।
  • कई छोटे लक्ष्यों को आकर्षित करना प्रेरित रहने और उत्कृष्टता रखने के लिए उत्कृष्ट है। उदाहरण के लिए, आप इन लक्ष्यों को अपने बेडरूम में बड़े कार्ड पर पार कर सकते हैं जब आप $ 5, फिर $ 10, $ 15 और इतने पर बचत करने के अपने लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं।
  • एक बच्चे के चरण 3 के रूप में सहेजा पैसा शीर्षक वाला छवि
    3
    एक लिफाफा या जार में सेवर सिस्टम से प्रारंभ करें। चाहे लिफ़ाफ़े या जार में, आप जो बचाएंगे और आप प्रत्येक हफ्ते तय की गई राशि डाल देंगें। आपके पास एक छोटी राशि के लिए और एक बड़ा लक्ष्य के लिए हो सकता है उदाहरण के लिए, एक निश्चित वीडियोगेम के लिए अल्पकालीन बचत का इस्तेमाल किया जा सकता है और लंबी अवधि की बचत के लिए कंटेनर का उपयोग एक मनोरंजन पार्क की यात्रा के लिए किया जा सकता है
  • एक बच्चे के चरण 4 के रूप में सहेजें धन शीर्षक
    4
    कल्पना करें कि आपने पैसे बचाने के साथ क्या करने जा रहे हैं। उस ऑब्जेक्ट की तस्वीर कट करें जिसे आप अपनी कैटलॉग या मैगज़ीन की कीमत के साथ खरीदना चाहते हैं। अपने बेडरूम की दीवार पर या किसी अन्य जगह पर रहें यह आपको अपने लक्ष्य के प्रति प्रेरित करने में बहुत मदद कर सकता है।
  • एक बच्चे के चरण 5 के रूप में सहेजा पैसा शीर्षक वाला छवि

    Video: How to Save Money in Hindi - पैसे कैसे बचाएं - बचत कैसे करें - बचत करने के तरीके - Monica Gupta

    5
    अपने पैसे उस जगह पर रखो जहां आप इसे बाहर निकालने के लिए और इसे खर्च करने के लिए परीक्षा नहीं लेते हैं। असल में आपको इसे खुद से छुपाना पड़ सकता है अगर आपको आसानी से परीक्षा मिलती है। लेकिन सुनिश्चित करें कि यह इतना कठिन नहीं है, इसलिए आप सहेजने के लिए मत भूलें या यहां तक ​​कि जहां आप अपना पैसा छोड़ दें इसे छुपाने के लिए अनुशंसित जगहें आपके भाइयों में से एक या आपके माता-पिता की कोठरी हो सकती हैं, या आप उन्हें एक निश्चित अवधि के लिए छिपाने के लिए कह सकते हैं। तो, आपको उस व्यक्ति को पैसा लगाने के लिए जाना होगा और इसे खर्च करने में सक्षम होना चाहिए।
  • भाग 2
    अपने पैसे को अंतिम रूप देने के लिए अलग-अलग तरीके ढूंढें

    एक बच्चे के चरण 6 के रूप में सहेजें धन शीर्षक
    1
    याद रखें कि हर पैसा गणना जब तक यह किसी अन्य व्यक्ति से नहीं होता है, तब तक वह हर पैसा इकट्ठा करें जो आप देखते हैं। याद रखें: जितना अधिक आप खर्च करते हैं, वहां लंबे समय में एक बड़ा अंतर होगा। यह 100,000 लोगों के समान है जो कहते हैं कि उनके वोट की गिनती नहीं है, लेकिन एक साथ वे एक अंतर कर सकते हैं।
  • एक बच्चे के चरण 7 के रूप में सहेजें धन शीर्षक
    2
    करने के लिए मुफ्त चीजों की तलाश करें जब आप दोस्तों के साथ बाहर निकलते हैं, तो ऐसा कुछ करें जो पैसा खर्च करने में शामिल नहीं है उदाहरण के लिए, पार्क पर जाएं या फुटबॉल खेलें या, अगर आप घर से दूर हैं, लेकिन इतनी दूर नहीं हैं, तो 1.50 डॉलर में दुकान पर पानी की एक बोतल खरीदने के बजाय, उस पैसे को बचाएं और घर पर कुछ पी लो।
  • एक बच्चे के चरण 8 के रूप में सहेजें धन शीर्षक
    3
    बुद्धिमानी से खर्च करें प्रत्येक सप्ताह खर्च करने के लिए आपको एक छोटा सा प्रतिशत चुनें जो आप अपनी बचत में रखना चाहते हैं, कम से कम 5% से 10%, यदि संभव हो तो। आपको आश्चर्य होगा कि यह कितनी तेजी से बढ़ता है। यह कहने की तुलना में छोटी राशि से शुरू करना बेहतर है कि आप एक बड़ी रकम बचाने के लिए जा रहे हैं और ऐसा कभी नहीं करें।
  • Video: HOW TO SAVE MONEY FAST || 12 BEST TIPS!




    एक बच्चे के रूप में सहेजें पैसे शीर्षक शीर्षक 9
    4
    अपने पैसे से खाने के लिए चीजें खरीदना न करें नाश्ता केवल मिनट के लिए ही रहता है और फिर गायब हो जाता है, बस आपके पैसे की तरह। अपने पसंदीदा व्यंजनों की तैयारी शुरू करें यह बहुत सस्ता है
  • एक बच्चे के चरण 10 के रूप में सहेजें धन शीर्षक वाला चित्र
    5
    किसी को बताएं कि आप बचत शुरू करने जा रहे हैं। इसे "जवाबदेही" कहा जाता है। दूसरे शब्दों में, यह तब होता है जब कोई अन्य व्यक्ति जानता है कि आप क्या कर रहे हैं बचाने के लिए, यह आपको खर्च करने से रोकने में मदद करता है अगर आप ऐसा करने के लिए परीक्षा लेते हैं। लेकिन सुनिश्चित करें कि यह कोई ऐसा नहीं है जो आपको तौलिया में फेंकने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • शायद वे ऐसा कर सकते हैं: आप और व्यक्ति आप कहते हैं कि तुम को बचाने के लिए एक लक्ष्य है और जो पहले आता है अन्य फ़िल्म का टिकट या कुछ और कि आप दोनों की तरह खरीदने के लिए है आकर्षित कर सकते हैं बचा सकते हैं।
  • भाग 3
    अपनी बचत बढ़ाने के लिए अधिक पैसा कमाएं

    छवि शीर्षक के रूप में सहेजा पैसा एक बच्चे के रूप में चरण 11
    1
    अपने पड़ोस में अजीब काम करना पहले अपने समुदाय में लोगों से पूछें कि अगर कोई नौकरी है जो आप उन्हें सहायता कर सकते हैं अगर वे नकारात्मक जवाब देते हैं, निराश मत हो, क्योंकि उनके पास समय के लिए खर्च करने के लिए अतिरिक्त पैसा नहीं है। हालांकि, कम से कम आप ने घोषणा की है कि आप उपलब्ध हैं और यह बहुत संभावना है कि कुछ भविष्य में आपकी सेवाओं के बारे में पूछेंगे। कुछ उपयोगी कार्य जो आप सुझा सकते हैं:
    • घास काटने
    • बगीचे को साफ करें
    • पैच कपड़े
    • घर में भंडारण वस्तुओं को व्यवस्थित करें
    • बगीचे या ट्रेल्स से मातम निकालें
    • बर्फ निकालें
  • एक बच्चे के चरण 12 के रूप में सहेजें धन शीर्षक
    2
    जब आप शहर में न हों तो अपने पड़ोसी के घर में रहने की पेशकश करें यह "होम बेबी" होने के समान है और आम तौर पर पौधे, पालतू जानवरों की देखभाल और मेल की देखभाल भी शामिल है। ज्यादातर मामलों में, आपको हर दिन मालिक के घर जाना पड़ता है और यह जांचें कि सब कुछ क्रम में है। कुछ मामलों में, वे आपको अपने पूरे प्रवास के दौरान घर में रहने के लिए कह सकते हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक से बचें बच्चे के रूप में 13
    3
    आपकी मदद करने के लिए अपने माता-पिता से पूछने के लिए रचनात्मक तरीकों के बारे में सोचें जानना है कि कैसे जीवन को बचाने के लिए अच्छा है यदि आप अपने माता-पिता को जल्दी से दिखाते हैं कि आप (शुरुआत में भी थोड़ा सा) कर सकते हैं, तो वे आपकी सहायता करने की अधिक संभावना होगी आप निम्न विचारों को ध्यान में रख सकते हैं:
  • अपने पिता या अपनी माँ को किसी उपहार कार्ड को किसी को दे दो, लेकिन कार्ड से आपको पैसे देने के लिए कहें
  • एक बैंक खाता खोलें जो आपकी ओर से आपके माता-पिता या अभिभावक द्वारा प्रबंधित किया जाता है। बच्चों के लिए कई बैंक खाता सेवाएं हैं आप एक निश्चित अवधि की जमा राशि का विकल्प चुन सकते हैं और बैंक द्वारा सहेजे गए धन के अनुसार ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप 7 से 10 साल के बीच हैं, तो अपने माता-पिता से अपने साथ एक बचत खाता खोलने को कहें।
  • अपने माता-पिता के साथ अच्छे रहें या जिसे आप टिप दें, और बढ़ोतरी की मांग करें। यह करने योग्य है सबसे खराब है कि ऐसा हो सकता है कि वे "नहीं" कहते हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक से बचें बच्चे के रूप में एक कदम 14
    4
    एक उद्यमी बनें एक उद्यमी होने के नाते बस का अर्थ है "अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना" और आप शुरू करने के लिए कभी भी युवा नहीं हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक प्रतिभा है, जैसे गिटार या नाच खेलना, तो अपने दर्शकों को यह करने के लिए आपको भुगतान करने दें। आप कुछ भी कर सकते हैं और उन्हें बेच सकते हैं, उदाहरण के लिए, टोपी या आपके द्वारा बुना स्कार्फ। यदि आप कई घरों के पड़ोस में रहते हैं, तो नींबू पानी का खड़ा होना या थोक स्टोर पर मिठाई खरीदना और लाभ बनाने के लिए उन्हें उच्च कीमत पर बेचना।
  • एक बच्चे के रूप में सहेजें पैसे शीर्षक शीर्षक छवि 15

    Video: HOW TO SAVE MONEY EASILY पैसे बचाने के आसान तरीके

    5
    साफ। क्या आपके माता-पिता अपने भाई से नाराज करते हैं जब वह अपने बेडरूम को साफ नहीं करता? पैसे के बदले इसे साफ करने का प्रस्ताव यदि आपके भाई के पास धन नहीं है, तो अपने माता-पिता से पूछें कि क्या वे उसे भुगतान करना चाहते हैं यदि आप स्थिति से पहले ही थक गए हैं, तो यह संभव है कि आपको साफ करने के लिए भेजा जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • उन बेकार चीज़ों पर पैसा खर्च न करें जिनकी आपको ज़रूरत नहीं है या पहले से नहीं है।
    • अपने पैसे घर से दूर न लें घर पर रहने के बाद, आप उस दिन खर्च करने के लिए अपने पास कोई पैसा नहीं होगा।
    • यदि आपके पास सिक्कों में परिवर्तन है, तो उन्हें बचाना

    चेतावनी

    • जब आप दूसरों से पूछते हैं कि वे नौकरी के लिए आपको भुगतान करने जा रहे हैं, तो बहुत घबराहट या मांगने की कोशिश न करें। यह उन पर निर्भर करता है यदि वे आपको भुगतान करना चाहते हैं या नहीं आपको हमेशा एक सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com