ekterya.com

आपकी निजी वित्तीय जानकारी के बारे में कैसे जानें

अपनी निजी वित्तीय जानना मुश्किल, थकाऊ और भी मुश्किल हो सकता है, लेकिन ज्यादातर लोगों के लिए, यह प्रक्रिया एक आवश्यक बुराई है। आप जितना कमा लेते हैं उतना ही खर्च करना आपके लिए कर्ज में दफनाने का एक निश्चित तरीका है, और सावधान नहीं है कि आपका पैसा कहाँ से जा रहा है, आपको अपनी आवश्यकताओं के लिए भुगतान करने में कठिनाई हो सकती है, जैसे कि किराने का सामान सौभाग्य से, सीखना कि आपके निजी वित्त के बारे में पता होना कितना मुश्किल नहीं है, लेकिन इसके लिए निश्चित समय और अनुशासन की आवश्यकता होती है नीचे दिए गए किसी भी तरीके का पालन करें आपको अपने पैसे का बेहतर प्रबंधक बनने में मदद करेगा।

चरणों

विधि 1
अपने वित्त का मैन्युअल रूप से ट्रैक रखें

आपकी व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति का शीर्षक रखें छवि 1 चरण
1

Video: प्राइवेट लिमिटेड कंपनी और पब्लिक लिमिटेड कंपनी में क्या मुख्य अंतर होता है?

एक प्रणाली बनाएँ आपके वित्त का ट्रैक रखने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा एक स्थिरता है जिस तरह से आप अपने लेनदेन को पंजीकृत करने के लिए चुनते हैं, आपको उन्हें आसानी से और मज़बूती से संदर्भित करने में सक्षम होना चाहिए। महत्वपूर्ण जानकारी शामिल करना सुनिश्चित करें, जैसे लेनदेन की तिथि, प्रत्येक प्रविष्टि में व्यय या अर्जित राशि और व्यय श्रेणी। साथ ही, अपने रिकॉर्ड को लगातार बनाए रखने के लिए सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, आप लेनदेन रिकॉर्ड कर सकते हैं जैसे ही आप करते हैं, जब आप घर जाते हैं या सप्ताह में एक बार
  • व्यय श्रेणियां यह पता लगाने का एक आसान तरीका है कि आप अपने पैसे पर सबसे अधिक खर्च करते हैं। इन श्रेणियों में आवास, सेवाएं, घरेलू खर्च, किराने का सामान, चिकित्सा देखभाल, पालतू जानवर, व्यक्तिगत खर्च और मनोरंजन शामिल हो सकते हैं बेशक, ये श्रेणियां प्रत्येक व्यक्ति के अनुसार अलग-अलग होंगी, और आप इन्हें विशिष्ट या सामान्य के रूप में बना सकते हैं, जैसा आप चाहते हैं उदाहरण के लिए, आप केवल अपने खर्चों को ज़रूरत या जरूरत के अनुसार रिकॉर्ड कर सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि श्रेणियां लेनदेन के बीच संगत हैं।
  • आपकी व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति का ट्रैक रखें शीर्षक चरण 2
    2
    एक नोटबुक रखें अपने वित्तीय का ट्रैक रखने का सबसे आसान तरीका एक नोटबुक में प्रत्येक लेनदेन का रिकॉर्ड लिखना है हमेशा इसे ले जाने के द्वारा, आपको पता चल जाएगा कि प्रत्येक डॉलर कहाँ से आया और कहां गए। प्रत्येक अवधि (सप्ताह या महीने) के अंत में, आप इस जानकारी को कंप्यूटर पर एक स्प्रैडशीट में स्थानांतरित कर सकते हैं ताकि यह अधिक सुलभ हो।
  • आप इस नोटबुक को अलग-अलग तरीकों से व्यवस्थित कर सकते हैं एक सरल दृष्टिकोण से, आप इसे खर्चों के लिए उपयोग करने का निर्णय ले सकते हैं इसी तरह, आप इसे एक पत्रिका के रूप में देख सकते हैं और आपके पास आय और व्ययों को रिकॉर्ड कर सकते हैं और यह आपके चेकिंग खाते के शेष को कैसे प्रभावित करते हैं। कुछ लोग इसका इस्तेमाल केवल नकद के साथ किए गए खर्चों को ट्रैक करने और प्रत्येक माह या सप्ताह के अंत में डेबिट और क्रेडिट कार्ड से किए गए खर्चों के साथ करने के लिए करते हैं।
  • आपकी व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति का ट्रैक रखें शीर्षक चरण 3
    3
    एक चेकबुक रखें इसे पुराना माना जा सकता है, लेकिन चेकबुक में अपने लेनदेन को रिकॉर्ड करना अभी भी आपके वित्त का ट्रैक रखने का एक सरल और विश्वसनीय तरीका है। पंजीकरण प्रक्रिया में लेन-देन की मात्रा लिखना शामिल है, उस लेनदेन का विवरण लिखना (श्रेणी को लिखने के लिए एक अच्छी जगह) और अपने खाते की शेष राशि को जोड़ना या घटाना अधिक जानकारी के लिए और एक चेकबुक का शेष देखने के लिए, पढ़ें कैसे एक चेकबुक संतुलन के लिए.
  • आपकी व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति का ट्रैक रखें शीर्षक चरण 4

    Video: Corporations: Funding and Shareholder Rights

    4
    कंप्यूटर पर स्प्रेडशीट का उपयोग करें माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल जैसे किसी कार्यक्रम में एक साधारण व्यक्ति का उपयोग करके, आप अपने खर्चों को स्पष्ट रूप से व्यवस्थित कर सकते हैं और अपने खर्चों को बेहतर ढंग से समझने के लिए आसानी से कुछ ग्राफ बना सकते हैं। ऐसा करने के लिए कई विशिष्ट तरीके हैं, लेकिन निजी बजट बनाने के लिए अच्छी शुरुआत हो सकती है यह एक साप्ताहिक या मासिक आधार पर किया जा सकता है और प्रत्येक लेनदेन की राशि, श्रेणी और तारीख जैसे कुछ जानकारी शामिल है।
  • एक व्यक्तिगत बजट बनाने के लिए, प्रत्येक माह के पहले दिन आपके किराए का मासिक खर्च (जैसे किराया और सेवाएं) लिखना शुरू करें, उस महीने की आपकी उम्मीद की आय के अतिरिक्त। इसके बाद, आप दूसरे खर्चों को घटा सकते हैं या सप्ताह या महीने के दौरान आवश्यक अन्य आय जोड़ सकते हैं।
  • आपकी व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति का ट्रैक रखें शीर्षक चरण 5



    5

    Video: चार वेद और उपवेद के प्रकार - क्यों ऋषि वेदव्यास जी ने वेद का विभाजन किया?

    प्रत्येक महीने के अंत में अपने वित्तीय का विश्लेषण करें प्रत्येक लेन-देन को ट्रैक करने के लिए आपके द्वारा चुने गए विधि के बावजूद, आपको प्रत्येक माह के अंत में अपने खर्चों को गठबंधन और विश्लेषण करने का एक तरीका भी होगा। यह आपको यह देखने की अनुमति देगा कि आपका पैसा कहाँ जा रहा है और यदि आवश्यक हो तो अगले महीने के लिए कुछ समायोजन करें।
  • अपने खर्चों की कुल राशि से शुरू करो और अपनी मासिक आय के साथ इस राशि की तुलना करें जाहिर है, यदि आप कमाते हैं तो आप जितना खर्च करते हैं, आपको उस स्रोत को पहचानना होगा जो इस तथ्य को उत्पन्न करता है और अगले महीने के लिए बदलाव करने का प्रयास करेगा।
  • आपके पैसे कहां जा रहे हैं, आप श्रेणियों द्वारा अपने खर्चों को पूरा करने की कोशिश कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आपको प्रत्येक श्रेणी के व्यय में खर्च किए गए योगों को जोड़ना होगा और उनकी तुलना एक दूसरे के साथ या कुल खर्च के साथ करना चाहिए। विशेष रूप से, आप उस श्रेणी के लिए विचार किए गए कुल खर्च का प्रतिशत प्राप्त करने के लिए महीने के लिए अपने सभी खर्चों की कुल राशि से प्रत्येक श्रेणी की कुल संख्या को विभाजित कर सकते हैं। यह आपको उन क्षेत्रों की पहचान करने की अनुमति देगा जिन में आप अपने खर्चों से अधिक हो सकते हैं।
  • उसी तरह, आप इस जानकारी का इस्तेमाल कर सकते हैं एक कार्यात्मक बजट बनाओ अगले महीने के लिए
  • विधि 2
    व्यक्तिगत वित्त आवेदन का उपयोग करें

    आपकी व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति का ट्रैक रखें शीर्षक चरण 6
    1
    व्यक्तिगत वित्त आवेदन चुनें मोबाइल फोन और इंटरनेट ब्राउज़रों के लिए उपलब्ध व्यक्तिगत वित्त अनुप्रयोगों की एक विस्तृत विविधता है, जो आपके खर्चों को रिकॉर्ड, टैबलेट और विश्लेषण करने के लिए सेवाएं प्रदान करती है। ये एप्लिकेशन एक ही स्थान में अपनी सभी संपत्तियों को दिखाने के लिए एक बजट बनाने के लिए उपकरण के रूप में कार्य करने से लेकर विभिन्न प्रकार की समझ प्रदान करते हैं। चुनने पर, अपने वित्तीय लक्ष्यों को ध्यान में रखें और एक आवेदन का उपयोग करने के लिए अपनी वित्तीय क्षमता को ध्यान में रखें।
    • आप एक व्यापक आवेदन चुन सकते हैं जो आपके बैंक खातों, आपके सेवानिवृत्ति खातों और अन्य स्रोतों से आपकी सभी वित्तीय जानकारी एकत्र करता है। अक्सर, वे अक्सर अपने खातों का ट्रैक रखते हैं और उन्हें भुगतान करने के लिए आपको याद दिलाते हैं। कुछ उदाहरण जो एक जीत वाली कार्रवाई के लिए पुरस्कार प्रदान करते हैं:
    • टकसाल
    • निजी पूंजी
    • पॉकेट व्यय
  • उसी तरह, आप एक ऐसा आवेदन चाहते हैं जो कि सरल होता है और वह केवल आपके खर्चों या अपनी आय को ट्रैक करता है इन प्रकार के अनुप्रयोग भी बैंक से जुड़ते हैं, लेकिन अन्य अधिक व्यापक अनुप्रयोगों की तुलना में एक सरल इंटरफ़ेस और कम विकल्प प्रदान करते हैं। कुछ अच्छे उदाहरण हैं:
  • स्तर धन
  • BillGuard
  • अंत में, यदि आप अपनी वित्तीय स्थिति को ट्रैक करने के लिए किसी एप्लिकेशन का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन आप अपनी वित्तीय जानकारी (बैंक पासवर्ड और खाता संख्या) प्रदान करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो कुछ ऐसे अनुप्रयोग भी हैं जो मैन्युअल आय अकाउंटिंग बुक और एक विश्लेषण उपकरण कुछ अच्छे उदाहरण हैं:
  • Mvelopes
  • आपको बजट की आवश्यकता है
  • आपकी व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति का ट्रैक रखें शीर्षक 7
    2
    आवेदन में अपनी जानकारी दर्ज करें अगर आपके द्वारा चुने गए एक को आपकी बैंक जानकारी की आवश्यकता है, तो उसे दर्ज करें और अपने खातों के साथ सिंक्रनाइज़ करने के लिए प्रतीक्षा करें। इसी तरह, अपने लेन-देन की जानकारी दर्ज करें जैसे कि आप अपना पैसा खर्च करते हैं और देखें कि आवेदन कैसे जादुई काम करता है इस प्रकार के अनुप्रयोग आपको प्रक्रिया के दौरान मार्गदर्शन करेंगे।
  • आपकी व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति का शीर्षक रखें छवि 8 कदम
    3

    Video: The lies surrounding Betterhelp, Kati Morton, and Shane Dawson

    आवेदन के विश्लेषण का अध्ययन करें। नियमित अंतराल पर, आवेदन आपको आपके खर्च की आदतों का विश्लेषण देगा। सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में इन रिपोर्टों को पढ़ते हैं और यदि आवश्यक हो तो अपने खर्च की आदतों को समायोजित करने के बारे में सोचें। कुछ एप्लिकेशन कुछ हिस्सों में पैसे बचाने के तरीके पर मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यह लेख मुख्य रूप से आपके खर्चों और आय के बारे में पता करने के लिए है अपने वित्तीय प्रबंधन और पैसे बचाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें कैसे पैसा बचाने के लिए और कैसे अपने वित्त का प्रबंधन करने के लिए.
    • नकदी के इस्तेमाल को कम करने की कोशिश करें क्योंकि डेबिट या क्रेडिट कार्ड से किए गए खर्चों की तुलना में आमतौर पर अनुपालन करना कठिन होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com