ekterya.com

अगर एक युवा है तो पैसा कैसे बचा सकता है

पैसा बचाओ

एक युवा व्यक्ति के रूप में यह आपको बहुत से लाभ दे सकता है आप अपने संस्थान या विश्वविद्यालय के लिए भुगतान करने के लिए उस पैसे का उपयोग कर सकते हैं, कुछ खास खरीद सकते हैं, आप इसे वयस्क बना सकते हैं और बीमा का भुगतान करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं या कार का शुरुआती भुगतान या अपने पहले घर का भुगतान कर सकते हैं। हालांकि, बचत आसान नहीं है। आपको इसे खर्च करने के लिए प्रलोभन का विरोध करना चाहिए और आपको अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी भी लेनी चाहिए, जो एक आसान काम नहीं है।

चरणों

भाग 1
योजना और सहेजें

एक युवा आयु चरण 1 पर सहेजें मनी नाम वाली छवि
1
सोचो पैसे के साथ आप क्या करना चाहते हैं एक कारण है कि बहुत से लोग अपने आर्थिक लक्ष्यों तक नहीं पहुंच पाते हैं या पैसे नहीं बचा सकते हैं कि वे यह नहीं जानते कि वे इसके साथ क्या करना चाहते हैं। क्या आप कॉलेज के लिए भुगतान करना चाहते हैं, अपना लैपटॉप या कार खरीदते हैं? तय करना कि आप अपने पैसे के साथ क्या करना चाहते हैं, इसे बचाने के लिए पहला कदम है!
  • अगर आपको यह तय करने में कठिनाई हो रही है कि आप क्या करना चाहते हैं, तो उन लोगों से जांच करें, जो आपको सबसे अच्छा जानते हैं: आपके माता-पिता और करीबी दोस्त। अन्य लोगों के साथ विचार करना जो आपको बहुत अच्छी तरह से जानते हैं, आपको अपने विचारों से छुटकारा दिलाते हैं और अपने सपने और लक्ष्यों को पुनः प्राप्त कर सकते हैं।
  • Video: दुबई जाने से पहले वहां के खतरनाक कानून जरुर जान ले वरना जेल में रहना पड़ेगा

    एक युवा आयु चरण 2 में सहेजें मनी नाम वाली छवि
    2
    एक बचत लक्ष्य चुनें जब आप पहले से ही जानते हैं कि आप अपनी बचत के साथ क्या करना चाहते हैं, तो आप निर्धारित कर सकते हैं कि आप प्रत्येक सप्ताह या प्रत्येक महीने कितना बचत करेंगे, इसके आधार पर जब आपको अपना भत्ता, वेतन या किसी अन्य आय का स्रोत मिलता है।
  • अंगूठे का एक अच्छा नियम हर $ 3 के लिए आपको $ 1 बचाता है। अपनी आय का एक तिहाई बचाने के लिए बहुत अधिक लग सकता है, लेकिन काफी मात्रा में बचत करने का एकमात्र तरीका है। आप प्राप्त सभी पैसे का एक तिहाई या 30% बचाओ सबसे अच्छी बचत रणनीतियों में से एक है जो मौजूद हैं। एक बार जब आप इसे करना शुरू करते हैं, तो यह एक आदत बन जाएगी!
  • यह भी विचार करें कि आप कितने धन चाहते हैं और किस समय में यह आपको यह तय करने में मदद करेगा कि आपको प्रत्येक सप्ताह या प्रत्येक माह कितना बचत करना है। यदि आप एक वर्ष में 100 डॉलर प्राप्त करना चाहते हैं और $ 5 का साप्ताहिक भत्ता प्राप्त करना चाहते हैं, तो प्रत्येक सप्ताह $ 2 को बचाने से आपको उस लक्ष्य तक पहुंचने में सहायता मिलेगी।
  • एक युवा आयु चरण 3 पर सहेजें मनी नाम वाली छवि
    3
    एक बैंक खाता खोलें अधिक परिपक्व और जिम्मेदार बनने के लिए बैंक खाता प्राप्त करना एक महत्वपूर्ण कदम है इसके अलावा, एक बैंक खाता होने से अच्छी बचत की आदतों को प्रोत्साहित किया जा सकता है
  • यदि आप 18 वर्ष से कम हो, तो यह संभव है कि आपके माता-पिता को इस खाते में शामिल करना होगा। एक संयुक्त खाता एक तरीका है जिसमें कई बैंक नाबालिगों के लिए खातों की पेशकश करते हैं। आपके माता-पिता और आपके दोनों नामों को कानूनी और वित्तीय दायित्वों के प्रयोजनों के लिए खाते में शामिल किया जाएगा। यह एक नुकसान लग सकता है, लेकिन जब भी आप चाहें अपने पैसे खर्च करना मुश्किल हो सकते हैं, क्योंकि आपके माता-पिता आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि आपने इसे किस पर खर्च किया था।
  • ऐसे बैंकों की तलाश करें जिनके पास न्यूनतम शुल्क और शेष राशि है। कई बैंकों के पास "युवा बचतकर्ता" के लिए एक विकल्प है, जो न्यूनतम मासिक रखरखाव शुल्क लेते हैं।
  • ध्यान रखें कि कुछ देशों में, बैंक केवल हिरासत खातों की पेशकश कर सकते हैं। ये खाते निवेश उपकरण हैं जो नाबालिगों को खाता और उसके धन तक पहुंच (आमतौर पर जब तक कि 18 या 21 साल की उम्र तक देश पर निर्भर नहीं होते हैं) को प्रतिबंधित करते हैं। यदि यह आपके बैंक में एकमात्र विकल्प है, तो एक और बैंक ढूंढने का प्रयास करें जो एक मानक बचत खाता प्रदान करता है या थोड़ा बड़ा होने की प्रतीक्षा करता है
  • अगर किसी कारण से आप किसी बैंक खाते को खोलना नहीं चाहते हैं, तो अपना धन पैडलॉक कंटेनर में डालकर अपने माता-पिता की चाबियाँ दे दो या सिर्फ उनसे पूछें कि वे आपके लिए पैसा बनाए रखें।
  • एक युवा आयु चरण 4 में सहेजें मनी नाम वाली छवि
    4
    सभी अतिरिक्त पैसे बचाओ अगर छुट्टियों या आपके जन्मदिन के लिए आपको अतिरिक्त पैसा मिलता है, तो कम से कम आधे सेव बचाओ कुछ परिवार अपने परिवार के सदस्यों के बच्चों को अपनी कॉलेज की बचत या पैसा बचा देते हैं, ताकि वे इसे लंबे समय तक बचा सकें। बैंक में जमा करें, न कि आपकी सूअर का बच्चा बैंक में।
  • सहेजा पैसा एक युवा आयु चरण 5 में शीर्षक
    5
    परिवर्तन सहेजें! आपके पास दोपहर के भोजन के पैसे या आपके पास एक गिलास जार या एक सूअर का बच्चा बैंक है और इसे समय-समय पर उपयोग करें। आपको आश्चर्य होगा कि आप बिना कड़ी मेहनत के भी कितना बचा सकते हैं!
  • सहेजा पैसा एक युवा आयु चरण 6 में शीर्षक है
    6
    अपने माता-पिता के साथ बातचीत करें अपने माता-पिता से पूछें कि वे आपको अपनी बचत के लिए एक "समतुल्य" धन दे सकते हैं जिससे आपको अच्छी बचत की आदतों को विकसित करने के लिए प्रेरित किया जा सके। मान लीजिए कि आप प्रति माह $ 40 बचाते हैं और इसे बचत खाते में जमा करते हैं। आप अपने माता-पिता से पूछ सकते हैं कि वे आपकी बचत के बराबर आपको पैसे दे सकते हैं और $ 40 जोड़ सकते हैं। यह आपको बचाने के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन देगा। आपके माता-पिता इस विचार से सहमत हो सकते हैं या हो सकता है, लेकिन वे ऐसा करने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं यदि आप कुछ ऐसे महत्व की बातों को बचाने के लिए जा रहे हैं, जैसे आपकी शिक्षा
  • भाग 2
    अपने खर्चों को कम करें

    सहेजा पैसा एक युवा आयु चरण 7 में शीर्षक
    1

    Video: नरेगा मजदूरी बैंक खाते में पहुंची या नहीं कैसे पता करें पैसा कहां पर फंसा हुआ है

    अपने साथ कम से कम राशि लाओ अपने बटुए में बहुत अधिक नकदी न करें और अपने डेबिट कार्ड को हमेशा नहीं चलाएं। इस तरह, आपको अनावश्यक वस्तुओं पर पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी या जब आप स्टोर में हों तो आवेगी निर्णय लेंगे।
  • एक युवा आयु चरण 8 में सहेजें मनी नाम वाली छवि
    2
    खर्च करने से पहले बचाओ जब भी आपको धन मिलता है (यह एक उपहार, एक भत्ता या वेतन), तत्काल उस राशि को ले लें जिसे आप सहेजना और सहेजना चाहते हैं। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आप वह पैसा खर्च न करें जो आप सहेजना चाहते हैं। सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि एक बार आप अपनी बचत बचाने के लिए, आप बाकी खर्च कर सकते हैं! आखिरकार, ज़िन्दगी का आनंद लेना और थोड़ा सा जीना जरूरी है।
  • एक युवा आयु चरण 9 में सहेजें मनी नाम वाली छवि



    3
    महत्वपूर्ण बातों पर अपना पैसा खर्च करें आप अपना धन एक तत्व पर खर्च कर सकते हैं: आपका भविष्य जब आप अपने भविष्य के लिए निवेश करते हैं और विशेष रूप से, आय उत्पन्न करने की आपकी भविष्य की क्षमता के लिए आपको पैसा खर्च करते समय आपको अच्छा लगेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एक विश्वविद्यालय में प्रवेश करने की योजना बना रहे हैं तो शिक्षा का भुगतान करने के लिए बचाएं। यदि आप एक गायक बनने की योजना बनाते हैं, तो गायन सबक पर अपना पैसा खर्च करें अगर आपको कार्यालय का नौकरी मिलती है तो अपने कपड़े उपयुक्त कपड़े पर खर्च करें यह खड़े रहने के लिए पूरी तरह से स्वीकार्य है और इसके बदले में समय के साथ अधिक पैसा कमाते हैं
  • सहेजा पैसा एक युवा आयु चरण 10 में शीर्षक है
    4
    पैसे के लिए एक मूल्य दें समझे कि पैसे का मूल्य क्या है और इसके लायक क्या है याद रखें कि अधिकतर समय (उपहारों को छोड़कर), आपको कुछ ऐसा करने के लिए धन मिलता है। असल में, जब आप काम करते हैं तो आप पैसे के लिए अपना समय बदल रहे हैं। आपको यह तय करना होगा कि आप जो चाहते हैं वह उतना ही मूल्यवान है जितना कि जितना पैसा आप इसे खरीदने के लिए जरूरी होगा उतना ही उतना ही महत्वपूर्ण होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अंशकालिक नौकरी में $ 10 प्रति घंटे कमाते हैं और $ 50 की लागत वाली वीडियो गेम खरीदना चाहते हैं, तो आपको गेम खरीदने के लिए पर्याप्त पैसा उत्पन्न करने के लिए 5 पूर्ण घंटे (और आपको थोड़ी अधिक करों का भुगतान करना होगा) करना होगा। क्या आपको लगता है कि इसके लायक है? इसके अलावा, क्या आप उस गेम को खरीद सकते हैं और अन्य ज़रूरतों को संतुलित कर सकते हैं जिन्हें आपको 1/3 की बचत या आपकी गाड़ी में गैस के लिए भुगतान की तरह उस पैसे से संतुष्ट करना है? जब भी आप पैसा खर्च करते हैं, यह मुआवजे का प्रतिनिधित्व करता है आपको ध्यान देना चाहिए कि आप क्या मानते हैं और उचित रूप में निर्णय लेते हैं।
  • एक युवा आयु चरण 11 में सहेजें मनी शीर्षक वाली छवि
    5
    आप क्या चाहते हैं पर ध्यान केंद्रित रहो। इनाम पर ध्यान केंद्रित रहें और आपके द्वारा सहेजे गए पैसे से आप क्या करना चाहते हैं।
  • आप जो चाहते हैं उसकी एक छवि बनाएं या प्रिंट करें और उसे अपनी सूअर का बच्चा बैंक या बचत जार में या अपने डेबिट कार्ड पर भी छोड दें। यह आपको प्रेरित करेगा
  • भाग 3
    अतिरिक्त पैसा बनाएं

    एक युवा आयु चरण 12 में सहेजें मनी नाम वाली छवि
    1
    समुदाय में अपने पड़ोसियों या मित्रों को कुछ सेवा प्रदान करें यह स्पष्ट है कि बचत के महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक को बचाया जाना चाहिए। अधिक बचत करने का एक तरीका अधिक कमाएं!
    • गर्मियों में, एक व्यवसाय शुरू करें जिसमें आप घास और सर्दियों में कटौती करने की पेशकश करते हैं जिसमें आप बर्फ को निकालते हैं आप गिरावट के दौरान अपने पड़ोसियों के लिए पत्ते भी छू सकते हैं काम की मात्रा और बगीचे के आकार के आधार पर अलग-अलग राशि एकत्र करें आप यात्रियों को बनाकर और पदों पर चिपकाकर अपनी सेवाओं का प्रचार कर सकते हैं और अपने पड़ोसियों को अपने दरवाजे पर रख सकते हैं।
    • अपने दोस्तों या पड़ोसियों पालतू जानवरों की देखभाल सेवाएं प्रदान करें पालतू जानवरों को बहुत अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है और अधिकांश मालिक अपने पालतू जानवरों को एक जिम्मेदार बच्चे या किशोर को सौंप देते हैं, उन्हें एक केनेल में भेजने की बजाय।
    • अपने पड़ोसियों के घर का ख्याल रखना जब वे छुट्टी पर चले जाते हैं अपने पालतू जानवरों की देखभाल करें, अपने पौधों को पानी दें और अपने पत्राचार को इकट्ठा करें। यह एक अच्छा पड़ोसी बनने और थोड़ा अतिरिक्त पैसा कमाने का एक शानदार तरीका है।
  • एक युवा आयु चरण 13 में सहेजें मनी शीर्षक वाली छवि
    2
    चीजें बेचें अपने पड़ोस में एक केक बिक्री करें या गर्मियों के दौरान नींबू पानी का खंभा खोलें। अपने इस्तेमाल किए जाने वाले वीडियो गेम को स्थानीय गेम स्टोर पर ले जाएं या अपने इस्तेमाल किए गए कपड़े एक अच्छी दुकान में ले जाएं। अगर आपको इंटरनेट पर चीजों को खरीदने और बेचने का अनुभव है, तो MercadoLibre, OLX या Facebook जैसे इंटरनेट साइटों के माध्यम से पुरानी डाक टिकट, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या संग्रहण करने पर विचार करें। गैरेज बिक्री को एक साल में दो बार व्यवस्थित करें
  • बिक्री के लिए एक उत्पाद की पेशकश या पैसे के लिए अपनी पुरानी चीजों का आदान-प्रदान करके थोड़ा अतिरिक्त पैसा कमाते हैं। अपनी बचत लक्ष्यों को हासिल करने के लिए रचनात्मक रहें!
  • सहेजा पैसा एक युवा आयु चरण 14 में शीर्षक है
    3
    अंशकालिक नौकरी प्राप्त करें धन प्राप्त करने के लिए काम करने से आपको यह सिखाया जाएगा कि आपका मूल्य क्या है। यदि आप बहुत कमजोर हैं और कानून आपको नौकरी देने की अनुमति नहीं देता है, तो आप बच्चों के लिए पुरानी क्लासिक नौकरी देख सकते हैं: अपने इलाके में अखबारों को हाथों में डालें! हालांकि यह कुछ हद तक पुराने ढंग से लग सकता है, समाचार पत्रों को वितरित करने से आपको केवल थोड़ा अतिरिक्त पैसा ही नहीं मिलेगा, इसके अन्य लाभ भी हैं: आप घर से बहुत समय बिताते हैं और आप "काम" करते समय संगीत सुन सकते हैं।
  • भाग 4
    अपने पैसे का नियंत्रण रखें

    सहेजा पैसा एक युवा आयु में चरण 15
    1
    अपनी आय का ट्रैक रखें एक बजट का विकास करना और उसका पालन करना केवल तभी संभव है यदि आपको पता है कि आपके पास कितने पैसे हैं निर्धारित करें और विभिन्न स्रोतों से प्राप्त धन की राशि का ट्रैक रखें (जैसे, भत्तों, उपहार, भुगतान, बच्चे की देखभाल के लिए पैसा, आदि)।
    • यदि आपके पास एक बैंक खाता है, तो आपके पास धन का ट्रैक रखने के लिए बहुत आसान है। सामान्य तौर पर, आप ऑनलाइन बैंक विवरणों तक पहुंच सकते हैं या आप उनसे परामर्श करने के लिए किसी बैंक की शाखा में जा सकते हैं। इसे प्रिंट करना और इसे फ़ाइल कैबिनेट में संग्रहीत करना एक उपयोगी अभ्यास है जो आपको अपने जीवन के प्रशासन से संबंधित एक संगठन प्रणाली विकसित करने की अनुमति देता है। यह भविष्य में बहुत उपयोगी होगा, जब आपको अपने करों की गणना करना पड़ता है या आपके बंधक पर नियंत्रण रखना होता है।
    • स्मार्टफ़ोन के लिए आवेदन भी हैं जो आपके खाते में तत्काल पैसे जमा करना आसान बनाते हैं। अब कई बैंक ग्राहकों को अपने स्मार्टफोन के जरिये चेक की तस्वीरें ले सकते हैं और उनके बैंक खातों में धन हस्तांतरित कर सकते हैं।
  • एक युवा आयु चरण 16 में सहेजें मनी शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने खर्चों का रिकॉर्ड रखें प्राप्तियां सहेजें या एक बॉक्स रखें जो आपके द्वारा किए गए सभी खरीद को इंगित करता है, जिसमें भोजन शामिल है। तिथि रखो, वह आइटम जिसे आपने खरीदा था और जो राशि आपने बिताई थी। इस तरह, आपको पता चलेगा कि आपने अपना धन कैसे खर्च किया।
  • निजी वित्त (जैसे वैली) को नियंत्रित करने के लिए डिज़ाइन किए गए ऐप्स भी हैं जो आप अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड कर सकते हैं और अपने खर्चों को रिकॉर्ड करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। Wally भी आप रसीद की तस्वीरें लेने के लिए अनुमति देता है कि तब आवेदन में गणना की जाती है। यह आपके उपभोग की आदतों के बारे में जानने का एक शानदार तरीका है
  • एक युवा आयु चरण 17 में सहेजें मनी नाम वाली छवि
    3
    सब कुछ असामान्य का ध्यान रखें अपनी सामान्य बचत और उपभोग की आदतों से मेल नहीं खाती सभी चीजों पर एक जांच करें। उदाहरण के लिए, शायद आपने कंप्यूटर या आइपॉड की तरह पर्याप्त खरीदारी की, शायद आपने कार के लिए शुरुआती शुल्क चुकाया या कॉलेज ट्यूशन के लिए पहला भुगतान किया। जब आप कुछ असामान्य करते हैं (भले ही आप इसे योजना बनाते हों या आवश्यक थे) का ट्रैक रखते हुए आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आपकी आर्थिक स्थिति क्या है, जो कि महत्वपूर्ण है, खासकर उन क्षणों में जब आपका शेष कम होता है क्या आप आमतौर पर है
  • अपने रिकॉर्ड को क्रम में रखते हुए और अच्छी तरह से सूचित होने से आपको आपकी वित्तीय स्थिति में किसी भी त्रुटि या समस्या का पता लगाने में मदद मिलेगी। आपने गौर किया होगा कि आप हमेशा हर हफ्ते $ 5 (पहले अपने परेशान भाई बहनों से बात करें!) याद रखें या जब आप मॉल में जाते हैं तो आप हर हफ्ते फास्ट फूड पर बहुत ज्यादा खर्च करते हैं जब आप जानते हैं कि क्या हो रहा है, तो आप फिर से मूल्यांकन कर सकते हैं और यह निर्धारित कर सकते हैं कि अपने बचत लक्ष्यों को फिर से अपनाने का तरीका क्या है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com