ekterya.com

कितने पैसे बचाने के लिए (किशोरों के लिए)

यदि आप एक किशोरी हैं, तो उम्मीद है, यह आपको उन चीज़ों के लिए धन बचाएगा जो आप चाहते हैं और ज़रूरत है आपके माता-पिता अब आपके वित्त नहीं चलाएंगे!

चरणों

छवि शीर्षक सेव ए लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) चरण 1
1
हर मौके का लाभ उठाएं, जिससे आपको पैसे कमाने होंगे। यदि आप केवल 14 वर्ष की हो, तो कुछ कंपनियां आपको किराए पर नहीं देगी नौकरी प्राप्त करें (या कम से कम समाचार पत्र वितरित करें)
  • सेव अप ए लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) स्टेप 2 नामक छवि
    2
    आपको पैसे बचाने के लिए हर अवसर ले लें उदाहरण: किसी तिथि पर एक फिल्म को बाहर खाने और देखने के बजाय, पार्क में चलने के लिए जाएं और एक पिकनिक का आयोजन करें (जो कि बहुत रोमांटिक भी है)।
  • Video: Bigg boss marathi रेशम को बचाने के लिए नंद किशोर को विलन बनाया जा रहा हैं

    सेव अप ए लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने दोस्तों से आपसे पैसे बचाने के लिए कहें इस तरह, आप मॉल या फिल्मों में जाने और अधिक पैसा खर्च करने के लिए दबाव महसूस नहीं करेंगे।
  • सेव अप एक लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने माता-पिता से आपको पैसे देने के लिए पूछें अगर आप इस साल उत्कृष्ट ग्रेड प्राप्त करते हैं उन्हें बताएं कि अगर आपको अधिक तीव्रता से अध्ययन करने और अपने विषयों में अधिक प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए, तो बीच में आर्थिक इनाम होगा। उन्हें बताएं कि आपका भविष्य है, लेकिन आप केवल एक बच्चे हैं बच्चों को स्कूल में कड़ी मेहनत करने और मज़े की ज़रूरत है यदि आपको अच्छे ग्रेड के बदले में नकद पुरस्कार मिला है, तो आप और वे खुश होंगे।
  • सेव ए लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने पैसे से खुद को छुपाएं यह गंभीर है यद्यपि उस स्थान को लिखो जहां आप इसे छिपाया या किसी को बताएं बस प्रति माह एक निश्चित राशि की राशि रखें
  • छवि शीर्षक सेव ए लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) चरण 6
    6
    अपने खर्चों की अग्रिम रूप से योजना बनाएं पैसे बचाने के लिए खुद को अधिक समय दें
  • छवि शीर्षक सेव ए लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) चरण 7

    Video: शोले फिल्म में धन्नो को सरपट दौड़ाने वाली हेमा नही रेशमा थी

    7
    पूछें अगर किसी को मदद की ज़रूरत है आप कुछ अच्छा कर रहे हैं जिससे आप पैसे कमा सकते हैं आप बच्चों को ऐसे कुछ पढ़ सकते हैं जो आप विशेष रूप से अच्छा कर रहे हैं: लॉन कटाई, बच्चों की देखभाल, घरों की सफाई, चलने वाले काम, जो भी हो
  • छवि शीर्षक सेव ए लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) चरण 8
    8
    अपने माता-पिता से पूछें कि क्या वे कुछ अतिरिक्त कामयाबी के लिए आपको पैसे दे देंगे या बिजली बचाने के लिए। पिछले साल उसी माह के साथ अपने बिजली बिल की तुलना करें (घटाना मुद्रास्फ़ीति घटाने की कोशिश करें) और देखें कि क्या आपके माता-पिता आपको अंतर कर सकते हैं इसके अलावा, बर्तन धो लें, सफाई करें और अपने कमरे को साफ रखें
  • छवि शीर्षक सेव ए लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) चरण 9
    9
    ऐसी चीजें न खरीदें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। किसी मित्र से सीडी रिकॉर्ड करने के लिए कहें या बस इसके बिना रहें। जब आप बहुत भूखे नहीं होते तो अतिरिक्त जंक फूड न खरीदें - जब तक आप घर न मिल जाए तब तक प्रतीक्षा करें
  • सेव ए लॉट ऑफ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) शीर्षक 10 चित्र
    10
    लंबे समय तक चलने वाली चीजें खरीदें उदाहरण के लिए, यदि आपको पेन की आवश्यकता है, तो अगले दिन बाहर पहनने वाला कोई नहीं खरीद लें। इसी कारण से, सबसे महंगा एक या तो खरीदना नहीं है
  • छवि शीर्षक सेव ए लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) चरण 11



    11
    अपने कमरे को साफ करें आपको पुरानी पर्स में कुछ पैसे मिल सकते हैं, बिस्तर के नीचे या सोफे के कुशन के बीच भी।
  • सेव अ लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    12
    छूट पर चीजें खरीदें इसके अलावा, ध्यान रखें कि कुछ जगहें हैं जो दूसरे ब्रांड स्टोरों से कपड़े लेती हैं और मूल की तुलना में बहुत सस्ती कीमत पर इसे बेचती हैं। खोया खजाने को खोजने के लिए दूसरी ओर की दुकानें भी अच्छे हैं
  • सेव अ लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    13
    दो अलग अलग तरीकों से उपहार कार्ड का उपयोग करें अगर आपके पास कुछ उपहार कार्ड हैं जो आप उपयोग नहीं करेंगे, लेकिन आप जानते हैं कि आपके माता-पिता उन्हें सफाई की आपूर्ति, डिस्काउंट कपड़ों आदि खरीदने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। उनसे पूछें कि क्या वे कार्ड में राशि को नकद भुगतान करेंगे अगर आपके पास कई गिफ्ट कार्ड हैं तो यह राशि बढ़ सकती है! उपहार कार्ड का दूसरा उपयोग उनको उपयोग करने के लिए ठीक है अपनी सभी पुरानी पर्स देखिए और आपको मिले सभी उपहार कार्ड ले लें। उन्हें एक सतह पर रखो और उन्हें दो बवासीर में अलग करें: उन जो आप चाहते हैं और जो नहीं करते हैं जिन लोगों को आप रखना चाहते हैं उनका उपयोग करें ऐसा करने से आपको बहुत अधिक पैसे बचाने में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक सेव ए लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) चरण 14
    14
    जब आप कपड़े खरीदने के लिए जाते हैं, तो 25 डॉलर से अधिक की लागत वाली शर्ट नहीं खरीदते हैं, क्योंकि जल्द ही आप केवल 5 डॉलर में परिसमापन अनुभाग में देखेंगे।
  • छवि शीर्षक सेव ए लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) चरण 15
    15

    Video: बिजली का करंट लगने से यदि धड़कन हो जाये बंद तो इन उपायों से 5 मिनट में बचा सकते है व्यक्ति की जान

    युक्तियाँ सहेजें! क्या आपको लगता है कि पैसे की गणना नहीं है? फिर से सोचो एक सूअर का बच्चा बैंक में सभी अतिरिक्त परिवर्तन सहेजें और जब यह भरा हुआ है, तो इसे अपने स्थानीय बैंक में लें। आप आश्चर्यचकित होंगे कि ये सिक्के कितनी तेजी से जमा करेंगे।
  • छवि शीर्षक सेव ए लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) चरण 16
    16
    बिलों में परिवर्तन को बदलने के लिए कभी सिक्का मशीनों का उपयोग न करें! इन मशीनों को 8 से 10 सेंट प्रति डॉलर लेते हैं, जो वास्तव में जमा होते हैं! यदि मूल रूप से सिक्कों में 100 डॉलर के बराबर राशि होती है और आप उन्हें इन मशीनों में से एक लेते हैं, तो आप लगभग 10 डॉलर या उससे अधिक का नुकसान खो देंगे। परिवर्तन को बिल में परिवर्तित करने के लिए, पास के किसी बैंक पर जाएं और कागज के रोल में सिक्के का अनुरोध करें। हाथ से सभी परिवर्तनों को बताने के लिए वास्तव में मजेदार है आपको कभी नहीं पता कि आप वास्तव में कितना हैं और आप खुद को आश्चर्यचकित कर सकते हैं! सुनिश्चित करें कि जब आप समाप्त होते हैं, तब अपने हाथ धो लें
  • छवि एक शीर्षक सेव करें, एक छुट्टी (किशोरों के लिए) चरण 17
    17
    लगातार अपने पैसे की गिनती न करें या आप उथल दिखेंगे और इसे जितना जल्दी ही आपको खर्च करते हैं, उतना ही आपको पता चल जाएगा कि आपके पास 10 से अधिक डॉलर हैं!
  • सेव ए लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    18
    उन चीजें न खरीदें जो आपको वास्तव में ज़रूरत नहीं हैं
  • छवि शीर्षक सेव ए लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) चरण 1 9

    Video: जब किशोर कुमार को बचाने के लिए संजय गांधी से मो रफी साहब ने की थी मुलाकात

    19
    यह कदम केवल किशोरों के लिए है: अपने बटुए में एक निश्चित राशि रखें (5 या 10 डॉलर) आपात स्थिति या कुछ छोटी चीज़ों के लिए सभी शेष पैसे रखें जो कि आप एक सूअर का बच्चा बैंक में अर्जित करते हैं। आपको आश्चर्य होगा कि आप कितनी बचत करेंगे!
  • छवि शीर्षक सेव ए लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) चरण 20
    20
    यदि आप वास्तव में खर्च करना बंद करना चाहते हैं, तो एक सूअर का बच्चा बैंक का उपयोग करें जो आसानी से सुलभ नहीं है (जैसे। एक हैच नहीं है, तो आपको धन प्राप्त करने के लिए इसे तोड़ना है) या उन जारों में से एक है जिसमें आप को खोलने वाले का उपयोग करने के लिए अपनी सामग्री का उपयोग कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • लंबी अवधि की बचत के मामले में, उन्हें बैंक खाते में रखें। आपकी बचत के कारण न केवल यह उपयोगी होगा, लेकिन आप अपने बैंक कार्ड से कुछ भी खरीद नहीं पाएंगे और आपके पास पैसे नहीं होंगे। एक खाता खोलने से पहले, अग्रिम पूछना याद रखें कि अगर आपके माता-पिता की अनुमति और आवश्यक न्यूनतम राशि क्या है कई बैंक अनुरोध करते हैं कि आपके पास बचत खाते खोलने से पहले कम से कम पचास डॉलर हो।

    चेतावनी

    • अतिरिक्त चीज़ों को खरीदने से बचें, जब आप काउंटर पर हों कई दुकानों ने काउंटर पर छोटी वस्तुओं को बेचते हुए अन्य खरीद के लिए भुगतान करते समय लोगों को अधिक खरीदना प्रोत्साहित किया। अपने आप से पूछें: "क्या यह वाकई मेरी मदद करता है?"
    • सिक्का रोल में परिवर्तन सहेजने के बाद अपने हाथों को धो लें। पैसा गंदा है, और ईमानदार होने के लिए, आप कभी भी यह नहीं जानते हैं कि इससे पहले आपको किसने छुआ था।
    • सिक्के मशीनों का उपयोग न करें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com