ekterya.com

लाभांश की गणना कैसे करें

जब कोई कंपनी पैसे कमाता है, तो इसमें आम तौर पर दो विकल्प होते हैं: अपने कार्यों का विस्तार करने के लिए संसाधनों का निवेश करें, नई चीजें खरीद लें, अन्य चीजों के साथ (इस तरह से इस्तेमाल किए जाने वाले पैसे के रूप में जाना जाता है "बनाए रखा आय") या अपने निवेशकों का भुगतान करने के लिए अपने लाभों का उपयोग करना चुनते हैं इस अवधारणा के लिए निवेशकों को दिया गया धन कहा जाता है "लाभांश"। एक कंपनी का बकाया है कि लाभांश की गणना आमतौर पर बहुत आसान है - आप बस के लिए है प्रत्येक शेयर के लिए दिए गए लाभांश को गुणा करें (जिसे भी जाना जाता है "डीपीए") आपके स्वामित्व वाले शेयरों की संख्या के लिए

. यह निर्धारित करना भी संभव है "लाभांश की लाभप्रदता" (प्रति शेयर मूल्य में डीपीए को विभाजित करके प्रारंभिक निवेश का प्रतिशत जो कि आप शेयर लाभांश के रूप में ठीक हो जाएगा)

चरणों

विधि 1
डीपीए से कुल लाभांश की गणना करें

Video: ITI ALL SEMESTER RESULT 2018

कैलकुलेटर डिविडेंड स्टेप 1 नामक छवि
1
निर्धारित करें कि आपके पास कितने शेयर हैं सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि आपके पास किसी कंपनी में कितने शेयर हैं, अगर आपको यह अभी तक नहीं पता है आप आमतौर पर दलाल या निवेश एजेंसी से इस जानकारी को जान सकते हैं या नियमित रिपोर्टों की समीक्षा कर सकते हैं जो कंपनी अपने निवेशकों को ईमेल या पारंपरिक द्वारा भेजती है
  • कैलकुलेटर डिविडेंड स्टेप 2 नामक छवि
    2
    विभाजन को निर्धारित करें कि कंपनी प्रत्येक शेयर के लिए भुगतान करती है लाभांश प्रति शेयर का मूल्य (या "डीपीए")। यह मान उस धन की राशि को दर्शाता है जो निवेशकों को कंपनी में होने वाले प्रत्येक शेयर के लिए लाभांश के रूप में प्राप्त होता है। किसी निश्चित अवधि के लिए, आप सूत्र के साथ डीपीए की गणना कर सकते हैं: डीपीए = (डी - डी एस) / ए, जहां डी पैसा कंपनी नियमित रूप से लाभांश का भुगतान की राशि के बराबर है, डी एस राशि विशेष लाभांश के रूप में एक बार भुगतान है और एक कंपनी के शेयरों कि निवेशकों पकड़ की संख्या है।
  • इस समीकरण के लिए, आप आमतौर पर कंपनी के नकदी प्रवाह वक्तव्य में डी और एसडी के मूल्यों को प्राप्त करेंगे, जबकि ए का मान बैलेंस शीट में होगा।
  • ध्यान रखें कि समय-समय पर कंपनी का लाभांश भुगतान दर बदल सकती है। इसलिए, अगर आप भविष्य में प्राप्त होने वाले लाभों के पिछले मूल्यों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो संभव है कि परिणाम सफल न हो।
  • चित्र शीर्षक से लाभांश चरण 3
    3
    आपके स्वामित्व वाले शेयरों की संख्या से डीपीए गुणा करें। जब आप शेयरों कि आप के स्वामी की संख्या और हाल के समय की अवधि के लिए कंपनी की डीपीए पता है, आप इसे आप प्राप्त लाभांश की अनुमानित राशि की गणना करने के लिए बहुत आसान हो जाएगा देखेंगे। बस सूत्र डी = डीपीए × ए का उपयोग करें, जहां डी लाभांश के बराबर है और एस आपके स्वामित्व वाले शेयरों की संख्या है। यह मत भूलें कि यदि आप पिछले डीपीए मूल्य का उपयोग करने जा रहे हैं, तो यह संभव है कि आपके भविष्य के लाभांश अनुमान आपके द्वारा मिले लाभांश से कुछ अलग होंगे।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपके पास एक कंपनी के 1,000 शेयर हैं जो पिछले साल 0.75 डॉलर प्रति शेयर के लाभांश का भुगतान किया था। जब आप इन मूल्यों को ऊपर दिए गए सूत्र में डालते हैं, तो आपके पास डी = 0.75 × 1.000 = होगा $ 750. दूसरे शब्दों में, अगर कंपनी पिछले वर्ष के समान लाभांश का भुगतान कर रही है, तो आप लगभग $ 750 अर्जित करेंगे।
  • कैप्चर डिविडेंड स्टेप 4 नामक छवि
    4
    आप एक कैलकुलेटर का उपयोग भी कर सकते हैं। यदि आप कई कंपनियों के शेयरों के लाभांश की गणना करने जा रहे हैं या आपको बहुत अधिक आंकड़ों के साथ काम करना है, तो आपको प्राप्त होने वाले धन का निर्धारण करने के लिए मूल आपरेशन को पूरा करने के लिए जटिल हो सकता है। इस मामले में आपके लिए एक कैलकुलेटर का उपयोग करना बहुत आसान हो सकता है इंटरनेट पर पाए गए कई लाभांश कैलकुलेटरों में से एक का उपयोग करें (जैसे यह एक) कि इस प्रकार की गणना करने के लिए उन्नत विकल्प प्रदान करता है
  • अन्य प्रकार के कैलकुलेटर समान निवेश गणना करने के लिए भी उपयोगी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, इस कैलकुलेटर यह रिवर्स में काम करता है, क्योंकि यह एक कंपनी के कुल लाभांश और आपके स्वामित्व वाले शेयरों की संख्या से डीपीए की गणना करता है।
  • कैलकुलेटर डिविडेंड स्टेप 5 नामक छवि
    5
    मत भूलो कि आपको लाभांश के पुनर्गुंतन को ध्यान में रखना चाहिए। ऊपर वर्णित प्रक्रिया अपेक्षाकृत सरल मामलों में कार्य करने के लिए डिज़ाइन की गई है जिसमें कार्रवाई की संख्या तय हो गई है। हालांकि, वास्तविक जीवन के निवेशकों में अक्सर अधिक से अधिक शेयर खरीदने के लिए लाभांश का उपयोग होता है जिसे ज्ञात प्रक्रिया में जाना जाता है "लाभांश का पुन: निवेश"। नतीजतन, निवेशक कमाई के बदले में अल्पावधि लाभांश के भुगतान का बलिदान करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप अधिक शेयरों के मालिक हो सकते हैं। यदि आपने अपने निवेश पोर्टफोलियो के हिस्से के रूप में लाभांश के लिए एक पुनर्नवेस्टमेंट योजना तैयार की है, तो भूल न रखें कि आपको इस तथ्य को ध्यान में रखना चाहिए कि आपके पास कुल शेयरों की संख्या नियमित रूप से बढ़ जाएगी
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप अपने एक स्टॉक निवेश से लाभांश में प्रति वर्ष 100 डॉलर कमाते हैं और आप प्रत्येक वर्ष अधिक शेयर खरीदने के लिए इस पैसे को आवंटित करेंगे। प्रत्येक शेयर $ 10 पर कारोबार कर रहा है और कंपनी के एक डीपीए $ 1 एक साल, निवेश करने के लिए $ 100 आप 10 से अधिक कार्यों और इसलिए $ 10 अधिक वार्षिक लाभांश, जो आप लाभांश में $ 110 अर्जित मिलता है अगले वर्ष में मान लें कि शेयर की कीमत एक समान है, आप अगले साल 11 और शेयर खरीद सकते हैं, फिर अगले वर्ष में 12 शेयर खरीद सकते हैं।
  • Video: 콜로라도강연'한민족이세계통일한다'2부(Huh Kyungyoung&Korea unify world②Huh's dividend money&Earth men use brain's 1%)




    विधि 2
    लाभांश पर वापसी की गणना करें

    कैलकुलेटर डिविडेंड स्टेप 6 नामक छवि
    1
    उस कार्रवाई की कीमत निर्धारित करें जिसे आप विश्लेषण करना चाहते हैं कभी-कभी, जब कोई निवेशक कहता है कि वह उसकी गणना करना चाहता है "लाभांश" अपने कार्यों की, यह वास्तव में संदर्भित करता है "लाभांश की लाभप्रदता"। लाभांश की लाभप्रदता प्रारंभिक निवेश के प्रतिशत से है, जो कि आप एक विशेष शेयर से लाभांश के रूप में ठीक हो जाएंगे। दूसरे शब्दों में, आप सोच सकते हैं कि लाभांश की उपज के समान है "ब्याज दर" एक कार्रवाई की शुरू करने के लिए, आपको उस कार्रवाई की वर्तमान कीमत का पता लगाना होगा जो आप विश्लेषण करना चाहते हैं।
    • आप मुख्य शेयर बाजार अनुक्रमित की वेबसाइटों पर सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियों (जैसे ऐपल जैसे) की शेयर कीमत पा सकते हैं (जैसे कि नास्डैक, एस&पी 500, दूसरों के बीच में)
    • यह ध्यान रखें कि कंपनी के प्रदर्शन के आधार पर किसी विशेष स्टॉक की कीमत में उतार-चढ़ाव हो सकता है, जो इसे जारी करता है। इसलिए, कंपनी के शेयर के लाभांश की लाभप्रदता का अनुमान गलत हो सकता है अगर कंपनी उम्मीद से बेहतर या खराब प्रदर्शन करती है
  • कैलकुलेटर डिविडेंड स्टेप 7 नामक छवि
    2
    एक कार्रवाई के डीपीए निर्धारित करें हाल की अवधि के लिए आपके द्वारा खरीदे गए स्टॉक के डीपीए की गणना करें मत भूलो कि आप सूत्र के साथ डीपीए की गणना कर सकते हैं: डीपीए = (डी - डी एस) / ए, जहां डी पैसा कंपनी नियमित रूप से लाभांश का भुगतान की राशि के बराबर है, डी एस राशि विशेष लाभांश के रूप में एक बार भुगतान है और एक कंपनी के शेयरों कि निवेशकों पकड़ की संख्या है।
  • जैसा कि ऊपर बताया गया है, आप आमतौर पर कंपनी के नकदी प्रवाह वक्तव्य में डी और डीएस के मूल्यों को प्राप्त करेंगे, जबकि ए का मान बैलेंस शीट में होगा। इसी तरह, यह मत भूलो कि किसी कंपनी के डीपीए समय के साथ उतार चढ़ाव कर सकते हैं, तो आप अधिक सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए हाल के समय का उपयोग करना चाहेंगे।
  • कैलकुलेटर डिविडेंड स्टेप 8 नामक छवि
    3
    शेयर की कीमत से डीपीए को विभाजित करें अंत में, डीपीए मूल्य को शेयर की कीमत से विभाजित करें जो कि आपको लाभांश उपज की गणना करने के लिए है (दूसरे शब्दों में, सूत्र का उपयोग करें आरडी = डीपीए / पीए)। यह साधारण रिश्ते उन संसाधनों की तुलना करते हैं जो शेयरों की खरीद करते समय आपको पहले से भुगतान किए गए धन की राशि के साथ लाभांश के रूप में प्राप्त होंगे। लाभांश की उपज अधिक, आप अपने शुरुआती निवेश से अधिक पैसा कमाते हैं।
  • उदाहरण के लिए, सोचें कि आपके पास कंपनी के 50 शेयर हैं और आपने उन्हें 20 डॉलर में खरीदा है। अगर हाल की अवधि के लिए कंपनी की एपीडी करीब 1 डॉलर है, तो आप इस तरह से आरडी = डीपीए / पीए में मूल्य डालकर लाभांश पर वापसी की गणना कर सकते हैं: आरडी = 1/20 = 0.05 या 5%. दूसरे शब्दों में, आपके निवेश के आकार की परवाह किए बिना, कंपनी हर बार लाभांश का भुगतान करती है तो आप अपने प्रारंभिक निवेश का 5% अर्जित करेंगे।
  • कैलकुलेटर डिविडेंड स्टेप 9 नामक छवि
    4
    विभिन्न निवेश विकल्पों की तुलना करने के लिए लाभांश उपज का उपयोग करें किसी निवेश की व्यवहार्यता को निर्धारित करने के लिए निवेशक अक्सर लाभांश की पैदावार का उपयोग करते हैं मुनाफे के विभिन्न स्तर हैं जो विभिन्न प्रकार के निवेशकों को आकर्षित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति आय का एक स्थिर और नियमित स्रोत की तलाश में एक कंपनी है कि उनके लाभांश पर उच्च लाभ प्रदान करता है में निवेश कर सकते हैं (आम तौर पर यह स्थापित है और सफल कंपनियों)। दूसरी ओर, एक निवेशक जो जोखिम लेने के लिए तैयार है और अधिक पैसा कमाने के एक युवा कंपनी ज्यादा विकास क्षमता है (आम तौर पर इन कंपनियों को बनाए रखा आय के रूप में अपने लाभ का सबसे समर्पित में निवेश कर सकते हैं और नहीं एक बहुत भुगतान करने के लिए अवसर लाभांश जब तक वे सफल नहीं) इसलिए, आप उन कंपनियों द्वारा दी गई लाभांश की अलग-अलग लाभप्रदता जानते हैं, जिनसे आप निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो आप स्मार्ट और अधिक ठोस निर्णय कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि दो प्रतिस्पर्धी कंपनियां प्रति शेयर $ 2 का लाभांश प्रदान करती हैं हालांकि पहले यह लग सकता है कि दोनों निवेश बराबर हैं, अगर किसी एक कंपनी का स्टॉक 20 डॉलर में उद्धृत होता है, जबकि अन्य कंपनी का शेयर 100 डॉलर में बेचता है, पहली कंपनी सबसे अच्छी विकल्प होगी (सभी अन्य कारक एक ही रहते हैं)। प्रत्येक $ 20 शेयर के साथ आप हर साल अपने शुरुआती निवेश के 2/20 = 10% अर्जित करेंगे, जबकि प्रत्येक $ 100 शेयर के साथ आपको केवल 2/100 = 2% अपने प्रारंभिक निवेश का लाभ मिलेगा।
  • युक्तियाँ

    • किसी विशिष्ट निवेश के लाभांश के बारे में अधिक जानने के लिए निवेश विवरण-पत्र की समीक्षा करें।

    चेतावनी

    • सभी शेयर या निवेश फंड लाभांश का भुगतान नहीं करते हैं ऐसे फंड और स्टॉक हैं जो मुख्य रूप से पुनर्मूल्यांकन पर आधारित हैं। जब आप बेचते हैं तो निवेश का लाभ मूल्यांकन के आधार पर होता है कभी-कभी, कंपनियां जो अच्छी तरह से नहीं चल रही हैं, वे लाभांश को खुद में निवेश कर सकते हैं।
    • लाभांश की पैदावार की गणना करने के लिए आपको यह मानना ​​पड़ेगा कि वे लगातार बने रहेंगे यह धारणा पूरी तरह सही नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com