ekterya.com

कैश फ्लो का बयान कैसे तैयार किया जाए

नकदी प्रवाह का एक बयान चार मुख्य वित्तीय वक्तव्यों में से एक है जो निगम प्रत्येक लेखा अवधि के अंत में तैयार करते हैं। नकदी प्रवाह के बयान का उद्देश्य है कि कंपनी के वित्तीय स्वास्थ्य को प्रोद्भवन आधारित लेखा उपचार के कवर के बिना सटीक दृष्टिकोण प्रदान करना है। राज्य को अनिवार्य रूप से इस तरह से आय स्टेटमेंट समायोजित करके तैयार किया जाता है कि केवल नकदी पर आधारित लेन-देन को शामिल किया गया है। कैश फ्लो के बयान को तैयार करने के बारे में जानने के लिए आय स्टेटमेंट की सावधानीपूर्वक परीक्षा और कुछ सरल गणना की आवश्यकता होती है।

चरणों

कैश फ्लो का एक विवरण तैयार करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
कंपनी के शुरुआती नकदी राशि का निर्धारण करें नकदी प्रवाह का ब्योरा पूरी लेखा अवधि को कवर करता है, इसलिए यह अवधि की शुरुआत में नकद शेष के साथ शुरू होता है। यह शेष पिछली अवधि के नकदी प्रवाह (जहां इसे अंतिम शेषराशि के रूप में प्रस्तुत किया गया है) के बयान में पाया जा सकता है। यह मान भी शेष से गणना की जा सकती है
  • शेष राशि से नकदी के प्रारंभिक शेष की गणना के लिए, सभी नकद और नकद समकक्षों को जोड़ें। नकद समकक्षों को "चालू परिसंपत्तियों" शीर्षक के अंतर्गत सूचीबद्ध किया जाएगा और इसमें धन बाजार खातों, बचत खातों और जमा प्रमाणपत्र शामिल हो सकते हैं।
  • Video: Ek cup chay saiya

    कैश फ्लो का स्टेटमेंट तैयार करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    अपने परिचालन के माध्यम से कंपनी द्वारा उत्पन्न नकदी की राशि का निर्धारण करें नकदी प्रवाह के एक बयान का पहला खंड "ऑपरेटिंग गतिविधियों से नकदी प्रवाह" का हकदार है और कंपनी द्वारा अपने मुख्य परिचालन (आमतौर पर अपने उत्पादों की बिक्री) के माध्यम से उत्पादित सभी नकदी का प्रतिनिधित्व करता है। इस खंड को कंपनी की शुद्ध आय (आय स्टेटमेंट से प्राप्त) का समायोजन करके इस तरह से बनाया जा सकता है कि लेनदेन जो प्रभावी नहीं हैं उन्हें बाहर रखा गया है।
  • आय स्टेटमेंट से ऑपरेटिंग कैश फ्लो तक पहुंचने के लिए बुनियादी सूत्र निम्नानुसार है:
  • अवमूल्यन व्यय को वापस आय विवरण में जोड़ा जाना चाहिए, क्योंकि वे नकद परिव्यय का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। प्राप्य खातों में वृद्धि घटाई जानी चाहिए, चूंकि यह वह नकदी का प्रतिनिधित्व करता है जिसे अभी तक एकत्रित नहीं किया गया है (खातों में कमी दर्ज की जानी चाहिए) इसी तरह, देय खातों में वृद्धि को जोड़ा जाना चाहिए क्योंकि वे नकदी का प्रतिनिधित्व करते हैं जो अभी तक वितरित नहीं किए गए हैं।
  • कैश फ्लो का स्टेटमेंट तैयार करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    कंपनी ने अपने निवेश गतिविधियों पर खर्च की नकदी की राशि का निर्धारण जब एक कंपनी मशीनरी का एक टुकड़ा की तरह एक बड़ी संपत्ति का अधिग्रहण, या जब आप अन्य कंपनियों के शेयरों के अधिग्रहण, नकदी के साथ, भुगतान हालांकि संपत्ति तुरंत एक व्यय के रूप में आय बयान में रिपोर्ट नहीं किए जाते। कैश फ्लो स्टेटमेंट का दूसरा आइटम, "निवेश गतिविधियों से नकदी प्रवाह" नामक इस प्रकार की संपत्ति के लिए समायोजित करता है।
  • निवेश गतिविधियों से संबंधित नकदी प्रवाह तक पहुंचने के लिए, उस लेखा अवधि की सभी पूंजीगत अधिग्रहणों को जोड़ना नकदी के साथ अधिग्रहण की गई कोई भी संपत्ति और जो बैलेंस शीट (जैसे भवनों और उपकरणों) पर रखा जाता है, साथ ही शेयरों के अधिग्रहण को भी जोड़ा जाना चाहिए। यह राशि आम तौर पर नकारात्मक है, क्योंकि यह नकद परिव्यय का प्रतिनिधित्व करती है।



  • कैश फ्लो का एक विवरण तैयार करें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    वित्तपोषण गतिविधियों के माध्यम से कंपनी एकत्र (या इस्तेमाल) नकदी की राशि का निर्धारण करें नकदी प्रवाह के बयान में तीसरे और अंतिम आइटम "वित्तपोषण गतिविधियों से नकदी प्रवाह" का हकदार है यह खंड ऋण या शेयर जारी करने, ऋण परिशोधन और शेयरधारकों को दिए गए लाभांश के भुगतान से सभी नकदी प्रवाह जोड़ता है।
  • वित्तपोषण गतिविधियों से संबंधित नकदी प्रवाह पर पहुंचने के लिए, शेयर जारी करने या ऋण (जैसे बांड) के माध्यम से प्राप्त नकदी जोड़ें। दीर्घावधि ऋणों को परिशोधित करने और निवेशकों को लाभांश के रूप में दिए जाने वाले नकद की कटौती के लिए किसी भी नकद भुगतान को घटाएं।
  • कैश फ्लो का स्टेटमेंट तैयार करें नामक छवि चरण 5
    5
    नकदी प्रवाह के बयान को संकलित करें दस्तावेज़ शीर्षक के बाद, नकदी प्रवाह विवरण इस क्रम में, छह आवश्यक आइटम नहीं है: शुरुआत, वित्तीय गतिविधियों से नकदी संतुलन, परिचालन गतिविधियों से नकदी प्रवाह, निवेश गतिविधियों से नकदी प्रवाह, नकदी प्रवाह खोलने, अंतिम नकदी स्थिति और पूरक जानकारी नकदी प्रवाह के बयान को पूरा करने के लिए प्रत्येक अनुभाग में पहले की गणना की गई मूल्यों को प्रस्तुत करता है।
  • "अनुपूरक सूचना" अनुभाग में नकदी में किए गए किसी भी बड़े लेनदेन पर नोट्स शामिल होना चाहिए (उदाहरण के लिए, बॉन्ड के लिए कंपनी के शेयरों का आदान-प्रदान)। इस खंड को भुगतान की गई आय पर ब्याज की रकम और करों का भी खुलासा होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • उपर्युक्त नकदी प्रवाह के बयान को संकलित करने की विधि "अप्रत्यक्ष विधि" कहलाती है और इसमें शक नहीं है, सबसे सामान्य। प्रत्यक्ष आय से शुद्ध आय से पिछड़े काम के बजाय सभी श्रेणियों में सभी संवितरण और रसीदों की रिपोर्ट करना आवश्यक है।

    Video: Michael Dalcoe - What is Your Net Worth? - Michael Dalcoe

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कैलकुलेटर
    • आय बयान
    • संतुलन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com