ekterya.com

बनाए रखा आय की गणना कैसे करें

रखी गई आय कंपनी के शुद्ध लाभ का हिस्सा है जो शेयरधारकों के बीच इसे लाभांश के रूप में वितरित करने के बजाए इसे बनाए रखती है। आमतौर पर, इस पैसे को कंपनी में पुन: निवेश किया जाता है, जिससे कंपनी के निरंतर विकास के लिए मुख्य चालक बन जाता है या कर्ज का भुगतान किया जाता है। उन्हें गणना और बनाए रखा आय का बयान तैयार करना किसी एकाउंटेंट के नौकरी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। सामान्यतया, किसी दी गई रिपोर्टिंग अवधि के लिए बनाए रखा आय प्राप्त करने के लिए लाभांश को घटाना जो कि कंपनी शुद्ध लाभ के शेयरधारकों को भुगतान करती है

.

चरणों

विधि 1
बनाए रखा आय को समझें

कैलकुलेट रिटर्निंग अंडरिंग पायदान 1 शीर्षक वाली छवि
1
जानते हैं कि कहां रखी गई कमाई दर्ज की जाती है। बनाए रखा आय एक स्थायी खाता है जो कि "नेट इक्विटी" के शीर्षक के तहत किसी व्यवसाय के बैलेंस शीट में दिखाई देता है। खाते का शेष हिस्सा कंपनी के संचित लाभ का प्रतिनिधित्व करता है क्योंकि इसमें शामिल है कि शेयरधारकों को लाभांश के रूप में वितरित नहीं किया गया था। यदि बनाए रखा आय खाते में एक शेष राशि है, तो इसे कहा जाता है "संचित घाटा"।
  • एक कंपनी की संचित रखी हुई कमाई को जानने के बाद से इसकी रिपोर्टिंग के बाद आप अगली रिपोर्टिंग अवधि के बाद बनाए गए आय के शेष की गणना कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी कंपनी संचित और वर्तमान रिपोर्ट प्रतिधारित कमाई में $ 160,000 के दौरान उत्पन्न प्रतिधारित कमाई में $ 300,000 है, तो प्रतिधारित कमाई करने के लिए नई इक्विटी यह $ 460 000 है अगले अवधि में, यदि आप में $ 450,000 उत्पन्न प्रतिधारित कमाई, आप दूसरे शब्दों में $ 910 000 के कुल मिलता है, आपकी कंपनी के गठन के बाद से, यदि आपके पास पर्याप्त जेनरेट किया है कि यह "संरक्षण" $ 910,000 वेतन, परिचालन व्यय, शेयरधारकों को भुगतान लाभांश, आदि के बाद
  • Video: Apni Khud की Aavaj मुझे पृष्ठभूमि संगीत ke sath गन्न रिकार्ड Kaise Kre

    कैलक्यूटेबेट अपरेटेड कमाई चरण 2
    2
    कंपनी के निवेशकों और बनाए रखने वाली आय के बीच के रिश्तों को समझता है एक उत्पादक कंपनी के निवेशकों को लाभांश के रूप में भुगतान किए गए निवेश पर वापसी की उम्मीद होगी। हालांकि, वे यह भी चाहते हैं कि कंपनी बढ़े और अधिक लाभदायक हो ताकि उसके शेयरों की कीमत लंबी अवधि में अधिक पैसे कमाकर बढ़ जाए। एक कंपनी को प्रभावी ढंग से विकसित करने के लिए, इसे पुन: निवेश करने की अपनी बनाए रखने वाली आय की आवश्यकता होती है। सामान्य तौर पर, इसका अर्थ है कि व्यापार को प्रभावी ढंग से सुधारने और / या विस्तार करने के लिए बनाए रखा आय का उपयोग करना। यदि सफल, इस पुनर्निवेश व्यापार विकास और लाभ और शेयरों की कीमत उत्पन्न होगा वृद्धि होगी और निवेशकों उच्च लाभांश से अधिक पैसा कमाने की ज्यादा संभावना थी शुरू में मांग की थी
  • यदि कोई कंपनी लाभ कमाता है और अपने लाभ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बरकरार रखता है, लेकिन नहीं बढ़ता है - सामान्य तौर पर, निवेशक उच्च लाभांश की मांग करेंगे क्योंकि वे पैसे की अनुमति देते हैं "की रक्षा" अधिक पैसे पाने के लिए कंपनी को प्रभावी ढंग से इस्तेमाल नहीं किया जाता है।
  • अगर कोई कंपनी मुनाफे को नहीं रखती है "या" लाभांश का भुगतान करता है, तो यह संभावना नहीं है कि वह निवेशकों को जीत पाएगा
  • कैलक्यूस रिटायेटेड कमाई पायदान 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    उन बलों को जानिए जिन पर कमाई हुई आय पर असर पड़ता है। किसी कंपनी की रखी गई कमाई एक रिपोर्टिंग अवधि से अगले तक भिन्न हो सकती है। हालांकि, यह हमेशा किसी कंपनी की आय धारा में बदलाव का नतीजा नहीं होता है। नीचे एक कारक हैं जो एक कंपनी की रखी हुई कमाई के संतुलन को प्रभावित कर सकते हैं:
  • शुद्ध आय में बदलाव
  • निवेशकों को लाभांश के रूप में भुगतान किए गए धन की राशि में बदलाव
  • बिक्री की लागत में बदलाव
  • प्रशासनिक लागतों में बदलाव
  • करों में बदलाव
  • कंपनी की व्यावसायिक रणनीति में बदलाव
  • विधि 2
    किसी कंपनी की रखी हुई कमाई की गणना करें

    कैलकुलेट रिटर्निंग कमाई शीर्षक से छवि चरण 4
    1
    यदि आप कर सकते हैं, तो कंपनी के वित्तीय विवरणों से आवश्यक जानकारी एकत्र करें। कंपनियों से अनुरोध किया जाता है कि वे अपने वित्तीय इतिहास को एक आधिकारिक तरीके से दस्तावेज दें। आप इसे प्राप्त कर सकते हैं, तो यह, शुद्ध आय और लाभांश का भुगतान किया बजाय हाथ से यह गणना आमतौर पर जब तारीख करने के लिए कंपनी के प्रतिधारित कमाई के लिए इन सरकारी मानों का उपयोग वर्तमान प्रतिधारित कमाई की गणना करना आसान है। एक हालिया रिकॉर्ड अवधि और अपनी पूंजी तक एक कंपनी की रखी हुई कमाई वर्तमान बैलेंस शीट में दिखनी चाहिए, जबकि शुद्ध लाभ मौजूदा आय स्टेटमेंट में दिखाई देता है।
    • यदि आप यह सारी जानकारी पा सकते हैं, तो मूल रूप से आपको बनाए रखने की आय की गणना करने के लिए सभी को निम्नलिखित सूत्र का पालन करना है: शुद्ध लाभ - लाभांश का भुगतान = बनाए रखा आय.
    • फिर, व्यापार की संचित रखी हुई कमाई को खोजने के लिए, बनाए गए आय के मूल्य को जोड़कर आप हाल ही में बनाए गए कमाई की शेष राशि की गणना कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि 2011 के अंत में आपके व्यवसाय में 512 मिलियन डॉलर की जमा हुई आय है। 2012 में, आपका व्यवसाय शुद्ध मुनाफे में $ 21.5 मिलियन उत्पन्न करता है और लाभांश में $ 5.5 मिलियन का भुगतान करता है। आपके व्यवसाय की शेष राशि को बनाए रखा आय के रूप में निम्नानुसार है:
  • 21.5 - 5.5 = 16
  • 512 + 16 = 528. आपके व्यवसाय ने बनाए आय में $ 528 मिलियन उत्पन्न किए हैं।
  • कैलक्यूस रिटिनेटेड कमाई शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: आयकर की गणना कैसे करें पर पूरी गाइड (A complete guide on How to calculate Income tax-)

    2
    यदि आपके पास शुद्ध लाभ की जानकारी तक पहुंच नहीं है, तो सकल मार्जिन की गणना करके शुरू करें अगर आपके पास शुद्ध कमाई के एक निश्चित मूल्य तक पहुंच नहीं है, तो आप लंबी अवधि के माध्यम से किसी कंपनी की रखी हुई कमाई की मैन्युअल रूप से गणना कर सकते हैं। कंपनी के सकल मार्जिन को ढूंढकर शुरू करें सकल मार्जिन एक आंकड़ा है जो आय के एक बहु-चरण बयान में प्रस्तुत किया जाता है और यह बिक्री द्वारा उत्पन्न पैसे से कंपनी की बिक्री की लागतों को घटाकर निर्धारित किया जाता है।
  • उदाहरण के लिए, एक कंपनी एक चौथाई के लिए बिक्री में $ 150,000 उत्पन्न करता है, लेकिन $ 150 000 उत्पन्न करने के लिए आवश्यक माल की खरीद पर $ 90,000 खर्च करने तिमाही के लिए सकल मार्जिन $ 150,000 होगा - $ 90,000 = $ 60 000.
  • कैलक्यूस रिटाइंटेड कमाई शीर्षक से छवि चरण 6



    3
    परिचालन लाभ की गणना करें ऑपरेटिंग आय एक कंपनी का लाभ सभी बिक्री व्यय के बाद दर्शाती है "और" वर्तमान ऑपरेटिंग व्यय जैसे कि वेतन का भुगतान किया जाता है इसे गणना करने के लिए, कंपनी की परिचालन व्यय (बिक्री की लागत के अलावा) को कुल मार्जिन से घटाना
  • मान लीजिए कि एक ही तिमाही में हमारे व्यापार ने कुल मार्जिन में 60,000 डॉलर उत्पन्न किए, इसने प्रशासनिक खर्च और वेतन में 15,000 डॉलर का भुगतान किया। व्यवसाय की परिचालन आय $ 60,000- $ 15,000 = होगी$ 45,000.
  • कैलक्यूस रिटिनेटेड कमाई के नाम से छवि चरण 7
    4

    Video: जीएसटी सेल बिल कैसे बनाऐं # How to make GST sell bill, पूरी प्रोसेस यहाँ देखें

    करों से पहले शुद्ध लाभ की गणना करें ऐसा करने के लिए, कंपनी के ऑपरेटिंग आय का ब्याज, मूल्यह्रास और परिशोधन के लिए खर्च घटाएं। मूल्यह्रास और परिशोधन, उनके उपयोगी जीवन में मूर्त और अमूर्त संपत्ति के मूल्य में कमी, आय विवरण में खर्च के रूप में दर्ज किए जाते हैं। एक कंपनी के 10 साल की अवधि के साथ $ 10,000 उपकरण खरीदती है $ 1000 प्रत्येक वर्ष की मूल्यह्रास व्यय में परिणाम होगा, यह सोचते हैं कि उनके मूल्य स्थिर दर के साथ depreciates।
  • मान लीजिए कि हमारी कंपनी ने ब्याज व्यय के लिए $ 1200 और अवमूल्यन व्यय के लिए $ 4000 खो दिया है। करों से पहले शुद्ध लाभ $ 45,000- $ 1200- $ 4000 = होगा $ 39 800.
  • कैलक्यूटेबेट अपरिव्टेड कमाई पायदान 8
    5
    करों के बाद लाभ की गणना करें टैक्स अंतिम व्यय हैं जो हमें सही ठहराना चाहिए। ऐसा करने के लिए, पहले कंपनी के टैक्स रेट को टैक्स से पहले उन्हें गुणा करके शुद्ध लाभ पर लागू करें। फिर, करों के बाद शुद्ध लाभ पाने के लिए, इस राशि को पूर्व कर आंकड़े से घटाना
  • हमारे उदाहरण में, मान लीजिए कि हम 34% की एक निश्चित दर पर कर लगाए गए हैं हमारा कर खर्च 34% (0.34) × $ 39 800 = $ 13 532 होगा
  • फिर, हम इस राशि को करों से पहले की राशि से घटाना चाहते हैं: $ 39 800 - $ 13 532 = $ 26 268
  • Video: value added method of national income, income & expenditure method (summary)

    कैलक्यूटेबेट अपरेटेड कमाई के नाम से छवि चरण 9
    6
    अंत में, लाभांश का भुगतान घटाएं। अब जब हम सभी करों को ध्यान में रखते हुए कंपनी के शुद्ध लाभ को जानते हैं, तो हमारे पास एक ऐसा मूल्य है जिसे हम वर्तमान पंजीकरण अवधि की रखी आय प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इस मूल्य की गणना करने के लिए, करों के बाद शुद्ध लाभ से भुगतान लाभांश घटाना।
  • हमारे उदाहरण में, मान लीजिए हमने अपने निवेशकों को इस तिमाही में $ 10,000 का भुगतान किया था। इस अवधि के बनाए रखा आय $ 26 268- $ 10 000 या $ 16 268.
  • कैलक्यूटेबेट अपरेटेड कमाई पायदान 10
    7
    रखी हुई कमाई खाते की वर्तमान शेष राशि की गणना करें याद रखें कि बनाए रखी आय एक संचित खाते का गठन करती है जो कि कंपनी के संविधान से वर्तमान में बनाए रखा आय के शुद्ध परिवर्तन को बताती है। कुल बनाए रखी आय पर पहुंचने के लिए, चालू खाते की शेष राशि को पिछले लेखा वर्ष के खाते में शेष राशि में जोड़ दें।
  • मान लीजिए कि हमारी कंपनी की तारीख में 30,000 डॉलर का लाभ है। अब बनाए रखा कमाई खाते में $ 30,000 + 16 $ 268 = का संतुलन होगा $ 46 268.
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि यदि अन्य मुद्राओं में व्यक्त किया गया है तो उल्लेखनीय उदाहरण समान रूप से प्रभावी हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बैलेंस शीट
    • आय बयान
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com