ekterya.com

टिकाऊ विकास दर की गणना कैसे करें

टिकाऊ विकास दर प्रतिशत है जिसके द्वारा कंपनी निवेशक या लेनदारों से धन उधार किए बिना अपनी आय बढ़ा सकती है। एक छोटे से व्यवसाय के मालिक के लिए, यह दर दर्शाता है कि अधिक इक्विटी निवेश किए बिना या बैंक से उधार लेने के बिना हर वर्ष कितना पैसा रोका जा सकता है इसी तरह, छोटी और बड़ी कंपनियों के मालिकों को उनकी सतत विकास दर की गणना करनी चाहिए और उनका इस्तेमाल करना होगा ताकि वे अपनी सामरिक विकास आवश्यकताओं को कवर करने के लिए पर्याप्त पूंजी कर सकें।

चरणों

भाग 1
स्थायी विकास दर की गणना करें

सशर्त विकास दर चरण 1 की गणना करने वाली छवि शीर्षक
1
कुल परिसंपत्तियों द्वारा बिक्री बढ़ाएं यह परिसंपत्ति उपयोगिता दर है-अर्थात, आप की कुल बिक्री के प्रतिशत के रूप में व्यक्त की जाने वाली बिक्री की संख्या।
  • उदाहरण के लिए, यदि साल के अंत में कुल संपत्ति $ 100,000 है और कुल वार्षिक बिक्री 25,000 डॉलर है, तो परिसंपत्ति उपयोग की दर $ 25,000 / $ 100,000 या 25% है - इसका मतलब है कि बिक्री की मात्रा वार्षिक खातों का लगभग 25% परिसंपत्तियों के बराबर है
  • सशक्त विकास दर चरण 2 की गणना शीर्षक वाली छवि
    2
    कुल बिक्री द्वारा शुद्ध आय को विभाजित करें यह कंपनी की वापसी की दर या कुल बिक्री का प्रतिशत है जो कंपनी अपने सभी खर्चों का भुगतान करने के बाद वर्ष के अंत में बरकरार रखती है (शुद्ध आय बिक्री से कम खर्च के बराबर है)।
  • उदाहरण के लिए, यदि शुद्ध आय $ 5000 है, वापसी की दर $ 5,000 / $ 25,000 या 20% है - इसका मतलब है कि हर साल बनाए रखने तुम क्या कमाने के बारे में 20% और कंपनी की शेष लागत का भुगतान किया जाता है।
  • प्रतिमान की वृद्धि दर चरण 3 की गणना करें
    3
    कुल संपत्ति के बीच कुल ऋण को विभाजित करें यह कंपनी का वित्तीय उपयोग दर है
  • कुल संपत्ति की गणना करने के लिए, कुल संपत्ति से कुल ऋण घटाना
  • उदाहरण के लिए, यदि कुल ऋण 50,000 डॉलर है और कुल इक्विटी 50,000 डॉलर है, तो वित्तीय उपयोग 100% है
  • सशर्त विकास दर चरण 4 की प्रतिचित्रित छवि
    4
    यह परिसंपत्ति उपयोग, लाभप्रदता और वित्तीय उपयोग की दरें गुणा करता है उन तीन प्रतिशतों को ले लीजिए जिन्हें आपने अभी गिना और उन्हें गुणा किया। यह कंपनी के स्वयं के संसाधनों पर वापसी है (आरओई अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) आरओई उस लाभ का हिस्सा है जो कंपनी को बरकरार रखती है और जिसका भविष्य में अधिक लाभ उत्पन्न करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आरओई की गणना करने के लिए, तीन दरों को बढ़ाएं: 25% x 20% x 100% = 5%
  • सशर्त विकास दर चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    कुल लाभांश के बीच शुद्ध आय को विभाजित करें यह लाभांश दर है, जो शेयरधारकों को दी गई आय का प्रतिशत है (यदि आपके पास एक छोटी सी कंपनी है, तो आप अपने वेतन के अलावा साल के अंत में जो भी रख सकते हैं, वह लाभांश है)।
  • उदाहरण के लिए, यदि शुद्ध आय $ 5000 है और लाभांश $ 500 हैं, तो लाभांश की दर $ 500 / $ 5000 = 10% है
  • सशक्त विकास दर चरण 6 की प्रतिचित्रित छवि



    6
    100% लाभांश दर घटाएं यह कंपनी की रोक वाली दर या शुद्ध आय का प्रतिशत है जो लाभांश का भुगतान करने के बाद कंपनी खुद के लिए बरकरार रखती है।
  • उदाहरण के लिए, कंपनी का प्रतिधारण अनुपात: 100% - 10% = 90% है।
  • कंपनी का प्रतिधारण अनुपात महत्वपूर्ण है क्योंकि यह किसी भी राशि को टिकाऊ विकास दर के भीतर लाभांश में भुगतान करता है और यह मानता है कि, भविष्य में, आप एक ही लाभांश दर का भुगतान करेंगे।
  • सशक्त विकास दर चरण 7 की प्रतिचित्रित छवि
    7
    लाभ धारणा दर और आरओई को बढ़ाता है यह है सतत विकास दर. यह संख्या उस रिटर्न का प्रतिनिधित्व करती है जिसे कंपनी में निवेश करके हासिल किया जा सकता है नए शेयरों को जारी किए बिना, इक्विटी में अतिरिक्त व्यक्तिगत निधि का निवेश करें, अधिक ऋण लें या लाभ मार्जिन में वृद्धि करें
  • उदाहरण के लिए, अंतिम टिकाऊ विकास दर की गणना करने के लिए, प्रतिधारण दर द्वारा गणना की गई रेंज को बढ़ाएं: 5% x 90% = 4.5%। एक साल में, यह कंपनी 4.5% की वृद्धि कर सकती है जो इसे पूंजी में परिवर्तित करती है।
  • भाग 2
    स्थायी विकास दर को लागू करें

    Video: Ken O'keefeThe People's voice Middle East show 2 with subtitles

    Video: Simulated Reality Tom Campbell and Bruce Lipton

    सशर्त विकास दर चरण 8 की छवि शीर्षक
    1
    वास्तविक विकास दर की गणना करें किसी कंपनी में, यह केवल किसी निश्चित अवधि के दौरान बिक्री में वृद्धि है। सबसे हाल के आंकड़ों के बीच शुरुआती बिंदु से बिक्री आकृति को विभाजित करें वास्तविक विकास दर को स्थायी विकास दर की गणना के लिए इस्तेमाल की जाने वाली अवधि के आधार पर गणना की जानी चाहिए।
    • वास्तविक वृद्धि दर महीने, तिमाही या किसी भी अवधि के आधार पर भिन्न होगी जो आप अपने वित्तीय परिणामों के लिए खाते में उपयोग करते हैं। चूंकि वास्तविक विकास दर केवल बिक्री का प्रतिशत है, इसलिए यह अक्सर बदल जाती है।
    • वास्तविक विकास दर की गणना करते समय, ध्यान रखें कि, प्रत्येक अवसर पर, बिक्री के आंकड़े समान अवधि के अनुरूप होने चाहिए। यदि आप चौथी तिमाही की बिक्री साल के पहले महीने के साथ करते हैं, तो विकास दर वास्तव में इसके मुकाबले बहुत अधिक दिखाई देगी। सुनिश्चित करें कि आप सेब के तुलना में सेब की तुलना करें या अधिक विशेष रूप से सप्ताह से सप्ताह, महीने से महीनों, क्वार्टर तक, क्वार्टर से साल, और इतने पर।
  • सशक्त विकास दर चरण 9 की छवि का शीर्षक
    2
    वास्तविक विकास दर और टिकाऊ विकास दर की तुलना करें यह संभव है कि कंपनी तेजी से, धीमी गति से या निरंतर वृद्धि की दर से बढ़ती है। हालांकि तेजी से विकास एक सकारात्मक संकेतक की तरह लग सकता है, एक विकास दर जो सतत विकास दर से अधिक है इसका मतलब है कि कंपनी की अपनी विकास दर के अनुसार, कंपनी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कंपनी के पास पर्याप्त नकद शेष उपलब्ध नहीं है। यदि आप की गणना की जाने वाली टिकाऊ विकास दर पूंजी पर लौटने की तुलना में अधिक है, तो इसका मतलब यह होगा कि कंपनी काम नहीं कर रही है और साथ ही यह संभव है।
  • उदाहरण के लिए, एक कंपनी की कल्पना करें जो आवास निर्माण के लिए समर्पित है। कंपनी को मिलाने के लिए, मालिक $ 100,000 का निवेश करता है और व्यापार शुरू करने के लिए बैंक से $ 100,000 का भी उधार लेता है। बिक्री के एक वर्ष के बाद, कंपनी के मालिक ने वास्तविक विकास दर और टिकाऊ विकास दर की गणना की और पता लगाया कि पहले एक दूसरे से काफी अधिक है। जैसा कि आपकी बिक्री में वृद्धि हुई है, आपको आय अर्जित करने के लिए श्रम की लागत और सामग्री को अधिक घर बनाने के लिए अतिरिक्त धन की जरूरत है। यद्यपि बिक्री में यह वृद्धि कंपनी के लिए अच्छी हो सकती है, स्वामी कहीं से अतिरिक्त पैसे न मिले बिना इन लागतों के वित्तपोषण में सक्षम नहीं होंगे। यदि आप दर के बीच ये मतभेद जानते हैं, तो मालिक यह आशा कर सकता है कि आपको अतिरिक्त वित्तपोषण कहाँ मिलेगा या अगर कंपनी के विकास को धीमा कर देना चाहिए।
  • यद्यपि एक उच्च वास्तविक विकास दर एक नकारात्मक डिफ़ॉल्ट नहीं है, इसका मतलब है कि कंपनी को नए इक्विटी उपकरणों के जारी होने, एक नए ऋण का अधिग्रहण, लाभांश में कमी या बढ़ोतरी के जरिये आपरेशन में वृद्धि का वित्त पोषण करना होगा लाभ मार्जिन ज्यादातर मालिक पहले साल के दौरान अधिक ऋण का प्रबंधन या अधिक पूंजी का प्रबंधन नहीं करना चाहते हैं और टिकाऊ विकास दर की दर से कंपनी के विकास को धीमा कर सकते हैं।
  • टिकाऊ विकास दर की तुलना में एक वास्तविक विकास दर कम हो सकती है कि कंपनी संतोषजनक ढंग से काम नहीं कर रही है
  • सशर्त विकास दर चरण 10 की छवि का शीर्षक
    3
    कंपनी को अनुकूलित करें व्यापार योजना के अनुकूल होने के लिए स्थायी विकास दर और वास्तविक विकास दर के बारे में आपने क्या सीखा है उसका उपयोग करें यदि आप विकास दर को बनाए रखना चाहते हैं जो कि टिकाऊ विकास दर से अधिक है, तो आपको किसी भी तरह लागत में वृद्धि का भुगतान करना होगा, इससे पहले कि आप आय में वृद्धि काटा सकें। ऋण प्राप्त करने, इक्विटी उपकरणों को जारी करने, व्यक्तिगत निधियों का निवेश या लाभांश को कम करने की संभावना का मूल्यांकन करें। यदि आप इन उपायों में से कोई भी नहीं लेना चाहते हैं, तो सतत विकास दर की दर से कंपनी के विकास को धीमा कर दें, इसलिए आपको लागतों के वित्तपोषण के लिए अतिरिक्त धन की आवश्यकता नहीं होगी।>
  • यदि वास्तविक विकास दर स्थायी विकास दर से कम है, तो आपके पास कार्य करने के लिए आपके पास अधिक संपत्ति हो सकती है। यदि आपके पास उत्पादन बढ़ाने की योजना नहीं है, तो आप कुछ कर्ज चुकाने या शेयरधारकों को लाभांश जारी करने की संभावना का मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • सशर्त विकास दर चरण 11 की छवि शीर्षक
    4
    परिप्रेक्ष्य रखें याद रखें कि विकास दर पिछले प्रदर्शन के आधार पर गणना है और पूरी तरह भविष्य भविष्यवाणी नहीं कर सकती है। वास्तविक विकास दर और टिकाऊ विकास दर शायद कभी नहीं पूरी तरह से सिंक्रनाइज़ किया जाएगा और की तुलना में यह एक उपकरण के रूप में उपयोग नहीं एक मीट्रिक के रूप में, कंपनी में निर्णय लेने मार्गदर्शन करने के निर्णय लेने की प्रक्रिया को पंगु कर देने के लिए बेहतर है या atrophying के लिए कंपनी। सतत विकास दर लाभ अधिक महत्व समय के रूप में गुजरता है और कंपनी पहले वर्ष के दौरान अधिक confiable- हो जाता है, वास्तविक विकास दर और टिकाऊ विकास दर नाटकीय रूप से उतार चढ़ाव हो जाएगा, जो उम्मीद की जानी है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com