ekterya.com

जीवन से मुक्त जीवन जीने के लिए कैसे करें

अगर आपको लगता है कि आप कर्ज में हैं, तो आप केवल एक ही नहीं हैं 2014 में, औसत अमेरिकी ने क्रेडिट कार्ड ऋण में 15,000 डॉलर और बंधक ऋण में $ 40,000 जमा किए थे। इसके अलावा, 35% अमेरिकियों के कुछ प्रकार के ऋण पर डिफ़ॉल्ट है। यदि आप अपने कर्ज के बारे में चिंतित हैं, तो आप इसे आक्रामक रूप से कम कर सकते हैं यदि आप बजट बनाकर, जीवन शैली में बदलाव और अपनी ब्याज दरों को कम करने के लिए वित्तपोषण तकनीकों के उपयोग के द्वारा भुगतान करते हैं।

चरणों

भाग 1
विभिन्न प्रकार के ऋणों को जानें

आरंभ करने वाले एक शीर्षक वाली छवि का शीर्षक जीवन मुक्त जीवन चरण 1
1
एक गारंटीकृत और असुरक्षित ऋण के बीच का अंतर पता है। लोग आम तौर पर अपने सभी ऋणों को बराबर मानते हैं, जब वास्तविकता में ऋण लागत, मूल्य और जोखिम में काफी भिन्न होता है। यदि आप इन मतभेदों को जानते हैं, तो इससे आपको ऋणों की पहचान करने में मदद मिलेगी, जिन्हें आपको पहले भुगतान करना होगा। एक गारंटीकृत और असुरक्षित ऋण के बीच का अंतर सबसे पहले आपको पता होना चाहिए।
  • एक गारंटीकृत ऋण, "संपत्ति-समर्थित ऋण" के रूप में भी जाना जाता है, इसमें ऋण प्राप्त होता है, जिसके लिए ऋण प्राप्त करने के लिए कुछ प्रकार की गारंटी की आवश्यकता होती है। ऋणदाता इन ऋणों को एक छोटे जोखिम के रूप में समझता है, क्योंकि अगर आप अपने ऋण का भुगतान नहीं करते हैं, तो आप बकाया राशि का भुगतान करने के लिए गारंटी की बिक्री का अनुरोध कर सकते हैं। इस कारण से, गारंटीकृत ऋण आमतौर पर अन्य प्रकार के ऋणों की तुलना में कम ब्याज दरों में होता है।
  • सुरक्षित ऋण में हमारे पास निम्न है: होम बंधक, घर के संचित मूल्य पर क्रेडिट की लाइनें, कारों की खरीद के लिए ऋण, या क्रेडिट की गारंटी रेखा के साथ क्रेडिट कार्ड।
  • एक असुरक्षित ऋण यह अनुमोदन के बिना एक ऋण प्राप्त करने में होता है सामान्य तौर पर, इन्हें उच्च ब्याज दरें मिलती हैं और क्रेडिट कार्ड, क्रेडिट की लाइनें, छात्र ऋण या फ़ैसले ऋण शामिल हैं। इन प्रकार के ऋण अधिक महंगे होते हैं
  • सामान्य तौर पर, यह गारंटीकृत ऋण रखने के लिए बेहतर होता है, क्योंकि इससे घर या कार जैसी संपत्ति का समर्थन किया जाएगा। ऋण का भुगतान असुरक्षित ऋण को प्राथमिकता देना चाहिए, क्योंकि यह अधिक महंगा है, जल्दी से एक परिसंपत्ति (एक संकट होने के मामले में) को बेचने का भुगतान नहीं किया जा सकता है, और पूंजी उत्पन्न करने वाली परिसंपत्ति (जैसे कि घर)।
  • आरंभ करने वाले एक ऋण मुक्त जीवन चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    ऋणों के प्रकारों के बीच की लागत के अंतर के बारे में जानें असुरक्षित ऋण के लिए सुरक्षित ऋण की तुलना में अधिक ब्याज दरें होती हैं - हालांकि, प्रत्येक श्रेणी के कर्ज में मूल्य अंतर है जिसे आपको पता होना चाहिए। यह जानने के लिए कि कौन से ऋण अधिक महंगा है, यह निर्धारित करने में मदद करता है कि कौन से कर्ज पर ध्यान केंद्रित करना है।
  • क्रेडिट कार्ड ऋण: यह आमतौर पर कर्ज का सबसे महंगी प्रकार है। औसत ब्याज दर निर्धारित दर ऋण के लिए 15% और चर-ब्याज ऋण के लिए 17% है - हालांकि, क्रेडिट रेटिंग और क्रेडिट इतिहास के आधार पर लागत बहुत अधिक हो सकती है। असुरक्षित क्रेडिट कार्ड की गारंटीकृत कार्ड की तुलना में आमतौर पर उच्च ब्याज दरें हैं
  • व्यक्तिगत ऋणये आम तौर पर अगले सबसे महंगी प्रकार के ऋण होते हैं, लेकिन क्रेडिट रेटिंग के आधार पर ब्याज दरों में काफी अंतर होता है। एक व्यक्तिगत ऋण केवल किसी भी राशि के होते हैं जो कि किसी भी तरह से प्राप्त किया जा सकता है, व्यवसाय शुरू करने और छुट्टी देने के लिए, अन्य प्रकार के ऋणों का भुगतान करने के लिए। इन प्रकार के ऋणों के लिए ब्याज दरें आम तौर पर 5 से 11% के बीच भिन्न होती हैं। व्यक्तिगत ऋण आमतौर पर असुरक्षित ऋण हैं
  • छात्र ऋण: विद्यार्थी ऋण आमतौर पर 4 से 8% के बीच भिन्न होते हैं (लेकिन निजी ऋण अधिक महंगा हो सकते हैं) संघीय ऋण सस्ता होना चाहिए। अपेक्षाकृत सस्ते असुरक्षित ऋण होने के बावजूद, संघीय छात्र ऋण में सख्त भुगतान नियम हैं निजी ऋण ऋणदाता के अधिक से अधिक जोखिम को कवर करने के लिए आंशिक रूप से अधिक महंगे हैं, क्योंकि वे असुरक्षित ऋण हैं
  • बंधक: बंधक आम तौर पर कम से कम महंगी प्रकार के ऋणों में से एक होते हैं और सुरक्षित ऋण होने का अतिरिक्त लाभ होता है जो एक बड़ी संपत्ति से समर्थित होता है (उम्मीद है कि) समय के साथ मूल्य में वृद्धि होगी। बंधक तय या चर - चाहे बंधक की ब्याज दर, क्रेडिट रेटिंग के आधार पर बहुत भिन्न होती है - हालांकि, आमतौर पर दरें 3 से 5% के बीच होती हैं
  • कारों के लिए ऋण: कारों की खरीद के लिए ऋण लागत में काफी भिन्नता है और बहुत उच्च हो सकता है एक निश्चित ब्याज दर ऋण के लिए औसतन 4 से 6% के बीच है - हालांकि, यदि आप विक्रेता से "स्वयं वित्तपोषण" से खरीदते हैं, तो आप दो अंकों की ब्याज दर पर भरोसा कर सकते हैं कार ऋण की गारंटी दी जाती है - हालांकि, संपार्श्विक के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला वाहन मूल्यह्रास में एक परिसंपत्ति होगा और ऋणदाता के अधिक से अधिक जोखिम उच्च ब्याज दर पैदा करेगा
  • Payday ऋण: ये अल्पकालिक ऋण हैं जो भविष्य के वेतन के एक हिस्से के साथ भुगतान किए जाने चाहिए। यदि आप $ 100 उधार लेना चाहते हैं, ऋणदाता आपको वह राशि देगा, जितना कम राशि (या उस राशि में जोड़ी गई राशि जो आपको चुकानी होगी)। फिर आपको अपने अगले वेतन के साथ राशि का भुगतान करना होगा - अन्यथा, आपको ऋण की चुकौती में देरी करने के लिए अधिक मात्रा में भुगतान करना पड़ सकता है। ब्याज दरें 50% से अधिक हो सकती हैं और यहां तक ​​कि कई सौ के प्रतिशत तक भी पहुंच सकती हैं। ये बहुत महंगा ऋण हैं और जितना संभव हो उतना बचा जाना चाहिए।
  • जबकि अन्य प्रकार के ऋण हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि ब्याज दरों, संतुलन, और प्रत्येक ऋण की गारंटी या असुरक्षित प्रकृति जिसे आप अनुरोध करते हैं।
  • आरंभ करने वाले एक ऋण मुक्त जीवन चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    समझे कि सभी ऋण समान तरीके से मूल्यवान नहीं होने चाहिए। कुछ वित्तीय सलाहकार "बुरा" ऋणों से "अच्छा" या "बेहतर" अंतर को अलग करना चाहते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आपको दो प्रकार के ऋणों के बीच का अंतर पता है, क्योंकि इससे आप अपने संसाधनों पर बुरा ऋणों को नष्ट करने और उनके बिना रहने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • अच्छा या बेहतर कर्ज उन सभी लोगों से मिलकर बना होता है जो मूल्य उत्पन्न करते हैं या ऋण जो दीर्घ अवधि में अधिक पूंजी का उत्पादन करते हैं। बंधक, छात्र और व्यवसाय ऋण, या रियल एस्टेट ऋण अच्छे ऋण समझे जा सकते हैं प्रत्येक मामले में, इन ऋणों का निवेश होता है, और समय के साथ अधिक इक्विटी उत्पन्न कर सकता है। इन प्रकार के ऋणों को कम सावधानी के साथ संपर्क किया जा सकता है, लेकिन वे अभी भी समस्या पैदा कर सकते हैं यदि वे अपेक्षित पूंजी नहीं उत्पन्न करते हैं सामान्य तौर पर, उनके पास कम लागत होती है और गारंटी होती है (छात्र ऋण के अपवाद के साथ)
  • खराब ऋण उन सभी लोगों से मिलते हैं जो समय के साथ मूल्य उत्पन्न नहीं करते हैं उदाहरण के लिए, इसमें ऐसे किसी भी ऋण शामिल हो सकते हैं जो डिस्पोजेबल आइटम खरीदने के लिए उपयोग किया जाता है, या जिनके मूल्य कुछ समय बाद तेजी से खराब हो जाते हैं। बुरे ऋणों में हमारे पास क्रेडिट कार्ड, कार्ड खरीदने, कार ऋण, या फ़ैसले ऋण हैं। खराब ऋणों में निवेश के बजाय खपत पर खर्च किए गए धन शामिल हैं।
  • भाग 2
    अपने खर्च के तरीके बदलें

    आरंभ करने वाले एक ऋण मुक्त जीवन चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना बंद करें क्रेडिट कार्ड सबसे खराब प्रकार के ऋणों में से एक हैं, उनकी उच्च ब्याज दरों के कारण आपके पास कोई और नहीं है और आप उनका उपयोग करने के लिए प्रलोभन से बचेंगे। अगर उनका इस्तेमाल करने का प्रलोभन बहुत तीव्र है, तो उन्हें काट दें यदि ऐसा नहीं है, तो उन्हें स्थानांतरित करें और उन्हें बचाएं।
    • कुछ लोग सचमुच फ्रीजर में अपने कार्ड को फ्रीज कर देते हैं और उन्हें बर्फ के क्यूब्स में बदल देते हैं। इससे आवेग पर पैसा खर्च करने की संभावना कम हो जाती है।
    • ऑनलाइन खरीद के आगमन के साथ, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप ऑनलाइन किस प्रकार के कार्ड का इस्तेमाल करते हैं सामान्य तौर पर, यदि आपने वेबसाइट से अतीत में खरीदा है, तो आपकी क्रेडिट कार्ड की जानकारी सहेज ली जाएगी। वे पृष्ठों की जांच करें जिन्हें आप अक्सर देखते हैं और जांचते हैं कि उन्होंने आपकी क्रेडिट कार्ड की जानकारी सहेज नहीं ली है। यदि उनके पास है, तो इसे डेबिट कार्ड में बदलें। ध्यान रखें कि यदि कोई ऐसा कुछ है जिसे आप आज का भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो आप कल भी भुगतान नहीं कर सकते।
    • ध्यान रखें कि आपके क्रेडिट कार्ड को रद्द करने से आपके क्रेडिट रेटिंग पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। आपके क्रेडिट रेटिंग का एक पहलू है जिसे "क्रेडिट उपयोग" कहा जाता है, जिसमें केवल आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली उपलब्ध क्रेडिट की कुल राशि होती है। आप जितना संभव हो उतना कम उपयोग करेंगे। यदि आप एक कार्ड रद्द करते हैं, तो आप अपने उपलब्ध क्रेडिट की कुल राशि कम कर देंगे, जो आपके कुल उपयोग में वृद्धि करेगा।
    • कुछ स्थितियों में, यह अभी भी कार्ड को रद्द करने के लिए फायदेमंद हो सकता है। यदि आप लगातार सीमा तक पहुंच गए हैं या क्रेडिट कार्ड के साथ बुरा संबंध रखते हैं, तो यह आपके क्रेडिट रेटिंग को प्रभावित करने और कुछ कार्ड रद्द करने के लिए उपयुक्त हो सकता है।
  • आरंभ करने वाले एक ऋण मुक्त जीवन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    नकदी का उपयोग करना शुरू करें कार्ड भुगतान की तुलना में, मनोवैज्ञानिक स्तर पर नकदी का उपयोग कम दर्दनाक है। यदि आप केवल नकदी का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपको कम खर्च करने और अधिक बचत करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। इसके अलावा, नकदी के साथ अपने खर्चों की निगरानी करना आसान होगा। वैकल्पिक जीवन व्यय के लिए आपको एक निश्चित मासिक राशि देने के बाद, आप नकद में राशि वापस ले सकते हैं और केवल दैनिक खर्चों के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। यदि आप इसका पालन करते हैं, तो आप दुर्घटना से आपके बजट से अधिक नहीं होंगे।
  • कुछ ऐसी चीजें हैं जो नकदी से खरीदना मुश्किल हो सकती हैं, जैसे विमान या ट्रेन टिकट ध्यान रखें कि यदि आप इन खर्चों को महीने भर में कर देंगे, और यदि ऐसा है, तो उन्हें कवर करने के लिए अपने खाते में अतिरिक्त पैसा छोड़ दें।
  • आरंभ करने वाले एक ऋण मुक्त जीवन चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    चेक के साथ भुगतान रोकें हाल के वर्षों में चेक कम सामान्य हो गए हैं, जो अच्छे कारण के कारण है। यह आम तौर पर जांच की प्रक्रिया के लिए एक लंबा समय लगता है। इसे प्राप्त करने के कुछ हफ्तों के बाद चेक के प्राप्तकर्ता उसे शुल्क नहीं ले सकते हैं। यदि आपके पास बकाया चेक है जो कि भुनाया नहीं गया है तो आपके बजट पर निगरानी रखना मुश्किल हो सकता है। सबसे खराब स्थिति में, आप एक जांच भूल सकते हैं और, इसे जमा करते समय, आपके खाते में पर्याप्त धनराशि नहीं होती है। नतीजतन, आपको एक राशि का शुल्क लिया जाएगा।
  • दूसरी तरफ, यदि आप अपने अकाउंट में अपर्याप्त निधि हैं, तो आप भुगतान रोकने के लिए अपने डेबिट कार्ड की स्थापना कर सकते हैं, इस प्रकार शुल्क से बचने के लिए डेबिट कार्ड के साथ खाता भुगतान लगभग तुरंत संसाधित होते हैं, जो आपकी शेष राशि का नियंत्रण बनाए रखने में आपकी सहायता करता है।
  • यदि चेक के उपयोग से बचने के लिए आपके लिए अव्यवहारिक है, तो आप मनी ऑर्डर का उपयोग कर सकते हैं। चेक के विपरीत, एक मोड़ उछाल नहीं कर सकता।
  • भाग 3
    अपने कर्ज की लागत कम करें

    शुरुआती लिविंग ए डेट फ्री लाइफ चरण 7 नामक छवि
    1
    अपने लेनदारों से कम ब्याज दर का अनुरोध करें बस हर एक को बुलाओ और उससे ब्याज दर कम करने के लिए कहें तो बहुत प्रभावी हो सकता है क्या अधिक है, एक सर्वेक्षण में पाया गया कि जब 50 क्रेडिट कार्ड ग्राहकों ने ब्याज दरों में कमी की मांग की, 56% ने इसे बनाया
    • प्रत्येक प्रदाता को कॉल करें और बताएं कि आपको मौजूदा ब्याज दर पर भुगतान करने में कठिनाई हुई है, और यदि आपको बेहतर ऑफ़र प्राप्त होने पर आपको कंपनियां बदलनी पड़ सकती हैं, जब तक आप कम ब्याज दर प्राप्त न करें ऋणदाता अपने ग्राहकों को रखने के लिए तैयार होंगे, और आमतौर पर इसे हासिल करने के लिए ब्याज दरों को कम करने के इच्छुक हैं।
  • आरंभ करने वाले एक शीर्षक वाली छवि का शीर्षक
    2
    यह संतुलन को स्थानांतरित करने के लिए क्रेडिट कार्ड रखने के विकल्प पर विचार करता है आपकी रुचि दरों को कम करने का यह एक प्रभावी तरीका हो सकता है एक बैलेंस ट्रांस्फर कार्ड में एक कार्ड होता है जो सामान्यत: 0% या लगभग 0% की ब्याज दर प्रदान करता है, जो उधारकर्ताओं को अपनी शेष राशि को किसी अन्य क्रेडिट कार्ड से स्थानांतरित करते हैं।
  • यदि आप इस विकल्प का उपयोग करते हैं, तो आप अपने ब्याज दर प्रभावी रूप से कम कर सकते हैं और आप प्राप्त करेंगे आपके सभी भुगतान प्रिंसिपल संतुलन के लिए सीधे लागू होते हैं, तो आप अपने ऋण तेजी से कम करने के लिए अनुमति देता है।
  • आपको कार्ड की शर्तों को पता होना चाहिए। आम तौर पर, 12 से 24 महीनों के बाद, कार्ड की ब्याज दर मानक स्तर तक बढ़ जाएगी, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि आप कम ब्याज दर की अवधि का लाभ लेते हैं।
  • आरंभ करने वाले एक रिटर्न लाइफिंग डेट फ्री लाइफ चरण 9
    3
    ऋण समेकन ऋण को ध्यान में रखें यदि आपके पास एक अच्छा क्रेडिट इतिहास है, तो किसी बैंक या वित्तीय संस्थान पर जाएं और ऋण समेकन ऋण के बारे में पूछें। एक ऋण समेकन ऋण में कम ब्याज दर (जैसे कि ऋण की एक पंक्ति) के साथ अतिरिक्त ऋण का अनुरोध करना और उस ऋण के लिए उच्च ब्याज ऋण को स्थानांतरित करना शामिल है।
  • यह बहुत उपयोगी है यदि आपके अधिकांश क्रेडिट क्रेडिट कार्ड के अनुरूप हैं I यदि आप अपने कर्ज को क्रेडिट की रेखा में स्थानांतरित करते हैं, तो यह आपकी ब्याज दर को प्रभावी रूप से कम कर सकता है हालांकि, ध्यान रखें कि हालांकि दरों में कमी आई है, शर्तें अधिक लंबी होती हैं। इसका मतलब यह है कि आपके मासिक भुगतान कम हो सकते हैं, लेकिन वास्तविकता में आपको समय के साथ और अधिक ब्याज का भुगतान करना होगा, दीर्घ अवधि के कारण।
  • जब भी आप ऋण पुनर्वित्त (या तो एक व्यक्तिगत ऋण या शेष राशि हस्तांतरण के साथ), नए ऋण के ब्योरे पर ध्यान दें इंटरनेट पर विज्ञापन देने वाले उधारदाताओं से सावधान रहें, क्योंकि ये अक्सर स्कैमर हैं जब भी आप व्यक्तिगत ऋण का अनुरोध करते हैं, तो यह सत्यापित करें कि शर्तें स्पष्ट रूप से इंगित करती हैं कि "शुरुआती भुगतान के लिए कोई जुर्माना नहीं है" यदि वे इसे इंगित नहीं करते हैं, तो आपको पहले से अपने ऋण का भुगतान करने के लिए राशि का भुगतान करना पड़ सकता है
  • केवल इस रणनीति का उपयोग करें यदि आप निश्चित रूप से जानते हैं कि आपके पास क्रेडिट कार्ड पर ऋण जमा करने के लिए आवश्यक अनुशासन है जिसे आपने अभी चुकाया है। अन्यथा, यह रणनीति आपके कर्ज को बढ़ा सकती है।
  • शुरुआती लिविंग ए डेट फ्री लाइफ चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी बचत के साथ ऋण का भुगतान करें यह एक जोखिमपूर्ण रणनीति है जो एक वित्तीय परिप्रेक्ष्य से समझ में आता है - हालांकि, आमतौर पर इसका उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है, क्योंकि यह आपको एक व्यक्तिगत जोखिम के रूप में दिखाता है बचत खाते में औसत ब्याज दर आमतौर पर केवल 0.06% होती है, जबकि क्रेडिट कार्ड का आमतौर पर 15.07% है। इसका मतलब यह है कि बचत खाते के बदले एक क्रेडिट कार्ड का भुगतान करके आपका पैसा ज्यादा ब्याज अर्जित करेगा।
  • इस रणनीति से संबंधित जोखिमों को जानें यदि आप अपनी बचत का उपयोग ऋण चुकाने के लिए करते हैं, तो आप इसे घटा सकते हैं, लेकिन ऐसा होने की संभावना है कि आप एक महत्वपूर्ण सुरक्षा तंत्र बंद कर दें।
  • केवल अपनी बचत को उन ऋणों को आवंटित करें जो 3 महीने की अवधि के लिए आपके बुनियादी जीवन व्यय को कवर करने के लिए आवश्यक हैं। अगर आपको 3 महीनों के लिए $ 4000 रहने की ज़रूरत है, और आपने 10,000 डॉलर बचाए हैं, तो अपने ऋणों पर केवल 6,000 डॉलर खर्च करने पर विचार करें।
  • इसके अलावा, आपको केवल यह करना होगा यदि आप पूरी तरह से अपने सभी ऋण का भुगतान करने और अपनी बचत एकत्र करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।
  • भाग 4
    अपने पैसे के लिए एक बजट तैयार करें

    आरंभ करने वाले एक शीर्षक वाली छवि, एक ऋण मुक्त जीवन चरण 11
    1
    अपनी वित्तीय जानकारी इकट्ठा बजट के विकास में पहला कदम है कि आप जितना पैसा कमाते हैं और आप हर माह खर्च की गई राशि का सटीक आकलन प्राप्त करें। मासिक भुगतान के लिए अपने सभी खातों और प्राप्तियां खोजें इसमें आपके पेचेक, आपके किराये का खाता, आपकी बुनियादी सेवाएं (केबल, बिजली, पानी और हीटिंग), और आपके ऋण पर मासिक भुगतान शामिल हैं। ऋण भुगतान में क्रेडिट कार्ड खाते, बंधक, छात्र ऋण खाते, और कार भुगतान शामिल हैं।
  • शुरुआती लिविंग ए डेट फ्री लाइफ चरण 12
    2
    स्प्रेडशीट बनाएं यदि आप एक स्प्रैडशीट का उपयोग करते हैं, तो यह ऋण का भुगतान करने के लिए वित्तपोषण के विकास के लिए, महीने के लिए आपकी आय और व्यय का आकलन करने के लिए एक त्वरित और आसान तरीका हो सकता है, और शेष राशि (या खर्च जो आप कम कर सकते हैं) का निर्धारण करते हैं।
  • एक्सेल का प्रयोग करें या एक मासिक पत्रिका बनाने के लिए एक पेपर लें, जो आपकी मासिक आय को सूचीबद्ध करता है, और उन्हें कुल प्राप्त करने के लिए जोड़ें। आपको करों और अन्य स्वचालित कटौती, जैसे कि बीमा और सेवानिवृत्ति बचत घटाना होगा, ताकि आप प्रत्येक माह कमाने वाले पैसे का सटीक मूल्यांकन प्राप्त कर सकें।
  • अपने सभी निर्धारित मासिक व्यय को जोड़ने के बगल में एक कॉलम बनाएं - अर्थात, आप भुगतान नहीं कर सकते हैं। इसमें आपके आवास खर्च, बुनियादी सेवाओं और महीने के न्यूनतम क्रेडिट भुगतान शामिल हैं।
  • आप अपने बजट को मिनट, क्विकन, माइक्रोसॉफ्ट मनी, एसेमोनी या बजट प्लस जैसे सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके भी गणना कर सकते हैं। कुछ उल्लेख कार्यक्रम मुफ्त हैं। ये उपयोगी अतिरिक्त कार्य करते हैं जो एक साधारण स्प्रेडशीट में नहीं है। वे आपके क्रेडिट रेटिंग की निगरानी कर सकते हैं, आपको अपने खातों के बारे में चेतावनी देते हैं और अनावश्यक व्यय को अलग कर सकते हैं।
  • आरंभ करने वाले एक ऋण मुक्त जीवन चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    निर्धारित खर्चों को घटाकर आपके पास कितनी धनराशि निर्धारित करें राजस्व कॉलम के साथ मासिक नियत व्यय कॉलम घटाएं। परिणाम वह राशि होगी जो आप अपने ऋण भुगतान में तेजी लाने के लिए खर्च कर सकते हैं।
  • शुरुआती लिविंग ए डेट फ्री लाइफ चरण 14 का शीर्षक चित्र
    4
    एक ऋण का भुगतान करने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करें 6 महीने या 1 या दो वर्षों में ऋण देने का लक्ष्य निर्धारित करें। जिन महीनों में आप इसे भुगतान करना चाहते हैं, उसके बीच के ऋण के शेष भाग को विभाजित करें। यह आपके पास अपने सभी ऋण का भुगतान करने के लिए प्रति माह (न्यूनतम भुगतान के अतिरिक्त) का भुगतान करना लगभग होगा।
  • ऋण के प्रकार पर निर्भर करते हुए, न्यूनतम मासिक भुगतान करना उचित अवधि में ऋण से मुक्त नहीं हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर यह हो, तो अब आप एक ऋण का भुगतान करने के लिए इंतजार करते हैं, जितना ब्याज आपको देना होगा। आपको जब भी संभव हो, आवश्यकतानुसार अपने ऋण को तेज़ी से चुकाना होगा।



  • शुरुआती लिविंग ए डेट फ्री लाइफ चरण 15
    5
    अपने खर्चों के लिए एक बजट बनाएं जो कि ऋण के भुगतान के लिए आपके लक्ष्य पर केंद्रित है। उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आप निर्धारित करते हैं कि आपको अपने कार्यक्रम के अनुसार अपने ऋण को चुकाने के लिए प्रति माह $ 200 का भुगतान करना होगा। आप अन्य क्षेत्रों में अपने खर्चों को व्यवस्थित करने के लिए उस राशि का उपयोग कर सकते हैं
  • अपने वेतन से अपने निर्धारित व्यय को घटाकर आपके पास कितना अतिरिक्त पैसा है, इसकी जांच करें। बस इस राशि को उस राशि से घटाना जिसे आप अपने कर्ज का भुगतान करने के लिए आरक्षित कर रहे हैं। शेष राशि होगी जो आप भोजन, मनोरंजन, परिवहन आदि जैसे क्षेत्रों में खर्च कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप निर्धारित लागत, यदि आप $ 200 घटाना अपने ऋण का भुगतान करने को घटाने के बाद $ 500 है, तो आप अपने अन्य खर्चों को पूरा करने के साथ $ 300 होगा।
  • आप पाते हैं कि शेष राशि पर्याप्त नहीं है, तो आप ऋण की राशि को कम करने या मनन विकल्पों निम्नलिखित भागों में सूचीबद्ध व्यय को कम करने के लिए पड़ सकता है।
  • भाग 5
    अपने बजट से चिपके रहते हैं

    प्रारंभिक शीर्षक एक रिटायरिंग लिविंग ए डेट फ्री लाइफ चरण 16
    1
    अनावश्यक खर्चों को खत्म करना आपको उस छोटे से बजट के साथ रहने का अनुकूलन करना होगा जो आपने स्थापित किया है, और जब भी संभव हो कम खर्च करें। इसका मतलब अनावश्यक दैनिक खर्च घटाना: आप कैफेटेरिया में दूध के साथ कम कॉफी का उपभोग करेंगे, और घर पर बनाई जाने वाली अधिक कॉफ़ी - आपको कम समय में दोपहर का भोजन करना होगा, और आपके पास अधिक घर का लंच होगा।
    • इसके अलावा लागत को कम करने के लिए निर्धारित व्यय की अपनी श्रेणी की समीक्षा करना याद रखें। उदाहरण के लिए, क्या आप उस घर में जा सकते हैं जिसकी कीमत आप कवर कर सकते हैं? क्या आप ड्राइविंग के बजाय बस ले सकते हैं? क्या आप केबल टीवी के बिना कर सकते हैं या प्रीमियम चैनल कम कर सकते हैं?
  • शुरुआती लिविंग ए डेट फ्री लाइफ चरण 17 नामक छवि
    2
    संदेशों को मिलाएं यह आपको गैस पर पैसे बचाने की अनुमति देगा एक यात्रा में गैस स्टेशन, डाकघर और किराने की दुकान पर जाएं काम करने के लिए और घर पर अपनी यात्रा के दौरान उतना अधिक करने का प्रयास करें जब भी संभव हो चलो
  • प्रारंभिक शीर्षकः लिस्टेड लिविंग ए डेट फ्री लाइफ चरण 18
    3
    किराने की दुकान पर ऑफ़र देखें खाद्य और घरेलू सामान आपके बजट का एक बड़ा प्रतिशत कवर कर सकते हैं। यदि आप कीमतों को जानते हैं, तो आप बहुत सारा पैसा उन तरीकों से बचा सकते हैं जो शायद आपके सामान्य जीवन परिस्थितियों को प्रभावित न करें। कट कूपन, सस्ता विकल्पों की तलाश करें जो आप सामान्य रूप से खरीदते हैं।
  • किराने की दुकान में कीमतों की तुलना करते समय, आप अपने फोन का उपयोग उन वस्तुओं की कीमतों को रिकॉर्ड करने के लिए कर सकते हैं जो आप आमतौर पर खरीदते हैं। यह आपको स्टोरों का बेहतर विचार देगा जिसमें आपको खरीदना चाहिए।
  • खरीदारी की टोकरी के बजाय आप टोकरी ले सकते हैं शॉपिंग कार्ट बड़ा है और आपको आवश्यक से ज्यादा खरीदने के लिए प्रोत्साहित करेगी।
  • शुरुआती लिविंग ए डेट फ्री लाइफ चरण 1 9
    4
    उन वस्तुओं को बेचें जो आप उपयोग नहीं करते हैं। ई-कॉमर्स वेबसाइटों (ईबे जैसे) के आगमन के लिए धन्यवाद, आपको ऐसे उपहार खरीदने के लिए पैसा बनाना आसान हो गया है, जो आपको कभी नहीं चाहिए या पुरानी खरीदारी जो आपको ऊब चुके हैं। जिस कीमत की समान कीमतें बेची जाती हैं वह निर्धारित करने के लिए वेबसाइट का अध्ययन करें फिर वह कुछ समय खर्च करता है जो एक प्राचीन ड्रैसर के लिए शीर्षक तैयार करता है, जो अपनी अनूठी विशेषताओं को उजागर करता है और खरीदार का ध्यान आकर्षित करता है।
  • शुरुआती लिविंग ए डेट फ्री लाइफ चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    5
    रिलैक्स। प्रगति पर ध्यान केंद्रित करें (बलिदान नहीं) जो आप करते हैं जश्न मनाने जब भी आप एक उद्देश्य तक पहुंच जाते हैं, जैसे कार्ड का भुगतान करना
  • आप ऋण के भुगतान को रिकॉर्ड करने के लिए एक दृश्य प्रतिनिधित्व बना सकते हैं, जैसे कि बड़े पोस्टर या छवि जो एक महान उद्देश्य का प्रतिनिधित्व करती है
  • भाग 6
    अपने बुरे ऋणों को पहले बताएं

    शुरुआती लिविंग ए डेट फ्री लाइफ चरण 21
    1
    उच्चतम ब्याज दर के साथ ऋण का भुगतान करें आपके ऋणों में से एक को दूसरों की तुलना में अधिक ब्याज दर होगा आपको इस एक को छोड़कर, अपने सभी ऋणों के न्यूनतम शेष राशि का भुगतान करना होगा। अपने सभी ऋणों को अपने ऋण के भुगतान में सुरक्षित करें, इस प्रकार आप उच्चतम ब्याज दर के साथ ऋण का सामना करेंगे। यदि आप पहले इसे भुगतान करते हैं, तो आप अपने मासिक ब्याज भुगतान को कम कर देंगे और आप मुख्य ऋण को अधिक तेज़ी से भुगतान कर सकते हैं
    • यदि आप महीने के लिए योजनाबद्ध योजनाओं से अधिक बचत करने में सफल हुए हैं, तो उस पैसे को उच्चतम ब्याज दर के साथ ऋण चुकाने में निवेश करें। यदि आप अपेक्षा से अधिक कमाए हैं तो भी ऐसा ही करें - उदाहरण के लिए, यदि आपने घर में कोई वस्तु बेच दी है या काम पर बोनस प्राप्त किया है।
    • कुछ विशेषज्ञ उच्चतम ब्याज दर के साथ सबसे पहले सबसे छोटे ऋण का भुगतान करने की सलाह देते हैं। यह प्रगति की भावना को प्रोत्साहित करेगा और आपको अपना कर्ज चुकाने के प्रयास में प्रोत्साहित करेगा। जहां तक ​​आपके व्यवहार का संबंध है, यह आपको अपने ऋण का अधिक तेज़ी से भुगतान करने के लिए प्रेरित कर सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह विधि अधिक प्रभावी है हालांकि, आप अधिक ब्याज का भुगतान करेंगे और उस समय के दौरान भुगतान अवधि का विस्तार करेंगे कि उच्चतम ब्याज ऋण लंबित है।
  • आरंभ करने वाले एक ऋण मुक्त जीवन चरण 22 शीर्षक वाली छवि

    Video: Depression : मानसिक तनाव मुक्त जीवन जीने के 10 बेहेतरीन रामबाण नुस्खे !!

    2
    अपनी बचत उल्टा करें जब आप अपने कार्ड का भुगतान करते हैं, तो मासिक ब्याज राशि में कमी आएगी। आपको आराम करने और अपने वैकल्पिक खर्चों में वृद्धि करने का मोहक हो सकता है इसके बजाय, आपको इसे अपने ऋण को और अधिक तेज़ी से भुगतान करने का अवसर मानना ​​चाहिए। यदि आप अपने ऋण का भुगतान करने के लिए शुरू में सौंपे गए राशि को रखते हैं, तो आप हर महीने इसे अधिक तेज़ी से भुगतान करेंगे।
  • शुरुआती लिविंग ए डेट फ्री लाइफ चरण 23 शीर्षक वाली छवि
    3
    अच्छे ऋणों के लिए छड़ी अगर आपको ऋण के लिए आवेदन करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो उस मद के लिए ऋण लेना जो मूल्य संचित करें। बंधक और छात्र ऋण को सर्वोत्तम प्रकार के ऋण माना जाता है, क्योंकि घर आमतौर पर अपने मूल्य को बढ़ाते हैं या बढ़ाते हैं, और एक शिक्षा प्राप्त करने के बाद आपका काम अधिक मूल्यवान हो जाएगा। दूसरी ओर, क्रेडिट कार्ड ऋण खराब हैं कार ऋण भी खराब कर्ज हैं, क्योंकि एक कार जल्दी ही कम हो जाएगी, जिसका मतलब है कि इसकी कीमत जल्दी से कम हो जाएगी और ऋण से कम होगी। एक कार में जितना संभव हो उतना व्यय करें।
  • भाग 7
    अपने छात्र ऋण का भुगतान करें

    शुरुआती लिविंग ए डेट फ्री लाइफ चरण 24

    Video: मनुष्य को कैसे जीवन जीना चाहिए || Sant Shri Asang Devji Maharaj || Latest Pravachan in 2017 ||

    1
    छात्र ऋण के लिए आवेदन न करें यदि विश्वविद्यालय आपकी कमाई क्षमता में काफी वृद्धि नहीं करेगा। एक सामान्य नियम के रूप में, आपको कई छात्र ऋणों के लिए आवेदन नहीं करना चाहिए क्योंकि स्नातक होने के बाद आपको अपनी मासिक आय का 10% से अधिक का भुगतान करना होगा। उस क्षेत्र में औसत वेतन की जांच करें जिसे आप अपनी मासिक आय की गणना के लिए 12 से दर्ज करके विभाजित करना चाहते हैं। उस ऋण के लिए आवेदन न करें जिसके लिए आपको प्रति माह उस राशि से अधिक भुगतान करना पड़ता है
    • छात्र ऋण अक्सर एक "अच्छा" ऋण माना जाता है, क्योंकि विश्वविद्यालय ऋण चुकाने के लिए पर्याप्त आय अर्जित करने की आपकी क्षमता में वृद्धि करेगा। बस अपने पेशेवर विकल्पों को आप जितना पैसा दे सकते हैं उसके साथ संगत बनाने का प्रयास करें
    • एक लाभकारी विश्वविद्यालय में भाग लेने के लिए ऋण के लिए आवेदन करते समय सावधानी बरतें। इन संस्थानों में नामांकन बहुत अधिक है और इसके स्नातक छात्रों को नौकरी पाने में कठिनाई हुई है। लाभकारी विश्वविद्यालयों की एक प्रमुख श्रृंखला हाल ही में उनके प्रथाओं के लिए मांगों को प्राप्त हुई है
    • छात्र ऋण आपको दवा के रूप में बहुत लाभकारी क्षेत्रों में डिग्री प्राप्त करने से हतोत्साहित न होने दें। ऐसे क्षेत्रों में ट्यूशन बहुत महंगा हो सकती है जो स्नातक डिग्री की आवश्यकता होती है, लेकिन आय में छात्र ऋण को कवर करने के लिए पर्याप्त होगा। यदि आपको संदेह है, तो आपके द्वारा चुने गए पेशे के आँकड़ों का विस्तृत अध्ययन करें। यदि आप एक स्नातक कार्यक्रम में प्रवेश करने जा रहे हैं, तो आपको छात्रों के नौकरी के स्थान पर आंकड़े भी देना चाहिए। उनसे यह पुष्टि करने के लिए कहें कि कार्यक्रम प्रतिस्पर्धी है और आपको एक नौकरी की गारंटी दी जाएगी जो क्षेत्र में औसत वेतन के अनुरूप है।
  • आरंभ करने वाले एक ऋण मुक्त जीवन चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    2
    छात्र ऋण क्षमा के लिए आवेदन करें यूएस में, यदि आप पर्याप्त समय के लिए कुछ आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, तो आपके ऋण की शेष राशि को समाप्त कर दिया जाएगा। विशिष्ट प्रकार के छात्र ऋण (प्रत्यक्ष ऋण, पारिवारिक शिक्षा के लिए संघीय ऋण, और संघीय पर्किन्स ऋणों सहित) को माफ़ किया जा सकता है यदि आप सार्वजनिक सेवा संगठन के लिए काम करते समय 120 समय पर भुगतान करते हैं इन संगठनों में संघीय, राज्य या स्थानीय सरकार- और गैर-लाभकारी संगठन शामिल हैं जो कि आंतरिक राजस्व सेवा को कर छूट के रूप में निर्दिष्ट किया गया है।
  • यदि आप अमेरिका में हैं, तो संघीय छात्र सहायता वेबसाइट पर कार्य प्रमाणन फ़ॉर्म देखें। यह सुनिश्चित करने के लिए एक वर्ष में एक बार भेजें कि आप ऋण रद्द करने की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।
  • आरंभ करने वाले एक ऋण मुफ़्त जीवन चरण 26 का शीर्षक चित्र
    3
    अपने नियोक्ता को अपने छात्र ऋण का भुगतान करने के लिए कहें। नियोक्ता आमतौर पर उन क्षेत्रों में छात्र ऋण के लिए भुगतान करने के लिए कुछ पैसे निर्दिष्ट करने के लिए तैयार होते हैं जिसमें तकनीकी, नर्सिंग, इंजीनियरिंग और वित्त सहित विशेष कौशल की आवश्यकता होती है। आपको सवाल पूछना चाहिए जब आप और आपके नियोक्ता क्षतिपूर्ति के बारे में बात करेंगे। उदाहरण के लिए, वे अनुबंध वार्ता के दौरान इसके बारे में बात कर सकते हैं। यदि आप पहले से ही किसी कंपनी के लिए काम कर रहे हैं, तो अपनी वार्षिक समीक्षा का इंतजार करें।
  • ध्यान रखें कि आप एक अच्छे वेतन का बलिदान करेंगे और अपने छात्र ऋण का भुगतान करने के बदले कुछ निश्चित वर्षों के लिए कंपनी के लिए काम करने के लिए प्रतिबद्ध होंगे। यह पारस्परिक रूप से लाभप्रद समझौता हो सकता है, क्योंकि इससे आपके नियोक्ता को दीर्घकालिक मजदूरी से पैसा बचाना होगा, जबकि आपके ऋण पर ब्याज को कम करना होगा।
  • शुरुआती लिविंग ए डेट फ्री लाइफ चरण 27 शीर्षक वाली छवि
    4
    कर कटौती के लिए आवेदन करें आप अपने छात्र ऋण के लिए ब्याज पर कर कटौती के लिए आवेदन करके पैसा बचा सकते हैं। आप अपने छात्र ऋण की राजधानी से कटौती का अनुरोध नहीं कर सकते अपने ऋणदाता को यह पूछने के लिए कहें कि आपके भुगतान का कितना ऋण पर ब्याज के लिए नियत किया गया था और किन भाग में प्रिंसिपल को कवर किया गया था।
  • आप केवल इस कटौती का अनुरोध कर सकते हैं यदि आपकी संशोधित समायोजित सकल आय एक व्यक्ति के रूप में $ 75,000 से कम या कुछ के रूप में $ 150,000 थी इसके अलावा, कटौती केवल तभी लागू होती है अगर ऋण का शैक्षिक व्यय के लिए अनुरोध किया गया है। यह सत्यापित करने के लिए कि आप पात्र हैं, एकाउंटेंट से जांच लें।
  • शुरुआती लिविंग ए डेट फ्री लाइफ चरण 28 नामक छवि
    5
    निजी छात्र ऋण के लिए पहले भुगतान यह सामान्य नियम के लिए एक अपवाद है जो दर्शाता है कि आपको पहले उच्च ब्याज ऋण का भुगतान करना होगा। निजी ऋण जो बैंक ऑफ़र करते हैं वे आमतौर पर "वेरिएबल" होते हैं, जिसका मतलब है कि ब्याज दर अर्थव्यवस्था की सामान्य परिस्थितियों में बदल जाती है। इस समय, इन ऋणों पर आप जिस हित का भुगतान करते हैं वह आपके संघीय ऋण के लिए जो भुगतान करते हैं उससे कम हो सकता है। हालांकि, जैसा कि अर्थव्यवस्था में सुधार हुआ है, इन दरों में वृद्धि की संभावना है। विद्यार्थी ऋण का भुगतान करने के लिए आवंटित अतिरिक्त पैसे के साथ अपने निजी ऋण का भुगतान करके अपने क्रेडिट खातों के जोखिम में तेजी से वृद्धि करना।
  • युक्तियाँ

    • अपने साथ सख्त रहें
    • सभी ऋण समान उत्पन्न नहीं होते हैं Payday ऋण और क्रेडिट कार्ड से बचें इनमें उच्च ब्याज दरें हैं छात्र ऋण और बंधक के लिए ऋण कम समस्याग्रस्त हैं
    • एक घर खरीदने या शिक्षा प्राप्त न करने के लिए ऋणों से डरना मत बनो। हालांकि, यहां तक ​​कि जब आपके पास ये उद्देश्य हैं, तो ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि आपके पास अनुरोध किए गए किसी भी ऋण के लिए भुगतान करने के लिए आवश्यक संसाधन हैं।
    • याद रखें कि आपके क्रेडिट कार्ड के न्यूनतम शेष राशि का भुगतान करना कभी भी अच्छा नहीं है
    • अगर आपको लगता है कि आपको कुछ "जरूरत" है, तो इसे खरीदने से एक महीने पहले प्रतीक्षा करें। यदि आपको अभी भी लगता है कि आपको इसकी ज़रूरत है, तो इसे प्राप्त करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com