ekterya.com

कर्ज से निपटने के लिए

ऋण हम में से अधिकांश के लिए जीवन का हिस्सा है, लेकिन ऐसे समय होते हैं जब यह ज़बरदस्त और असुविधाजनक हो सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप स्थिति का सामना करें और अपने कर्ज की पूरी लेखा परीक्षा करें। अपने बजट को फिर से संगठित करने के तरीकों को ढूँढ़ने का प्रयास करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आपके भुगतानों पर देर न पड़े। यदि आपको कोई समस्या है, तो क्रेडिट सलाहकार या ऋण परामर्श दान से सलाह लेना सुनिश्चित करें।

चरणों

विधि 1
अपने कर्ज का सामना करें

छवि शीर्षक वाली उत्पाद एक उत्पाद चरण 16
1
स्थिति का मूल्यांकन करें आपकी ऋण की समस्या का सामना करने के लिए पहला कदम अपने सभी बकाया ऋणों की एक ईमानदारी से मूल्यांकन और उनसे आपके द्वारा की गई लागत का मूल्यांकन करना है। आपके पास सभी ऋणों को लिख कर प्रारंभ करें और यथासंभव अधिक जानकारी शामिल करने का प्रयास करें। आप अपनी वित्तीय स्थिति की स्पष्ट तस्वीर तक प्रगति नहीं कर पाएंगे।
  • ब्याज दरों, मूलधन, मासिक भुगतान और ऋण की गारंटी देने के लिए दी गई कोई भी गारंटी सहित महत्वपूर्ण जानकारी का ध्यान रखें।
  • यह एक तनावपूर्ण और कठिन अनुभव हो सकता है लेकिन यह आवश्यक है कि आप ऐसा करते हैं
  • एक बार आपके पास यह सारी जानकारी हाथ में है, तो आप अपनी समस्या को समझना शुरू कर सकते हैं और एक तरह से आगे तय कर सकते हैं।
  • चाइल्ड सपोर्ट चरण 21 के लिए लागू शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने गारंटीकृत और असुरक्षित ऋणों का निर्धारण करें एक बार जब आप अपने सभी ऋणों की सूची बनाते हैं, तो आपको कुछ निर्णय करना पड़ता है जिसके बारे में सबसे महत्वपूर्ण और जरूरी ऋण हैं कौन सा ऋण की गारंटी है और कौन से नहीं हैं यह निर्धारित करके प्रारंभ करें। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको दिखाता है कि आपके घर की तरह जल्दी से संपत्ति खोने के लिए आप कौन से ऋण का नेतृत्व कर सकते हैं
  • गारंटीकृत ऋण वे हैं जो एक विशेष संपत्ति से बंधे हैं, जैसे कि आपके घर या आपकी कार अगर वह अपने भुगतानों को पूरा करने में विफल रहता है, तो ऋण के धारक को ऋण सुरक्षित करने के लिए जमा की गई गारंटी की पूर्ति करने का अधिकार खो सकता है।
  • असुरक्षित ऋण वे हैं जो एक परिसंपत्ति से बंधे नहीं हैं और आमतौर पर क्रेडिट कार्ड ऋण, स्वास्थ्य बीमा खाते और सिंगल-हस्ताक्षर ऋण जैसी चीजें शामिल हैं।
  • एक मासिक बजट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: कर्ज से मुक्ति पाने के लिये हैं यह रामबाण उपाय | Karz se Mukti Kaise paye | karz Se Mukti Ke Totka

    अपने कर्ज को प्राथमिकता दें अगले कदम के लिए अपने बकाया ऋण की समीक्षा और उन्हें प्राथमिकता है। यद्यपि आपके सभी ऋण महत्वपूर्ण हैं, कुछ दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं जो आमतौर पर आपकी संपत्ति, जैसे आपकी घर, आपकी कार और अन्य भौतिक संपत्ति खोने के लिए आप का नेतृत्व कर सकते हैं। इन ऋणों में आपके द्वारा बकाया कोई किराया, बंधक भुगतान, स्थानीय या राज्य कर, और उपयोगिता बिल शामिल हो सकते हैं जिन्हें आपने भुगतान नहीं किया है।
  • जब आप अपने भुगतानों में देर कर रहे हैं तो किराए और उपयोगिताओं के लिए ऋण बन जाते हैं इससे आपको सार्वजनिक सेवाओं से काटा जा सकता है और अपने घर को खो दिया जा सकता है, इसलिए आपको उन्हें प्राथमिकता के रूप में व्यवहार करना चाहिए।
  • कम प्राथमिकता ऋण क्रेडिट कार्ड बिल, किश्तों या किराए पर लेने की व्यवस्था में कुछ ऋण खुद के, ओवरड्राफ्ट, गारंटी के बिना परिवार या अन्य ऋण से ऋण शामिल हैं।
  • जब आप अपने कर्ज को प्राथमिकता देते हैं, तो उन का पालन करें जिनके पास उच्चतम ब्याज दरें हैं यदि आप उन ऋणों का भुगतान कर सकते हैं जिनकी उच्चतम ब्याज दर जल्दी है, तो आप इन लागतों से छुटकारा पायेंगे और आपको अपने अन्य ऋणों से निपटने का एक बेहतर मौका देंगे।
  • यदि आपके पास बचत है, तो उन्हें महंगा कर्ज का भुगतान करने के लिए उपयोग करें आपकी बचत में जो ब्याज लगाया जाएगा, उसके मुकाबले आपको अधिक बचत होगी। हालांकि, सावधान रहें कि आप अपनी सभी बचत खर्च न करें क्योंकि इससे आपातकालीन धनराशि निकल जाएंगे जो भविष्य में आवश्यक हो सकती हैं।
  • उन कंपनियों के लिए आम है जो कम प्राथमिकता वाले कर्ज को अपने संग्रह प्रथाओं में अधिक आक्रामक बनाने की पेशकश करते हैं, इसलिए इस बारे में अवगत रहें और उच्च प्राथमिकता वाले ऋणों पर अपना ध्यान रखें।
  • एक पृष्ठभूमि की जांच करें चरण 22
    4
    यह स्थापित करता है कि आप ऋण संकट में हैं या नहीं। जब आप अपने सभी ऋणों का निर्धारण करते हैं, तो आपको शुरुआती फैसले करना चाहिए कि आपकी समस्या कितनी गंभीर है इसमें कोई निश्चित परिभाषा नहीं है "ऋणी संकट" लेकिन, अपनी स्थिति निर्धारित करने का प्रयास करने के लिए, अपने आप दो प्रश्न पूछें सबसे पहले, क्या आपको अपने ऋणों को कवर करने के लिए बुनियादी खर्चों का भुगतान करने में कठिनाई हो रही है? ये बंधक भुगतान, न्यूनतम क्रेडिट कार्ड भुगतान और उपयोगिता बिल हो सकते हैं।
  • फिर, अपने आप से पूछें कि क्या करों के बाद आपकी वार्षिक आय आपकी आय से अधिक है (अपनी कार पर अपनी बंधक और ऋण भुगतान को छोड़कर)।
  • इन सवालों में से किसी को जवाब है हां, तो अपने ऋण समस्या काफी गंभीर हो सकता है और एक ऋण सलाहकार या गैर लाभ क्रेडिट तुरंत के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए।
  • याद रखें, चाहे आपके कर्ज कितने बड़े हों, महत्वपूर्ण बात यह है कि आप उन्हें व्यवस्थित कर सकते हैं या नहीं।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स डेवलप करें जिसका नाम शीर्षक चित्र 12 है
    5
    महंगा ऋण प्राप्त न करें कई लोगों के लिए, ऋणी एक अंतहीन चक्र बन सकती है जो समय के साथ बदतर हो जाती है। अक्सर, यदि आपके पास महँगी लोन की राशि है, तो आप पर दबाव डाला जा सकता है या मौजूदा कर्ज को चुकाने के लिए अधिक ऋण प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। यह भुगतान के दिन तक ऋण की कंपनियों के लिए विशेष रूप से आम है। आपको हर समय अधिक महंगे कर्ज जोड़ने से बचना चाहिए। कुछ मामलों में, आप एक क्रेडिट यूनियन से कम दरों के साथ सस्ते ऋण प्राप्त कर सकते हैं।
  • इससे आपको महंगे कर्ज का भुगतान करने में मदद मिल सकती है और उन्हें सस्ती ऋण के साथ बदल सकते हैं। हालांकि, ऐसा करने से पहले एक स्वतंत्र क्रेडिट सलाहकार से बात करें
  • ऋण समेकन ऋण के साथ सावधान रहें इन ऋणों की आवश्यकता हो सकती है कि आप अपने घर को संपार्श्विक के रूप में पेश करते हैं और कोई संपार्श्विक नहीं देते हैं। हालांकि, एक ऋण समेकन ऋण लाभप्रद हो सकता है यदि आप एक सम्माननीय ऋणदाता के साथ काम करते हैं और आप वर्तमान में भुगतान की तुलना में कम ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं। सावधानी बरतें कि मजबूती के बाद और अधिक ऋण न जोड़ें
  • विधि 2
    एक रास्ता आगे बढ़ें

    एक मासिक बजट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक बजट का विकास एक बार जब आपके पास अपने सभी ऋणों की एक स्पष्ट तस्वीर है, तो अगले चरण यह निर्धारित करना है कि आप प्रत्येक महीने कितना भुगतान कर सकते हैं। एक विस्तृत बजट लिखें जो आपकी सभी आय और व्यय को कवर करता है और निर्धारित करता है कि आपके ऋण के लिए आपके पास कितना पैसा है। इस बारे में सोचें कि आप अपने खर्चों को कम करके कैसे बचा सकते हैं और बिना अनिवार्य व्यय को कम कर सकते हैं। यदि संभव हो, तो विचार करें कि आप अपनी आय को कैसे बढ़ा सकते हैं
    • एक बार आपके बजट के बाद, आपको एक यथार्थवादी और सस्ती आंकड़ा प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए कि आप अपने कर्ज का भुगतान करने के लिए प्रत्येक महीने अलग सेट कर सकते हैं
    • अपनी प्राथमिकता की ऋण सूची में शामिल हों और देखें कि आप कितना भुगतान कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक आईआरएस चरण 17 से संपर्क करें
    2
    अपने लेनदारों से संपर्क करें अब आपको अपने कर्जदारों के पुनर्गठन और पुनर्निर्माण के संभावित तरीकों पर चर्चा करने के लिए अपने लेनदारों से संपर्क करना होगा। यदि आप उन्हें प्रत्येक माह भुगतान करने के बारे में विस्तृत जानकारी दे सकते हैं, तो आप अपने ऋण की शर्तों का पुन: बातचीत कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक नई भुगतान योजना से सहमत हो सकते हैं जो प्रति माह आपको भुगतान की गई राशि को कम कर देता है, लेकिन अधिक अवधि में भुगतान फैलता है।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने सबसे अधिक समस्याग्रस्त लेनदारों के साथ एक समझौते पर पहुंच सकते हैं। एक बार जब आप इन लेनदारों की देखभाल करते हैं और उन भुगतानों को कम कर देते हैं, जिन्हें आप करना है
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में फ़ाइल दिवालियापन शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3



    क्रेडिट परामर्श में प्रवेश करें आप नए भुगतान योजनाओं के लिए बातचीत करने में सक्षम सभी जानकारी आप अभिभूत नहीं किया गया है और किया है, तो एक क्रेडिट परामर्शदाता या ऋण परामर्श संगठन गैर लाभ के साथ एक नियुक्ति बनाने के लिए सुनिश्चित करें। दान और अन्य संगठनों है कि जो लोग वित्तीय कठिनाइयों में हैं करने के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष सलाह देने के विशेषज्ञ के एक नंबर रहे हैं। यहां आपको सलाह दी जाएगी कि ले जाने वाले कदम और लेनदारों से कैसे निपटें।
  • यहां कई उपयोगी सूचनाएं हैं लेकिन हमेशा व्यक्ति में मीटिंग लेने का प्रयास करें
  • कई विश्वविद्यालय, सैन्य आधार, और सरकारी सेवा शाखाओं में गैर-लाभकारी ऋण परामर्श योजनाएं हैं
  • क्रेडिट यूनियन, नागरिक सेवा कार्यालय और आवास प्राधिकरण भी मदद कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप किसी ठोस पृष्ठभूमि के साथ एक सम्मानजनक संगठन की यात्रा करते हैं। "ग़ैर-लाभकारी" यह हमेशा मतलब नहीं है "मुक्त"।
  • छवि शीर्षक वाला एक व्यक्तिगत ऋण चरण 11 प्राप्त करें
    4

    Video: Karz Se Nijat Pane Ke Liye Ye Dua Padhen Maulana Shakir Noori

    ऋण प्रबंधन योजना पर विचार करें कुछ मामलों में, एक क्रेडिट काउंसलर सुझाव दे सकता है कि आप ऋण प्रबंधन योजना के लिए साइन अप करते हैं यदि आप अपने कर्ज का भुगतान नहीं कर सकते तो सलाहकार इससे अधिक सुझाव दे सकता है योजनाओं में आमतौर पर आप काउंसिलिंग संगठन को पैसा देकर शामिल होते हैं, जो गारंटी के बिना आपके विभिन्न ऋणों का भुगतान करेगा।
  • इस बारे में ध्यान से सोचें और सुनिश्चित करें कि आपने अपने लेनदारों से बात की है।
  • ऐसा करते हैं कि अगर कोई सलाहकार ने आपके वित्त की अच्छी तरह से समीक्षा की है
  • ज्यादातर मामलों में, एक परामर्शदाता आपको इन योजनाओं में से किसी एक के बिना बजट के बारे में और अपने ऋण को प्रबंधित करने पर सलाह देने में सक्षम होना चाहिए।
  • एक प्रस्ताव चरण 6 के साथ बातचीत का शीर्षक
    5
    ऋण निपटान की कोशिश करो कर्ज निपटान कार्यक्रम एक कंपनी (आमतौर पर एक के लिए लाभ कंपनी) के साथ काम शामिल है तय मात्रा में है कि आप क्या देना है की तुलना में कम कर रहे हैं के साथ प्रिंसिपल शेष राशि अपने लेनदारों का भुगतान करने के लिए। लेनदारों केवल यह कर देगा अगर वे मानते हैं कि भविष्य में उनके लिए भुगतान का पीछा करने की कोशिश कर रहा से बेहतर परिणाम है। कंपनी भुगतान करेगी लेकिन लंबे समय तक किसी बचत खाते में एक निश्चित राशि का भुगतान करने की आवश्यकता होगी। यह आपके कर्ज का भुगतान करने में मदद कर सकता है लेकिन यह एक जोखिम भरा दृष्टिकोण हो सकता है
  • यदि आप इस पर विचार करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप मासिक भुगतान अनिश्चित काल तक कर सकते हैं।
  • यह ध्यान रखें कि ऋण निपटान कंपनी के साथ एक समझौते पर आने के लिए आपके लेनदारों का कोई दायित्व नहीं है
  • ऋण निपटान कंपनियां आम तौर पर आपको अपने लेनदारों के बजाय उन्हें भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं नतीजतन, आपके क्रेडिट रेटिंग को भुगतना पड़ेगा और अन्य परिणाम भी हो सकते हैं।
  • यदि आप अपने कर्ज का भुगतान नहीं करते हैं, तो आपको अतिरिक्त फीस और शुल्क लगाया जा सकता है, जिसे आप लेनदार को सीधे भुगतान करते हैं, तो आप ऐसा नहीं करते।
  • ऋण के निपटारे से संबंधित कई घोटाले हैं और सभी कंपनियां अपने वादों को पूरा नहीं कर सकती हैं
  • पंजीकरण करने से पहले, कंपनी को बहुत अधिक शोध करें और हमेशा गैर-लाभकारी ऋण परामर्श संगठन से मुक्त और निष्पक्ष सलाह प्राप्त करें
  • गेट पावर ऑफ़ अटॉर्नी चरण 8
    6
    ऋण समेकन की जांच करें आप अपने कर्ज की लागत को एक नई लाइन की क्रेडिट के साथ मजबूत कर सकते हैं, जैसे आपके घर को रिहाइपोथीटिंग करना। ये योजना आम तौर पर आपके घर को संपार्श्विक के रूप में इस्तेमाल करेंगे, यदि आपके घर आपके ऋणों के लिए जोखिम में नहीं है, तो ध्यान से सोचें कि आप इसे जोखिम में डालना चाहते हैं।
  • चर दरों के साथ समेकन योजनाओं से सावधान रहें यदि दर बढ़ता है तो शुरुआत में सस्ता हो सकता है और महंगा हो सकता है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में फ़ाइल दिवालियापन शीर्षक वाली छवि 4 चरण
    7

    Video: कर्ज से मुक्ति के लिए 3 (तीन) अचूक उपाय, कर्ज से मुक्ति के लिए करे ये उपाय, कर्ज़ से मुक्ति के टोटके

    दिवालिएपन पर विचार करें यदि आपके कर्ज पूरी तरह से अशक्त हैं और आपको आगे बढ़ने का कोई रास्ता नहीं मिल सकता है, तो यह दिवालिया होने की घोषणा करने का समय हो सकता है। यह स्थायी परिणाम के साथ एक महत्वपूर्ण निर्णय है जिसे हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए। दिवालियापन आपके लिए क्रेडिट तक पहुंचने या भविष्य में एक घर खरीदने के लिए बहुत मुश्किल बना सकता है।
  • सामान्य तौर पर, आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर आप दो तरीकों से दिवालिया होने की घोषणा कर सकते हैं, जिनमें से एक सरल और तेज है और जो आपके अधिकांश ऋणों को समाप्त करने में परिणाम है। हालांकि, सभी इस प्रकार की दिवालिया होने के लिए योग्य नहीं हो सकते।
  • दिवालियापन को केवल अधिकांश मामलों में अंतिम उपाय माना जाना चाहिए।
  • कुछ परिस्थितियों में, दिवालिएपन एक व्यक्ति को एक नई शुरुआत दे सकता है
  • किसी भी निर्णय लेने से पहले अपने विकल्पों को क्रेडिट सलाहकार और एक वकील के साथ विस्तार से बताएं जो दिवालिएपन और क्रेडिट समस्याओं में माहिर हैं
  • विधि 3
    ऋण के साथ भावनात्मक रूप से डील करें

    संयुक्त राज्य अमेरिका के चरण 24 में फ़ाइल दिवालियापन शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी ऋण की समस्या को पहचानें गंभीर ऋण के लिए एक आम प्रतिक्रिया भी स्थिति की गंभीरता के बारे में इनकार करने में है। ऋण भावनात्मक रूप से निपटने के लिए बेहद मुश्किल हो सकता है लेकिन यह जरूरी है कि आप स्थिति को समझते हैं और आपके पास उसके प्रभाव का पता चलता है। तनाव और मानसिक स्वास्थ्य पर ऋण के प्रभाव को दर्शाते हुए साक्ष्य के एक बढ़ते हुए शरीर हैं, इसलिए यह कुछ नहीं है जिसे आप अनदेखा करना चाहिए।
    • अपने ऋणों को अस्वीकार करने से स्थिति को खराब हो सकता है और आपकी प्रतिक्रिया में देरी हो सकती है
    • एक महत्वपूर्ण घटना की प्रतीक्षा न करें, जैसे कि फौजदारी के नोटिस, आपकी ऋण समस्याओं को पहचानने के लिए।
  • छवि का परिपक्व चरण 16 होना शीर्षक
    2
    अपने ऋण के बारे में किसी के बारे में अपने तनाव के बारे में बात करें ऋणग्रस्तता का आप पर एक महान मनोवैज्ञानिक प्रभाव हो सकता है, इसलिए अपनी स्थिति के बारे में किसी से बात करने की कोशिश करें। मित्रों या परिवार से बात करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए एक चिकित्सक की सहायता करना चाहिए, अगर आपके ऋण पर आपका तनाव वास्तव में आपको समस्याएं पैदा करता है। यह स्थिति को पहचानने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है केवल एक बार जब आप अपनी वित्तीय स्थिति को स्वीकार करते हैं तो आप इसके साथ निपटने के लिए आवश्यक कदम उठा सकते हैं।
  • हमेशा एक क्रेडिट सलाहकार से निष्पक्ष सलाह लेना लेकिन ऋण के मनोवैज्ञानिक प्रभाव की उपेक्षा न करें।
  • इमेज नामक कैल स्टाइल 5
    3
    अधिक सकारात्मक महसूस करने के लिए उपाय करें। यह कठिन है और मुश्किल वित्तीय स्थिति के बारे में जोर देने पर सामान्य है लेकिन आप अधिक सकारात्मक महसूस करने में आपकी मदद करने के लिए कदम उठा सकते हैं। बेशक, ऋण से निपटने और आगे बढ़ने के लिए आर्थिक रूप से आगे बढ़ने का तरीका आवश्यक है, लेकिन आप अपनी आत्माओं को सुधारने का भी प्रयास कर सकते हैं। इससे आप ऋण के साथ काम कर सकते हैं और एक तरह से आगे बढ़ने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • सक्रिय रहने की कोशिश करें बहुत सारे व्यायाम प्राप्त करें, लेकिन अपने दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें और रोज़मर्रा के काम करें।
  • ऋण के बारे में सलाह लेने और समस्या को संभालने के द्वारा अपने भय का सामना करना
  • बहुत कुछ नहीं पीने की कोशिश करो कुछ लोग तनाव और चिंता से निपटने के लिए शराब का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन पीने से आपकी समस्याएं बढ़ सकती हैं
  • छवि कोपेप नामक कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता 13
    4
    सहायता कब प्राप्त करें यदि आपकी तनाव और चिंता की भावनाएं कम नहीं हैं और आपके जीवन को जीने की आपकी क्षमता पर प्रभाव पड़ना शुरू हो, तो आपको अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए यदि आपकी नकारात्मक भावनाएं हफ्तों तक जारी रहती हैं, तो आपका चिकित्सक यह सुझा सकता है कि आपको अधिक सहायता देने के लिए एक चिकित्सक को देखें।
  • अगर आपको लगता है कि आप वास्तव में भावनात्मक रूप से इसका सामना नहीं कर सकते हैं या यह जीवित रहने के लिए उपयुक्त नहीं है, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें
  • स्थिति को खराब मत देना अपने चिकित्सक से संपर्क करें या हेल्पलाइन पर कॉल करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com