ekterya.com

कर्मियों के कारोबार की दर की गणना कैसे करें

आपकी कंपनी के कर्मियों का टर्नओवर रेट समझना आवश्यक है। उच्च कारोबार की दरें कर्मचारी प्रेरणा को प्रभावित कर सकती हैं और कंपनी की लागत में काफी वृद्धि कर सकती है। आप प्रत्येक प्रकार के कर्मचारी विभेद को समझना चाहिए यदि आप यह सोचने के लिए तैयार हैं कि आप अपने कर्मचारियों को कैसे किराए पर लेते हैं और प्रबंधित करते हैं, तो आप कर्मचारियों के कारोबार की लागत को कम करने के लिए आवश्यक कदम उठा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
कारोबार की दर के सूत्र का उपयोग करें

कैलकुलेटर टर्नओवर रेट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
टर्नओवर दर के लिए सूत्र जानें ने कहा कि सूत्र निम्नलिखित है: (अवधि के लिए कर्मचारियों का पृथक्करण) / (अवधि के दौरान कर्मचारियों की औसत संख्या) कुछ कंपनियां इस शब्द का उपयोग करती हैं "अनुबंध समाप्त" अलग होने के बजाय दोनों शब्द कंपनी को छोड़ने वाले एक कर्मचारी का उल्लेख करते हैं इसके अलावा, विभक्त स्वैच्छिक या अनैच्छिक हो सकता है
  • एक स्वैच्छिक पृथक्करण सेवानिवृत्त या इस्तीफा देने वाले किसी कर्मचारी को संदर्भित करता है। दोनों मामलों में, कार्यकर्ता छोड़ने का फैसला करता है उदाहरण के लिए, यदि बॉब 65 साल का है और रिटायर होने का फैसला करता है, तो उसके प्रस्थान को स्वैच्छिक अलग माना जाता है।
  • जब कोई कर्मचारी बर्खास्त होता है, तो उस कार्रवाई को अनैच्छिक जुदाई माना जाता है एक अस्थायी निलंबन को भी अनैच्छिक जुदाई माना जाता है। उदाहरण के लिए, यदि जौ को अपने प्रदर्शन के बारे में नकारात्मक रिपोर्टों की एक श्रृंखला के बाद कंपनी से निकाल दिया गया है, तो उसका प्रस्थान एक अनैच्छिक जुदाई माना जाता है।
  • कैलकुलेटर टर्नओवर रेट चरण 2 नामक छवि
    2
    अपनी कंपनी के कारोबार की दर की गणना करें ज्यादातर कंपनियां वर्ष में कम से कम एक बार कारोबार की दर की गणना करती हैं। आप एक छोटी अवधि के लिए इस दर की गणना कर सकते हैं, जैसे कि एक वित्तीय तिमाही (3 महीने)
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि 1 जनवरी तक श्रमिकों की कुल संख्या 1000 है। उसी वर्ष 31 दिसंबर तक, श्रमिकों की कुल संख्या 1200 है। वर्ष के लिए कर्मचारी विभेदकों की कुल संख्या 50 है।
  • वर्ष के लिए आपका औसत कर्मचारी (1000 + 1200) / 2 = 1100 कर्मचारी हैं
  • आपकी टर्नओवर दर (50 अलग-अलग) / (1100 श्रमिकों की औसत संख्या) = 4.6% (गोलाकार के साथ)
  • कैलकुलेटर टर्नओवर रेट चरण 3 नामक छवि
    3
    उद्योग दर के साथ अपने कारोबार की दर की तुलना करें यह तुलना आप का मूल्यांकन करने में सहायता करेगा कि आप अपने कर्मचारियों की निगरानी कैसे करते हैं और प्रबंधित करते हैं। इसके अलावा, कारोबार की लागत का आपके खर्चों पर बड़ा प्रभाव पड़ता है
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप एक फास्ट फ़ूड रेस्तरां के प्रबंधक हैं सामान्य तौर पर, इस उद्योग का वार्षिक कारोबार 30% है
  • कल्पना कीजिए कि आप यह निर्धारित करते हैं कि आपके रेस्तरां में साल के लिए 15% की एक टर्नओवर दर है। यदि यह मामला है, तो आपकी दर उद्योग औसत से बहुत कम है। कम दर एक संकेतक है जो आप अपने कर्मचारियों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करते हैं।
  • यदि रेस्तरां में 50% की एक टर्नओवर दर थी, तो आपको पता होना चाहिए कि क्यों यदि आपकी दर उद्योग की औसत से अधिक है, तो यह संभव है कि आप अपने कर्मचारियों को प्रभावी रूप से प्रबंधित नहीं करेंगे या चयन नहीं करेंगे। इसी तरह, अगर आपकी टर्नओवर रेट अपेक्षा से अधिक है, तो चीजें ठीक से काम नहीं करती हैं और आपको तुरंत समस्या का समाधान करना चाहिए।
  • कैलकुलेटर टर्नओवर रेट चरण 4 नामक छवि
    4
    लोगों को कंपनी छोड़ने के कारणों का विश्लेषण करें कार्यकर्ता विभिन्न कारणों से कंपनी को छोड़ देते हैं। इसलिए, यदि आप कारण जानते हैं कि लोग आपकी कंपनी को क्यों छोड़ते हैं, तो आप अपने कारोबार की दर को कम करने के लिए आवश्यक उपाय कर सकते हैं। कारोबार की दर कम करने से आपको समय और पैसा बचा सकता है।
  • अगर उदाहरण में विचार किए जाने वाले 50 अलग-अलग विकेट शेष हैं, तो ये साल के दौरान पैदा हो सकता है। यह संभव है कि कोई विशेष घटना नहीं है जो छंटनी की ओर जाता है हालांकि, कभी-कभी एक विशिष्ट कारण होता है, जैसे कम कुशल श्रमिकों को भर्ती करना निष्कर्ष लेने से पहले आपको समस्या का विश्लेषण करना चाहिए।
  • यह छूट पर भी लागू होता है
  • हालांकि आप पेंशन को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, आप छंटनी और इस्तीफे को कम करने के लिए आवश्यक उपाय कर सकते हैं। विश्लेषण करें कि आप अपने कर्मचारियों को कैसे किराए पर लें, प्रबंधित करें और सलाह दें और निर्धारित करें कि आप टर्नओवर दर को कम करने के लिए परिवर्तन कर सकते हैं या नहीं।
  • एक व्यापार की हानि के कारण एक साधारण अस्थायी निलंबन के कारण 50 अलग करना संभव हो सकता है। किसी व्यवसाय की हानि मानव संसाधनों की समस्या के बजाय बिक्री और विपणन की समस्या हो सकती है। इस मामले में, आपके द्वारा किए गए परिवर्तन कर्मचारियों के प्रबंधन से निकटता से संबंधित नहीं हैं।
  • Video: Savings and Loan Crisis: Explained, Summary, Timeline, Bailout, Finance, Cost, History




    भाग 2
    कारोबार की दर के बारे में निर्णय करें

    कैलकुलेटर टर्नओवर रेट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    जुदाई की लागतों पर विचार करें जब श्रमिक किसी कंपनी को छोड़ देते हैं, तो इसमें खर्च का अनन्त होना होगा। इनमें से कुछ खर्चे नियमों और कानूनों के उत्पाद हैं जो कि ऐसे श्रमिकों की सहायता के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जिन्हें बंद कर दिया गया है या अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया गया है।
    • ऐसा होने की संभावना है कि आपका कार्यकर्ता बेरोजगारी के लिए मुआवजे के हकदार हैं सामान्य तौर पर, कंपनियां बेरोजगारी मुआवजे की लागतों को कवर करने के लिए एक बेरोजगारी निधि में धन जमा करती हैं अधिक श्रमिक बंद या अस्थायी रूप से आपकी कंपनी को निलंबित कर देते हैं, और अधिक धनराशि को बेरोजगारी मुआवजा फंड में जमा करना आवश्यक है।
    • जिन कर्मचारियों को रखा गया है या अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है वे अपनी पिछली कंपनी की बीमा कंपनी के माध्यम से निरंतर कवरेज के साथ स्वास्थ्य बीमा के हकदार हैं। यह समेकित सर्वव्यापी बजट सुलह अधिनियम (COBRA) के रूप में जाना जाता संघीय कानून के कारण है। कोबरा कानून के तहत, पूर्व कर्मचारियों के स्वास्थ्य बीमा कवरेज आपकी कंपनी के लिए अतिरिक्त खर्च उत्पन्न कर सकते हैं।
  • कैलकुलेटर टर्नओवर रेट चरण 6 नामक छवि
    2
    प्रतिस्थापन लागत भी जोड़ें अगर आप किसी कर्मचारी को बर्खास्त करते हैं या सेवानिवृत्ति या इस्तीफे के कारण अपने कर्मचारियों का हिस्सा खो देते हैं, तो आपको उस कर्मचारी को बदलने की लागत आ सकती है। इन लागतों के अतिरिक्त, आप और आपके कर्मचारियों को नए उम्मीदवारों का समय साक्षात्कार और मूल्यांकन करना होगा।
  • उपलब्ध पद के लिए अच्छे उम्मीदवारों को पाने के लिए, आपको आवेदकों के लिए खोज करने के लिए किसी भर्ती कंपनी या प्रतिभा स्काउट का भुगतान करना पड़ सकता है।
  • साथ ही, आपकी कंपनी को उन आवेदकों के लिए यात्रा लागत का भुगतान करना पड़ सकता है जो आप साक्षात्कार करेंगे।
  • वर्तमान में, लगभग सभी कंपनियां अपने संभावित कर्मचारियों की पृष्ठभूमि की जांच करती हैं इसलिए, आपकी कंपनी को ये चेक करने के लिए किसी को भुगतान करना होगा।
  • कैलकुलेटर टर्नओवर रेट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रशिक्षण लागतों के बारे में सोचो सामान्य तौर पर, एक नए कर्मचारी को खोजने की लागत कंपनी में उत्पादक होने के लिए उसे प्रशिक्षित करने की लागत की तुलना में कुछ भी नहीं है। प्रशिक्षण लागतों में सामग्री और समय प्रबंधक या अन्य कर्मचारी दोनों नए प्रशिक्षण प्रशिक्षण खर्च करते हैं। औसतन, कंपनियां अपने प्रत्येक कर्मचारी को प्रशिक्षित करने के लिए प्रति वर्ष 32 घंटे और $ 1200 का निवेश करती हैं। पुराने कर्मचारियों को बनाए रखने के द्वारा आप प्रशिक्षण के लिए इन अतिरिक्त लागतों से बच सकते हैं
  • इसके अलावा, विचार करें कि नए कर्मचारी गलतियां करते हैं नए कर्मचारियों को कार्यस्थल प्रणाली में समायोजित करना चाहिए, इसलिए दुर्घटनाएं अनिवार्य हैं ये दुर्घटना कंपनी के लिए समय और धन के संदर्भ में लागतें उत्पन्न कर सकती हैं।
  • Video: The Vietnam War: Reasons for Failure - Why the U.S. Lost

    कैलकुलेटर टर्नओवर रेट चरण 8 नामक छवि
    4
    कारोबार की दर को कम करने के लिए आवश्यक उपाय करें। कारोबार की दर को कम करने के लिए, आपको कर्मचारी भर्ती और प्रशासन प्रक्रिया की पूरी तरह से समीक्षा करना होगा। इसमें रिटायर होने या इस्तीफा देने वाले लोगों के साथ बाहर निकलें इंटरव्यू आयोजित करना शामिल है। साथ ही, आप उन्हें पूछ सकते हैं कि वे कंपनी को क्यों छोड़ देते हैं।
  • प्रत्येक कर्मचारी के लिए एक औपचारिक वार्षिक समीक्षा प्रक्रिया बनाएं सुनिश्चित करें कि श्रमिकों को उनके प्रदर्शन पर समय और प्रासंगिक प्रतिक्रिया मिलती है।
  • वार्षिक प्रबंधक की समीक्षा में से प्रत्येक में एक विश्लेषण शामिल होना चाहिए कि वह अपने कर्मचारियों को कितनी अच्छी तरह प्रबंधित करता है। यह प्रबंधक के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका है, इसलिए उनके कर्मचारियों का प्रदर्शन मूल्यांकन किया जाना चाहिए।
  • यदि आप आवश्यक उपायों को लेते हैं और जिस तरह से आप कर्मचारियों का प्रबंधन करते हैं, तो आप कर्मचारियों की प्रेरणा बढ़ा सकते हैं। यदि आपका कार्यबल उन तरीकों से संतुष्ट होता है जिस तरह से उनका इलाज होता है, तो संभव है कि उनकी उत्पादकता बढ़ जाती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com