ekterya.com

एक वित्तीय विवरण की जांच कैसे करें

एक वित्तीय विवरण किसी भी व्यवसाय का मुख्य तत्व है एक विशेष व्यवसाय के अतीत और भविष्य के कार्यों को कुशलता से बनाए रखने की स्थिति, प्रदर्शन और क्षमता को जानना वित्तीय विवरण आवश्यक हैं। लेकिन आप इसका व्याख्या कैसे करते हैं?

चरणों

एक वित्तीय विवरण चरण 1 की समीक्षा शीर्षक वाली छवि
1
किसी निश्चित अवधि से व्यापार की वित्तीय स्थिति का विश्लेषण करने के लिए बैलेंस शीट का उपयोग करें और जिस तरीके से यह अपनी परिसंपत्तियों, देनदारियों और पूंजी का प्रबंधन करता है उसका निरीक्षण करना। बैलेंस शीट का बुनियादी समीकरण इस प्रकार है: संपत्ति = देयताएं + इक्विटी
  1. संपत्ति: याद रखें कि परिसंपत्तियां कंपनी को मूल्य जोड़ती हैं यह देखना संभव है कि कंपनी नकदी के लिए आवंटित वित्तीय मूल्य, प्राप्य, लघु और दीर्घकालिक निवेश, अचल संपत्तियां, फर्नीचर और सहायक उपकरण, भूमि और अचल संपत्ति की पुष्टि करके अपनी संपत्ति का प्रबंधन कितनी अच्छी तरह से करती है। इस तरह, यह निर्धारित करना संभव है कि क्या कोई व्यवसाय किसी संचालन को बनाए रखने और बढ़ने में सक्षम है या यदि इसे असफल होने के कारण होगा
  2. देनदारियां: ध्यान रखें कि देनदारियों में कंपनी के सभी बकाया ऋण दायित्व शामिल हैं ऋण प्राप्त करना एक ऐसा पूंजी उत्पन्न करने का एक तरीका है जो वित्तीय आपरेशन का समर्थन करती है। निष्क्रिय खाते आपको देय खातों के शेष राशि, देय शुल्क, दस्तावेजों को देय और अन्य सभी प्रकार के भुगतानों की समीक्षा करने की अनुमति देगा। अक्सर, एक निश्चित स्थिति पर निर्भर करते हुए, जब आप देखते हैं कि किसी व्यवसाय की ज़्यादा देयताएं हैं, तो यह वित्तीय संचालन बनाए रखने के लिए समस्याएं और अस्थिरता का संकेत हो सकता है।
  3. विरासत: एक कंपनी की राजधानी है। यह एक वित्तीय आपरेशन को समर्थन और बनाए रखने के लिए धन का सबसे बड़ा स्रोत है। जब आप किसी इक्विटी खाते का विश्लेषण करते हैं, तो यह सत्यापित करें कि साझा किए गए शेयरों की संख्या, दोनों सामान्य और पसंदीदा एक परंपरागत खाते में, आप स्वामित्व के मामले में किसी कंपनी के वास्तविक मूल्य को देख सकते हैं। जब आप उच्च गुणवत्ता वाले संतुलन को देखते हैं, तो एक अच्छा सूचक होगा कि व्यवसाय को बनाए रखने और बढ़ने में सक्षम है। यदि विपरीत होता है, तो इसका मतलब है कि आपको अपना ऑपरेशन बंद करने का जोखिम है।
  • एक वित्तीय विवरण चरण 2 की समीक्षा शीर्षक वाली छवि
    2
    एक निश्चित अवधि के दौरान कंपनी के समग्र प्रदर्शन, लाभ और हानियों को समझने के लिए आय स्टेटमेंट रिपोर्ट की समीक्षा करें। मूलतः, इसमें निम्नलिखित बिंदु होते हैं:
  • राजस्व: यह खाता आपको एक निश्चित अवधि के दौरान प्राप्त बिक्री की मात्रा दिखाएगा। यह आपके व्यवसाय के प्रकार के आधार पर सेवाओं या सेवाओं की बिक्री के लिए शुल्क से आ सकता है। ध्यान रखें कि जब किसी कंपनी की बड़ी आय होती है तो इसका मतलब है कि इसमें एक अच्छा विपणन और बिक्री प्रक्रिया है जिसके परिणामस्वरूप किसी उत्पाद या सेवा की बिक्री में बहुत अधिक मात्रा होती है। हालांकि, सावधान रहें, क्योंकि यह जरूरी नहीं है कि यह व्यवसाय लाभदायक है।
  • व्यय: बेची गई वस्तु के उत्पादन की लागत है इसमें प्रयुक्त सामग्री की लागत, सेवाएं प्रदान की जाती हैं, ब्याज, मूल्यह्रास, बुरे ऋण के कारण होने वाले व्यय, आदि शामिल हैं। जब आप व्यय खाते की जांच करते हैं, तो आप देख सकते हैं कि कंपनी अपने उत्पाद के सुधार पर खर्च करती है, विपणन में बहुत पैसा खर्च करता है (जैसे विज्ञापन), कर्मचारियों को एक उच्च वेतन और लाभ प्रदान करता है, या बस पैसा खर्च करता है
  • करों से पहले लाभ (हानि): याद रखें कि अकेले आय का मतलब यह नहीं है कि व्यवसाय फायदेमंद है व्यय खाते के कारण, यहां तक ​​कि जब कंपनी की उच्च आय होती है, यदि वह व्यावहारिक रूप से समान खर्च करती है, तो यह उतना लाभदायक नहीं होगी जितनी कि यह होना चाहिए। यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं जो आप यह निर्धारित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि कोई व्यवसाय लाभदायक है या नहीं। लाभ इसका मतलब है कि बिक्री की मात्रा उत्पादन की लागत (राजस्व> व्यय) से अधिक थी यदि कोई लाभ है, तो इसका मतलब है कि कंपनी द्वारा किया गया संचालन अच्छा था। दूसरी तरफ, हानि का मतलब है कि बिक्री की मात्रा उत्पादन की लागत से कम थी (आय < व्यय)। जब कोई नुकसान होता है, तो इसका मतलब है कि कंपनी का संचालन एक विफलता था।
  • आयकर: वह राशि है जिसे कंपनी को सरकार को भुगतान करना होगा। इस कर का निर्धारण करने के लिए, उस देश की जांच करें जिसमें व्यापार काम करता है, क्योंकि आयकर एक कर देश से दिए गए टैक्स दर से प्राप्त होता है, जो करों से पहले लाभ द्वारा गुणा करता है।
  • करों के बाद लाभ (हानि): अंत में, जब आप आयकर देय निर्धारित करते हैं, तो आप कर की लागू राशि को घटाकर वास्तविक लाभ या हानि की गणना कर सकते हैं।
  • एक वित्तीय विवरण की समीक्षा शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3



    3
    किसी निश्चित अवधि के दौरान धन की आवाजाही को समझने के लिए नकदी प्रवाह के बयान का उपयोग करें दो तरह के नकदी प्रवाह विवरण, एक अप्रत्यक्ष विधि और एक सीधा तरीका है।
  • प्रत्यक्ष विधि: आपको सघन नकदी प्राप्तियां और नकद भुगतान स्थिति दिखाती है।
  • अप्रत्यक्ष पद्धति: आपको बताए गए शुद्ध आय को प्रभावित करने वाले तत्वों के लिए शुद्ध आय का समायोजन करके नकद की गतिविधियों को दर्शाता है, लेकिन धन नहीं।
  • एक वित्तीय विवरण की समीक्षा शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4

    Video: केंद्र सरकार की सेवा भोज योजना Seva Bhoja Yojana

    4

    Video: लोक प्रशासन का अर्थ एव परिभाषा

    ऊपर वर्णित बैलेंस शीट में चर्चा हुई इक्विटी खाते की आवाजाही के विवरण प्राप्त करने के लिए नेट वर्थ के बयान पर गौर करें। आप एक कंपनी की कुल संपत्ति के साथ-साथ शेयर जारी कर सकते हैं और वास्तव में बेच सकते हैं जो उन की कुल संपत्ति की जांच कर सकते हैं। इस रिपोर्ट में आप जिस आंदोलन को देखेंगे, वह साधारण शेयर, पसंदीदा शेयर, अतिरिक्त सदस्यता में बोनस और बनाए रखा आय शामिल है।
  • Video: Muslims & the Indian Grand Narrative

    Video: प्रधानों के वित्तीय अधिकार छीने,भारत सरकार द्वारा राज्यवित्त/14हवां वित्त को भी MNREGA की तर्ज पर...

    एक वित्तीय विवरण का शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    अपने वित्तीय विवरणों की विवरण को पढ़ने के लिए वित्तीय वक्तव्य में नोटों का निरीक्षण करें। वहां वे चार पिछले वित्तीय वक्तव्यों, बैलेंस शीट, आय स्टेटमेंट, कैश फ्लो का बयान और नेट वर्थ के दौरान प्रत्येक खाते को मापने के लिए उपयोग किए गए मानकों को समझाएंगे। इसके अलावा, आप किसी कंपनी की योजनाओं और भविष्य के संचालन की समीक्षा कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com