ekterya.com

मिशन कथन कैसे करें

एक मिशन के वक्तव्य में एक या दो यादगार अनुच्छेदों में एक उद्यम के दिल और आत्मा को मिलना शामिल है। मिशन स्टेटमेंट आपके लिए दुनिया के बाकी हिस्सों को देखने के लिए आपकी कंपनी की एक हड़बड़ी छवि बनाने का अवसर है। शुरू करने के लिए, बयान क्या आप बयान में शामिल करना चाहते हैं। निम्नलिखित उदाहरणों में देखें कि एक मिशन विवरण कैसे देखा जा सकता है इसका बुनियादी विचार प्राप्त करें। बयान बनाएँ और फिर दूसरों की राय से इसे परिष्कृत करें। मिशन कथन कैसे लिखना है इसके बारे में अधिक जानने के लिए इसके बारे में पढ़ें

चरणों

भाग 1
बुद्धिशीलता

एक मिशन स्टेटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
अपने आप से पूछें कि आप एक व्यवसाय के अंदर क्यों हैं। यह केंद्रीय प्रश्नों में से एक है जो मिशन स्टेटमेंट की टोन और सामग्री का निर्धारण करेगा। आपने इस व्यवसाय को क्यों शुरू किया? क्या लक्ष्यों को हासिल करने की आशा है? एक बुद्धिशीलता सत्र शुरू करने के लिए मुख्य व्यावसायिक उद्देश्य का पता लगाएं नीचे संबंधित प्रश्नों के कुछ उदाहरण हैं, जिन्हें आप अपने आप से पूछ सकते हैं
  • आपके ग्राहक कौन हैं या जिन लोगों को आप सहायता करना चाहते हैं?
  • आप उद्योग में या क्षेत्र में क्या भूमिका निभा रहे हैं?
  • एक मिशन स्टेटमेंट चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    निर्धारित करें कि आपकी कंपनी को परिभाषित करने वाली विशेषताएं क्या हैं मिशन स्टेटमेंट का प्रकार कंपनी की शैली और संस्कृति को प्रतिबिंबित करना चाहिए, यदि आप व्यक्तित्व चाहते हैं तो भी। इस बारे में सोचें कि आप अपने ग्राहक और अन्य कंपनियों को आपकी समझ कैसे लेना चाहते हैं और उन विशेषताओं को लिखना चाहते हैं, जो आपको लगता है कि कंपनी का प्रतिनिधित्व सबसे अच्छा है। निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने पर विचार करें:
  • क्या कंपनी ठोस और रूढ़िवादी है, या क्या आपके लक्ष्य को बदलना और शैली के अनुसार योजनाओं को तोड़ना है?
  • क्या आप चाहते हैं कि कंपनी मज़ेदार और हास्य की भावना के रूप में देखी जाए, या क्या आप विचार करते हैं कि यह बहुत अव्यवसायिक है?
  • आपकी कंपनी की संस्कृति कैसी है? क्या सख्त ड्रेस कोड और औपचारिकता है, या क्या लोग जींस में काम कर सकते हैं?
  • एक मिशन स्टेटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    निर्धारित करता है कि कंपनी को क्या रहने की ज़रूरत है मिशन वक्तव्य को चौंकाने वाला नहीं होना चाहिए या "केवल", महत्वपूर्ण बात स्पष्ट रूप से लक्ष्यों और शैली को व्यक्त करना है हालांकि, यदि आप व्यवसाय के साथ सामान्य से कुछ करने की कोशिश करते हैं, तो आपको इसे मिशन स्टेटमेंट में रखना चाहिए। क्या कोई ऐसा कंपनी है जो विशेष बनाता है? इसे लिखो
  • एक मिशन स्टेटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    कंपनी के विशिष्ट लक्ष्यों की एक सूची बनाएं अंत में, मिशन वक्तव्य में एक या एक से अधिक ठोस लक्ष्यों को शामिल करना होगा कंपनी के लिए दीर्घकालिक योजना क्या है? कंपनी के लिए अल्पकालिक योजनाएं क्या हैं? सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप क्या करने की कोशिश कर रहे हैं?
  • आपका लक्ष्य ग्राहक सेवा के आसपास घूमता है, एक विशिष्ट बाजार में हावी हो सकता है, लोगों को उत्पाद के साथ बेहतर रहने में मदद कर सकता है।
  • जब आप लक्ष्यों को लिखते हैं, तो कंपनी का सार ध्यान में रखें। लक्ष्य और सार स्वयं को प्रतिबिंबित करना चाहिए।
  • भाग 2
    घोषणा बनाएँ

    Video: अंतिम दिनों के मसीह के कथन "परमेश्वर के स्वभाव और उसके कार्य के परिणाम को कैसे जानें" (भाग चार)

    एक मिशन स्टेटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    एक प्राप्त लक्ष्य निर्धारित करके कंपनी को परिभाषित करें। अब जब आपके पास एक स्पष्ट बुद्धिशीलता सत्र है, तो कंपनी का मुख्य विचार प्राप्त करने के लिए विचारों को सबसे दिलचस्प बनाने के लिए और इसके लिए क्या पेशकश करना है, इसका समय है। एक वाक्य लिखें जो दर्शाता है कि कंपनी क्या है और कंपनी का उद्देश्य क्या है। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • स्टारबक्स का मिशन: "हमारी कॉफी यह हमेशा गुणवत्ता का रहा है हम नैतिक रूप से बेहतरीन कॉफी बीन्स प्रदान करने के लिए बेहद भावुक हैं, बहुत सावधानी से टोस्ट किए गए हैं और उन लोगों के जीवन में सुधार लाने के लिए जो उन्हें बढ़ते हैं। हम इस सब से बहुत सावधानी रखते हैं, हमारा काम समाप्त नहीं होता है"।
    • बेन एंड जेरी के मिशन: "उत्पाद का मिशन: प्राकृतिक सामग्री के साथ प्राकृतिक उत्पादों के सतत निगमन के लिए प्रतिबद्धता और पृथ्वी और पर्यावरण का सम्मान करने वाले व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए बेहतरीन और सर्वोच्च गुणवत्ता वाले प्राकृतिक आइसक्रीम को जबरदस्त मिश्रण के साथ बेचने और बेचने"।
    • फेसबुक मिशन: "फेसबुक का मिशन लोगों को साझा करने और विश्व को एक और खुली जगह बनाने की शक्ति प्रदान करना है जो कि जुड़ा हो सकता है"।
  • एक मिशन स्टेटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    मात्रात्मक और ठोस तत्वों को जोड़ें एक आदर्श वाक्य के साथ एक मिशन वक्तव्य लिखने से दूर रहें और इतना बड़ा है कि यह कंक्रीट से कुछ भी घिरा नहीं है। मिशन स्टेटमेंट जो ध्वनि की तरह एक मिशन स्टेटमेंट जेनरेटर से बाहर आते हैं, वे लोगों को बिगड़ते हैं और उद्देश्य बदलते हैं।
  • इसके बजाय कुछ रखने की बजाय "हमारा लक्ष्य दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाना है," समझाएं कि आप ग्राहकों की सहायता कैसे करना चाहते हैं विचारों को अंतिम रूप देने के लिए अपने मंथन की जांच करें
  • कहने के बजाय "हम अपने उत्पाद को सबसे अच्छा बनाने के लिए नवाचार करना जारी रखेंगे," क्या आप विकसित करने जा रहे हैं के बारे में कुछ असली कहें। इसका क्या मतलब है? "सबसे अच्छा" अपने क्षेत्र में?
  • Video: सर्वशक्तिमान परमेश्वर के कथन "पृथ्वी के परमेश्वर को कैसे जानें"

    एक मिशन स्टेटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7



    3
    व्यक्तिगत कुछ जोड़ें यह सरल और आम भाषा का उपयोग करता है जो कंपनी के व्यक्तित्व और शैली को प्रतिबिंबित कर सकता है। अगर कंपनी औपचारिक और रूढ़िवादी है, तो भाषा को इस से मेल खाना चाहिए। यदि कंपनी मज़ेदार और अधिक खुली है, तो आप कंपनी के उस तरफ पर जोर देने के लिए भाषा का उपयोग करके अधिक रचनात्मक हो सकते हैं। वहां से अधिक विचार प्राप्त करने के लिए अपने मंथन के नोटों की जांच करें
  • शब्दों की पसंद महत्वपूर्ण है, लेकिन मिशन वक्तव्य की संरचना भी आपको इस विचार को बल देने में मदद कर सकती है। कुछ कंपनियां एक ऐसे शब्द से शुरु होती हैं जो अपने मिशन को कैप्चर करती हैं, फिर एक या दो विस्तृत वाक्य लिखें
  • पूरे बयान को छोटे बयानों में विभाजित करने पर विचार करें। उत्पाद के संदर्भ में मिशन क्या है? ग्राहक सेवा के बारे में मिशन क्या है? यदि आप किसी विशिष्ट क्षेत्र के बारे में बयान करना चाहते हैं जो कंपनी की छवि के लिए महत्वपूर्ण है, तो ऐसा करें
  • एक मिशन स्टेटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    4
    खराब लेखन से बचें कई विशेषणों के साथ एक बयान में कोई मतलब नहीं है। "हमारा सामूहिक लक्ष्य अगली पीढ़ी के सशक्तिकरण उपकरणों के आधार पर मल्टीमीडिया संदेशों को संगठित करना है"। क्या? जैसा कि आप मिशन वक्तव्य लिखते हैं, ध्यान से उन शब्दों का चयन करें जिन्हें आप उपयोग करते हैं ताकि वे वास्तव में आप और कंपनी को कुछ मतलब कर सकें याद रखें कि मिशन वक्तव्य का मतलब कंपनी के बारे में सच्चाई का संचार करना है। लिखो तुम क्या जानते हो!
  • एक मिशन स्टेटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    5
    सुनिश्चित करें कि आप बयान बहुत लंबा नहीं बनाते हैं। मिशन विवरण स्पष्ट और संक्षिप्त होना चाहिए, और अधिकांश मामलों में एक छोटे पैराग्राफ से परे नहीं जाना चाहिए। इससे इसे दोहराने, दुनिया की प्रतिलिपि बनाने और दिखाने के लिए आसान होता है मिशन वक्तव्य को भ्रमित न करें क्योंकि आप इसे किसी से व्याख्या नहीं कर पाएंगे जब वे आपको यह पूछेंगे कि मिशन क्या मतलब है। परिदृश्य के सर्वोत्तम में, मिशन नारा बन सकता है
  • भाग 3
    घोषणापत्र समाप्त करें

    एक मिशन स्टेटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1

    Video: सर्वशक्तिमान परमेश्वर के कथन "तुझे अपने भविष्य मिशन से कैसे निपटना चाहिए"

    कंपनी के अन्य सदस्यों को शामिल करता है यदि आपकी कंपनी के अन्य सहयोगी हैं, तो उन्हें मिशन वक्तव्य के संबंध में भी योगदान देने की संभावना होनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि जिन लोगों का कंपनी का हिस्सा है, वे वास्तव में प्रतिबिंबित हो सकते हैं। यदि आप मिशन को कर्मचारियों को ज्ञात करते हैं और वे आपको न जाने के बावजूद देखते हैं, तो निश्चित रूप से यह सबसे अच्छा विचार नहीं है।
    • यह आम बात है कि विषय के बारे में लिखना मुश्किल हो सकता है, यहां तक ​​कि एक मिशन वक्तव्य जब बहुत से लोग इसके बारे में सोच रहे हैं। बयान बदलने की कोई आवश्यकता नहीं है, जब तक कि लोगों को लगता है कि यह सही या ईमानदार नहीं है।
    • प्रतिक्रिया त्रुटियों और व्याकरण को समाप्त करने के लिए मिशन स्टेटमेंट को सही करने के लिए किसी से पूछें
  • एक मिशन स्टेटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    इसे परीक्षण में रखें अपनी वेबसाइट पर मिशन स्टेटमेंट डालें, उसे ब्रोशर में प्रिंट करें और इसे रुचि रखने वाले लोगों के साथ साझा करने के अन्य तरीके ढूंढें। क्या प्रतिक्रियाएं बाहर खड़े हैं? यदि आपको आपकी राय मिलती है, तो इसका मतलब है कि मिशन का विवरण अपने उद्देश्य को पूरा करता है। यदि ऐसा लगता है कि कथन लोगों को भ्रमित करता है, तो आपको इसकी समीक्षा करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • मिशन वक्तव्य लोगों को बुद्धिमानी से कुछ पूछने के लिए निर्देशित करना चाहिए लोग अधिक जानना चाहते हैं।
  • एक मिशन स्टेटमेंट स्टेप 12 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    3
    इसकी समीक्षा करें जब आवश्यक हो जैसे ही कंपनी विकसित होती है, वही मिशन स्टेटमेंट के साथ होनी चाहिए। कभी डेटा या सूचना न देखें जो कंपनी के लिए वर्तमान में प्रासंगिक नहीं है आपको वर्ष में कम से कम एक बार इसे ताजा रखने के लिए मिशन की समीक्षा करनी चाहिए। यह सब मिटा देना शुरू करने की कोई ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह निर्धारित करने के लिए निरंतर मिशन का मूल्यांकन करने के लिए एक अच्छा विचार है कि यह बयान कंपनी के दिल और आत्मा को प्रकट करना जारी रखता है।
  • युक्तियाँ

    • एक स्कूल, चर्च, गैर-लाभकारी संगठन या नींव के मामले में, आपको एक वाणिज्यिक कंपनी की तुलना में एक बहुत स्पष्ट और अधिक प्रभावी मिशन स्टेटमेंट की आवश्यकता है।
    • अन्य कंपनियों के प्रेरणा का निरीक्षण करें लेकिन प्रतिलिपि न करें, कथन सावधान रहें, बयान आपके कंपनी से संबंधित होना चाहिए, किसी भी अन्य को नहीं।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने बयान में विश्वास करते हैं यदि नहीं, तो आपके सहकर्मियों और ग्राहकों को जल्द ही पता चल जाएगा।
    • कंपनी में शामिल प्रत्येक व्यक्ति को मिशन वक्तव्य विकसित करने के लिए कुछ योगदान देने का अवसर होना चाहिए।

    चेतावनी

    • एक बनकर तालाब मत बनो एक ऐसी कंपनी है जो गुलाम बनाता है और इसमें कोई लक्ष्य नहीं है, क्योंकि यह तेजी से और स्थिर परिवर्तनों के लिए अनुकूल नहीं कर सकता क्योंकि यह नए अवसरों का लाभ नहीं उठाता है नया उद्देश्य, दृष्टि और मिशन
    • यह स्पष्ट करने की कोशिश न करें कि कंपनी कितनी अच्छी है
    • सुनिश्चित करें कि कथन नहीं है आपके व्यवसाय के लिए एक सीमा शामिल है या यह दर्शाता है कि इसमें बहुत व्यापक है। यह यथार्थवादी होना चाहिए, लेकिन एक उद्देश्य से जो इसे अर्थ देता है और साथ ही साथ भविष्य की दृष्टि को ध्यान में रखता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com