ekterya.com

व्यावहारिक व्यवसाय केस कैसे लिखें

एक व्यापार मामला तर्क प्रदान करता है कि प्रस्तावित व्यवसाय योजना या परिवर्तन की ज़रूरतें होती हैं और आम तौर पर उन पूंजी और संसाधनों के वितरण को परिभाषित करती हैं जो प्रस्तावित व्यापारिक मामले को लागू करने के लिए आवश्यक हैं। एक सफल व्यवसाय मामला एक नई और वैकल्पिक कार्यवाही योजना को आगे बढ़ाने के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में कार्य कर सकता है या भविष्य के कारोबारी निर्णयों और कार्यों के लिए एक सुसंगत संदेश या एकीकृत संदेश प्रदान कर सकता है। एक अच्छी तरह से लिखित व्यापार केस महत्वपूर्ण समाधानों का पर्दाफाश करेगा या जो किसी समस्या, मुद्दे या व्यापार के उद्देश्य से उन लोगों को कई विकल्प प्रदान करने के लिए लागू किया जा सकता है जो फैसले करेंगे

चरणों

भाग 1
व्यापार केस विषय को समझें

एक बिजनेस केस चरण 1 लिखें शीर्षक वाला छवि
1
किसी समस्या, समस्या या प्रासंगिक व्यावसायिक उद्देश्य को पहचानें और पूरी तरह से समझें। एक सफल व्यवसाय केस बनाने में आपका पहला कदम स्पष्ट रूप से समस्या, समस्या या व्यवसाय के उद्देश्य को पहचानना है जो आपके व्यवसाय के मामले को संबोधित करेंगे। निर्णय निर्माताओं और व्यापार प्रबंधकों के साथ एक बुद्धिशीलता सत्र व्यवस्थित करें जो समस्याएं उत्पन्न होती हैं और समस्याओं के आसपास के व्यावसायिक उद्देश्यों को समझते हैं।
  • यह स्पष्ट रूप से समस्या को परिभाषित करने और समाधान को मापने के लिए महत्वपूर्ण है व्यवसाय मामले को प्राधिकृत करने वाले व्यक्ति और विश्लेषण के निष्पादन करने वाले व्यक्ति के बीच दायरे के बारे में एक समझौता होना चाहिए।
  • इस परियोजना के लिए औचित्य व्यापार परिचालन, रणनीतिक प्रबंधन उद्देश्यों और लागत लाभ विश्लेषण में लाभों पर आधारित हो सकता है।
  • एक बिजनेस केस चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    समस्या, मुद्दा या व्यावसायिक उद्देश्य को हल करने के लिए संभव विकल्पों के बारे में एक मंथन व्यवस्थित करें। अपने व्यापार के मामले में शुरुआती ब्रेनस्टॉर्मिंग के दौरान और बाद में, आपको महत्वपूर्ण कर्मियों और प्रबंधकों के साथ संभावित समाधानों और योजनाओं पर चर्चा करनी चाहिए। समाधान के लिए सबसे व्यवहार्य विकल्प निर्धारित करने के लिए अपने व्यापार केस प्लान को लागू करने के लिए कई विकल्प पहचानें।
  • उदाहरण के लिए, अगर व्यापार के मामले योजना एक नया बाजार में प्रवेश करने पर केंद्रित है, आप मंथन नए बाजार में प्रवेश के लिए एक सफलता के लिए आवश्यक विभिन्न विपणन रणनीतियों का निर्धारण करने के पालन करना चाहिए।
  • व्यापार मामले को स्वतंत्र रूप से न लिखें, क्योंकि सफल अनुमोदन और कार्यान्वयन प्रासंगिक हितधारकों और व्यवसाय प्रबंधकों के समर्थन पर निर्भर करते हैं।
  • एक बिजनेस केस स्टेप 3 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    3
    व्यापार मिशन वक्तव्य की समीक्षा करें एक बार जब आप संभावित समस्याओं, मुद्दों या व्यवसाय के उद्देश्यों और संकल्प के लिए संभव विकल्प की पहचान की है, तो आप कुछ समय के लिए व्यापार के मिशन वक्तव्य समीक्षा करनी चाहिए। एक अच्छी तरह से लिखा मिशन वक्तव्य प्रारंभिक नियोजन प्रक्रिया के दौरान बनाया किया जाना चाहिए था और आम तौर पर व्यापार, बाजार और प्रतिस्पर्धी लाभ और दर्शन और व्यापार के लक्ष्यों में से एक संक्षिप्त विवरण के उद्देश्यों की एक संक्षिप्त व्याख्या भी शामिल है। विचार करें कि आपके व्यापार के मामले अनुपालन के लिए और क्या यह उद्देश्यों, लक्ष्यों और दर्शन के लिए योगदान मिशन वक्तव्य के अनुसार चला जाता है या नहीं।
  • उद्देश्यों के ब्योरे की समीक्षा करने से आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि व्यापार के मामले और प्रस्तावित प्रस्ताव विकल्प व्यापार के वास्तविक मिशन और उद्देश्यों में योगदान करते हैं या नहीं।
  • ज्यादातर मामलों में, आप किसी वरिष्ठ के निर्देशों का पालन करेंगे, जिनकी ज़िम्मेदारी मिशन और आपके द्वारा प्रस्तावित वैकल्पिक समाधानों के बीच संगतता की पुष्टि करने के लिए होगी।
  • एक व्यापार केस चरण 4 लिखो छवि शीर्षक
    4
    निर्धारित करें कि व्यापार केस किसने लिखा होगा। आम तौर पर, एक या दो लोग व्यापार केस लिखने की जिम्मेदारी लेते हैं। केवल एक या दो संपादकों के साथ, व्यापार मामले की स्वर और शैली लगातार बने रहेंगे ड्राफ्टर्स को प्रासंगिक व्यावसायिक विकल्पों के संबंध में ज्ञान और अनुभव होना चाहिए और अन्य टीम के सदस्यों और व्यापारिक नेताओं से टिप्पणियों को स्वीकार करना चाहिए।
  • भाग 2
    एक ठोस और प्रेरक व्यवसाय केस बनाएं

    एक बिजनेस केस टाइप करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    समस्या वक्तव्य लिखें इस दृष्टिकोण से समस्या का प्रत्यक्ष विवरण प्रदान करना चाहिए या व्यवसाय की पहचान की जानी चाहिए और व्यापार के क्षेत्रों के बारे में चर्चा करना चाहिए जो व्यापार के मामले को सफल कार्यान्वयन के लिए संबोधित कर सकते हैं।
    • संक्षेप में समस्या, समस्या या उद्देश्य व्यापार के मामले का समाधान करना चाहता है पेश करने के लिए समस्या के बयान का पहला वाक्य का प्रयोग करें। (व्यवसाय का नाम सम्मिलित) के माध्यम से अपने वर्तमान राजस्व स्ट्रीम के विस्तार में रुचि रखता है ": उदाहरण के लिए, अगर व्यापार समस्या अतिरिक्त राजस्व धाराओं उत्पन्न करने के लिए की जरूरत है, समस्या बयान एक वाक्य के साथ कि यह कहते हुए शुरू होगा (व्यावसायिक समस्या के लिए व्यावसायिक मामले द्वारा प्रस्तावित प्रतिक्रिया)। "
    • उन लोगों से अनुमोदन प्राप्त करें जिनको जारी रखने से पहले रिपोर्ट की आवश्यकता होती है।
  • एक व्यावसायिक केस चरण 6 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2



    प्रस्तावित समाधान बयान बनाएँ समस्या, उद्देश्य या व्यापारिक मुद्दे के समाधान के रूप में समूह द्वारा प्रस्तावित परियोजनाओं और विकल्पों को व्यक्त करें। विस्तार से बताएं कि प्रस्तावित परिवर्तन या योजना किस प्रकार समस्या, मुद्दा या उद्देश्य को हल करेंगे और हल करेंगे। इसमें उन चीजों को शामिल किया गया है जो प्रस्तावित व्यापार केस योजना को लागू करने के द्वारा प्राप्त किए जाएंगे।
  • आर्थिक बजट और कर्मचारियों की वृद्धि जैसे तत्वों सहित समाधान या प्रोजेक्ट को कार्यान्वित करने के लिए क्या आवश्यक है, बताएं समाधान को पूरा करने के लिए आवश्यक कुछ भी प्रस्तावित समाधान बयान में समझाया जाना चाहिए।
  • यह व्यापार के मामले की योजना के प्रस्तावित विकल्पों तक पहुंचने के लिए इस्तेमाल किए गए तरीकों और अनुसंधान के बारे में बताता है।
  • इसमें सर्वेक्षण किए गए विभागों और लक्षित दर्शकों के साथ बैठकें शामिल हैं।
  • एक बिजनेस केस टाइप करें शीर्षक शीर्षक छवि 7

    Video: Google Cloud Platform and ML Services with KC Ayyagari

    3
    यह परियोजना के सफल क्रियान्वयन और पूरा होने के लिए विस्तृत समय रेखा और समयसीमा प्रदान करता है। यह आदर्श दिनांक प्रदान करता है और योजना के क्रियान्वयन में सबसे खराब स्थिति में क्या हो सकता है, साथ ही बिजनेस केस प्लान के कार्यान्वयन और अंतिम रूप देने के लिए अधिक सामान्य शब्द भी प्रदान करता है।
  • प्रस्तावित व्यवसाय मामला योजना लागू नहीं की गई है, इसलिए यह परियोजना कार्यान्वयन समयरेखा के साथ जुड़े लागत, साथ ही संभव संबद्ध लागत या नुकसान प्रदान करता है।
  • संभावित परिणाम और हानि बताते हैं कि यदि योजना लागू नहीं की गई है तो इसका परिणाम हो सकता है।
  • एक बिजनेस केस टाइप 8 शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    एक मसौदा कार्यकारी सारांश लिखें कार्यकारी सारांश व्यवसाय मामले का पहला और सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। व्यापार मामले का कार्यकारी सारांश प्रस्तावित परियोजना को परिभाषित करता है, जिसे एक बार कार्यान्वित किया गया था, उस पहचाने गए व्यावसायिक उद्देश्य में योगदान करेगा या समस्या या समस्या का समाधान करेगा। कार्यकारी सारांश में महत्वपूर्ण विचार शामिल हैं जो बाद में अधिक विस्तार से चर्चा करेंगे, जिसमें व्यवसाय के कार्यान्वयन और अंतिम रूप देने के लिए समय-सीमा भी शामिल है, साथ ही साथ अनुमानित लाभ और कार्यान्वयन की लागत भी शामिल है।
  • अपने कार्यकारी सारांश को वाक्यों से प्रारंभ करें जैसे: "यह रिपोर्ट (योजना, उद्देश्य या व्यवसाय समस्या डालें) का समर्थन करने के लिए प्रस्तुत की जाती है। यह इस व्यवसाय के मामले में सुझावों के कार्यान्वयन से जुड़े सभी लागतों और वित्तीय विचारों, विपणन और संबंधित व्यवसाय का मूल्यांकन और विश्लेषण प्रदान करता है।
  • वहां से, यह एक स्पष्टीकरण प्रदान करता है कि प्रस्तावित व्यवसाय योजना क्यों लागू की जानी चाहिए और यदि योजना लागू नहीं की गई है तो व्यापार पर प्रभाव का पता लगाया जाना चाहिए।
  • भाग 3
    एक ठोस और प्रेरक व्यवसाय के मामले को व्यवस्थित और पेश करें

    एक बिजनेस केस टाइप 9 शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    अपने व्यापार केस मसौदे को संपादित करें आपके व्यवसाय के मामले का एक पहला मसौदा पूरा करने के बाद, आपका अगला कदम किसी भी अनावश्यक वाक्यों और व्याकरण संबंधी त्रुटियों को ठीक करने के लिए इसे ध्यानपूर्वक समीक्षा करने के लिए होगा। सुनिश्चित करें कि आपके व्यवसाय के मामले में एक प्रारूप है जो पढ़ने में आसान होता है और यह स्पष्ट रूप से व्यावसायिक मामलों के प्रत्येक अलग वर्ग को बोल्ड या रेखांकित अक्षरों में दर्शाता है।
  • एक बिजनेस केस टाइप 10 शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    अपने व्यवसाय के मामले को उन कर्मचारियों को पेश करें, जो व्यापार केस योजना के कार्यान्वयन को पूरा करेंगे। उन लोगों से अनुमोदन और प्रतिक्रिया प्राप्त करें जो कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार होंगे। हालांकि आमतौर पर लोग हैं, जो निर्णय लेने के लिए नहीं कर रहे हैं, सबसे अच्छा तरीका है सुनिश्चित करें कि आपके व्यापार के मामले को सफल कर्मियों योजना को लागू करने के लिए जिम्मेदार समीक्षा करने और परिवर्तन या अन्य के लिए सुझाव करने का अवसर है बनाने के लिए है प्रतिक्रिया का
  • उदाहरण के लिए, अपने व्यापार के मामले में नए बाजार में प्रवेश करने के लिए एक साधन के रूप में एक नई विपणन रणनीति के कार्यान्वयन पता चलता है, तो आप निश्चित रूप से समय विपणन टीम के साथ मिलने के लिए सुनिश्चित करें कि प्रक्रियाओं अपने व्यापार के मामले में निहित लेना चाहिए कर सकते हैं विपणन कर्मचारियों द्वारा एक व्यावहारिक तरीके से लागू
  • एक बिजनेस केस टाइप 11 शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    अपने व्यवसाय के मामले को अंतिम प्राधिकरण को पेश करें आपके व्यवसाय के मामले प्रबंधन पेशेवरों को प्रस्तुत किए जाने चाहिए, जो नई रणनीति और व्यवसाय योजनाओं के अनुमोदन के लिए जिम्मेदार होंगे। समस्या, मुद्दा या उद्देश्य से शुरू करें जो आपके व्यवसाय के मामले को संबोधित करेंगे। वहां से, अपने व्यवसाय के मामले में प्रस्तावित समाधान के बारे में बात करें, साथ ही समाधानों तक पहुंचने के लिए अलग-अलग विकल्प और कदम।
  • अपने व्यापार केस प्रस्तुति में दृश्य तत्व जोड़ने के लिए PowerPoint प्रस्तुति का उपयोग करने पर विचार करें।
  • व्यवसाय मामले की योजना के कार्यान्वयन के संबंध में प्रबंधन के संभावित संबंधों के बारे में अग्रिम रूप से एक मंथन को व्यवस्थित करें सुनिश्चित करें कि आप अपनी प्रस्तुति के दौरान इन चिंताओं का समाधान करते हैं, इसके बारे में पूछने के लिए प्रबंधन के इंतजार के बजाय।
  • Video: कक्षा 11वीं कृषि गणित एवं विज्ञान के मूल तत्व के प्रश्नपत्र का ब्लूप्रिंट

    युक्तियाँ

    • व्यवसाय मामला दिलचस्प, संक्षिप्त होना चाहिए और उद्योग शब्दकोष के बिना प्रस्तुत किया जाना चाहिए। आप डेटा चार्ट और ग्राफ़ के साथ प्रस्तुत कर सकते हैं जो नेत्रहीन ध्यान खींचते हैं।
    • बिजनेस केस प्लान को एक लिखित रिपोर्ट के रूप में या एक PowerPoint प्रस्तुति की सहायता से प्रबंधन के लिए मौखिक प्रस्तुति के रूप में प्रस्तुत किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com