ekterya.com

सॉफ्टवेयर कंपनी कैसे शुरू करें

सॉफ़्टवेयर कंपनियां कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर के विकास और वितरण के लिए ज़िम्मेदार हैं जो कि सीखने, सिखाने, मूल्यांकन करने, गणना करने, मनोरंजन करने या कार्यों की एक बड़ी मात्रा में उपयोग करने के लिए उपयोग की जा सकती हैं। एक सॉफ्टवेयर कंपनी शुरू करने के लिए, आर्थिक संसाधनों, प्रोग्रामिंग ज्ञान, विपणन अनुभव और तकनीकी सहायता कौशल के लिए आवश्यक है। सॉफ़्टवेयर कंपनियां विभिन्न प्रकार के व्यवसाय मॉडल के तहत काम करती हैं, जैसे लाइसेंस शुल्क चार्ज करना, सदस्यता प्रदान करना या लेनदेन के लिए चार्ज करना। जब सॉफ़्टवेयर उत्पादों को मुफ्त में पेश किया जाता है, तो विज्ञापन स्रोतों के माध्यम से या संबंधित सेवाओं के लिए चार्ज कर, कमाई प्राप्त कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, प्रशिक्षण या तकनीकी समर्थन

चरणों

भाग 1
शिक्षा के स्तर और आवश्यक अनुभव हासिल करना

आरंभ करें एक सॉफ्टवेयर कंपनी प्रारंभ करें शीर्षक चरण 1
1

Video: CSC Big Update:-CSC सेंटर से छीन जाएगी ( गोल्डन कार्ड आयुष्मान भारत ) का काम,इन company की है नजर ?

प्रोग्रामिंग और व्यवसाय में अनुभव का विकास करना विभिन्न भाषाओं में प्रोग्रामिंग कोर्स करके और लेखांकन, वित्त, विपणन (विपणन) और मानव संसाधन प्रबंधन पर व्यवसाय पाठ्यक्रमों को लेकर कंप्यूटर साइंस में डिग्री प्राप्त करें। यदि आपको लगता है कि आप विश्वविद्यालय की डिग्री प्राप्त किए बिना आवश्यक कौशल विकसित कर सकते हैं, तो आप सॉफ्टवेयर कंपनी में प्रवेश-स्तर की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं, जहां आप गुरु के साथ सॉफ़्टवेयर विकास में प्रशिक्षित कर सकते हैं।
  • प्रारंभ करें एक सॉफ्टवेयर कंपनी शुरू करें शीर्षक चरण 2
    2
    सॉफ्टवेयर विकास कंपनी के लिए काम करके अपने प्रबंधन कौशल में सुधार करें लोगों को निर्देश देकर और नए सॉफ्टवेयर उत्पादों को बाजार में शामिल करके अपने संचार और नेतृत्व कौशल को सुदृढ़ करें। उपयोगकर्ताओं की जरूरतों पर विशेष ध्यान दें जो अन्य सॉफ़्टवेयर कंपनियां संतोषजनक नहीं हैं। उत्पाद विपणन की प्रक्रियाओं को जानें
  • स्टार्ट ए सॉफ्टवेयर कंपनी चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक उत्पाद विचार उत्पन्न करता है अंतिम उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं के बारे में आपने जो सीखा है और देखा है उसके आधार पर एक अभिनव उत्पाद विचार विकसित करें। एक बार जब आप स्पष्ट हो जाए कि आपके उत्पाद के विचार के लिए एक बाजार है, तो अपनी खुद की सॉफ्टवेयर कंपनी शुरू करने की संभावना पर विचार करें।
  • यह पता लगाने के लिए कि क्या वर्तमान या संभावित प्रतियोगिता है, एक संपूर्ण बाज़ार अनुसंधान करें क्षेत्र में विशेषज्ञों से परामर्श करें और चर्चा के समूह के रूप में अपने विचार के बारे में अपनी राय दें आप अपने क्षेत्र के स्थानीय अमेरिकन मार्केटिंग एसोसिएशन के कार्यालय में मदद के लिए पूछ सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपका उत्पाद व्यवहार्य है अनुभवी सॉफ्टवेयर डेवलपर्स से बात करें और यह देखने के लिए कि क्या यह समय और पैसा निवेश करने से पहले संभव है, अपने विचार का परीक्षण करें। अपना विचार दिखाने से पहले, उन्हें एक गोपनीयता समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए कहें।
  • भाग 2
    अपने विचार के प्रक्षेपण के लिए तैयार करें

    प्रारंभ करें एक सॉफ्टवेयर कंपनी शुरू करें शीर्षक चरण 4
    1
    अपने उत्पाद विचार को सुरक्षित रखें आवश्यक पेटेंट और ट्रेडमार्क पंजीकरण प्राप्त करें गोपनीय अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए सहयोगियों की अपनी टीम से भी पूछें (यदि आप एक हैं)
    • आप कई ऑनलाइन साइटों में गोपनीयता समझौता टेम्पलेट पा सकते हैं Legalcontract.com साइट कुछ है, हालांकि वे अंग्रेजी में हैं
    • शायद यह देखने के लिए कि आपका उत्पाद पेटेंट के लिए योग्य है या नहीं, बौद्धिक संपदा में विशेष वकील को किराए पर करना अच्छा होगा। मौजूदा पेटेंट की खोज कैसे करें और एक नया अनुरोध करने के तरीके के बारे में निर्देश देखने के लिए अपने देश की पेटेंट पंजीकरण वेबसाइट पर जाएं।
    • आप इंगित कर सकते हैं कि आपका उत्पाद प्रतीक जोड़कर एक पंजीकृत ट्रेडमार्क है "टीएम" उत्पाद के नाम पर हर बार जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं पंजीकृत ट्रेडमार्क दूसरों को आपके उत्पाद के नाम का उपयोग करने से रोकते हैं। आप अपने देश में पेटेंट कार्यालय में प्राप्त कर सकते हैं
  • आरंभ करें एक सॉफ्टवेयर कंपनी स्टार्ट नाम वाली छवि चरण 5
    2
    एक व्यवसाय योजना बनाएं एक योजना लिखें जो आपके व्यापार, उत्पाद, ब्रांड के दृष्टिकोण, बाजार दर्शकों, उत्पाद प्रतियोगिता, एक प्रतियोगिता योजना और आपकी आवश्यकताओं और वित्तीय योजना के उद्देश्य को निर्दिष्ट करता है। यह एक रणनीतिक योजना है जो आपको अपने व्यावसायिक उद्देश्यों की पूर्ति में मार्गदर्शन करेगी। रणनीतिक योजना लिखने के तरीके के बारे में आप अधिक जानकारी के लिए इंटरनेट खोज सकते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर इसमें शामिल होना चाहिए:
  • आपके व्यवसाय की अवधारणा: योजना के इस हिस्से का उद्देश्य व्यापार और आपके उत्पादों के बाजार का वर्णन करना है।
  • बाजार अनुसंधान: बाजार अनुसंधान महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके द्वारा दर्ज किए जाने वाले बाजार की प्रकृति का वर्णन करता है। पहचानें जो आपके मुख्य प्रतिद्वंद्वियों हैं, जो लक्ष्य बाजार है और उस लक्ष्य बाजार की वरीयताओं और आवश्यकताएं क्या हैं।
  • एक विपणन योजना या योजना विपणन: इस योजना में जिस तरह से आप अपने बाजार की ज़रूरतों को संबोधित करेंगे, ग्राहकों के साथ आप कैसे संवाद करेंगे और आप अपने उत्पाद का विज्ञापन कैसे करेंगे, उसमें शामिल होना चाहिए।
  • परिचालन योजना: आपके दिन-प्रतिदिन के कार्यों का वर्णन करें। इसमें शामिल होना चाहिए, उदाहरण के लिए, आप अपने उत्पाद, एक समयरेखा, और लोगों और उपकरणों की जरूरत को विकसित करने की योजना कैसे करते हैं।
  • एक वित्तीय योजना: कमाई के मामले में आपको अपने व्यवसाय के वित्तपोषण के साथ-साथ अनुमानित लागतों और अनुमानों के अनुमान के बारे में विस्तार से पता होना चाहिए।
  • स्टार्ट ए सॉफ्टवेयर कंपनी चरण 6
    3
    अपने व्यवसाय की कानूनी संरचना निर्धारित करें इसका अर्थ है कि जिस तरह से आप करों को घोषित करने जा रहे हैं और जिस राशि का आपको भुगतान करना होगा, उसके अनुसार निहितार्थ होगा। लगभग सभी लघु व्यवसाय जिनके पास एक मालिक है, उन्हें स्थापित करना आसान है और इतने सारे प्रशासनिक प्रक्रियाओं की आवश्यकता नहीं है। यदि आप किसी अन्य कानूनी संरचना का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो एक ऐसे वकील से परामर्श करना बेहतर होगा जो नए व्यवसायों की स्थापना करने में माहिर हैं और जो आपके लिए सबसे अच्छी संरचना चुनने में आपकी सहायता कर सकते हैं। ध्यान रखें कि संरचनाएं आपके देश के आधार पर भिन्न हो सकती हैं। इस लेख में सबसे आम लोगों का उल्लेख किया गया है, लेकिन वकील से परामर्श करना अच्छा होगा कि आप अपने देश और राज्य में कौन से विकल्प चुन सकते हैं।
  • व्यक्तिगत कंपनी: अलग-अलग कंपनियों में ऐसे व्यक्ति होते हैं जिनके पास एक स्वामी होता है और वह व्यक्ति ही इसे प्रबंधित करता है। व्यक्ति और व्यवसाय के बीच कोई कानूनी विवाद नहीं है। नतीजतन, सभी लाभ, हानि, ऋण और व्यापार खिताब आपकी ज़िम्मेदारी है यह विकल्प छोटे व्यवसाय के लिए सबसे आकर्षक हो सकता है क्योंकि प्रशिक्षण में आसानी और पूर्ण नियंत्रण की संभावना है जो यह प्रदान करती है।
  • सोसाइटी: एक साझेदारी का मतलब है कि संपत्ति दो या अधिक लोगों के बीच साझा की जाती है सोसाइटी पार्टियों (आमतौर पर एक वकील की मदद से) के बीच एक समझौते की बातचीत के माध्यम से होती है और प्रत्येक व्यक्तिगत पार्टनर मुनाफे, नुकसान और देनदारियों के मामले में उनके कार्यों के लिए जिम्मेदार है। यह सबसे सुविधाजनक विकल्प हो सकता है यदि आप दोनों के कौशल के संयोजन का लाभ लेने के लिए किसी अन्य व्यक्ति के साथ व्यवसाय को प्रबंधित करने का निर्णय लेते हैं।
  • ध्यान रखें कि प्रत्येक भागीदार आमतौर पर कंपनी के संपूर्ण ऋण के लिए ज़िम्मेदार है। पार्टनर्स को अलग-अलग भागीदारों से वित्तपोषण करना पड़ सकता है, अगर वे अपने शेयर का भुगतान नहीं कर सकते हैं। जिम्मेदारी की डिग्री कंपनी द्वारा ली गई ऋण की शर्तों पर निर्भर करती है।
  • सीमित देयता कंपनी (SRL): एक SRL शुरू करने के लिए आपको कम से कम एक नाम चुनना होगा और संगठन से राज्य को कानूनी दस्तावेज जमा करना होगा, जिसके लिए आपको आमतौर पर शुल्क का भुगतान करना होगा। SRL के मालिक टैक्स रिटर्न के जरिए अपनी कमाई के संबंध में करों का भुगतान करते हैं, और उन्हें स्वयं-नियोजित श्रमिकों के रूप में कर भी देना पड़ता है, लेकिन वे कंपनी के निर्णयों और कार्यों के लिए जिम्मेदारी से सुरक्षित हैं।
  • निगम: अपने शेयरधारकों द्वारा स्वामित्व वाली एक स्वतंत्र कानूनी इकाई। अपने निगम को पंजीकृत करने के लिए आपको एक नाम चुनना होगा और संगठन से राज्य को कानूनी दस्तावेज जमा करना होगा। आपको अपने देश की कर संग्रह एजेंसी के साथ पंजीकरण करना होगा और कर पहचान प्राप्त करना होगा। निगम अपने मालिकों से अलग से कर का भुगतान करते हैं। यह एक फायदा हो सकता है, क्योंकि यह अपने मालिकों को कॉरपोरेट टैक्स दरों का लाभ लेने की अनुमति देता है, हालांकि इससे उन्हें डबल टैक्स भी चुकाना पड़ सकता है (क्योंकि, एक तरफ, निगम के मुनाफे को करों का भुगतान करना होगा और दूसरी ओर, निगम में मिलने वाले लाभ को भी लाभांश का भुगतान करना होगा या वितरण करना होगा)। यह देखने के लिए कि क्या इस प्रकार के व्यवसाय से आपको लाभ होता है, आपके वकील या अकाउंटेंट से बात करना अच्छा होगा। यह संरचना आमतौर पर छोटे व्यवसायों के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • आरंभ करें एक सॉफ्टवेयर कंपनी प्रारंभ करें शीर्षक चरण 7
    4
    यदि आवश्यक हो तो राज्य सरकार के साथ अपने व्यापार का नाम रजिस्टर करें आपको अपने से अलग नाम की आवश्यकता है जिसके तहत आप व्यवसाय करने जा रहे हैं (संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में, इसे इस रूप में जाना जाता है "डीबीए [व्यापार करना]")। आप आमतौर पर उस राज्य सरकार में नाम दर्ज कर सकते हैं जहां आप रहते हैं या काउंटी क्लर्क के कार्यालय में।
  • आप अपने राज्य की विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं। आमतौर पर केवल इस प्रक्रिया को पूरा करने में कुछ मिनट लगते हैं।
  • सामान्य तौर पर, यह अलग-अलग कंपनियों के लिए उपयोगी होता है, क्योंकि यदि आप अपने व्यवसाय के लिए किसी नाम का उपयोग नहीं करते हैं, तो आपका व्यक्तिगत नाम स्वचालित रूप से उपयोग किया जाएगा। ध्यान रखें कि यदि आप एक निगम शुरू करना चाहते हैं, तो व्यवसाय के लिए नाम का उपयोग करना अनिवार्य है।
  • आरंभ करें एक सॉफ्टवेयर कंपनी प्रारंभ करें शीर्षक चरण 8
    5
    निर्धारित करें कि आपको अपने व्यवसाय के लिए कर पहचान नंबर चाहिए। जिन निगमों को टैक्स रिटर्न भरना आवश्यक है, उन्हें इस नंबर की आवश्यकता होती है, साथ ही निगम (जो रिटर्न नहीं देते हैं), लेकिन उत्तरार्द्ध को कर संग्रह कार्यालय में हर साल व्यावसायिक जानकारी सबमिट करनी चाहिए। कर संग्रह कार्यालय को आम तौर पर अलग-अलग कंपनियों के लिए कर पहचान संख्या की आवश्यकता नहीं होती है (उस स्थिति में आप अपने सामाजिक सुरक्षा नंबर का उपयोग कर सकते हैं)।
  • प्रारंभ करें एक सॉफ्टवेयर कंपनी स्टार्ट शीर्षक छवि 9
    6



    लाइसेंस, करों और बीमा के बारे में अधिक जानें, जिन्हें आपको किराया होगा। एक बार जब आप अपने व्यवसाय के लिए कानूनी संरचना निर्धारित करते हैं, तो लाइसेंस के लिए स्थानीय आवश्यकताओं, बिक्री कर, देयता बीमा और अन्य आवश्यकताओं के भुगतान के बारे में पूछें। यह जानने के लिए कि आपके व्यवसाय को संघीय या राज्य परमिट या लाइसेंस की आवश्यकता है, आपकी राष्ट्रीय सरकार और आपकी राज्य सरकार की वेबसाइटों पर जाएं।
  • आपको अपने शहर या काउंटी से परमिट और लाइसेंस की आवश्यकता भी हो सकती है यह पता लगाने का सर्वोत्तम तरीका है कि आपके व्यवसाय के लिए अद्वितीय परमिट की आवश्यकता है, तो अपने शहर के सार्वजनिक कार्यालयों से संपर्क करना, अपने व्यापार का वर्णन करना और उन्हें आवश्यकताओं के बारे में पूछना है उदाहरण के लिए, कई शहरों को निजी निवास स्थान पर संचालित करने के लिए एक विशेष परमिट की आवश्यकता होती है यदि आवश्यक हो तो एकाउंटेंट या वकील से जांच करें
  • सॉफ़्टवेयर कंपनी के लिए दायित्व बीमा होना महत्वपूर्ण है यदि सॉफ़्टवेयर एक त्रुटि उत्पन्न करता है जो कंप्यूटर या क्लाइंट सिस्टम को खंडहर करता है।
  • प्रारंभ करें एक सॉफ्टवेयर कंपनी शुरू शीर्षक 10 छवि
    7
    अपने सॉफ्टवेयर कंपनी को शुरू करने के लिए जरूरी फंड ले लीजिए सॉफ्टवेयर विकास के लिए समय और संसाधनों की आवश्यकता होती है। प्रारंभिक पूंजी की पूरी सूची बनाएं जिसे आपको अपने व्यवसाय के वित्तपोषण की आवश्यकता है।
  • निवेश फंड विकल्पों का अन्वेषण करें एक निवेश समझौते पर हस्ताक्षर करने की संभावना पर चर्चा करने के लिए पहले से फंड सॉफ्टवेयर कंपनियों को निवेश निधि संगठनों से संपर्क करें। उन कंपनियों के लिए ऑनलाइन खोज करें जो नई कंपनियों के लिए वित्तपोषण प्रदान करते हैं जो आपके समान उत्पाद प्रस्तुत करते हैं।
  • ध्यान रखें कि यदि आप निवेश कोष के माध्यम से वित्तपोषण स्वीकार करने का निर्णय लेते हैं तो आपको अपनी कंपनी के शेयरों का हिस्सा देना होगा।
  • अनुदान और ऋण के बारे में जांच करें एक स्थानीय लघु व्यवसाय सहायता कार्यालय से संपर्क करें यह देखने के लिए कि क्या आप उस संस्था द्वारा समर्थित ऋण के लिए योग्य हैं। पता लगाएँ कि क्या स्थानीय विश्वविद्यालय हैं जो कि अभी शुरू होने वाली कंपनियों के वित्तपोषण परियोजनाओं में रुचि रखते हैं।
  • अपने मित्रों और परिवार के बीच निवेशक खोजें यह देखने के लिए कि आपके व्यवसाय में निवेश करने की संभावना है या नहीं, अपने दोस्तों और परिवार के लिए अपने सॉफ़्टवेयर उत्पाद के विचार को बताएं।
  • लैंडिंग क्लब या किकस्टार्टेर जैसे सेवाओं के माध्यम से ऑनलाइन वित्तपोषण के स्रोत प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें।
  • आरंभ करें एक सॉफ्टवेयर कंपनी प्रारंभ करें शीर्षक चरण 11
    8
    आवश्यक उपकरण और अनुप्रयोग खरीदें सॉफ़्टवेयर बनाने और वितरित करने के लिए सभी कंप्यूटरों, प्रोग्रामिंग एप्लिकेशन, स्टोरेज क्षमता, सर्वर और सभी आवश्यक उपकरणों के साथ अपनी विकास टीम प्रदान करें। किराए पर लेने और अपने कार्यालय को स्थापित करने के लिए एक स्थान खोजें। इसके लिए, वह एक रियल एस्टेट एजेंट को वाणिज्यिक कार्यालयों में विशेष कर देता है।
  • यदि आप सॉफ्टवेयर को भौतिक रूप में बेचने जा रहे हैं, तो स्टोर शेल्फ पर, आपको उत्पाद के पैकेजिंग को डिज़ाइन करने के लिए एक स्वतंत्र कार्यकर्ता को किराए पर लेना होगा। यदि आवश्यक हो तो आपको सीडी रिकॉर्ड करने के लिए एक कंपनी को भी किराए पर लेना होगा।
  • आरंभ करें एक सॉफ्टवेयर कंपनी प्रारंभ करें चरण 12
    9
    प्रोग्रामर किराया जब आप प्रोग्रामर्स को किराए पर लेते हैं, तो उन उम्मीदवारों के लिए देखो जिनके पास प्रोग्रामिंग कौशलों का संकेत है और जो सिर्फ एक कंपनी के माहौल में काम करना चाहते हैं जो अभी शुरू हुई है। कंपनी के शेयरों को सबसे बकाया कर्मचारियों को देने की संभावना के बारे में सोचो
  • जॉब्स सर्च वेबसाइटों जैसे मॉन्स्टर डॉट कॉम या इंदेड.कॉम ​​पर पोस्ट विज्ञापन पोस्ट करें। कौशल और अनुभव के वर्षों के बारे में बहुत विशिष्ट है जिसे आप ढूंढ रहे हैं। उन कर्मचारियों के लिए खोजें, जिन्होंने प्रोग्रामिंग भाषाओं को जानने के अलावा, बाजार में नए उत्पादों को लॉन्च करने के लिए टीम वर्क में अनुभव किया है। प्रत्येक एक के संदर्भों को ध्यान से देखें
  • ऐसे सॉफ़्टवेयर उद्योगों के मित्रों और सहयोगियों से सिफारिशों के लिए पूछें।
  • आरंभ करें एक सॉफ्टवेयर कंपनी स्टार्ट 13 शीर्षक
    10

    Video: Solid 6141 सेटअप बॉक्स को सॉफ्टवेयर कैसे करें (Solid 6141 set top box ko software kaise kare)

    उत्पाद के लिए एक विकास समयरेखा बनाएं आपके सॉफ़्टवेयर विकास परियोजना में उचित समय निर्धारित करें। एक जटिल डेटा प्रबंधन प्रणाली मोबाइल फोन के लिए एक साधारण आवेदन की तुलना में विकसित होने में बहुत अधिक समय ले सकती है।
  • समयरेखा करने से पहले, विकास टीम के विचार और परियोजना के बाहर विशेषज्ञों को सुनिशिचत करें कि आबंटित समय आपके द्वारा बाजार में लॉन्च करने वाले सॉफ्टवेयर के प्रकार के लिए उपयुक्त है। जाहिर है आप प्रतियोगिता को हरा करना चाहते हैं, लेकिन ऐसा इसलिए नहीं है कि आप अपने प्रक्षेपण को गति देने के लिए हजारों त्रुटियों वाले एक उत्पाद की पेशकश कर सकते हैं।
  • विकास प्रक्रिया की निगरानी करता है यह सुनिश्चित करने के लिए विकास टीम के साथ स्पष्ट संचार को बढ़ावा देना कि हर कोई एक ही उत्पाद दृष्टि के तहत काम कर रहा है साप्ताहिक बैठकों को व्यवस्थित करने के लिए सुनिश्चित करें कि परियोजना समयरेखा में योजना के अनुसार आगे बढ़ती है।
  • भाग 3
    टेस्ट और बाजार उत्पाद

    Video: Tally.ERP 9 in Hindi ( Company Creation ) Part 14

    प्रारंभ करें एक सॉफ्टवेयर कंपनी स्टार्ट शीर्षक छवि 14
    1
    विकास चरण समाप्त हो जाने के बाद अपने सॉफ्टवेयर उत्पाद का परीक्षण करें। यह गुणवत्ता नियंत्रण और आश्वासन की एक संरचित प्रक्रिया को स्थापित करता है। इसमें प्रत्येक फ़ंक्शन का परीक्षण करने के लिए डेवलपर्स के छोटे समूहों का गठन और यह सुनिश्चित कर सकता है कि यह कई ऑपरेटिंग सिस्टम पर ठीक से चलता है। एक विकल्प के रूप में आप उत्पाद के साथ इंटरैक्ट करने के लिए नए लोगों के साथ नए लोगों को शामिल कर सकते हैं।
    • परीक्षण प्रक्रियाओं का एक सेट लिखें और सुनिश्चित करें कि उन सभी में शामिल होने वाले प्रत्येक व्यक्ति को इस पत्र के अनुसरण करें। यदि आप कदमों को छोड़ते हैं तो यह एक वैध परीक्षा के रूप में नहीं माना जाएगा।
  • प्रारंभ करें एक सॉफ्टवेयर कंपनी स्टार्ट शीर्षक छवि 15
    2
    के एक समूह को इकट्ठा बीटा परीक्षक उपयोगकर्ता, इसकी प्रभावशीलता, सटीकता और दक्षता के साथ मित्रता के स्तर का अनुमान लगाने के लिए अंत उपयोगकर्ताओं के एक छोटे और चुनिंदा समूह को अपने उत्पाद का उपयोग करने दें। फिर सभी को हल करें कीड़े और उन्हें फिर से प्रयास करें। उत्पाद को सभी को हल करना समाप्त करें कीड़े और त्रुटियाँ इसकी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए अंतिम परीक्षण करें।
  • चुनना आपके द्वारा निर्धारित किए गए उद्योगों के बीटा परीक्षकों को आपके प्रकार के सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता है
  • शुरू करने के लिए सॉफ्टवेयर कंपनी-चरणीय-16.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    प्रारंभ करें एक सॉफ्टवेयर कंपनी स्टार्ट शीर्षक छवि 16.jpg
    3
    अपना उत्पाद बाज़ार करें आपकी कंपनी के लिए काम करने के लिए एक विशेष विपणन फर्म या क्षेत्र में अनुभव वाले पेशेवरों को किराए पर लें विकास की प्रक्रिया के दौरान इन पेशेवरों से परामर्श करें ताकि आप उत्पादों की विशेषताओं, उनका उपयोग और बाज़ार के दर्शकों के बारे में निर्णय ले सकें।
  • विपणन पेशेवरों को पता होना चाहिए कि संभावित ग्राहक केवल आपकी कंपनी के सॉफ्टवेयर डेवलपर्स को सुनने के बजाय उत्पाद की विशेषताओं के बारे में क्या कह रहे हैं।
  • उत्पाद विकसित करने के लिए तैयार है जब आपकी कंपनी के लिए एक वेबसाइट और एक फेसबुक पेज का विकास करना। यह आने वाली चीज़ों की कितनी प्रगति दर्शाती है और आपके सॉफ़्टवेयर क्या प्रदान करेगा।
  • शुरू करने के लिए सॉफ्टवेयर कंपनी-चरणीय-17.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    आरंभ करें एक सॉफ्टवेयर कंपनी प्रारंभ शीर्षक 17.jpg
    4
    अपने उत्पाद की कीमत स्तर निर्धारित करें इसकी तुलना समान बाजार में करें। फिर तय करें कि क्या आप लाइसेंस शुल्क के माध्यम से अंतिम उपयोगकर्ता को चार्ज करने जा रहे हैं, समय सीमा के साथ एक सदस्यता या प्रत्येक लेन-देन के लिए
  • लाइसेंस के लिए शुल्क आमतौर पर जीवन के लिए उत्पाद का उपयोग करने के लिए एक ही भुगतान होता है। उदाहरण के लिए, जैसा कि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के मामले में सीमित समय के लिए सदस्यता विशिष्ट अवधि के लिए होती है और उस अवधि के बाद अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा। यह विकल्प सबसे उपयुक्त होगा यदि आप कई सुधारों या अपडेट लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं। लेन-देन का मतलब है कि प्रयोक्ता को हर बार सॉफ्टवेयर का उपयोग करना चाहिए, उदाहरण के लिए, बिक्री का एक बिंदु।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com