ekterya.com

अपनी निःशुल्क क्रेडिट रिपोर्ट कैसे प्राप्त करें

आज की दुनिया में आपका क्रेडिट स्कोर आवश्यक है यह आपके क्रेडिट, आवास, बीमा या रोजगार अनुप्रयोगों का मूल्यांकन करने के लिए नियोक्ताओं, जमींदारों, बीमा एजेंटों और बैंकों द्वारा उपयोग किया जा सकता है। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में शामिल जानकारी सही और अप-टू-डेट है। आप अपने क्रेडिट को नियंत्रित करके ऐसा कर सकते हैं संयुक्त राज्य संघ के फेडरल ट्रेड कमिशन (एफटीसी) ने सिफारिश की है कि आप एक वर्ष में कम से कम एक बार अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की समीक्षा करते हैं, और यह सुनिश्चित करने के लिए कई कानून लागू किए हैं कि आप नियमित आधार पर अपनी निःशुल्क क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं। यहां आप सीखें कि यह कैसे करना है।

चरणों

विधि 1
ई.यू.ए में,

छवि का शीर्षक, मुफ्त में आपका क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करें चरण 1
1
अपनी रिपोर्ट का अनुरोध करें क्रेडिट रिपोर्टिंग एक्ट (एफसीआरए) की आवश्यकता है कि देश भर में उपभोक्ता रिपोर्टिंग कंपनियों में से प्रत्येक आपकी क्रेडिट रिपोर्ट की एक स्वतंत्र प्रति प्रदान करता है, आपको हर 12 महीनों में इसे अनुरोध करना चाहिए। आप तीन तरीकों से एक मुफ्त कॉपी का अनुरोध कर सकते हैं:
  • "ऑन लाइन"। अपनी रिपोर्ट ऑनलाइन अनुरोध करने के लिए, और यह तुरंत देखें, वेबसाइट है कि तीन क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसियों को प्रायोजित Equifax, TransUnion और Experian जाएँ: वेबसाइट वार्षिक क्रेडिट रिपोर्ट में है https://annualcreditreport.com. अपनी पहचान को सत्यापित करने के लिए, आपको अपनी रिपोर्ट तक पहुंचने से पहले अपने वित्तीय और आपके पिछले पते के बारे में पांच बुनियादी प्रश्न पूछे जाते हैं
  • "फ़ोन द्वारा. अपनी रिपोर्ट डाक मेल के माध्यम से भेजा जाना अनुरोध करने के लिए 1-877-322-8228 पर कॉल करें और अपनी रिपोर्ट की एक प्रति तीन रिपोर्टिंग एजेंसियों से पूछें। आप टेलीफ़ोन के माध्यम से एक साधारण सत्यापन प्रक्रिया के माध्यम से जाएंगे, और आपको अपने अनुरोध की एक प्रति 2 से 3 सप्ताह के बाद प्राप्त होनी चाहिए।
  • "मेल द्वारा. मेल द्वारा आपकी रिपोर्ट का अनुरोध करने के लिए, आपको वार्षिक क्रेडिट रिपोर्ट अनुरोध फॉर्म को पूरा करना होगा https://annualcreditreport.com/cra/requestformfinal.pdf. इसके बाद इसे मेल करें: वार्षिक क्रेडिट रिपोर्ट के अनुरोध के लिए सेवा, पीओ बॉक्स 105281, अटलांटा, जीए 30348-5281 आप AnnualCreditReport.com द्वारा आवेदन प्राप्त होने की तारीख से लगभग दो से तीन सप्ताह में आपकी रिपोर्ट की एक प्रति प्राप्त करने की अपेक्षा कर सकते हैं।
  • मुफ्त छवि के लिए आपका क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करें शीर्षक चरण 2
    2
    फिर से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट का अनुरोध करें यदि आप पहले से ही एफसीआरए 2003 के संशोधन के तहत अपनी निशुल्क रिपोर्ट प्राप्त कर चुके हैं, तो यह निर्धारित करें कि क्या आप एक और मुफ्त क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करने के हकदार हैं। एफसीआरए कुछ ऐसी परिस्थितियों को भी प्रदान करता है जिसमें उपभोक्ताओं को एक नि: शुल्क क्रेडिट रिपोर्ट के हकदार हैं, भले ही जब उन्होंने अपना पिछला मुफ्त रिपोर्ट प्राप्त किया हो। कुछ स्थितियों में आपको एक मुफ्त रिपोर्ट के लिए हकदार हो सकता है:
  • आपकी क्रेडिट रिपोर्ट की जानकारी के कारण आपको क्रेडिट, बीमा या रोजगार के आवेदन से इनकार कर दिया गया था। नियोक्ता, बीमाकर्ता या बैंक आपको एक अधिसूचना भेज देंगे जिसमें रिपोर्टिंग एजेंसी की संपर्क जानकारी शामिल होती है जो इस्तेमाल की गई रिपोर्ट प्रदान करती है। आपके पास एजेंसी से संपर्क करने और अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की एक प्रति का अनुरोध करने से इनकार करने की तारीख से 60 दिन हैं।
  • आप बेरोजगार हैं और अगले 60 दिनों के अंदर नौकरी तलाशने की योजना बना रहे हैं।
  • आपको सरकार से सामाजिक सहायता प्राप्त होती है
  • आप पहचान की चोरी धोखाधड़ी का शिकार हैं और विश्वास करते हैं कि यह आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में गलत जानकारी का परिणाम है।
  • राज्य कानून आपको प्रत्येक 12 महीनों में एक अतिरिक्त मुक्त क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करने का अधिकार भी दे सकता है। कानूनों के साथ राज्यों की एक सूची, जो निशुल्क अतिरिक्त रिपोर्ट में निवासियों को अधिकृत करती है, केंद्रीय रिपोर्टिंग एजेंसियों की वेबसाइट पर मिल सकती है।
  • जाओ-योर-क्रेडिट-रिपोर्ट के लिए नि: शुल्क-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मुफ्त छवि के लिए आपका क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करें शीर्षक चरण 3

    Video: Brian McGinty Karatbars Reviews 15 Minute Overview & Full Presentation Brian McGinty

    3
    कानूनों की सूची यदि आपके पास किसी भी कारण से किसी अन्य मुक्त क्रेडिट रिपोर्ट का अधिकार है, तो आपको तीन रिपोर्टिंग एजेंसियों में से प्रत्येक से अनुरोध करना चाहिए। प्रत्येक एजेंसी के पास आपकी रिपोर्ट का अनुरोध करने और प्राप्त करने के लिए एक अलग प्रक्रिया है।
  • Equifax। फोन करके अपनी रिपोर्ट का अनुरोध करें: 800-685-1111 या घोषणा विभाग को लिखें, पीओ। बॉक्स 740241, अटलांटा, GA 30374. लिखते समय, अपना नाम, सामाजिक सुरक्षा नंबर, वर्तमान और पिछला पता, जन्म तिथि और टेलीफोन नंबर शामिल करना सुनिश्चित करें। आपकी सुरक्षा के लिए, आपको कुछ दस्तावेजों की प्रतियां जमा कर अपनी पहचान सत्यापित करनी होगी। स्वीकार्य दस्तावेजों की एक सूची के लिए, अपने वेब पेज पर इक्विक्स स्वीकार्य फॉर्म देखें। आप एक ही पृष्ठ पर ऑनलाइन अपनी रिपोर्ट का अनुरोध कर सकते हैं।
  • एक्सपीरियन। फोन करके अपनी रिपोर्ट का अनुरोध करें: 866-200-6020 या अपनी वेबसाइट पर जाएं।
  • TransUnion। कॉल करके अपनी रिपोर्ट का अनुरोध करें: 800-888-4213, ट्रांसयूनीयन एलएलसी को लिखें, 2 बाल्डविन प्लेस, पीओ। बॉक्स 1000, चेस्टर, पीए 19022, या अपनी वेबसाइट पर जाएं। लिखते समय, अपना नाम, सामाजिक सुरक्षा नंबर, वर्तमान और पिछला पता, जन्म तिथि और टेलीफोन नंबर शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • विधि 2
    अंतरराष्ट्रीय

    नि: शुल्क चरण 4 के लिए आपका क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र



    1
    जानकारी प्राप्त करें। यदि आपको अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट सेवाओं के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है, तो एक्विफेक्स व्यापार-श्रेणी की क्रेडिट रिपोर्ट पेश करता है। यदि आप यू.एस.ए. में रहते हैं, तो यू.एस.ए. संगठन के साथ जाना बेहतर है। इक्विफ़ैक्स के रूप में अच्छी प्रतिष्ठा है
  • निशुल्क चरण 5 के लिए आपका क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने विकल्पों की जांच करें कई एजेंसियां ​​हैं जो अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट रिपोर्ट पेश करते हैं, क्योंकि Google पर त्वरित खोज आपको दिखाएगी।
  • नि: शुल्क चरण 6 के लिए आपका क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    3
    ग्रेट ब्रिटेन में, आप पृष्ठ पर जा सकते हैं https://graydon.co.uk/ ग्रेडन। यद्यपि वे एक सशुल्क सेवा हैं, वे कंपनी को जानने के लिए उनके ऑफर के हिस्से के रूप में एक निःशुल्क क्रेडिट चेक पेश करते हैं वे अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट रिपोर्ट और अन्य क्रेडिट-आधारित वित्तीय सेवाओं की पेशकश भी करते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: Brian McGinty Karatbars Gold Review December 2016 Global Gold Bullion Brian McGinty

    • आपका क्रेडिट स्कोर एफसीआरए के तहत नि: शुल्क वार्षिक क्रेडिट रिपोर्ट का हिस्सा नहीं है, और क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसी से अलग से खरीदा जाना चाहिए।
    • आपकी क्रेडिट की निगरानी भी पहचान की चोरी से स्वयं को बचाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, क्योंकि इससे एक अनधिकृत गतिविधि का शीघ्र पता लगने की अनुमति मिलती है।
    • जब आप वार्षिक क्रेडिट रिपोर्ट का उपयोग करते हैं, तो आप बिना किसी विस्तार या ऐड-ऑन के ब्राउज़र का उपयोग करना चाह सकते हैं, क्योंकि यह आपके अनुरोध में हस्तक्षेप कर सकती है। सामान्य तौर पर, आपके पास जानकारी को सही ढंग से पेश करने का एक ही मौका है या आपको इसे डाक से भेजने के लिए कहा जाएगा।
    • त्रुटियों की खोज में पूर्ण रिपोर्ट पढ़ें यदि आपको संदेह है कि आपके वित्तीय खातों में कोई अनधिकृत गतिविधि हो रही है, तो आपको धोखाधड़ी चेतावनी देना चाहिए।
    • संघीय कानून के तहत, आप एक नि: शुल्क रिपोर्ट के हकदार हैं एक कंपनी जैसे क्रेडिट, बीमा या रोजगार के लिए आपके आवेदन को नकार के रूप में, आप के खिलाफ प्रतिकूल कार्रवाई की जाती है अगर, और आप कार्रवाई की सूचना मिलने के बाद 60 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट के लिए पूछना। सूचना आपको उपभोक्ता रिपोर्टिंग कंपनी के नाम, पता और टेलीफोन नंबर प्रदान करेगी। तुम भी एक साल से एक नि: शुल्क रिपोर्ट के हकदार हैं यदि आप बेरोजगार हैं और अगर आप सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों के तहत कर रहे हैं 60 दिनों के भीतर एक नौकरी के लिए देखने के लिए योजना बना रहे हैं, या अपनी रिपोर्ट पहचान की चोरी सहित धोखाधड़ी, की वजह से गलत है अगर।
    • यदि आप 13 वर्ष से कम हो या 13 वर्ष से कम आयु के अपने बच्चे के लिए क्रेडिट रिपोर्ट का अनुरोध कर रहे हैं, क्योंकि आपको संदेह है कि नाबालिगों की जानकारी धोखाधड़ी से उपयोग की गई है, क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसियों से संपर्क करें सीधे और पुलिस को अपने बच्चे की जानकारी के अवैध उपयोग की रिपोर्ट करें।

    चेतावनी

    • एफटीसी के मुताबिक, और उपभोक्ता रिपोर्टिंग एजेंसियों, एक्विफेक्स, एक्स्पिरियान और ट्रांसयूनीयन की तीन रिपोर्टों से आपको आपकी व्यक्तिगत जानकारी का अनुरोध करने वाला ईमेल नहीं भेजा जाएगा। आपको एक ईमेल प्राप्त हैं, तो आप एक पॉप-अप विज्ञापन को देखने या वार्षिक क्रेडिट रिपोर्ट या तीन रिपोर्टिंग एजेंसियों में से कोई हो, आपके जवाब देने या संदेश में कोई भी लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए होने का दावा किसी से फ़ोन कॉल प्राप्त। ये ईमेल [email protected] पर एफटीसी को भेजे जाने चाहिए।
    • ऐसे कई कंपनियां हैं जो उपभोक्ताओं को निःशुल्क क्रेडिट रिपोर्ट देते हैं और जो उपभोक्ताओं को बाद में भुगतान करने वाली सेवाओं के लिए शुल्क लेती हैं इन घोटालों के ऊपर रहें और याद रखें कि वार्षिक क्रेडिट क्रेडिट रिपोर्ट केवल वार्षिक मुक्त क्रेडिट रिपोर्ट के लिए अधिकृत स्रोत है जो कि संघीय कानून आपको मिलती है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सामाजिक सुरक्षा नंबर
    • वर्तमान पता
    • जन्म तिथि
    • सत्यापन उद्देश्यों के लिए वर्तमान ऋण और क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com