ekterya.com

ईबे पर बोली लगाने के लिए

ईबे पर किसी आइटम के लिए नीलामी में भाग लेना एक काफी आसान प्रक्रिया है, लेकिन यदि आप एक लोकप्रिय आइटम की तलाश कर रहे हैं, तो यह बहुत प्रतिस्पर्धी बन सकता है। यह एक मार्गदर्शिका है ताकि आप जान सकें कि एक प्रस्ताव कैसे लगाया जाए और सुनिश्चित करें कि आप विजेता हैं

चरणों

भाग 1
ऑफ़र ऑनलाइन करें

इमेज चरण 1 पर बिड शीर्षक वाली छवि
1
जिस आइटम को आप खरीदना चाहते हैं उसे ढूंढें उन श्रेणियों में खोजें जिनके बारे में आप लेख को विशिष्ट खोजना चाहते हैं या खोज इंजन का उपयोग कर सकते हैं। सूचियों के माध्यम से ब्राउज़ करें और इच्छित आलेख पर क्लिक करें।
  • इमेज चरण 2 पर बिड शीर्षक वाली छवि
    2
    लेख के विवरण की जांच करें उत्पाद की कीमत, स्थिति, और सामान्य विवरण की जांच और डबल-क्लिक करें, ताकि आप जिस बारे में बोली लगा रहे हैं वही पता चले। तस्वीर को देखकर निर्णय न करें, क्योंकि कुछ विक्रेताओं अपने लेखों की झूठी तस्वीरें पोस्ट करके धोखा देते हैं।
  • विक्रेता के मूल्यांकन की जांच करें मूल्यांकन और अन्य खरीदारों द्वारा छोड़ी गई समीक्षाओं से आपको मूल्यांकन करने की अनुमति मिलती है कि क्या यह खरीद के पैसे और प्रयास के लायक होगा। एक अच्छा विक्रेता का 94 और 100 प्रतिशत के बीच मूल्यांकन होगा। एक विक्रेता की रेटिंग की संख्या भी लोकप्रियता का एक संकेतक है, और कई सकारात्मक मूल्यांकन के साथ एक विक्रेता कुछ सकारात्मक मूल्यांकन के साथ एक से बेहतर विकल्प है।
  • इमेज स्टेप 3 पर बिड शीर्षक वाली छवि
    3
    "प्लेस बिड" बटन पर क्लिक करें यह नीलामी प्रक्रिया शुरू करता है यदि आप ईबे पर पंजीकृत नहीं हैं, तो मैं आपको अभी पंजीकरण करने के लिए कह सकता हूं।
  • यदि आपके पास ईबे खाता नहीं है, तो आपको एक बनाना होगा। खाते मुफ़्त हैं, और एक होने से आप अपने प्रस्तावों और ऑर्डर की निगरानी कर सकते हैं।
  • अपनी अधिकतम पेशकश लिखें आपकी अधिकतम बोली वह राशि है जो आप किसी आइटम के लिए भुगतान करने के लिए तैयार हैं। बॉक्स में राशि लिखें और "जारी रखें" पर क्लिक करें
  • समझे कि कैसे वृद्धिशील नीलामी काम करती है यह सुनिश्चित करने के लिए कि खरीदार उन मदों को प्राप्त करें जो वे सबसे कम कीमत के लिए चाहते हैं, ईबे एक ऐसी प्रणाली का उपयोग करता है जिसे स्वचालित वृद्धिशील नीलामी कहा जाता है। आपकी आरंभिक पेशकश विक्रेता द्वारा अनुरोधित न्यूनतम राशि के बराबर होगी यदि आपकी अधिकतम बोली इस न्यूनतम से अधिक है, तो ईबे स्वचालित रूप से पूर्वनिर्धारित वेतन वृद्धि के साथ आपकी बोली बढ़ाएगा। आपकी अधिकतम बोली तक पहुंचने तक यह प्रक्रिया जारी रहेगी।
  • केवल उस आइटम की पेशकश करें, जिसे आप खरीदने के लिए तैयार हैं ईबे के अनुसार, प्रत्येक प्रस्ताव आपको नीलामी अनुबंध माना जाता है। इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि आप केवल एक ऐसी वस्तु के लिए बोली लगाएं जिसे आप खरीदना चाहते हैं
  • केवल उस राशि की पेशकश करें जिसे आप भुगतान करना चाहते हैं यद्यपि आप आइटम को अपनी अधिकतम पेशकश की तुलना में कम कीमत पर प्राप्त कर सकते हैं, तो आपको हमेशा अपनी अधिकतम पेशकश का भुगतान करने के लिए तैयार रहना चाहिए। फिर, ईबे पर बोली लगाने के लिए एक नीलामी अनुबंध माना जाता है, और आपको नीलामी के दौरान उस कीमत पर पहुंचने पर अधिकतम राशि का भुगतान करना होगा।
  • एक ही समय में दो समान वस्तुओं पर बोली न करें। यदि आप दोनों नीलामियां जीतते हैं, तो आप दोनों मदों के लिए भुगतान करने के लिए बाध्य होगा। जब तक आप एक ही आइटम को दो बार नहीं चाहते हैं, आपको केवल एक नीलामी बोली लगाने की ज़रूरत होती है और एक समान वस्तु पर दोबारा बोली लगाने की कोशिश करने से पहले इसे खत्म करना पड़ेगा।
  • अपनी अधिकतम पेशकश बढ़ाएं, अगर आप चाहें यदि आप किसी आइटम के लिए थोड़ा अधिक भुगतान करने का निर्णय लेते हैं, तो आप अधिकतम बोली में एक और राशि डालकर अपनी अधिकतम बोली बढ़ा सकते हैं।
  • वापस लेने योग्य नीलामी में सीमाएं पता करें केवल कुछ दुर्लभ उदाहरण हैं जो आपको अपने मूल प्रस्ताव को वापस लेने की अनुमति देते हैं। यदि आपने गलती से गलत राशि में प्रवेश किया है, तो आप त्रुटि ठीक करने के लिए तुरंत सही राशि दर्ज कर सकते हैं। यदि आइटम का विवरण आपके द्वारा ऑफ़र करने के बाद काफी बदल गया है, और आप विक्रेता से संपर्क नहीं कर सकते हैं, तो आप अपना ऑफ़र वापस ले सकते हैं
  • ईज़ी चरण 4 पर बिड शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने ऑफ़र की समीक्षा करें और पुष्टि करें सत्यापित करें कि अधिकतम बोली सही है और उसे स्वीकृति देने के लिए "पुष्टि करें बोली" पर क्लिक करें
  • भाग 2
    अपने मोबाइल डिवाइस से ऑफ़र करें

    इमेज चरण 5 पर बिड शीर्षक वाली छवि

    Video: Royal Wedding में दिए गिफ्ट को बेच रहे हैं लोग, लगी 45 लाख रुपये की बोली

    1
    अपने सेल फोन का उपयोग करके ईबे मोबाइल वेबसाइट पर पहुंचें इस साइट का मोबाइल संस्करण निःशुल्क है और किसी भी स्मार्ट फ़ोन पर काम करता है, और आप इसे इस पते पर पा सकते हैं https://mobileweb.ebay.com
    • किसी आइटम को ढूंढने और ऑफ़र बनाने की प्रक्रिया मूलतः एक समान है, दोनों आपके सेल फोन पर और आपके कंप्यूटर पर। एकमात्र अंतर यह है कि ईबे के मोबाइल संस्करण में नेत्रहीन स्वरूपित किया जाता है ताकि यह आपके सेल फोन से अधिक पहुंच योग्य हो।
    • आप अपने सेल फोन के लिए आवेदन डाउनलोड करके ईबे तक पहुंच सकते हैं। आप लगभग सभी प्रकार के स्मार्ट फ़ोनों के लिए आवेदन नि: शुल्क डाउनलोड कर सकते हैं। उपस्थिति वेब संस्करण से थोड़ी भिन्न हो सकती है, लेकिन आप लेखों की खोज के लिए और सामान्य तरीके से नीलामी बनाने के लिए भी एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं।
  • इमेज चरण 6 पर बिड शीर्षक वाली छवि
    2
    सही लेख खोजें यदि आप मोबाइल संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो सामान्य रूप से, मुख्य पृष्ठ पर खोज बार में आलेख के विवरण टाइप करें, खोज शुरू करने के लिए आवर्धक कांच दबाकर।
  • होम स्क्रीन पर खोज पट्टी के नीचे स्थित "ब्राउज़ श्रेणियाँ" विकल्प चुनें, यदि आप किसी विशेष आइटम की तलाश नहीं कर रहे हैं, और उत्पाद श्रेणियों के माध्यम से देखना चाहते हैं
  • यदि आप मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग कर रहे हैं, तो उसी तकनीक को लागू करें। खोज बार आवेदन के प्रारंभिक स्क्रीन के शीर्ष पर स्थित होगा, आमतौर पर ऊपरी दाएं कोने में, या शीर्ष पर स्थित केंद्र में, उस एप्लिकेशन के संस्करण के आधार पर जो आपके पास है "ब्राउज़र ब्राउज़ करें" विकल्प भी प्रारंभिक स्क्रीन पर सूचीबद्ध होगा, लेकिन यह आमतौर पर आपके सहेजे गए या पसंदीदा खोजों के अंतर्गत स्थित है।
  • ईज़ी चरण 7 पर बिड शीर्षक वाली छवि
    3



    आलेख के विवरण देखें। सुनिश्चित करें कि आपको उत्पाद विवरण, मूल्य और स्थिति की समझ है। चूंकि ईबे की पेशकश को नीलामी अनुबंध माना जाता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप बोली लगाने से पहले, जिस पर आप बोली लगा रहे हैं, वास्तव में समझें।
  • विक्रेता के मूल्यांकन को देखें एक विश्वसनीय विक्रेता की रेटिंग 94 प्रतिशत या उससे अधिक के करीब होगी। अधिक मूल्यांकन वाले विक्रेता, कुछ के साथ एक से कहीं ज्यादा लोकप्रिय और विश्वसनीय है।
  • इमेज चरण 8 पर बिड शीर्षक वाली छवि
    4
    "प्लेस बिड" चुनें यह बटन मोबाइल संस्करण और ईबे आवेदन दोनों के लिए समान है। यह नीलामी प्रक्रिया शुरू करता है
  • साइन अप करें या खाता बनाएं यदि आप मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग कर रहे हैं, तो संभवतः आप पहले से पंजीकृत हो जाएंगे। यदि आप अपने सेल फोन के इंटरनेट ब्राउज़र के माध्यम से वेबसाइट के मोबाइल संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो आप इस बिंदु पर पंजीकृत नहीं हो सकते हैं।
  • अपनी अधिकतम पेशकश चुनें इसे उजागर करने के लिए अपनी उंगली से बोली बॉक्स को स्पर्श करें और फिर संख्या दर्ज करने के लिए ऑन-स्क्रीन कुंजीपटल का उपयोग करें। आपकी अधिकतम बोली वह राशि है जो आपको भुगतान करने के लिए तैयार हैं। एक बार टाइपिंग समाप्त करने के बाद "जारी रखें" बटन चुनें
  • आपकी पेशकश कम से कम संभव राशि से शुरू होगी ईबे की वृद्धिशील नीलामी प्रणाली के कारण, आपकी पेशकश बढ़ती रहेगी क्योंकि अन्य खरीदार अपनी बोली पूरी करते हैं, जब तक आपकी अधिकतम राशि तक नहीं पहुंच जाती है।
  • बस ऐसे ऑफ़र करें जो आप भुगतान करने के लिए तैयार हैं एक पेशकश एक नीलामी अनुबंध है नतीजतन, आपको केवल उन उत्पाद ऑफ़र करना पड़ता है जो वास्तव में आप चाहते हैं, और आपकी अधिकतम बोली वह राशि होनी चाहिए जो आप भुगतान करना चाहते हैं। आप हमेशा अपनी अधिकतम बोली को आइटम में अधिक राशि के दूसरे प्रस्ताव को रखकर अपलोड कर सकते हैं।
  • अपने प्रस्ताव को वापस लेने की योजना न करें एकमात्र तरीका है कि ईबे आपको अपना प्रस्ताव वापस लेने की अनुमति देता है, यदि आप गलती से गलत राशि में टाइप किए गए हैं, और आपने तुरंत राशि ठीक कर दी है, या यदि आपने अपना मूल प्रस्ताव बनाया है तो आइटम का विवरण काफी बदतर हो गया है।
  • इमेज चरण 9 पर बिड शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने प्रस्ताव की पुष्टि करें अधिकतम राशि की जांच करें जिसे आप एक बार फिर भुगतान करने के लिए तैयार हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह ठीक है, और अपनी उंगली का उपयोग करने के लिए बटन दबाएं "बोली की पुष्टि करें"।
  • इमेज पर बिड शीर्षक छवि 10 कदम 10
    6
    सूचनाओं के लिए प्रतीक्षा करें यदि आप वेबसाइट के बजाय ईबे मोबाइल ऐप का उपयोग कर रहे हैं, तो हर बार जब कोई आपके ऑफ़र से अधिक हो तो आपको सूचनाएं भेज देगी।
  • भाग 3
    सफल नीलामी रणनीतियां

    इमेज स्टेप 11 पर बिड शीर्षक वाली छवि
    1
    कुछ अतिरिक्त सेंट के साथ अपनी अधिकतम पेशकश को शामिल करें। उदाहरण के लिए, यदि आपकी अधिकतम बोली 50 डॉलर होगी, तो अधिकतम बोली $ 50.11 के रूप में रखें।
    • ज्यादातर लोग पूरी संख्या में प्रस्ताव देते हैं ईबे पर कई नीलामियां कुछ सेंट्स द्वारा अर्जित की जाती हैं यदि किसी और को $ 50 की पेशकश से मेल खाती है, तो यह संभव है कि आपकी अधिकतम बोली 50 डॉलर थी अधिकतम बोली के रूप में 50.11 डॉलर डालकर, आपकी बोली आपके प्रतिद्वंद्वी से अधिक हो जाएगी
  • इमेज चरण 12 पर बिड शीर्षक वाली छवि
    2
    अंतिम क्षण तक प्रतीक्षा करें सबसे प्रभावी प्रस्ताव नीलामी के पिछले 10 सेकंड के भीतर रखे गए हैं।
  • यदि आपने अपनी अधिकतम बोली को अग्रिम रूप से रखा है, तो एक बोली-प्रक्रिया शुरू हो सकती है, जहां दो या अधिक खरीदार लगातार कीमत बढ़ाते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपकी अधिकतम बोली कुछ अन्य खरीदार की तुलना में अधिक है दूसरे व्यक्ति को आपका अधिकतम प्रस्ताव उठाने का अवसर मिल गया है, जब आपका पूरा हो गया हो।
  • इमेज चरण 13 पर बिड शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: 1 रुपए का नोट आपको बना सकता है करोड़पति,बस करना होगा ये काम

    अपने इंटरनेट ब्राउज़र की दो विंडो खोलें एक विंडो में नीलामी प्रक्रिया की निगरानी करें और अपनी बोली लगाएं।
  • दूसरी विंडो में अपनी अधिकतम पेशकश टाइप करें और "प्लेस बिड" पर क्लिक करें। अभी तक "पुष्टि की बोली" पर क्लिक न करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि बटन दिखाई दे रहा है
  • पहली विंडो में, पृष्ठ को एफ 5 या Ctrl + R बटन दबाकर ताज़ा करें। मौजूदा मूल्य परिवर्तन देखने के लिए पृष्ठ को हर कुछ सेकंड रीफ़्रेश करें
  • यदि संभव हो तो दो खिड़कियों को एक दूसरे का सामना करना पड़ता है। विंडो को बदलने से आप कई मूल्यवान सेकंड खो सकते हैं।
  • पिछली बार 10 या 15 सेकंड के दौरान आपके ऑफ़र के साथ दूसरी खिड़की चुनें। अपना अंतिम प्रस्ताव रखने के लिए "पुष्टि की बोली" पर क्लिक करें नीलामी के अंत में इसे करने से अन्य प्रतिस्पर्धियों के लिए नीलामी समाप्त होने से पहले एक उच्च बोली लगाने के लिए इसे और अधिक कठिन बना दिया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान दें कि आप नीलामी नहीं जीत सकते हैं, भले ही आपने उच्च बोली दी है, अगर विक्रेता की छुपा आरक्षित मूल्य है जो आपकी बोली से अधिक है। एक आरक्षित मूल्य एक आइटम का न्यूनतम मूल्य है जो संभावित खरीदारों के लिए छिपा रहता है अगर वह कीमत 20 डॉलर है, और आपकी अधिकतम बोली 18 डॉलर थी, तो आप आइटम को अभी तक नहीं खरीद सकते हैं और आपकी पेशकश सबसे ज्यादा है
    • यदि आप $ 15,000 से अधिक की पेशकश करने जा रहे हैं, तो एक वैध क्रेडिट कार्ड को हाथ में लें जब तक आप नीलामी नहीं जीतते, आपके कार्ड में कोई शुल्क नहीं बनाया जाएगा, लेकिन आपको अपना कार्ड नंबर दर्ज करना होगा, ताकि आपकी उम्र और गंभीरता सत्यापित हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com