ekterya.com

मासिक बजट कैसे बनाएं

मासिक बजट तैयार करने से आपको ऋण से बाहर निकलने और पूंजी बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इसे बनाने से पहले यह बहुत आसान प्रक्रिया है। यदि आप अधिकतम लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको खुद को थोड़ा और सीमित करना चाहिए आत्म-अनुशासन।

चरणों

भाग 1
पता लगाएं कि आपके पास कितना है

एक मासिक बजट चरण 2 का शीर्षक चित्र
1

Video: एक मासिक बजट क्या कैसे

अपनी मासिक आय की गणना करें सामान्य नियम के तौर पर, मासिक बजट तैयार करना बेहतर होता है। इसलिए, आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप मासिक रूप से कितना कमाते हैं। अपनी शुद्ध आय के आधार पर गणना करें, अर्थात्, करों के बाद आप क्या कमाते हैं
  • अगर आप घंटों के लिए काम करते हैं, तो गुणा करें कि आप प्रति सप्ताह काम करने वाले घंटे की संख्या से कितने घंटे का भुगतान करते हैं। यदि आपका शेड्यूल और समय अलग-अलग होते हैं, अधिकतम प्रति सप्ताह अधिकतम न्यूनतम घंटे की संख्या को गुणा करें। अनुमानित मासिक वेतन की गणना के लिए अपनी अनुमानित आय प्रति सप्ताह चार से गुणा करें।
  • यदि आपकी वेतन प्रति वर्ष की गणना की जाती है, तो यह निर्धारित करने के लिए कि आप प्रति माह कितना कमाते हैं, अपना शुद्ध वेतन 12 से विभाजित करें।
  • यदि आपको द्विवार्षिक भुगतान प्राप्त होता है, तो दो वेतनों पर मासिक बजट का आधार बनें, क्योंकि ये आपको आमतौर पर प्रति माह प्राप्त होने वाले सभी पैसे हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपका बजट समायोजित किया गया है, क्योंकि वर्ष में दो बार अतिरिक्त मजदूरी प्राप्त होती है जिसे आप अपनी बचत में शामिल कर सकते हैं।
  • यदि आपकी नौकरी अस्थायी है और आपकी अनियमित आय है, तो पिछले 6 या 12 महीनों के दौरान आपने जो अर्जित किया है, उसका औसत लें। इस औसत का उपयोग मासिक बजट स्थापित करने के लिए करें या सबसे खराब स्थिति के आधार पर मासिक आय की न्यूनतम राशि चुनें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका मासिक वेतन 3800 डॉलर है, तो इसका मतलब है कि यह आपकी मूल आय है।
  • एक बार फिर, आपको इस आंकड़े से करों काटा जाना चाहिए। करों में कटौती के बाद केवल अपनी आय शामिल करें।
  • एक मासिक बजट चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    2
    आय के अन्य स्रोतों को शामिल करता है इनमें वे सभी धन शामिल हैं जो आप नियमित रूप से प्राप्त करते हैं और जिसके लिए आप काम नहीं करते हैं, जैसे कि बीमारी
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अतिरिक्त कार्य के लिए प्रति माह 200 डॉलर कमाते हैं, तो आपकी कुल आय निम्न होगी: 3800 + 200 = $ 4000
  • एक मासिक बजट चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: घर का बजट बनाना जरूरी है, आपने बनाया क्या; Write your Household Budget, It is necessity,

    बोनस, प्रोत्साहन, ओवरटाइम और आवर्ती आय नहीं है जो आवर्ती नहीं है। यदि आप इस पर भरोसा नहीं कर सकते कि आपको हर महीने पैसे मिलेंगे, तो इसे अपने मासिक बजट में शामिल न करें
  • अच्छी खबर यह है कि, अगर आप उस अतिरिक्त आय प्राप्त करते हैं, तो यह "लाभ" होगा इसका मतलब यह है कि यह धन होगा कि आप इसके लिए ज़िम्मेदारी लेने के बिना (या बेहतर अभी तक बचा सकते हैं) खर्च कर सकते हैं।
  • भाग 2
    अपना खर्च निर्धारित करें

    एक मासिक बजट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने मासिक ऋण भुगतान की गणना करें बजट को सफलतापूर्वक तैयार करने के लिए प्रमुख कारकों में से एक यह है कि आप अपने खर्चों का पर्याप्त रिकॉर्ड रखें। इसमें ऋण भुगतान, साथ ही साथ अन्य खर्च शामिल हैं। गणना करें कि आप प्रत्येक महीने ऑटो ऋण, बंधक, किराया, क्रेडिट कार्ड, छात्र ऋण और किसी अन्य ऋण पर कितना खर्च करते हैं। प्रत्येक नंबर को अलग से लिखें, लेकिन यह निर्धारित करने के लिए कि आप कितना बकाया है, इन सभी भुगतानों को भी जोड़ें।
    • उदाहरण के लिए, आपके मासिक भुगतान निम्न हो सकते हैं: वाहन खर्च के लिए 300 डॉलर, बंधक के लिए 700 डॉलर और आपके क्रेडिट कार्ड के लिए 200 डॉलर। जो सभी $ 1200 की व्यय तक जोड़ते हैं
  • एक मासिक बजट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने मासिक बीमा भुगतान शामिल करें आम तौर पर, इन भुगतानों में आप हर महीने किराये, घर, कार और अन्य चिकित्सा और जीवन बीमा पर खर्च करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, बीमा के लिए आपके मासिक व्यय निम्न हो सकते हैं: वाहन बीमाकर्ता में 100 डॉलर और स्वास्थ्य बीमा के लिए 200 डॉलर इससे एक महीने में कुल 300 डॉलर मिलते हैं।
  • एक मासिक बजट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी सेवाओं की मासिक लागत की गणना करें सेवाओं में किसी भी मासिक सेवा को प्राप्त करने के लिए आपको तीसरी पार्टी का भुगतान करना होता है आमतौर पर ये पानी, बिजली, गैस, टेलीफोन, इंटरनेट, केबल और सैटेलाइट हैं। पिछले 12 महीनों के लिए अपनी प्राप्तियां और बिलों को इकट्ठा करने के लिए प्रत्येक सेवा के लिए आप प्रति माह क्या भुगतान करते हैं और औसत जोड़ते हैं।
  • उदाहरण के लिए, सेवाओं के लिए आपके मासिक व्यय निम्न हो सकते हैं: पानी के लिए $ 100 और बिजली के लिए $ 20 इससे प्रति माह कुल 300 डॉलर हो जाते हैं
  • एक मासिक बजट चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    आप प्रति माह भोजन पर खर्च की गई औसत का निर्धारण करें। पिछले महीने से अपने सुपरमार्केट या स्टोर रसीद की जांच के लिए यह निर्धारित करें कि आप आम तौर पर एक महीने में कितना खर्च करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपके भोजन पर औसत व्यय 1000 डॉलर हो सकता है
  • एक मासिक बजट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    नकदी का विश्लेषण करें जो आप अपने खातों से वापस लेते हैं। अपनी एटीएम रसीद और खाता विवरणों को निर्धारित करें कि आप प्रति माह कितना नकदी वापस ले लें इससे, निर्धारित करें कि आप ज़रूरतों पर कितना खर्च करते हैं और खुद को एक स्वाद देने के लिए कितना खर्च करते हैं
  • यदि आपने पिछले महीने से आपकी सभी रसीदें रखी हैं, तो उनकी समीक्षा करें और गणना करें कि आप जिस चीज की ज़रूरत है, जैसे कि गैस, भोजन आदि। अपने मासिक नकद निकासी से जरूरी क्या है, यह तय करने के लिए कि आप जिस चीज़ों पर बस इतना चाहते थे, जैसे कि एक नया वीडियो गेम, ब्रांडेड थैला, और इतने पर खर्च करते हैं, उसका योग घटाएं।
  • यदि आपने अपनी रसीदें नहीं सहेजी हैं, तो अपनी मेमोरी के आधार पर अनुमान लगाने के लिए आप जो कुछ कर सकते हैं, उसे करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एटीएम पर प्रति माह लगभग 500 डॉलर वापस लेते हैं और भोजन पर 100 डॉलर खर्च करते हैं, तो आपको पहले से ही किराने का खर्च शामिल कर लिया गया है, क्योंकि आपको $ 500 से 100 का घटाना होगा। यह आपको एटीएम से निकासी में 400 डॉलर की मासिक राशि देगा।
  • एक मासिक बजट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    विशेष खर्च जोड़ें विशेष खर्च ऐसे हैं जो आपके पास हर महीने नहीं होते हैं, लेकिन अक्सर दोहराए जाते हैं ताकि आप उन्हें अनुमान लगा सकें। कुछ उदाहरण क्रिसमस उपहार, जन्मदिन, छुट्टियों और मरम्मत या प्रतिस्थापन हैं जिन्हें आप जानते हैं कि आप निकट भविष्य में भुगतान करेंगे। निर्धारित करें कि अगले महीने आपके पास कितने विशेष व्यय हैं, और अगले एक, जनवरी से दिसंबर तक आपकी गणना करें
  • उदाहरण के लिए, आप अपने वाहन को बनाए रखने के लिए लगभग 100 डॉलर प्रति माह अनुमान कर सकते हैं
  • भाग 3
    अपनी रणनीति की योजना बनाएं

    एक मासिक बजट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: मैं मासिक बजट कैसे बनाओ




    तय करें कि आप अपने बजट का ट्रैक कैसे रखना चाहते हैं आप कागज और पेंसिल, एक आम स्प्रैडशीट कंप्यूटर प्रोग्राम या एक विशिष्ट एक का उपयोग कर सकते हैं। कंप्यूटर प्रोग्राम आप की गणना और संशोधित करने में मदद कर सकते हैं कि आपको कितना आसान होना चाहिए, लेकिन यह आपकी रणनीति की एक प्रतिलिपि रखने के लिए सुविधाजनक भी हो सकता है और यह हमेशा आपके चेकबुक या क्रेडिट कार्ड के निकट रखता है ताकि आप कर सकें निरंतर अनुस्मारक के रूप में सेवा करें
    • अपने बजट की योजना बनाने के लिए स्प्रैडशीट जैसे किसी प्रोग्राम के फायदों में से एक यह है कि आप मान्यताओं को बना सकते हैं दूसरे शब्दों में, आप देख सकते हैं कि यदि आपके मासिक बंधक ने "बंधक" मूल्य में नया नंबर शामिल करके $ 50 की वृद्धि की तो आपके बजट का क्या होगा? इस कार्यक्रम को तुरंत सब कुछ पोस्ट करना चाहिए और आपको यह पता चलेगा कि यह आपके विवेकाधीन खर्चों को कितना प्रभावित करता है।
    • बैंक ऑफ़ अमेरिका एक स्प्रेडशीट टेम्पलेट प्रदान करता है, जिसे आप मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एक मासिक बजट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने बजट को व्यवस्थित करें अपने बजट को दो बुनियादी वर्गों में विभाजित करें: आय और व्यय प्रत्येक अनुभाग में संबंधित जानकारी, जैसा कि आपने पिछले चरणों में गणना की थी, आय के प्रत्येक स्रोत के साथ-साथ प्रत्येक व्यय के लिए एक अलग प्रविष्टि बनाकर लिखें।
  • अनुभाग के लिए दो योग की गणना करें "राजस्व"। पहले की गणना करने के लिए, आपको हर महीने मिलने वाली सभी नई आय जोड़ें। दूसरे की गणना करने के लिए, आपके खाते में सहेजे गए धन सहित सब कुछ जोड़ें।
  • अनुभाग के लिए तीन योग की गणना करें "खर्चों"। पहले कुल प्राप्त करने के लिए, अपने ऋण पर भुगतान सहित आपके सभी निर्धारित व्यय जोड़ें निश्चित खर्च को आवश्यक या आवश्यक माना जाता है, हालांकि कुछ (जैसे भोजन) हर महीने भिन्न होता है आमतौर पर, एक व्यक्ति के पास इन खर्चों में पैंतरेबाजी के लिए कोई स्थान नहीं है।
  • तीसरे के लिए, अन्य दो श्रेणियों को जोड़कर अपने खर्चों की कुल गणना करें
  • एक मासिक बजट चरण 13 का शीर्षक चित्र
    3
    अपनी आय के कुल के लिए अपने खर्चों की कुल घटाएँ पैसे बचाने के लिए, आपको अपने घटाव से सकारात्मक परिणाम प्राप्त करना होगा। बराबर होने के लिए, दोनों परिणाम समान होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका कुल खर्च प्रति माह 3300 डॉलर है और आपकी मासिक आय प्रति माह $ 4000 है, तो अंतर निम्न 4000 - 33000 = $ 700 प्रति माह है।
  • एक मासिक बजट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    परिवर्तन करें यदि आपकी आय से आपके खर्चों को घटाते हैं, तो परिणाम नकारात्मक है, खर्चों की समीक्षा करें, जिन्हें आप संशोधित कर सकते हैं और उचित समायोजन कर सकते हैं। जिन चीजें जरूरी नहीं हैं, जैसे कि वीडियो गेम और कपड़ों को संशोधित करने के लिए सरलतम मात्रा हैं जब तक आप उस आंकड़े प्राप्त नहीं करते जब तक कि आप अपनी आय या पैसे की बचत के बराबर न होने दें।
  • आदर्श रूप से, आपकी आय आपके खर्चों के मुकाबले अधिक होनी चाहिए और दूसरी तरह से नहीं। हमेशा ऐसे खर्च होंगे जो आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं - यह ब्रह्मांड का एक अचल कानून है
  • एक मासिक बजट चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने कुल खर्च को आपकी कुल आय के बराबर या उससे अधिक होने की अनुमति न दें कभी-कभी, आपकी आय की मात्रा से अधिक का मतलब यह होगा कि आपकी बचत थोड़ा कम हो जाएगी। यद्यपि आप इसे हर बार ऐसा कर सकते हैं यदि आवश्यक हो, तो इसे मासिक आदत न बनाएं। हालांकि, आपकी कुल आय में आपकी बचत भी शामिल है, इसलिए यदि आप इसे पार करते हैं तो आप कर्ज में शामिल हो सकते हैं।
  • एक मासिक बजट चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने बजट की एक मुद्रित कॉपी रखें इसे अपनी चेकबुक या बजटीय प्रयोजनों के लिए एक विशेष फ़ोल्डर में रखें यह भी एक इलेक्ट्रॉनिक प्रतिलिपि बनाने के लिए अच्छा है, लेकिन यह सोचें कि आप मुद्रित प्रतिलिपि रखेंगे, भले ही आपके कंप्यूटर पर बहुत बुरा होता है और आप इलेक्ट्रॉनिक फाइल खो देते हैं
  • भाग 4
    कुछ बदलाव करें

    1
    अपना बजट नियमित रूप से जांचें जब आप अपने बजट का मासिक रिकॉर्ड रखते हैं, तो आपको इसे कभी-कभी समीक्षा करनी चाहिए (यदि आपकी आय या खर्च में काफी हर महीने अलग-अलग हो लंबे समय तक) कम से कम 30 से 60 दिनों के लिए अपनी आय और व्यय के एक मेहनती ट्रैक लेता है ताकि आप किसी भी परिवर्तन देखने और सही परिवर्तन कर सकते हैं। अपने बजट खर्चों के साथ अपने वास्तविक खर्च की तुलना करें उन खर्चों को देखें जो प्रत्येक समय में वृद्धि करते हैं और जितना संभव हो उतना उन्हें रोकने की कोशिश करें।
  • 2
    पैसे बचाओ जब भी आप कर सकते हैं अपने खर्चों का विश्लेषण करें और उन क्षेत्रों की तलाश करें जहां आप उन्हें कम कर सकते हैं। हो सकता है कि आपको कभी भी एहसास नहीं हुआ कि आप भोजन या मनोरंजन पर कितना खर्च करते हैं। बड़ा बिल है कि अपने कुल खर्च का एक बड़ा हिस्सा आप समझते प्रतिनिधित्व देख रहे हैं क्या (उदाहरण के लिए, आप भोजन के रूप में उसी अनुपात में केबल टीवी और टेलीफोन भुगतान पर बहुत सारा पैसा खर्च करते हैं)। इन खर्चों को कम करने और समय के साथ पैसे बचाने के तरीके के बारे में सोचो।
  • 3
    अपनी बचत या जीवन परिवर्तन के आधार पर अपना बजट संशोधित करें एक समय आएगा जब आप एक बड़ी खरीद के लिए सहेज सकते हैं या अपने जीवन में एक अप्रत्याशित घटना की वजह से परिवर्तन करने के लिए की आवश्यकता होगी। जब ऐसा होता है, शुरू से ही शुरू करते हैं और तरीके से इन नए खर्चों या आवश्यक बचत की राशि और आपके बजट में शामिल करने के लिए लग रहे हो।
  • 4
    यथार्थवादी रहें आवश्यक परिवर्तन करें एक बजट के विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन आप केवल कुछ चीजें बदल सकते हैं और एक निश्चित सीमा से कर सकते हैं। यहां तक ​​कि जब आप केवल पूरी ज़रूरतों पर ही पैसा खर्च करने की योजना बनाते हैं, तो उनमें से कुछ, जैसे कि गैस और भोजन, की कीमत आपके द्वारा अपने बजट को बनाने के दौरान आशा नहीं कर सकते हैं। हमेशा इन उतार-चढ़ावों के लिए जगह छोड़ दीजिए और बचत लक्ष्य न बनाएं जो आपके बजट को बहुत कम करता है
  • युक्तियाँ

    • खर्च और अनुमानित आय को अधिक महत्व देना बेहतर होगा। लोग अपने आशावाद से विपरीत अंधा करते हैं।

    चेतावनी

    • अपनी बचत से पैसे निकालने की अनुमति न दें। इसे समय-समय पर करना स्वीकार्य है और संभवत: आवश्यक है, खासकर जब आपातकालीन या अप्रत्याशित व्यय उत्पन्न होते हैं। हालांकि, यदि आप इसे अक्सर करना चाहते हैं, तो आपकी बचत काफी तेज़ी से कम हो जाएगी

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेंसिल
    • लेखांकन पुस्तक (पेपर)
    • स्प्रेडशीट प्रोग्राम (इलेक्ट्रॉनिक)
    • बजट कार्यक्रम (इलेक्ट्रॉनिक)
    • प्राप्तियां और पिछले महीने के अन्य वित्तीय वक्तव्यों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com