ekterya.com

खुद को पहले कैसे भुगतान करें

वाक्यांश "खुद को पहले भुगतान करें" वित्त और निवेश मंडलियों में लोकप्रिय हो गया है। अपने सभी ऋण और रसीदों को पहले भुगतान करने और जो कुछ भी बचा है, इसके बदले, विपरीत करें। निवेश, सेवानिवृत्ति, कॉलेज, डाउन पेमेंट, या किसी भी चीज को निवेश करने के लिए अलग-अलग पैसा, एक दीर्घकालिक प्रयास की आवश्यकता है, और फिर बाकी सब कुछ का ख्याल रखना।

चरणों

Video: GOAL2CR।2करोड़ कमाओ सिर्फ 2000लगाकर।HELPINGप्लान।1भी डायरेक्ट करना जरूरी नहीं

पहला शीर्षक पे आइए पहले चरण 1
1
एक खाता बनाएं जो आपके सभी अन्य खातों से अलग है। यह खाता केवल एक विशिष्ट लक्ष्य के लिए होना चाहिए, आमतौर पर बचत या निवेश के लिए। यदि संभव हो तो, अधिक ब्याज वाले खाते का चयन करें- आम तौर पर इस प्रकार की खाता सीमाएं आपको कितनी बार पैसा मिल सकती हैं, जो एक अच्छी बात है, क्योंकि आपको पैसा नहीं मिलेगा, वैसे भी।
  • छवि का शीर्षक पे खुद को पहला चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि आप कितना खाता रखना चाहते हैं और किस अंतराल पर। उदाहरण के लिए, आप प्रति माह $ 300 डालर, या प्रत्येक भुगतान के लिए $ 150 डाल सकते हैं। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप पैसे के साथ क्या करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप 36 महीनों (3 साल) में एक घर के डाउन पेमेंट के लिए $ 20,000 को अलग करना चाहते हैं, तो आपको प्रत्येक महीने 550 डॉलर प्रति माह बचाने की आवश्यकता होगी।
  • पहला शीर्षक पे आइए पहले चरण 3



    3
    जैसे ही यह उपलब्ध है, खाते में पैसा जमा करें। यदि आप भुगतान प्रत्यक्ष कर सकते हैं, तो अलग-अलग खाते में प्रत्येक भुगतान का एक हिस्सा स्वतः जमा हो जाएगा। आप अपने सक्रिय प्राथमिक खाते से अपने अलग खाते से एक मासिक या साप्ताहिक स्वचालित ट्रांसफ़र भी डाल सकते हैं, अगर आप ओवरड्राफ्ट फीस से बचने के लिए पर्याप्त अपना संतुलन बनाए रख सकते हैं। बात यह है कि इससे पहले कि आप रसीद और किराया सहित किसी और चीज पर पैसा खर्च करें।
  • चित्र शीर्षक से पहले अपने आप को पहला चरण 4 दें
    4
    पैसे में शांति छोड़ो इसे छूना मत खाते से पैसा न लें आपात स्थितियों के लिए एक अलग फंड होना चाहिए जो कि-आपात स्थितियों के लिए है आमतौर पर, यह फंड तीन से छह महीने तक कवर करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। किसी बचत निधि या निवेश कोष के साथ एक आपातकालीन निधि को भ्रमित न करें अगर आपको लगता है कि आपके पास अपने बिलों का भुगतान करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है, तो पैसा बनाने या अपने खर्चों को कम करने के अन्य तरीकों की तलाश करें इसे अपने क्रेडिट कार्ड पर न लें (नीचे चेतावनियां देखें)
  • युक्तियाँ

    • आपको पहले भुगतान करने की अवधारणा के पीछे का विचार यह है कि यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप हमेशा पैसा खर्च करने के तरीके पाएंगे, जब तक कि आपके पास बहुत कम बचा नहीं है। दूसरे शब्दों में, ऐसा लगता है कि हमारे खर्च हमारी आय के करीब लाने के लिए विस्तार कर रहे हैं। यदि आप अपनी आय का भुगतान पहले ही करते हैं, तो आपका खर्च नियंत्रण में होगा। अगर ऐसा नहीं होता है, तो अपनी बचत में गोता लगाने के बजाय अन्य संसाधनों के बारे में सोचें।
    • एक लक्ष्य निर्धारित करें, उदाहरण के लिए: `मेरे पास 5 साल में 20,000 डॉलर होंगे` इससे आपको खुद को पहले भुगतान करने में मदद मिल सकती है
    • यदि आवश्यक हो तो छोटा प्रारंभ करें सामान्य तौर पर 5 डॉलर या 1 डॉलर प्रति सप्ताह अलग करना बेहतर नहीं है यदि आपका खर्च कम हो जाता है या आपकी आय में वृद्धि होती है, तो आप उस राशि को बढ़ा सकते हैं, जो आप अपने भुगतान करते हैं

    Video: MAKE YOUTUBE CHANNEL AND EARN MONEY | INSPIRATIONAL | CREATE CHANNEL & ENABLE MONETISATION

    चेतावनी

    • अगर आप क्रेडिट कार्ड पर अधिक से अधिक निर्भर होकर खुद को पहले भुगतान करने में सक्षम हो जाते हैं, तो आप बिंदु को समझ नहीं पा रहे हैं। जब आप $ 20,000 का ऋण जमा कर रहे हैं (और इसके साथ आने वाले ब्याज शुल्क), तो डाउन पेमेंट के लिए 20,000 डॉलर क्यों बचाएं?
    • यदि आपके वित्तीय दायित्व जरूरी हैं तो उपरोक्त रूपरेखा के रूप में अपने आप को चुकाना कठिन हो सकता है, जैसे कि आपका किराया देय है या कलेक्टर आपके द्वार पर हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि उन्हें स्वयं को कोई फर्क नहीं पड़ेगा और दूसरों को लगता है कि ऐसा कोई बिंदु है जहां आपको पहली बार दूसरों को देना चाहिए। लाइन को खींचना आप पर निर्भर करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com