ekterya.com

बारकोड कैसे खरीदें

बारकोड सूची या बिक्री के लिए उत्पादों को ट्रैक करने के लिए एक बहुत ही सामान्य विधि बन गए हैं। बार कोड को अद्वितीय सीरियल कोड बदलने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है जो प्रत्येक आइटम की पहचान करता है, लेकिन उन वस्तुओं को ब्रांड, प्रकार, आकार, शैली और मूल्य के अनुसार वर्गीकृत करने के लिए। किसी भी पेय की बोतल के लिए एक बारकोड एप्लिकेशन का एक उदाहरण होगा यह विशेष रूप से बार कोड के साथ एक बोतल की पहचान करने के लिए नहीं है। यह महत्वपूर्ण है कि जब दुकान कार्यकर्ता बार कोड को स्कैन करता है, नकदी रजिस्टर आइटम की ब्रांड, प्रकार, आकार, शैली और मूल्य रजिस्टर करता है। बारकोड कैसे खरीदें यह सीखने के लिए इन युक्तियों का उपयोग करें

चरणों

Video: फ्री जियो 4G फ़ोन कैसे खरीदे Jio phone booking starting date buy Jio 4G phone all process

एक बारकोड चरण 1 खरीदें खरीदें छवि शीर्षक
1

Video: How to read QR CODE data । क्यू आर कोड की जानकारी कैसे पढ़े ।

निर्धारित करें कि आपको एक अद्वितीय बारकोड की आवश्यकता है यदि निर्माता को उत्पाद की प्रोडक्शन प्रक्रिया को ट्रैक करने या इन्वेंट्री प्रबंधित करने में मदद करने के लिए केवल कोड की आवश्यकता होती है, तो निर्माता को इसकी बारकोड परिभाषित करने की स्वतंत्रता है। अंतर्राष्ट्रीय संगठन जो बार कोड का संचालन करता है, निर्माता यह सुनिश्चित करने के लिए बाध्य करता है कि बार कोड कारखाने को नहीं छोड़ता है या बिक्री के लिए पेशकश की जाती है।
  • खरीदें छवि एक बारकोड चरण 2 खरीदें
    2
    जीएस 1 से संपर्क करें GS1 नामक एक गैर-लाभकारी संगठन है जो बार कोड के साथ वैश्विक व्यापार के मानकों को निर्धारित करता है यह संभावना है कि जीएस 1 कार्यालय आपके देश या क्षेत्र में कार्य करता है। आप के करीबी कार्यालय ढूंढने के लिए, जीएस 1 वेबसाइट पर जाएं और "संपर्क" अनुभाग पर जाएँ। एक विकल्प के रूप में, आप कई सम्मानित पुनर्विक्रेताओं से बारकोड खरीद सकते हैं जो सदस्यता या मासिक शुल्क का भुगतान किए बिना एक-भुगतान भुगतान के बदले उन्हें पेश करते हैं।
  • एक बारकोड चरण 3 खरीदें खरीदें
    3
    जीएस 1 में शामिल हों जीएस 1 के लिए सदस्यता आवेदन प्राप्त करें और इसे भेजें। इस अनुरोध पर प्रक्रिया करने में लगभग 5 दिन लगेंगे। आपको शामिल होने के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा
  • एक बारकोड चरण 4 खरीदें खरीदें शीर्षक वाला छवि

    Video: पतंजलि सिम कार्ड पूरे 1 साल के लिए फ्री जानिये कैसे मिलेगा और कब मिलेगा

    4
    वार्षिक शुल्क का भुगतान करें अच्छी स्थिति में जीएस 1 के साथ अपनी सदस्यता बनाए रखने के लिए आपको वार्षिक शुल्क का भुगतान करना होगा। जीएस 1 सदस्य की वार्षिक आमदनी के आधार पर और निर्धारित उत्पादों की संख्या के आधार पर निर्धारित करता है, इसलिए कंपनी द्वारा यह दर अलग-अलग होती है। इस लागत का अनुमान लगाने में आपकी सहायता करने के लिए अधिक जानकारी के लिए जीएस 1 से पूछें
  • खरीदें छवि एक बारकोड खरीदें खरीदें चरण 5
    5
    अपना जीएस 1 नंबर प्राप्त करें जीएस 1 के साथ सदस्यता कंपनी को अनुरोध करने के लिए एक अद्वितीय वैश्विक पहचान संख्या प्रदान करती है। यह संख्या केवल उक्त कंपनी के इस्तेमाल के लिए आरक्षित है इसके अलावा, इस कंपनी को अपनी पहचान कोड बनाने की अनुमति दें। आम तौर पर, कंपनियों को प्रत्येक प्रकार के उत्पाद बेचने के लिए अलग-अलग पहचान कोड की आवश्यकता होती है।
  • खरीदें छवि एक बारकोड चरण 6 खरीदें
    6



    अपने बारकोड सिस्टम की स्थापना करें पहचान संख्या जिसे जीएस 1 निर्दिष्ट किया गया है वह केवल बारकोड का हिस्सा है। यह बार कोड एक सार्वभौमिक उत्पाद कोड (यूपीसी) बन जाता है जब कंपनी एक ही कंपनी द्वारा स्थापित उत्पाद के प्रकार, आकार, शैली और मूल्य की पहचान करने के लिए निम्न संख्याओं को पंजीकृत करती है। उत्पाद के प्रत्येक संस्करण में असाइन किए गए एक अद्वितीय बारकोड होना चाहिए।
  • Video: QR code or barcode kya hai ? iska kya upyog hai ? Jaane is video mein। Electronics in Hindi)

    एक बारकोड खरीदें खरीदें शीर्षक वाला चित्र 7
    7
    अपने नंबरों को जीएस 1 के साथ पंजीकृत करें आपको अपनी कंपनी के लिए स्थापित बार कोड सिस्टम के बारे में GS1 को सूचित करें। एक बार यह जानकारी जीएस 1 के साथ पंजीकृत हो जाने के बाद, कंपनी को अपनी प्रणाली का पालन करना चाहिए। कंपनी के बार कोड सिस्टम में किए गए किसी भी बदलाव या परिवर्धन के बारे में जीएस 1 को सूचित करें।
  • सतत दरों का भुगतान किए बिना एक बारकोड खरीदें

    खरीदें छवि एक बारकोड चरण 8 खरीदें
    1
    यदि आपको एक अद्वितीय बारकोड की आवश्यकता है तो सेट करें ज्यादातर बार यह मामला होगा यदि आपके पास बिक्री उत्पाद है क्योंकि अधिकांश पुनर्विक्रेताओं को उनके उत्पादों की आवश्यकता होती है जो दुकानों में बारकोड के लिए जाते हैं।
  • एक बारकोड चरण 9 खरीदें चित्र शीर्षक
    2
    निर्धारित करें कि आपको UPC-A या EAN-13 बारकोड की आवश्यकता है। सामान्य तौर पर, संयुक्त राज्य अमेरिका और ईएएन -13 कोड में यूपीसी-ए कोड का इस्तेमाल बाकी हिस्सों में किया जाता है इसका मतलब यह है कि यदि आप मुख्य रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में बेचने जा रहे हैं, तो आपको यूपीसी-ए कोड खरीदना होगा, यदि आप मुख्य रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका से बाहर बेचने जा रहे हैं, तो आपको एक ईएएन -13 कोड प्राप्त करना होगा।
  • एक बारकोड खरीदें 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक कोड पुनर्विक्रेता ढूंढें जो आपको आपको आवश्यक बारकोड प्रदान करता है पुनर्विक्रेता एकल भुगतान के बदले में कानूनी बार कोड प्रदान करते हैं। इन पुनर्विक्रेताओं में से कई यूपीसी-ए और ईएएन -13 कोड प्रदान करते हैं
  • आप यहां सम्मानित विक्रेताओं की एक सूची पा सकते हैं: https://barcodeinfo.org/reputable-resellers. यह महत्वपूर्ण है कि आप यह सुनिश्चित करें कि विक्रेता की अच्छी प्रतिष्ठा है क्योंकि यदि आप गलत कोड का उपयोग करते हैं तो आपको परेशानी हो सकती है
  • एक बारकोड खरीदें खरीदें 11
    4
    एक बार जब आप एक पुनर्विक्रेता मिल जाए, तो उसे बारकोड खरीदें यह पूछें कि वे उन चित्रों के साथ आपको मेल द्वारा भेजते हैं, जिन्हें आप अपने उत्पाद की पैकेजिंग में शामिल कर सकते हैं। उसके बाद, आप अपने बारकोड का उपयोग शुरू कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • आप बार कोड प्राप्त करने की प्रक्रिया में शामिल लागत का एक अच्छा हिस्सा निकाल सकते हैं। ऐसी कई कंपनियां हैं जो यूनिफॉर्म कोड काउंसिल (जीएस 1 के पूर्ववर्ती) में बार कोड के कई अद्वितीय नंबर खरीदे हैं। वे अलग-अलग संख्या ग्राहकों को बेचते हैं जो एक ही भुगतान के जरिए पंजीकरण शुल्क और वार्षिक शुल्क से बचना चाहते हैं, हालांकि यदि आप इस विकल्प को चुनते हैं तो आपको देखभाल के साथ ऐसा करना चाहिए। हालांकि यह पूरी तरह से कानूनी अभ्यास है और जो कोड वे बेचते हैं वे ज्यादातर विक्रेताओं द्वारा स्वीकार किए जाते हैं, GS1 इस पद्धति में कोड के पुनर्विक्रय को अनुमोदन नहीं करता है। इसलिए, जहां तक ​​जीएस 1 का संबंध है, ये कोड मूल क्रेता से संबंधित हैं, न कि बाद में इस कोड को खरीदा है। इन बारकोडों के मूल मालिकों के बारे में सटीक जानकारी के साथ बार-बार अपडेट किए गए डेटाबेस हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com