ekterya.com

नए ग्राहकों को कैसे प्राप्त करें

बेशक, वे सभी बिक्री में हैं पड़ोस दाई जो सार्वजनिक एकाउंटेंट अधिक काम, पदों कि विक्रय में लगे हुए नहीं कर रहे हैं की तलाश करने के लिए अपने सप्ताहांत अनुसूची को भरने के लिए चाहता है से आज की अर्थव्यवस्था में अच्छा बिक्री कौशल की जरूरत है। यहां आपको ग्राहकों को जीतने और विभिन्न परिस्थितियों में संभावनाओं को प्रभावित करने के लिए कई युक्तियां और निर्देश मिलेगा।

चरणों

विधि 1

स्थानीय ग्राहकों को आकर्षित करें
छवि शीर्षक वाला ग्राहक चरण 1
1
व्यावसायिक निर्देशिकाओं में विज्ञापन डालें स्थानीय पीले पन्नों को खोजें और अपने व्यवसाय के लिए एक विज्ञापन बनाएं जो आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा में है। कई अलग-अलग कंपनियां पीले पन्नों में व्यापार निर्देशिकाओं का उपयोग करती हैं, कागज पर या इंटरनेट पर, इसलिए उन लोगों को ढूंढना सुनिश्चित करें जो आपके क्षेत्र के लिए विशिष्ट हैं शायद आप नगर पालिका या क्षेत्रीय सरकार की कंपनियों की निर्देशिका भी पा सकते हैं।
  • अपने क्षेत्र में स्थानीय चैंबर ऑफ कॉमर्स या कंपनियों के किसी अन्य क्षेत्रीय संघ में शामिल हों I यदि आपके पास समय है तो उस संगठन में सक्रिय रूप से भाग लें: ऐसे अध्ययन हैं जो दिखाते हैं कि उपभोक्ताओं को ऐसा करने वाली कंपनियों से बेहतर लगता है।
  • पंजीकरण करने से पहले प्रत्येक निर्देशिका के नियम और शर्तों की जांच करें। कुछ लोग पूछ सकते हैं कि आप एक कानूनी वयस्क हैं या सेवाओं के प्रकार को सीमित कर सकते हैं जिन्हें आप विज्ञापन कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक वाला ग्राहक चरण 2
    2
    सभी संबंधित तथ्यों को शामिल करना याद रखें जो आप अपने विज्ञापन में कर सकते हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार के तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके संभावित ग्राहकों को आपके व्यवसाय का मूल्यांकन करने और उन्हें कॉल करने के लिए आवश्यक सभी जानकारी होनी चाहिए:
  • इसमें आपको, या अधिमानतः, एक से अधिक से संपर्क करने का सबसे तेज़ और सबसे प्रभावी तरीका शामिल है। अपना ईमेल पता और सेल फ़ोन नंबर शामिल करें, अगर आपके पास एक है, और अपने संदेशों को दोनों तरीकों से जल्दी उत्तर दें
  • आपके नाम और आपकी कंपनी के अलावा, आपकी सेवा का एक संक्षिप्त विवरण शामिल करें आपको विशिष्ट कार्यों के उदाहरण प्रदान करना चाहिए जिनके लिए आप किराया कर सकते हैं।
  • शुरुआती ग्राहकों के लिए छूट पर जानकारी शामिल करने पर विचार करें, ग्राहक जो आपको अन्य लोगों या किसी निश्चित अवधि के लिए आपको काम पर रखने वाले किसी व्यक्ति को भेजते हैं। आप कुछ ग्राहकों की छूट का दीर्घकालिक ग्राहक अनुबंध के साथ भुगतान कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक ग्राहक प्राप्त करें चरण 3
    3
    आपको स्थानीय कानूनों को पता होना चाहिए शहर सरकार या स्थानीय पुलिस आपको विपणन विधियों के बारे में अधिक जानकारी दे सकते हैं जिन्हें अनुमति नहीं है। कई जगहों पर, आप यात्रियों को सीधे मेल बक्से में नहीं रख सकते हैं और आपको दरवाज़े के दरवाज़े जाने या निजी संपत्ति पर रखने से पहले पूछना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाले ग्राहक चरण 4 देखें
    4
    उपयुक्त क्षेत्रों में यात्रियों को वितरित करें अपनी सेवा को बढ़ावा देने के लिए एक साधारण और आकर्षक फ़्लायर बनाएं आपको हमेशा अपनी संपर्क जानकारी और आपके द्वारा किए जाने वाले कार्य के बारे में विशिष्ट जानकारी शामिल करनी चाहिए। उन्हें वितरित करने का सबसे अच्छा तरीका विचार करें, ताकि आप बेकार यात्रियों पर समय और पैसा बर्बाद न करें। नियमों पर उपरोक्त सलाह का पालन करें और उस जगह के बारे में सोचें जहां आप शायद सबसे संभावित ग्राहकों को ढूंढें।
  • शायद एक गृहपालन सेवा या जो ध्यान आकर्षित करती है, वह हर घर या पड़ोस में व्यवसायों में यात्रियों को बांटने में सफल रहेगा। अगर अनुमति के बिना विज्ञापन अभियान आपके क्षेत्र में अवैध है, तो यात्रियों को आधा में तह करना और उन्हें लिफाफे खरीदने के बिना मेल द्वारा भेजना पर विचार करें। इस विधि के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए आप जितने लोगों को भेजते हैं, उनमें से 5% से अधिक की अपेक्षा न करें।
  • कई समुदायों में समुदाय बुलेटिन बोर्ड हैं जिनका लक्ष्य विज्ञापन करना है। सबसे अधिक संभावना है, वे लाभदायक होते हैं यदि आपका व्यवसाय केवल लोगों के एक छोटे से समूह को आकर्षित करना चाहता है, जैसे बांसुरी या गिटार सबक
  • स्थानीय व्यवसाय अक्सर उस क्षेत्र में घटनाओं और सेवाओं के लिए यात्रियों को रखता है जहां उनके ग्राहक उन्हें ले सकते हैं आयोजकों से कहें कि वे उन्हें छोड़ने के बजाय अपने यात्रियों को जगह दें। किसी कंपनी से मत पूछो जो आपके लिए विज्ञापन करने की आपकी प्रतियोगिता है।
  • छवि शीर्षक वाला ग्राहक चरण 5
    5
    स्थानीय समाचार पत्रों में विज्ञापन रखें पता करें कि आपके क्षेत्र में कौन से समाचार पत्र मुद्रित किए गए हैं और अपने विज्ञापनों को वर्गीकृत अनुभाग में रखें। यह शब्द बाहर निकालने का एक शानदार तरीका हो सकता है और यदि आपको अखबार सचमुच क्षेत्र से है तो आपको उस पैसे का खर्च नहीं होगा। सीमित समय के लिए छूट प्रदान करके या आपके प्रतिस्पर्धियों की पेशकश नहीं करने वाली विशिष्ट सेवाओं का उल्लेख करके अपनी प्रतियोगिता पर ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करें।
  • यदि कई स्थानीय अख़बार हैं, तो प्रत्येक एक में छोटी अवधि के लिए विज्ञापन दें अपने ग्राहकों से पूछें कि वे आपकी ओर से कहां हैं और उन अखबारों में विज्ञापन डालते रहें जो अच्छी तरह से काम करते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला ग्राहक चरण 6
    6
    अपना व्यवसाय कार्ड बनाएं. अपने खुद के व्यवसाय कार्ड बनाने या ऑनलाइन सेवा की तलाश करने के लिए इस चरण के शीर्षक में दिए गए लिंक का पालन करें जो आपकी सहायता कर सकते हैं। अपने बटुए में कुछ कार्ड रखें या एक सुरक्षात्मक बॉक्स में और उन्हें अपने दोस्तों, पड़ोसियों या किसी के साथ वितरित करें, जिनके साथ आप सार्वजनिक रूप से बातचीत करते हैं।
  • उन्हें मुद्रित करने के लिए मोटा कागज़ का उपयोग करें और फिर कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करने के बजाय उन्हें गिलोटिन के साथ सावधानी से काटें।
  • इसमें संपर्क के कई तरीके शामिल हैं, विशेष रूप से टेलीफोन और ईमेल, आपका नाम और आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा का विवरण।
  • छवि शीर्षक ग्राहक प्राप्त करें चरण 7
    7
    शब्द फैलाने के लिए अपने दोस्तों, परिवार और पिछले ग्राहकों से पूछें मुंह विपणन के शब्द स्थानीय सेवाओं के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण है अपने सभी दोस्तों से अपनी संपर्क जानकारी या व्यवसाय कार्ड को किसी भी व्यक्ति के साथ प्रसारित करने के लिए कहें जो संभावित ग्राहक हो सकते हैं। रेफ़रल के लिए छूट या किसी भी ग्राहक को एक मुफ्त सेवा प्रदान करने पर विचार करें, जो आपको किसी और को भाड़े के लिए नियुक्त करता है।
  • जब आप अपना व्यवसाय शुरू करते हैं, तो अपने संपर्क सूची पर सभी लोगों को ईमेल में एक परिपत्र भेजने पर विचार करें जो आपके स्थानीय क्षेत्र में रहते हैं और आपके साथ एक मैत्रीपूर्ण संबंध हैं अपनी सेवा का एक संक्षिप्त विवरण शामिल करें और अपने व्यक्तिगत संपर्कों को पहली बार किराये पर लेने पर विचार करें।
  • पुराने ग्राहकों और उन लोगों से अनुमति के लिए पूछें, जो संदर्भ के रूप में उनका उपयोग करने के लिए आपके काम की सराहना करते हैं। हो सकता है कि आप उनकी अगली घोषणा में उनकी पूरक नियुक्ति रख सकें, खासकर अगर उनकी कंपनियों या वे समुदाय में अच्छी तरह से जानते हों
  • छवि शीर्षक वाला ग्राहक, चरण 8
    8
    अपने पेशेवर उपस्थिति पर विचार करें अपने ग्राहकों की अपेक्षाओं के अनुसार रहने का प्रयास करें यदि आप अपने ग्राहकों के घरों में सबक या तकनीकी सहायता देने के लिए जा रहे हैं, तो आपको अच्छी तरह से कपड़े पहना और जिम्मेदार होना चाहिए। दूसरी ओर, यदि आप बागवानी या मैन्युअल काम करने जा रहे हैं, तो आपके संभावित ग्राहकों को आश्चर्य होगा कि आप नेल पॉलिश और औपचारिक सूट का उपयोग क्यों करते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला ग्राहक 9 से कदम उठाएं
    9

    Video: SBI ग्राहक सेवा केंद्र कैसे लें HOW TO APPLY FOR SBI KIOSK BANKING| दे रही है ये 4 कंपनी SBI CSP |

    अपने ग्राहकों को प्रभावित करें आप अधिक संदर्भ प्राप्त करेंगे और यदि आप एक सकारात्मक और पेशेवर दृष्टिकोण बनाए रखते हैं तो आपके पिछले ग्राहक आपको फिर से भेंट करेंगे। हर ग्राहक सम्मान के साथ व्यवहार करें, किसी मित्र के साथ चैट करने के लिए अपने काम को बाधित न करें। समय पर पहुंचें या कुछ मिनट पहले से, और उन्हें बताएं कि क्या आप देरी कर रहे हैं प्रत्येक काम को पूरा करने का प्रयास करें जितना आप कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला ग्राहक चरण 10
    10
    अपनी कंपनी के लिए बीमा खरीदने पर विचार करें, उचित लाइसेंस प्राप्त करें या बोनस उत्पन्न करें। ये दुर्घटना या धोखाधड़ी के मामले में अपने ग्राहक की रक्षा के लिए 3 अलग-अलग तरीके हैं यदि किसी व्यक्ति को पता चला है कि आपने इनमें से एक या अधिक सुरक्षात्मक उपायों के लिए भुगतान किया है, तो वह व्यक्ति आपके साथ अनुबंध करने में अधिक आरामदायक महसूस कर सकता है। यहां प्रत्येक प्रक्रिया का विवरण दिया गया है और इसे कैसे उपयोग किया जा सकता है:
  • कंपनियों के लिए बीमा, एक नियमित रूप से भुगतान चिकित्सा उपचार या अपने अनुबंध की शर्तों के तहत किसी भी अन्य अप्रत्याशित व्यय की लागत को कवर किया जाएगा के बदले में। बीमा खरीदने अगर एक या अपने कर्मचारियों के अधिक अपने ग्राहकों के घर में चोट का खतरा होता है पर विचार करें, और शायद बीमा गृहस्वामी उपचार है, जो आपको बहुत कहने के लिए खुश नहीं होगा के लिए भुगतान करना होगा।
  • स्थानीय, क्षेत्रीय या राष्ट्रीय कानूनों के अनुसार निर्धारित कुछ गतिविधियों के लिए लाइसेंस केवल आवश्यक हैं अगर आपको पूरी तरह से यकीन नहीं है कि आपकी कंपनी को लाइसेंस की आवश्यकता है या नहीं, तो अधिक जानकारी मांगने के लिए शहर सरकार से संपर्क करें।
  • अगर आपकी कंपनी के कई ग्राहक या कर्मचारी हैं तो बोनस बनाएं यह सरकार को एक निश्चित राशि का नियंत्रण देता है, जो इसका उपयोग आपकी कंपनी के दावों का भुगतान करने के लिए करता है, अगर आप ग्राहकों की संपत्तियों को नुकसान पहुंचाते हैं या किसी अन्य प्रकार की दुर्घटना अपने बोनस नंबर को बढ़ावा देने से संभावित ग्राहकों को आपकी कंपनी के खिलाफ दावों के इतिहास की खोज करने की सुविधा मिल जाएगी।
  • विधि 2

    इंटरनेट या अन्य क्षेत्रों में ग्राहकों के लिए खोजें
    छवि शीर्षक वाला ग्राहक चरण 11
    1
    सुनिश्चित करें कि आपकी सेवा यथासंभव विशिष्ट है। आप अपने आप को हर किसी को बढ़ावा नहीं दे सकते हैं जिनके लिए वेब पेज डिजाइन, टैक्स रिटर्न या आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा की आवश्यकता होती है। आप क्या कर सकते हैं यह निर्धारित करते हैं कि आपके द्वारा सर्वोत्तम पेशकश किस विशेष लाभ हैं और उन पर विचार करें कि उनके बारे में क्या दिलचस्पी होगी। यदि आप सामान्य बयानों से दूर जाते हैं और अपने आप को एक विशेषज्ञ के रूप में बताते हैं, तो आप अपने प्रयासों को मार्केटिंग पर केंद्रित कर सकते हैं जहां वे सबसे सफल हैं।
    • यदि आपके ग्राहक लोग हैं, तो ब्लॉग के डेटाबेस या सामान्य रूप से इंटरनेट पर अपनी कंपनी, उत्पाद या मिशन की सेवा से संबंधित ब्लॉग देखने के लिए देखें। इन ब्लॉगों में आप ग्राहकों के हितों और विशिष्ट समस्याओं की सीख सकते हैं जिन्हें आप हल करने की पेशकश कर सकते हैं।
    • यदि आपके क्लाइंट्स संगठन हैं, तो डेटाबेस में उन्नत खोज फ़ंक्शन का उपयोग करें, जैसे कि क्रंचबेज, क्लाइंट को स्थान, प्रकार और अन्य विशेषताओं द्वारा वर्गीकृत करने के लिए। एक बार जब आप कुछ दर्जन और सैकड़ों कंपनियों के बीच में सूचीबद्ध होते हैं, तो आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार तैयार किए गए प्रस्तावों के साथ उनसे संपर्क कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला ग्राहक चरण 12
    2
    एक विपणन योजना बनाएं सोशल नेटवर्क पर प्रोन्नति को विज्ञापित करने या लॉन्च करने से पहले आपको बैठकर अपने मार्केटिंग अभियान को नियोजित करने का काम करना चाहिए। इस मद पर खर्च करने के लिए आप कितना पैसा चाहते हैं, इस पर गौर करें और फिर जांच करें कि आप इसे सर्वश्रेष्ठ परिणामों के लिए कैसे निवेश कर सकते हैं।
  • यह एक लेख इंटरनेट मार्केटिंग रणनीतियों के बारे में अधिक युक्तियां शामिल हैं
  • यदि मार्केटिंग प्लान एक अच्छा विचार है, तो इसका मूल्यांकन करने का सबसे अच्छा तरीका अन्य विशेषज्ञों से पूछना है। सलाह के लिए उन्हें पूछने के लिए अपने सीधे प्रतियोगियों से संपर्क न करें उन लोगों को प्रश्न भेजें जो व्यवसायों को चलाते हैं जो आप के समान समूह के लोगों को सेवाएं प्रदान करते हैं। यदि आप एक विवाह फोटोग्राफर हैं, तो अपने विचारों को एक फूलवाला को दिखाएं। यदि आप किसी विशिष्ट उद्योग में एक सलाहकार हैं, तो अन्य सलाहकारों से बात करें जो एक ही कंपनी के लिए अन्य सेवाएं प्रदान करते हैं।



  • छवि शीर्षक वाला ग्राहक 13 कदम
    3
    सामाजिक नेटवर्क में आपकी उपस्थिति पर विचार करें यदि आपने यह निर्धारित किया है कि इंटरनेट मार्केटिंग एक अच्छा विचार है, तो तय करें कि आप सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करने जा रहे हैं, कंपनी के लिए एक वेबसाइट या दोनों। सामाजिक नेटवर्क, ब्लॉग या समाचार पैनलों के सभी खातों को नियमित रूप से आपके कंपनी के प्रचार या खबरों के साथ अद्यतन किया जाना चाहिए। अपने अनुयायियों को बहुत अधिक विज्ञापन या दैनिक प्रचार भेजने से बचें।
  • छवि ग्राहक शीर्षक चरण 14 प्राप्त करें
    4
    व्यक्तिगत या कंपनी की वेबसाइट के लिए सामग्री बनाएं जब तक यह कार्यात्मक है और इसकी उपस्थिति इतनी शौकिया नहीं दिखती है, यहां तक ​​कि एक सरल वेब पेज आपके पिछले काम को दिखाने के लिए उपयोगी है और इससे आपके संभावित ग्राहक आपसे संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपके पास संसाधन हैं, तो मुफ्त लेख या वीडियो बनाएं जो उपयोगी जानकारी प्रदान करते हैं जो लोग पढ़ और साझा कर सकते हैं। आपकी सेवाओं के बारे में शब्द फैलाने का एक शानदार तरीका हो सकता है, जो कि आप या आपके कर्मचारियों को सबसे अच्छा कर रहे हैं, वायरल विपणन पर निर्भर होने के बजाय मुश्किल और अप्रत्याशित है।
  • अपनी वेबसाइट की दृश्यता में सुधार के लिए एसईओ तकनीक (खोज इंजन अनुकूलन) का उपयोग करें
  • अपने या एक कर्मचारी को अपनी मार्केटिंग योजना के लक्ष्यों और बजट के अनुसार नियमित रूप से अपने इंटरनेट उपस्थिति को अद्यतन करने का कार्य दें आपको अपने संभावित ग्राहकों को आकर्षित करने वाली मुफ्त सामग्री बनाने के लिए समय और धन अलग करना पड़ सकता है
  • छवि शीर्षक वाला ग्राहक चरण 15
    5
    पेड विज्ञापन रखें या विभिन्न वेब पेज के मालिकों से संपर्क करें। यदि आप अन्य वेबसाइटों पर विज्ञापन देने के लिए पैसे का भुगतान करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे ऐसे पृष्ठ हैं जो आपके ग्राहक यात्रा करते हैं इसके अलावा, प्रासंगिक विषयों, ऑनलाइन मंच समुदाय के ब्लॉग मालिकों या किसी अन्य व्यक्ति से संपर्क करें, जिनके पास आपकी सेवा के लिए संभावित ग्राहकों का एक सार्वजनिक समूह है शायद वे लोगों को आपकी सामग्री या प्रचार की दिशा में निर्देशित करने के लिए तैयार हैं।
  • उन ग्राहकों से पूछें जहां उन्होंने आपके बारे में सुना है या उनसे पूछें कि क्या आपके पास बड़ी संख्या में ग्राहक हैं अंतिम विज्ञापन जो लागत के लायक नहीं हैं
  • छवि शीर्षक वाला ग्राहक, चरण 16 को प्राप्त करें
    6
    उन सम्मेलनों में जाएं, जो आपके ग्राहक उपस्थित होते हैं। यदि आप एक परामर्शदाता हैं या कोई अन्य सेवा प्रदान करते हैं जो एक विशिष्ट उद्योग में विशेषज्ञता प्राप्त करती है, तो अपने ग्राहकों के काम से संबंधित क्षेत्रीय और राष्ट्रीय सम्मेलनों में जाएं फ़ील्ड में अद्यतित रहने के अलावा, आप संभावित ग्राहकों के साथ नए कनेक्शन बना सकते हैं जिन्हें आप आमतौर पर नहीं जानते।
  • अग्रिम में घटनाओं के आयोजकों से यह पूछने के लिए संपर्क करें कि क्या आप भाषण दे सकते हैं, एक प्रस्तुति बना सकते हैं या अपने काम से संबंधित पैनल पर बैठ सकते हैं। इससे आपकी दृश्यता बढ़ जाएगी
  • विधि 3

    व्यक्तिगत ग्राहकों के लिए विपणन
    छवि शीर्षक वाला ग्राहक चरण 17

    Video: जीयो ग्राहकों के लिए खुशखबरी (जानिए क्या हे जियो के नए प्लान्स)

    1
    उससे संपर्क करने से पहले अपने संभावित क्लाइंट की जांच करें संगठन के मिशन को पढ़ें और अपनी वेबसाइट के माध्यम से इसके बारे में थोड़ा समय व्यतीत करें। अगर क्लाइंट एक व्यक्ति है, तो उसके बारे में या उसके बारे में अधिक जानने के लिए, या जो भी आपको पता चला कि आप एक संभावित ग्राहक हो सकते हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक ग्राहक 18 देखें
    2
    ग्राहक की आवश्यकताओं के लिए एक कस्टमाइज़ किया गया कथन लिखना प्रारंभ करें एक बार जब आप संभावित ग्राहक के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं, तो आपको अपने व्यवसाय को आकर्षित करने के लिए एक योजना बनाना चाहिए। उन समस्याओं का उल्लेख करें जिन्हें आप ठीक कर सकते हैं या आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं को विशेष रूप से उन विषयों को चुनना चाहिए जो ग्राहक के काम या समस्या से संबंधित हैं।
  • अगर कोई स्वतंत्र श्रमिक को काम पर रखता है, तो नौकरी विवरण को ध्यानपूर्वक पढ़ें। क्लाइंट की सटीक आवश्यकता को पूरा करने के लिए अपने फिर से शुरू या विवरण को संशोधित करें। यदि आप एक विशेष कौशल की तलाश कर रहे हैं जो आपके पास है, भले ही यह छोटा है या आपके पाठ्यक्रम के अन्य पहलुओं में शामिल है, तो इसका उल्लेख करें।
  • छवि शीर्षक वाला ग्राहक चरण 1 9 देखें
    3
    एक "हूक" के साथ शुरू करें जो आपको बाहर खड़े करता है संभवत: आपके संभावित ग्राहकों को आपके जैसे अनुरोध प्राप्त होते हैं या शायद कभी आपकी सेवा के लिए किसी को भर्ती नहीं माना जाता है यहां आपको किसी के ध्यान को आकर्षित करने के बारे में कई विचार मिलेगा:
  • आपके पास एक विशेष कौशल का वर्णन करें जो आपके प्रतिद्वंद्वियों में दुर्लभ है। थोड़ा ज्ञात प्रोग्रामिंग भाषा, किसी प्रकार की कला या आपके काम से संबंधित किसी अन्य योग्यता के बारे में ज्ञान आपके ग्राहक का ध्यान आकर्षित कर सकता है और उसे प्रभावित भी कर सकता है, भले ही वह उस कौशल का उपयोग न करें।
  • अपने पास एक प्रसिद्ध क्लाइंट का उल्लेख करें आप अपनी सर्वश्रेष्ठ उपलब्धियों में से एक या दो का संक्षेप में वर्णन कर सकते हैं।
  • यदि आप प्रसिद्धि या विशेषज्ञता के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते, तो सस्ते या अस्थायी मुफ्त नौकरी देकर अपने ग्राहकों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। यह एक अच्छी रणनीति है जब आप बस शुरू कर रहे हैं और आपको ग्राहकों की सलाह देने की आवश्यकता है।
  • छवि शीर्षक वाला ग्राहक चरण 20
    4
    अपने बयान को तब तक संपादित करें जब तक कि यह स्पष्ट और संक्षिप्त न हो। आपका बयान या विक्रय रणनीति केवल पढ़ने में या सुनने के लिए, केवल 2 या 3 मिनट लेनी चाहिए यदि आप कर सकते हैं, तो इसे 30 सेकंड तक छोटा करें अतिरिक्त जानकारी, जैसे आपका रेज़्यूम या नमूना काम करता है, भाषण के बाद उपस्थित दस्तावेजों में जा सकता है।
  • विशिष्ट कौशल और प्रस्तावों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आपको कंपनी के साथ काम करना होगा। अस्पष्ट शब्दों या कमजोर भाषणों से बचें
  • Video: व्यापार स्टार्टअप नया बिज़नेस कैसे शुरू डॉ अमित माहेश्वरी द्वारा करें

    Video: Business Startup Part 2 नया बिज़नेस कैसे शुरू करें by Dr. Amit Maheshwari

    छवि शीर्षक वाला ग्राहक चरण 21
    5
    एक बार जब आप अपना बयान तैयार कर लें, पता करें कि आपको किससे संपर्क करना चाहिए और इसे कैसे करना चाहिए। यदि आप किसी विज्ञापन का जवाब देते हैं, तो आपको शामिल किए गए संपर्क निर्देशों का पालन करना चाहिए। अगर आप किसी संगठन से संपर्क करने जा रहे हैं, तो रिसेप्शनिस्ट या टेलिफोन ऑपरेटर को अपने प्रस्ताव के लिए जिस व्यक्ति से संपर्क करना चाहिए, उसके बारे में पूछें और आप ऐसा क्यों करते हैं।
  • यदि आप आस-पास रहते हैं और व्यक्ति में दिए गए बयानों के साथ अच्छे हैं, तो निजी नियुक्ति का समय निर्धारित करने का प्रयास करें। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते, तो इसे व्यक्तिगत रूप से करने का प्रयास करें और अपना व्यक्तिगत प्रयास दिखाने के लिए हस्तलिखित नोट शामिल करें।
  • छवि शीर्षक वाला ग्राहक चरण 22
    6
    आपको पेशेवर होना चाहिए सरल विवरण, जैसे कि पाबंदी, दूसरे व्यक्ति को सुनना, उचित भाषा और सकारात्मक मानसिकता आपके अगले अनुबंध को हासिल करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकती है अच्छी तरह से पोशाक और प्रत्येक बातचीत के दौरान उचित व्यवहार। कंपनी के प्रतीक्षा कक्ष में एक सचिव या अजनबी के साथ अव्यवसायिक इंटरैक्शन के पास आपके अवसरों को और साथ ही सीईओ के कार्यालय में भी नष्ट करने की क्षमता है।
  • छवि शीर्षक वाला ग्राहक 23 से प्राप्त करें
    7
    अपने भाषण देते समय संभावित ग्राहक को जानकारी प्रदान करें सुनिश्चित करें कि सभी संपर्क जानकारी और ग्राहक को निर्णय लेने की कोई अन्य जानकारी शामिल हो। अगर आप इसे व्यक्ति में देखते हैं या मेल द्वारा एक पैकेज भेजते हैं तो अपना व्यवसाय कार्ड या फ़्लायर दें
  • आपको गलत शीर्षक से वर्णन करना आपके व्यवसाय को नुकसान पहुंचा सकता है। बस अपने आप को सीईओ (सीईओ) या कंपनी के अध्यक्ष कहते हैं, यदि आप ऐसे लोगों से भरे हुए कार्यालय में हैं जिनके समान शीर्षक हैं अन्यथा, अपने आप को एक प्रतिनिधि, प्रशासक (यदि आपके पास कर्मचारी हैं) या एक विशिष्ट शीर्षक बताएं जो आपके द्वारा किए गए काम के प्रकार को दर्शाता है
  • युक्तियाँ

    • लोग ईमानदारी, खुलापन और पहचान की एक अच्छी भावना की सराहना करते हैं। Bravado, खाली प्रशंसा और एक नकली मुस्कान सौदों को बंद करने के लिए सही उपकरण नहीं हैं
    • भले ही आपकी कंपनी ने एक अधिक आरामदायक संस्कृति अपनाई है, प्रभावी बिक्री हासिल करने के लिए व्यावसायिकता एक महत्वपूर्ण घटक है। अपने ग्राहकों के मानकों के अनुसार जीने की कोशिश करें, न केवल आपकी कंपनी के ड्रेस कोड के आधार पर।

    चेतावनी

    • वादे मत बनाओ, जो आप नहीं रख सकते हैं और सुनिश्चित कर लें कि आप जो भी करते हैं उसे रखें। किसी ग्राहक को खोने या लोगों के विश्वास को धोखा देने की तुलना में खराब आलोचना प्राप्त करने का कोई बेहतर तरीका नहीं है।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com