ekterya.com

विपणन में प्रमुख प्रतियोगियों की पहचान कैसे करें

एक सफल विपणन रणनीति विकसित करने के लिए पहले कदमों में से एक यह है कि आपके प्रतिस्पर्धियों की पहचान और विश्लेषण करें। आप इसे विस्तृत बाजार अनुसंधान के माध्यम से कर सकते हैं अगर आपको नहीं पता कि आपके प्रतिस्पर्धियों कौन हैं, तो यह संभावना है कि किसी और को प्रतिस्पर्धात्मक लाभ मिलेगा। उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति की ऐसी वेबसाइट हो सकती है जो कम कीमत पर उसी उत्पाद का उपयोग करना या प्रदान करना आसान हो। अपने प्रतिस्पर्धियों की पहचान करने के बाद, आपको अपने व्यवसाय में प्रतिस्पर्धी रहने के लिए उनके ऑफ़र और उत्पादों पर अद्यतन रहना चाहिए।

चरणों

भाग 1
अनुसंधान करो

मार्केटिंग चरण 1 में प्रमुख प्रतिस्पर्धाकर्ताओं को पहचानने वाली छवि
1
अपने मुख्य उत्पादों या सेवाओं का मूल्यांकन करें आप इन उत्पादों का उपयोग करते हुए अन्य कंपनियों के साथ उपभोक्ताओं के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। एक स्प्रेडशीट या पेपर के एक कॉलम में उत्पादों की सूची बनाएं जब आपके पास कुछ स्पर्शरेखा उत्पादों या सेवाओं की बिक्री हो सकती है, तो आप उन कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा में नहीं हैं जो उन्हें बेचते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने उपहार कंपनी के नाम से प्रमुख अंगूठियां शामिल कर सकते हैं, जो आपके द्वारा भेजे गए शर्ट के प्रत्येक आदेश पर शामिल होते हैं यह ग्राहक के लिए एक अच्छा बोनस है, लेकिन यह आप कार्यालय आपूर्ति भंडार के साथ प्रतिस्पर्धा में नहीं डालता है।
  • आम तौर पर बोलते हुए, मान लें कि आपके पास एक पिज़्ज़ेरिया है आप पास्ता बेचते हैं, लेकिन यह आपके मुनाफे का एक बहुत छोटा हिस्सा है पिज़्ज़ा, जहां आप सबसे अधिक पैसा कमाते हैं इतालवी रेस्तरां के साथ प्रतिस्पर्धा न करें जो पास्ता व्यंजनों में विशेषज्ञ होते हैं लेकिन अन्य पिज़्ज़ेरिया के साथ।
  • मार्केटिंग चरण 2 में कुंजी प्रतियोगी पहचानें शीर्षक वाली छवि
    2
    उस उत्पाद को बेचने वाली कंपनियों की तलाश करें या उस सेवा की पेशकश करें कल्पना करें कि आप एक ग्राहक हैं एक फोन बुक का उपयोग करके इन उत्पादों या सेवाओं की खोज करें, एक से अधिक मुख्य खोज इंजन, ऑनलाइन बाजारों, और सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों पर इंटरनेट खोज। स्प्रेडशीट या कागज की पंक्तियों में, 5 से 10 व्यावसायिक नाम लिखें जो आपके साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं यहां तक ​​कि अगर आप मुख्य रूप से स्थानीय व्यवसायों के साथ काम करते हैं, तो किसी भी व्यक्ति को उत्पाद बेचने वाले ऑनलाइन विक्रेताओं के साथ प्रतिस्पर्धा होती है
  • फोन बुक की खोज से आप स्थानीय प्रतियोगियों की पहचान कर सकते हैं। सोशल मीडिया खातों की खोज से आपको नए और उभरते हुए प्रतियोगियों की पहचान करने में मदद मिलेगी।
  • स्थानीय और राष्ट्रीय रूप से दोनों को खोजना महत्वपूर्ण है वैश्विक अर्थव्यवस्था के उद्भव के साथ, एक अन्य देश में एक कंपनी हो सकती है जो उत्पाद को अपने जैसे ही पेश करती है। आप विदेशों में निर्माता की कम कीमतों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम नहीं हैं, लेकिन यह जानकर कि यह मौजूद है, आपको अपने स्थानीय मार्केटिंग अभियान पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है।
  • Video: Words at War: The Hide Out / The Road to Serfdom / Wartime Racketeers

    मार्केटिंग में प्रमुख प्रतिस्पर्धाकर्ताओं की पहचान करने वाली छवि 3
    3
    अपनी प्रतियोगिता की पहचान करें आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पाद या सेवा का प्रकार यह निर्धारित करेगा कि आपके प्रतियोगियों कौन हैं यह उद्योग, बाजार और रणनीतिक समूह में विभाजित है। उद्योग ऐसे व्यवसायों से बना होता है जो समान या समान सेवा प्रदान करते हैं बाजार उन स्थानों से बना होता है जहां आप अपने उत्पाद या आपकी सेवाओं को खरीद और बेच सकते हैं। रणनीतिक समूह उन व्यवसायों से बना होता है, जो आपके व्यवसाय के समान व्यापार मॉडल को साझा करते हैं। आप इन क्षेत्रों में से एक से अधिक प्रतियोगियों में प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं प्रमुख प्रतियोगियों का मूल्यांकन करते समय आपको इन सभी कंपनियों की ताकत और कमजोरियों का मूल्यांकन करना चाहिए
  • आप अपनी सेवा के आधार पर उद्योग की क्षमता निर्धारित कर सकते हैं, जैसे विदेशी आयातित चाय प्रदान करना
  • आप अपने इलाके में चाय विक्रेताओं के आधार पर बाजार का निर्धारण कर सकते हैं।
  • आप सामरिक समूहों को निर्धारित कर सकते हैं जैसे सभी स्टोर जो समान कीमतों की पेशकश करते हैं और अपनी चाय बेचने के लिए मार्केटिंग रणनीतियों की पेशकश करते हैं।
  • आपको अपने जनसांख्यिकीय या भौगोलिक बाजार पर विचार करना चाहिए। आपका जनसांख्यिकीय बाजार अलग-अलग उम्र, सामाजिक-आर्थिक वर्गों और लिंग के लोगों से बना है आपका भौगोलिक बाजार विभिन्न शहरों, राज्यों, क्षेत्रों और देशों के लोगों से बना है।
  • मार्केटिंग में प्रमुख प्रतिस्पर्धाकर्ताओं की पहचान करने वाली छवि 4
    4
    एक शब्द-मुंह बाजार अनुसंधान करें उपभोक्ताओं को अपने क्षेत्र में, साथ ही अपने स्वयं के ग्राहकों से पूछें, जो वे खरीदते हैं या किस सेवा का उपयोग करते हैं। मुंह का शब्द अक्सर अन्य व्यवसायों की सफलता का निर्धारण करने का सबसे अच्छा तरीका है। अपने दोस्तों और परिवार से पूछो और फिर लोगों की एक विस्तृत चयन के सर्वेक्षण के लिए एक मार्केट रिसर्च कंपनी को नियोजित करने पर विचार करें।
  • यह ग्राहकों को अपने उत्पाद या सेवा को एक स्थिति में चुनने के बाद और अन्य किसी स्थिति में दूसरे व्यक्ति के तर्क को प्रकट कर सकता है। उदाहरण के लिए, आप पता लगा सकते हैं कि ग्राहक एक सुखद और परिचित अनुभव के लिए आपके पिज़्ज़ेरिया को पसंद करते हैं। दूसरी तरफ, वे रात के समय देर से cravings जब पिज्जा की एक और स्ट्रिंग पसंद कर सकते हैं
  • मार्केटिंग में प्रमुख प्रतिस्पर्धाकर्ताओं की पहचान करने वाली छवि 5
    5
    एक सरल सर्वेक्षण लें यह न केवल ग्राहकों को ही सर्वेक्षण करना महत्वपूर्ण है, बल्कि आपके प्रतिस्पर्धियों के भी सर्वेक्षण करना महत्वपूर्ण है। अपने प्रतिद्वंद्वियों के ग्राहकों की सूची प्राप्त करने की कोशिश करें (यहां तक ​​कि आंशिक सूची काम करेगी) अपने ग्राहकों के बजाय अपने प्रतिस्पर्धियों के ग्राहकों से पूछते हुए दिखाता है कि लोग आपके ऊपर के अन्य उत्पादों या सेवाओं को क्यों चुनते हैं। यह आपको यह भी दिखाता है कि आप नए ग्राहकों को पाने के लिए मार्केटिंग में क्या ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। ऐसे कुछ मुख्य क्षेत्र हैं जिन पर आप सर्वेक्षण तैयार कर सकते हैं:
  • ग्राहक संतुष्टि
  • प्रतिद्वंद्वी का प्रदर्शन
  • ग्राहकों की उम्मीदों और इच्छाएं
  • मार्केटिंग चरण 6 में प्रमुख प्रतिस्पर्धी पहचानकर्ता नाम वाली छवि
    6
    निर्धारित करें कि बाजार या उद्योग बढ़ता है या घटता है। यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि आप केवल आपकी कंपनी ही नहीं बल्कि आपके जैसी सभी कंपनियों को कितनी अच्छी तरह समझें। यह जानने से आपको यह बताना होगा कि यदि उत्पाद या सेवा आपको प्रदान की जाती है तो लाभ के अधिक स्रोत खोजने के लिए आसन्न बाजारों तक पहुंचने के लिए पर्याप्त स्थिर है। आपको उन उत्पादों और सेवाओं को फिर से डिज़ाइन करना पड़ सकता है जो आपके द्वारा ऑफ़र की जा रही हैं यदि वे अप्रचलित हो रहे हैं।
  • स्थानीय और राष्ट्रीय समाचार के शीर्ष पर रहें समाचार पत्र के व्यापार खंड पढ़ें। आपके बाजार या उद्योग क्षेत्र के बारे में समय-समय पर आइटम होने चाहिए।
  • डेटा प्राप्त करने के लिए श्रम सांख्यिकी के स्थानीय कार्यालय से जांचें वे इकट्ठा और स्थानीय अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों पर बड़ी मात्रा में डेटा प्रकाशित करते हैं।
  • इतिहास की किताबें पढ़ें यदि आपका व्यवसाय किसी उत्पाद या सेवा को बेचता है जो लंबे समय तक अपने मूल रूप में उपलब्ध हो गया है, तो आप अपने इतिहास को जानते हैं, तो आप विक्रय, फॉल्स और बिक्री में स्पाइक्स के बारे में सीख सकते हैं
  • भाग 2
    प्रतियोगिता का मूल्यांकन करें




    मार्केटिंग में प्रमुख प्रतिस्पर्धाकर्ताओं की पहचान करें शीर्षक 7
    1

    Video: Avoiding Complacency In The Workplace – Complacency At Work With Paula Black

    अपने प्रतिस्पर्धी फायदे निर्धारित करें अपनी सूची की समीक्षा करें और अपने प्रतिस्पर्धियों के प्रतिस्पर्धात्मक लाभों को निर्धारित करने के लिए आपके द्वारा किए गए बाजार अनुसंधान का उपयोग करें कुछ लोग पदोन्नति, पैकेज, निःशुल्क शिपिंग, अतिरिक्त सेवाएं और अधिक का उपयोग कर सकते हैं आपको यह अच्छा विचार होना चाहिए कि क्या ये प्रतिद्वंद्वियों बिल्कुल समान या थोड़ा अलग उत्पाद प्रदान करते हैं। अपने प्रमुख प्रतिस्पर्धियों के संबंध में अपने प्रतिस्पर्धात्मक लाभों और कमजोरियों को जानने से आप अपने स्थानीय मार्केटिंग अभियान को विकसित करते समय एक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • मार्केटिंग चरण 8 में प्रमुख प्रतिस्पर्धाकर्ताओं की पहचान करने वाली छवि
    2
    अपने प्रतिस्पर्धियों की बिक्री प्रक्रिया की जांच करें यह तय करना महत्वपूर्ण है कि आपकी पूरी बिक्री प्रक्रिया कैसे काम करती है। कुछ व्यवसायों में, जैसे खुदरा व्यापारिक वस्तुओं में, यह दूसरों की तुलना में आसान होगा यदि आपके पास अपनी वेबसाइट से प्रतिस्पर्धा का विश्लेषण करने का विकल्प नहीं है, तो आपको समीक्षाओं को पढ़ना चाहिए और बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो (यदि आप अमेरिका में रहते हैं) या उस स्थान पर एक समकक्ष संगठन की जांच करनी चाहिए जहां आप रहते हैं।
  • मार्केटिंग में प्रमुख प्रतियोगी पहचानकर्ता नाम की छवि 9
    3
    अपने प्रतिद्वंद्वियों की सफलता की निगरानी के लिए इंटरनेट पर व्यापार सॉफ्टवेयर का उपयोग करें कई ऐसे उपकरण हैं जो आपको मॉनिटर करने की अनुमति देता है कि इंटरनेट पर कितनी बार एक कंपनी की खोज की जाती है और खोज के कीवर्ड क्या थे। कुछ उपकरण मुफ़्त हैं और सबसे शक्तिशाली संस्करण लागत पैसे यह जानना उपयोगी है कि लोग कहां स्थित हैं और किस समय यह आपके प्रतिस्पर्धियों की वेबसाइटों का उपयोग करते हैं
  • तथाकथित बिक्री प्रक्रिया यह निर्धारित करने में है कि आप क्या बेचेंगे, मांग, मूल्यांकन और आप उत्पाद या सेवा कैसे वितरित करेंगे। बिक्री प्रक्रिया के प्रत्येक चरण में अपने प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों के तर्क के बारे में विचार करने से आपको और साथ ही आपके प्रतिस्पर्धी फायदे निर्धारित करने में मदद मिलती है।
  • यदि आप स्थानीय कंपनियों का मूल्यांकन कर रहे हैं जो उसी की पेशकश करते हैं, तो आप उन्हें कॉल कर सकते हैं और उनकी बिक्री प्रथाओं के बारे में पूछ सकते हैं। उनको सोचकर उन्हें धोखा न करें कि आप खरीदार हैं क्योंकि यह एक अनैतिक व्यापारिक अभ्यास माना जाता है।
  • अपने मार्केटिंग रणनीतियों के विचार पाने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वियों के पृष्ठों को सामाजिक नेटवर्क पर देखें अपने प्रतिद्वंद्वियों को प्रचार का प्रचार कर सकते हैं या लोगों को यह बताने का मौका दे सकते हैं कि उन्हें क्या पसंद आया और जो उन्हें पसंद नहीं था। चूंकि यह किसी भी व्यक्ति को उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया प्लेटफॉर्म है, इसलिए इस तरह के अनुसंधान करने में कुछ भी अनैतिक नहीं है।
  • मार्केटिंग में प्रमुख प्रतिस्पर्धाकर्ताओं की पहचान करें शीर्षक 10

    Video: TURISTIČKI ROTOR TURIZAM PLUS EMISIJA BR. 11

    4
    कैटलॉग, ईमेल या इलेक्ट्रॉनिक न्यूज़लेटर्स प्राप्त करने के लिए साइन अप करें कंपनियां हमेशा बदलती रहती हैं और बढ़ती रहती हैं, इसलिए हर समय आपकी प्रतिस्पर्धा के बारे में अच्छी तरह से जानना महत्वपूर्ण है। यदि आप यह उल्लेख कर सकते हैं कि अन्य कंपनियां क्या ऑफर करती हैं और आपकी किस तरह से सबसे अच्छी होती है, तो यह बिक्री प्रक्रिया के दौरान मदद करने की संभावना है। यह आपको किस प्रकार के प्रचार और उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अन्य विज्ञापन अभियानों पर अपडेट किया जाएगा
  • यह अनिवार्य रूप से अनैतिक नहीं है क्योंकि आपको एक पत्र प्राप्त होता है जिसे सामान्य ज्ञान के रूप में भेजा जाता है जो कि अपना ईमेल पता भेजता है। हालांकि, यदि आप कंपनी में आपकी रुचि के बारे में पूछने के लिए संपर्क कर रहे हैं, तो झूठ मत बोलो या धोखा न दें
  • मार्केटिंग चरण 11 में प्रमुख प्रतिस्पर्धी पहचानकर्ता नाम वाली छवि
    5
    अपने प्रतियोगियों के साथ तुलना करें अपनी ताकत और कमजोरियों को हर जगह जिनके साथ आपने शोध किया है, उनमें से प्रत्येक के साथ रखें। इस बात के बारे में ईमानदार रहें कि आप उनके खिलाफ कितनी अच्छी तरह प्रतिस्पर्धा करते हैं ताकि आप अपनी कमजोरियों को मजबूत कर सकें और इसलिए, आपकी मार्केटिंग रणनीति आपको अपने प्रतियोगी लाभों के आधार पर ग्राहकों को अवश्य संबोधित करना चाहिए और ऐसे क्षेत्रों में कम प्रयास करना चाहिए जहां आपके पास कोई नुकसान नहीं है।
  • एक SWOT विश्लेषण करें DOFA का अर्थ है "कमजोरियों, अवसरों, ताकत और खतरों" और ऐसा करने से आपकी महत्वपूर्ण समस्याओं को पहचानने में मदद मिल सकती है जिनके लिए आपके ध्यान की आवश्यकता होती है।
  • मार्केटिंग चरण 12 में प्रमुख प्रतिस्पर्धियों की पहचान करने वाली छवि
    6
    एक प्रतियोगी लाभ के साथ कंपनियों के लिए खोजें आपके प्रमुख प्रतिस्पर्धियों वे हैं जो आपके ग्राहकों को लेते हैं, भले ही ये कंपनियां आपके समान उत्पाद या सेवा को बेचती न हों। एक अद्वितीय लाभ या सेवा को हाइलाइट करने वाले प्रिंट और ऑनलाइन विज्ञापन अभियानों को विकसित करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप एकमात्र कंपनी या मूल कंपनी हैं जो उस लाभ या सेवा प्रदान करती हैं
  • उदाहरण के लिए, पूरे परिवार के लिए उपयुक्त आपका पिज़्ज़ेरिया फास्ट फूड या आकस्मिक भोजन के लिए अन्य पिज़्ज़ेरिया और अन्य विकल्पों के साथ प्रतिस्पर्धा में है।
  • मार्केटिंग चरण 13 में प्रमुख प्रतिस्पर्धियों की पहचान करने वाली छवि
    7

    Video: Calling All Cars: Highlights of 1934 / San Quentin Prison Break / Dr. Nitro

    निर्धारित करें कि आपके पास अन्य लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए कोई बाधा है व्यापार के कई प्रकार के बाधाएं हैं तुम्हारा मूल्यांकन करें और किसी संभावित बाधाओं को पहचानें उदाहरण के लिए, क्या आपका स्थान एक संभावित बाधा है? क्या आपके पास व्यवसाय करने के लिए उचित लाइसेंस हैं? क्या आपकी आपूर्ति श्रृंखला के साथ संभावित समस्याएं हैं?
  • आपको अपने बाधाओं को दूर करने के तरीकों को भी देखना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपका स्थान एक बाधा है, तो एक नए स्थान पर जाकर या अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के तरीकों की तलाश करें। यदि आपके पास कोई आवश्यक लाइसेंस नहीं है, तो इसे प्राप्त करने के लिए आपको क्या करना होगा। अगर आपको अपने प्रदाताओं में से किसी एक के साथ समस्या आ रही है, तो उस समस्या के बारे में उनसे संपर्क करें या एक नया प्रदाता खोजें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com