ekterya.com

संभावित ग्राहकों की अत्यधिक लक्षित सूची कैसे बनाएं

किसी भी सफल बिक्री अभियान का आधार एक गुणवत्ता सूची है। भले ही आपको सूची मिली, यह बहुत संभावना है कि आपको अभी भी उच्च रैंकिंग की आवश्यकता है अधिकांश सूचियां आपको संभावित स्थानों के प्रकार के आधार पर विशिष्ट स्थानों, उद्योगों, कंपनी के आकार या जनसांख्यिकीय गुणों के लिए खोज मानदंड को संकीर्ण करने की अनुमति देते हैं। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास संभावित ग्राहकों की एक अच्छी-लक्षित सूची है जो आपको उच्च बिक्री दर प्रदान कर सकती हैं, आपको अतिरिक्त मील जाना होगा

चरणों

विधि 1
मौजूदा संपर्कों के साथ एक सूची बनाएं

एक अत्यधिक लक्षित प्रॉस्पेक्ट सूची बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
संभावित ग्राहकों को पहचानें संभावित ग्राहकों की लक्षित सूची बनाने के लिए आपको सबसे पहले करना चाहिए कि वह ठीक से परिभाषित करें कि आप किससे संपर्क करना चाहते हैं। बेशक, कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो आप को बेचना चाहते हैं। हालांकि, उस व्यक्ति या कंपनी की पहचान करना थोड़ा और अधिक जटिल है। ऐसे ग्राहकों को देखकर शुरू करें, जो वर्तमान में आपके द्वारा प्रदान किए गए उत्पाद या सेवा को खरीदते हैं या जिन्होंने आपने पहले ही खरीदा है क्या उन्हें अन्य संभावित ग्राहकों से अलग करता है?
  • कंपनियों का मूल्यांकन करने के लिए, अपने सर्वोत्तम ग्राहकों के स्थान, उद्योग, आकार और व्यापार मॉडल की पहचान करें। लोगों का मूल्यांकन करने के लिए, अपनी उम्र, आय, स्थान और अन्य जानकारी सहित उनकी विशिष्ट जनसांख्यिकीय जानकारी को देखें।
  • आदर्श संभावित ग्राहक इन ग्राहकों से संबंधित होंगे
  • एक अत्यधिक लक्षित प्रॉस्पेक्ट सूची बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    पिछले ग्राहकों से जानकारी प्राप्त करें जब आप आदर्श क्लाइंट की तलाश में हैं, तो याद रखें कि मौजूदा या पिछले ग्राहकों की जानकारी को सहेजने के लिए याद रखें, क्योंकि इन संपर्कों को आपके लक्षित सूची का हिस्सा होना चाहिए। बिक्री के रिकॉर्ड, पत्राचार, ग्राहक डाटाबेस, शोध संबंधी जानकारी, बाजार अनुसंधान और वारंटी के रिकॉर्ड की जांच करके, पिछला ग्राहकों को पहचानें, निष्क्रिय सहित। आदर्श रूप से, आपको प्रत्येक संपर्क का नाम, शीर्षक, ईमेल पता और टेलीफोन नंबर ढूंढने का प्रयास करना चाहिए।
  • इस स्तर पर, आपको सूची बनाने के लिए जानकारी एकत्र करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। बाद में, आप इसे और अधिक सटीक बनाने के लिए इसे परिष्कृत कर सकते हैं और सुनिश्चित कर लें कि यह अपडेट किया गया है।
  • एक अत्यधिक लक्षित प्रॉस्पेक्ट सूची बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    ग्राहक जानकारी अपडेट करें ऐसा लगता है कि पिछले या निष्क्रिय ग्राहकों की सूची में गलत जानकारी है या कुछ डेटा गायब है। आप अपनी वर्तमान जानकारी को खोजने के लिए प्रत्येक संपर्क पर शोध करके इसे हल कर सकते हैं। संभावित ग्राहकों से लापता जानकारी प्राप्त करने के लिए कुछ खोज इंजन, सामाजिक नेटवर्क और संपर्कों का उपयोग करने का प्रयास करें। आप एक सूचना सेवा कंपनी भी रख सकते हैं, लेकिन संभावना है कि आपको खोज में कुछ महत्वपूर्ण लागतें शामिल करनी होंगी।
  • एक अत्यधिक लक्षित प्रॉस्पेक्ट सूची बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    रेफरल में जोड़ें यदि आपके पास ग्राहकों की एक रेफरल सूची है, तो उन्हें संभावित ग्राहकों की सूची में जोड़ें ग्राहक ऐसे अन्य लोगों का उल्लेख कर सकते हैं जो उनके साथ जुड़े हुए हैं, जिसका मतलब है कि आप जो भी पेशकश करते हैं उनमें रुचि हो सकती है। यदि आपके पास कोई रेफ़रल सूची नहीं है, तो आप ग्राहकों से रेफरल प्राप्त करने का एक तरीका समझ सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक डिजिटल सर्वेक्षण में किसी स्थान को शामिल कर सकते हैं, जो किसी मित्र को उत्पाद की सिफारिश करने या निर्दिष्ट ग्राहकों को प्रोत्साहन प्रदान करता है।
  • विधि 2
    नए संभावित ग्राहकों के लिए खोजें

    एक अत्यधिक लक्षित प्रॉस्पेक्ट सूची बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5

    Video: Software Testing Tutorials for Beginners

    1
    अपने संपर्कों के नेटवर्क का उपयोग करें संभावित ग्राहकों का अगला समूह जिसे आपको सूची में जोड़ना चाहिए, वे नए ग्राहक हैं, जो आपके द्वारा खरीदने में रुचि रख सकते हैं। आपके लक्षित नेटवर्क के साथ संगत आपके संपर्क के नेटवर्क के सभी सदस्यों को दर्ज करके प्रारंभ करें। वे ऐसे लोग हो सकते हैं, जिन्हें आपने एक उद्योग की घटना या प्रदर्शनी में मिला है या केवल वे लोग हैं जिन्हें आपने लिंक्डइन पर संपर्क किया है। आवश्यकताओं को पूरा करने वाले संभावित ग्राहकों की पहचान करने के लिए अपने रिकॉर्ड की जांच करें और अपने नेटवर्क का विश्लेषण करें।
  • एक अत्यधिक लक्षित प्रॉस्पेक्ट सूची बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    2



    लिंक्डइन पर संभावित ग्राहकों का विश्लेषण करें लिंक्डइन अक्सर व्यावसायिक संबंधों को बनाने और बनाए रखने के लिए उपयोग किया जाता है हालांकि, इसका उपयोग संभावित ग्राहकों की लक्षित सूची बनाने के लिए भी किया जा सकता है यदि आप लोगों के लिए देख रहे हैं, तो आप अपना पहला डिग्री संपर्क देख सकते हैं और "अन्य प्रोफाइल को देखा" अनुभागों से परामर्श कर सकते हैं" और पृष्ठ के दाईं ओर "समान प्रोफ़ाइल"। लक्षित कंपनी या उद्योग से लोगों को ढूंढने के लिए प्रत्येक विकल्प के परिणामों की जांच करें।
  • आप खोज पट्टी में एक व्यावसायिक खोज भी कर सकते हैं जो पृष्ठ के शीर्ष पर दिखाई देता है। परिणामों को प्रथम श्रेणी के संपर्कों में फ़िल्टर करें इसके बाद, आप आकार और उद्योग सहित लक्ष्य कंपनी के लिए अन्य विवरण चुन सकते हैं।
  • परिणाम इन कंपनियों में काम करने वाले आपके प्रथम-श्रेणी के संपर्क होंगे। इसके बाद, आप उनसे संपर्क कर सकते हैं ताकि कंपनी में निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार व्यक्ति की संपर्क जानकारी मांग सकें।
  • एक अत्यधिक लक्षित प्रॉस्पेक्ट सूची बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    गुणवत्ता वाली सामग्री के साथ इंटरनेट में रुचि उत्पन्न करता है अगर आपकी कंपनी की कोई वेबसाइट या ब्लॉग है, तो आप साइट आगंतुकों से मिलकर संभावित ग्राहकों की एक लक्षित सूची बना रहे हैं। अपनी वेबसाइट और सामाजिक नेटवर्क पर दिलचस्प सामग्री प्रकाशित करें, अच्छी तरह से लिखित और अनुयायी और पाठकों को प्राप्त करने के लिए साझा किया जा सकता है। फिर, आप आगंतुकों को अपनी मेलिंग सूची में शामिल होने के लिए पंजीकरण करने के लिए कह सकते हैं। उस समय, उन्हें अपनी जानकारी दर्ज करने के लिए कहें ताकि वे आपके संभावित ग्राहकों की सूची में जोड़ा जा सके।
  • अपनी वेबसाइट पर यातायात को आकर्षित करने और मेलिंग सूची के आकार को बढ़ाने के लिए उपहार या प्रतियोगिताओं देने का प्रयास करें।
  • मेलिंग सूची के लिए केवल एक नाम और ईमेल पते के लिए पूछें अगर आप अधिक जानकारी मांगते हैं, तो आप संभावित ग्राहकों को अलग कर सकते हैं
  • आप विभिन्न सूचियां भी बना सकते हैं जो विशिष्ट रुचियों या उत्पाद श्रेणियों के लिए विशिष्ट हैं। इस तरह, प्रत्येक सूची अधिक केंद्रित होगी और आप ईमेल द्वारा और अधिक केंद्रित अभियानों को बनाने की अनुमति दे सकते हैं।
  • एक अत्यधिक लक्षित प्रॉस्पेक्ट सूची बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    4
    अन्य बाह्य स्रोतों का उपयोग करें उपरोक्त विधियां संभावित ग्राहकों की लक्षित सूची बनाने का एकमात्र तरीका नहीं है। उदाहरण के लिए, आप इंटरनेट पर कुछ सूचियां खरीद सकते हैं, लेकिन सावधान रहें, क्योंकि आपको उनकी गुणवत्ता की कोई गारंटी नहीं है। आप संभावित सड़कों को खोजने के लिए पीले पन्नों, कॉर्पोरेट वेबसाइटों, या वाणिज्यिक या औद्योगिक निर्देशिकाओं की जांच जैसे कुछ और श्रमसाध्य पुस्तिका संग्रह विधियों का भी उपयोग कर सकते हैं। हालांकि यह विधि अधिक समय ले सकती है, कम से कम आप जानकारी की गुणवत्ता के बारे में सुनिश्चित कर सकते हैं।
  • विधि 3
    सूची को परिशोधित करें

    एक अत्यधिक लक्षित प्रॉस्पेक्ट सूची बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9
    1
    संभावित ग्राहकों को सेगमेंट करें. भले ही आपकी सूची पहले से ही किसी निश्चित तरीके से केंद्रित हो, आप संभावित ग्राहकों को कुछ मानदंडों से अलग कर सकते हैं, ताकि यह और अधिक केंद्रित हो। सेगमेंटेशन प्रक्रिया है जिसमें आप संभावित ग्राहकों को अलग करते हैं, लोगों के लिए जनसांख्यिकीय जानकारी, कंपनियों के लिए व्यापार विवरण या दोनों के लिए क्रय सूचना का उपयोग कर रहे हैं। सेगमेंटेशन फैसलों का लक्ष्य आदर्श ग्राहक को फिट करने वाली एक सूची बनाना है।
    • आप अपनी भौगोलिक या जनसांख्यिकीय जानकारी, जैसे लिंग, आय, उम्र, व्यवसाय, वैवाहिक स्थिति, रुचियों या अन्य गुणों के आधार पर लोगों को विभाजित कर सकते हैं।
    • कंपनियों को आकार, व्यापार, बिक्री या वार्षिक खर्च या अन्य विशेषताओं के आधार पर श्रेणियों में अलग किया जा सकता है।
    • किसी भी समूह को पिछले आदेश (उदाहरण के लिए, पिछले छह महीनों के दौरान) के अनुसार वर्गीकृत किया जा सकता है, आदेश की आवृत्ति, आदेश का औसत आकार, वार्षिक खरीदारियों की राशि या यदि आपने कभी खरीदा है तो
  • एक अत्यधिक लक्षित प्रॉस्पेक्ट सूची बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
    2
    संभावित ग्राहकों को ट्रैक करने के लिए जानकारी का उपयोग करें अपनी वेबसाइट पर विज़िटर को ट्रैक करने के लिए कुछ मार्केटिंग ऑटोमेशन टूल, जैसे कि पार्डोट, हब्स्पॉट और लीडलैंडर का उपयोग करें। ये सेवाएं आपको यह देखने की अनुमति देगा कि आपकी साइट कौन देखती है और आप विशिष्ट में क्या देखते हैं। फिर, आप अपनी साइट पर विज़िटर की तुलना करके यह देख सकते हैं कि उत्पाद या सेवा में सबसे अधिक दिलचस्पी कौन है। यदि आप संभावित ग्राहकों से संपर्क करते हैं जो आपकी साइट पर पहले से ही आए हैं, तो यह संभव है कि आपके पास बेहतर परिणाम होंगे।
  • यदि आप ईमेल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं तो आप सूची में ईमेल के साथ ऐसा कर सकते हैं ट्रैक विज़िट और क्लिक-थ्रू दर और संभावित ग्राहकों की अपनी सूची के साथ ब्याज की तुलना करें
  • एक अत्यधिक लक्षित प्रॉस्पेक्ट सूची बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 11

    Video: कार्य के लिए बहाने? Excuses आप पकड़े हुए हैं वापस?

    3
    संभावित कॉरपोरेट ग्राहकों को कार्यकारी संपर्कों में कनवर्ट करें यदि आपने ग्राहकों की एक अच्छी सूची बनाई है, तो आपको उस कंपनी को प्रत्येक कंपनी के वास्तविक मानव संपर्कों में परिवर्तित करना होगा। प्रत्येक कंपनी के निर्णय निर्माताओं को खोजने के लिए लिंक्डइन और एक इंटरनेट सर्च इंजन का उपयोग करें यदि आप कर सकते हैं, तो प्रत्येक में 5 से 20 महत्वपूर्ण प्रबंधकों की पहचान करने का प्रयास करें फिर, अपने लिंक्डइन नेटवर्क का उपयोग यह देखने के लिए करें कि आपके कोई भी संपर्क आपका परिचय कर सकता है या नहीं।
  • एक अत्यधिक लक्षित प्रॉस्पेक्ट लिस्ट का शीर्षक शीर्षक छवि 12
    4
    सूची की सामग्री को सत्यापित करें सूची को पूरा करने के लिए, आपको इसकी समीक्षा करनी चाहिए और किसी भी अंतराल, त्रुटियों या डुप्लिकेट को समाप्त करना चाहिए। उसी संभावित ग्राहकों के डुप्लिकेट रिकॉर्ड की तलाश शुरू करें। शायद आप उन्हें अलग तरह से दर्ज कर चुके हैं, इसलिए ध्यान से देखें उसके बाद, नाम, फोन नंबर और ईमेल पते सहित किसी भी लापता जानकारी को पूरा करने का प्रयास करें। अंत में, यह सत्यापित करने का प्रयास करें कि क्या आपके पास सही जानकारी है या नहीं यह सुनिश्चित करने के लिए अन्य स्रोतों के साथ की जानकारी की तुलना करें कि यह सही और अप-टू-डेट है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com