ekterya.com

चश्मा कैसे समायोजित करें

लंबे समय तक उपयोग के साथ, आपके चश्मे का फ्रेम, स्लाइड कर सकता है, अपनी नाक को चोंच कर सकता है, आपके कान को चोट पहुंचा सकता है या बस कुटिल दिखता है। यदि ऐसा होता है, तो आप उन्हें समायोजित करने के लिए एक ऑप्टोमेट्रिस्ट कार्यालय में ले जा सकते हैं या आप इन सरल चरणों का पालन कर सकते हैं और स्वयं इसे कर सकते हैं

चरणों

भाग 1
निर्धारित करें कि किन समायोजन करना है

आंखों के चश्मे समायोजित शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
एक दर्पण के सामने खड़े हो जाओ और सीधे आगे देखें। अपने चश्मे रखो ताकि प्रत्येक चंद्रमा का केंद्र प्रत्येक आंख के केंद्र के साथ मेल खाता हो। इस स्थिति को ऑप्टिकल केंद्र के रूप में जाना जाता है और आपके चश्मे के लिए आदर्श स्थान है। आपके द्वारा किए गए सभी समायोजन को इस इष्टतम स्थिति को प्राप्त करने में सहायता करनी चाहिए।
  • यदि आपके पास द्विवार्षिक लेंस है, तो रेखा को कम पलक पर आराम करना चाहिए। यदि आपके पास त्रिकोणीय लेंस हैं, तो शीर्ष पंक्ति को छात्र के आधार पर आराम करना चाहिए।
  • 2
    छड़ या पिन के साथ किसी भी समस्या के लिए देखो यदि आपके चश्मे एक तरफ मुड़ या झुका हुआ हैं, तो छड़ें सीधा हो सकती हैं। यह जांचने का एक तरीका है कि एक सपाट सतह पर चश्मा लगाया जाए। दोनों छड़ सतह पर भी होनी चाहिए। अन्यथा, आपको उन्हें समायोजित करना होगा।
  • यदि आपके चश्मे का स्तर तब होता है जब आप उन्हें पहनते हैं लेकिन कुटिल होते हैं जब आप उन्हें सपाट सतह पर डालते हैं, तो यह संभव है कि आपके कानों में से एक दूसरे से अधिक है उस स्थिति में, आप बेहतर छड़ को समायोजित करते हैं ताकि वे आपके कानों की ऊंचाई में किसी भी अंतर को समायोजित कर सकें।
  • 3
    पुल के साथ किसी भी समस्या की पहचान करें। देखो कि आपके चश्मे कितने उच्च होते हैं जब आपके पास ये हैं यदि वे बहुत अधिक या बहुत कम हैं, तो पुल के साथ समस्या हो सकती है, इसलिए आपको इसे समायोजित करना होगा।
  • 4
    जांचें कि क्या आपके चश्मा निचोड़ या स्लाइड करें यह संभव है कि आपका चश्मा केंद्रित हो और आपके चेहरे पर सही ऊँचाई पर, लेकिन यह कि वे अभी भी बहुत ढीले या थोड़े तंग हैं। इसे ठीक करने के लिए, आपको केवल टर्मिनलों (प्रत्येक रॉड के अंत) को मोटे तौर पर मोड़ देना चाहिए, जैसा कि मामला हो। यह समायोजन करने के लिए सबसे उपयुक्त बिंदु काज में है उन्हें झुककर, आप अपने सिर के किनारों या छड़ पर अनावश्यक दबाव को दूर करेंगे, जबकि अगर आप इसे अंदर की ओर करते हैं, तो चश्मा अधिक तंग होंगे
  • 5
    फिसलने के संकेतों के लिए देखो यह संभव है कि, सब कुछ अच्छी तरह से समायोजित होने के बावजूद, चश्मा अब भी आपके चेहरे से निकल जाते हैं यदि ऐसा होता है, तो आप थोड़ा शिकंजा को समायोजित कर सकते हैं जो चन्द्रमाओं को छड़ें पकड़ते हैं।
  • भाग 2
    समायोजन करें

    1

    Video: चुटकीयो में चश्मा छुड़ाने और आँखों की रौशनी को बाज जैसी बढ़ाने का रामबाण उपाय।Eye Care,chashma

    सीढ़ियों का स्तर ये कानों के ऊपर और आसपास के होते हैं और जगह में माउंट पकड़ते हैं। निर्धारित करें कि आपको कौन-सी समायोजन करना चाहिए, आपको अपने चश्मे की शैली पर विचार करना होगा, क्योंकि उन्हें ठीक करने के लिए कदम यह हो सकता है कि क्या वे प्लास्टिक या धातु हैं या नहीं।
    • यदि आपके चश्मे का फ्रेम धातु है, तो सीढ़ियों को सीधा करने के लिए एक छोटी सी पियर का उपयोग करें फिर, अपने चश्मे पर डाल दें और आईने में देखें कि यह समस्या हल हो गई है।
    • यदि फ्रेम प्लास्टिक से बना है, तो आपको छड़ी के निचले हिस्से को एक गर्म हवा के स्रोत के साथ गर्म करना होगा, जैसे हेयर ड्रायर, ताकि उन्हें नरम बना सके। अपने हाथों से, प्लास्टिक धीरे-धीरे आगे बढ़ें, जब तक यह वांछित स्थिति तक पहुंच न जाए। देखभाल के साथ हेयर ड्रायर का उपयोग करें, क्योंकि आप प्लास्टिक पिघल सकते हैं
    • एक प्लास्टिक माउंट झुकने का दूसरा तरीका यह है कि इसे 15 से 25 सेकंड के लिए गर्म पानी के एक जेट के नीचे रखा जाए और फिर समायोजन करने का प्रयास करें। इस अवधि के बाद, आपको रॉड समायोजित करने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन सावधान रहें, क्योंकि यह बहुत अधिक नमी नहीं होगा याद रखें कि प्लास्टिक इसे गर्म करने के बाद भी तोड़ सकता है
  • 2
    टर्मिनलों को समायोजित करें टर्मिनलों की वक्रता जांचें अगर चश्मा आपके कान या आपके सिर के पक्षों को बहुत ज्यादा कसते हैं, तो टर्मिनलों (छड़ के छोर) को मोड़ो। इसके विपरीत, यदि चश्मा बहुत ढीले होते हैं और आपकी नाक से गिर जाते हैं, तो टर्मिनलों को आपके सिर के अंदर घुमाएं। पिछले चरण की तरह, समायोजन आपके प्रकार के फ्रेम पर निर्भर करेगा।
  • यदि माउंट धातु से बना है, तो आप टर्मिनलों को समायोजित करने के लिए पियर का उपयोग कर सकते हैं या आप इसे अपने हाथों से भी कर सकते हैं।
  • यदि फ्रेम प्लास्टिक से बना है, तो आपको टर्मिनलों को मोड़ या बारी करने से पहले आपको पानी या गर्म हवा के साथ सामंजस्य बनाना होगा।
  • 3



    प्रत्येक छड़ी पर शिकंजा समायोजित करें इस तरह से आप अपने चश्मे को ठीक कर सकते हैं यदि वे आपकी नाक के नीचे स्लाइड करते हैं और चंद्रमा को काठी से जुड़ा रखते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको एक छोटे पेचकश की आवश्यकता होगी आमतौर पर, चश्मा की सफाई और मरम्मत पैकेज में इस प्रकार का एक पेचकश शामिल होता है।
  • बहुत अधिक शिकंजा को कसने के लिए सावधान रहें या आप प्लास्टिक या धातु के टुकड़े को नुकसान पहुंचा सकते हैं जो फ्रेम के दोनों हिस्सों से जुड़ते हैं।
  • 4
    अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए नाक प्लेटें ठीक करें यदि चश्मा बहुत अधिक हैं, तो नाक प्लेटें थोड़ा अलग करें दूसरी तरफ, यदि आपके पास बहुत कम है, प्लेटलेट्स को एक साथ और अधिक होने के लिए निचोड़ दें। चश्मे की समरूपता बनाए रखने के लिए समान रूप से प्लेटलेट को स्थानांतरित करने का प्रयास करें
  • भाग 3
    अपने चश्मे को बर्बाद करने से बचें

    Video: आँखों की रोशनी बढ़ाये और चश्मा हमेशा के लिए हटाएँ जबरदस्त नुस्खा

    Video: चश्मा हटाने के घरेलू उपाय Chashma Utarne Ke Upay | Eye Care Treatment - Remove Spectacles From Eyes

    1
    केवल छोटे समायोजन करें एक ही पल में अपने चश्मे के लिए कभी बड़ा या कठोर समायोजन न करें। कई बार, गिलास मरम्मत करने के बाद सही स्थिति में चश्मा को समायोजित करना मूल समायोजन करने से अधिक कठिन है। इसलिए, छोटे समायोजन करने के लिए, चश्मे की जांच करने के लिए बंद करो, और जब तक आप समस्या को ठीक नहीं करते तब तक समायोजन जारी रखें।
  • इमेज शीर्षक से आई चश्मा समायोजित करें चरण 11
    2
    उन्हें तोड़ने से बचें यदि आप एक प्लास्टिक फ्रेम की मरम्मत करने जा रहे हैं, तो आवश्यक समायोजन करने के लिए जितना संभव हो उतना कम दबाव के रूप में आवेदन करना याद रखें। गरम प्लास्टिक को मोड़ने के लिए बहुत अधिक शक्ति का इस्तेमाल करना इसे तोड़ने के कारण हो सकता है यदि ऐसा होता है, तो आपके चश्मे को स्थायी रूप से बर्बाद कर दिया जाएगा
  • इमेज शीर्षक से चश्मा समायोजित करें चरण 12
    3
    अपनी सावधानी बरतें यदि आप अपने चश्मे के फ्रेम को समायोजित करने के लिए पियर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो टेप के साथ टिप्स लपेटें इस तरह से आप स्थायी रूप से माउंट को खरोंच से बचेंगे। ध्यान रखें कि इन प्रकार के खरोंच को ठीक करने का कोई रास्ता नहीं है। यह संभव है कि चश्मा आपको अच्छी तरह से फिट बैठें, लेकिन ऐसा दिखेगा जैसे एक कुत्ते ने उन्हें काटा है।
  • इमेज शीर्षक से चश्मा समायोजित करें चरण 13

    Video: Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah - Episode 713

    4
    अपने चश्मे के फ्रेम के बारे में जानें कुछ चश्माएं हैं जो सामग्री से बनाई गई हैं जिन्हें समायोजित नहीं किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, टाइटेनियम, कछुए या कुछ एल्यूमीनियम मिश्र धातु से बना फ्रेम झुकता या समायोजन का सामना करने के लिए किया जाता है।
  • छवि को समायोजित करें नेत्र चश्मा चरण 14
    5
    निर्धारित करें कि कब आत्मसमर्पण करने का समय है। हालांकि अपने चश्मे को घर में किए गए कुछ छोटे समायोजनों के साथ ठीक करना संभव है, लेकिन ऐसा समय आ सकता है जब सबसे अच्छा विकल्प सिर्फ नए लोगों को खरीदना होता है। यदि आपने माउंट, नाक प्लेट या टर्मिनल में कई समायोजन किए हैं, और चश्मा अभी भी आप में फिट नहीं हैं, तो शायद वास्तविकता को स्वीकार करना और उन्हें अलविदा कहने के लिए बेहतर होगा। कुछ चश्मा बस उपयोग के इतने सालों के बाद तय नहीं की जा सकती
  • दूसरी ओर, यह अनुशंसा की जाती है कि आप साल में कम से कम एक बार अपनी दृष्टि को मापने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके चश्मे की वर्तमान माप सबसे आदर्श है
  • युक्तियाँ

    • हमेशा अपने चश्मे को एक सुरक्षात्मक मामले में खरोंच से बचने के लिए और उन्हें अधिक टिकाऊ बनाते हैं।
    • अपने चश्मे की मरम्मत करते समय किसी भी दाग ​​या खरोंच से खिड़कियों की रक्षा के लिए एक माइक्रोफ़ीबर क्लॉथ का उपयोग करें।
    • चश्मा मरम्मत पैकेज कुछ ऑप्टिशियंस, फार्मेसियों और किराने की दुकानों पर उपलब्ध हैं। ये ऐसे समायोजनों को बनाने के लिए आवश्यक उपकरण शामिल हैं, जो आपके चश्मे की आवश्यकता होती हैं।
    • याद रखें कि यदि आप यह तय नहीं कर सकते हैं कि यह कैसे करना है, तो आप अपने चश्मे को एक ऑप्टोमेट्रिस्ट के कार्यालय में भी ले सकते हैं। ध्यान रखें कि इनमें से अधिकतर पेशेवर बिना किसी कीमत पर या न्यूनतम लागत के लिए इस सेवा की पेशकश करते हैं।

    चेतावनी

    • अपने चश्मे को तह करते समय सावधान रहें यदि आप बहुत अधिक बल का प्रयोग करते हैं या उन्हें अक्सर हेरफेर करते हैं, तो आप माउंट या चंद्रमा को तोड़ सकते हैं
    • प्रगतिशील चश्मा समायोजित करते समय सावधान रहें छोटे समायोजन इन चश्मे के प्रदर्शन में काफी अंतर कर सकते हैं। यदि आपको संदेह है, तो उन्हें ठीक से समायोजित करने के लिए एक आंख चिकित्सक पर जाएं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आईना
    • छोटे फ्लैट पेचकश
    • ठीक बिंदु सरौता
    • माइक्रोफैबर साफ कपड़े
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com