ekterya.com

सर्दियों के दौरान आपकी त्वचा की देखभाल कैसे करें

यदि आपके पास पहले से एक ठंडे सर्दी हो गई है, तो आप शायद यह देख पाएंगे कि यह गर्म करने के लिए हीटर को लपेटने के लिए पर्याप्त है, लेकिन आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए यह बहुत कठिन है ठंड, शुष्क मौसम के कारण त्वचा सूख सकती है और दरार कर सकती है, विशेषकर उन क्षेत्रों में जहां सीधे हवा में उजागर होती हैं, जैसे हाथ सौभाग्य से, अगर आप कुछ समझदार एहतियाती उपाय का उपयोग करें और कुछ सरल घर उपचार आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं सबसे संवेदनशील त्वचा के रूप में स्वस्थ और संभव के रूप में चिकनी रहो!

चरणों

विधि 1
ठंडे मौसम से आपकी त्वचा को सुरक्षित रखें

शीतकालीन चरण 1 के दौरान त्वचा के लिए देखभाल शीर्षक
1
अपने आप को कवर! सर्दियों के मौसम और क्षतिग्रस्त और शुष्क त्वचा का कारण और प्रभाव संबंध है ठंड, सूखी हवा बाहर (या इससे भी बदतर, आपके हीटिंग सिस्टम से सूखी, गर्म हवा) आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी को अवशोषित करती है, जिससे यह रेगिस्तान की फटा हुआ धरती की तरह सूख जाता है और टूट जाता है। इसे से बचने के लिए सबसे उपयुक्त तरीकों में से एक है सुनिश्चित करें कि हवा आपकी त्वचा के संपर्क में नहीं आती है। यदि संभव हो तो, लंबे-बाती वाले कपड़ों, लंबी पैंट और किसी भी गौण को कवर करने से आपकी त्वचा की रक्षा करें।
  • विशेष रूप से दस्ताने एक अच्छा विकल्प हैं, क्योंकि आपके हाथ आमतौर पर दिन के दौरान उजागर होते हैं, इसलिए उन्हें कवर करने के लिए आपकी त्वचा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बहुत उपयोगी होगा। दिन के शुरुआती घंटों में ड्राइव करने के लिए मिट्टियों या दस्ताने पर रखो, काम करने या आगे बढ़ने से पहले, और अगर आपको कुछ और के लिए अपने हाथों को लिखना है या उसका उपयोग करना है तो उन्हें ले जाएं।
  • सर्दियों के दौरान त्वचा के लिए देखभाल शीर्षक चरण 2

    Video: सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें | Skin Care Tips for Winter - Beauty Tips by Sonia Goyal

    2
    एक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें असल में, लोशन और अन्य "मॉइस्चराइज़र" त्वचा को नमी प्रदान करते हैं और इसे तेल या तेल की एक परत के साथ बनाए रखते हैं यही वजह है कि मोटी मरहम (जैसे वैसलीन के रूप में) उत्कृष्ट moisturizers हैं है, लेकिन आपकी त्वचा "चिकना" लग रहा है, जो परेशानी का कारण बन सकती हैं। यदि आपके पास सर्दियों के दौरान सूखी त्वचा है, तो इसे अपने कुछ पसंदीदा लोशन के साथ नम रखें। यह सब त्वचा पहले से ही सूखा है कि इलाज के लिए उपयोगी हो सकता है और यह सुनिश्चित करें आपकी त्वचा एक या दो घंटे की एक न्यूनतम से अधिक नुकसान से सुरक्षित है बनाने के लिए।
  • एक अनसॉन्टेड लोशन या मरहम का उपयोग करें यदि आपकी त्वचा चिढ़ हो यह ज्ञात है कि कुछ सुगंध सूजन या लाल चकत्ते उत्पन्न होती हैं, यदि चिड़चिड़ापन त्वचा पर लागू होता है (विशेषकर यदि आप उस सुगंध से एलर्जी हो)
  • कुछ लोशन वे आपकी त्वचा की नमी की रक्षा नहीं करेंगे, कम से कम भाग में। असल में, लगभग सभी कार्य उसी तरह से। हालांकि, एक बहुत सामान्य नियम बताता है कि मोटे "क्रीम" और "मलहम" में अधिक तरल लोशन की तुलना में अधिक मॉइस्चराइजिंग प्रभाव होगा।
  • शीतकालीन चरण 3 के दौरान त्वचा के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    एक होंठ बाम का उपयोग करें अपने चेहरे और हाथों पर त्वचा सर्दियों में क्षतिग्रस्त नहीं किया जा सका, हालांकि, यह काफी संभव है कि आपके होठों की नाजुक बाहर त्वचा शुष्क, दरार या दरिद्र हो जाते है। आप एक होंठ बाम (या इसी तरह के विकल्प जैसे कि होंठ बाम, होंठ चमक, इत्यादि) का उपयोग करने से बच सकते हैं, जो आपके त्वचा का लोशन और सामान्य मलहम की एक ही बुनियादी कार्रवाई के साथ ख्याल रखता है। यदि आप परेशानी में हैं, तो आप मोटे, उच्च-गुणवत्ता वाले त्वचा मलहम (जैसे पेट्रोलियम जेली या मोम या शीआ मक्खन के साथ उत्पाद) के साथ अपने होंठों को कवर कर सकते हैं। यह एक ही प्रभाव पैदा करेगा, लेकिन स्वाद आपको नाखुश कर सकता है
  • मिथकों पर ध्यान न दें जो संकेत करते हैं कि होंठ बाम लत पैदा करते हैं या पाले से बने ग्लास होते हैं, क्योंकि यह दिखाया गया है कि वे सही नहीं हैं।
  • शीतकालीन चरण 4 के दौरान त्वचा के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    सूखा रहो यह विडंबनापूर्ण लग सकता है, लेकिन अगर आप घर से दूर होते हैं और मौसम ठंडा होने पर गीली हो जाती है, तो आपकी त्वचा शुष्क हो सकती है और बाद में चिढ़ सकती है। यदि गीली कपड़े (विशेषकर दस्ताने और मोज़े) आपकी त्वचा को रगड़ते हैं, तो वे इसे परेशान कर सकते हैं, जिससे यह दरार, दर्द महसूस हो सकता है और आगे की जलन हो सकती है। यह एक कारण है कि आपको लंबे समय तक गीला कपड़े नहीं चाहिए, अगर मौसम ठंड है। निश्चित रूप से कपड़े बदलने के लिए घर जाने के लायक, क्योंकि अंत में आप अपनी त्वचा को सुरक्षित रखेंगे
  • यदि आप बाहर बहुत समय बिताने जा रहे हैं और मौसम ठंडा है (उदाहरण के लिए, यदि आप प्रकृति में चलने के लिए जा रहे हैं), तो सभी व्यायाम उचित गति से करने की कोशिश करें, ताकि आप बहुत कुछ पसीना नहीं पड़े। यदि आप नहीं करते हैं, तो यह न केवल आपकी त्वचा को दरारें और परेशान करेगा, यदि आप अत्यधिक परिस्थितियों में हैं, तो यह आपके ठंड और हाइपोथर्मिया से ग्रस्त हो सकता है, क्योंकि इससे आपके शरीर को गर्म रहने में कठिनाई होती है।
  • शीतकालीन चरण 5 के दौरान त्वचा के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    ठंड, स्पष्ट दिनों पर सनस्क्रीन का उपयोग करना याद रखें कई लोग मानते हैं कि उन्हें सनस्क्रीन लागू करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सर्दियों में मौसम ठंडा है। दरअसल, सर्दियों के दौरान सूरज से क्षति के लिए त्वचा अधिक खतरनाक है। गर्मियों की तुलना में, पृथ्वी सर्दियों में सूर्य के करीब है भी ओजोन परत (जो सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों को अवशोषित कर लेता) आम तौर पर सर्दियों में कमजोर होती है। इसके अलावा, सूरज की किरणों से आपकी त्वचा के ऊपर और नीचे, बर्फ के रूप में पहुँच सकते हैं और बर्फ 85% तक उन्हें प्रदर्शित कर सकते हैं। इन कारणों से आप सर्दियों में सनस्क्रीन लागू करना चाहिए, अगर आप धूप में बहुत समय खर्च कर रहे हैं कर रहे हैं।
  • उच्च ऊंचाई पर सनस्क्रीन का उपयोग आवश्यक है - जितनी ऊँचाई आप हैं, उतनी ही अधिक जानकारी आपको सूर्य के पराबैंगनी किरणों के लिए होगी। याद रखें जब आप सर्दियों में स्की से पैक करते हैं!
  • विधि 2
    चोट लगी त्वचा का ख्याल रखना

    Video: सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए Homemade Moisturizing Scrub l Beauty Tips

    शीतकालीन चरण 6 के दौरान त्वचा के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    शुष्क त्वचा का इलाज करने के लिए लोशन या सॉफ्ट क्रीम का उपयोग करें। आपकी त्वचा सूखे या शुष्क सर्दियों हवा (या अपने हीटिंग सिस्टम) की वजह से टूट गया है, तो यह जरूरी है जब तक यह स्वाभाविक रूप से चंगा है जो ठीक से ध्यान रखना। मॉइस्चराइज़र आपके आगे के नुकसान से बचने का पहला विकल्प हैं एक दिन में एक बार कम से कम एक बार चिंतित क्षेत्रों में मॉइस्चराइजिंग लोशन, मलहम या क्रीम लागू करें, जब तक आप ध्यान न दें कि आपकी त्वचा में सुधार हो रहा है। उसके बाद, आप एक आवृत्ति थोड़ा कम से मॉइस्चराइजर उपयोग कर सकते हैं और सुरक्षा के अन्य तरीकों का उपयोग शुरू (लेकिन आप शायद सर्दियों में एक छोटे से मॉइस्चराइजर उपयोग करने की आवश्यकता)।
    • आप को साफ करना और त्वचा में किसी भी दरार या काफी विभाजन को पट्टी करना चाहिए, जैसे आप ठीक करना चाहते हैं आम कटौती और खरोंच. हालांकि यह संभव नहीं है, अगर त्वचा की दरारें जीवाणुओं के संपर्क में आती हैं, तो वे संक्रमित हो सकते हैं, जिससे अधिक दर्द और जलन हो सकती है। यह कारण है कि बुनियादी रोकथाम उपायों को अपनाना आवश्यक है।
  • शीतकालीन चरण 7 के दौरान त्वचा के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    एक humidifier का उपयोग करें जैसा कि ऊपर बताया गया है, सबसे कम स्पष्ट (लेकिन सबसे खतरनाक) स्थानों में से एक, जो सर्दियों में त्वचा की जलन पैदा करता है, आपके आरामदायक, गर्म घर के अंदर है! सामान्य तौर पर, गर्म हवा कि ज्यादातर घरेलू ताप प्रणालियां उत्सर्जित होती हैं, वे बहुत सूखी हैं और त्वचा को सूखा मौसम के साथ-साथ सूखे मौसम के निर्जलीकरण कर सकते हैं। आप अपने घर के कमरे में एक humidifier का उपयोग करके इसे रोक सकते हैं, जहां आप अधिकतर समय बिताते हैं। ये व्यावहारिक उपकरण पानी को वाष्पीकृत करते हैं और इसे हवा में छोड़ देते हैं, जो पर्यावरण में नमी के स्तर को बढ़ाता है।
  • इस उद्देश्य के लिए, वाष्पीकरण या वाष्प द्वारा एक आर्मीडरेटर का उपयोग करना आदर्श है। कभी-कभी तथाकथित "ठंड वाष्प" आर्मीडिफ़र्स एलर्जी के कारण एयरोसोल जारी कर सकते हैं।
  • Video: शीतकालीन त्वचा की देखभाल युक्तियाँ (हिन्दी)

    सर्जरी के दौरान स्किन 8 के लिए त्वचा का शीर्षक चित्र



    3
    हल्के सफाई उत्पादों का उपयोग करें साबुन, शैम्पू और अन्य सफाई उत्पादों जो आप सर्दियों के दौरान आवेदन करते हैं आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप मजबूत सफाई उत्पादों (विशेषकर अल्कोहल वाले या अस्थिरों के साथ) का उपयोग करते हैं, तो ये त्वचा की प्राकृतिक सुरक्षात्मक तेलों को निकाल सकते हैं, जिससे आपको सूखने का अधिक जोखिम चलाना पड़ेगा। आप नरमतम सफाई उत्पादों का उपयोग करके इसे रोक सकते हैं। उपयुक्त सफाई उत्पादों को खरीदने के लिए यहां कुछ बहुत ही संक्षिप्त दिशानिर्देश दिए गए हैं:
  • साबुन: उन नम्रों का उपयोग करें, जो नरम हैं और कोई सुगंध नहीं है, और जो संकेत करते हैं कि वे "मॉइस्चराइज़र" या "संवेदनशील त्वचा के लिए" हैं सामान्य साबुन के विपरीत, तरल शरीर साबुन एक महान विकल्प हैं। शराब से बने साबुन या जैल का प्रयोग न करें, न ही सामान्य साबुन सलाखों का उपयोग करें, क्योंकि सर्दी के दौरान वे आपकी त्वचा के लिए बहुत मजबूत हो सकते हैं।
  • शैंपू या बाल उत्पादों: शैंपू का प्रयोग करें जो "मॉइस्चराइजिंग" होने का दावा करते हैं या "सूखे बालों को पुनर्जन्मित करते हैं।" शैंपूिंग के बाद कंडीशनर का उपयोग करें
  • चेहरे का उत्पाद: नरम फोम के साथ एक क्लीनर का उपयोग करें। तेल या "मॉइस्चराइज़र" के साथ किए गए चेहरे की सफाई का उपयोग करें जो अल्कोहल या सैलिसिलिक एसिड से बने होते हैं।
  • शीतकालीन चरण 9 के दौरान त्वचा के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    प्राकृतिक तेलों का उपयोग करें नहीं आपको एक लोशन या एक वाणिज्यिक बिक्री मरहम के साथ सूखी त्वचा का इलाज करना होगा। इस अवसर पर, एक प्राकृतिक घर उपाय पर्याप्त हो सकता है। हालांकि, घरेलू उपचार से संबंधित समस्या यह है कि, सामान्य तौर पर, उनकी प्रभावशीलता सिद्ध नहीं होती - यानी, उन्हें समर्थन करने के लिए कोई गंभीर वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। अगर आप घर के उपचार के साथ अपनी पतली त्वचा को ठीक कर लेंगे, नरम और सुरक्षित प्राकृतिक तेलों का उपयोग करें, जो सामान्य लोशन की तरह, त्वचा के करीब नमी को बनाए रख सकते हैं। त्वचा के लिए कुछ प्राकृतिक तेलों को मॉइस्चराइज़र के रूप में काम करने के लिए संकेत दिया गया है। इनमें से हमारे पास निम्न हैं:
  • जैतून का तेल
  • नारियल का तेल
  • एवोकैडो ऑयल
  • जॉोजा तेल
  • मिठाई बादाम का तेल
  • अंगूर के बीज का तेल
  • शीतकालीन चरण 10 के दौरान त्वचा के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आपकी त्वचा की गंभीर समस्या है, तो त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें ज्यादातर मामलों में, सर्दियों में परेशान त्वचा एक उपद्रव है, लेकिन यह केवल एक अस्थायी समस्या है। हालांकि, चरम मामलों में सूखी त्वचा गंभीर और लंबे समय तक जलन हो सकती है। यदि आपकी त्वचा का सूखापन और जलन कुछ हफ्तों में गायब नहीं हो जाती है या यदि वे एक उत्पादक और सुखी जीवन प्राप्त करने की आपकी क्षमता को गंभीरता से शुरू करना चाहते हैं तो आपको त्वचा विशेषज्ञ पर जाना चाहिए। प्राथमिक देखभाल चिकित्सक आपको त्वचा विशेषज्ञ को भेज सकते हैं यदि आप एक नहीं जानते हैं त्वचा विशेषज्ञ सामान्य शुष्क और चिड़चिड़ी त्वचा का इलाज करने में आपकी मदद कर सकते हैं, लेकिन वे त्वचा की समस्याओं (जैसे एक्जिमा और सोरायसिस) का निदान कर सकते हैं और उपचार लिख सकते हैं।
  • कुछ दुर्लभ मामलों में, गंभीर खुजली यकृत रोग या कैंसर का संकेत हो सकता है। इस कारण से, आपको एक त्वचा विशेषज्ञ को तत्काल देखना चाहिए, यदि आपके पास खुजली है जो आपकी रोज़मर्रा की दिक्कत में बिगड़ती है, तो आप इन गंभीर बीमारियों से इनकार करेंगे।
  • विधि 3
    निर्धारित करें कि आपको क्या करना चाहिए

    Video: सर्दियों में रूखी त्वचा के लिए विशेष Tips l सर्दियों में त्वचा की देखरेख l Dry Skin Beauty Tips

    शीतकालीन चरण 11 के दौरान त्वचा के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा के साथ कपड़े रगड़ कर चोटों का कारण नहीं है। यदि आप शुष्क सर्दियों की हवा के संपर्क में होते हैं, तो हमेशा गर्म होना अच्छा होता है - हालांकि, जिस तरीके से आप लपेटते हैं वह आपकी त्वचा को ठीक से संरक्षित करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करेगा। उदाहरण के लिए, आपको कपड़े नहीं पहनना चाहिए, जो आपकी त्वचा को रगड़ता है और इसे फटा हुआ या चिढ़ जाता है घायल त्वचा निर्जलित और अधिक चिढ़ होने का जोखिम चलाता है, इसलिए आपको कपड़े पहनने से इस समस्या से बचना चाहिए जो अच्छी तरह से फिट होते हैं और आरामदायक वस्त्रों के साथ बने होते हैं।
    • ऊन जैसे रफ कपड़े काफी हानिकारक हैं ऊन आप को गर्म रखने के लिए बहुत अच्छा है - हालांकि, यह आपकी त्वचा की मालिश करता है और इसे लाल रंग में छोड़ देता है यदि आप ऊन के वस्त्र पहनने जा रहे हैं, तो इसके नीचे कुछ डाल दें, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि यह आपकी त्वचा के साथ सीधे संपर्क में नहीं आता है। उदाहरण के लिए, आप बिना किसी समस्या के ऊन दस्ताने का उपयोग कर सकते हैं यदि आप उनके नीचे नरम, पतले सूती दस्ताने पहनते हैं।
  • शीतकालीन चरण 12 के दौरान त्वचा के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    खुजली पकड़ो कभी-कभी, आपको अपने आप को खरोंचने का मोहक हो सकता है, लेकिन यह लगभग हमेशा परेशान त्वचा को खराब करता है - इसलिए, इससे बचने के लिए हर संभव प्रयास करें यदि आप खरोंच, यह आपकी त्वचा को अधिक परेशान नहीं करेगा, यह संक्रमण का कारण भी है, क्योंकि आप बैक्टीरिया को अपने हाथों से त्वचा के क्षेत्रों में घावों के साथ स्थानांतरित कर देंगे। अगर आप खरोंच के लिए जा रहे हैं (जो अनुशंसित नहीं है), यह जरूरी है कि आप अपने हाथों को कम करने (लेकिन पूरी तरह से समाप्त न करें) को संक्रमण से ग्रस्त होने का खतरा साफ कर लें।
  • यदि आप खुजली महसूस करते हैं, तो आप उसे राहत देने के लिए एक क्रीम ले सकते हैं (जैसे हाइड्रोकार्टेसोन), ताकि आप इसे अपने आप को अक्सर इसे लगाने से खरोंच करने की ज़रूरत को शांत कर सकें।
  • शीतकालीन चरण 13 के दौरान त्वचा के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    लंबे समय तक गर्म बारिश न लें ठंडे सर्दियों के महीनों में, आपको गर्म पानी से अच्छा धन्यवाद लगता है जो स्टीम होता है - हालांकि, अगर आप सावधान नहीं हैं, तो यह त्वचा के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है गर्म पानी त्वचा से प्राकृतिक सुरक्षा तेलों को निकालता है, जिससे यह सूखने की अधिक संभावना है, खासकर अगर आस-पास की हवा सूखी भी हो। आप इसे गर्म पानी (गर्म नहीं) का उपयोग करके और 10 मिनट या उससे कम समय में कम होने का समय कम करने की कोशिश कर सकते हैं। यदि आप अधिक ठंड और छोटी बारिश लेते हैं, तो सर्दियों में आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने और त्वचा की त्वचा से संबंधित स्थितियों का इलाज करना बहुत उपयोगी होगा, जैसे कि रूसी।
  • शीतकालीन चरण 14 के दौरान त्वचा के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    आवृत्ति को कम करें जिसके साथ आप अल्कोहल और बाद के दाढ़ी वाले उत्पादों के साथ बने इत्र का उपयोग करते हैं। साबुन और कठोर सफाई उत्पादों की तरह, कुछ सुगंध और इत्र (विशेषकर अल्कोहल से बने) त्वचा से प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग तेल को निकाल सकते हैं। इसके अलावा, कई आम सुगंध में रसायनों होते हैं, जो जब चिड़चिड़ापन त्वचा पर लागू होते हैं, तो द्रोह या एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है। इसका समाधान सरल है: नरम aromas का उपयोग करें और केवल उन शरीर के उन क्षेत्रों में उपयोग करने के लिए प्रयास करें जिनके पास गहरी गंध है, जैसे कि बगल, गले और पैरों।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास सूखा पैर है, तो मोटी लोशन लागू करें और सोने से पहले मोजे डाल दें। रात के दौरान अपने पैर नमक रहेंगे और मोजे और लोशन के लिए धन्यवाद, जो दिन के दौरान उन्हें कम सूखेंगे।
    • यदि आप बार-बार दाढ़ी करते हैं और आप देखते हैं कि जिस क्षेत्र में आप दाढ़ी हुई है, वह सूखी और चिड़चिड़ी त्वचा है, एक नया रेजर का उपयोग करें सामान्य तौर पर, तेज चाकू उन लोगों की तुलना में कम जलन पैदा करते हैं जिनके पास तेज किनारों नहीं होते हैं, जो साफ कटौती करने के बजाय बाल को पकड़ कर खींच सकते हैं।

    चेतावनी

    • तत्काल डॉक्टर पर जाएं, अगर समय के साथ, आपकी परेशानी हुई त्वचा लाल, सूजन, दर्दनाक या स्राव हो जाती है - ये संक्रमण के संकेत हैं। यह असंभव है कि एक सामान्य त्वचा संक्रमण खतरनाक है, लेकिन आप इसे एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com