ekterya.com

कैसे pimples की जलन को खत्म करने के लिए

मुँहासे टूट जाती है जब बाल के चरमियां वसा, मृत त्वचा कोशिकाओं और बैक्टीरिया से भरा हो जाता है यह भद्दा प्रेरणा, खामियों और लाल रंग की मलिनकिरण का कारण बनता है। ज्यादातर किशोरों में मुर्गियां अंकुरित होती हैं - हालांकि, शिशुओं से बुजुर्गों तक भी इस आम त्वचा की स्थिति से ग्रस्त हो सकते हैं। सौभाग्य से, ऐसे उपचार होते हैं जो मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए उपयोगी हो सकते हैं और जलन को कम कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
घरेलू उपचार के साथ मुँहासे जलन कम करें

मुँहासे लालच के चरण 1 से छुटकारा पाने वाला इमेज
1
एक हल्के चेहरे का क्लीनर का प्रयोग करें कसैले उत्पादों, मजबूत उत्पादों या त्वचा को शुष्क नहीं प्राप्त करें। शराब वाले चेहरे के शुद्धिकारकों का उपयोग न करें। जिन क्लीनर का लेबल "नरम" और "कोई अल्कोहल" कहता है, उनके लिए देखो
  • आमाशय और शराब मुँहासे के लिए उपयोगी नहीं होगा और आपकी त्वचा सूखने का कारण बन जाएगी। मुँहासे के सबसे खराब लक्षणों को तेज करने की सूखी त्वचा अधिक होती है, जिसमें जलन होती है
  • मुँहासे लालच के चरण 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    दिन में दो बार अपना चेहरा धो लें। अपने हल्के cleanser का उपयोग कर ध्यान से अपना चेहरा धो लें सुबह में एक मिनट और रात में एक मिनट के लिए करो। अपनी उंगलियों या एक मुलायम कपड़े की युक्तियों का उपयोग करें, अपने नाखून या मोटे कपड़ों की नहीं। इसके अलावा, आपको ऐसे व्यायाम करने के बाद अपना चेहरा धोना चाहिए, जिससे आपको पसीना आती है, जैसे अभ्यास अपनी त्वचा को साफ़ या खरोंच न करें: ध्यान रखें कि मुँहासे विकसित करने की संभावना वाले त्वचा संवेदनशील और नाजुक हो सकते हैं। गर्म पानी के साथ अपना चेहरा कुल्ला, जो बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं है
  • मुँहासे लालच के चरण 3 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    ह्यूमेकेट करें दैनिक यहां तक ​​कि अगर यह उल्टा लगता है, तो मुँहासे को और बदतर होने से रोकने के लिए मॉइस्चराइजर्स उपयोगी होंगे। मृत त्वचा कोशिका मुँहासे खराब कर सकती हैं - इसलिए, यदि आप अपनी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं, तो यह मुँहासे के प्रकोपों ​​को कम करने के लिए उपयोगी होगा। इसके अलावा, बहुत शुष्क त्वचा त्वचा तेलों के उत्पादन में अतिरिक्त उत्पन्न कर सकती है जो मुँहासे का कारण बनती है। आपको एक मॉइस्चराइज़र प्राप्त करना चाहिए जिसका लेबल "गैर-कॉमेडोजेनिक" कहलाता है, जिसका अर्थ है कि यह छिद्र नहीं लगाएगा।
  • यह निर्धारित करने के लिए कि क्या इसमें ग्लिसरीन और हाइलूरोनिक एसिड होता है, उसमें हॉर्मेंट की सामग्री देखें। कोकोआ मक्खन, खनिज तेल या ठंडे क्रीम का उपयोग न करें।
  • कुछ ब्रांडों मॉइस्चराइज़र और क्लीनर्स के पास विशेष सूत्र हैं जो त्वचा की जलन को कम करते हैं। इन उत्पादों में हम यूकेरिन की लालिमा राहत और एवेनो की अल्ट्रा-शिलिंग (संयुक्त राज्य अमेरिका में बिक्री के लिए) हैं अमेरिकन अकेडमी ऑफ डर्माटोलॉजी दोनों ब्रांडों की सिफारिश करती है
  • मुँहासे लालच के चरण 4 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    4

    Video: आँखों की खुजली, जलन और सूजन को तुरंत ठीक करने के आसान घरेलू उपाय

    एक नुस्खे के बिना बिक्री के लिए मुँहासे दवाएं खरीदें कई उत्पाद हैं जो मुँहासे जलन से छुटकारा पा सकते हैं। ये सभी सामयिक उपचार हैं जो दिन में एक या दो बार त्वचा पर सीधे लागू होते हैं। कम मुँहासे विरोधी मुँहासे दवाओं का उपयोग शुरू करें, तो सबसे मजबूत लोगों का उपयोग करें
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड, सैलिसिलिक एसिड, चाय के पेड़ के तेल और सल्फर जैसे सामग्री देखें अन्य उत्पादों की तुलना में, बेंज़ोइल पेरोक्साइड का उपयोग करना शुरू करना सबसे अच्छा है, आपकी त्वचा पर जलन पैदा होने की संभावना कम है। कम तीव्रता के साथ प्रारंभ करें, जैसे कि 2.5% पर एक सूत्र, ताकि आप बेंज़ोइल पेरोक्साइड के उपयोग के लिए उपयोग होने पर आपकी त्वचा की कमी पर जलन पैदा कर सकें।
  • आपको लेबल पर दिए गए सभी निर्देशों का पालन करना होगा। कभी-कभी, ये दवाएं आपकी त्वचा को सनबर्न के लिए अधिक संवेदनशील बना सकती हैं। अन्य लोग अन्य दवाओं के लिए खराब प्रतिक्रिया दे सकते हैं चेतावनी लेबल्स की जांच करें और अगर आपको कोई चिंता है तो डॉक्टर से परामर्श करें।
  • यह संभावना है कि उपयोग होने के पहले सप्ताह में आपकी त्वचा चिड़चिड़ा हो जाती है और फ्लेकी हो जाती है। हालांकि, यदि जलन का कोई भी लक्षण जारी रहता है, तो आपको किसी अन्य उत्पाद का उपयोग करना चाहिए या डॉक्टर को जाना चाहिए।
  • मुँहासे लालच के चरण 5 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    हर्बल उपचार के बारे में डॉक्टर से बात करें मुँहासे से राहत देने के लिए कहा जाता है कि कई हर्बल उपचार हैं हालांकि, उनमें से बहुत से परीक्षण नहीं किए गए हैं और कुछ में खतरनाक दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। ध्यान रखें कि "प्राकृतिक" हमेशा स्वस्थ या सुरक्षित नहीं है चिकित्सक से हर्बल उपचार के बारे में बात करें ताकि यह तय हो कि उनका उपयोग करने के लिए उचित है या नहीं। संभावित हर्बल उपचारों में हमारे पास निम्नलिखित हैं:
  • चाय के पेड़ के तेल 5% चाय के पेड़ के तेल वाले जेल वाले प्रभावित क्षेत्रों को कवर करें। हालांकि, संपर्क जिल्द की सूजन और रोसैसिया से सावधान रहें यदि आप चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करने के बाद इन लक्षणों को प्रस्तुत करते हैं, तो शायद यह आपके लिए सही नहीं है।
  • हरी चाय निकालने 2% हरी चाय निकालने वाले समाधान वाले दिन में दो बार प्रभावित क्षेत्रों को कवर करें। इसके अलावा, आप आइस्ड हरी चाय में एक कपड़े को सोख सकते हैं और इसे 1 से 2 मिनट तक चेहरे पर लागू कर सकते हैं, फिर इसे कई बार करें। कई रातों में एक सप्ताह करो।
  • मुसब्बर वेरा 50% मुसब्बर वाले जेल वाले प्रभावित क्षेत्रों को कवर करें संभवतः संयंत्र का उपयोग करने के लिए शायद सबसे अच्छा है, जिसे आप अधिकतर फूलों की दुकानों में खरीद सकते हैं।
  • शराब बनानेवाला खमीर सीबीएस 5926. मुंह से शराब बनानेवाला के खमीर के इस तनाव का उपभोग करें ध्यान रखें कि शराब बनानेवाला के खमीर का पेट फूलना हो सकता है
  • विधि 2
    नैदानिक ​​साधनों के साथ मुँहासे जलन से छुटकारा

    मुँहासे लालच के छुटकारा पाने के चरण 6 के शीर्षक चित्र
    1
    एक त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति बुक करें यदि आप अधिक से अधिक-मुकाबला उत्पादों और अपनी जीवन शैली में परिवर्तन के साथ मुँहासे जलन से छुटकारा नहीं दे सकते तो आपको एक त्वचा चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए। कुछ नुस्खे दवाएं और उपचार होने की संभावना है इसके अलावा, त्वचा विशेषज्ञ आपके द्वारा पीड़ित मुँहासे के प्रकार और इसकी गंभीरता का पता लगा सकते हैं।
    • अन्य लक्षण जो आपको डॉक्टर को बताएं, वे मुंह के साथ अवांछित चेहरे के बालों का दिखाई देते हैं, त्वचा के नीचे निशानों की उपस्थिति या घावों और नोड्यूल के विकास।
  • मुँहासे की लाल रंग की छुटकारा पाने के चरण 7
    2
    मजबूत चिकित्सकीय दवाओं के बारे में अपने त्वचा विशेषज्ञ से पूछें कई सामयिक दवाएं हैं (जो कि आप सीधे त्वचा पर लागू होते हैं) जो मुँहासे वाले रोगियों के लिए निर्धारित की जा सकती हैं इन दवाइयों की सामान्य अवयवों में हमारे पास निम्न हैं: एंटीबायोटिक, रेटिनॉयड, सैलिसिलिक एसिड और बैंजोल पेरोक्साइड। इसके अलावा, मुँहासे और रोसेएशिया के खिलाफ तैयार किए गए कुछ क्रीम में एज़ेलिक एसिड होते हैं। यह जलन और प्रकोप को कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • मुँहासे की जलन के उपचार के लिए रेटिनॉयड्स उपयोगी होते हैं, क्योंकि वे रोम को चिपकने से रोकते हैं। ये उपचार और ब्रेकआउट और मुँहासे जलन की रोकथाम में बहुत प्रभावी हो सकता है।
  • एंटीबायोटिक दवाओं में सूजन कम होने और त्वचा पर पाए जाने वाले हानिकारक जीवाणुओं को नष्ट करने से मुँहासे जलन से छुटकारा दिलाता है।
  • बेंज़ोयल पेरोक्साइड मुँहासे जलन से राहत में मदद करता है, क्योंकि इससे यह कम संभावना होती है कि आप एंटीबायोटिक प्रतिरोध का विकास करेंगे। यह pores के clogging भी घट जाती है।
  • चिरायता का अम्ल एसिड त्वचा कोशिकाओं की मात्रा कम करके मुंहासे जलन को राहत देने में मदद करता है जो कि छिद्रों को छोड़ने और नष्ट करने से बचाते हैं।
  • मुँहासे लालच के चरण 8 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    सामयिक दवाओं के आवेदन पर डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें। आपके मुँहासे का कारण और गंभीरता सामयिक दवा की मात्रा निर्धारित करती है और आप इसे कितनी बार उपयोग करेंगे सामयिक चिकित्सकीय दवाओं के इस्तेमाल पर सिफारिशों के लिए अपने डॉक्टर से पूछें आपको उन चेतावनियों पर ध्यान देना होगा जिन्हें चिकित्सक आपको साइड इफेक्ट्स, प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं और अन्य दवाइयों के साथ बातचीत के बारे में बताता है।
  • डॉक्टर को किसी भी अन्य दवा के बारे में बताएं इसके अलावा, उसे बताएं कि क्या आप गर्भवती होने की योजना से गुजर रहे हैं यह आपके लिए सबसे उपयुक्त दवा के बारे में आपके फैसले को प्रभावित कर सकता है
  • मुँहासे लालच के चरण 9 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    आपकी त्वचा के साथ धैर्य रखें जब त्वचा के लिए एक सामयिक उपचार शुरू करते हैं, तो यह संभव है कि आपको सुधार के नोटिस के लिए चार से आठ सप्ताह की आवश्यकता हो। कभी-कभी, बेहतर होने से पहले मुँहासे की जलन खराब हो जाएगी। ध्यान रखें कि आपको धैर्य होना चाहिए और आपकी त्वचा को उपचार शुरू करने के लिए समय की आवश्यकता हो सकती है।
  • मुँहासे लालच के चरण 10 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    मौखिक दवाओं के बारे में त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें आप सामयिक दवाओं के साथ, या उनके स्थान पर दवाओं का सेवन कर सकते हैं। आप मुँहासे जलन से छुटकारा पा सकते हैं और भविष्य में होने वाले प्रकोप से बच सकते हैं यदि आप एंटीबायोटिक दवाइयां, हार्मोनल गर्भ निरोधकों और एंटीरद्रोजेन्स जैसी दवाएं लेते हैं। ध्यान रखें कि इनमें से कुछ दवाओं के गंभीर दुष्प्रभाव हैं अगर आपको किसी मान्यता प्राप्त चिकित्सक द्वारा सूचित किया गया है, तो आपको उन्हें केवल उपभोग करना चाहिए हमेशा डॉक्टर को किसी भी दवा के बारे में सूचित करें जो आप ले रहे हैं।
  • मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं जैसे सामयिक एंटीबायोटिक दवाओं ये अवांछित बैक्टीरिया को खत्म करते हैं, जो जलन और सूजन का मुकाबला करने के लिए उपयोगी है। ये दवाएं पेट खराब हो सकती हैं और हार्मोनल गर्भनिरोधकों के साथ अनुपयोगी बातचीत कर सकती हैं - इसलिए, उन्हें खाने से पहले एक डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • हार्मोनल गर्भनिरोधक मुँहासे के लक्षणों के राहत के लिए उपयोगी होते हैं, क्योंकि वे रक्तप्रवाह में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा कम करते हैं। यह मुँहासे से पीड़ित त्वचा के लिए उपयोगी है यह उपचार केवल युवा और वयस्क महिलाओं में प्रभावी है यह भी संभावना है कि, दीर्घकालिक में, गर्भ निरोधकों एंटीबायोटिक से ज्यादा प्रभावी होंगे। नकारात्मक दुष्प्रभावों में हमें वजन, स्तन दर्द और खतरनाक रक्त के थक्कों को विकसित करने की संभावना है।
  • एंटी एंड्रॉन्स युवा और वयस्क महिलाओं के लिए संभव इलाज है, लेकिन पुरुषों के लिए नहीं ये दवाएं वसामय ग्रंथियों से तेल के उत्पादन को नियंत्रित करने में सहायता करती हैं।
  • मुँहासे लालच के चरण 11 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    6
    स्टेरॉयड इंजेक्शन के बारे में त्वचा विशेषज्ञ से पूछें मुँहासे से पैदा होने वाले बड़े बम्प्स और गहरे घावों को कम करने के लिए ये मुख्य रूप से उपयोग किया जाता है। ये एक विस्तारित मुँहासे या एक है जो त्वचा की सतह पर अधिकतर के नियंत्रण के लिए उपयोगी नहीं हैं। यदि आप बड़ी गड़बड़ी, नोडल्स, या त्वचा के भीतर घावों की उपस्थिति की पहचान करते हैं, स्टेरॉयड का इंजेक्शन उनको नष्ट करने और निशान विकसित करने की संभावना कम करने में सहायक हो सकता है।
  • कॉर्टिसोन इंजेक्शन कुछ साइड इफेक्ट्स पैदा कर सकता है। इनमें से त्वचा पर पीला क्षेत्रों, दृश्य रक्त वाहिकाओं और पतले त्वचा हैं। इसके अलावा, इन इंजेक्शन एक क्षणिक दर्द उत्पन्न कर सकते हैं।
  • मुँहासे लालच के चरण 12 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    7
    प्रकाश उपचार के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें। बैक्टीरिया के कारण मुँहासे से संबंधित जलन और सूजन उत्पन्न होती है पी। मुंहासे। यह जीवाणु प्रकाश की कुछ आवृत्तियों के उपयोग से या कम किया जा सकता है, आमतौर पर नीले प्रकाश यह उपचार डॉक्टर के कार्यालय में किया जा सकता है - हालांकि, ऐसे समय होते हैं जब यह घर पर भी किया जा सकता है। इसके अलावा, कुछ लेजर उपचार मुँहासे breakouts और निशान गठन, साथ ही जलन और सूजन को कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • रोशनी को उजागर करने से पहले चिकित्सक प्रभावित इलाके में दवा डाल सकता है यह दवा आपके त्वचा की संवेदनशीलता को प्रकाश में बढ़ाएगी
  • बार-बार, कई फोटैरीशिप सत्रों की आवश्यकता होती है।
  • आपको साइड इफेक्ट्स का अनुभव होने की संभावना है, जैसे प्रकाश, सूखी त्वचा और अस्थायी जलन के प्रति संवेदनशीलता।
  • मुँहासे के लिए अन्य उपचार की तुलना में, यह अधिक महंगा हो सकता है। इस विकल्प को चुनने से पहले, अपनी वित्तीय स्थिति को ध्यान में रखें और डॉक्टर के साथ ठीक से बात करें
  • विधि 3
    जीवन शैली में परिवर्तन के साथ मुँहासे जलन से छुटकारा

    मुँहासे लालच के चरण 13 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    याद रखें कि आपको अपने pimples को बस्ट नहीं करना चाहिए आप अपने pimples निचोड़ करने के लिए परीक्षा हो सकती है हालांकि, अपने pimples को फैलाने और फटने से मुँहासे फैल सकती है, जो संक्रमण पैदा करेगा, जलन और प्रपत्र के निशान को बढ़ेगी। यह मुश्किल हो सकता है - हालांकि, जब तक मुँहासे अपने आप को साफ नहीं कर लेते तब तक इंतजार करना बेहतर होता है
  • मुँहासे लालच के चरण 14 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    2



    अपना चेहरा न छूएं यदि आप अपना चेहरा छूते हैं, तो इससे मुँहासे का प्रसार करने वाले बैक्टीरिया का कारण होगा, आपके चेहरे पर तेल डाल देगा और संक्रमण का कारण बन सकता है। यह सब मुँहासे के लक्षणों को खराब कर देगा, जिसमें से जलन होती है। याद रखें कि यदि आप अपना चेहरा छूते हैं, तो आप केवल चीजों को बदतर बना देंगे अगर आप अपना चेहरा छूने, दस्ताने पहनना, अपने हाथों पर बैठने या अपनी कलाई पर लोचदार बैंड का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, तो याद रखें कि आपको नहीं चाहिए।
  • मुँहासे लालच के चरण 15 में छुटकारा पाने वाला छवि
    3
    अपने चेहरे के पास क्षेत्र को निशुल्क रखें। मुँहासे से पीड़ित त्वचा आपके बालों, अपने फोन, टोपी और सिर के कारण आपको परेशान कर सकती है ये ऑब्जेक्ट्स आपको पसीना और पियर्स को रोक सकते हैं। अपने चेहरे को नि: शुल्क और स्पष्ट रखने के लिए आपको जो भी चीज चाहिए हेडसेट के बजाय स्पीकर का प्रयोग करें, टोपी पहनकर बंद करें और अपने बाल वापस रखें जब तक आपकी त्वचा ठीक नहीं हो जाती।
  • मुँहासे के लाल रंग के छुटकारा पाने के चरण 16
    4
    तेल से बने उत्पादों का उपयोग बंद करो लवणों, बाल जेल और धूप की चट्टानों और तेल से बना मेकअप के कारण मुँहासे की जलन बढ़ सकती है। इन सभी उत्पादों का उपयोग बंद करो इसके बजाय, गैर-कॉमेडोजेनिक या पानी आधारित सनस्क्रीन और मॉइस्चराइजर्स का उपयोग करें।
  • मुँहासे लालच के चरण 17 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    अपने बाल शैम्पू के साथ अक्सर धो लें मुँहासे आपके बालों में वसा से बढ़ सकती है बालों में अतिरिक्त वसा हटाने के लिए अक्सर शैम्पू से धो लें। हर दिन शैम्पू से धोएं या दिन छोड़कर, और देखें कि क्या यह मुँहासे जलन कम कर देता है।
  • मुँहासे लालच के चरण 18 में छुटकारा पाने वाला इमेज

    Video: चहरे के दाग-धब्बों और जलन से राहत पाने का घरेलू उपचार

    6
    अपने आप को सूरज से बचाओ धूप की कालिमा के साथ सूखी त्वचा मुँहासे के लिए कमजोर है आपकी त्वचा को गैर-कॉमेडोजेनिक सनस्क्रीन या बिना तेल के प्रयोग से सुरक्षित रखें, या छाया में रहना। आपकी त्वचा को सूरज से बचाने के लिए विशेष रूप से आवश्यक है यदि आप एंटी-मुँहासे दवा का सेवन करते हैं जो आपकी त्वचा को सनबर्न के लिए कमजोर बनाता है
  • मुँहासे लालच के चरण 19 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    7
    आपके आहार में डेयरी विकल्प जो कि सब्जियां हैं आहार और मुँहासे के बीच का संबंध विवादास्पद है हालांकि, ऐसे कई अध्ययन हैं जो दर्शाते हैं कि डेयरी उत्पाद कुछ लोगों में मुँहासे के घावों में वृद्धि करने में योगदान कर सकते हैं। सोया और नट्स से बने उपभोग करने वाले उत्पादों को शुरू करें, और जितना संभव हो उतना डेयरी उत्पादों के रूप में अपने आहार से बाहर निकलना, फिर देखें कि आपकी त्वचा में सुधार है या नहीं।
  • ध्यान रखें कि डेयरी उत्पाद कैल्शियम और आवश्यक विटामिन प्रदान कर सकते हैं, खासकर किशोरों के विकास के लिए। अपने आहार को बदलने से पहले, डॉक्टर से बात करें, ताकि आप एक संतुलित आहार खाने को जारी रख सकें।
  • मुँहासे लालच के चरण 20 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    8
    स्वस्थ आहार खाएं जो आपके रक्त में शर्करा के स्तर नहीं बढ़ाते हैं। ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) अनुपात को मापता है जिसमें कार्बोहाइड्रेट से लदी हुए भोजन का कारण रक्त शर्करा का स्तर होता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि, कम जीआई के साथ भोजन की तुलना में, उच्च जीआई वाला एक मुँहासे पैदा करने का एक बड़ा खतरा बन गया है। इसके अलावा, उच्च जीआई वाले खाद्य पदार्थ कम जीआई वाले भोजन की तुलना में सामान्य रूप से कम स्वस्थ होते हैं उच्च जीआई वाले खाद्य पदार्थ आमतौर पर उन लोगों से मिलते हैं जिन पर संसाधित होते हैं और बहुत सारे सफेद आटे या चीनी कम जीआई वाले खाद्य पदार्थ में आम तौर पर एक उच्च फाइबर सामग्री के साथ पूरे खाद्य पदार्थ होते हैं, जैसे पूरे अनाज, सब्जियां और फलों
  • विधि 4
    सौंदर्य प्रसाधन के साथ मुँहासे जलन से छुटकारा

    मुँहासे लालसा चरण 21 के छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    मेकअप के प्रयोग से सावधान रहें यदि आपकी त्वचा मुँहासे के लिए कमजोर हो। यह संभव है कि मुँहासे की त्वचा को अधिक संवेदनशील होता है और यह सौंदर्य प्रसाधन इसे और अधिक परेशान करता है। कुछ सौंदर्य प्रसाधन अन्य मुँहों को कवर करते समय भी मुँहासे का कारण बनाते हैं। ध्यान रखें कि मेकअप का उपयोग आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है यदि आप सौंदर्य प्रसाधन का उपयोग कर सकते हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें अपने मुँहासे के ब्रेकआउट की आवृत्ति में वृद्धि करने के लिए लगता है कि सभी श्रृंगार का उपयोग करना बंद करो।
    • यदि आप श्रृंगार का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको हमेशा सोने से पहले इसे हटा देना चाहिए
  • मुँहासे लालच के चरण 22 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    उन सौंदर्य प्रसाधनों को प्राप्त करें जो तेलों से नहीं बने हैं केवल पानी या खनिजों के साथ मेकअप का उपयोग करें सिलिका, जस्ता ऑक्साइड और डायमिथिकोन जैसी सामग्री देखें इन सामग्रियां जलन से राहत देने के लिए उपयोगी हैं।
  • अन्य उत्पादों जो आप आधार के रूप में उपयोग कर सकते हैं, वे रंग के साथ मॉइस्चराइज़र होते हैं जिनमें तेल भी नहीं होते हैं और जो गैर-कॉमेडोजेनिक होते हैं
  • मुँहासे लालच के चरण 23 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    शिन पर छिपाने वाले की एक पतली परत को लागू करें। एक ब्रश लें और छिपाने वाले को दबाएं, इसे थोड़ा बदल दें। यह पूरी तरह से कवर जब तक पिंडली के आसपास इसे पास। छिपाने वाले को एक्स में एक पैटर्न के बाद रखें, इसलिए जब आप इसे शामिल करते हैं तो आप सबसे बड़ी प्रभावशीलता के साथ त्वचा को कवर करेंगे।
  • एक टोन की तलाश करें जो आपकी त्वचा के रंग के समान संभव है।
  • यदि आप छिपाने वाले ब्रश का उपयोग करते हैं, जिसमें फ्लैट होता है, तो आप रेशों के लिए मेकअप की एक पतली परत लागू कर सकते हैं।
  • पीला और हरा रंगों वाले सुधारक मुँहासे जलन को छिपाने के लिए काफी उपयुक्त हैं। मेकअप को पीले या हरे रंग की टोन के लिए देखो, और जब आप मुँहासे के ब्रेकआउट्स करते हैं तब आप उपयोग कर सकते हैं
  • मुर्दा लालच के चरण 24 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    अपनी उंगलियों का उपयोग करके लपेटने वाला को लागू करें और शामिल करें पिंडली के केंद्र से शुरू करो और इसे आगे बढ़ाएं। इसे प्रेस या पॅट करें, इसे रगड़ने के बजाय, ताकि यह लकीरें की तरह न लगे। आपको अपने ग्रेनाइट की संपूर्ण परिधि में छिपाने वाले को लागू करना होगा।
  • मुँहासे लालच के चरण 25 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    श्रृंगार के लिए एक स्पंज लें और बाकी चेहरे पर एक आधार रखें छिपाने वाले के साथ, एक श्रृंगार प्राप्त करें जिसका रंग आपकी त्वचा के रंग के लिए जितना संभव हो उतना समान होता है, इसलिए आपको सबसे प्राकृतिक स्वरूप मिलेगा। आपकी त्वचा को कवर करने वाली परत समान दिखनी चाहिए आधार को अपने शिन के किनारे पर रखें, इसलिए आपके पूरे चेहरे का एक ही स्वर हो जाएगा।
  • यदि आपको अतिरिक्त कवरेज की आवश्यकता है, तो आप बेस के ऊपर पीले या हरे रंग की छिपकर की दूसरी परत डाल सकते हैं।
  • मुर्दा लालच के चरण 26 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    6
    एक पाउडर श्रृंगार ब्रश ले लो और धीरे से शिन पर कुछ ढीले पाउडर लागू करें, ताकि आप श्रृंगार को ठीक कर सकें। आप स्टार्च या तालक का उपयोग कर सकते हैं ताकि छिपाने वाला लंबे समय तक रहता हो, खासकर गर्म दिन के दौरान या जिसमें आप बहुत पसीना करते हैं पारदर्शी पाउडर एक उपयुक्त विकल्प हैं, क्योंकि वे रंग की एक और परत को जोड़ने के बिना मेकअप को ठीक करते हैं
  • मुँहासे लालच के चरण 27 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    7
    आवश्यक रूप से इसे पुनः लागू करें इस पद्धति के साथ, यह संभव है कि एक पूरे दिन काम पर, स्कूल में या मज़ेदार होने के लिए एक भी आवेदन पर्याप्त नहीं है। आपके पास छोटे कंटेनरों में उत्पाद होना चाहिए, ताकि आप आवश्यकतानुसार, दिन के दौरान उन्हें फिर से लागू कर सकें।
  • युक्तियाँ

    • रोकथाम मुँहासे को नियंत्रित करने की कुंजी है एक विकसित करें शासन नाजुक और निरंतर त्वचा के लिए देखभाल की
    • घरेलू उपचार के कुछ ब्लॉग बताते हैं कि टूथपेस्ट मुँहासे के लिए एक उपाय है - हालांकि, कुछ त्वचा विशेषज्ञ अपने उपयोग के बारे में सलाह देते हैं टूथपेस्ट में कुछ सुखदायक अवयव हैं - हालांकि, इसमें घर्षण परेशानी भी शामिल है जो ग्रेनाइट को कठोर, सूखा और लाल रंग का बना सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप अतिरिक्त जलन, सूजन या खुजली से पीड़ित हैं, तो आपको उस उत्पाद का उपयोग करना बंद करना चाहिए जिसे आप उपभोग कर रहे हैं, यह एक घर उपाय या एक दुकान में खरीदा हुआ उत्पाद होना चाहिए।
    • अगर आपको कॉर्टिसोन इंजेक्शन, फोटोथैपी या एंटीबायोटिक दवाओं से नकारात्मक पक्ष प्रभाव पड़ता है, तो डॉक्टर से परामर्श करें।
    1. यदि आपके पास काफी परेशान और सूजन मुँहासे घाव है, तो आप लाल आँख ड्रॉप का उपयोग करके अस्थाई राहत प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, आप इस क्षेत्र में बर्फ रख सकते हैं।
    2. हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम एक अन्य उत्पाद है जो अस्थायी रूप से मुँहासे घावों की जलन से मुक्त हो सकता है। इसे दो से तीन दिनों तक दो बार घाव पर लागू करें, इस प्रकार जलन और सूजन से राहत।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com