ekterya.com

कैसे एक तिल की जांच करने के लिए

एक तिल त्वचा पर एक भूरा या काले रंग का गांठ होता है, जो तब दिखाई देता है जब पिगमेंट की त्वचा को समूहित किया जाता है। अधिकांश मोल फ्लैट होते हैं, लेकिन उन्हें भी उठाया जा सकता है। सामान्य तौर पर, वे परिपत्र होते हैं या नियमित रूप से होते हैं। वे आमतौर पर जीवन के पहले दशकों में दिखाई देते हैं, और ज्यादातर लोगों के मामले में लगभग 40 साल तक जारी रहना जारी रहता है। सामान्य मॉल की उपस्थिति आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन असंतुलित मॉल त्वचा कैंसर से संबंधित हो सकते हैं। यदि आप विभिन्न प्रकार के मस्तिष्क की विशेषताओं को जानते हैं और समझते हैं कि आपको क्या ध्यान देना चाहिए, तो आप अपने मॉल की जांच कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आपको एक चिकित्सा राय चाहिए

चरणों

भाग 1
गहराई पर मोल्स की जांच करें

चित्र शीर्षक एक मोल चरण 1 परीक्षा
1
विषम मोल्स के लिए देखो यह पता करने का मुख्य तरीका है कि तिल अनुचित है, इस और एक सामान्य एक के बीच के अंतर को जानना है। असंतुलित मोल, जिसे डिससेप्लास्टिक नेवी के रूप में भी जाना जाता है, ज्यादातर छाती और पीठ में दिखाई देते हैं। सामान्य तौर पर, ये मोल 6 मिमी से अधिक व्यास का व्याकरण करते हैं और उनमें भूरे या काले रंग के दो रंग हैं। वे सामान्य मोल्स से अलग दिखते हैं, क्योंकि उनके मार्जिन अनियमित होते हैं और अधिकांश मामलों में एक उठाया केंद्र होता है जो एक "तला हुआ अंडे"।
  • असंतोषपूर्ण मॉल कैंसर का विकास होने की संभावना है।
  • सामान्य तौर पर, सामान्य मोल 6 मिमी से कम का आकार लेते हैं, रंगों में दो से अधिक रंग नहीं होते हैं और त्वचा पर नियमित, अच्छी तरह से परिभाषित रूपरेखा होते हैं। कभी-कभी, यदि वर्णक कोशिकाओं को असामान्य गुणा का अनुभव होता है, तो सामान्य मोल्स असामान्य मोल हो सकते हैं।
  • फ्लेक्ल्स मोल्स से अलग हैं वे कोशिकाओं में वृद्धि से नहीं आते हैं जो वर्णक उत्पन्न करते हैं। इस मामले में, त्वचा द्वारा उत्पादित कुछ रंगों को ग्रैन्यूल के रूप में वर्गीकृत किया जाता है और त्वचा के "freckles" विशेषता उत्पन्न होती है। सामान्य तौर पर, फ्क्लेल्स मोटे से हल्के और छोटे होते हैं और चेहरे, छाती और ऊपरी बाहों पर बहुत आम होते हैं।
  • Video: ट्रेन को पटरी पर खड़ी कर नहाने खाने चला गया ड्राइवर, फिर जो हुआ (सब्सक्राइब चैनल for News UPDATE )

    चित्र शीर्षक एक मोल कदम 2 परीक्षा
    2
    मोल्स की जांच करने के लिए सही समय खोजें त्वचा के कैंसर का पता लगाने के लिए, नियमित आत्म-परीक्षण करना आवश्यक है। आपको एक महीने में एक बार पूरी तरह से और पूरी तरह से शारीरिक परीक्षा करनी होगी। यद्यपि अपने आप को जांचना शुरू करने के लिए कोई निश्चित आयु नहीं है, यह अनुशंसा की जाती है कि जब आप 25 को बदलते हैं
  • जब आप नग्न हो जाएँगे और आप अपने शरीर के सभी हिस्सों का पालन करने में सक्षम होंगे तो स्नान के बाद अपने आप को जांचना आसान है।
  • छवि शीर्षक परीक्षा मोल चरण 3
    3
    आत्म-परीक्षा के लिए सर्वोत्तम वातावरण बनाएं अपने आप को जांचने का सबसे अच्छा स्थान बहुत सारे प्रकाश के साथ एक कमरा है आपके पास पूर्ण-पूर्ण दर्पण और एक हाथ दर्पण होना चाहिए। आपके पास एक शासक या एक टेप का उपाय भी होना चाहिए, और अपने मॉल को मापने और अपने निष्कर्षों को रिकॉर्ड करने के लिए एक डायरी है।
  • यदि आप उस तिल का पता लगाते हैं जिसे आप ध्यान देना चाहते हैं, तो संभवतः आपके पास अपने स्वरूप का ट्रैक रखने के लिए एक कैमरा होना चाहिए।
  • आत्म-परीक्षा के लिए, अमेरिकन सोसाइटी ऑफ डर्मेटोलॉजिकल सर्जरी ने त्वचा की स्वयं-परीक्षा किट बनाई है यह किट एक दस्तावेज प्रदान करता है जिसे मुद्रित किया जा सकता है और एक पत्रिका के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा, इसमें आत्म-परीक्षा आयोजित करने के निर्देश शामिल हैं
  • अमेरिकन सोसाइटी ऑफ डर्माटोलिक सर्जरी में एक शरीर का नक्शा होता है जो आपको किसी डॉक्टर के साथ देखना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक मोम चरण 4 की जांच करें
    4
    एक आत्म-परीक्षा करें मोल्स के लिए त्वचा की पूरी तरह से आत्म-जांच करना एक सरल प्रक्रिया है, लेकिन इसमें समय लगता है। आपको अपने कपड़े बंद करने और एक पूर्ण लंबाई दर्पण के सामने खड़े होने की जरूरत है। मौखिक रूप से मोल्स के स्थान के लिए आपके शरीर की जांच करें
  • आईने में अपने पूरे शरीर का निरीक्षण करें (चेहरे, कान, गर्दन, सामने और पीछे की बाहों, बाहों, छाती, पक्षों, पेट और पैरों के दोनों तरफ सहित)।
  • आपको अपने हाथों, हथेलियों, उंगलियां, नाखूनों और टोनील, टखनों, पैरों के आधार और पैर की उंगलियों के इंटरडिजिटल क्षेत्र की जांच करने की आवश्यकता होती है।
  • नितंबों और जननांगों की त्वचा की जांच भी न करें।
  • महिलाओं को स्तनों के नीचे खुद को जांचना चाहिए
  • हालांकि यह अजीब लग सकता है, आपको भी खोपड़ी का निरीक्षण करना चाहिए। खोपड़ी की परीक्षा को आसान बनाने के लिए, अपने बाल को स्थानांतरित करने के लिए कंघी या हेयर ड्रायर का उपयोग करें। यदि आपके पास खोपड़ी की जांच करने में कठिनाई हो रही है, तो आप किसी को आपकी मदद करने के लिए कह सकते हैं।
  • आप उन क्षेत्रों को देखने के लिए एक हाथ दर्पण का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें आप पूर्ण-लम्बी दर्पण में नहीं देख सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक जांच मोल चरण 5
    5
    जांच एक तिल पाया जैसा कि आप अपने शरीर की जांच करते हैं, आप सबसे अधिक संभावना moles मिल जाएगा जब आप एक मिल जाए, तो आपको इसकी जांच करनी चाहिए। शासक को लो और इसका आकार मापें। अपनी जर्नल में, उपस्थिति, स्थान और मोल्स के आकार को लिखिए, साथ ही जिस तारीख की आपने प्रत्येक एक की जांच की थी
  • समय के साथ परिवर्तनों को सत्यापित करने के लिए आपको चित्र भी लेना चाहिए।
  • भाग 2
    मेलेनोमा का पता लगाएं

    चित्र शीर्षक मोम चरण 6 का परीक्षण करें
    1
    मेलेनोमा की तलाश करें यदि आपके पास एक तिल है जो असामान्य है, तो यह मेलेनोमा (त्वचा कैंसर का एक प्रकार) हो सकता है। मेलानोमा मेलानोसाइट्स से उत्पन्न होती है, त्वचा की कोशिकाओं जो मेलेनिन उत्पन्न करती हैं, जो त्वचा को अपना रंग देती है। मेलानोसाइट्स भी मोल्स का उत्पादन करती हैं। क्योंकि मॉल में इन कोशिकाओं में से कई हैं, मेलेनोमा मोल्स पर दिखाई दे सकते हैं। हालांकि, एक मेलेनोमा हमेशा मौजूदा मोल्स से नहीं आता है।
    • एक मेलेनोमा त्वचा के किसी भी क्षेत्र से आ सकता है। वे पीठ, पैरों में, हथियारों और चेहरे में अधिक आम हैं, लेकिन वे कहीं भी दिखाई दे सकते हैं।
    • अगर आपके पास पांच से अधिक असामान्य मॉल हैं, तो आपके पास किसी ऐसे व्यक्ति की तुलना में मेलानोमा होने की दस गुना अधिक संभावना है जो किसी के पास नहीं है।
    • जब आप अपने मॉल की विस्तृत जांच करते हैं, विसंगत मॉल और सामान्य लोगों के बीच भेद करते हैं तो आप यह सत्यापित कर सकते हैं कि पहले लोग किसी मेलेनोमा को दिखाते हैं। त्वचा के कैंसर के शुरुआती पता लगाने से इसके परिणाम में सुधार होता है और जीवित रहने की संभावना बढ़ जाती है।
    • देखने के लिए तिल का आच्छादन करें कि क्या यह ऊंचा है। आप तिल में आकार, आकार, रंग, ऊंचाई, या किसी भी नए लक्षण (जैसे खून बह रहा, खुजली, या क्रस्टिंग) में परिवर्तनों का ट्रैक रखना चाहिए। यह लगातार परीक्षाओं के माध्यम से किया जाना चाहिए इसलिए, परीक्षाओं में अपने निष्कर्षों की डायरी रखने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक एक जांच मोल चरण 7



    2
    मेलेनोमा के "एबीसीडीई" जानें इसकी विशेषताओं को पहचानने के लिए यह एक उपयोगी संक्षिप्त शब्द है सौम्य moles और संभावित कैंसर वाले मॉल के बीच अंतर करने के लिए निम्नलिखित अनुस्मारक का उपयोग करें।
  • असममितता का "ए" आम तौर पर, सौम्य मोल सममित होते हैं। दूसरे शब्दों में, यदि आप तिल के बीच में एक रेखा खींचते हैं, तो दोनों आधा आकार और आकार में समान दिखेंगे। यदि आप असममित तिल देखते हैं, तो डॉक्टर से पूछिए कि उसे जांचना है।
  • किनारों के "बी" आमतौर पर, सौम्य moles नियमित सीमाएं हैं। मेलेनोमा घावों में अनियमित सीमाएं हो सकती हैं (दांतेदार या असमान)। यदि आप तिल में एक सफेद या अपारदर्शी गांठ को देखते हैं जो बढ़ते और कर्ल के किनारों के होते हैं, तिल एक मेलेनोमा हो सकता है कैंसर में, यह प्रभाव होता है क्योंकि त्वचा की कोशिकाओं को तेजी से बढ़ जाता है।
  • "सी" रंग आमतौर पर, सौम्य moles तिल के साथ एक ही रंग (जो आमतौर पर भूरे रंग के होते हैं) हैं एक मेलेनोमा घाव में एक ही तिल में कई रंग हो सकते हैं। मोल जो काले या लाल होते हैं उनमें मेलेनोमा का खतरा भी हो सकता है
  • व्यास में "डी" आम तौर पर, मोल्स व्यास में 6 मिमी या उससे कम (एक पेंसिल रबड़ के आकार के बारे में) होते हैं आप अपने मोल्स को मापने के लिए एक शासक या एक टेप उपाय का उपयोग कर सकते हैं अगर तिल व्यास में 6 मिमी से अधिक है, तो डॉक्टर से परामर्श करें।
  • विकास का "ई" यह सबसे महत्वपूर्ण कारक है जिसे आपको ध्यान में रखना चाहिए अगर तिल आप के लिए "सामान्य" के बाहर कुछ बदलाव से गुज़रता है यदि आकार, आकार या रंग में तिल परिवर्तन होता है, तो डॉक्टर से मिलने जाएं।
  • चित्र शीर्षक एक मोल कदम 8 परीक्षा
    3
    डॉक्टर से परामर्श करें यदि तिल असामान्य लक्षणों के किसी भी लक्षण को दिखाता है या यदि आपकी त्वचा में असामान्य रूप से लगता है कि कोई भी परिवर्तन आपको दिखाई देता है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। यदि आप प्रारंभिक अवस्था में मेलेनोमा को खोजते हैं, तो इसकी गंभीरता बाद के स्तर से कम है। यह विशेष रूप से इस मामले में लागू होता है कि किसी रिश्तेदार का त्वचा कैंसर का पता चला है।
  • यदि आपके पास 100 से अधिक मॉल हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक डॉक्टर से मिलना चाहिए कि इसमें कोई समस्या नहीं है। आप मोल्स की अधिक गहन जांच भी कर सकते हैं, जो कि आपके चिकित्सक के लिए उपयोगी है, यह जानने के लिए कि क्या पहचानना है।
  • यदि आपकी पीठ पर कई मॉल हैं, तो आपको डॉक्टर से पूछने के लिए उन्हें पूछना पड़ सकता है। क्योंकि आप इन मोललों को बारीकी से नहीं देख सकते हैं, डॉक्टर एक संभव मेलेनोमा को नोटिस करने के लिए बेहतर सुसज्जित हो सकते हैं।
  • यदि आपको अन्य बचपन के कैंसर के लिए पिछले विकिरण चिकित्सा प्राप्त हुई है, तो आपके पास एक डॉक्टर की जांच होनी चाहिए। विकिरण चिकित्सा त्वचा कैंसर पैदा कर सकता है
  • छवि का शीर्षक परीक्षा मोल चरण 9
    4
    आपको पता होना चाहिए कि डॉक्टर की परीक्षा से क्या उम्मीद की जानी चाहिए। जब आप एक असामान्य तिल को देखने के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं, तो वह त्वचा की पूरी जांच कर लेगा। आप मॉल का रिकॉर्ड रखने के लिए पूर्ण शरीर की तस्वीरें ले सकते हैं। तिल के बढ़े हुए छवियों को प्राप्त करने के लिए डॉक्टर अक्सर डर्माटोस्कोप और सूक्ष्मदर्शी का उपयोग करते हैं।
  • यदि आपके पास असामान्य तिल है या डॉक्टर को संदेह है कि यह एक मेलेनोमा है, तो आप एक बायोप्सी करेंगे इस प्रक्रिया में, स्केलपेल की त्वचा की एक पतली परत को हटा दिया जाएगा।
  • कभी-कभी, त्वचा में चीरा बनाने से संपूर्ण तिल हटा दिया जाता है निकाले गए ऊतक विश्लेषण के लिए एक प्रयोगशाला में भेजा जाता है, जिसमें कुछ दिन लगते हैं। उसके बाद, डॉक्टर आपको परिणाम बताएंगे।
  • परिणाम के आधार पर अतिरिक्त उपचार किए जा सकते हैं। डॉक्टर आपको अधिक परीक्षणों के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ के पास भेज सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक मोल कदम 10 परीक्षा
    5
    जोखिम वाले कारकों से सावधान रहें मेलेनोमा के कुछ जोखिम कारक हैं जिन्हें ध्यान में रखा जाना चाहिए। त्वचा के कैंसर के पुनरुत्थान का एक उच्च जोखिम है, इसलिए यदि आपको अतीत में त्वचा के कैंसर का निदान किया गया है तो बहुत सावधान रहें। आम जोखिम कारक में शामिल हैं:
  • पीला या कम वर्णित त्वचा
  • यूवी किरणों के लिए एक्सपोजर (एक कमाना बिस्तर के माध्यम से भी)
  • अतीत की सौर जलता है
  • उन्नत आयु और त्वचा को पहले रेडियोथेरेपी उपचार से क्षतिग्रस्त किया गया था।
  • ऐसी कोई स्थिति जो प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा देती है (जैसे एड्स)।
  • दवाएं या चिकित्सा उपचार (जैसे कीमोथेरेपी) जो प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा देते हैं
  • मेलेनोमा का पारिवारिक इतिहास
  • यदि आप मेलेनोमा के लिए किसी भी जोखिम वाले कारक से मिलते हैं, तो आपको स्वयं-परीक्षाएं करनी चाहिए और एक चिकित्सक को आपकी त्वचा को समय-समय पर जांचने की अनुमति देनी चाहिए।
  • Video: तिल का तेल रोकता है बालों की सफेदी, जानें इसके फायदे

    भाग 3
    त्वचा कैंसर को रोकें

    छवि का शीर्षक परीक्षा एक मोल चरण 11
    1

    Video: यदि करना पितरों को प्रसन्न, तो करें यह 13 काम ! - Nakshatraveda

    जब आप बाहर जाते हैं तो सनस्क्रीन का उपयोग करें. यहां तक ​​कि अगर यह बादल दिन है, तो भी आपकी त्वचा सूरज के हानिकारक यूवी किरणों को अवशोषित कर सकती है। सनबर्न से बचने के लिए कम से कम 30 की एसपीएफ़ (सूर्य संरक्षण कारक) के साथ एक सनस्क्रीन लगाइये, जो आपके मेलेनोमा के खतरे को बढ़ा सकते हैं।
    • "ब्रॉड स्पेक्ट्रम" धूप का चक्कर लगाना जो कि यूवीए और यूवीबी किरणों को ब्लॉक करता है
    • लगभग एक हथेली के बराबर या सभी उजागर त्वचा के लिए एक छोटा सा ग्लास के बराबर धूप का खंभा रखें।
  • छवि का शीर्षक परीक्षा मोल चरण 12

    Video: शरीर से तिल और मस्से को हमेशा के लिए जड़ खत्म कर देगा यह पत्ता

    2
    छाया में रहें यदि आप सड़क पर रह सकते हैं, तो आप सड़क पर रह सकते हैं। यदि आपको बाहर होना है, तो "पीक घंटे" के दौरान सूर्य से बाहर रहें, आमतौर पर 10 ए के बीच। मीटर। और 2 पी। मीटर।
  • सुरक्षात्मक वस्त्र पहनें (जैसे कि हल्के लंबे बाजू वाली शर्ट और पैंट, लंबी बाजू वाली तैरने वाली शर्ट या नेप्रेन शर्ट और धूप का चश्मा)
  • छवि का शीर्षक परीक्षा मोल चरण 13
    3
    कमाना से बचें टेनिंग मेलेनोमा सहित त्वचा कैंसर का कारण बन सकता है। कमाना बेड और केबिन से बचें
  • यदि आप तन देखना चाहते हैं, विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप स्वयं-टान्नर का उपयोग करें एक ऐसे उत्पाद की तलाश करें जिसमें डाइहाइड्रोक्सीयसेट या डीएचए होता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com