ekterya.com

कैसे त्वचा में कैंसर का पता लगाने के लिए

त्वचा के कैंसर का प्रारंभिक पता लगाना महत्वपूर्ण है और आपकी जिंदगी को बचा सकता है, खासकर अगर यह एक प्रकार का त्वचा कैंसर है जैसे मेलेनोमा और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा 2011 में, मेलेनोमा के 70,000 से अधिक मामलों और 8,800 मौतों की हुई। यदि आप प्रारंभिक चरण में त्वचा के कैंसर का पता लगाते हैं, तो आप इसे फैलाने से रोक सकते हैं और आप इसे कम से कम दुष्प्रभावों से समाप्त कर सकते हैं। चूंकि त्वचा कैंसर का निदान करने की बात आती है, इसलिए समय कारक बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको यह जानने के लिए कुछ सरल चरणों का पालन करना चाहिए कि आपकी त्वचा पर इसका पता कैसे लगा है।

चरणों

भाग 1
त्वचा कैंसर का पता लगाने के लिए अपने शरीर की जांच करें

स्किन कैंसर चरण 1 के लिए चेक छवि
1
अपनी त्वचा का एक सामान्य निरीक्षण करें त्वचा कैंसर का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है आत्म-परीक्षा या निरीक्षण करना। इस त्वचा निरीक्षण को करने के लिए, महीने का एक विशेष दिन चुनें और इसे अपने कैलेंडर पर लिख दें। फिर, अपनी त्वचा के प्रत्येक क्षेत्र का मूल्यांकन करें और इसके किसी भी भाग को नजरअंदाज न करें। उन आसानी से देखने वाले भागों की जांच करने के बाद, जननांगों का मूल्यांकन करने के लिए एक दर्पण का उपयोग करें, गुदा का क्षेत्र, पैर की उंगलियों और किसी अन्य कठिन क्षेत्र के बीच के क्षेत्र को देखने के लिए। शरीर की छवि रखने और उन क्षेत्रों को चिह्नित करने के लिए उपयोगी हो सकता है, जब आप अपने शरीर में उन्हें जांचते हैं। आप ऑनलाइन इन छवियों को पा सकते हैं
  • अपने सिर की जांच करने के लिए, किसी मित्र, अपने साथी या अपने पति या पत्नी की सहायता के लिए पूछें आँखों और उंगलियों दोनों के साथ, कटाव, तराजू या विच्छेदित घावों की तलाश में पतले वर्गों में अपने बालों को विभाजित करें।
  • कमाना बूथ और पूर्ण शरीर tans के आगमन के साथ, अब आप योनी और लिंग पर त्वचा कैंसर का विकास कर सकते हैं। अपनी परीक्षा बहुत गंभीरता से लें और आपकी त्वचा के किसी भी हिस्से को न नजरअंदाज करें। इस परीक्षा को ठीक से करने का सबसे अच्छा तरीका यह जानना है कि प्रत्येक प्रकार की त्वचा कैंसर अलग दिखता है
  • स्किन कैंसर चरण 2 के लिए चेक छवि
    2

    Video: पुरुषो में मूत्राशय का कैंसर होने के लक्षण

    बेसल सेल कार्सिनोमा से सावधान रहें इस प्रकार का कार्सिनोमा त्वचा कैंसर का सबसे आम रूप है। यह अक्सर कानों और गर्दन सहित, सूरज से निकलने वाले सिर के क्षेत्रों में होता है इसी तरह, इसकी प्रकृति मिटती है, जिसका अर्थ है कि त्वचा के कैंसर से स्थानीय आक्रमण ऊतक को खाती है जिससे यह प्रभावित होता है और अंत में शरीर के अन्य क्षेत्रों में मेटास्टेसिस या फैलता है। इस प्रकार की त्वचा के कैंसर के लिए जोखिम वाले कारक में सूर्य का एक्सपोजर, कमाना बिस्तर का उपयोग, freckles विकसित करने की प्रवृत्ति, बहुत ही हल्की त्वचा, सनबर्न की संख्या जो आपके जीवन में छाले पैदा करती है और आपका धूम्रपान इतिहास
  • घावों में मांस रंग हैं, आसानी से खून बह रहा है और उनमें एक छेद है। इसके अलावा, उनके पास क्षीण त्वचा की उपस्थिति है सामान्य तौर पर, घावों का आकार 1 और 2 सेमी के बीच भिन्न होता है।
  • त्वचा कैंसर चरण 3 के लिए चेक शीर्षक छवि
    3
    मेलेनोमा की विशेषताओं को पहचानता है इस मामले में, शीघ्र पहचान शीघ्रता से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह सबसे अधिक आक्रामक त्वचा कैंसर है। हालांकि, अगर पहले चरण में जल्दी पता चला तो मेलेनोमा ठीक हो सकता है। जैसा कि कैंसर अन्य चरणों में प्रगति करता है, कुछ वर्षों से अधिक के लिए जीवित रहने की दर 15% से कम है। मेलेनोमा से संबंधित त्वचा के घावों में कुछ विशेष लक्षण हैं जो आप त्वचा के कैंसर की जांच के लिए देख सकते हैं, जो रूपरेखा पर आधारित हैं ABCDE.
  • एक: कटियन क्षेत्र के भीतर विशिष्ट असमानता, जहां पहले छमाही दूसरी छमाही से सहमत नहीं है।
  • बी: अनियमित किनारे, असमान या असमान, दाँतेदार या परिभाषित नहीं
  • सी: रंग जो कि काले, भूरे और नीले रंग के रंगों में फीका प्रभाव के साथ प्रभावित त्वचा क्षेत्र में परिवर्तित होता है
  • डी: घाव के व्यास पर ध्यान दें। यह संभावना है कि यह क्षेत्र 6 मिमी (1/4 इंच) से अधिक का उपाय करता है
  • आप यह भी देखेंगे कि समय के साथ मस्सा या घाव का स्वरूप विकसित होगा या बदल जाएगा।
  • स्किन कैंसर चरण 4 के लिए जांच
    4
    स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा (सीईसी) का पता लगाता है स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा एंटिनिक केरैटोसिस (एके) नामक एक पूर्वकाल वाले घाव से शुरू होता है, जो कि एक गैर-कंसलर घाव है। यह त्वचा के टुकड़े या गुलाबी घाव की तरह दिखता है और आमतौर पर शरीर के सिर, गर्दन या ट्रंक पर दिखाई देता है। समय बीतने के साथ, यह एक स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा बन जाता है, और उठाया राहत, स्थिरता, दर्द की अनुपस्थिति और नियमित सीमाएं प्रस्तुत करता है। इसके अलावा, घाव अकेले या समूहों में प्रकट हो सकता है और, सामान्य तौर पर, 2 सेमी से कम उपाय करता है यह संभव है कि यह खुजली उत्पन्न करता है, यह आसानी से रक्तस्राव होता है और ऐसा लगता है कि यह कभी घायल नहीं होता है, जो कभी गायब नहीं होता है, लेकिन यह आकार में वृद्धि नहीं करता है
  • आकस्मिक और फैल होने की 10 से 25% की संभावना के बीच 2 सेमी से अधिक चोट लगने वाली चोट लगने वाली है। सबसे ज्यादा फैल जाने वाले घाव ये होते हैं कि नाक, होंठ, जीभ, कान, लिंग, मंदिर, खोपड़ी, पलकियां, वृषण, गुदा, माथे और हाथों पर दिखाई देते हैं।
  • उन मामलों में कि एक्टिनिक केरैटोसिस के कारण कई घावों के कारण, स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा बनने की संभावना 6 से 10% के बीच होती है।
  • ऐसे लोगों की कई श्रेणियां हैं जो एक स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा के विकास के खतरे में हैं, जिनमें रोगी त्वचा वाले या जिनकी त्वचा की गंभीर चोटें हैं इसी तरह, जब कोई व्यक्ति यूवीए या यूवीबी किरणों के लिए ओवरेक्स्पोज़ड होता है, तो रासायनिक कैंसरजनों और आर्सेनिक को आयनित विकिरण के लिए एक व्यक्ति इस जोखिम को चलाता है। इसके अलावा, अगर व्यक्ति एचपीवी प्रकार 6, 11, 16 और 18, ल्यूकेमिया या लिम्फोमा, मुँहासे या यदि आप इम्यूनोस्पोस्ट्रेंट दवाएं लेते हैं, तो इसका संक्रमण बढ़ जाता है।
  • Video: पपीते के पत्ते 3rd और 4th स्टेज के कैंसर को सिर्फ 35 से 90 दिन में सही कर सकते हैं.

    स्किन कैंसर की जाँच करें



    5
    अपनी चोटों को ट्रैक करें यदि आप अपने शरीर की जांच करते हैं और उपरोक्त उल्लिखित 3 चोटों में से किसी एक को ध्यान में रखते हैं, तो उनका पालन करें किसी भी संदिग्ध घाव को आपके शरीर के नक्शे पर लाल रंग से फोटो और चिह्नित किया जाना चाहिए। जब आप अगले महीने परीक्षा में वापस जाते हैं, तो परिवर्तनों की तलाश करें, एक और तस्वीर ले लीजिए और उससे पहले की तुलना में तुलना करें।
  • यदि कोई परिवर्तन है, हालांकि सूक्ष्म है, तो अपने त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें अपने शरीर के नक्शे और अपनी तस्वीरों को नियुक्ति के लिए ले आओ, ताकि आप चिकित्सक को ठीक से देख सकते हैं कि क्या चल रहा है।
  • भाग 2
    त्वचा कैंसर निदान करें

    स्किन कैंसर चरण 6 के लिए चेक की गई छवि
    1
    एक नैदानिक ​​निदान प्राप्त करें आपके शरीर पर घावों की उपस्थिति पर ध्यान देने के बाद, आपको एक त्वचा विशेषज्ञ की जांच करनी चाहिए। इस तरह, आप यह पता कर सकते हैं कि कैंसर किस प्रकार का है और यह किस स्तर पर है। एक बार विशिष्ट प्रकार का कैंसर आपकी चोट की शारीरिक विशेषताओं के आधार पर निर्धारित किया गया है, तो डॉक्टर आपके विशेष स्थिति के आधार पर आपके साथ विकल्पों पर चर्चा करेंगे। यह संभव है कि चिकित्सक तुरंत सर्जिकल हटाने का निर्णय लेता है यदि वह यह निर्धारित करता है कि यह आपके कैंसर का हकदार है। यदि चिकित्सक निश्चित नहीं है, तो वह एक डर्माटोकॉपी कर सकता है, जिसमें एक शक्तिशाली सूक्ष्मदर्शी की सहायता से घाव की जांच हो सकती है।
    • इसके अलावा, आपका डॉक्टर एक कन्फोकल लेजर स्कैनिंग माइक्रोस्कोपी (एमसीबीएल) का इस्तेमाल कर सकता है, जिसमें एक गैर-इनवेसिव इमेजिंग अध्ययन होता है जो वास्तविक समय में एपिडर्मिस और पेपिलरी डर्मिस की तस्वीरें प्रदान करता है। यह सौम्य और घातक घावों के बीच भेद करने के लिए उपयोगी होगा।
    • आपका डॉक्टर भी बायोप्सी चुन सकता है हालांकि यह एक उपयोगी परीक्षण है जो अभी भी किया जाता है, बायोप्सी हमेशा 100% सटीक नहीं होता है।
    • ये तकनीक आपके डॉक्टर को मेलेनोमा को पहचानने और घावों के निदान के लिए अन्य मुश्किलों के बीच एक नैदानिक ​​अंतर बनाने की अनुमति देती है।
  • स्किन कैंसर चरण 7 के लिए जांच
    2

    Video: अब 1 ब्लड टेस्ट काफी है स्किन कैंसर पता लगाने के लिए…, Watch Video…| Blood test tells Skin Cancer

    प्रारंभिक चरण में स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा (ईसीसी) का इलाज करता है यदि आप एक्टिनिक केरैटोसिस के कारण घावों का पता लगाते हैं, तो आपको उन्हें स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा विकसित करने के लिए नहीं करना चाहिए यदि आपके पास एक एक्टिनिक केराटोसिस घाव है, तो इसका उपचार करना आसान है। हालांकि, यदि आपके पास इस प्रकार की कई चोटें हैं, तो उन्हें इलाज के लिए कम कुशल और लागत प्रभावी हो सकता है इन मामलों में, बस उन पर ध्यान दें। इसे समाप्त करने के लिए एक विधि चुनने से पहले कुछ समय के लिए एटिनिक केरैटोसिस के लिए घाव समूह को देखें।
  • आप क्रोनोथेरेपी के साथ एक्टिनिक केरैटोसिस के लिए एक भी घाव को समाप्त कर सकते हैं, जिसमें तरल नाइट्रोजन वाले घावों को ठंड लगाना शामिल है। इसके अलावा, आप इलोडोडेक्सेक्शन के लिए इलाज के विकल्प चुन सकते हैं, जिसमें स्केलपेल की मदद से घाव को कम करने और निकालने होते हैं। इसके अतिरिक्त, आप एक एकल चोट को खत्म करने के लिए लेजर छूटना या फ्लोराउराइल के आवेदन की कोशिश कर सकते हैं।
  • स्किन कैंसर चरण 8 के लिए जांच
    3
    अन्य प्रकार की त्वचा कैंसर का ख्याल रखना अन्य प्रकार की त्वचा कैंसर के लिए मुख्य उपचार सर्जरी है चिकित्सक शल्य चिकित्सा कर सकता है और ट्यूमर या घाव को हटा सकता है, साथ ही साथ सभी रोगग्रस्त त्वचा, स्पष्ट शल्य मार्जिन के साथ। एक अन्य लोकप्रिय सर्जिकल उपचार विकल्प मोहस सर्जरी है। इसमें एक माइक्रोग्राफिक सर्जरी होती है जिसका इस्तेमाल गैर मेलेनोमा त्वचा कैंसर (एनएससीएलसी), बेसल सेल कार्सिनोमा और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा के मामले में किया जाता है।
  • इस प्रकार के कैंसर प्राथमिक ट्यूमर के स्थानीय क्षेत्र में बढ़ते हैं और केवल कभी-कभी, मेटास्टासिस। हालांकि, ये स्थानीय स्तर पर आक्रामक हो सकते हैं, स्थानीय ऊतकों को नष्ट कर सकते हैं और आवर्तक हो सकते हैं। वे मह्स माइक्रोग्राफिक सर्जरी के साथ सबसे अधिक कार्सिनोमा के प्रकार होते हैं, जो इस बात की गारंटी देता है कि कोई भी घातक फोकस छिद्र के क्षेत्र में नहीं बचा है, जो इसकी पुनरावृत्ति के लिए जिम्मेदार हो सकता है।
  • त्वचा कैंसर चरण 9 के लिए चेक शीर्षक छवि
    4
    भविष्य में त्वचा के कैंसर से बचें. त्वचा के कैंसर को रोकने के लिए, आपको अपने आप को बचाने के लिए कुछ सावधानी बरतनी चाहिए चूंकि सूर्य का एक्सपोजर त्वचा के कैंसर का प्रमुख कारण है, जब आप बाहर जाते हैं तो सबसे कमजोर क्षेत्रों में यूवीए और यूवीबी संरक्षण और अन्य सुरक्षात्मक तत्वों के साथ व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करें। ये कमजोर क्षेत्र सिर और गर्दन हैं, इस मामले में आप एक टोपी पहन सकते हैं।
  • इसके अलावा, कमाना बेड से बचें।
  • याद रखें कि श्लेष्मा झिल्ली, जैसे होंठ और जीभ, स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा से प्रभावित हो सकती है, जो आक्रामक हो सकता है और फैल सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com