ekterya.com

सर्जरी के बिना मॉल कैसे निकालें

मोल्स वर्णक कोशिकाओं के समूह होते हैं जो कि भूरे, काले या पीले रंग के स्पॉट के रूप में त्वचा पर कहीं भी दिखाई दे सकते हैं (अकेले या समूह में) यदि आपके पास एक तिल है जिसे आप समाप्त करना चाहते हैं, तो यह करने के लिए सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी तरीका चिकित्सक द्वारा बनाई गई पेशेवर निष्कर्षण है यह सौम्य और गैर कैंसर वाले मॉल का इलाज करने के लिए एक चल और सरल प्रक्रिया है जो केवल कुछ ही मिनट लेते हैं। यदि आप अपने आप से तिल हटाने की कोशिश करते हैं, तो आप एक निशान, एक खून, एक संक्रमण और एक कैंसर के तिल को छोड़ने की संभावना मिल सकता है। यदि आप वास्तव में सर्जरी नहीं करना चाहते हैं, तो किसी अप्रतिबंधित घर उपाय का उपयोग करके तिल के रूप को मिटाने की कोशिश करें।

चरणों

भाग 1
एक तिल सुरक्षित रूप से निकालें

सर्जरी के बिना मॉल निकालें शीर्षक छवि 1 चरण

Video: मैडम X Honeypreet !

1
एक त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें सबसे सुरक्षित तरीके से तिल को खत्म करना एक निर्णय है जिसे आपको पछतावा नहीं होगा। यह बेहद जरूरी है कि कोई प्रोफेशनल इसे खुद हटाने की कोशिश करने के बजाय तिल की जांच करता है, भले ही आप इसे सौंदर्य कारणों के लिए करना चाहते हैं। जब आप डॉक्टर से मिलने जाते हैं, तो वह यह निर्धारित कर सकता है कि तिल संभावित कैंसर है या नहीं। यदि ऐसा है, तो व्यावसायिक निकासी ही एकमात्र सुरक्षित विधि होगी, क्योंकि अन्य तरीकों से कैंसर की कोशिकाओं का पर्याप्त रूप से इलाज नहीं होगा।
  • यदि आपके पास कोई त्वचा विशेषज्ञ नहीं है, तो अपने जीपी से आपको एक को बताने के लिए कहें।
  • यदि आपके पास स्वास्थ्य बीमा नहीं है, तो यह देखने के लिए जांच करें कि क्या आपके क्षेत्र में एक स्वास्थ्य क्लिनिक है जो पोल्का-डॉट हटाने सेवाएं प्रदान करता है या आपको अन्य स्थानों पर ले जाता है।
  • ध्यान रखें कि कुछ डॉक्टर अपने स्वयं के कार्यालय में मॉल निकाल सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से निकालें Moles बिना सर्जरी चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि क्या बायोप्सी आवश्यक है आपकी चिकित्सा नियुक्ति पर, डॉक्टर यह देखने के लिए कि क्या यह कैंसर हो सकता है, आपके तिल की सतह के आकार, किनारों, आकार, रंग और बनावट की जांच करेगा। अगर तिल मेलेनोमा या अन्य त्वचा कैंसर के आम लक्षण बताता है, तो डॉक्टर कैंसर कोशिकाओं की उपस्थिति की जांच करने के लिए बायोप्सी का आदेश देगा। यदि आप कैंसर के लक्षण नहीं दिखाते हैं, तो चिकित्सक तिल हटाने के साथ आगे बढ़ सकते हैं। आम तौर पर, नमूना विश्लेषण के लिए भेजा जाएगा भले ही तिल कैंसर नहीं दिखता।
  • बायोप्सी प्रदर्शन करने के लिए, तिल का एक नमूना एक कट या पंचर बायोप्सी द्वारा हटा दिया जाएगा फिर, यह परीक्षा के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाएगा।
  • यदि परीक्षण सकारात्मक है, तो अधिक उपचार की आवश्यकता होगी। अगर यह नकारात्मक है, तो आप तिल को रखने या इसे हटाने के बीच तय कर सकते हैं।
  • सर्जरी के बिना मोल निकालें शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    देखें कि ब्लेड के साथ तिल काटने के लिए एक व्यवहार्य विकल्प है। इस सर्जरी की प्रक्रिया में ब्लेड के साथ त्वचा की सतह से इसे काटने के द्वारा तिल हटा दिया जाता है। इस पद्धति में, चिकित्सक तिल के पास एक स्थानीय संवेदनाहारी का प्रबंध करेगा ताकि आप प्रक्रिया के दौरान दर्द महसूस न करें (सुई छड़ी के अपवाद के साथ)। एक ब्लेड के साथ सर्जिकल कटौती का इलाज करने के लिए कोई टांके की आवश्यकता नहीं है। प्रक्रिया एक छोटे निशान छोड़ देंगे।
  • कुछ मामलों में, इस क्षेत्र को एक उपकरण के साथ भी दबदबा होना चाहिए जो कि कुछ परतें त्वचा को जलाने की संभावना को कम करने के लिए हो सकती हैं ताकि तिल को फिर से बढ़ाना पड़ेगा।
  • शायद, यह विधि केवल गैर-कैंसर और अपेक्षाकृत छोटे मोल के लिए उपलब्ध होगी। मोल्स जो बड़ी त्वचा की सतह को कवर करते हैं, कटौती करने के लिए बहुत ही बड़े होते हैं और दबंगयुक्त होते हैं।
  • इमेज शीर्षक से निकालें Moles बिना सर्जरी चरण 4
    4
    यदि आवश्यक हो तो सर्जिकल छांटने के लिए सबमिट करें यदि तिल कैंसर है या यदि यह बड़ा है और त्वचा का एक बड़ा हिस्सा शामिल है, तो आपको इसे शल्य चिकित्सा हटाने से हटाने की आवश्यकता हो सकती है स्थानीय संज्ञाहरण लागू करने के बाद, त्वचा विशेषज्ञ इस प्रकार वापस बढ़ रहा से रोकता है एक गहरी तिल और आसपास के ऊतकों को हटाने के लिए कटौती कर देगा। फिर घाव उन विशेष टायरों के साथ बंद हो जाता है जो एक न्यूनतम निशान छोड़ देगा।
  • यद्यपि यह आपके लिए एक बड़ी बात की तरह लग सकता है, शल्य चिकित्सा हटाने वास्तव में एक तेज और चलने वाली चिकित्सा प्रक्रिया है तिल को हटाने के आकार के आधार पर, 20 से 30 मिनट लगेंगे।
  • क्योंकि आपको केवल स्थानीय संवेदनाहारी दी जाएगी, प्रक्रिया के अंत में आप घर चलाने के लिए अच्छी स्थिति में होंगे और अपना दिन सामान्य रूप से जारी रखें।
  • सुनिश्चित करें कि आप डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार घाव का ख्याल रखते हैं। उसके बाद, आपको अपने कार्यालय में वापस जाना होगा ताकि टायर हटाया जा सके।
  • ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया के लिए चीरा बहुत छोटी है यदि बाल विकास हो, तो डॉक्टर इसकी जड़ में कटौती करेगा।
  • सर्जरी के बिना मॉल निकालें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    क्रायोथैपी का मूल्यांकन करें क्रायोथैरेपी भी मॉल के लिए एक सामान्य उपचार है। यह प्रक्रिया एक कपास applicator पर तरल नाइट्रोजन का उपयोग कर तिल फ्रीज करता है। प्रतिकूल प्रभावों के लिए यह आमतौर पर सामान्य उपचार होता है जो आमतौर पर कम समय तक रहता है।
  • आपके सामान्य व्यवसायी या त्वचा विशेषज्ञ एक आउट पेशेंट के आधार पर रोरेथोरापी कर सकते हैं। कुछ कार्यालयों ने नर्सों को भी इस प्रक्रिया के लिए प्रशिक्षण दिया है।
  • ध्यान रखें कि यह प्रक्रिया विश्लेषण के लिए प्रयोगशाला में लदान के लिए किसी भी ऊतक को नहीं छोड़ेगी, क्योंकि यह पूरे तिल को फ्रीज कर देगा।
  • इमेज शीर्षक से निकालें Moles बिना सर्जरी चरण 6
    6
    लेजर प्रक्रिया द्वारा तिल निकालने की संभावना पर विचार करें। कुछ डॉक्टर और त्वचा विशेषज्ञ भी एक लेजर का उपयोग कर मोल्स को हटाते हैं। यह जानने के लिए कि क्या यह आपके मामले में अच्छा विकल्प है, पेशेवर से परामर्श करें।
  • सर्जरी के बिना मॉल निकालें शीर्षक छवि 7 कदम
    7
    एक इलेक्ट्रोसर्गरी से गुजरने की संभावना के बारे में पूछें एक अन्य विकल्प है कि आप अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं electrosurgery इस तरह के मॉल हटाने से संभव रक्तस्राव को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, जो बदले में जटिलताओं के जोखिम को कम कर सकती है, तेज चिकित्सा को बढ़ावा दे सकती है और कम दाग का उत्पादन कर सकती है।
  • भाग 2
    पता है कि आपको क्या करना चाहिए

    सर्जरी के बिना मॉल निकालें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    1
    पोल्का डॉट क्रीम का उपयोग करने से बचें ये क्रीम आमतौर पर ऑनलाइन बेचे जाते हैं, जहां उन्हें सर्जरी के लिए गैर-इनवेसिव और किफायती विकल्प के रूप में पदोन्नत किया जाता है। वास्तव में, क्रीम गहरी cavities के साथ चंद्र छोड़ने त्वचा सफाई हो सकते हैं, और कहा कि चंद्र पार और इसके नीचे त्वचा में बिल, अपूरणीय क्षति के कारण। छोटे निशान जो तिल का शल्य चिकित्सा हटाने के लिए निकल सकता है, उस की तुलना में कम है जो कि क्रीम को छोड़ देगा।
    • इसके अलावा, पोल्का डॉट क्रीम आपको यह नहीं बताते हैं कि तिल कैंसर है या नहीं। इस प्रकार की क्रीम को कैंसरयुक्त तिल में लगाने से बहुत खतरनाक हो सकता है, क्योंकि कैंसर कोशिकाएं वहां रह सकती हैं और आप इसे जानने के बिना अनियंत्रित तरीके से बढ़ रहे हैं।
    • किसी भी प्रकार की क्रीम या अन्य उत्पाद का उपयोग चिकित्सक से पहले न करें।
  • इमेज शीर्षक से निकालें Moles बिना सर्जरी चरण 9
    2
    उस तिल की अनदेखी न करें जो बदल रहा हो। यदि आपको सर्जरी से गुजरने का विचार पसंद नहीं है, तो आप तिल रखने और इसके बारे में भूल जाने का निर्णय लेते हैं। सामान्य तौर पर, यह बहुत अच्छा है, जब तक कि आप नोटिस न करें कि समय के पारित होने के साथ तिल बदल गया है। एक तिल जो उपस्थिति बदलता है कैंसर कोशिकाओं की उपस्थिति का संकेत हो सकता है, इसलिए आपको चिकित्सक को यह जाँचने के लिए देखना चाहिए। अपने तिल की जांच करने के लिए एबीसीईई विधि का प्रयोग करें यदि आप निम्नलिखित विशेषताओं को देखते हैं, तो आपको डॉक्टर के साथ नियुक्ति करना चाहिए:
  • ए असममितता का है यदि आपके तिल के दो हिस्सों में बहुत अलग दिखती है, तो यह कैंसर का संकेत हो सकता है।
  • बी किनारों का है देखें कि तिल के किनारों के बजाय अनियमित भी हैं
  • सी रंगीन है जो रंग बदल गए हैं, एक रंग से अधिक रंग हैं या रंगों की अवधारणाएं एक डॉक्टर द्वारा जांच की जानी चाहिए।
  • डी व्यास द्वारा है यदि आपकी तिल 6 मिमी (1/4 इंच) से अधिक है और अब भी बढ़ रही है, तो आपको इसकी जांच करनी चाहिए।
  • ई विकास के द्वारा है जांचें कि क्या आपका तिल सप्ताह या महीनों में बदल रहा है



  • सर्जरी के बिना मॉल निकालें शीर्षक छवि 10 कदम
    3
    नए मोल्स को दिखाई देने से रोकने के लिए आपकी त्वचा को यूवी किरणों से सुरक्षित रखें। सूर्य के प्रकाश का एक्सपोजर नए मॉल का उत्पादन कर सकता है। इसके अलावा, यह पुराने मोल को बदलते दिखने और कैंसर के विकास के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है। सुनिश्चित करें कि आप पराबैंगनी किरणों के प्रति सुरक्षित हैं ताकि आपको नए मोल न मिले जाएं और जो आपके पास पहले से ही स्वस्थ हैं
  • सर्दियों में भी 30 या अधिक की एसपीएफ़ (सूर्य संरक्षण कारक) के साथ सनस्क्रीन का प्रयोग करें। पानी प्रतिरोधी होने के अलावा, सनस्क्रीन को यूवीए और यूवीबी किरणों के खिलाफ व्यापक स्पेक्ट्रम संरक्षण भी प्रदान करना चाहिए।
  • अपने मोल को कपड़े या टोपी से ढके रखने की कोशिश करें
  • एक कमाना बिस्तर का उपयोग करने से बचें
  • भाग 3
    जांच के बिना घरेलू उपचार

    सर्जरी के बिना मोल निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1

    Video: त्वचा से जिद्दी तिल, मस्से हटाने के रामबाण घरेलू उपाय – Remove Moles Naturally from Skin

    ध्यान रखें कि कुछ घरेलू उपचार चिकित्सा प्रमाणों के साथ संगत नहीं हैं। उनमें से ज्यादातर वास्तविक तथ्यों पर आधारित हैं, जिसका अर्थ है कि कुछ लोगों ने उनका परीक्षण किया है और उनकी प्रभावशीलता की पुष्टि की है। हालांकि, घर पर तिल का इलाज खतरनाक और असुरक्षित हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह कैंसर हो सकता है और चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है एक घर के उपाय की कोशिश करने से पहले अपने मॉल के बारे में अपने डॉक्टर से जांच सुनिश्चित करें
  • सर्जरी के बिना मोल निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 12
    2
    मुसब्बर वेरा लागू करें मुसब्बर वेरा अक्सर कुछ त्वचा रोग, जैसे कि दाद, छालरोग, जलन और शीतदंश के इलाज के लिए एक उपाय के रूप में उपयोग किया जाता है। आप इसे अपने तिल पर हर दिन यह देखने के लिए आवेदन कर सकते हैं कि क्या यह इसे खत्म करने में मदद करता है। इसे लागू करें और फिर एक साफ कपास पट्टी के साथ तिल को कवर करें, और इसे लगभग तीन घंटे तक बैठने दें। तिल को खत्म करने के लिए लगभग तीन हफ़्तों के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • सर्जरी के बिना मॉल निकालें शीर्षक छवि 13
    3
    सेब साइडर सिरका की कोशिश करो यद्यपि इस पद्धति की प्रभावशीलता की पुष्टि करने के लिए कोई वैज्ञानिक अध्ययन नहीं है, कुछ लोगों ने यह पाया है कि सेब साइडर सिरका लगाने से मॉल की उपस्थिति कम हो जाती है। इस विधि का उपयोग करने के लिए, निम्न करें,
  • सेब साइडर सिरका की कुछ बूंदों के साथ एक कपास की गेंद डुबकी
  • तिल पर कपास रखें और इसे एक पट्टी के साथ लपेटो।
  • एक घंटे के लिए कपास के साथ पट्टिका छोड़ दो
  • जब तक तिल गायब हो जाए, हर दिन ऐसा करो। यदि आपकी त्वचा चिढ़ हो तो उसके आवेदन को निलंबित करें
  • इमेज शीर्षक से निकालें Moles बिना सर्जरी चरण 14

    Video: Rabba ve (रब्बा वे)फुल एपिसोड श्याम का पर्दाफास

    4
    लहसुन का उपयोग करें लहसुन के कई औषधीय गुण हैं और कुछ लोग दावा करते हैं कि यह मॉल को खत्म करने में मदद करता है। इस पद्धति को करने के लिए, आपको लहसुन की आवश्यकता होगी ताजा और सूखे नहीं। आपको यही करना चाहिए:
  • लहसुन की एक लौंग ले लो और आधा में कटौती।
  • तिल पर लहसुन की एक आधा लौंग को रखो और एक पट्टिका में लपेटकर वहां रातोंरात छोड़ दें।
  • इस विधि को कई दिनों के लिए दोहराएं। अगर आपकी त्वचा चिढ़ हो तो ऐसा करने से रोकें
  • सर्जरी के बिना मॉल निकालें शीर्षक छवि 15
    5
    केले के पेल्स का उपयोग करें कुछ लोग दावा करते हैं कि एक तिल पर केले के छील को लगाने से उसे गायब करने में मदद मिलती है। यदि वह काम नहीं करता है, तो यह कम से कम आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेगा।
  • एक केले से त्वचा ले लो
  • तिल पर एक घंटे के लिए इसे लागू करें
  • तिल बंद हो जाने तक हर दिन इसे दोहराएं। अगर आपकी त्वचा चिढ़ हो तो ऐसा करने से रोकें
  • इमेज शीर्षक से निकालें Moles बिना सर्जरी चरण 16
    6
    बेकिंग सोडा और अरंडी ऑयल की कोशिश करें। एरिंग ऑयल के दो बूंदों के साथ बेकिंग सोडा की एक चुटकी को मिला कर लें। तिल पर इस पेस्ट को लागू करें उसे रात भर काम करने दो। कुछ दिनों के बाद, जांच लें कि तिल गायब हो गई है या नहीं। इस पद्धति को निलंबित करें यदि आपकी त्वचा चिढ़ होती है
  • इमेज शीर्षक से निकालें Moles बिना सर्जरी चरण 17
    7
    चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करें चाय के पेड़ के तेल मुँहासे, फंगल संक्रमण और कीड़े के काटने जैसे कुछ त्वचा रोगों के इलाज के लिए उपयोगी हो सकते हैं, ताकि आप अपने तिल पर कोशिश कर सकते हैं यदि आप चाहें। एक छोटे चाय के पेड़ के तेल के साथ एक लसका मिलाएं और दिन में दो बार तिल पर रगड़ें। रात में, आप चाय के पेड़ के तेल के साथ एक कपास की गेंद भी भिगो सकते हैं और बैंड-एड के साथ तिल पर इसे ठीक कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को एक महीने के लिए दोहराएं या तिल के गायब होने तक आवश्यक हो। हालांकि, ध्यान रखें कि हर दिन आपकी त्वचा पर चाय के पेड़ के तेल लगाने से जल आता है। अगर आपकी त्वचा की जलन होती है तो ऐसा करना बंद करो
  • परिषद

    • पोल्का डॉट्स सुंदर हो सकते हैं! जब तक आप उन्हें पसंद नहीं करते तब तक आपके मोल्स में इस्तेमाल करने की कोशिश करें। इसे लेने का कोई कारण नहीं है, जब तक आपको संदेह नहीं है कि यह कैंसर हो सकता है
    • ध्यान रखें कि कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक मॉल होने की संभावना है आप उनमें से कुछ के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन अन्य परेशान हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके चेहरे पर एक तिल है जिस पर बाल हैं, तो यह केवल खराब हो जाएगा, इसलिए संभवतः अपने निष्कर्षण के बारे में डॉक्टर से जांच करें।
    • आप छोटे कैंची का उपयोग कर तिल के बाहर आने वाले बालों को ट्रिम कर सकते हैं।
    • यदि तिल बढ़ने लगते हैं, खुजली या खून, अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें

    चेतावनी

    • अपने दम पर तिल निकालने के लिए सिरका या अन्य एसिड का उपयोग न करें। इससे रासायनिक जल पैदा हो सकता है, जो आपकी त्वचा को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है अपने तिल हटाने के लिए आपकी मदद करने के लिए एक डॉक्टर से सलाह लें
    • तिल खरोंच न करें या इसे चीर की कोशिश मत करो इससे आपको खून आना पड़ सकता है, और अगर आप इसे अलग करने का प्रबंधन करते हैं, तो आप एक निशान से समाप्त हो जाएंगे और तिल वापस बढ़ सकता है। इससे अधिक मोल के विकास को बढ़ावा और बढ़ावा भी मिल सकता है।
    • कभी शल्यचिकित्सा घर पर तिल हटाने की कोशिश न करें एक गहरे छल के लिए घाव को बंद करने के लिए टांके की आवश्यकता होगी, इसलिए चिकित्सा उपचार आवश्यक होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com