ekterya.com

त्वचा कैंसर का इलाज कैसे करें

त्वचा के कैंसर को त्वचा की कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि के रूप में सबसे अच्छा परिभाषित किया जाता है, जो अक्सर सूर्य के अत्यधिक संपर्क के कारण होता है, लेकिन अन्य कारक भी हैं जिन पर विचार किया जाना चाहिए। त्वचा कैंसर के तीन मुख्य प्रकार होते हैं, जिनके नाम प्रभावित त्वचा परत के अनुसार भिन्न होते हैं: बेसल सेल कार्सिनोमा, स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा और मेलेनोमा। मेलेनोमा कम से कम सामान्य रूप है, लेकिन यह सबसे घातक प्रकार है, क्योंकि यह शरीर के अन्य हिस्सों में फैलने की अधिक संभावना है। अपनी त्वचा को अक्सर जांचने के लिए यह देखने के लिए कि क्या कोई असामान्य परिवर्तन हो सकता है, आप अपने शुरुआती चरणों में कैंसर का पता लगाने में मदद कर सकते हैं, जिससे आप सफल उपचार का पालन करने का एक बेहतर मौका दे सकते हैं।

चरणों

भाग 1

त्वचा कैंसर को पहचानें
त्वचा का कैंसर का उपचार करें
1
सबसे अधिक सूर्य से उजागर त्वचा पर ध्यान केंद्रित करें यद्यपि त्वचा के कैंसर शरीर पर कहीं भी विकसित कर सकते हैं, फिर भी उन क्षेत्रों में दिखाई देने की अधिक संभावना है जो सूरज से अधिक हैं। सूरज में यूवी विकिरण त्वचा कोशिकाओं के डीएनए को नुकसान पहुंचाते हैं और उन्हें कैंसर की कोशिकाओं बनने का कारण बनता है। इसलिए, अधिक समय बिताने के लिए अपने शरीर के कुछ हिस्सों की जाँच करें जो आपके ऊपरी हिस्से को प्राप्त करता है, जैसे कि आपकी खोपड़ी, चेहरे (विशेषकर आपकी नाक), कान, गर्दन, आपकी छाती का ऊपरी भाग, आपके सामने और हाथ। अपनी त्वचा पर असामान्य निशान और खामियों को देखो, विशेष रूप से नई वृद्धि (नीचे दी गई रेखाएं देखें)
  • जाहिर है, यह एक अच्छा विचार नहीं है कि कुछ क्षेत्रों को लगातार सूर्य तक उजागर न करें, लेकिन कुछ बाहरी काम यह कठिन बना देता है यदि आप हमेशा आपकी त्वचा को नहीं कवर कर सकते हैं, तो एक अच्छा सनस्क्रीन लागू करें जो कि यूवी विकिरण को अवरुद्ध करता है।
  • महिलाओं को पैरों और ऊपरी बाहों में त्वचा के कैंसर के प्रति अधिक संवेदना होता है, क्योंकि वे स्कर्ट, शॉर्ट्स और हैल्टर टॉप पहनते हैं।
  • जब आप नग्न हो (उदाहरण के लिए, स्नान करने से पहले) आपकी त्वचा पर असामान्य धब्बे की जांच करें तो आपकी त्वचा को यथासंभव अधिक देखने के लिए। यदि आप अच्छी तरह से नहीं देखते हैं, तो एक आवर्धक ग्लास का उपयोग करें
  • छवि का शीर्षक उपचार त्वचा कैंसर चरण 2
    2

    Video: कॅन्सर को जड से खत्म करणे वाला घरेलू रामबाण उपाय – How To Cure Cancer Naturally In Hindi

    अपने जोखिम कारक निर्धारित करें कुछ लोगों को त्वचा कैंसर की तुलना में अधिक संवेदना होता है क्योंकि उनके पास अधिक जोखिम वाले कारक होते हैं वर्तमान में पहचाने जाने वाले प्रमुख जोखिम कारक हैं: फ्क्क्ल्स, लाल बाल, यूवी विकिरण (सूरज या कमाना बिस्तर) के अत्यधिक संपर्क, गंभीर सनबर्न वाले इतिहास, कई मोल्स, पिछले विकिरण उपचार, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, आर्सेनिक के संपर्क में और त्वचा के कैंसर के परिवार के इतिहास। इनमें से कुछ जोखिम कारकों से बचा नहीं जा सकता (जैसे कि आपके रंग), लेकिन कुछ ऐसे व्यवहार हैं जो आप बदल सकते हैं, जैसे कि स्वयं को सूरज से उजागर करने के लिए सावधान रहना
  • किसी भी त्वचा का रंग कैंसर के लिए अतिसंवेदनशील होता है, लेकिन हल्का त्वचा में कम वर्णक (मेलेनिन) होता है, जो कि यूवी विकिरण के हानिकारक प्रभावों के खिलाफ त्वचा को बचाता है।
  • बचपन या किशोरावस्था में फफोले के साथ जलता वयस्कता में त्वचा के कैंसर से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • जो लोग सनीअर या ऊंचे स्थानों में रहते हैं वे यूवी किरणों के संपर्क में हैं। यह विटामिन डी बनाने और अवसाद से पीड़ित होने के जोखिम को कम करने के लिए अच्छा है, लेकिन यह त्वचा कैंसर के विकास के लिए एक संभावित जोखिम कारक है।
  • मोल्स कैंसर रहित नहीं हैं, लेकिन बहुत से अनियमित आकार वाले ("डिस्प्लास्टिक नेवी" कहा जाता है) कई यूवी किरणों के संपर्क में होने पर कैंसर हो सकता है।
  • ट्रीट स्किन कैंसर चरण 3 नामक छवि
    3
    विभिन्न प्रकार के कैंसर का अंतर यह महत्वपूर्ण है कि आप सामान्य त्वचा के निशान (जैसे freckles, moles, मौसा और pimples) और त्वचा कैंसर के बीच अंतर पता है। उदाहरण के लिए, बेसल सेल कार्सिनोमा आम तौर पर शुरुआती चरणों में मोती या मोमी bulges के रूप में प्रकट होता है, और फिर फ्लैट, मांस रंग के घावों या भूरे रंग के निशान के रूप में। इसके विपरीत, स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा आम तौर पर फर्म, लाल नोड्यूल के रूप में प्रकट होता है, और वे एक स्केल और क्रस्टेड सतह से सपाट घाव बन जाते हैं। अंत में, मेलेनोमा, बड़े भूरे रंग के धब्बे के रूप में दिखाई दे सकते हैं जिनमें गहरे रंग की छिद्रों या अनियमित सीमाओं और रंगीन freckles (लाल, सफेद या नीला काला) के साथ छोटे घावों।
  • बेसल सेल कार्सिनोमा लगभग हमेशा सूरज से उजागर हुए क्षेत्रों में प्रकट होता है, जैसे कि गर्दन या चेहरे
  • स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा भी सूर्य के संपर्क में आने वाले क्षेत्रों में दिखाई देते हैं और गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों में अधिक आम हैं।
  • मेलेनोमा अक्सर कहीं भी दिखाई देता है, यहां तक ​​कि त्वचा पर भी जो सूर्य से उजागर नहीं होता है यह आम तौर पर हाथों के हथेलियों पर, पैरों के तलवों पर, उंगलियों या पैर की उंगलियों के सुझावों पर प्रकट होता है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट स्किन कैंसर चरण 4
    4
    मेलेनोमा के संक्षिप्त शब्द से एबीसीडीई जानें एक उपयोगी संक्षिप्त नाम जिसे आप सीख सकते हैं और इससे आपको त्वचा पर संभावित मेलेनोमा की पहचान करने में मदद मिलेगी, मेलेनोमा के एबीसीडीई को संदर्भित करता है। अधिक विशेष रूप से, यह संक्षिप्त मेलानोमा की विशेषताओं को इंगित करता है: ए = असममिति, बी = किनारे, सी = रंग, डी = व्यास और ई = विकास में।
  • विषमता। तिल या अपूर्णता का आधा हिस्सा दूसरे आधे से अलग है।
  • एज। एक अनियमित सीमा के साथ तिल या अपूर्णता, घटता और खराब परिभाषित
  • रंग। तिल या अपूर्णता एक स्थान से दूसरे तक भिन्न होती है, अर्थात ये तन, भूरे या काले रंग के होते हैं, या कभी-कभी यह सफेद, लाल या नीला होता है।
  • व्यास। मेलेनोमा आम तौर पर 6 मिमी से बड़ा होता है, लेकिन यह थोड़ा छोटा हो सकता है।
  • विकास में एक तिल या अपूर्णता जो दूसरों से अलग दिखती है या आकार, आकृति या रंग में परिवर्तन करती है
  • अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि आपके मॉल या रंग के निशान में से कोई भी ऊपर वर्णित लक्षण या लक्षण पेश करता है
  • भाग 2

    एक पेशेवर उपचार प्राप्त करें
    ट्रीट स्किन कैंसर चरण 5 नामक छवि
    1
    अपने परिवार के डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें अगर आपको आपकी त्वचा पर निशान या खामियां मिलती हैं जो सामान्य नहीं दिखती हैं, खासकर यदि आपने उन्हें पहले नहीं देखा है या अभी बनाया है, तो आपको तुरंत डॉक्टर को देखना चाहिए आपका प्राथमिक देखभाल चिकित्सक अधिकांश त्वचा रोगों को कैंसर की तरह दिखता है (जैसे एक्जिमा, छालरोग, इनग्रॉवन बालों, फोड़े, त्वचा टैग), लेकिन यह संभावना है कि आपको त्वचा विशेषज्ञ को भेजा जाएगा, यही है, एक त्वचा विशेषज्ञ याद रखें कि कम समय में त्वचा के कैंसर का पता लगाने से उपचार को और अधिक प्रभावी बना देता है
    • आपकी त्वचा की समस्या का बेहतर विश्लेषण करने के लिए, यह संभावना है कि डॉक्टर बायोप्सी लेंगे (यानी, एक ऊतक नमूना) और एक माइक्रोस्कोप के साथ इसकी समीक्षा करें विभिन्न प्रकार की त्वचा बायोप्सी को "स्क्रैपड बायोप्सी" और "पंचक बायोप्सी" कहा जाता है
    • एक संदिग्ध उपस्थिति के अलावा, त्वचा कैंसर त्वचा को खुजली, फुफ्फुस और चोट पहुँचाता है जब उसे छुआ जाता है। कुछ मामलों में, विशेष रूप से मेलेनोमा के साथ, त्वचा खूनी हो सकती है और एक स्कैबा बन सकती है।
    • त्वचा कैंसर के अधिकांश मामलों में परिवर्तन या धीरे-धीरे विकास। यदि आपकी तेजी से बदतर हो जाती है, तो यह त्वचा के कैंसर की अधिक गंभीर किस्म होने की संभावना है।
  • त्वचा का कैंसर उपचार
    2



    अपने चिकित्सक से गैर-शल्यचिकित्सा प्रक्रियाओं के बारे में पूछें। कई गैर-इनवेसिव और तेजी से प्रक्रियाएं हैं, जिनका उपयोग त्वचा कैंसर एक सरल बेसल सेल कार्सिनोमा या पतली स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा है, जो मेलेनोमा के रूप में गंभीर या खतरनाक नहीं हैं। कुछ उदाहरणों में रेडियोथेरेपी, कीमोथेरेपी, फोटोडैनामिक थेरेपी और जैविक थेरेपी हैं।
  • विकिरण चिकित्सा कैंसर कोशिकाओं को मारने वाले बहुत शक्तिशाली फोकल एक्स-रे का उपयोग करती है। यह आमतौर पर बेसल सेल कार्सिनोमा से लड़ने के लिए उपयोग किया जाता है जिसे आसानी से नहीं हटाया जा सकता है। रोगियों को आमतौर पर 15 से 30 उपचार का पालन करना चाहिए।
  • कीमोथेरेपी में कैंसर को मारने वाली दवाओं का इस्तेमाल होता है, जो मलहम या क्रीम में पाए जाते हैं जो सीधे त्वचा के घावों पर लागू होते हैं। यह उपचार त्वचा की सतह पर पाए जाने वाले कैंसर तक ही सीमित है, न कि गहराई से लोग।
  • फोटोडिनेमिक थेरेपी (टीएफ) लेजर लाइट का उपयोग करता है के बाद रसायन लागू होते हैं और त्वचा में अवशोषित होते हैं। संयोजन कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर देता है, क्योंकि दवाएं उन्हें बहुत तीव्र प्रकाश के प्रति संवेदनशील बनाती हैं।
  • जैव चिकित्सा (या इम्यूनोथेरेपी) कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली तैयार करता है इस थेरेपी में, कैंसर के खिलाफ अपने प्राकृतिक सुरक्षा को बढ़ाने के लिए आपको शरीर या प्रयोगशाला में किए गए कुछ घटक (इंटरफेरॉन, इमीइकिमोड) दिए जाते हैं।
  • ट्रीट स्किन कैंसर चरण 7 नामक छवि
    3
    क्रोनसर्जरी (फ्रीज़िंग) के बारे में डॉक्टर से पूछें त्वचा के कैंसर से लड़ने का उपचार बहुत भिन्न होता है और आकार, प्रकार, गहराई और घाव के स्थान पर निर्भर करता है। त्वचा की सतह पर पाए जाने वाले सबसे छोटे त्वचा के कैंसर को हटाने के लिए आसान है, या तो स्क्रैपिंग या फ्रीजिंग से। क्रोनोसर्जरी से गुज़रने वाले लोग इसलिए हैं क्योंकि उनकी त्वचा का कैंसर छोटा है और इतना खतरनाक नहीं है चिकित्सक तरल नाइट्रोजन को कोशिकाओं को फ्रीज और मारने के लिए घाव पर लगाएंगे, और फिर मृत पिंड अंततः गिर जाएंगे, जब यह पिघलना होता है, जिसमें कुछ दिन लगेगा।
  • बेसल सेल कार्सिनोमा या छोटे स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा के लिए क्रायोसोर्जरी बहुत प्रभावी हो सकता है क्योंकि वे त्वचा की सतह के करीब हैं, लेकिन आमतौर पर गहरा मेलेनोमा के लिए इसका उपयोग नहीं किया जाता है।
  • Cryosurgery भी मौसा और त्वचा टैग को हटाने के लिए प्रयोग किया जाता है यह एक त्वरित और सरल प्रक्रिया है, लेकिन बहुत दर्दनाक है
  • ट्रीट स्किन कैंसर चरण 8 नामक छवि
    4
    एक्स्ट्रिशन सर्जरी के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें इस सर्जरी में कैंसरयुक्त ऊतक और स्वस्थ त्वचा के आसपास के मार्जिन को काटने (या बढ़ाना) शामिल है कभी-कभी, घाव के आसपास काफी सामान्य त्वचा को सुरक्षा के लिए हटा दिया जाता है, जो एक अपेक्षाकृत बड़े घाव को छोड़ देता है जिसे ठीक करना चाहिए। यह सर्जरी किसी भी प्रकार के कैंसर के लिए उपयुक्त है, यहां तक ​​कि गहन मेलेनोमा के लिए।
  • छांटने से सर्जरी कार्यालय में एक त्वचा विशेषज्ञ द्वारा किया जाता है। घाव के आसपास का क्षेत्र एक सामयिक संवेदनाहारी के साथ है
  • आसपास की (सामान्य) त्वचा को हटा दिया गया है जिसे हमेशा माइक्रोस्कोप के नीचे जांच किया जाता है यह देखने के लिए कि क्या वास्तव में कैंसर कोशिकाओं में नहीं है
  • छवि शीर्षक ट्रीट स्किन कैंसर चरण 9
    5
    यदि आपको अधिक गंभीर त्वचा कैंसर है तो आपको शायद मोहस सर्जरी से गुजरना चाहिए। इस सर्जरी की चोट से त्वचा के क्रमिक परतों को दूर करने और माइक्रोस्कोप के तहत प्रत्येक की जांच जब तक कोई कैंसर की कोशिकाओं को देखा जाता है शामिल है। यह excisional सर्जरी करने के लिए समान है, लेकिन कैंसर की कोशिकाओं के आसपास के स्वस्थ त्वचा भी बिना छुए निकाल दिए जाते हैं, ताकि घाव छोटे और चंगा करने के लिए आसान हो सकता है। मोहा सर्जरी त्वचा कैंसर के इलाज के लिए बड़ी, आवर्ती या मुश्किल के लिए सबसे उपयुक्त है।
  • Mohs सर्जरी अक्सर नाक में प्रयोग किया जाता है, जहां संभव के रूप में ज्यादा त्वचा रखने के लिए आवश्यक है।
  • मुश्किल-से-इलाज बेसल सेल कार्सिनोमा के लिए उच्चतम इलाज दर की पेशकश करने के लिए मोहस सर्जरी की अच्छी प्रतिष्ठा है
  • ट्रीट स्किन कैंसर चरण 10 नामक छवि

    Video: इस पौधे से कैंसर की कोशिकाओं को चुन चुन कर ख़त्म करें | cancer treatment in hindi

    6
    अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या कोई इलाज या इलेक्ट्रोडिसेकेशन आवश्यक है इस उपचार में सतही ट्यूमर filuda उपकरण और आकार का चम्मच "curette" कहा जाता है को हटाने शामिल है और उसके बाद एक बिजली सुई (electrodesiccation) के साथ किसी भी शेष कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट कर। बिजली न केवल कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करती है, बल्कि घावों को भी कम कर देती है, जिससे यह रक्तस्राव न हो। यह प्रक्रिया आम तौर पर सभी कैंसर कोशिकाओं तक पहुंचने के लिए 3 गुना तक होती है।
  • electrodesiccation, मुख्य रूप से त्वचा कैंसर के सभी प्रकार में इस्तेमाल किया जाता है, हालांकि यह और अधिक प्रभावी और छोटे में कुशल और त्वचा की सतह घायल हुए हैं के करीब है।
  • इस तकनीक को अक्सर एक छोड़ देता है, जिसकी अनुमति छांटना सर्जरी की तुलना में छोटे, लेकिन छोड़ने मोह्स सर्जरी घाव प्रकाश से भी बड़ा।
  • युक्तियाँ

    Video: ब्लड कैंसर के लक्षण और इलाज - Blood cancer ke lakshan symptoms and treatment hindi

    • अन्य कम आम त्वचा कैंसर कापोसी सार्कोमा, AIDS- कार्सिनोमा मार्केल सेल से पीड़ित लोगों में आम है, आम तौर पर capillaries-कूप और वसामय कार्सिनोमा में पाया है, जो ग्रंथियों में निकलती हैं वसामय त्वचा
    • रोमन अंकों (I से IV तक) का उपयोग कैंसर के स्तर को इंगित करने के लिए किया जाता है। स्टेज I कम से कम गंभीर और स्थानीयकृत है, जबकि चरण 4 उन्नत कैंसर का संकेत देता है जो अन्य क्षेत्रों में फैल गया है।
    • अधिकांश बेसल सेल और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा को मामूली शल्यचिकित्सा से सफलतापूर्वक इलाज किया जाता है।
    • अगर त्वचा के कैंसर या मेलेनोमा पास के लिम्फ नोड्स में फैल गए हैं, तो डॉक्टर उन्हें निकालना होगा।

    चेतावनी

    Video: स्किन कैंसर के लक्षण और बचाव I Skin Cancer Symptoms and Prevention

    • आपको त्वचा के कैंसर को पुनरावर्तित करने के लिए बहुत सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि इससे पहले आपको इसे विकसित करने का अधिक खतरा होता है
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com