ekterya.com

घर पर एक तिल कैसे निकालें

मॉल कोशिकाओं से बना त्वचा पर विकास होती है जो एक वर्णक उत्पन्न करते हैं, जो आम तौर पर उन्हें भूरा या एक गहरा स्वर के साथ दिखता है ज्यादातर लोगों के मस्तिष्क होते हैं और, हालांकि वे आम तौर पर हानिरहित होते हैं, वे त्वचा के कैंसर का संकेत हो सकते हैं, इसलिए उन्हें त्वचा विशेषज्ञ द्वारा मूल्यांकन किया जाना चाहिए। हालांकि मॉल को इलाज या निकालने की आवश्यकता नहीं है, कुछ लोगों को वह पसंद नहीं लगता है या जिस तरह से वे अपने कपड़े रगड़ते हैं और इसलिए उन्हें ले जाना पसंद करते हैं। बहुत से लोग अपनी उपस्थिति को कम करने के लिए सामयिक क्रीम या होम्योपैथिक घरेलू उपचार पसंद करते हैं और दूसरों को पूरी तरह से समाप्त करने की कोशिश करने का निर्णय लेते हैं ध्यान रखें कि घरेलू उपचार में आमतौर पर कोई वैज्ञानिक समर्थन नहीं है और एफडीए (खाद्य एवं औषधि प्रशासन) द्वारा अनुमोदित नहीं हैं, इसलिए कुछ मामलों में उनके गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1

चिकित्सा क्रीम का उपयोग करें
ल्यूनर्स_01 शीर्षक वाली छवि
1
विरंजन उत्पादों की जांच करें ओवर-द-काउंटर टोपिकल व्हाइटिंग क्रीम का उपयोग तिल का इलाज करने के लिए किया जा सकता है। वे धीरे-धीरे तिल को विरंजित करते हैं, जब तक कि इसे कम स्पष्ट नहीं किया जाता है, खासकर बिना उठी सीमाओं के फ्लैट स्पॉट के मामले में। तिल गायब नहीं होगी, लेकिन यह अब इतना स्पष्ट नहीं होगा
  • एफडीए द्वारा अनुमोदित एक क्रीम की तलाश करें जिसमें 2% हाइड्रोक्विनोन, एक ओवर-द-काउंटर घटक शामिल है। हाइड्रोक्विनोन त्वचा में मेलेनिन की उपस्थिति को हटाकर कार्य करता है जिस पर इसे लागू किया जाता है।
  • उत्पाद का उपयोग करते समय निर्माता के निर्देशों का पालन करें, तिल पर उपयोग करने से पहले त्वचा के एक छोटे और अपरिष्कृत क्षेत्र पर क्रीम का परीक्षण करने के लिए सावधान रहना। इसके अलावा क्रीम को तिल पर ही लागू करना सुनिश्चित करें, न कि उसके चारों ओर की त्वचा पर।
  • Lunares_02 नामक छवि
    2
    मोल्स को हटाने के लिए विशेष क्रीम का उपयोग करने पर विचार करें नेवी-स्किन जैसे मॉल को खत्म करने के लिए विशेष क्रीम, एक बहुत ही लाभदायक पद्धति है जो आप कोशिश कर सकते हैं। उन्हें सावधानी के साथ प्रयोग करें, क्योंकि उनका प्रभाव एफडीए द्वारा मूल्यांकन नहीं किया गया है।
  • निर्माता के निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करना सुनिश्चित करें और यदि आप प्रतिकूल प्रतिक्रिया अनुभव करते हैं जैसे कि रक्तस्राव, जलन या सूजन का अनुभव करते हैं तो तुरंत उनका उपयोग करना बंद करें।
  • आपको यह भी पता होना चाहिए कि, कभी-कभी, वे तिल से बहुत अधिक समाप्त करते हैं, क्योंकि वे त्वचा और निशान में छेद छोड़ सकते हैं।
  • एक उत्पाद है, जिसे डर्माटेंड कहा जाता है, जो मॉल को खत्म करने के लिए एक इलाज के रूप में प्रसिद्ध हो गया। इसमें सॉन्ग्न्नरिया केनेनेसी नामक पौधे के अर्क शामिल हैं, और जाहिरा तौर पर, जड़ से तिल को मारकर और गिरने के कारण यह कार्य करता है। एफडीए द्वारा कंपनी द्वारा प्रोन्नत प्रभावों का मूल्यांकन नहीं किया गया था और 2014 में, इस मुद्दे का पुन: उल्लेख किया गया क्योंकि एफडीए चिंतित था कि इस उत्पाद के उपयोग से लोगों को त्वचा संबंधी देखभाल की मांग रोकना पड़ सकता है और इसलिए, , यह त्वचा के कैंसर के निदान को देरी कर सकता है।
  • छवि निकालें शीर्षक पर एक तिल निकालें चरण 14
    3
    आपको चिकित्सा प्रक्रियाओं के बारे में अपने विकल्पों को पता होना चाहिए वर्तमान में, आप अपने डॉक्टर के साथ तीन तरीकों से बात कर सकते हैं:
  • टाँके के साथ हटाने: इस प्रक्रिया में तिल हटाने और एक या एक से अधिक टांके के साथ क्षेत्र को बंद करना शामिल है। यह संभव है कि एक निशान रहता है, लेकिन यह विधि इस्तेमाल किया जा सकता है अगर यह एक संदिग्ध तिल है, ताकि आसपास के ऊतकों को भी हटाया जा सके।
  • शेविंग द्वारा हटाना: इस प्रक्रिया में आसपास की त्वचा के साथ तिल फ्लश को काटने के होते हैं। निशान कम आम हैं, लेकिन यह एक पसंदीदा तरीका नहीं है यदि यह एक संदिग्ध तिल है, क्योंकि आसपास की त्वचा (जिसमें कैंसर कोशिकाएं हो सकती हैं) बरकरार रहेगी यह बढ़े हुए मॉल पर सबसे अच्छा काम करता है, चूंकि सपाट मॉल को आसपास के ऊतकों से "निकाला" जाना चाहिए, जो अनिवार्य रूप से निशान छोड़ देगा।
  • क्रायोसोर्जरी: तरल नाइट्रोजन का उपयोग कर एक अवांछित ऊतक को मारने के लिए अत्यधिक ठंड का आवेदन है। आपको टांके की ज़रूरत नहीं होगी और वसूली आमतौर पर हटाने के तरीकों की तुलना में बहुत कम होती है।
  • विधि 2

    लोकप्रिय घरेलू उपचार का उपयोग करें
    लूनर्सज़ 3 का शीर्षक चित्र

    Video: चेहरे से तिल को हटाने के घरेलू उपाय | How To Remove Mole From Face




    1
    सेब साइडर सिरका का उपयोग करने पर विचार करें यह मॉल को खत्म करने के लिए सबसे प्रसिद्ध और ज्ञात घरेलू उपचारों में से एक है। यह सिरका एक एसिड होता है और इसलिए त्वचा को जलन और जलन पैदा कर सकता है, जो तिल को समाप्त कर देगा। आप इसे फार्मेसियों और किराने की दुकानों में प्राप्त कर सकते हैं। आप भी कर सकते हैं घर का बना कुछ करो एसिड सेब का उपयोग करना
    • क्योंकि सिरका एक बहुत ही शक्तिशाली रसायन है, आप इसे तिल को लागू करने से पहले त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर कोशिश करनी चाहिए। यदि यह आप को जला या परेशान नहीं करता है, तो आप आगे बढ़ सकते हैं।
    • एक कपास झाड़ू में सेब साइडर सिरका की एक छोटी राशि रखो। तिल में कपास झाड़ू रखें और एक विक्रेता, माइक्रोफोन टेप या टेप के साथ इसे सुरक्षित रखें।
    • दिन में दो बार इस प्रक्रिया को दोबारा साफ कपास के स्वाबों के साथ कम से कम 7 दिनों के लिए या जब तक तिल बंद नहीं होती तब तक दोहराएं। सप्ताह के अंत तक, तिल पहले ही गायब हो चुकी होनी चाहिए।
  • इमेज नाम से निकालें ए मोल ऑन होम चरण 2
    2
    लहसुन के साथ परीक्षण करें लहसुन सबसे प्रसिद्ध प्राकृतिक उपचारों में से एक है और कई उपयोग हैं यह माना जाता है कि इसके अम्लीय गुणों को मोल्स को खत्म करने के लिए यह एक बहुत प्रभावी उत्पाद बनाते हैं।
  • लहसुन के दो लहसुन पील करें और उन्हें पेस्ट में डाल दें। चट्टान नमक की एक चुटकी जोड़ें - नमक, तिल से नमी को अवशोषित करता है, जिससे पानी की मात्रा कम हो जाती है और इसलिए यह तेज और सूख जाता है।
  • तिल पर 5 दिनों के लिए दिन में तीन बार चिपकाएँ। सावधान रहें क्योंकि इससे आसपास की त्वचा का डूबा हो सकता है जब भी आप पेस्ट को लागू करते हैं, तो कपड़ा, एक कपास का टुकड़ा या एक विक्रेता के साथ क्षेत्र को कवर करें रोजाना नियमित रूप से साबुन के साथ कई बार अच्छे से धोएं। यदि तिल गायब नहीं हो जाते, तब तक उपचार जारी रखें जब तक आप इसे समाप्त नहीं करते।
  • ल्यूनरस_04 शीर्षक वाली छवि
    3
    बेकिंग सोडा का उपयोग करें बेकिंग सोडा की एक पेस्ट बनाने के लिए, 1 tablespoon बेकिंग सोडा को 4 tablespoons पानी के साथ मिलाएं। एक पेस्ट फॉर्म तक अच्छी तरह मिक्स करें - अगर आपको इसे मोटा बनाने की ज़रूरत है, तो अधिक बेकिंग सोडा जोड़ें। इसे प्रभावित क्षेत्र में लागू करें और उसे एक घंटे तक छोड़ दें, फिर इसे साबुन और पानी से धो लें। दिन में दो बार दोबारा दोहराएं।
  • एक पेस्ट बनाने के लिए पानी के साथ बेकिंग सोडा मिलाकर बहुत कास्टिक समाधान उत्पन्न होता है। यह संयोजन हाइड्रोजन से मुक्त आयनों को जारी करता है जो जाहिरा तौर पर प्रतिक्रिया करते हैं जब तिल के त्वचा और ऊतक पर लागू होते हैं, तो यह निर्जलीकरण करता है।
  • आप विटामिन ई तेल के एक चम्मच के साथ बेकिंग सोडा की एक चुटकी भी मिश्रण कर सकते हैं और तिल को इस मिश्रण को लागू कर सकते हैं। इसे पूरे रात आराम करो ऐसा कहा जाता है कि यह मिश्रण छिद्र को थोड़ा कम करके समाप्त कर देता है यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो आप बेकिंग सोडा के बिना भी विटामिन ई का उपयोग कर सकते हैं।
  • लुनरेसः 5 का शीर्षक चित्र
    4

    Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com