ekterya.com

चिकनी त्वचा के लिए आपके शरीर को कैसे छूटना है

शब्द एक्सबोलेशन, जो लैटिन शब्द से निकला है "exfoliatus" ("deshojar"), मृत त्वचा कोशिकाओं को खत्म करने के लिए डिज़ाइन की गई किसी भी प्रक्रिया को संदर्भित करता है। इस सरल प्रक्रिया को घर पर बिना समस्याओं के किया जा सकता है, और ज्यादातर मामलों में, परिणामस्वरूप अधिक उज्ज्वल और चिकनी त्वचा होती है। आम तौर पर बोलते हुए, एक्सप्लॉय करने के लिए दो विकल्प हैं: यांत्रिक विभाजन और रासायनिक विभाजन। यद्यपि छूट का विशिष्ट प्रक्रिया उपयोग किए गए सामग्रियों और इलाज के क्षेत्र के आधार पर अलग-अलग होंगे, आप पाएंगे कि प्रत्येक तकनीक की विशिष्ट विशेषताओं हैं यदि आप उचित छूटना शुरू करते हैं और आप निरंतर रहते हैं, तो आप अपनी त्वचा को पहले से कहीं अधिक चिकनी और अधिक सुंदर लगेंगे।

चरणों

विधि 1
यंत्रवत् एक्जिफियेट करें

शीतल त्वचा चरण 1 के लिए आपका बॉडी निकास शीर्षक वाला इमेज
1
एक शॉवर या स्नान ले लो हालांकि अपने आप में इस कदम के विभाजन की प्रक्रिया का हिस्सा है, गर्म पानी में शरीर डुबाया अपने pores खुल जाएगा, गहरी सफाई की अनुमति देकर नहीं है। इसके अलावा, यह भी बाथरूम में छूटना करने के लिए, गर्म पानी की जरूरत का उपयोग कर सकते हैं और इस प्रक्रिया के बाद मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करने के लिए कुल्ला करने के लिए एक जगह के रूप में सलाह दी जाती है। एक साबुन है कि त्वचा को नुकसान नहीं करता है और खुशबू स्नान और कम से कम 15 मिनट के लिए नरम करने के लिए आपकी त्वचा पर इसे छोड़ करने के लिए है का उपयोग करें। यह जब त्वचा की सतह लग रहा है एक सा "विकृत" अच्छी बात है। "मृत त्वचा" अपने हाथों से रगड़ को समाप्त करता है। यह अपने पैरों, पैर की उंगलियों और ऊँची एड़ी के जूते के क्षेत्रों में विशेष रूप से, अच्छी तरह से काम करेगा।
  • शीतल त्वचा चरण 2 के लिए आपका शरीर एक्सफ़ोइएट शीर्षक वाला इमेज
    2

    Video: मात्र 10 मिनट में सर्दी, खाँसी, जुखाम और एलर्जी को ठीक करने के जबरदस्त उपाय..!!

    आपकी त्वचा धोने के लिए एक टेस्टचर स्पंज प्राप्त करें इसके साथ रगड़ करके, आप अतिरिक्त तराजू और मृत कोशिकाओं को समाप्त कर देंगे, त्वचा नरम और स्पष्ट छोड़कर। यह सिफारिश की जाती है कि स्पंज खत्म होने के बाद इसे इस्तेमाल करने के लिए स्पंज का उपयोग करें। त्वचा के संपर्क में आपको थोड़ी कठोर खोज हो सकती है, लेकिन यदि यह इतना अपघर्षक है कि यह आपको दर्द का कारण रखता है, तो एक्सफ़ोइटिंग माइक्रोफाइबर तौलिए एक अच्छा विकल्प है।
  • आप किसी मोटे कपड़े से भी छूट सकते हैं।
  • आप प्राकृतिक ब्रश के साथ ब्रश का उपयोग भी कर सकते हैं, खासकर हथियारों और पैरों के पीछे उपयुक्त।
  • यदि आप अपनी खुद की चीजें बनाना चाहते हैं, तो आप शायद घर पर एक लोफैज़ बनाना चाहते हैं।
  • शीतल त्वचा चरण 3 के लिए आपका शरीर एक्सफ़ोइएट शीर्षक वाला इमेज
    3
    धीरे से स्पंज के साथ अपने पूरे शरीर को रगड़ें, टखनों से शुरू और ऊपर की तरफ बढ़ रहा है। छोटे परिपत्र आंदोलनों के साथ रगड़ने के लिए स्पंज का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आप त्वचा पर स्पंज के किसी न किसी बनावट को महसूस करने के लिए पर्याप्त दबाव लागू करते हैं। इस तरह, आप मृत त्वचा कोशिकाओं को खींच लेंगे। छूट की प्रक्रिया के दौरान रक्त परिसंचरण को सक्रिय करने के लिए टखने से शुरू करने की सिफारिश की जाती है।
  • यदि आप अपने पूरे शरीर को छूट देते हैं, तो अपनी ऊँची एड़ी, कोहनी और घुटनों पर विशेष ध्यान दें। इन क्षेत्रों में आम तौर पर त्वचा के सबसे खराब होते हैं, जिसके लिए आपको उन्हें अधिक ध्यान रखना होगा।
  • शीतल त्वचा चरण 4 के लिए आपका शरीर एक्सफ़ोइएट शीर्षक वाला इमेज
    4
    पूरे शरीर एक्सोलीओशन प्रक्रिया में गीली रेत शामिल है यदि आप कभी भी समुद्र तट पर नंगे पांव चला गया है, तो आप शायद देखा है कि कैसे पैरों पर calluses नरम कर रहे हैं। रेत एक प्राकृतिक exfoliant है, और उसके दानेदार बनावट अतिरिक्त मृत कोशिकाओं और सूखी त्वचा के गुच्छे को दूर करने के बहुत प्रभावी है। रेत, पानी की एक कप जाओ और इसके साथ शरीर रगड़ना जोड़कर चिकनी। यद्यपि आप नहीं के रूप में आप एक लूफै़ण या एक माइक्रोफ़ाइबर तौलिया के साथ क्या रेत के लिए किसी भी exfoliating लोशन जोड़ना चाहिए, रेत के बहुत आघातवर्धनीयता यह आराम और सुखद यांत्रिक छूटना की एक विधि बनाता है।
  • ध्यान रखें कि बाथटब में रेत का उपयोग किसी भी अन्य विधि के उपयोग से अधिक कठिन हो सकता है। यद्यपि इसे कम से कम एक बार प्रयास करने की सिफारिश की गई है, अगर आप को बाद में साफ करने के लिए अपने दैनिक दिनचर्या में पर्याप्त समय नहीं है तो यह सबसे व्यावहारिक प्रक्रिया नहीं हो सकती है। यदि आप इसे अक्सर करते हैं, तो नाली के माध्यम से जाने वाली रेत पूरी तरह से पाइप प्रणाली को बर्बाद कर सकती है।
  • यदि आप रेत का उपयोग करने जा रहे हैं, तो यह साफ होना चाहिए और यहां तक ​​कि कीटाणुरहित भी होना चाहिए, क्योंकि बाहर से एक में बैक्टीरिया हो सकता है, जिससे आपकी मदद करने के बदले आपको नुकसान होगा। बड़े आकार के बजाय छोटे ग्रेन्युल के साथ एक रेत के लिए ऑप्ट, क्योंकि वे त्वचा के साथ नरम हैं। बाहों और पैरों की कठिन त्वचा पर ध्यान दें, क्योंकि रेत एक्सफ्ल्टीयंट्स की तुलना में अधिक तीव्र हो सकती है।
  • शीतल त्वचा चरण 5 के लिए आपका शरीर एक्सफ़ोइएट करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    गर्म पानी से कुल्ला। रगड़ना प्रक्रिया को अच्छी तरह से बंद करना छूटने को पूरा करने का एक आराम और प्रभावी तरीका है। यद्यपि इस प्रक्रिया को दोबारा सप्ताह में कम से कम तीन बार दोहराने की सिफारिश की जाती है, आपको पहले छूटने से अपने नरम त्वचा को नोटिस करना चाहिए।
  • यह मॉइस्चराइजर या शीया मक्खन या एक विशुद्ध यांत्रिक छूटना त्वचा को पूरा करने के लिए बेहतर नमी और सूखी नहीं बनाए रखने के लिए के बाद धोने का प्रयोग उचित है।
  • विधि 2
    रासायनिक रूप से छूटना

    शीतल त्वचा चरण 6 के लिए आपका शरीर एक्सफ़ोइएट करें शीर्षक वाला चित्र



    1
    दुकान में रासायनिक exfoliants के लिए देखो हालांकि विशेषण "रासायनिक" कभी-कभी अस्वास्थ्यकर या अप्राकृतिक त्वचा के पर्याय का पर्याय माना जाता है, अधिकांश रासायनिक exfoliants प्राकृतिक तत्वों से बना होते हैं, जैसे फल, दूध या चीनी
    • कई रासायनिक exfoliants एक सस्ती कीमत है और सबसे सुपरमार्केट में उपलब्ध हैं
  • Video: Stomach Worms Natural Treatment //पेट के कीड़े पूरी जानकारी, दवा, इलाज़ //Pet Ke Kido Ka Ilaj

    शीतल त्वचा चरण 7 के लिए आपका बॉडी एक्सफ़ोइएट शीर्षक वाला इमेज
    2
    स्नान या शॉवर ले लो जैसे यांत्रिक विभाजन पर अनुभाग में, pores को खोलने के लिए स्नान या गर्म स्नान करने के लिए सलाह दी जाती है, सफाई के लिए त्वचा की तैयारी और एक गहरा एक्सबोलेशन। अपनी दैनिक स्वच्छता नियमानुसार कुछ प्रक्रिया में छूट शामिल करके, आपके लिए लगातार बने रहना आसान होगा। यह ध्यान रखें कि यदि नियमित रूप से किया जाता है तो छूटना अधिक प्रभावी है छूटने के तुरंत बाद आप अपनी त्वचा नरम नोटिस कर सकते हैं, लेकिन यदि आप इस प्रक्रिया को नियमित रूप से दोहराते हैं तो आपको केवल दीर्घकालिक परिणाम प्राप्त होंगे
  • शीतल त्वचा चरण 8 के लिए आपका बॉडी निकास शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपनी त्वचा को एक व्यावसायिक साफ़ करें खुद के हाथ पर एक छोटे से साफ़ फेंक और उत्पाद के साथ त्वचा रगड़। यह महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि आपके हाथ exfoliant लागू करने से पहले साफ कर रहे हैं है, क्योंकि, अन्यथा शरीर और चेहरे की त्वचा पर जीवाणुओं के प्रसार के जोखिम को चलाते हैं। सौम्य, परिपत्र के साथ त्वचा पर स्क्रब गंदगी और मृत कोशिकाओं आंदोलनों खींचें करने के लिए विस्तार करता है। प्रक्रिया पर विशेष ध्यान दें जब आप चेहरे छूटना, साथ ही सबसे अधिक दिखाई हिस्सा होने के रूप में, आमतौर पर शरीर के अन्य क्षेत्रों की तुलना में अधिक वसा जमा। केवल तीन मिनट चेहरे के लिए पर्याप्त होना चाहिए, थोड़ी देर के लिए शरीर छूटना प्रक्रिया के बाकी कम तीव्र लेकिन कम सावधान रहना चाहिए।
  • जब आपके चेहरे का बहिष्कार करते हैं, तो मध्यारा, नाक और ठोड़ी सहित केंद्रीय क्षेत्र पर विशेष ध्यान दें। चेहरे के इन भागों का सेट आमतौर पर कहा जाता है "टी ज़ोन" और इसकी उच्च वसा उत्पादन के लिए जाना जाता है
  • शीतल त्वचा चरण 9 के लिए आपका बॉडी एक्सफ़ोइएट शीर्षक वाला इमेज

    Video: How To Lighten Dark Elbows, Underarms And Knees Fast at Home

    Video: एक चुटकी नमक से चेहरे को चमकाने के चमत्कारी उपाय। Home remedies for beautiful face in hindi.

    4
    एक बार जब आप छूटने के साथ समाप्त हो गए हैं, तो खुद को कुल्ला। अपने हाथों पर पानी डालो और किसी भी शेष उत्पाद को हटा दें। बाद में त्वचा की जलन को रोकने के लिए आपको सभी साफ़ साफ़ करना चाहिए। हालांकि रासायनिक विभाजन की प्रक्रिया कम तत्वों की आवश्यकता है "भौतिक" कि मैकेनिकल पद्धति, यदि आप इसे सही तरीके से करते हैं, तो परिणामस्वरूप एक त्वचा नरम और चिकनाई के रूप में लूफैए के साथ छूटने के रूप में पेश करनी चाहिए।
  • शीतल त्वचा चरण 10 के लिए आपका शरीर एक्सफ़ोइएट करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    यदि आप छूटने के बाद चेहरे पर moisturizer लागू करते हैं, तो आप सूखापन और बाद में जलन कम कर देंगे, और आपकी त्वचा के जलयोजन में सुधार करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • आप एक्सफ़ोलीएटिंग उत्पाद को लूफैया या माइक्रोबिफ़र तौलिया के साथ पेश कर सकते हैं, जिसमें यांत्रिक छूट का कुछ तरीका शामिल किया जा सकता है। यदि आपके विभाजन के लिए बहुत समय नहीं है, तो रासायनिक सफाईकर्ता के साथ लोफ़ैम को संयोजित करने की सलाह दी जाती है। सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त समय और देखभाल खर्च करें, अपने संपूर्ण शरीर पर लूफैज़ को सामान्य से धीरे-धीरे आगे बढ़ाएं। अन्यथा, रासायनिक त्वचा पर प्रभाव लेने के लिए समय नहीं होगा।
    • एक्सोलीओशन के बाद अपने आप को सूरज से उजागर न करें
    • एक्सफ़ोलीएटिंग के बाद, आपको आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करना चाहिए। इसके लिए, आप क्रीम, लोशन या प्राकृतिक न्यूरॉइराइज़र का उपयोग कर सकते हैं जैसे जैतून का तेल, शिया मक्खन या मुसब्बर वेरा
    • यद्यपि प्रत्येक श्रेणी का वर्णन और अलग से व्यवहार किया जाता है, तो यह आपके घर एक्सॉफीलेशन दिनचर्या में दोनों तरीकों को संयोजित करने के लिए उपयुक्त है। त्वचा की सतह से मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालने में मैकेनिकल एक्सबोलाइलेशन अधिक प्रभावी है, लेकिन फार्मेसियों या कॉस्मेटिक्स स्टोरों में खरीदे जाने वाले रासायनिक एक्सप्लियंट्स अधिक गहराई पर काम करते हैं। ज्यादातर लोग एक विधि या किसी अन्य के लिए विकल्प चुनते हैं, लेकिन सबसे संपूर्ण विकल्प दोनों को जोड़ना है।
    • छूटना कई लाभ प्रदान करता है यदि आप मुँहासे से पीड़ित हैं, तो आपको यह जानने में रुचि होगी कि छूटने से पहले बैक्टीरिया को छिड़कने से रोकने से पहले भविष्य में प्रकोप को रोकने में मदद मिलती है और इससे पहले कि वे भरा हो जाते हैं और मुंह खुले होते हैं
    • इसके अलावा, हालांकि बहुत से लोग नहीं जानते हैं, छूटने से दाढ़ी ज्यादा जल्दबाजी करने की अनुमति मिलती है।

    चेतावनी

    • कुछ सस्ते और बहुत तेलुगु एक्सप्लियंट्स बाथटब में बहुत फिसलन हो सकते हैं। इसके अलावा, वे एक बड़ी आपदा पैदा कर सकते हैं, ताकि बाद की बारिश में, गंदगी हटाया जा सकता है बाथटब में।
    • चेहरे को साफ करने के लिए लुफास या अन्य एक्सफ़ोइटिंग उत्पादों का उपयोग करना उचित नहीं है, क्योंकि वे संवेदनशील क्षेत्रों के लिए भी घर्षण हैं।
    • कुछ लोग बहुत ज़बरदस्त रूप से छूट देते हैं दर्द को महसूस होने की स्थिति में आपकी त्वचा से छूट न दें। अगर इस प्रक्रिया में आपको कुछ दर्द महसूस होता है, तो यह एक संकेत है कि आपका शरीर आपको कुछ चीजों की चेतावनी देने की कोशिश कर रहा है। बंद करो और इंतजार करें जब तक कि अधिक आसानी से शुरू करने से पहले जलन गायब हो जाए।
    • कई शारीरिक exfoliants microgranules होते हैं ये माइक्रोग्रैनल आमतौर पर गैर-बायोडिग्रेडेबल सामग्री से बना होते हैं, और उनके बड़े पैमाने पर प्रयोग पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस कारण से, इन उत्पादों को कुछ राज्यों और देशों में प्रतिबंधित कर दिया गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com