ekterya.com

त्वचा को साफ कैसे करें

विस्फोट, सूजन और ब्लैकहैड्स के बिना स्वच्छ त्वचा के हर कोई सपने। चाहे आप हमेशा मुँहासे और बढ़े हुए pores से पीड़ित हैं या आप रोसेएशिया की लाली से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, ये कदम आपको चिकनी और चिकनी त्वचा के लिए मार्गदर्शन करेंगे। पेशेवर उपचार के लिए घर पर प्रयास करने के तरीकों से, यह आलेख आपको स्वस्थ त्वचा रखने के लिए आवश्यक जानकारी देगा।

चरणों

भाग 1
घर पर अपनी त्वचा का ख्याल रखना

Video: मुल्तानी मिटटी में ये 2 चीजे मिला के लगा ली तो इतना गोरा गुलाबी रंग पाओगे की हैरान हो जाओगे

आपकी त्वचा को साफ करें शीर्षक 1 छवि
1
इसे सटीक रूप से साफ करना एक उज्ज्वल और स्वच्छ टोन प्राप्त करने के लिए सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक है। हालांकि, अगर आप इसे ठीक से नहीं करते हैं, तो आप अच्छे से अधिक नुकसान का कारण बन सकते हैं उदाहरण के लिए, ऊतक (गर्म पानी के बजाय) छिद्रों के माध्यम से प्रवेश करने और गंदगी और तेल को हटाने के लिए पर्याप्त है। बहुत मुश्किल से रगड़ कर तेल का उत्पादन खराब हो सकता है और कोलाजेन को तोड़ सकता है, जिससे आपकी त्वचा तेमल हो जाती है और ठीक लाइनों के साथ। सुनिश्चित करें कि आप चेहरे की सफाई करने वाले को चुनते समय आपकी त्वचा के प्रकार को ध्यान में रखते हैं यदि आप मुँहासे से ग्रस्त हैं, तो अल्कोहल के बिना साबुन के लिए चुनिए और मुँहासे से लड़ने वाली सामग्री जैसे कि सैलिसिलिक एसिड या बैंजोल पेरोक्साइड
  • यदि आपको रोसैसा से पीड़ित हैं, साबुन के बिना चेहरे के शुद्धिकारक (जैसे किटाफिल) अधिक प्रभावी होते हैं, खासकर अगर आपकी त्वचा के करीब एक तटस्थ पीएच स्तर होता है
  • मजबूत, सुगंधित साबुन एक्जिमा का सबसे बड़ा कारण है। उन लोगों के लिए सुखदायक और प्राकृतिक उत्पाद अधिक उपयुक्त हैं जो एक्जिमा से ग्रस्त हैं। तुम भी एक बच्चे को साबुन की कोशिश कर सकते हैं
  • यह दिन में दो बार से अधिक त्वचा धोने के लिए आवश्यक नहीं है, क्योंकि यह अपने प्राकृतिक तेलों का सामना करता है और इसे सूखा सकता है, साथ ही समय से पहले उम्र बढ़ने को जन्म दे रहा है।
  • सफाई के बाद अच्छी तरह से धोया नहीं मलबे के संचय का कारण बनता है जो मुंह से छिड़कता है और मुँहासे पैदा करता है।
  • तौलिया का उपयोग करने के लिए इसे चूसने के बजाय आपके चेहरे को छूने के बजाय उपयोग करें।
  • आपकी त्वचा साफ चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    सभी प्रकार की त्वचा के लिए हाइड्रेशन आवश्यक है उचित जलयोजन सूखी त्वचा से मुक्ति, निशानों की उपस्थिति कम कर देता है और सफाई के बाद नमी को बहाल करने के लिए आवश्यक है। अंगूठे का एक अच्छा नियम हाइड्रेट के लिए है आपका चेहरा धोने के बाद एक मिनट से ज्यादा नहीं। यह धुलाई के बाद खो जाने वाली जलयोजन को वापस करने के लिए कार्य करता है। धुलाई के बाद त्वचा को थोड़ा नम छोड़कर नमी बनाए रखने में मदद करता है
  • यदि आपके चेहरे पर निशान हैं, तो आप स्कैगुर्ड या मेडर्मा जैसे उपचार को समय के साथ निशानों की उपस्थिति को कम करने के लिए त्वचा को hydrating के बाद आवेदन कर सकते हैं। कोलेजन और एक मॉइस्चराइजिंग एजेंट के साथ उपचार निशान को कम करने में अधिक प्रभावी हैं।
  • मुँहासे से ग्रस्त लोगों के मामले में, तेल के बिना एक न्यूरूरिज़र का उपयोग करना बेहतर होता है जिससे कि छिद्रों को अधिक से ज्यादा भंग न पड़े।
  • जिन लोगों के पास एक्जिमा या रोसैसिया है, उनके मामले में, इसे राहत देने के लिए त्वचा को रिहाइड्रेट (या सिंचाई) करना है हर रात आपकी त्वचा को गीला करें और उसे अपने सुरक्षात्मक बाधा को मजबूत करने के बाद, एक मलम के साथ हाइड्रेट करें।
  • छवि का शीर्षक आपकी त्वचा चरण 3 साफ करें

    Video: नींबू से गोरी त्वचा पाने कि चमत्कारी उपाय | Whiten Skin with Lemon in 7 days

    3
    छूटना एक समान त्वचा टोन प्राप्त करने में मदद करता है और मृत कोशिकाओं को निकालने से छिद्रों को खोल देता है। छूटना सबसे अच्छी बात है चेहरे के लिए स्क्रब और ब्रश का उपयोग करना। आपको यह कितनी बार करना चाहिए आपकी त्वचा के प्रकार पर निर्भर करता है। यदि आप सूखी त्वचा से पीड़ित हैं, भले ही आपको मुँहासे हो, तो आपको सप्ताह में एक से दो बार या दो बार से ज्यादा नहीं छूटना चाहिए। यदि आपके पास तेल त्वचा है, तो आप हर दिन हल्के से छूट सकते हैं (यदि आवश्यक हो)।
  • विशेषकर यदि आप मुँहासे से ग्रस्त हैं, तो जमा की गई मृत त्वचा के छिद्रों को छोडने के लिए छूटना आवश्यक है, जो मुंह और काले रंग का उत्पादन करती है।
  • यदि आपको रोसैसा से पीड़ित हो, तो आपको छूटने से बचना चाहिए, क्योंकि यह आपकी त्वचा के साथ बहुत आक्रामक हो सकता है।
  • यदि आप एक्फ्फ़िअटिंग के बारे में सोचते हैं और आपके पास एक्जिमा है, तो इसे एक कपड़े से सावधानी बरतें और बहुत बार नहीं।
  • यदि आप छूटने के साथ मामूली निशान को खत्म करने की उम्मीद करते हैं, तो ग्लोनिक एसिड या लैक्टिक एसिड युक्त लोशन या क्रीम का उपयोग करें।
  • छवि का शीर्षक आपकी त्वचा को साफ़ करें 4
    4
    लंबे समय तक चलने वाले परिणामों के लिए स्वच्छ त्वचा की आदतों को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। सफाई के अलावा, आप अपनी त्वचा को क्लीनर रखने के लिए दैनिक कदम उठा सकते हैं। आप को अपनाना चाहिए सबसे महत्वपूर्ण आदतों में से दो लगातार सनस्क्रीन का उपयोग कर रहे हैं और आप क्या खाने की निगरानी कर रहे हैं। यूवीए और यूवीबी किरणों से त्वचा की रक्षा के लिए एक व्यापक स्पेक्ट्रम एसपीएफ़ (सूरज संरक्षण कारक) का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, जिससे समय से पहले उम्र बढ़ने और धूप का दौरा पड़ सकता है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने से अपारदर्शी रंग में योगदान हो सकता है। आपका आहार संपूर्ण आहार, विशेष रूप से जामुन और पागल से बना होना चाहिए, एक उज्ज्वल चेहरे का होना चाहिए।
  • मेकअप ब्रश को साबुन और गर्म पानी से नियमित रूप से धोएं ताकि उन्हें गंदगी और तेल फैलाने से रोका जा सके।
  • अपने चेहरे को बाल से साफ़ रखें ताकि उत्पादों और बालों के तेल त्वचा के संपर्क में न आए।
  • भाग 2
    पेशेवर तरीके से आपकी त्वचा का ख्याल रखना

    आपकी त्वचा साफ़ करें चरण 5 पर क्लिक करें
    1
    त्वचा के सेल विकास चक्र में योगदान करने के लिए प्रत्येक तीन से चार सप्ताह तक पेशेवर चेहरे बनें। फेशियल दोष और मृत कोशिकाओं को निकालते हैं, जो यह सुनिश्चित करता है कि छिद्र संचय से मुक्त होते हैं और उत्पाद परिणाम दिखाने के लिए पूरी तरह से घुसना करते हैं। यदि आप लगातार चकत्ते का अनुभव करते हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि हर दो हफ्ते चेहरे का सामना करना पड़े। सुनिश्चित करें कि आप केवल एक अधिकृत ब्यूटीशियन के पास एक अच्छी प्रतिष्ठा के साथ ही जाते हैं
    • यदि काली धब्बे और बढ़े हुए छिद्र आपके चेहरे के रंग को बर्बाद कर देते हैं, तो अतिरिक्त के लिए पूछें। इस पद्धति में कठोर सीबम (या त्वचा के तेल) को निकालना शामिल है, या तो एक विशेष उपकरण या तर्जनी और अंगूठे के साथ।
    • रोजैस और एक्जिमा का इलाज सुखदायक चेहरे के साथ किया जाना चाहिए, अधिमानतः वाष्प या निष्कर्षण के बिना। उदाहरण के लिए, कैमोमाइल और लैवेंडर सूजन और लालिमा को शांत करती है।
  • छवि का शीर्षक आपकी त्वचा चरण 6 साफ करें



    2
    मुँहासे से रोसेएशिया और ब्लैकहैड्स से लेकर त्वचा की समस्याओं का इलाज करने के लिए माइक्रोट्रापर्माब्रेशन एक सामान्य तरीका है। यह त्वचा की बाहरी परत को हटाने के लिए ज़िम्मेदार है, जिससे छिपे हुए चिकनी और चिकनी त्वचा निकल जाती है और भरा हुआ छिद्र को नष्ट कर देती है। माइक्रोडर्माब्रेसन मृत त्वचा को निकालने के लिए एक हीरे की छड़ी वाली छड़ी का उपयोग करता है और एक वैक्यूम उन्हें चेहरे पर फैलाने के बजाय पुराने कोशिकाओं को बेकार करता है, क्योंकि इससे अधिक धब्बा हो सकता है। यह तकनीक सबसे अधिक प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है, क्योंकि ब्यूटीशियन आपकी त्वचा की विशिष्ट जरूरतों के उपचार को अनुकूलित कर सकता है।
  • यह उपचार मामूली निशान, भूरे रंग के धब्बे और बढ़े हुए pores के इलाज में विशेष रूप से प्रभावी है।
  • माइक्रोडर्माब्रेशन भी कोलेजन का उत्पादन उत्तेजित करता है, जो त्वचा को अधिक लोच प्रदान करता है।
  • यदि आपको रोस्सेआ से पीड़ित है, तो माइक्रोडर्मार्माब्रेसन त्वचा को अत्यधिक उत्तेजित करेगा, जिससे अधिक लाली हो सकती है। हालांकि यह उपचार अक्सर निर्धारित होता है (क्योंकि यह अल्पावधि में लालिमा को कम कर सकता है), आपकी स्थिति अधिक आक्रामक रूप से फिर से प्रकट होगी।
  • आपकी त्वचा को साफ करें शीर्षक 7
    3
    जबकि फैक्सेल लेजर उपचार मौजूदा मुँह को कम करने में मदद नहीं करते हैं, यह चकत्ते के परिणामस्वरूप मुँहासे के निशान, स्पॉट और पियर्स को फैलाने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। विशेषज्ञ ने कोलेजन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने और त्वचा को पुनर्जन्म करने के लिए एपिडर्मिस में लेजर को स्थान दिया है। लेजर त्वचा की स्वयं की मरम्मत प्रक्रिया को उत्तेजित करता है और ताजा, स्वादिष्ट दिखने वाले त्वचा के साथ क्षतिग्रस्त त्वचा को बदल देता है।
  • आम तौर पर, 4 से 7 उपचार के बीच आप जिस समस्या का इलाज करने जा रहे हैं उसके आधार पर आवश्यक होते हैं
  • यदि आप निशान से पीड़ित नहीं हैं, लेजर भी flaccidity, झुर्रियाँ और sunspots के साथ व्यवहार करता है।
  • गैर-अपवित्रीकृत पराबैंगनीकिरण आमतौर पर न्यूनतम मरीजों में कम से कम त्वचा समस्याओं के साथ प्रयोग किया जाता है। वे त्वचा को बहुत गहरे में घुसना नहीं करते हैं, इसलिए, झुर्रियों या गहरी निशान जैसे समस्याओं का इलाज नहीं करते हैं इस प्रक्रिया का पुनर्प्राप्ति समय आमतौर पर तीन से चार दिन है।
  • बकाया लेसरों उम्र बढ़ने, गहरे निशान और भूरे रंग के धब्बे के गंभीर लक्षणों का इलाज करते हैं। पुनर्प्राप्ति का समय दो सप्ताह से एक महीने तक हो सकता है
  • भाग 3
    चीजें जिन्हें आप नहीं करना चाहिए

    आपकी त्वचा चरण 8 साफ करें शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: कैसे करें त्वचा का रंग साफ और गोरा | Full Body Whitening Method at Home

    कभी नहीं pimples या स्पर्श त्वचा को तोड़ने यदि आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं, तो आप पिंस को पिंस से निकालने का प्रयास करते हुए ताकना को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं। त्वचा को छूने से जलन और लालिमा पैदा हो सकती है।
    • यदि आप अपनी त्वचा को छूते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके हाथ साफ हैं या अन्यथा, आप संक्रमण का कारण बन सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक

    Video: त्वचा को गोरा करने के लिए घरेलू उपचार (Hindi) Home Remedy for Skin Whitening

    2
    थोड़े समय के बाद किसी उत्पाद का उपयोग करना बंद न करें। आप उत्कृष्ट त्वचा लाभ याद कर सकते हैं। आम तौर पर, नए उत्पादों को त्वचा पर एक महत्वपूर्ण परिणाम दिखाने के लिए छह से 12 सप्ताह की आवश्यकता होती है। त्वचा के लिए धीरे से प्रतिक्रिया करने के लिए त्वचा के लिए यह सामान्य है और आपको पहले में कोई अंतर नहीं दिखाई दे सकता है।
  • दूसरी तरफ, अगर आपको लगता है कि आपने उत्पाद को कार्य करने के लिए पर्याप्त समय दिया है और आपको अभी भी परिणाम दिखाई नहीं देते हैं या आपकी स्थिति खराब हो गई है, तो इसका उपयोग करना बंद करें
  • आपकी त्वचा साफ 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    आपकी त्वचा को शुद्ध करने के लिए आपको आक्रामक रसायनों की जरूरत नहीं है, भले ही आपको अत्यधिक मुँहासे से पीड़ित हो। यह संभव है कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों के अतिरिक्त सुगंध और रसायनों आपकी समस्या को बढ़ा रहे हैं।
  • निर्धारित करें कि आपके कपड़े धोने की डिटर्जेंट या शैम्पू जैसे उत्पाद आपके संवेदनशील त्वचा पर मजबूत रासायनिक अवशेष छोड़ देते हैं या नहीं।
  • आपकी त्वचा को साफ करने वाला शीर्षक चित्र 11
    4
    श्रृंगार पर झूठ मत बोलो। यह केवल अधिक pores को कवर करेगा और मुँहासे या अन्य चकत्ते को खराब कर देगा इसके अलावा, अधिक अपशिष्ट pores में जम जाता है, जितना अधिक वे विस्तार करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com