ekterya.com

कैसे एक रासायनिक exfoliant लागू करने के लिए

एक रासायनिक exfoliator (रासायनिक छील) त्वचा की सूजन, त्वचा की सतह पर मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और इसके नीचे एक नरम, चिकनी रंग छोड़ सकते हैं। हालांकि कई रासायनिक exfoliants डॉक्टर के कार्यालय में बना रहे हैं, वहाँ भी घर संस्करण है कि कम शक्तिशाली रसायनों का उपयोग करें जब आप इन उत्पादों को तैयार करने और लागू करने का उचित तरीका सीखते हैं, तो आप उनका सर्वश्रेष्ठ परिणाम देखेंगे। हालांकि, एक व्यावसायिक द्वारा निष्पादित होने पर ये उपचार अधिक प्रभावी और सुरक्षित होते हैं। इसलिए, देखभाल के साथ आगे बढ़ें

चरणों

भाग 1
अपने रासायनिक exfoliant का चयन करें

एक रासायनिक पील चरण 1 को लागू करने वाला चित्र
1
अच्छी टिप्पणी के साथ एक प्रतिष्ठित कंपनी में खरीदें यदि संभव हो, तो एक स्पा में रासायनिक एक्साइलेफ़न किट या एक त्वचा विशेषज्ञ के कार्यालय में खरीदें। यदि आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, तो उपयोगकर्ता टिप्पणियों को चेक करना सुनिश्चित करें। बस उपयोगकर्ताओं से उत्कृष्ट टिप्पणियों के साथ एक प्रतिष्ठित कंपनी से एक रासायनिक exfoliant खरीदें।
  • संयुक्त राज्य के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा नियंत्रित एक प्रयोगशाला में उत्पादित एक उत्पाद चुनें जो 99% शुद्ध न्यूनतम प्रमाणित करता है।
  • सुनिश्चित करें कि उत्पाद में ग्राहक सेवा के लिए एक फ़ोन नंबर शामिल है। यदि आवश्यक हो, तो आपको कॉल करने और प्रश्न पूछने में सक्षम होना चाहिए।
  • एक रासायनिक पील चरण 2 लागू करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आपकी ज़रूरतों के अनुसार छूटने के प्रकार का चयन करें अलग-अलग जरूरतों और त्वचा के प्रकार के लिए विभिन्न रासायनिक exfoliants बेहतर हैं। आपके लिए सही छूट का चयन करें:
  • ग्लाइकोलिक एसिड के एक्सफॉलिएन्ट्स वे मुँहासे, काले धब्बे और काले धब्बे सुधारते हैं। वे ठीक लाइनों की उपस्थिति को कम कर सकते हैं और त्वचा नरम बना सकते हैं। वे कम या कोई डाउनटाइम के साथ कम आक्रामक होते हैं, लेकिन लैक्टिक एसिड एक्स्प्लोडियन से मजबूत होते हैं।
  • लैक्टिक एसिड के एक्सफॉलिएन्ट्स हाइपरप्लगमेंटेशन के इलाज के लिए सबसे अच्छा विकल्प और पहली बार इस इलाज का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए अच्छा है, क्योंकि यह सबसे नरम विकल्प है। काले धब्बे गायब हो जाते हैं और त्वचा को नरम कर देती है। इसका उपयोग सभी प्रकार की त्वचा पर किया जा सकता है और सूखी त्वचा के लिए ग्लाइकोलिक एसिड से बेहतर है।
  • एक्सफ़ोलीएटिंग ट्राइक्लोरोएसेटिक एसिड (टीसीए) वे मजबूत और अधिक दर्दनाक हैं, वे त्वचा की एक अलग टुकड़ी का कारण होगा। वे मुँहासे, खिंचाव के निशान, मौसा, सूरज की क्षति, ठीक लाइनों और झुर्रियों के कारण उथले निशान को सुधार सकते हैं।
  • एक रासायनिक पील चरण 3 को लागू करें
    3
    सबसे कम एकाग्रता पहली बार चुनें। यदि यह पहली बार है, तो आप एक रासायनिक एक्सब्लायंट का उपयोग करने जा रहे हैं, सबसे कम संभव रासायनिक एकाग्रता वाला एक का उपयोग करें। यदि आप चाहें, धीरे-धीरे एकाग्रता में वृद्धि के रूप में आपकी त्वचा exfoliating के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सक्रिय संघटक के निम्न प्रतिशत के साथ एक सूत्र चुनें:
  • 30% लैक्टिक एसिड
  • 30% ग्लाइकोलिक एसिड
  • 8% ट्राइक्लोरोअसैटिक एसिड
  • भाग 2
    छूटने के लिए तैयार करें

    एक रासायनिक पील चरण 4 को लागू करें
    1
    एक सप्ताह के लिए ट्रेटीनो-आधारित उत्पादों का उपयोग बंद करें ट्रेटीनॉइन के साथ किसी भी उत्पाद का उपयोग करना बंद करें, जैसे रेटिन-ए या डिफ्फेरिन, रासायनिक छील से कम से कम एक हफ्ते पहले। ये उत्पाद आपकी त्वचा को परेशान कर सकते हैं, जो छूटने के परिणाम को प्रभावित कर सकते हैं।
    • ग्लूकोलिक एसिड और लैक्टिक एसिड के एक्सप्लेयंट्स के लिए, एक्सोलीएशन से पहले और बाद में उन्हें 3 से 4 दिन का इस्तेमाल करना बंद करो।
    • एटीसी के एक्जीविएन्ट्स के लिए, छूटने के 5 दिनों से पहले और 10 दिनों के बाद उन्हें इस्तेमाल करना बंद करो।
  • एक रासायनिक पील चरण 5 लागू करें

    Video: Olive Oil And Sugar Homemade Scrub To Get Exfoliate Lips Naturally

    2
    छूटने से पहले अपने चेहरे को सावधानी से दिन में निकालना। सौम्य चेहरे की रगडें के साथ इलाज के 24 घंटे पहले कोमल छूटना करें। आपकी त्वचा धोने के बाद, आपकी त्वचा को एक्सोलीओशन के लिए तैयार करने के लिए पीएच समाधान लागू करें।
  • एक रासायनिक पील चरण 6 लागू करें
    3
    साफ़ साफ़ करने से पहले एक त्वरित परीक्षण प्राप्त करें। बाल के किनारे पर कान के नीचे के किनारे पर या त्वचा के क्षेत्र में एक छोटे से रासायनिक exfoliator लागू करें रगड़ने से कम से कम एक मिनट के लिए आपकी त्वचा पर समाधान छोड़ दें। यह सुनिश्चित करने के लिए 24 घंटे के बाद परीक्षण की जांच करें कि आपकी त्वचा उच्छेदन को नकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया नहीं करती है।
  • अगर परीक्षण के तहत क्षेत्र के आसपास आपकी त्वचा सामान्य दिखती है, रासायनिक एक्सबोलेशन के साथ आगे बढ़ें यदि आपकी त्वचा चिढ़, लाल या नाजुक है, तो एक्सक्लुएटिंग समाधान में सक्रिय संघटक (ग्लाइकॉलिक, लैक्टिक या ट्राइक्लोरोएसेटिक एसिड) की एकाग्रता में कमी करें और एक और परीक्षण करें। यदि आप सबसे कम रासायनिक एकाग्रता का उपयोग करते हैं और अभी भी प्रतिक्रिया देखते हैं, रासायनिक छील मत करो।
  • यदि आप किसी एलर्जी की प्रतिक्रिया, जैसे कि खुजली या पित्ती दिखाते हैं, रासायनिक छील नहीं करते हैं।
  • झाड़ू को साफ़ करें, क्योंकि अगर आप अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करते हैं तो आप त्वचा को छील कर सकते हैं।
  • भाग 3
    रासायनिक खुदाई का उचित उपयोग करें

    एक रासायनिक पील चरण 7 को लागू करें
    1
    रासायनिक exfoliating समाधान लागू करने से पहले अपना चेहरा साफ अपने चेहरे को धोने के लिए पानी और एक साबुन से मुक्त क्लिनर का उपयोग करें हल्के कसैले जैसे कि चुड़ैल हेज़ेल या तैयार समाधान के आवेदन के साथ समाप्त करें जो कि रासायनिक छील किट के साथ आता है। साफ़ साफ़ करने से पहले तैयार समाधान शुष्क करें।
  • एक रासायनिक पील चरण 8 को लागू करें
    2
    पेट्रोलियम जेली के साथ संवेदनशील क्षेत्रों की सुरक्षा करता है त्वचा के संवेदनशील क्षेत्रों, जैसे आंखों, नाक और होंठों के सिरों पर उदहारण करने से बचें। खुजली लगाने से पहले, इन इलाकों में तेल जेली डालकर उन्हें एसिड से बचाएं।
  • एक रासायनिक पील चरण 9 लागू करें
    3
    त्वचा पर रासायनिक exfoliating समाधान की एक समान परत लागू करें। आवेदन प्रक्रिया के लिए एक कपास की गेंद, झाड़ू, छोटे ब्रश या स्वाद का प्रयोग करें। माथे, ठोड़ी और गालों के आसपास त्वचा के कम संवेदनशील क्षेत्रों के साथ शुरू करें निचली पलकों, नाक और गर्दन पर एक्सॉफॉउंन्ट लगाने के लिए जारी रखें
  • समाधान को समान रूप से लागू करना सुनिश्चित करें या रासायनिक विभाजन के परिणाम अस्थिर हो जाएंगे।
  • एक रासायनिक पील चरण 10 लागू करें



    4
    आपकी त्वचा पर साफ़ या अनुशंसित समय या उससे कम छोड़ दें। अधिकांश रासायनिक एक्सफ़ोलीएशन किट समाधान में रसायनों के एक्स्प्लियोशन और एकाग्रता के प्रकार के आधार पर अधिकतम 1 से 2 मिनट की सलाह देते हैं। साफ़ करें आवेदन करने से पहले लेबल पढ़ें ताकि आप कितनी देर तक प्रतीक्षा करें यदि आपकी त्वचा गुलाबी होने लगती है, तो उच्छेदन से कुल्ला
  • आपकी त्वचा को देखने के लिए जांचें कि क्या आप जलन के लक्षण दिखाते हैं। यद्यपि आपकी त्वचा को थोड़ा परेशान होने के लिए यह सामान्य है, अगर आपकी त्वचा बहुत अधिक जलाने लगती है, तो एक्सफ़ोलीएटिंग समाधान तुरंत हटा दें
  • यह निर्धारित करने के लिए त्वरित परीक्षण का उपयोग करें कि आप अपने चेहरे पर कितना समय तक रगडें छोड़ दें। यदि परीक्षण आपकी त्वचा को 2 मिनट के बाद परेशान करता है, तो इसे 1 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लागू करें।
  • एक रासायनिक पील चरण 11 लागू करें
    5
    Exfoliant निकालें और एक निष्पक्ष समाधान लागू करें। कई किट एक निष्पक्ष समाधान के साथ आते हैं जो रसायनों को काम से रोक देता है ताकि वे आपकी त्वचा को परेशान न करें। यदि आपकी किट इस समाधान के साथ नहीं आती है, तो इसका मतलब है कि उखड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है जैसे ही आप कुल्ला और अतिरिक्त समाधान की आवश्यकता नहीं है।
  • रासायनिक छील किट निर्देशों को यह पुष्टि करने के लिए पढ़ें कि आपको तटस्थ समाधान का उपयोग करने की आवश्यकता है।
  • आपको सुरक्षित रखने के लिए, यदि आपका हाथ धोना बहुत अधिक परेशान करता है, तो आप अपने स्वयं के मिश्रण और बेकिंग सोडा को एक निष्पक्ष समाधान के रूप में उपयोग करने के लिए तैयार कर सकते हैं। एक पेस्ट बनाने के लिए दोनों अवयवों को मिलाएं और यदि जरूरी हो तो साफ़ साफ़ करने के बाद त्वचा पर इसे लागू करें।
  • एक रासायनिक पील चरण 12 लागू करें
    6
    एक बार जब आप इस उत्पाद के लिए इस्तेमाल करते हैं तो एक मजबूत साफ़ उपयोग करें। यदि एक्सफ़ोलीएटर आपकी त्वचा पर अच्छी तरह से काम करता है और आप बाद में एक मजबूत एक का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपके पास कुछ विकल्प हैं पूरे उदहारण को लागू करने से पहले हमेशा एक त्वरित परीक्षण करें अपने exfoliant मजबूत बनाने के लिए इनमें से एक विकल्प का उपयोग करें:
  • सक्रिय संघटक के एक उच्च प्रतिशत के साथ एक सूत्र का उपयोग करें।
  • परतों में छूटना रखें: एक परत लागू करें, 5 मिनट प्रतीक्षा करें और फिर एक और परत लागू करें
  • भाग 4
    उपचार के बाद देखभाल करें

    एक रासायनिक पील चरण 13 लागू करें
    1

    Video: Improve Skin Texture - Get Smooth & Even Skin Tone - Hyaluronic Acid, COSRX, BHA ✖ James Welsh

    साफ़ होने के तुरंत बाद आपके चेहरे पर एक मॉइस्चराइज़र लागू करें रसायन एक्सफ्लेयेटर को हटाने के बाद त्वचा पर कुछ चेहरे का मॉइस्चराइज़र आज़ादी से लागू करें। अपने सामान्य चेहरे का न्यूरोराइज़र का उपयोग करें या इस उद्देश्य के लिए मॉइस्चराइजिंग समाधान प्राप्त करें। इसे पूरे दिन में 10 से 20 बार दोबारा लागू करें: आपकी त्वचा को सूखा न दें
    • यदि आप त्वचा को छूट देते हैं, तो इसे छूना मत! इसे स्वाभाविक रूप से ठीक करने दें, क्योंकि अन्यथा आप इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। बहुत शुष्क क्षेत्रों में कुछ वैसलीन या एक्वाफोर रखो
  • एक रासायनिक पील चरण 14 लागू करें
    2
    आराम से उत्पादों के साथ लालिमा आराम करता है आपकी त्वचा को लाल रंग के लिए सामान्य है और एक्सफ़ोलीटिंग के बाद जलाएं। यह केवल कुछ घंटों या पूरे दिन समाप्त होगा। आपके चेहरे पर एक ठंडे नम तौलिया लपेटकर लालिमा से आराम मिलता है। आप मुसब्बर वेरा जेल, एक सुखदायक मुखौटा, आइस पैक का उपयोग कर सकते हैं या अपने कमरे में एक शांत हामिडीफायर डाल सकते हैं।
  • एक रासायनिक पील चरण 15 लागू करें
    3
    सूरज से अपना चेहरा सुरक्षित रखें रासायनिक एक्सबोलेशन के बाद आपकी त्वचा संवेदनशील और नाजुक होगी सूरज से दूर रहें, जब तक यह कम नहीं हो जाता। यदि आप सूरज के नीचे जा रहे हैं, तो अपने चेहरे पर सनस्क्रीन का उपयोग करें।
  • एक रासायनिक पील चरण 16 लागू करें
    4
    अपना चेहरा दिन में दो बार ध्यान से धो लें। अपने चेहरे को दिन में दो बार पानी से धो लें या 10 से 30 सेकंड के लिए एक सफ़ेदी साफ करें। सिंक में पानी डालने से गर्म पानी के साथ अपना चेहरा कुल्ला। एक साफ तौलिया के साथ अपनी त्वचा पॉट्स से सूखी इसे रगड़ना न करें
  • एक रासायनिक पील चरण 17 लागू करें
    5
    अपनी पीठ पर सो जाओ जब तक आपकी त्वचा ठीक नहीं हो जाती, तब तक अपना चेहरे पर कुछ भी न छूएं या रगड़ें। अपनी पीठ पर सो जाओ ताकि आप तकिये के साथ अपने गाल या अपने माथे रगड़ न दें।
  • एक रासायनिक पील चरण 18 लागू करें
    6
    यदि आप त्वचा से क्रस्ट या तरल पदार्थ प्राप्त करते हैं तो डॉक्टर पर जाएं। यदि आप किसी संक्रमण के लक्षण दिखाते हैं तो तत्काल डॉक्टर पर जाएं। यह त्वचा का एक क्षेत्र हो सकता है जो बहुत साफ़, अत्यंत नाजुक, पीला या बह रहा है।
  • युक्तियाँ

    • ऐसा होने की संभावना है कि परिणाम देखने से पहले आपको कई रासायनिक पेल्स करना होगा।
    • एटीसी के exfoliants बहुत मजबूत हैं और लैक्टिक एसिड या ग्लाइकोलिक एसिड के exfoliants से अधिक लंबे समय के लिए आपकी त्वचा लाल और संवेदनशील छोड़ देंगे। उपचार के बाद अपनी त्वचा का ख्याल रखना जब यह परेशान हो जाता है: विशेष रूप से, आपको नम्र होना चाहिए और सूरज से दूर रहना चाहिए।

    चेतावनी

    • अपने चेहरे पर रासायनिक एक्सब्लांयस को बहुत लंबा न छोड़ें, क्योंकि अन्यथा आपकी त्वचा क्षतिग्रस्त हो सकती है और परेशान हो सकती है। किसी भी नकारात्मक साइड इफेक्ट को पेश किए बिना आपको छूट के सभी लाभ प्राप्त करने के लिए अपनी त्वचा और घड़ी को देखें।
    • यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो खतरनाक हो सकती है और आपको संभव हो तो पेशेवरों को मिलना चाहिए। उसे बच्चों से दूर रखें
    • निष्पक्ष-चमड़ी लोगों में रासायनिक एक्सप्लियंट्स सबसे अच्छा काम करते हैं यह अंधेरे रंगों वाले लोगों की त्वचा को अंधेरा या हल्का कर सकता है
    • आंखों पर रासायनिक विभाजन नहीं करें।
    • कोमल छूटना करें, जैसे कि 30% ग्लाइकोलिक एसिड या लैक्टिक एसिड के साथ हर 2 से 3 सप्ताह अधिकतम। बस एटीसी के रूप में एक महीने में एक बार में एक गहरा exfoliation करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com