ekterya.com

चेहरे के शुष्क त्वचा का इलाज कैसे करें

यदि आपके चेहरे की त्वचा सूखी है, तो यह संभावना है कि आपने समस्या का समाधान करने के लिए पहले से ही हर चीज की कोशिश की है। बहुत शुष्क त्वचा के लिए लोशन, क्रीम और तेल के साथ अपना चेहरे को संतृप्त होने के बावजूद, यह अभी भी शुष्क और स्केल दिखता है। इस समस्या का इलाज करना एक प्रक्रिया है जिसे आप धोने, छूटना, हाइड्रेट और आपकी त्वचा का हर दिन ध्यान में रखते हुए बदलने की आवश्यकता होती है। शुष्क त्वचा के लिए एक उचित दिनचर्या के बाद आपको चमकदार और स्वस्थ फिर से देखने की अनुमति मिलेगी।

चरणों

भाग 1

एक सफाई और छूटना दिनचर्या शुरू करें
चित्रा टाइप करें, सूखी चेहरे की त्वचा चरण 1
1

Video: रूखी, फटी और पपड़ीदार त्वचा को कोमल बनाने के कारगर घरेलु उपाय - Home Remedies for Dry Skin

Video: सूखी त्वचा को मुलायम बनाने के लिए घरेलू उपाय | Dry Skin Care, Cure & Treatment

अपने आप को पानी से धोने की कोशिश करो सबसे बड़ी गलती जो आप त्वचा देखभाल के मामले में कर सकते हैं, वह अपने चेहरे को आक्रामक सफाई से धो रहा है। यदि आपकी त्वचा सूखी है, इसका मतलब है कि यह छीलने से रोकने के लिए पर्याप्त तेल का उत्पादन नहीं करता है। आक्रामक क्लीनर केवल इन तेलों को नष्ट करके समस्या को बढ़ाना किसी भी प्रकार के साबुन से धोने के बजाय, शुद्ध पानी से धो लें, खासकर जब आप मेकअप का उपयोग नहीं करते हैं
  • गर्म पानी का उपयोग करें, क्योंकि गर्म पानी त्वचा को सूखता है। गर्म पानी के साथ एक धोने के लिए गीला करें और धीरे-धीरे इसे अपने चेहरे से पास करें फिर साफ, नरम तौलिया के साथ सूखा।
  • यहां तक ​​कि cleansers जिसका लेबल मॉइस्चराइजिंग गुणों को इंगित करता है अक्सर सुखाने सामग्री होते हैं। यदि आप लेबल पढ़ते हैं और निम्नलिखित सामग्री पाते हैं: सल्फेट्स, किसी भी प्रकार के अल्कोहल या सैलिसिलिक एसिड, आपके चेहरे पर उस उत्पाद का उपयोग नहीं करते हैं।
  • ट्रीट ड्राय चेस्टल स्कीन चरण 2 नामक छवि
    2
    तेल के साथ सफाई की विधि पर विचार करें यह रात में अपना चेहरा धोने का सबसे अच्छा तरीका है जब शुद्ध पानी पर्याप्त नहीं है तेल की सफाई पद्धति मेक-अप, गंदगी, पसीने और कुछ और जो आपकी त्वचा को सुखाने के बिना एकत्रित करती है, को हटा देती है। यद्यपि त्वचा को शुद्ध करने के लिए तेल का उपयोग करने के लिए यह उथल-पुथल लग सकता है, यह वास्तव में उन तेलों को आकर्षित करता है, जो एक हल्के cleanser के रूप में अभिनय करते हैं। आप इस विधि का प्रयास करने के लिए अपने दोस्तों को मुँहासे से भी कह सकते हैं, क्योंकि यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपचार कर रहा है
  • पहले आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त तेल का मिश्रण तैयार करें। बहुत शुष्क त्वचा, जॉज़्गा, अरगन और बादाम के तेल काफी प्रभावी हैं और त्वचा को सूखा नहीं है। यदि आपके पास चिकनाई क्षेत्र हैं, तो मिश्रण में छोटी सी अरंडी का तेल शामिल करें।
  • अपने चेहरे पर थोड़ा गर्म पानी छिड़कें और तब पूरे क्षेत्र में अपनी उंगलियों के साथ तेल मिश्रण को रगड़ें। यह भी आंख मेकअप हटाने का एक कारगर तरीका है, यहां तक ​​कि एक जो निविड़ अंधकार है
  • गर्म पानी से पोंछकर पोंछते हुए धीरे से तेल निकालें। समय-समय पर पोंछते हुए, परिपत्र आंदोलनों से साफ करें। तब तक जारी रखें जब तक कि तेल पूरी तरह से हटा दिया न जाए।
  • यदि आप अभी भी आपके चेहरे पर मेकअप कर रहे हैं तो प्रक्रिया को दोहराएं
  • गर्म पानी के साथ अपना चेहरा कुल्ला और नरम तौलिया के साथ सूखी पॅट करें।
  • छवि का शीर्षक नाम: सूखी चेहरे की त्वचा चरण 3
    3
    अपने चेहरे को एक हफ्ते में कुछ समय से छूट दें। सूखी त्वचा वास्तव में मृत कोशिकाओं की एक परत होती है जो जमा होती है और आने लगती हैं। मृत सूखी त्वचा की इस परत को हटाने से कुछ हफ्ते में ताजा, स्वस्थ त्वचा का पता चलता है। आपकी त्वचा को छूटने के लिए निम्नलिखित विधियों में से कोई भी प्रयास करें:
  • एक exfoliant का उपयोग करें 1 चम्मच जमी का 1 चम्मच शहद के साथ 1 चम्मच शहद मिलाकर अपनी खुद की खुजली तैयार करें। परिपत्र आंदोलनों के साथ सभी शुष्क क्षेत्रों के माध्यम से इसे फिर से कुल्ला और फिर कुल्ला।
  • यदि आपके पास मृत कोशिकाओं के बड़े संचय के लिए छूटना पर्याप्त नहीं है, तो ग्लाइकोलिक एसिड या किसी अन्य अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड का उपयोग करें। इन एसिड (फलों या चीनी से प्राप्त) नीचे की त्वचा को मजबूत करते हुए मृत कोशिकाओं से छूटें।
  • ब्रश या कपड़ा के साथ अपनी त्वचा को साफ़ न करें, या आक्रामक शरीर को साफ़ करें क्योंकि यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाएगा और कमजोर करेगा।
  • भाग 2

    प्रभावी रूप से moisturize
    ट्रीट ड्राय चेस्टल स्किन चरण 4 नामक छवि
    1
    सुबह खुद को हाइड्रेट करें अभी भी कोई सहमति नहीं है कि रात में क्रीम के साथ अपना चेहरा कवर करना अच्छा है या नहीं। कुछ अध्ययनों से यह संकेत मिलता है कि रात के दौरान चेहरे की कोशिकाओं को नवीनीकृत किया जाता है और यदि आप अपना चेहरा क्रीम से ढंकते हैं, तो ये स्वस्थ कोशिकाओं के साथ स्वाभाविक रूप से नवीनीकृत नहीं होंगे। हालांकि, rehydrate सुबह में त्वचा एक उत्कृष्ट विचार है, क्योंकि यह प्रदूषण, गंदगी, शुष्क हवा, गर्म हवा और कुछ और है कि दिन भर में आपकी त्वचा को सुखा सकता से त्वचा की रक्षा। अपने चेहरे को साफ करने के लिए गर्म पानी से गीली पोंछे का उपयोग करने के बाद, मॉइवरूरिजर लागू करें।
  • चित्रा का शीर्षक, सूखी चेहरे की त्वचा चरण 5
    2
    न्यूरोजीज़र्स से बचें जो शराब में शामिल होते हैं बाजार में उपलब्ध कई मॉइस्चराइजर्स के साथ, यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि आपके चेहरे के लिए सबसे अच्छा कौन सा है एक अच्छा और खराब उत्पाद के बीच अंतर करने का एक आसान तरीका सामग्री की सूची को पढ़ने के लिए यह देखने के लिए है कि इसमें शराब है या नहीं। यह घटक सूख रहा है, इसलिए आपके चेहरे पर इसका उपयोग करने का कोई कारण नहीं है, खासकर यदि आपके पास सूखी त्वचा है यदि मॉइस्चराइज़र में कई शब्दों के साथ सामग्री की एक लंबी सूची है, जो अंत-इन में है, तो आपको इसे से बचना चाहिए।
  • तेलों और लैनोलिन के मिश्रण से बना प्राकृतिक न्यूरॉइराइज़र देखें ये त्वचा की रक्षा करते हैं और इसे सूखा नहीं।
  • जिन दिनों में आपकी त्वचा बहुत शुष्क होती है, अरगन तेल या नारियल के तेल की कोशिश करो। नारियल के तेल का चयन करें, क्योंकि यह त्वचा के लिए परिष्कृत नारियल तेल की तुलना में बेहतर है।
  • चित्र शीर्षक से सूखी चेहरे की त्वचा चरण 6
    3
    एक गहरी मॉइस्चराइजिंग उपचार प्राप्त करें एक हफ्ते में, आपकी त्वचा को नए सिरे से महसूस करने के लिए आपके चेहरे पर एक गहरी मॉइस्चराइजिंग मास्क लागू करें प्राकृतिक अवयवों को मिलाकर एक मुखौटा तैयार करें, इसे अपने चेहरे पर फैलाएं और फिर 15 मिनट के बाद गर्म पानी से कुल्ला। निम्न संयोजनों का प्रयास करें:
  • जैतून का 1 बड़ा चमचा, शहद का 1 बड़ा चमचा और 1 कुचल केला
  • नारियल के तेल का 1 बड़ा चमचा, 1 चम्मच शहद और 1 कुचल अवाकैडो
  • 1 अंगूर के बीज का बड़ा चमचा, शहद का 1 बड़ा चमचा और दूध का 1 बड़ा चमचा



  • चित्रा का शीर्षक, सूखे चेहरे की त्वचा चरण 7 में उपचार करें
    4
    नारियल तेल के साथ किसी भी समय खुद को हाइड्रेट। हर जगह तुम्हारे साथ कुछ नारियल का तेल लें। जब आप स्केल त्वचा का एक क्षेत्र देखते हैं, तो इसे थोड़ा मोटाइज़ करने के लिए थोड़ा तेल डालें और आपकी त्वचा को चिकना और स्वस्थ रूप दें। नारियल का तेल सूखा और स्केल होंठों के इलाज के लिए भी प्रयोग किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक से सूखी चेहरे की त्वचा चरण 8

    Video: रूखी त्वचा से परेशान है...? ये वीडियो आपके लिए वरदान साबित होगी.. /Dry skin.

    5
    अपने कमरे में एक humidifier रखें यदि आपके घर में हवा सूखी है, यह शायद आपकी त्वचा को भी सुखाने वाला है जब आप सोते हैं तो आपकी त्वचा को नमी रखने के लिए अपने कमरे में एक हामिडीफायर स्थापित करें यह विशेष रूप से सर्दियों में उपयोगी है, जब हीटिंग इनडोर वायु को बहुत शुष्क बनाता है
  • भाग 3

    अपनी त्वचा को स्वस्थ रखें

    Video: स्किन को टाइट और गोरा करने का फेस पैक / Skin Tightening and Brightening Face Pack # Beauty Tips

    चित्रा का शीर्षक, सूखे चेहरे की त्वचा चरण 9
    1
    अपने मेकअप रूटीन की जांच करें यह संभव है कि आपके श्रृंगार की सामग्री शुष्क त्वचा की आपकी समस्या में योगदान करती है। मेकअप का उपयोग करना सबसे अच्छा नहीं है, लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल करना बंद नहीं करना चाहते हैं, तो तेल-आधारित मुक्त अल्कोहल और अन्य आक्रामक सामग्रियों में बदलाव करें। नारियल का तेल, शिया मक्खन, बादाम का तेल, मोम और अन्य प्राकृतिक वस्तुओं जैसे उत्पादों के साथ उत्पादों को देखो जो त्वचा को सूखा नहींते हैं, लेकिन इसे पोषण करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से सूखी चेहरे की त्वचा चरण 10
    2
    सूरज से अपना चेहरा सुरक्षित रखें सूरज की किरणें त्वचा को शुष्क कर सकती हैं एक बार स्वस्थ चमक गायब हो जाती है, त्वचा छीलने लगती है। सूरज की एक निश्चित मात्रा शरीर के लिए अच्छा है, लेकिन जलन से खुद को बचाने के लिए महत्वपूर्ण है हालांकि, शुष्क त्वचा होने पर, आपको अपने सनस्क्रीन की सामग्री पर ध्यान देना होगा। शराब और अन्य रसायनों त्वचा को शुष्क कर सकती हैं, इसलिए 100% प्राकृतिक सनस्क्रीन की तलाश करें।
  • सनस्क्रीन के बजाय टोपी पहनने या दोनों का उपयोग करने के बारे में सोचें। यह सूरज से आपके चेहरे की रक्षा करने का सबसे पुराना लेकिन सबसे प्रभावशाली तरीका है
  • अपने आप को सूर्य के सामने उजागर करने के बाद, आपकी त्वचा तुरंत मुसब्बर वेरा और अन्य पौष्टिक moisturizers के साथ हाइड्रेट करें।
  • ट्रीट ड्राय चेस्टल स्किन चरण 11 नामक छवि
    3
    अंदर से स्वस्थ रहें आप जो उपभोग करते हैं वह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव डालता है। यदि आप अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड, स्वस्थ और उज्ज्वल दिखना चाहते हैं, तो निम्न अच्छी आदतों को अपनाने के लिए। न केवल आपके चेहरे की त्वचा बेहतर दिखती है, बल्कि आपके पूरे शरीर को स्वस्थ महसूस होगा:
  • बहुत पानी ले लो यदि आप निर्जलित हैं, यह आपकी त्वचा में दिखाई देगा।
  • विटामिनों में समृद्ध खाद्य पदार्थों को खाएं, विशेष रूप से ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे स्वस्थ वसा। ये मछली, मछली के तेल, एवेकादोस और पागल में मौजूद हैं।
  • धूम्रपान न करें, शराब पीने या नशीली दवाओं का उपयोग न करें। तम्बाकू, शराब और नशीले दवाओं का कारण त्वचा पर काफी प्रभाव पड़ता है। वे इसे सूखा सकते हैं और आप वास्तव में कर रहे हैं की तुलना में आप पुराने लग सकते हैं। यदि आप स्वस्थ त्वचा चाहते हैं तो इन पदार्थों से बचें
  • युक्तियाँ

    • आपकी त्वचा को बहुत मुश्किल से रगड़ना मत क्योंकि आप इसे ज्यादा परेशान कर सकते हैं
    • संवेदनशील त्वचा के मामले में ठीक ग्रेन्युल एक्फ्फ़ॉलियन का उपयोग करें
    • आपको पता चल जाएगा कि क्या आपके निर्जल होने पर आपके मूत्र का रंग काला है
    • मूत्र स्पष्ट होना चाहिए यदि आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हो
    • कई सुखाने वाले उत्पादों का उपयोग न करें

    चेतावनी

    • अपनी त्वचा को सूखने से रोकने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करना मत भूलना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com